Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 May 2020

USAID ने भारत की ‘पहल’ परियोजना के लिए 3 मिलियन डालर प्रदान किये

PAHAL (Partnerships for Affordable Healthcare Access and Longevity) अमेरिका की USAID और नई दिल्ली स्थित कंपनी आईपीई ग्लोबल के बीच एक सहयोगी परियोजना है। अमेरिका ने घोषणा की कि वह कोविड-19 के प्रसार से निपटने के लिए भारत को पहले 5.9 मिलियन डॉलर की सहायता के अलावा 3 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सहायता प्रदान करेगा। अब तक, USAID ने 5.9 मिलियन डालर प्रदान किए हैं। हाल ही में आवंटित किए गए धन का उपयोग जनता को सार्वजनिक स्वास्थ्य संदेशों को प्रसारित करने, प्रभावितों की देखभाल करने, निगरानी और मामले की खोज करने के लिए किया जायेगा। USAID निजी क्षेत्र से संसाधन जुटाने के लिए वित्तीय सुविधा स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की भी मदद करेगा। इससे 20,000 से अधिक स्वास्थ्य फैसिलिटीज़ लाभान्वित होंगी जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में नामांकित हैं।

केंद्रीय प्रशासिनक न्‍यायधिकरण ने ग्रीन, आरेंज और रेड जोन वाले इलाकों में न्‍यायालय की पीठों द्वारा सुनवाई के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए

केंद्रीय प्रशासिनक न्‍यायधिकरण-कैट ने ग्रीन, आरेंज और रेड जोन वाले इलाकों में न्‍यायालय की पीठों द्वारा सुनवाई के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार ग्रीन जोन में स्थित न्‍यायालयों की पीठ गृहमंत्रालय के निर्देशों के अनुरूप सामाजिक दूरी और साफ-सफाई के नियमों का पालन करते हुए काम करेंगी। कैट ने कहा है कि संबंधित क्षेत्रों में उच्‍च न्‍यायालय के कामकाज का तरीका संबंधित पीठ द्वारा बार ऐसोसिएशन के अध्‍यक्ष के साथ परामर्श के बाद तय किया जाएगा। रेड और ओरेंज जोन में स्थित न्‍यायालय की पीठों में त्‍वरित सुनवाई वाले मामले ईमेल के जरिए संबंधित पीठ के रजिस्‍ट्रार से सम्‍पर्क करके दायर किए जा सकेंगे। यदि इस मामले की सुनवाई का प्रस्ताव दिया जाता है तो यह सुनवाई सिस्को वेबेक्स ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा के माध्यम से की जायेगी।

कश्मीरी केसर को जीआई टैग प्रदान किया गया

कश्मीर घाटी में केसर की खेती को भौगोलिक संकेत टैग प्रदान किया गया है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में गोरखपुर टेराकोटा, कोविलपट्टी कदलाई मितई और मणिपुर के काले चावल जैसे तीन अन्य उत्पादों को भी जीआई टैग प्राप्त हुआ था। कश्मीर में उगाया जाने वाला केसर लम्बा, मोटा और गहरे लाल रंग का होता है। इसके अलावा, इसमें काफी सुगंध होती है और इसे किसी भी रसायन को जोड़ने के बिना संसाधित किया जाता है। क्रोसिन की उच्च मात्रा के कारण केसर का रंग अद्वितीय है। इसमें कड़वाहट पिक्रोक्रोसिन की उपस्थिति के कारण है।

भारत सरकार ने COVID​​-19 राहत कार्यक्रम में चकमा और हाजोंग को शामिल करने के लिए निर्देश दिए

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश सरकार को निर्देश दिया कि COVID-19 राहत कार्यक्रम में हजोंग और चकमा समुदायों को शामिल किया जाए। चकमा और हजोंग समुदाय, तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) के प्रवासी अभी भी राहत शिविरों में रह रहे हैं। वे 1964 में भारत आए थे। देश में 1 लाख से अधिक चकमा और हाजोंग शरणार्थी हैं। इन लोगों के अलावा, अरुणाचल प्रदेश में स्थापित राहत शिविर में लगभग 15,000 चकमा और 2,000 हजोंग हैं। चकमा मुख्य रूप से बौद्ध थे और हजोंग हिंदू हैं। वे पूर्वी पाकिस्तान के क्षेत्रों में चटगाँव पहाड़ियों के निवासी थे। 1960 के दशक में कर्णफुली नदी के पार कपेटाई बांध के निर्माण के कारण वे भारत आ गए। उन्हें पूर्वी पाकिस्तान में भी उत्पीड़न का सामना करना पड़ा क्योंकि वे गैर-मुस्लिम थे। वर्तमान में इन जनजातियों के पास नागरिकता या भूमि अधिकार नहीं है। हालांकि, उन्हें बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

