Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 April 2020

स्वामित्व स्कीम संबंधी दिशा-निर्देश और ई-ग्राम स्वराज के बारे में मानक संचालन प्रकिया श्री तोमर ने की जारी

केन्द्रीय पंचायती राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में पंचायत राज मंत्रालय की एक नई पहल- स्वामित्व योजना के बारे में दिशा-निर्देश जारी किये। इस कार्यक्रम का लक्ष्य ग्रामीण लोगों को उनकी आवासीय संपत्तियों के दस्तावेज के साथ अधिकार प्रदान करना है ताकि वे आर्थिक प्रयोजनों के लिए अपनी संपति का इस्तेमाल कर सकें। यह कार्यक्रम फिलहाल छह राज्यों में प्रायोगिक तौर शुरू किया गया है। इसके तहत नवीनतम सर्वेक्षण पद्धतियों और ड्रोन का इस्तेमाल कर ग्रामीण आवासन भूमि का मानचित्रण किया जा सकता है। पंजाब और राजस्थान में, इस वर्ष के दौरान 101 सतत परिचालन संदर्भ स्टेशन (कॉर्स) स्थापित किए जाएंगे जो अगले साल गांवों के बसे हुए क्षेत्रों के वास्तविक सर्वेक्षण और मानचित्रण के लिए मंच तैयार करेंगे। इस अवसर पर ई-ग्राम स्वराज के बारे में एक मानक संचालन प्रक्रिया-एसओपी भी जारी की गई। इस प्रक्रिया के पालन से यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि पंचायतों को दी गई धनराशि का दुरूपयोग न हो और इसके इस्तेमाल में पारदर्शिता कायम की जा सके। इस प्रकिया के जरिए पंचायती राज मंत्रालय के भुगतान पोर्टलों प्रिया सॉफट और पीएफएमएस को एकीकृत करते हुए एक सुदृढ़ वित्तीय व्यवस्था कायम करने में मदद मिलेगी।

लखनऊ का किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय, कोविड-19 का प्‍लाज्‍मा थेरेपी से सफलतापूर्वक उपचार करने वाला देश का पहला सरकारी अस्‍पताल बना

उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ का किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी कोविड-19 के उपचार के लिए प्‍लाज्‍मा थेरेपी सफलतापूर्वक शुरू करने वाला देश का पहला सरकारी अस्‍पताल बन गया है। 58 वर्ष के एक व्‍यक्ति को प्‍लाज्‍मा थेरेपी दी गई। इसके लिए प्‍लाज्‍मा उन 3 मरीजों से लिया गया जो केजीएमयू अपने कोविड संक्रमण का सफलतापूर्वक इलाज करवाकर स्‍वस्‍थ हो चुके थे। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने हाल ही में प्लाज्मा थेरेपी के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी जो ICMR द्वारा प्रस्तुत की गई थी। रिकवर हो चुके COVID-19 रोगियों से प्लाज्मा का उपयोग करने के लिए DGCI ने मंज़ूरी दी थी।

इंडिया रेटिंग्स ने भारत का विकास दर अनुमान घटाया

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने कोरोना संकट के बढ़ते असर के बीच चालू वित्त वर्ष के लिए देश का विकास दर अनुमान घटाकर 1.9 प्रतिशत कर दिया है। एजेंसी के मुताबिक यह 29 बीते वषों में देश की सबसे कम विकास दर रहेगी। इससे पहले वित्त वर्ष 1991-92 में जीडीपी विकास दर 1.1 प्रतिशत रही थी।

मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए “जीवन शक्ति योजना” शुरू की

मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए “जीवन शक्ति योजना” शुरू की है। इस योजना के तहत, शहरी क्षेत्रों की महिलाएं घर पर मास्क बनाकर कमा सकती हैं। सरकार उन्हें प्रति मास्क 11 रुपये का भुगतान करेगी। महिलाओं द्वारा निर्मित मास्क मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित दर पर जिला स्तर पर खरीदे जाएंगे। जैसे ही वे मास्क वितरित करते हैं, भुगतान करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और वे उसी दिन या अगले दिन अपने खाते में भुगतान प्राप्त करेंगे।

स्‍वयं के 6 पाठ्यक्रम क्‍लास सेंट्रल की 2019 की 30 सर्वश्रेष्‍ठ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की सूची में शुमार

