Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 May 2020

सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कहा-मंत्रालय एग्रो-एमएसएमई नीति तैयार करने पर कार्य कर रहा है

सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम- एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय एग्रो-एमएसएमई नीति तैयार करने पर कार्य कर रहा है। इस नीति में स्‍थानीय स्‍तर पर उपलब्‍ध कच्‍चे माल के इस्‍तेमाल से उत्‍पादों के विनिर्माण के लिए ग्रामीण, जनजातीय, कृषि और वन क्षेत्रों में उद्यमिता विकास पर ध्‍यान दिया जाएगा। बैठक के दौरान श्री गडकरी ने उद्योग जगत से यह सुनिश्‍चित करने को कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए आवश्‍यक उपाय किए जाने चाहिए। उन्‍होंने कहा कि विदेश से आयात के बजाए घरेलू उत्‍पाद पर ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। इसलिए नवाचार उद्यमिता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अनुसंधान कौशल और अनुभव से लाभ उठाने पर ज्‍यादा बल दिया जाना चाहिए।

भारतीय रेल विभाग प्रवासी मजदूरों के किराये का 85 प्रतिशत और राज्‍य 15 प्रतिशत वहन करेंगे

भारतीय रेल विभाग प्रवासी मजदूरों के किराये का 85 प्रतिशत और राज्‍य 15 प्रतिशत वहन करेंगे। रेल किराया लेने के मुद्दे पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि राज्‍य सरकारों के अनुरोध पर ही, फंसे लोगों को उनके राज्‍य पहुंचाने के लिए विशेष रेलगाडियां चलाई जा रही हैं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने कामगारों से कोई रेल किराया लिये जाने की बात कभी नहीं कही है। अधिकारी ने कहा कि किराये का 85 प्रतिशत हिस्‍सा रेलवे वहन कर रही है, जबकि 15 प्रतिशत अंशदान संबंधित राज्‍य सरकार कर रही है।

डीआरडीओ ने कोविड-19 से संक्रमण मुक्‍त करने के लिए अल्‍ट्रावाइलेट डिसइंफेक्‍शन टावर विकसित किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ ने कोविड-19 के अत्‍यधिक संक्रमण की आशंका वाले क्षेत्रों को तीव्रता से और रसायन के बिना संक्रमण मुक्‍त करने के लिए अल्‍ट्रावाइलेट डिसइंफेक्‍शन टावर विकसित किया है। इस उपकरण का नाम यूवी-ब्‍लास्‍टर रखा गया है। यह अल्‍ट्रावाइलेट आधारित सैनिटाइजर है। इसे लेज़र विज्ञान और प्रौद्योगिकी केन्‍द्र ने विकसित किया है। यूवी-ब्‍लास्‍टर प्रयोगशालाओं तथा कर्यालयों में इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण, कम्‍प्‍यूटर और अन्‍य उपकरणों जैसे हाइटेक क्षेत्रों के लिए उपयोगी है क्‍योंकि उन्‍हें रासायनिक विधियों से संक्रमण मुक्‍त करना उपयुक्‍त नहीं होता।

केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने ऑनलाइन बिक्री के पोर्टल पर द सरस कलेक्‍शन की शुरूआत की

केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली में, ऑनलाइन बिक्री के पोर्टल पर द सरस कलेक्‍शन की शुरूआत की। इस कलेक्‍शन में स्‍व-सहायता समूहों द्वारा तैयार दैनिक उपयोग की वस्‍तुएं रखी गई हैं और इसका उद्देश्‍य ग्रामीण क्षेत्रों के स्‍व-सहायता समूहों को केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के खरीदारों के साथ जोड़ना है। यह ई-बाजार और दीन दयाल अंत्‍योदय योजना- राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की एक अनूठी पहल है। इस पहल के तहत स्‍व-सहायता समूह विक्रेता पांच श्रेणियों में अपने उत्‍पादों को सूचीबद्ध करा सकेंगे। ये श्रेणियां हैं- हस्‍तशिल्‍प, हथकरघा और वस्‍त्र, कार्यालय उपयोगी वस्‍तुएं, राशन और रसोई तथा व्‍यक्तिगत देखभाल और स्‍वच्‍छता। मंत्रालय ने कहा कि पहले चरण में, अब तक ग्‍यारह राज्‍यों के 913 स्‍व-सहायता समूहों ने विक्रेता के रूप में पंजीकरण कराया है और 442 वस्‍तुएं बि‍क्री के लिए सूचीबद्ध की गई हैं।

