Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 April 2020

एशियाई विकास बैंक ने कोविड-19 महामारी से लड़ाई में मदद के लिए भारत को डेढ़ अरब डॉलर के ऋण की मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक ने कोविड-19 महामारी से लड़ाई में मदद के लिए भारत को डेढ़ अरब डॉलर के ऋण की मंजूरी दी है। नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने और कोविड-19 महामारी की रोकथाम के साथ गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की सामा‍जिक सुरक्षा जैसी तात्‍कालिक जरूरतों के मद्देनजर इस ऋण की स्‍वीकृति दी गई। यह ऋण उस विशाल सहायता पैकेज का अंश है, जो एशियाई विकास बैंक सरकार और अन्‍य विकास साझेदारों के साथ समन्‍वय से उपलब्‍ध कराएगा।

2019 में भारत सैन्य व्यय में विश्व में तीसरे स्थान पर रहा : SIPRI

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की हालिया वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका 2019 में 732 अरब डॉलर के साथ दुनिया में सबसे अधिक सैन्य खर्च करने वाला है। यह पहली बार हुआ है जब दो एशियाई देशों चीन और भारत ने शीर्ष-तीन पदों पर कब्जा किया है। 2019 में चीन का सैन्य खर्च 261 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, इसमें पिछले वर्ष की तुलना में 5.1% की वृद्धि हुई है। भारत का सैन्य खर्च 6.8% बढ़कर 71.1 बिलियन तक पहुंच गया है। विश्व के तीन शीर्ष सैन्य खर्चों के बाद रूस और सऊदी अरब क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। शीर्ष तीन सैन्य खर्च करने वाले देशों की हिस्सेदारी विश्व सैन्य खर्च में 62% है।

भारतीय अन्‍नन्‍य पहचान प्राधिकरण ने सामान्‍य सेवा केंद्रों को आधार अपडेट की अनुमति दी

नागरिकों के लिए आधार अपडेट कराना सुगम बनाने के लिए भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने सामान्‍य सेवा केंद्रों (CSC)को यह सेवा प्रदान करने की अनुमति दे दी है। सामान्‍य सेवा केंद्र इस समय बैंकों के लिए बैंक साथी के रूप में निर्धारित किए गए हैं। करीब 20 हजार सामान्‍य सेवा केंद्रों में अब नागरिक आधार से संबंधित सेवाएं भी ले सकेंगे।

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के तेदेपल्‍ली में जगन्‍ना विद्या दीवेना योजना की शुरूआत

आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई.एस जगनमोहन रेड्डी ने गुंटूर जिले में तेदेपल्‍ली में जगन्‍ना विद्या दीवेना योजना की शुरूआत की। योजना के तहत कुल चार हजार करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। इसमें पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान लंबित एक हजार आठ सौ 80 करोड़ रुपए की राशि भी शामिल है। योजना के तहत आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 में शुल्‍क प्रतिपूर्ति महाविद्यालयों के खातों के बजाए विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में की जाएगी। इस योजना के माध्यम से आंध्र प्रदेश सरकार आईटीआई, बीटेक, बी फार्मा, एमबीए, एमसीए और बीएड पाठ्यक्रमों के लिए शुल्क प्रतिपूर्ति करने जा रही है। योजना के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों को 15 हजार से 20 हजार रुपए तक की राशि दी जाएगी।

