Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 May 2020

टी.एस. तिरुमूर्ति होंगे संयुक्त राष्ट्र में भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि

केंद्र सरकार ने टी.एस. तिरुमूर्ति को संयुक्त राष्ट्र में भारत का अगला राजदूत अथवा स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त करने की घोषणा की है। वह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त सैय्यद अकबरुद्दीन का स्थान लेंगे। टी.एस. तिरुमूर्ति 1985 बैच के एक IFS अधिकारी हैं, जो वर्तमान में विदेश मंत्रालय में सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

जाने-माने फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का मुंबई में निधन

जाने-माने फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर का मुंबई में निधन हो गया। ऋषि कपूर को 1970 में बनी फिल्म मेरा नाम जोकर में बाल कलाकार की भूमिका के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया था। पिता राज कपूर की इस फिल्म से ऋषि कपूर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 1973 में फिल्म बॉबी में उन्होंने पहली बार नायक की भूमिका निभाई और 1974 में फिल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ कलाकार के पुरस्कार से सम्मानित किए गए। इस फिल्म में उनकी नायिका डिम्पल कपाड़िया थी।ऋषि कपूर का जन्म 4 सितम्बर, 1952 को मुंबई में हुआ था। उनके पिताजी राज कपूर भी काफी मशहूर अभिनेता थे। उनकी पत्नी नीतू सिंह भी अभिनेत्री हैं और उनके पुत्र रणबीर कपूर भी मशहूर अभिनेता हैं।

छोटे उद्योगों के लिए बैंक की योजनाओं, नवाचार और अनुसंधान से संबंधित एक पोर्टल जारी

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने छोटे उद्योगों के लिए बैंक की योजनाओं, नवाचार और अनुसंधान से संबंधित एक पोर्टल जारी किया। इस पोर्टल http://ideas.msme.gov.in पर केन्‍द्र सरकार राज्‍य सरकारों और केन्‍द्र सरकारों की सभी योजनाओं की जानकारी दी गई है। इस पर छोटे उद्योगों के लिए नवाचार और अनुसंधान भी रखे गये हैं। इस पर पूंजी के प्रवाह और विदेश कारोबारी गठबंधन की सुविधा भी दी गई है।

डिफेंस इन्‍ट्रीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्‍नॉलोजी ने कोविड-19 के संक्रमण को समाप्‍त करने के लिए माइक्रोवेव स्टरलाइजर अतुल्‍य विकसित किया

पुणे के डिफेंस इन्‍ट्रीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्‍नॉलोजी ने कोविड-19 के संक्रमण को समाप्‍त करने के लिए माइक्रोवेव स्टरलाइजर अतुल्‍य विकसित किया है। यह वायरस 56 डिग्री से लेकर साठ डिग्री सेल्सियस पर नष्‍ट हो जाता है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह माइक्रोवेव किफायती है और इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है। यह उपयोग और संचालन में सुरक्षित है। यह विभिन्‍न आकार में उपलब्‍ध है और यह तीस सेंकण्‍ड से लेकर एक मिनट के भीतर वायरस मुक्‍त कर देता है। इसका वजन तीन किलोग्राम है और इसका उपयोग केवल गैर-मेटैलिक वस्तुओं के लिए किया जा सकता है।

एमपी सरकार ने इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए शुरू की 'जीवन अमृत योजना'

मध्य प्रदेश सरकार ने (COVID-19) महामारी से मुकाबला के लिए जरुरी इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए 'जीवन अमृत योजना' शुरू की है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार लघु वनोपज संघ के सहयोग से राज्य के आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) विभाग द्वारा तैयार किए गए विशेष 'त्रिकूट चूर्ण' (पीपल, अदरक और काली मिर्च)' के पैकेट कोरोना संक्रमण वाले क्षेत्रों में नागरिकों को निशुल्‍क वितरित करेगी। साथ ही, राज्य के 1 करोड़ लोगों को 50 ग्राम के इन पैकेटो को वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान ने आयुरक्षा-कोरोना से जंग-दिल्ली पुलिस के संग लॉन्च किया

आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) एवं दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली में दिल्ली पुलिस कार्मिकों के लिए आयुरक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया। आयुरक्षा-कोरोना से जंग-दिल्ली पुलिस के संग नामक संयुक्त कार्यक्रम का लक्ष्य सरल एवं समय की कसौटी पर प्रमाणित आयुर्वेद प्रतिरक्षण बढ़ाने वाले उपायों के जरिये कोरोना के खिलाफ मुकाबला करना है। ये उपाय आयुष मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुरूप हैं।