पर्यावरण मंत्रालय ने नई संसद को क्लीयरेंस दी

विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति ने 922 करोड़ रुपये में नए संसद के प्रस्ताव को मंजूरी दी। सेंट्रल विस्टा कमेटी ने भी नई योजना को मंजूरी दे दी है। पेड़ों की कटाई और इससे संबंधित पर्यावरण संबंधी चिंताओं का मामला उच्चतम न्यायालय के समक्ष लंबित है। हालांकि, शीर्ष अदालत ने हाल ही में सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। COVID-19 संकट के बीच केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) परियोजना का समर्थन कर रहा है। CPWD के अनुसार, संसद का निर्माण 93 साल पहले किया गया था और एक नई इमारत का निर्माण अत्यंत महत्वपूर्ण है।

महाराष्ट्र सरकार ने महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत शत-प्रतिशत आबादी को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराने की घोषणा की

कोविड-19 महामारी प्रकोप के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की है कि महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत राज्य की शत-प्रतिशत आबादी को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। राज्य के 60 वें स्थापना वर्ष के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि इसके साथ ही महाराष्ट्र, राज्य के लोगों को मुफ्त और कैशलेस बीमा सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इस बीच, मुंबई में स्‍थानीय निकाय ने 55 साल की उम्र से ऊपर के अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने या फील्ड ड्यूटी से दूर रहने के लिए कहा है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अन्‍य बीमारियों से ग्रस्‍त लोगों को दो सप्‍ताह की छुट्टी दी गई है।

शोभना नरसिम्हन चुनी गई अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज की मानद सदस्य

शोभना नरसिम्हन को अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज के लिए अंतरराष्ट्रीय मानद सदस्य के रूप में चुना गया है। वह वर्तमान जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) में सैद्धांतिक विज्ञान इकाई (TSU) की प्रोफेसर हैं। उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में उनके विशिष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने नैनोमैटेरियल्स के तर्कसंगत डिजाइन पर महत्वपूर्ण काम किया है, और जांच की कि कैसे आयाम में कमी लाने और आकार को छोटा करने से भौतिक गुणों पर प्रभाव पड़ता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा उन विद्वानों और नेताओं को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, कला, मानविकी और सार्वजनिक जीवन में खुद को उत्कृष्ट साबित किया है। अंतरराष्ट्रीय मानद सदस्यों की पिछली सूची में, चार्ल्स डार्विन, अल्बर्ट आइंस्टीन और नेल्सन मंडेला जैसी हस्तियों के नाम शामिल हैं।

श्री चित्रा ने कोविड-19 परीक्षण के लिए दो प्रकार के स्वैब और वायरल ट्रांसपोर्ट माध्यम का किया विकास

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले स्वायत्त संस्थान श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (एससीटीआईएमएसटी) के प्रौद्योगिकीविदों ने कोविड-19 परीक्षण के लिए दो प्रकार के नासल और ओरल स्वैब (नाक और मुंह साफ करने में उपयोग होने वाले) तथा वायरल परिवहन माध्यम विकसित किए हैं। इन स्वैब और माध्यम के उपयोग से संग्रहित वायरल आरएनए में अच्छे सुधार की क्षमता है। ये स्वैब्स विसंक्रमित, उपयोग के लिए तैयार डिवाइस के रूप में उपलब्ध होंगे। स्वैब को कामकाजी माहौल में दक्षता और सहजता लाने तथा मरीजों के लिए न्यूनतम असहजता के साथ नमूना संग्रह में सुधार में सहायता के लिए डिजाइन किया गया है। सुरक्षित और सुविधाजनक पैकिंग के दौरान नमूने के साथ स्वास्थ्य कर्मचारियों का न्यूनतम संपर्क सुनिश्चित होता है। दूसरी खोज चित्रा वायरल ट्रांसपोर्ट माध्यम विशेष रूप से संग्रह केन्द्र से प्रयोगशाला तक परिवहन के दौरान वायरस को सक्रिय बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है। वर्तमान में किट्स में 50 स्वैब के साथ 50 (3 मिली/वायल यानी शीशी) वायरस ट्रांसपोर्ट मीडियम की लागत अधिकतम 12,000 रुपये है।