राजस्थान की अदालतों में अब नहीं होगा जाति का उल्लेख

राजस्थान हाई कोर्ट ने प्रदेश की सभी अदालतों में जाति का उल्लेख नहीं करने का आदेश जारी किया है। हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी अदालतों व टिब्यूनल्स के किसी भी न्यायिक और प्रशासनिक आदेश में जाति का उल्लेख नहीं किया जाएगा। हाई कोर्ट ने इस संबंध में हाईकोर्ट के न्यायाधीश एसपी शर्मा द्वारा चार जुलाई 2018 को बिशन बनाम राज्य सरकार के केस में दिए गए आदेश का हवाला दिया है शर्मा ने जाति के उल्लेख को संविधान की मूल भावना के खिलाफ बताते हुए हाई कोर्ट की रजिस्ट्री, अधीनस्थ अदालतों को अपने आदेशों में और पुलिस को गिरफ्तारी में जाति का उल्लेख नहीं करने के निर्देश दिए थे, लेकिन, अभी तक उसका पालन नहीं हो रहा था। जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के एक वकील ने भी राजस्थान हाई कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए देश के मुख्य न्यायाधीश को शिकायती पत्र भेजा है। इसमें भी जाति का उल्लेख नहीं करने का आग्रह किया गया है।

दुनिया के टॉप 20 इंस्पिरेशनल लीडर्स में शामिल हुई मजूमदार शॉ : द मेडिसिन मेकर 2020

बेंगलुरु बेस्ड फार्मा कंपनी बायोकॉन लिमिटेड की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर किरन मजूमदार शॉ लगातार छठी बार बायोफार्मास्युटिकल फील्ड में इनोवेटिव और इंस्पिरेशनल लीडर के तौर पर द मेडिसिन मेकर पावर लिस्ट 2020 में टॉप 20 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहीं। शॉ आंत्रप्रेन्योर और इनोवेटिव लीडर के तौर पर दवा जगत में दिए अपने योगदान के लिए जानी जाती हैं।

शिव दास मीणा को हुडको के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA), भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव शिव दास मीणा को आवास और शहरी विकास निगम (HUDCO) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालने के लिए छह महीने के लिए या एक नियमित नियुक्ति तक नियुक्त किया गया।

गुजरात सरकार ने तालाबंदी के दौरान बच्चों की मदद के लिए अनूठी पहल ‘उम्बारे आंगनवाड़ी’ शुरू की

गुजरात में महिला और बाल कल्‍याण मंत्रालय ने एक अभूतपूर्व शुरूआत की है, जिसे उम्‍बारे आंगनवाडी कहा गया है। इसके अंतर्गत बच्‍चों के लिए डोरस्‍टैप आंगनवाडी की शुरूआत की गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आईसीडीएस कार्यक्रम के अंतर्गत सरकार न केवल बच्‍चों के लिए पौष्टिक भोजन सुनिश्चित कर रही है बल्कि उनके संपूर्ण विकास पर भी ध्‍यान दे रही है। आंगनवाड़ी छोटे बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा की जरूरतों को पूरा करने के लिए ग्रामीण स्तर पर एक सरकार समर्थित केंद्र है।

आंध्र प्रदेश ने बुखार, जुकाम के लिए दवाई खरीदने वाले लोगों का पता लगाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन ‘कोविड फार्मा’ लॉन्च किया

आंध्र प्रदेश के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में ‘कोविड फार्मा’ नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से राज्य में दवा के दुकानों से खांसी, सर्दी-जुकाम और बुखार की दवा खरीदने वालों पर नजर रखी जाएगी। इस ऐप के जरिए दुकानदार दवा खरीदने वाले से फोन नंबर आदि सहित अन्य जानकारी लेगा और सरकार को इसकी सूचना देगा। आंध्र प्रदेश सरकार के अनुसार, मौजूदा परिस्थितियों में इससे उन लोगों का पता लगाने में आसानी होगी जिनमें कोविड-19 के लक्षण हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने COVID-19 टूल्स (एक्ट) एक्सलेरेटर लॉन्च किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अन्य अंतर्राष्ट्रीय अग्रणी संगठनों जैसे ग्लोबल फंड, UNTAID, CEPI आदि के साथ मिलकर COVID-19 टूल्स (एक्ट) एक्सलेरेटर लॉन्च किया है। इस साझेदारी से COVID​​-19 के चिकित्सीय, निदान और टीके के विकास, उत्पादन और पहुंच को तेज करने में मदद करता है। इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य अमीर और गरीब दोनों को COVID-19 उपचार उपलब्ध कराना है। इस पहल को 2009 में H1N1 स्वाइन फ्लू के अनुभव के आधार पर शरू किया गया है, उस समय टीकों का वितरण न्यायसंगत नहीं हुआ था। ऐसा इसलिए था क्योंकि केवल अमीर देश ही उन टीकों को खरीद पा रहे थे। इस लॉन्च के दौरान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन जैसे विश्व नेता सभी उपस्थित थे। हालांकि अमेरिका लॉन्च से दूर रहा।

