Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

ATM Card Vs Debit Card Vs Credit Card

ये तीनों(ATM Card/Debit Card/Credit Card) ही देखने में एक जैसे ही दिखाई देते हैं। इसीलिए शायद हम कई बार confuse हो जाते हैं। लेकिन ये तीनों अलग-अलग उपयोग के लिए बनाये गये हैं। तो जानते है इनके बीच के अन्तर को।

ATM Card

ATM Card एक ऐसा कार्ड जिसकी मदद से आप ATM Machine से पैसा निकाल सकते है। इस कार्ड पर सामने की तरफ Master card,Rupay card,Visa card आदि कुछ भी नहीं लिखा होता। dhyan chand इसका उपयोग केवल ATM से पैसा निकालने में किया जा सकता है। यह कार्ड आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है। आप इससे केवल उतने ही पैसे निकाल सकते हैं। जितने की आपके बैंक अकाउंट में है। इस कार्ड का उपयोग किसी अन्य Online Shopping या Machine में नहीं किया जा सकता है।

Debit Card

Debit Card भी देखने में ATM Card की तरह की होता है। पर इसमें सामने की तरफ Master card,Rupay card,Visa card आदि कुछ लिखा होता है। debit card इस कार्ड को आप ATM Machine में भी उपयोग कर सकते हैं। साथ ही इस कार्ड का उपयोग Online Shopping व अन्य Machine पर भी किया जा सकता है। जो इन कार्ड को Accept करते हैं।

यह कार्ड भी ATM card की तरह आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है। आप इसे तभी तक उपयोग में ला सकते हैं जब तक की आपके अकाउंट में पैसा है।

Credit Card

Credit Card भी देखने में तो Debit Card की तरफ ही होता है। Credit Card हमें BANK या किसी अन्य Financial institute से मिलता है। इसकी मदद से हम Online Shopping,Fund Transfer,Online Payment आदि काम कर सकते हैं। लेकिन ATM Machine से पैसे नहीं निकाल सकते। इस कार्ड का उपयोग करने के लिए आपके अकाउंट में पैसे होना आवश्यक नहीं है। पहले आप Online Shopping कर सकते है। और बाद में किसी निश्चित तारिख पर पैसे लौटा सकते है। यह एक प्रकार से उधार का काम करता है।

« Previous Next Fact »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

सुझाव और योगदान

अपने सुझाव देने के लिए हमारी सेवा में सुधार लाने और हमारे साथ अपने प्रश्नों और नोट्स योगदान करने के लिए यहाँ क्लिक करें

सहयोग

   

सुझाव

Share