भारत सरकार ने लघु वन उपज के लिए एमएसपी में की वृद्धि

केंद्र सरकार ने 49 वस्तुओं के लघु वन उपज (Minor Forest Produce-MFP) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) बढ़ाने की घोषणा की है। लघु वन उपज के विभिन्न मदों के बीच एमएसपी वृद्धि 16% से 66% के बीच है। लघु वन उपज (MFP) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP), भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के तहत गठित मूल्य निर्धारण सेल द्वारा प्रत्येक तीन वर्ष में एक बार संशोधित किया जाता है। नवीनतम मूल्य निर्धारण से जनजातीय संग्रहकर्ताओं की आजीविकाओं को जरूरी सहायता मिलने की संभावना है क्योंकि यह कम से कम 20 राज्यों में गौण जनजातीय उपज की खरीद को तत्काल और बेहद आवश्यक गति प्रदान करेगा।

भारतीय तटरक्षक-आई सी जी कोविड-19 योद्धाओं का आभार व्यक्त करेगा

भारतीय तटरक्षक-आई सी जी कोविड-19 योद्धाओं को आभार व्यक्त करने में 'India Thanks COVID-19 वारियर्स' की पहल मेंसक्रियता से भाग लेगा। यह पोतों को रंग बिरंगी रोशनी से सजाएगा और कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों पर पुष्प पंखुड़ियों की वर्षा करेगा। कोविड-19 के योद्धाओं के प्रयासों की सराहना करने के लिए देश की पूरी तटरेखा पर 25 स्थानों पर पोतों पर रोशनी की जाएगी। इन स्थानों में अंडमान - निकोबार द्वीप समूह के दूर-दराज के द्वीप, लक्षद्वीप और मिनीकोय द्वीप भी शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इसके अलावा आई सी जी के हैलीकॉप्टर मुंबई, गोवा और चेन्नई समेत पांच स्थानों पर कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों पर फूल बरसायेंगे। इस अभियान में आई सी जी के 40 पोत और लगभग 10 हैलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे।

CSIR ने विकसित की किसान सभा एप्प

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (CSIR-CRRI) ने किसान सभा एप्लीकेशन लॉन्च की। इस एप्लीकेशन को किसानों को माल ढुलाई और आपूर्ति श्रृंखला से जोड़ने के लिए लांच किया गया है। इस एप्लीकेशन का उद्देश्य किसानों को समय पर सहायता प्रदान करना और उनके लाभ को बढ़ाने में मदद करना है। यह संभव है क्योंकि यह एप्लीकेशन मध्यस्थों के हस्तक्षेप को कम करता है और सीधे संस्थागत खरीदारों के साथ जोड़ता है। इस प्रकार, किसान अपनी फसलों के लिए सर्वोत्तम बाजार दर प्राप्त कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जिसने मध्यान्ह भोजन राशन प्रदान किया

भारत सरकार की समीक्षा बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश डोर-टू-डोर मध्यान्ह भोजन राशन पहुँचाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य शासन द्वारा कोरोना संक्रमण में स्कूली बच्चों को मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराने के लिये प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के कुल 66 लाख 27 हजार विद्यार्थियों के अभिभावकों के बैंक खाते में 117 करोड़ रूपये की राशि ऑनलाइन ट्रान्सफर की गई है। साथ ही, 56 लाख 87 हजार बच्चों को डोर-टू-डोर मध्यान्ह भोजन का राशन भी पहुँचाया जा चुका है।

गिरीश कुबेर की नई पुस्तक Shivaji in South Block: The Unwritten History of a Proud People

पत्रकार गिरीश कुबेर द्वारा लिखित “Shivaji in South Block: The Unwritten History of a Proud People” नामक एक नई किताब में महाराष्ट्र के अतीत से लेकर आधुनिक समय तक के विकास और देश की संस्कृति, राजनीति, इतिहास और समाज के टेपेस्ट्री में इसके योगदान के बारे में बात की गई है।