ब्रिटेन लॉकडाउन से परेशानी झेल रहे छोटे कारोबारियों की मदद के लिए बाउंस बैक लोन स्कीम

ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनाक ने कोरोना वायरस महामारी लॉकडाउन से परेशानी झेल रहे छोटे कारोबारियों की मदद के लिए बाउंस बैक लोन स्कीम की शुरूआत की है। यह योजना 100 प्रतिशत राज्य की मदद से चलाई जाएगी। वित्तीय मदद की यह योजना संकट ग्रस्त कारोबार में मदद के लिए पहले से उपलब्ध पैकेज के अलावा है। इससे इन्हें और सहायता मिलेगी। इस योजना के तहत पात्र छोटे कारोबारी पहले 12 महीनों के लिए दो हजार पाउंड से 50 हजार पाउंड तक के ब्याज मुक्त ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ब्रिटेन ने कोरोना महामारी से संघर्ष में जान गंवाने वाले राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवाकर्मियों के परिवार के लिए 60 हजार पाउंड की बीमा योजना की घोषणा भी की है।

जहाजरानी मंत्रालय कोविड-19 के कारण प्रमुख बंदरगाहों के कर्मचारियों के आश्रित या कानूनी उत्‍तराधिकारी को अनुग्रह राशि देगा

जहाजरानी मंत्रालय ने कोविड-19 के कारण मृत्‍यु के मामले में सभी प्रमुख बंदरगाहों पर काम कर रहे कर्मचारियों के आश्रित या कानूनी उत्‍तराधिकारी को क्षतिपूर्ति या अनुग्रह राशि देने का फैसला किया है। बंदरगाह के सभी कर्मचारियों का 50 लाख रुपए का बीमा होगा। बंदरगाह द्वारा प्रत्‍यक्ष रूप से नियुक्‍त अनुबंधित मजदूरों को भी यह सुविधा मिलेगी। बंदगाह संबंधी कार्य करते समय कोविड-19 संक्रमण के जोखिम की सुरक्षा के लिए यह घोषणा की गई है। यह घोषणा सिर्फ कोविड-19 महामारी के लिए 30 सितंबर तक लागू रहेगी। उसके बाद आवश्‍यकता हुई, तो इसकी समीक्षा की जाएगी।

उत्तर पूर्वी राज्यों में से पांच राज्य COVID-19 मुक्त बने

27 अप्रैल, 2020 को आठ उत्तर पूर्व राज्यों में से पांच राज्य मणिपुर, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और सिक्किम के COVID-19 मुक्त हो गए हैं। अन्य तीन राज्यों मेघालय, असम और मिजोरम में नए मामले दर्ज नहीं किए हैं। इसकी घोषणा केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने की। यह घोषणा केंद्रीय मंत्री ने उत्तर पूर्वी परिषद, उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम तथा गन्ना व बांस प्रौद्योगिकी केंद्र के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान की। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री ने घोषणा की है कि COVID-19 के कारण भारत में मृत्यु दर में कमी आई है।

कोविड-19 प्रकोप की रोकथाम के लिए आमजन तक जानकारी पहुंचाने के लिए delhifightscorona.in वेबसाइट लांच