जल शक्ति मंत्रालय ने लांच किया आईडियाथॉन

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (NIUA) के साथ जल शक्ति मंत्रालय के तहत नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) ने ‘फ्यूचर ऑफ़ रिवर मैनेजमेंट’ विषय पर एक आईडियाथॉन का आयोजन किया। विभिन्न देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग 500 प्रतिभागियों के साथ आयोजित इस अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में चर्चा की गयी कि कैसे COVID-19 संकट भविष्य के लिए नदी प्रबंधन रणनीतियों को जन्म दे सकता है। इस इवेंट में नदी प्रबंधन की ओर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया है। इसके अलावा, इसने नदी के साथ शहरों में इंटरकनेक्टिविटी पर प्रकाश डाला गया। नदी के निकट के शहरों को नदियों के पारिस्थितिक महत्व और आर्थिक क्षमता के बारे में जागरूकता पैदा करने में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। नमामि गंगे कार्यक्रम IDEAthon द्वारा प्रदान किए गए सुझावों के आधार पर एक नीति तैयार करेगा।

अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का पहला मामला असम में

देश में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का पहला मामला असम में सामने आया है। राज्य सरकार का दावा है कि वहां के सात जिलों के 306 गांवों में 2,500 सुअरों की मौत हो गई। असम के पशुपालन मंत्री अतुल बोरा का कहना है कि केंद्र सरकार की मंजूरी के बावजूद सुअरों को मारने का कदम तुरंत नहीं उठाएंगे। बल्कि इस संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए दूसरा तरीका ढूंढेंगे। उनका कहना है कि अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का कोरोना से कोई संबंध नहीं है। इंसानों पर इसका असर नहीं होता।

राष्ट्रीय एकीकरण के लिए सरदार पटेल अवार्ड के लिए नामांकन की तिथि बढ़ाई गयी

हाल ही में राष्ट्रीय एकीकरण के लिए सरदार पटेल पुरस्कार के लिए नामांकन की तिथि बढ़ाई गयी। अब इस पुरस्कार के लिए 20 जून, 2020 तक आवेदन किया जा सकता है। यह पुरस्कार राष्ट्रीय एकीकरण के लिए योगदान देने वाले लोगों को प्रदान किया जायेगा। देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने अपना पूर्ण जीवन देश के एकीकरण में समर्पित कर दिया था। उनके प्रयासों के उपरांत ही भारत का वर्तमान स्वरुप संभव हो सका है। उनके नाम पर राष्ट्रीय एकीकरण पुरस्कार रखना उनके प्रति देश की ओर से एक श्रद्धांजली है, इससे लोगों को भारत की एकता को बनाये रखने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

रिलायंस जियो में अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक ने 1.15% हिस्सेदारी खरीदी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) और जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (जियो प्लेटफॉर्म) ने ऐलान किया कि अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक जियो प्लेटफॉर्म में 5,655.75 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह निवेश जियो प्लेटफॉर्म की इक्विटी वैल्यू 4.90 लाख करोड़ रुपए और एंटरप्राइजेस वैल्यू 5.15 लाख करोड़ रुपए पर किया गया है। इस निवेश के साथ जियो प्लेटफॉर्म में सिल्वर लेक की 1.15 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी। पिछले महीने ही दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इस निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म में फेसबुक की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी हो गई है।

ऋषिकेश एम्स की ‘मोनाल’ करेगी कोरोना से सुरक्षा

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश ने कोरोना से निपटने के लिए एक घड़ी रूपी डिवाइस तैयार की है। इसे उत्तराखंड के राज्य पक्षी मोनाल का नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एम्स के सभी प्रमुख चिकित्सकों की मौजूदगी में यह डिवाइस देश को समर्पित की। जिस व्यक्ति में एम्स की कोविड-19 ओपीडी में कोरोना से संबंधित प्राथमिक लक्षण मिलेंगे, उसे यह डिवाइस उपलब्ध कराई जाएगी। इसके जरिये वह घर पर रहकर भी एम्स के चिकित्सकों के संपर्क में रहेगा। डिवाइस में ऐसी चिप लगी है, जो संबंधित व्यक्ति के हृदय व सांस की गति, ऑक्सीजन की मात्र और अन्य सभी गतिविधियों की जानकारी देती रहेगी। इंटरनेट में टू-जी स्पीड के जरिये भी इसे संचालित किया जा सकेगा।

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित की

हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी है। यह निर्णय लॉकडाउन को 17 मई तक बढाए जाने के बाद लिया गया। अब सिविल सेवा परीक्षा 2020 की प्रारंभिक परीक्षा की तिथि की घोषणा 20 मई को की जायेगी।