द क्लास सेंट्रल (स्टैनफोर्ड, एमआईटी, हार्वर्ड आदि जैसे शीर्ष विश्वविद्यालयों का एक निःशुल्‍क ऑनलाइन कोर्स यानी एमओओसी एग्रीगेटर) ने 2019 के सर्वश्रेष्ठ 30 ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की सूची जारी की है, जिनमें से 6 पाठ्यक्रम स्‍वयं के हैं। ‘स्‍टडी वैब्‍स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्‍पायरिंग माइंड्स’(स्‍वयं) सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) का उपयोग करते हुए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए एक एकीकृत मंच है, जो स्‍कूल (9 वीं से 12 वीं) से स्नातकोत्तर स्तर तक को कवर करता है। अब तक स्‍वयं के माध्यम से कुल 2867 पाठ्यक्रमों की पेशकश की गई है और जनवरी 2020 सेमेस्टर के लिए 568 पाठ्यक्रम अपलोड किए गए हैं। स्‍वयं प्‍लेटफॉर्म पर लगभग 57 लाख (57,84,770) यूनिक यूजर्स/ पंजीकरण किए गए हैं और स्‍वयं के विभिन्न पाठ्यक्रमों में लगभग 1.25 करोड़ (125,04,722) नामांकन हैं। यह छात्रों, शिक्षकों और शिक्षक प्रशिक्षकों के लिए भी ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है। इन्‍हें swayam.gov.in पर एक्‍सेस किया जा सकता है। 2019 के 30 सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में शामिल किए गए स्‍वयं के 6 पाठ्यक्रम निम्‍नलिखित हैं :

  1. 1. ऐकडेमिक राइटिंग :एच.एन.बी.गढ़वाल विश्वविद्यालय (केंद्रीय विश्वविद्यालय) श्रीनगर गढ़वाल
  2. 2. डिजिटल मार्केटिंग: पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ।
  3. 3.एनीमेशन्‍स :बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ।
  4. 4. मेथेमैटिकल इकॉनोमिक्‍स : दून विश्वविद्यालय, देहरादून
  5. 5. पायथन फॉर डेटा साइंस: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास
  6. 6. अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन (ईसीसीई): अविनाशीलिंगम इंस्टिट्यूट फॉर होम साइंस एंड हायर एजुकेशन फॉर विमेन, कोयंबटूर

रिजर्व बैंक ने म्‍यूचुअल फंड कंपनियों पर दवाब कम करने के लिए पचास हजार करोड रूपये की विशेष नकद सुविधा की घोषणा की

रिजर्व बैंक ने म्‍यूचुअल फंड के प्रवाह पर जटिलता आसान करने के उद्देश्‍य से 50 हजार करोड़ रूपये के म्‍यूचुअल फंड के लिए विशेष लिक्विडिटी सुविधा की घोषणा की है। कोविड-19 के कारण पूंजी बाजार में आई सुस्‍ती से म्‍यूचुअल फंड के प्रवाह में कमी आई है जिससे कुछ ऋण म्‍यूचुअल फंड बंद हो गये है और उन पर दबाव बढ़ गया है। हांलाकि, ये जटिलता उच्‍च जोखिम वाले कर्ज से संबंधित म्‍यूचुअल फंड के क्षेत्र में है और ज्‍यादातर उद्योगों में प्रवाह बना हुआ है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि म्‍यूचुअल फंड के लिए विशेष तरलता सुविधा-एसएलएफ के अंतर्गत रिजर्व बैंक निश्चित रेपो दर पर 19 दिनों का रेपो ऑपरेशन चलाएगा। यह योजना 27 अप्रैल से 11 मई तक अथवा आबंटित धन का उपयोग होने तक, जो भी पहले हो, उपलब्‍ध रहेगी। रिजर्व बैंक बाजार की स्थिति के आधार पर समय सीमा और धनराशि की समीक्षा करेगा।

पिच ब्लैक 2020 रद्द

COVID-19 के कारण ऑस्ट्रेलिया में 27 जुलाई से 14 अगस्त तक होने वाले प्रमुख बहुपक्षीय हवाई युद्धाभ्यास पिच ब्लैक 2020 (Pitch Black 2020) को रद्द कर दिया गया है। यह अभ्यास विश्व भर की सेनाओं को एक साथ सहभागिता करने का एक अवसर प्रदान करता है। इससे पहले भारतीय वायुसेना ने पिच ब्लैक 2018 में पहली बार भाग लिया था। ‘अभ्यास पिच ब्लैक’ रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स (Royal Australian Air Force- RAAF) द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक युद्ध अभ्यास है। जिसकी शुरूआत वर्ष 1981 में हुई थी। हाल के वर्षों में भारत का ऑस्ट्रेलिया के साथ रक्षा एवं रणनीतिक जुड़ाव विशेष रूप से नौसैनिक सहयोग अधिक मज़बूत हुआ है।