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 प्रकोप की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की आमजन तक जानकारी पहुंचाने के लिए delhifightscorona.in नाम से एक सिंगल विंडो वेबसाइट लांच की है। सरकार द्वारा शुरू की गई इस अनूठी पहल से राजधानी के लोगों को अब बिना परेशान हुए कोविड-19 से संबंधित सभी सूचनाएं आसानी से मिल जाएंगी। पांच व्यापक खण्डों में विभाजित इस वेबसाइट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति गूगल मानचित्र का प्रयोग कर कंटेन्मेंट जोन और परीक्षण सुविधाओं की सूची, राशन दुकानों, अस्थायी राहत केंद्रों और भूख राहत केंद्रों की सूची प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट के माध्यम से राशन और यात्रा ई-पास या ई-कूपन के लिए आवेदन भी किया जा सकता है। इस सिंगल विंडो वेबसाइट से दिल्ली सरकार की सभी महत्वपूर्ण प्रेस विज्ञप्तियाँ तथा कोविड-19 से सम्बंधित बार बार पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर भी प्राप्त किये जा सकते है। वेबसाइट पर व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 88-0000-77-22 भी जारी किया गया है जिस पर मैसेज भेजकर कोई भी व्‍यक्ति सरकार से प्रामाणिक जानकारी, मार्गदर्शन और सहायता प्राप्त कर सकता है।

ओजोन परत का सबसे बड़ा छिद्र स्वतः बंद हुआ

C3S (कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस) और CAMS (कोपरनिकस एटमॉस्फियर मॉनिटरिंग सर्विस) ने पुष्टि की कि ओजोन परत का छिद्र स्वतः ही ठीक हो गया है। यह छिद्र आर्कटिक के ऊपर 1 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ था। इस छिद्र का निर्माण असामान्य जलवायु परिस्थितियों के कारण हुआ था। इस छिद्र के बंद होने का मुख्य कारण ध्रुवीय भंवर है। वैज्ञानिकों के अनुसार COVID-19 लॉक डाउन होने के कारण प्रदूषण का स्तर कम होना इस छिद्र के बंद होने का कारण नहीं है। यह ओजोन परत के इतिहास में पाया गया सबसे बड़ा छिद्र था। यदि यह छिद्र दक्षिण की ओर बढ़ा होता, तो इससे मध्य अक्षांशों में भयावह परिणाम उत्पन्न होते।

डब्ल्यूएचओ के नक्शे में लद्दाख को चीनी क्षेत्र के रूप में दर्शाया गया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में अपने विवादित नक्शे में लद्दाख के हिस्सों को चीनी क्षेत्र के रूप में दिखाया है। इस क्षेत्र को बिंदीदार रेखा और कलर कोड के रूप में दिखाया गया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के क्षेत्रों को बिंदीदार रेखा के रूप में दिखाया गया है। बिंदीदार रेखा से पता चलता है कि यह क्षेत्र एक विवादित क्षेत्र है। संयुक्त राष्ट्र के कई नक्शे कश्मीर के कुछ हिस्सों को विवादित क्षेत्र के रूप में दर्शाते हैं। हालांकि, यह पहली बार है जब संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था ने लद्दाख क्षेत्र को अलग-अलग रंग में दिखाया है। डब्ल्यूएचओ का यह नया नक्शा जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों को नहीं दिखा कर संयुक्त राष्ट्र के मानक चित्रण से अलग है।

इंडियन ओवरसीज बैंक ने SHG के लिए शुरू की विशेष ऋण योजना

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) द्वारा स्वयं सहायता समूहों (SHG) के लिए एक विशेष ऋण योजना शुरू की गई है। IOB ने COVID-19 द्वारा उत्पन्न कठिनाइयों का समाधान करने के लिए स्वयं सहायता समूहों की सहायता के लिए यह पहल की है। इस विशेष ऋण योजना के तहत स्व-सहायता समूह का प्रत्येक सदस्य अधिकतम 5,000 रुपये की ऋण राशि का लाभ उठा सकता है, जबकि एक समूह के लिए यह सीमा 1 लाख रुपये है।