नीरज व्यास बने पीएनबी हाउसिंग के अंतरिम एमडी और सीईओ

नीरज व्यास को 8 महीने की अवधि के लिए पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के अंतरिम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति संजय गुप्ता के स्थान पर की गई है जो वर्तमान में कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सेवारत है। बैंकिंग में 36 से अधिक वर्षों का अनुभव रखने वाले नीरज व्यास एक वरिष्ठ बैंकिंग पेशेवर हैं। वह वर्तमान में कंपनी के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यरत थे।

कर्नाटक में युवा सशक्तिकरण और खेल विभाग तथा संयुक्त कर्नाटक शतरंज एसोसिएशन ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता आयोजित करेंगे

कर्नाटक में युवा सशक्तिकरण और खेल विभाग तथा संयुक्त कर्नाटक शतरंज एसोसिएशन मुख्यमंत्री कोविड-19 राहत कोष में फंड जुटाने के लिए आनलाइन शतरंज प्रतियोगिता आयोजित करेंगे। देशभर के खिलाड़ी 50 रुपये दान देकर मोबाइल प्रीमियर लीग गेमिंग प्लेटफार्म पर पंजीकरण करा सकते हैं। इस आयोजन का नाम चेक-मेट कोविड-19 रखा गया है। राज्य के खेल मंत्री सी.टी. रवि ने शतरंज खिलाड़ियों से इस प्रतियोगिता में भाग लेने का अनुरोध किया है। प्रतियोगिता में कुल दस लाख रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपये का होगा।

मूडीज़ ने भारत की आर्थिक विकास दर के अनुमान को कम किया

न्यूयॉर्क स्थित ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस, जिसे मूडीज भी कहा जाता है, ने हाल ही में 2020-21 में भारत की जीडीपी विकास दर को 0.2 प्रतिशत तक घटा दिया है। सरकार द्वारा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन घोषित किये जाने के बाद मूड़ीज़ ने विकास दर के अनुमान को 5.2% से घटाकर 2.5% कर दिया था। हालाँकि, मूड़ीज़ ने यह पूर्वानुमान भी लगाया है कि 2021-22 में भारत की वृद्धि दर 6.2% रहेगी।

भारत ने कतर और बहरीन में नए राजदूतों की नियुक्ति का किया ऐलान

दीपक मित्तल को कतर में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है, वहीं दूसरी ओर पीयूष श्रीवास्तव बहरीन में भारत का अगला नियुक्त किया गया हैं। ये दोनों ही 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं।

GRID 2020 रिपोर्ट: 2019 में भारत में 5 मिलियन से अधिक विस्थापित

आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र (IDMC) द्वारा जारी रिपोर्ट ‘द ग्लोबल रिपोर्ट ऑन इंटरनल डिसप्लेसमेंट (GRID 2020)’ के अनुसार, भारत में 2019 में लगभग 5 मिलियन लोग विस्थापित हुए थे, जो आज तक दुनिया में सबसे अधिक है। IDMC यह भी कहता है कि भारत में विस्थापन उच्च जनसंख्या, सामाजिक और आर्थिक भेद्यता में वृद्धि के कारण है। इस रिपोर्ट के अनुसार संघर्षों और आपदाओं के कारण दुनिया में लगभग 33.4 मिलियन लोगों को विस्थापन का सामना करना पड़ा। वे 145 देशों में फैले हुए हैं। पूर्वी एशिया, दक्षिण एशिया और प्रशांत जैसे क्षेत्रों में आपदाएँ प्रमुख थीं। भारत, चीन, बांग्लादेश और फिलीपींस में से प्रत्येक देश में 2019 में 4 मिलियन से अधिक विस्थापन दर्ज किए।

ग्रामीण क्षेत्रों में ई-कॉमर्स का कार्य करेंगे भारत सरकार के सामान्य सेवा केंद्र

भारत सरकार ने घोषणा की कि कॉमन सर्विस सेंटर अब गाँव स्तर की ऑनलाइन रिटेल चेन का काम संभालेंगे। इस कदम से ग्रामीण क्षेत्र के 60 करोड़ से अधिक लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। सामान्य सेवा केंद्रों को ग्रामीण क्षेत्रों में ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन का कार्य संभालना है। इस पहल का प्रचार भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। परिवहन पर लगाए गए प्रतिबंधों से उत्पन्न कठिनाइयों को दूर करने के लिए गाँव-स्तर की ऑनलाइन खुदरा श्रृंखलाएँ बनाई जा रही हैं। इस पहल के माध्यम से भारत सरकार की बड़े पैमाने पर आवश्यक आपूर्ति प्रदान करने की योजना है। इन आउटलेट्स को निजी व्यक्तियों द्वारा स्थापित और चलाया जाएगा। हालांकि, उन्हें सीधे इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा मॉनिटर किया जायेगा। कॉमन सर्विस सेंटर दूध, सब्जियों, फलों, दालों आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करेंगे। उपभोक्ता विशेष एप्लीकेशन के माध्यम से इन केंद्रों पर अपने आर्डर दे सकेंगे।