किंग सलमान का नया आदेश- देश में नाबालिगों को मौत की सजा नहीं दी जाएगी

सऊदी अरब के किंग सलमान ने नाबालिगों को मौत की सजा नहीं देने का आदेश जारी किया। किंग ने 10 साल की कैद काट चुके लोगों के मामलों की समीक्षा करने और उनकी आगे की सजा माफ करने का भी आदेश दिया है। यहां की दो कठोर सजा खत्म की गई है। पहले यहां कोड़े मारने की सजा पर रोक लगाई गई थी। अब यहां कोड़े मारने की सजा को जेल या जुर्माने में बदला गया है। नाबालिगों के लिये मृत्युदंड की सजा को समाप्त करना सऊदी अरब के शाही परिवार द्वारा किये गए मानवाधिकार सुधारों की श्रृंखला में एक नवीनतम कदम है। यह घोषणा सऊदी अरब के राष्ट्र समर्थित मानवाधिकार आयोग द्वारा की गई है। आयोग के अनुसार, नवीनतम सुधार यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति जो नाबालिग के तौर पर अपराध करता है, उसे मृत्युदंड की सजा न दी जाए। मृत्युदंड के स्थान पर उस नाबालिग अपराधी को अधिकतम 10 वर्ष के लिये जुवेनाइल डिटेंशन फैसिलिटी (Juvenile Detention Facility) में भेजा जाएगा।

पाकिस्तान ने एंटी-शिप मिसाइलों का सफल परीक्षण किया गया

पाकिस्तान की नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में एंटी-शिप मिसाइलों का सफल परीक्षण किया । इन मिसाइलों को विमान और युद्धपोत से दागा गया था। यह परीक्षण ऐसे समय में किया गया है जब जब भारत-पाकिस्तान संबंध काफी तनावपूर्ण हैं। इससे पहले भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया था। अनुच्छेद 370 के द्वारा जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा दिया गया था।

केंदुझर तथा अनूपपुर में क्रेच की स्थापना

सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरमेंट (Centre for Science and Environment- CSE) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के दो प्रमुख खनन ज़िलों में ज़िला खनिज फाउंडेशन (District Mineral Foundation-DMF) कोष के तहत बच्चों के लिये क्रेच (शिशुगृह) खोले गए हैं। केंदुझर (ओडिशा) और अनूपपुर (मध्य प्रदेश) ज़िलों में कुपोषण खत्म करने हेतु स्थानीय लोगों एवं गैर-लाभकारी संगठन की सहभागिता से क्रेच (शिशु गृह) खोले गए हैं। यह पहल एकीकृत बाल विकास सेवा (Integrated Child Development Services) कार्यक्रम से अलग है। केंदुझर DMF के माध्यम से क्रेच में निवेश करने वाला भारत का पहला जिला था।

आईआईटी दिल्ली ने कोविद -19 प्रसार के अनुमान के लिए डैशबोर्ड PRACRITI विकसित किया

भारतीय प्रौधौगिकी संस्थान (आईआईटी ) दिल्ली देश में कोरोना के होने वाले संभावित प्रसार का तीन सप्ताह पूर्व ही पता लगाने की तकनीक ईजाद की है। इसके लिए आईआईटी के शोधकर्ताओं ने 'प्रकृति/PRACRITI' नामक एक डैशबोर्ड तैयार किया है। यह डैशबोर्ड देश के सभी जिलों में संभावित प्रसार का पता लगाने में सक्षम होगा। जो कोरोना के प्रसार की गणना कर 21 दिन पूर्व ही इसका आंकड़ा प्रस्तुत करेगा। इसे साप्ताहिक अपडेट किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लोगों के इकठ्ठा होने पर 30 जून तक लगाया प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश सरकार ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर 30 जून 2020 तक सभी जगहों पर लोगो के इकठ्ठा होने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। यह निर्णय राज्य सरकार ने COVID -19 परिस्थिति को लेकर राज्य की 11 समितियों के अध्यक्षों के साथ हुई मुख्यमंत्री की बैठक के दौरान लिया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, योगी आदित्य नाथ ने अधिकारियों को 30 जून 2020 तक किसी भी सार्वजनिक सभा की अनुमति नहीं देने का निर्देश जारी किया है। राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक समारोहों के बारे में आगे का निर्णय स्थिति के आधार पर लिया जाएगा।