तमिलनाडु में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के उपाय लागू

कोविड-19 महामारी को देखते हुए तमिलनाडु में पारंपरिक चिकित्सा पद्धति सिद्ध और यूनानी विभाग ने रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के उपाय लागू करने शुरू कर दिये हैं। इस विभाग ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी बूटी से बने पेय पदार्थ का वितरण शुरू कर दिया है। सिद्ध विभाग ने स्कूलों में इस स्वास्थ्यवर्धक पेय के वितरण के लिए स्कूल शिक्षा विभाग से संपर्क स्थापित किया है। समाज कल्याण विभाग पेय पदार्थ तैय़ार करने में इस्तेमाल होने वाला पाउडर आंगनवाड़ी और वृद्धा आश्रम को भी उपलब्ध करा रहा है। निलावेम्बू नामक इस स्वास्थ्य पेय पदार्थ का वितरण चैन्नई, मदुरई और कोयम्बतूर के तीन नगर निगम क्षेत्रों में भी किया जा रहा है। यहां पूर्ण बंदी लागू है।

त्रिपुरा में तिपहिया ऑटो-रिक्‍शा में बदलाव करके मोबाइल कोविड-19 नमूना संग्रह कियोस्‍क तैयार

त्रिपुरा में अगरतला नगर निगम ने अगरतला स्‍मार्ट सिटी मिशन के साथ मिलकर एक तिपहिया ऑटो-रिक्‍शा में बदलाव करके मोबाइल कोविड-19 नमूना संग्रह कियोस्‍क तैयार किया है। इस कियोस्‍क में चिकित्‍सा कर्मी रोगियों के शारीरिक संपर्क में आए बिना उनके नमूने एकत्र कर सकेंगे। मरीजों के नमूने एकत्र करते समय ऑटो-रिक्‍शा में लगा कांच का आवरण व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण- पीपीई का काम करेगा।

मैक्स लाइफ में एक्सिस बैंक की होगी 30 फीसद हिस्सेदारी

एक्सिस बैंक ने मैक्स गुप की फर्म मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 30 फीसद की हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है। इस सौदे के लिए एक्सिस बैंक 1,600 करोड़ रुपये का भुगतान मैक्स लाइफ की होल्डिंग कंपनी मैक्स फाइनेंशियल सíवसेज (एमएफएस) को करेगा।अभी मैक्स लाइफ में एक्सिस बैंक की एक फीसद हिस्सेदारी है और यह इसके प्रोडक्ट्स के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए सबसे बड़ा बैंकिंग चैनल पार्टनर है। एक्सिस बैंक, एमएफएस और मैक्स लाइफ के बोर्ड ने 27 अप्रैल को इस सौदे को मंजूरी दे दी थी।

एयरटेल ने नोकिया के साथ अपनी नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए मिलाया हाथ

नोकिया और भारती एयरटेल ने भारती एयरटेल की नेटवर्क क्षमता को बढ़ाने के लिए लगभग 1 बिलियन डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों कंपनियों द्वारा भारत में नौ सर्किलों में नोकिया के SRAN सोलूशन को स्थापित करने के लिए बहु-वर्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस 1 बिलियन डॉलर के सौदे का उद्देश्य भारती एयरटेल के ग्राहकों के अनुभव को बेहतर करने के लिए उन्हें श्रेणी की सबसे उत्तम कनेक्टिविटी प्रदान करना है। इस बहु-वर्षीय समझौते के अंतर्गत, नोकिया 2022 तक कई स्पेक्ट्रम बैंड्स में लगभग 3,00,000 रेडियो इकाइयाँ स्थापित करेगी, जिसमें 2022 तक 900 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज शामिल हैं। इसके जरिए एयरटेल को सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म प्रदान करेगी जब 5G नेटवर्क पूरे भारत में लॉन्च किया जाएगा।