30 सेकेंड में कोरोना की सटीक जांच का दावा

भारतीय वैज्ञानिकों(नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बायोटेक्नोलॉजी, हैदराबाद) ने कोरोना संक्रमण की त्वरित जांच करने वाली ई-कोव-सेंस(eCovSens) नामक इलेक्ट्रोकेमिकल सेंसिंग डिवाइस तैयार की है। दावा है कि लार का नमूना रखते ही यह मशीन 10 से 30 सेकेंड में सटीक परिणाम दे देती है। लार का नमूना रखते ही यह मशीन कोरोना वायरस स्पाइक प्रोटीन एंटीजन की उपस्थिति का सटीक संकेत दे देती है। मशीन की स्वीकृति के लिए सरकार को आवेदन भेजा जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुटनिरपेक्ष देशों के शिखर सम्‍मेलन में हिस्सा लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुट निरपेक्ष (NAM) देशों के वर्चुअल सम्मेलन में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने गुट निरपेक्ष देशों का आह्वान किया कि कोविड 19 के पश्चात मानव कल्याण पर आधारित वैश्वीकरण के लिए आगे आयें। अजरबैजान के राष्‍ट्रपति इल्‍हाम अलीयेव ने नोवेल कोरोना वायरस से लड़ाई में सदस्‍य देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए इस सम्‍मेलन का आयोजन किया है। अजरबैजान के राष्‍ट्रपति इस समय निर्गुट आंदोलन के अध्‍यक्ष हैं। 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद श्री मोदी पहली बार निर्गुट आंदोलन की बैठक में भाग ले रहे हैं।

एचडीएफसी बैंक ने "#HumHaarNahiMaanenge" सोंग किया जारी

एचडीएफसी बैंक ने कोविड -19 महामारी के कारण देश में लागू राष्ट्रीयव्यापी लॉकडाउन में आशाए बनाए रखने के लिए #HumHaarNahiMaanenge शीर्षक एक गीत जारी किया है। गाने के बोल प्रसून जोशी ने लिखे हैं और संगीत एआर रहमान द्वारा दिया गया है। साथ ही, एचडीएफसी बैंक ने घोषणा की है कि इस गाने को जितनी बार सोशल मीडिया के माध्यम से साझा किया जाएगा उतनी ही बार बैंक पीएम-कार्स फंड में 500 रुपये का योगदान देगा।

न्यूजीलैंड ने वार्षिक क्रिकेट अवार्ड्स का किया ऐलान

न्यूजीलैंड द्वारा न्यूजीलैंड वार्षिक क्रिकेट पुरस्कारों की घोषणा की गई है। COVID-19 महामारी के कारण पहली बार ANZ क्रिकेट पुरस्कार प्रस्तुत किए गए थे। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलमसन को पुरुषों में सर्वश्रेष्ट एकदिवसीय खिलाड़ी चुना गया है।

  1. ANZ इंटरनेशनल विमेंस वनडे प्लेयर ऑफ़ द इयर: सूजी बेट्स (Suzie Bates)
  2. ANZ इंटरनेशनल मेन्स वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर: केन विलियमसन
  3. ANZ इंटरनेशनल विमेंस T20 प्लेयर ऑफ़ द इयर: सोफी डिवाइन (Sophie Devine)
  4. ANZ इंटरनेशनल मेन्स टी 20 प्लेयर ऑफ द ईयर: रॉस टेलर

विश्व स्नूकर चैंपियन पीटर एबडन ने की संन्यास की घोषणा

विश्व स्नूकर चैंपियन पीटर एबडन ने पेशेवर स्नूकर से संन्यास लेने का ऐलान किया है। उन्होंने गर्दन और पीठ की चोटों के चलते संन्यास लेने की घोषणा की है। पीटर एबडन ने 2002 में स्टीफन हेंड्री को फाइनल के रोमांचक मुकाबले में 18-17 से हराकर विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप जीती थी। वे 29 साल के अपने पेशेवर करियर में रिकॉर्ड दो बार चैंपियनशिप में रनर अप भी रहे है। इसके अलावा उन्होंने 2006 में यूके चैम्पियनशिप भी जीती।

ऑस्ट्रेलिया ने COVID-19 के चलते गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंधित

ऑस्ट्रेलिया ने COVID-19 दिशा-निर्देशों के तहत गेंद पर शाइन लाने के लिए लार और पसीने के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (एआईएस) ने डॉक्टरों के परामर्श के बाद गेंद को चमकाने के लिए लार और पसीने के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाले दिशा-निर्देशों को जारी किया है। ऐसा माना जा रहा हैं कि गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग को रोकने से अत्यधिक संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है, इसके अलावा आईसीसी, अंपायरों की निगरानी कृत्रिम पदार्थों के इस्तेमाल से गेंद को शाइन करने की अनुमति देने की संभावना पर विचार कर रहा है।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस : 3 मई

