Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 May 2020

गृह मंत्रालय ने माल ले जाने वाले वाहनों और चालकों की समस्या्ओं के समाधान के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया

गृह मंत्रालय का नियंत्रण कक्ष, बढ़ायी गयी लॉकडाउन अवधि के दौरान खाली ट्रकों और माल ले जाने वाले वाहनों की एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही से संबंधित समस्याओं के समाधान में मदद करेगा। इस काम में सहायता के लिए नियंत्रण कक्ष में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों को भी नियुक्त किया गया है। चालक और ट्रांस्पोर्टर नियंत्रण कक्ष के नम्बर 1930 पर अपनी शिकायते दर्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय राजमार्गों पर आने वाली दिक्कतों के बारे में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के हेल्प लाइन नम्बर 1033 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

कैट करेगी ऑनलाइन मार्केटप्लेस ‘भारतमार्केट’ की शुरुआत

खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा कि वह जल्द ही विभिन्न प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ मिलकर सभी खुदरा व्यापारियों के लिये एक राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस 'भारतमार्केट' शुरू करेगी। यह विनिर्माताओं के लिये लॉजिस्टिक्स से लेकर आपूर्ति श्रृंखला तथा उपभोक्ताओं को घर पर सामान पहुंचाने के लिये विभिन्न प्रौद्योगिकी कंपनियों की क्षमताओं को एकीकृत करेगा। इसमें देश भर के खुदरा कारोबारियों की भागीदारी होगी।

कोलंबिया के खोजी पत्रकार जिनेथ बेदोया लीमा ने 2020 यूनेस्को/गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज जीता

Press Freedom day के अवसर पर हर साल Guillermo Cono वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज भी दिया जाता है। यह पुरस्कार उस व्यक्ति अथवा संस्थान को दिया जाता है जिसने प्रेस की स्वतंत्रता के लिए उल्लेखनीय कार्य किया हो। इस बार मीडिया पेशेवरों के एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जूरी की सिफारिश पर कोलंबियाई इनवेस्टिगेटिव पत्रकार जिनेथ बेदोया लीमा को 2020 यूनेस्को / गिलर्मो कैनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज के विजेता के रूप में नामित किया गया है। 1974 में जन्मी, जेनेथ बेदोया लीमा की रिपोर्टिंग ने कोलंबिया में सशस्त्र संघर्ष और शांति प्रक्रिया और महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा पर ध्यान केंद्रित किया है। सुश्री बेदोया लीमा खुद 2000 में यौन हिंसा का शिकार हुई थीं, जब उन्हें हथियारों की तस्करी की जांच के सिलसिले में अपहरण और बलात्कार किया गया था, जब वह एक एक दैनिक अख़बार El Espectador के लिए काम कर रही थी।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी रोज़गार गारंटी योजना लांच की

हिमाचल कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में लॉकडाउन के के बाद राज्य सरकार की ओर से शुरू किए जाने वाले आर्थिक सुधारों के बारे में एक प्रस्तुति दी गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत राज्य में अर्थव्यवस्था को पुनः सृदृढ़ करने के लिए शहरी जनता को मुख्यमंत्री शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 120 दिन का रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए यदि आवश्यक हो तो उनके कौशल उन्नयन के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक वी पी सिंह बदनौर ने सी एच डी कोविड के नाम से एक नए मोबाइल ऐप का शुभांरभ किया

पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक वी पी सिंह बदनौर ने सी एच डी कोविड के नाम से एक नए मोबाइल ऐप का शुभांरभ किया। इस मोबाइल ऐप को चंडीगढ़ के सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ आई ने विकसित किया है। इस मोबाइल ऐप के जरिये लोग प्रशासन और केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों, आदेशों और अधिसूचनाओं की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

I For India: कोरोना वायरस के खिलाफ़ एक साथ खड़े हुए बॉलीवुड के बड़े सेलेब्स

कोरोना पीड़ितों के लिए फेसबुक पर 4 घंटे 20 मिनट से ज्यादा चले देश के सबसे बड़े वर्चुअल कॉन्सर्ट आई फॉर इंडिया में रात 12 बजे तक 3 करोड़ 44 लाख रुपए डोनेट हुए। इवेंट का आगाज आमिर खान के मैसेज के साथ हुआ और समापन शाहरुख खान ने बेहतरीन गाना गाकर किया।