एनबीडब्ल्यूएल ने असम के देहिंग पटकाई हाथी रिजर्व के हिस्से में कोयला खनन की अनुमति दी

नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ (NBWL) ने उत्तर-ईस्टर कोल फील्ड (NECF) कोल इंडिया लिमिटेड की इकाई, द्वारा किए गए ओपेकैस्ट कोयला खनन परियोजना के लिए असम में देहिंग पटकाई हाथी रिजर्व के एक हिस्से में बिक्री के लिए 98.59 हेक्टेयर भूमि के उपयोग की अनुमति दी है।

त्रिपुरा में लॉन्च हुआ 'कृषि उद्यमी सुविधा डेस्क', उद्यमियों को मिलेगा फायदा

त्रिपुरा सरकार ने राज्य में कृषि उद्यमी सुविधा डेस्क (agro entrepreneur facilitation desk) लॉन्च किया है। कृषि के क्षेत्र में राज्य के उद्यमियों को सब्सिडी और प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए यह डेस्क लॉन्च किया है। सुविधा डेस्क की स्थापना का प्रस्ताव परिषद द्वारा अनुमोदित किया था। इस दौरान इस संदर्भ में एक बैठक का आयोजन किया गया।

दिवालिया होगा सीकेपी सहकारी बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने मुंबई स्थित सीकेपी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद कर उसे दिवालिया प्रक्रिया में डालने का निर्देश दिया है। इस बैंक के सभी तरह के बैंकिंग कारोबार का लाइसेंस 30 अप्रैल, 2020 से रद कर दिया गया है और अब इसकी दिवालिया प्रक्रिया के लिए उपयुक्त अधिकारी की नियुक्ति की जा सकती है। आरबीआइ के इस निर्देश का मतलब यह हुआ कि बैंक में जमा रखने वाले ग्राहकों को अधिकतम पांच लाख रुपये मिलने की ही गारंटी है। इससे ज्यादा राशि रखने वाले ग्राहकों को बाकी रकम मिलेगी या नहीं, यह दिवालिया प्रक्रिया से वसूल होने वाली रकम से तय होगी।

रेमडेसिविर के इस्तेमाल को एफडीए की मंजूरी

अमेरिका के दवा नियामक फूड एंड ड्रग एडिमिनस्ट्रेशन (एफडीए) ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए एंटी वायरल दवा रेमडेसिविर के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। हाल ही में भारतवंशी शोधकर्ता अरुणा सुब्रrाण्यम समेत शोधकर्ताओं के एक दल ने बायोटेक फर्म गिलियड साइंसेज की इस दवा को कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर कारगर पाया था। यह दवा मरीजों के स्वास्थ्य में तेज सुधार करने में सक्षम है।

महान पुरातत्ववेत्ता प्रो. बी बी लाल के शताब्दी वर्ष के अवसर पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने नई दिल्ली में ई-बुक ‘ प्रो. बी बी लाल-इंडिया रिडिस्कवर्ड‘ का विमोचन किया

केंद्रीय संस्कृति मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने महान पुरातत्ववेत्ता प्रो. बी बी लाल के शताब्दी वर्ष के अवसर पर नई दिल्ली में ई-बुक “Prof. B.B. Lal: India Rediscovered” का विमोचन किया। प्रो. लाल का जन्म उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में बैडोरा गांव में 02 मई, 1921 को हुआ। यह पुस्तक एक शताब्दी विशेष संस्करण हैं जिसे संस्कृति मंत्रालय द्वारा प्रो. बी बी लाल शताब्दी समारोह समिति द्वारा तैयार किया गया है। यह पुस्तक संस्कृति मंत्रालय की पुरातत्व के क्षेत्र में उनके बेशुमार योगदान को संस्कृति मंत्रालय की ओर से सम्मान है। इससे पूर्व, सुबह में संस्कृति मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल व्यक्तिगत रूप से प्रो. बी बी लाल से मिले और उनके जन्म दिन पर उन्हें बधाई दी।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय ने वर्चुअल टूर के माध्यम से पथप्रदर्शक कलाकार जामिनी राय को श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय ने वर्चुअल टूर के माध्यम से पथप्रदर्शक कलाकार जामिनी राय को उनकी 133वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। जामिनी राय के वर्चुअल टूर (http://www.ngmaindia.gov.in/virtual-tour-of-modern-art-1.asp) का नौ सेगमेंट (बर्ड एंड बीस्ट, कैलिग्राफी एंड स्केचेज, इपिक मिथ एंड फोक कल्ट्स, कृष्ण लीला, लाइफ आफ क्राइस्ट, मदर एंड चाइल्ड, पोर्टेट एंड लैंडस्केप्स, संथाल्स, विलेज लाइफ एंड वीमेन) में प्रतिनिधित्व किया गया है जो उनकी कृतियों में विभिन्न भाव भंगिमाओं को दर्शाते हैं और एनजीएमए के 215 स्थायी संग्रह में से 203 कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया है। पथप्रदर्शक कलाकार की समस्त कला कृतियों का यह वर्चुअल टूर निश्चित रूप से कला प्रेमियों को समृद्ध करेगा, जो भारत में पहली बार हो रहा है।