3 मई को प्रेस स्वतंत्रता के मौलिक सिद्धांतों का जश्न मनाने के साथ-साथ दुनिया भर में प्रेस की आजादी का मूल्यांकन करने हेतु हर साल विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस मीडिया की आजादी पर हमलों से मीडिया की रक्षा करने तथा मरने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का कार्य करता है। वर्ष 2020 के लिए विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का विषय ‘Journalism Without Fear or Favour’ रखा गया है।

अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस: 4 मई

हर साल 4 मई को विश्व स्तर पर International Firefighters Day यानि अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया जाता है। इस दिन को वर्ष 1999 से लगातार अग्निशामकों के बलिदानों को चिन्हित और उन्हें सम्मानित करने के लिए मनाया जा रहा है जो समुदाय और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के यथासंभव प्रयास करते हैं। इस दिन की शुरुआत 2 दिसंबर 1998 को ऑस्ट्रेलिया की झाड़ी में आग लगी के दौरान हुई पांच अग्निशामकों की मौत के बाद की गई थी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 500 रुपये की दूसरी किस्त जारी की गयी

भारत सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 500 रुपये की दूसरी किस्त को मंजूरी दी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत तीन किस्तों में 500 रुपये प्रदान किए जायेंगे। हाल ही में इस योजना के तहत दूसरी किस्त जारी की गई है। इस योजना पहली किस्त जारी होने पर 20 करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ मिला।

भारत का अनुसंधान और विकास तथा वैज्ञानिक प्रकाशनों पर व्यय बढ़ा

अनुसंधान और विकास में भारत का सकल व्यय 2008 से 2018 के बीच बढ़कर तीन गुना हो गया है जो मुख्य रूप से सरकार द्वारा संचालित है और वैज्ञानिक प्रकाशनों ने देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष स्थानों में ला दिया है। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत आने वाले राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रबंधन सूचना (एनएसटीएमआईएस) द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी सर्वेक्षण 2018 पर आधारित अनुसंधान और विकास सांख्यिकी तथा संकेतक 2019-20 के अनुसार है।एनएसएफ डेटाबेस (आधारभूत आंकड़े) के अनुसार, रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रकाशन में वृद्धि के साथ, देश विश्व स्तर पर संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है तथा साथ ही विज्ञान और प्रौद्योगिकी के पी.एचडी. में भी तीसरे नंबर पर आ गया है। 2000 के बाद प्रति मिलियन आबादी पर शोधकर्ताओं की संख्या दोगुनी हो गई है।

लेन-देन की जाँच के लिए हैंडसेट को छूने की आवश्यकता को सीमित करने के लिए BharatPe ने दो ऐप लॉन्च किए

BharatPe, एक व्यापारी भुगतान और एक अग्रणी नेटवर्क प्रदाता ने COVID-19 महामारी में फोन को छूने के बिना लेन-देन और बैलेंस की जांच करने के लिए खाता धारकों के लिए दो आवाज आधारित एप्लिकेशन Paisa Bolega और BharatPe बैलेंस लॉन्च किया।

रूस आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए अपना पहला आर्कटिक-एम उपग्रह लॉन्च करेगा

इस साल के अंत तक रूस आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए अपना पहला आर्कटिक-एम उपग्रह लॉन्च करेगा। लावोचिन एयरोस्पेस कंपनी के जनरल डायरेक्टर व्लादिमीर कोलीमकोव ने न्यूज एजेंसी स्पुतनिक को यह जानकारी दी है। यह अब तक का नंबर एक आर्कटिक-एम अंतरिक्षयान विकसित किया गया है और इसका रेडियो-इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण किया जारहा है। इसे लॉन्च करने की योजना 2020 के अंत तक बनाई गई है। रूस का आर्कटिका-एम रिमोट-सेंसिंग और आपातकालीन संचार उपग्रह पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में मौसम संबंधी डेटा एकत्र करेगा। इससे मौसम के पूर्वानुमान में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी और वैज्ञानिकों को जलवायु परिवर्तन का बेहतर अध्ययन करने में सक्षम बनाएगा।

डॉ हर्षवर्धन ने COVID-19 पर एक मल्टीमीडिया गाइड “COVID KATHA” लॉन्च किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के 50वें स्थापना दिवस पर कोरोना वायरस (कोविड 19) पर एक मल्टीमीडिया गाइड 'कोविड कथा' को लॉन्च किया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.