रमेश बाबू को एनटीपीसी के निदेशक संचालन के रूप में नियुक्त किया गया

राज्य के स्वामित्व वाली बिजली कंपनी एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड) ने रमेश बाबू वी को निदेशक (संचालन) नियुक्त किया। वह प्रकाश तिवारी के उत्तराधिकारी हैं, जो 30 अप्रैल, 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे।

CGF ने 2021 के 2021 के राष्ट्रमंडल युवा खेलों के 7 वें सत्र को स्थगित कर दिया

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने कोविड-19 महामारी की वजह से एक साल के लिए टले तोक्यो ओलंपिक की तारीखों से टकराव के बाद 2021 में प्रस्तावित राष्ट्रमंडल युवा खेलों को 2023 तक स्थगित कर दिया । तोक्यो ओलंपिक का आयोजन इस साल 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होना था लेकिन पिछले महीने इसे एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया।

बर्कशायर हैथवे ने विमानन कंपनियों के सारे शेयर बेचे

दुनिया के सफलतम निवेशकों में शामिल वारेन बफेट के नियंत्रण वाली बर्कशायर हैथवे इंक ने अमेरिका की चार सबसे बड़ी विमानन कंपनियों में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच ली है। कंपनी के वित्तीय नतीजों की घोषणा के बाद निवेशकों से बात करते हुए चेयरमैन वारेन बफेट ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बर्कशायर हैथवे ने डेल्टा एयरलाइंस, अमेरिकन एयरलाइंस, साउथवेस्ट एयरलाइंस तथा युनाइटेड एयरलाइंस में ये सारे शेयर इस वर्ष अप्रैल में बेचे। उन्होंने यह भी कहा कि विमानन उद्योग के लिए दुनिया बदल सी गई है।

अमेरिकी कंपनी पियर-1 के 1,100 स्टोर हुए बंद

अमेरिका की 60 वर्ष पुरानी रिटेल कंपनी पियर-1 के 1,100 स्टोर बंद कर दिवालिया प्रक्रिया में जाने से भारतीय हस्तशिल्प उद्योग को तगड़ा झटका लगा है। नोएडा समेत देशभर के दर्जनों निर्यातकों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। हैरानी की बात यह रही कि कंपनी ने इस वर्ष फरवरी मध्य में ही दिवालिया प्रक्रिया के आवेदन की कागजी कार्रवाई पूरी कर ली थी। लेकिन उसने दो माह तक भारतीय निर्यातकों को अंधेरे में रखा।

डिस्कस थ्रोअर संदीप कुमारी डोप टेस्ट में फेल, लगा चार साल का बैन

भारत की चक्का फेंक (डिस्कस थ्रो) महिला एथलीट संदीप कुमारी पर डोप टेस्ट में फेल होने के कारण चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। संदीप कुमारी पर ये बैन विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी इकाई ने लगाया है। जुमा खातून पर भी पिछले महीने चार साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

कन्नड़ कवि केएस निसार अहमद का 84 साल की उम्र में निधन

कन्नड़ के मशहूर कवि और प्रोफेसर केएस निसार अहमद का उनके आवास पर निधन हो गया है। बेंगलुरु ग्रामीण के देवनहल्ली में जन्मे अहमद पेशे से भूगर्भशास्त्री थे। उन्होंने भूगर्भशास्त्र के व्याख्याता के तौर पर बेंगलुरु और शिवमोगा के कॉलेजों में अध्यापन भी किया था। अहमद को पद्मश्री, कन्नड़ साहित्य अकादमी पुरस्कार समेत कई पुरस्कार मिले थे।

जम्मू-कश्मीर: उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में एक मुठभेड़ में पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हुए