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार बने PESB के नए अध्यक्ष

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार को 3 साल के कार्यकाल लिए लोक उद्यम चयन बोर्ड (Public Enterprises Selection Board-PESB) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह झारखंड कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा मंजूरी देने के बाद की गई है। वह कपिल देव त्रिपाठी का स्थान लेंगे जिन्होंने हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के सचिव का पदभार संभाला है।

कुल स्थापित अक्षय क्षमता में कर्नाटक अव्वल: CRISIL रिसर्च रिपोर्ट

CRISIL रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक ने वित्त वर्ष 2019-20 में कुल स्थापित अक्षय क्षमता के मामले में अपना पहला स्थान बरकरार रखा, इसके बाद तमिलनाडु (दूसरा) और गुजरात (तीसरा) था। संपूर्ण सौर ऊर्जा क्षमता में शीर्ष 3 राज्य राजस्थान, तमिलनाडु और कर्नाटक हैं और पवन ऊर्जा में गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र हैं।

भारत ने मालदीव को 15 करोड़ डालर की मुद्रा अदला- बदली की सुविधा प्रदान की

भारत ने मालदीव को 15 करोड़ डालर की विदेशी मुद्रा अदला बदली सुविधा प्रदान की है। इससे प्रशांत महासागर स्थित भारत की इस रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण देश को कोरोना वायरस महामारी के असर को कम करने में मदद मिलेगी। भारत की तरफ से यह सुविधा दोनों देशों के बीच पिछले साल जुलाई में हुये 40 करोड़ डालर के मुद्रा अदला- बदली समझौते के तहत दी गई है।

VMate ने MyGov के साथ हाथ मिलाया

लघु वीडियो अनुप्रयोग (ऐप) VMate ने कोरोनोवायरस महामारी के प्रसार के खिलाफ केंद्र सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए सरकार के नागरिक जुड़ाव मंच MyGov के साथ हाथ मिलाया। MyGovIndia को वायरस के प्रकोप से संबंधित आधिकारिक जानकारी और इसके प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों को प्रदान करने के लिए VMate पर लॉन्च किया गया है।

जहाजरानी मंत्रालय ने नई वेबसाइट लांच की -shipmin.gov.in

जहाजरानी मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट shipmin.gov.in का पुनर्निर्माण किया है और इसे 30 अप्रैल, 2020 को लॉन्च किया है। नई वेबसाइट ओपेन सोर्स टेक्नोलॉजी पर आधारित है और एनआईसी क्लाउड मेघराज पर तैनात है। इस वेबसाइट की रूपरेखा भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग द्वारा जारी भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश (जीआईजीडब्ल्यू) के अनुरूप तैयार की गई है। नई वेबसाइट की अच्छी डिजाइन तथा जीवंत होमपेज है। इस वेबसाइट में बेहतर वीडियो अपलोडिंग सुविधा के साथ सोशल मीडिया इंटीग्रेशन एक नया फीचर है।

आईआईटी-रुड़की के प्रोफेसर ने एक्स-रे स्कैन का उपयोग करके 5 सेकंड के भीतर सीओवीआईडी -19 का पता लगाने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया

आईआईटी-रुड़की के प्रोफेसर कमल जैन ने एक ऐसे सॉफ्टवेयर विकसित करने का दावा किया है जो संदिग्ध रोगी का एक्स-रे स्कैन करके पांच सेकंड के भीतर Covid-19 का पता लगा सकता है। सॉफ्टवेयर को विकसित करने में 40 दिनों से अधिक समय तक लगे। प्रोफेसर ने इसके लिए एक पेटेंट दायर किया है और समीक्षा के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) से संपर्क किया है।

एडीबी ने महाराष्ट्र को ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग करने के लिए 346 मिलियन डॉलर के ऋण को दी मंजूरी

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में भरोसेमंद बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार को 346 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 2,616 करोड़ रुपये) का ऋण देने की सहमति जताई है। यह ऋण महाराष्ट्र में नए ग्रिड से जुड़े ग्रामीण कृषि उपभोक्ताओं के लिए राज्य सरकार के उच्च वोल्टेज वितरण प्रणाली (HVDS) कार्यक्रम का समर्थन करेगा।