गिरधर अरमाने ने परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव का पदभार किया ग्रहण

गिरिधर अरमाने ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला लिया है। उनकी नियुक्ति की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमति मिलने के बाद की गई है। उन्हें संजीव रंजन की जगह नियुक्त किया गया है जिन्हें शिपिंग मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है।

अरविंद कुमार शर्मा ने संभाला एमएसएमई मंत्रालय के सचिव का कार्यभार

अरविंद कुमार शर्मा ने सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है। उनकी नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। एमएसएमई मंत्रालय के सचिव के रूप में पदभार संभालने से पहले, वह प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे।

2 मई: विश्व टूना दिवस

हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा टूना मछली प्रजातियों के संरक्षण के महत्व पर बल देने के लिए विश्व टूना दिवस मनाया जाता है। टूना और टूना जैसी प्रजातियां विकासशील और विकसित दोनों देशों के लिए आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण हैं। संयुक्त राष्ट्र ने 2016 में एक प्रस्ताव पारित किया और विश्व टूना दिवस 2017 के बाद से मनाया जा रहा है। हर साल 7 मिलियन टन से अधिक टूना मछलियों की पैदावार होती है। पकड़ी जाने वाली समुद्री मछलियों में टूना का हिस्सा 20% है। संयुक्त राष्ट्र ने UNCLOS (समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन) के कानूनी ढांचे को लागू करने का सुझाव दिया है। खाद्य और कृषि संगठन के अनुसार 96 से अधिक देश हैं जो टूना मछलियों के संरक्षण में शामिल हैं। COVID-19 के कारण दुनिया में डिब्बाबंद टूना की मांग बढ़ी है।

रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करने वाले जाने-माने कार्यकर्ता डेनिस गोल्डबर्ग का निधन

रंगभेद के खिलाफ संघर्ष करने वाले प्रसिद्ध दक्षिण अफ्रीकी कार्यकर्ता डेनिस गोल्डबर्ग का निधन। वह दिवंगत दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के सहयोगी थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी मुक्ति संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस के सैन्य विंग, उमाखंतो वी सिज़वे (Umkhonto we Sizwe) (MK) के एकमात्र श्वेत सदस्य थे। डेनिस गोल्डबर्ग को रंगभेद के खिलाफ एएनसी की लड़ाई में शामिल होने के लिए 22 साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी और वे 22 साल तक राजधानी प्रिटोरिया में जेल में रहने वाले एकमात्र श्वेत व्यक्ति थे। इसके अलावा श्वेत अल्पसंख्यक सरकार द्वारा जबरन उत्पीड़न की जातिवादी व्यवस्था थी। उन्हें 1985 में जेल से रिहा किया गया था।

भारतीय मूल की 17 साल की लड़की ने दिया नासा के पहले मार्स हेलिकॉप्टर को नाम

नासा के पहले मार्स हेलिकॉप्टर को नाम मिल गया है. इसका श्रेय भारतीय मूल की एक 17 साल की लड़की को जाता है। इस लड़की का नाम है वनीजा रुपाणी, जो अल्बामा के नॉर्थपोर्ट में एक जूनियर हाई स्कूल की छात्रा है। इस लड़की ने नासा की 'नेम द रोवर' प्रतियोगिता को जीता है। यह पहला विमान होगा, जो किसी दूसरे ग्रह की यात्रा के लिए निकलने वाला है। नासा के मार्स हेलिकॉप्टर का नाम इनजेन्युटी यानी सरलता होगा, जो रुपाणी ने सुझाया है। नासा ने मार्च में एलान किया इसके अगले रोवर का नाम पर्सिवियरेंस (दृढ़ता) होगा, जो सातवीं क्लास के एक बच्चे ने सुझाया था।