आंध्र प्रदेश सरकार ने ठीक हुए कोविड-19 रोगियों को दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है

आंध्र प्रदेश सरकार ने ठीक हुए कोविड-19 रोगियों को दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है। संक्रमण मुक्त प्रत्येक व्यक्ति को रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार के वास्ते यह सहायता दी जाएगी।

त्रिपुरा में अगरतला में विभिन्‍न सब्‍जी बाजार और पेट्रोल पम्‍प नो-मास्‍क - नो वैजिटेबिल और नो मास्‍क - नो पेट्रोल के अभियान के साथ आगे आए

त्रिपुरा में अनिवार्य रूप से मास्‍क पहनने के सरकार के आदेश के बाद अगरतला में विभिन्‍न सब्‍जी बाजार और पेट्रोल पम्‍प नो-मास्‍क - नो वैजिटेबिल और नो मास्‍क - नो पेट्रोल के अभियान के साथ आगे आए हैं।

असम सरकार ने दूसरे राज्‍यों में फंसे असम के एक लाख साठ हजार लोगों के खातों में दो-दो हजार रुपये की राशि जमा कराई

असम सरकार ने दूसरे राज्‍यों में फंसे असम के एक लाख साठ हजार लोगों के खातों में दो-दो हजार रुपये की राशि जमा कराई है। असम केयर्स पहल के तहत पांच लाख नब्‍बे हजार लाभार्थी हैं। इनमें से फिलहाल एक लाख साठ हजार लोगों के खाते में प्रोत्‍साहन-राशि जमा कराई गई है। इसके अलावा, लॉकडाउन के कारण अन्‍य राज्‍यों में फंसे असम के सात सौ अठावन कैंसर, हृदय और गुर्दा रोगियों को भी पच्‍चीस-पच्‍चीस हजार रुपये की सहायता उपलब्‍ध कराई गई है।

झुमा खातून पर चार साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया

मध्यम दूरी की धाविका झूमा खातून (Jhuma Khatun) पर एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने प्रतिबंधित स्टेरॉयड के सेवन के आरोप में चार साल का प्रतिबंध लगा दिया। दो साल पुराना डोपिंग का यह मामला एनडीटीएल पकड़ने में नाकाम रही थी। खातून का डोप नमूना 2018 में गुवाहाटी में राष्ट्रीय अंतर प्रांत चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था। राष्ट्रीय डोप टेस्ट लेबोरेटरी (एनडीटीएल) द्वारा की गई जांच में रिपोर्ट निगेटिव आई थी। खातून ने गुवाहाटी में 1500 और 5000 मीटर में कांस्य पदक जीता था। विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) ने इसके बाद कनाडा के मांट्रियल में स्थित लैब में नमूने की जांच कराई जो पॉजिटिव आया।

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस: 26 अप्रैल

हर साल 26 अप्रैल को विश्व स्तर पर World Intellectual Property Day यानि विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) द्वारा साल 2000 में दुनिया भर में "नवाचार और रचनामकता को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिज़ाइन की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने और रोजमर्रा के जीवन पर रचनाकारों द्वारा समाज के विकास में किए गए योगदान को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2020 का विषय Innovate for a Green Future है।

बिहार और त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल देवानंद कोंवर का निधन

अनुभवी राजनीतिज्ञ व बिहार, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल, देवानंद कोंवर का निधन हो गया है। वह 24 जुलाई, 2009 से 8 मार्च, 2013 तक बिहार के राज्यपाल रहे। उन्होंने 25 मार्च, 2013 और 29 जून, 2014 से त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में कार्य किया। इसके अलावा, उन्होंने दिसंबर 2009 से जनवरी 2010 तक पश्चिम बंगाल राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) के रूप में भी कार्य किया। कोंवर 1955 में छात्र नेता के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए और वह 1991 में हितेश्वर सैकिया सरकार में राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य थे। वह 2001 में तरुण गोगोई सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे।

प्रसिद्ध फोटो जर्नलिस्ट रोनोजॉय 'रॉनी' रॉय का निधन

जाने-माने स्पोर्ट्स फोटो जर्नलिस्ट रोनोजॉय 'रॉनी' रॉय का निधन। उन्हें खेल जगत में 'रॉनी' नाम से जाना जाता था, जो 1990 के दशक से बंगाली दैनिक आजकल से जुड़े हुए थे और उन्होंने ही पिछले साल इंग्लैंड में हुए ICC विश्व कप को कवर किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.