पेंटागन ने जारी किए यूएफओ से जुड़े तीन वीडियो

अमेरिकी रक्षा विभाग (पेंटागन) ने यूएफओ से जुड़े तीन छोटे वीडियो जारी किए हैं। एक वीडियो को नौसेना के पायलटों ने वर्ष 2004 में रिकॉर्ड किया था जबकि दो अन्य वीडियो जनवरी 2015 में रिकॉर्ड किए गए थे। ये वीडियो 2007 और 2017 में लीक होने के बाद से इंटरनेट पर पहले से मौजूद हैं।

पीसीबी ने उमर अकमल पर भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते लगाया प्रतिबंध

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल पर तीन साल तक क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने यह प्रतिबंध पाकिस्तान भ्रष्टाचार संहिता के दो नियमों का उल्लंघनों करने के कारण लगाया है, इससे पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज 2020 PSL में उनसे भ्रष्टचार के लिए किए गए संपर्क का विवरण देने में विफल रहे थे। पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल पर भ्रष्टाचार-निरोधी संहिता के अनुच्छेद 2.4.4 के तहत बैन लगाया गया है, जिसके तहत पीसीबी सतर्कता और सुरक्षा विभाग (बिना किसी देरी के) को किसी भी भ्रष्टाचारी के लिए संपर्क करने या प्रस्ताव देना के बारे में तुरंत पूर्ण जानकारी देना शामिल है।

28 अप्रैल : विश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य व सुरक्षा दिवस

विश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य व सुरक्षा दिवस प्रतिवर्ष 28 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा मनाया जाता है। इस दिवस को प्रतिवर्ष 2003 से मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य व्यवसायिक सुरक्षा तथा स्वास्थ्य की ओर ध्यान आकर्षित करना है। यह अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की व्यवसायिक स्वास्थ्य व सुरक्षापर वैश्विक नीति का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर दुर्घटना तथा रोग की रोकथाम को बढ़ावा देना है। इस वर्ष विश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य व सुरक्षा दिवस अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की 100वीं वर्षगाँठ से प्रेरित है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार देशों को कर्मचारियों के लिए स्वस्थ तथा सुरक्षित माहौल उपलब्ध करवाना चाहिए।

ओडिया के जाने-माने नाटककार और लेखक बिजय मिश्रा का निधन

प्रख्यात ओडिया नाटककार और पटकथा लेखक बिजय मिश्रा का निधन। उन्होंने लगभग 60 नाटकों, 55 फिल्मों और 7 टीवी धारावाहिकों की पटकथाओं का लेखन किया था। उन्हें ओडिशा साहित्य अकादमी से सम्मानित किया जा चुका था एवं 2013 में उनकी पुस्तक बानप्रस्थ के लिए केंद्र संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

पूर्व-नासा प्रमुख जेम्स एम. बेग्स का निधन

पूर्व-नासा प्रमुख जेम्स एम. बेग्स का 94 साल की आयु में निधन। वह नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के छठे प्रशासक थे। उन्होंने जुलाई 1981 से दिसंबर 1985 तक एजेंसी के शीर्ष पदों पर काम किया था। नासा ने बेग्स के कार्यकाल के दौरान 20 अंतरिक्ष यान मिशन सफलतापूर्वक पुरे किए थे। बेग्स ने 1947 में अमेरिकी नौसेना अकादमी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1954 तक नौसेना में काम किया। वे नासा के प्रशासक बनने से पहले वे जनरल डायनेमिक्स कॉर्प के कार्यकारी उपाध्यक्ष और निदेशक थे। उन्होंने 28 जनवरी, 1986 को अंतरिक्ष शटल चैलेंजर लॉन्च होने के 73 सेकंड बाद हुए क्रेश के बाद अपना पद छोड़ दिया था, जिसमें न्यू हैम्पशायर की शिक्षक क्रिस्टा मैकॉलिफ़ सहित सभी सात अंतरिक्ष यात्री मारे गए थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.