कर्नाटक के पूर्व क्रिकेटर जे अरुणकुमार होंगे यूएसए के नए कोच

कर्नाटक के पूर्व क्रिकेटर जे. अरुणकुमार को यूएसए की राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। वह अंतरिम कोच जेम्स पैमेंट का स्थान लेंगे। उन्होंने कई वर्षों तक कर्नाटक टीम के साथ काम किया और इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजी कोच के रूप में भी सेवाए दी थी। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 7,200 से अधिक रन बनाए और लिस्ट ए गेम्स में 3,000 से अधिक रन बनाए थे।

ICC ने दीपक अग्रवाल को क्रिकेट की सभी गतिविधियों से 2 साल के लिए किया बैन

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा दीपक अग्रवाल पर 2 साल के लिए क्रिकेट से संबंधित किसी भी गतिविधियों में हिस्सा लेने पर बैन लगा दिया गया है। आईसीसी द्वारा उन पर यह प्रतिबंध आईसीसी एंटी करप्शन कोड का उलंघन करने के आरोप को स्वीकार करने के बाद लगाया गया है। अब दीपक 27 अक्टूबर 2021 के बाद क्रिकेट से संबंधित गतिविधियों में अपनी भागीदारी जारी रखने के लिए स्वतंत्र होंगे। दीपक अग्रवाल 2018 T10 क्रिकेट लीग में सिंधी फ्रेंचाइजी के टीम मालिकों में से एक थे। उन्हें आईसीसी के अनुच्छेद 2.4.7 के उलंघन का आरोपी पाया गया है, जिसके अंतर्गत जांच में बाधा या देरी करना, जिसमें किसी भी दस्तावेज या अन्य जानकारी को छुपाना, छेड़छाड़ करना या नष्ट करना या जो उस जांच के लिए अहम हो सकता है जिसमे आईसीसी भ्रष्टाचार-रोधी संहिता के तहत भ्रष्ट आचरण के सबूतों की खोज की जा रही है।

आयुष्मान भारत दिवस: 30 अप्रैल

राष्ट्र ने 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया। इस दिन का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर देश के दूरदराज के क्षेत्रों में किफायती चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ावा देना है। साथ ही इसका लक्ष्य गरीबों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कार्य करना और बीमा लाभ प्रदान करेगा। इस योजना को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 में गरीबों प्रति वर्ष 5 लाख रुपये प्रति परिवार के कवर के साथ विभिन्न लाभ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था।

इंटरनेशनल जैज़ डे: 30 अप्रैल

हर साल 30 अप्रैल को दुनिया भर में International Jazz Day या अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य शांति, एकता, लोगों के बीच संवाद और सहयोग बढ़ाने और एक शैक्षिक साधन के रूप में जैज़ की ख़ूबियों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करना है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस का 9 वां संस्करण है। अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस 2020 के ऑनलाइन उत्सव की मेजबानी हर्बी हैनकॉक द्वारा की जाएगी। हर्बी हैनकॉक यूनेस्को के सद्भावना राजदूत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ट्रम्पेटर बजाने के लिए प्रसिद्ध बैंड लीडर जेम्स मॉरिसन जैज़ संगीत के इतिहास और कलात्मकता की खोज करने वाले एक मास्टर क्लास का नेतृत्व करेंगे। जैज़ एक पश्चिमी सभ्यता की संगीत विधा है, जिसकी शुरुआत 19 वीं से 20 वीं शताब्दी के मध्य में हुई थी।

राष्‍ट्रीय टेलीविजन चैनल दूरदर्शन पर प्रसारित रामायण धारावाहिक ने सबसे ज्‍यादा देखे जाने वाले कार्यक्रम का विश्‍व रिकॉर्ड बनाया

राष्‍ट्रीय टेलीविजन चैनल दूरदर्शन पर प्रसारित रामायण धारावाहिक ने सबसे ज्‍यादा देखे जाने वाले कार्यक्रम का विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है। प्रसार भारती ने एक ट्वीट में कहा है कि इस महीने की 16 तारीख को एक ही दिन में इस कार्यक्रम को सात करोड़ 70 लाख लोगों ने देखा है। इस धारावाहिक का पुन: प्रसारण 28 मार्च से दूरदर्शन के राष्‍ट्रीय चैनल पर किया जा रहा है।

सिक्किम के सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा विकसित www.sikkimgovtfeedback.org पोर्टल का शुभारंभ

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने राज्य के सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा विकसित www.sikkimgovtfeedback.org पोर्टल का शुभारंभ किया जो गंगटोक में सामान्य प्रशासन और सरकारी योजनाओं पर लोगों से प्राप्‍त प्रतिक्रिया और सुझाव एकत्रित करेगा। पोर्टल के माध्यम से लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करके सरकार के कामकाज में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी। जनता से प्राप्त जानकारियों को अधिकारियों द्वारा स्क्रीनिंग के बाद आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को भेजा जाएगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.