CCI ने टाइगर मिडको LLC द्वारा 100% शेयरों के प्रस्तावित अधिग्रहण और टेक डेटा कॉर्पोरेशन के नियंत्रण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने टाइगर मिडको एलएलसी द्वारा 100% शेयरों के प्रस्तावित अधिग्रहण और टेक डेटा कॉर्पोरेशन के नियंत्रण को मंजूरी दी। इस संबंध में, टाइगर मिडको एलएलसी (टाइगर मिडको) द्वारा टेक डेटा कॉर्पोरेशन (टाइगर मिडको) द्वारा टाइगर मिडको की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के साथ विलय के माध्यम से अधिग्रहण किया जाएगा।

केन्‍द्र सरकार ने कोविड-19 संबंधी कार्यों की योजना तैयार करने और उन पर अमल के लिए अधिकार प्राप्‍त समूहों का पुनर्गठन किया

केन्‍द्र सरकार ने कोविड-19 संबंधी कार्यों की योजना तैयार करने और उन पर अमल के लिए अधिकार प्राप्‍त समूहों का पुनर्गठन किया है। गृह मंत्रालय से जारी आदेश में कहा गया है कि इन समूहों के कुछ सदस्‍यों की अन्‍यत्र नियुक्ति, स्‍थानांतरण अथवा सेवानिवृत्ति के कारण पुनर्गठन आवश्‍यक हो गया था। 29 मार्च को ऐसे 11 समूहों का गठन किया गया था, ताकि कोरोना संकट से व्‍यापक तौर पर निपटा जा सके। ये समूह आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत गठित किये गये थे।

जस्टिस अजय त्रिपाठी की कोरोना संक्रमण से मौत

छतीसगढ़ के पूर्व मुख्य न्यायाधीश व लोकपाल के सदस्य जस्टिस अजय त्रिपाठी की कोरोना से मौत हो गई। वह करीब एक माह से एम्स ट्रॉमा सेंटर में बनाए गए कोविड अस्पताल में भर्ती थे।

संयुक्त अरब अमीरात ने सात टन चिकित्सा सामग्री भारत भेजी

संयुक्त अरब अमीरात-यूएई ने कोविड-19 के फैलाव को रोकने में भारत की मदद करने के लिए सात टन चिकित्सा सामग्री भेजी। इससे लगभग सात हजार चिकित्सा कर्मियों को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने में मदद मिलेगी।भारत में यूएई के राजदूत डॉ अहमद अब्दुल रहमान अल-बन्ना ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ विभिन्न देशों के प्रयासों को बल देने के लिए यूएई प्रतिबद्ध है।

भारत कोविड-19 के मद्देनजर संयुक्त अरब अमीरात को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की तीन करोड़ 40 लाख अतिरिक्त गोलियां भेजेगा

भारत वैश्विक कोरोना महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए संयुक्त अरब अमीरात को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की तीन करोड़ 40 लाख अतिरिक्त गोलियां भेजेगा। यह दवाइयों की दूसरी खेप है जो भेजी जा रही है। पिछले पखवाड़े 55 लाख गोलियों की पहली खेप पहुंची थी। राजनयिक पवन कपूर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल कोविड 19 ई पास डॉट एचपी डॉट जीओवी डॉट इन जारी किया

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्‍य के भीतर और बाहर फंसे हुए ऐसे लोगों की मदद के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल कोविड 19 ई पास डॉट एचपी डॉट जीओवी डॉट इन जारी किया है जिनके पास आने जाने का कोई साधन नहीं है। इस पोर्टल के जरिए इकठ्ठा किए डेटा के आधार पर फंसे हुए लोगों उनके गृह राज्‍य भेजने की योजना बनाई जाएगी। राज्‍य सरकार ने फंसे हुए श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों तथा अन्‍य व्‍यक्तियों की घर वापसी की प्रक्रिया की निगरानी के लिए दो वरिष्‍ठ नोडल अधिकारी नियुक्‍त किए हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.