जम्मू-कश्मीर हंदवाड़ा में आतंकियों के खिलाफ अभियान में कर्नल और मेजर समेत भारतीय सेना के पांच जवान शहीद हो गए हैं। कश्मीर घाटी के हंदवाड़ा में चल रही इस मुठभेड़ में दो आतंकी मार गिराए गए हैं। यह इलाका उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का हिस्सा है। सेना ने बंधक बनाए गए नागरिकों को बचाने के लिए अभियान चलाया। शहीद हुए सैन्य अफसर सुरक्षाकर्मियों की टीम का नेतृत्व कर रहे थे। शहीद जवानों में 21 राष्ट्रीय रायफल्स के कर्नल आशुतोष, मेजर अनुज सूद, नायक राजेश और लांस नायक दिनेश शामिल हैं। कर्नल आशुतोष को कश्मीर में बहादुरी के लिए दो बार वीरता पदक मिल चुका था।

प्रसिद्ध नाटककार बिजय मिश्रा का 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया

ओडिशा के प्रसिद्ध नाटककार, पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक बिजय मिश्रा का 83 वर्ष की आयु में भुवनेश्वर, ओडिशा में आयु संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 16 जुलाई, 1936 को ओडिशा के बालासोर जिले के संतरागाडिया गाँव में हुआ था। मिश्रा ने 1960 से नाटककार बनना शुरू किया और अन्नपूर्णा थिएटर, कटक, ओडिशा में उनके पहले नाटक 'जननी' का मंचन किया गया। उनके व्यापक रूप से प्रशंसित नाटक ‘टाटा निरंजन’ का हिंदी, नेपाली, कन्नड़ और कई अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया गया, जिसने उन्हें ऑल इंडिया रेडियो से राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया।

भारतीय सेनाओं ने पुष्पा वर्षा, बैंड पर धुन बजाकर, फ्लाईपास्ट और युद्धपोतों पर रोशनी कर देशभर में कोरोना योद्धाओं का आभार व्यक्त किया

भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना ने कोरोना योद्धाओं के प्रति देश की एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए देशभर में अनेक गति‍विधियां आयोजित की। तीनों सशस्‍त्र सेनाओं के प्रतिनिधियों ने दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक पर पुष्‍पांजलि अर्पित कर कोविड-19 महामारी की लड़ाई में पुलिस बल के अभूतपूर्व प्रयासों के प्रति सम्‍मान व्‍यक्‍त किया। पुलिस कर्मियों के प्रयासों को नमन करते हुए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर से राष्‍ट्रीय पुलिस स्‍मारक पर पुष्‍प वर्षा की गई।

कोरोना के मरीजों पर परखी जाएगी प्रार्थना की शक्ति

अमेरिका के भारतवंशी चिकित्सक धनंजय लक्कीरेड्डी ने कोरोना वायरस के कारण जिंदगी और मौत से जूझ रहे लोगों पर प्रार्थना की इस शक्ति का प्रभाव जांचने का फैसला किया है।कंसास सिटी के धनंजय लक्कीरेड्डी का जन्म हिंदू परिवार में हुआ है। इसके अलावा उन्होंने यहूदी, ईसाई, बौद्ध व इस्लामिक धर्मस्थलों पर भी समय बिताया है। धनंजय ने इस अध्ययन की शुरुआत की है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआइएच) के मुताबिक, अध्ययन चार महीने चलेगा। इसमें आइसीयू में इलाज करा रहे कोविड-19 के 1,000 मरीजों को 500-500 के दो समूह में बांटा गया है। एक समूह के लिए नियमित तौर पर प्रार्थना की जाएगी, जबकि दूसरे समूह के लिए ऐसा नहीं किया जाएगा। अध्ययन में शामिल मरीजों को इस बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है। सभी 1,000 मरीजों को इलाज व अन्य चिकित्सकीय देखरेख भी एक जैसी ही मिलती रहेगी। इलाज की पूरी प्रक्रिया में कहीं कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। मेडिकल पेशेवरों की टीम अध्ययन पर नजर रखेगी। इस अध्ययन का उद्देश्य किसी व्यक्ति को बताए बिना उसके लिए की जाने वाली प्रार्थना से उस पर हुए प्रभाव को जानना है। इन मरीजों के लिए ईसाई, हिंदू, इस्लाम, यहूदी और बौद्ध पांचों मान्यताओं के अनुसार प्रार्थना की जाएगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.