Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 May 2020

ड्रोन संचालन से संबंधित नियमों में छूट देने के लिए गरूड पोर्टल- गवर्मेंट ऑथोराजेशन ऑफ रिलीफ यूजिंग ड्रोन्‍स जारी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने ड्रोन संचालन से संबंधित नियमों में छूट देने के लिए गरूड पोर्टल- गवर्मेंट ऑथोराजेशन ऑफ रिलीफ यूजिंग ड्रोन्‍स जारी किया है। इस पोर्टल पर कोविड-19 महामारी से निपट रही उन सरकारी एजेंसियों को छूट दी गई है जो ड्रोन का इस्‍तेमाल कर रही हैं। ये नियम अगले आदेश तक प्रभावी रहेंगे।

IIT ने मुंबई में भारत की पहली COVID-19 परीक्षण बस लॉन्च की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के पूर्व छात्रों ने मुंबई, महाराष्ट्र में एक COVID-19 परीक्षण बस का शुभारंभ किया और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और प्रवीण परदेशी ने इसका उद्घाटन किया। COVID-19 परीक्षण बस परीक्षण क्षमता पर समझौता किए बिना परीक्षण लागत का 80% कम कर देगी।

जम्मू-कश्मीर के तीन फोटोग्राफरों को लित्जर पुरस्कार मिला

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में महीनों तक कर्फ्यू और लॉकडाउन की स्थिति रही। ऐसे हालात में कश्मीर के तीन फोटोग्राफर ने कैमरे के जरिए लोगों को प्रदेश का माहौल दिखाया। ये तीनों फोटोग्राफर यासीन डार, मुख्तार खान और चन्नी आनंद न्यूज एजेंसी एपी के लिए काम करते हैं। अब इन्हें कश्मीर कवरेज के लिए पत्रकारिता का प्रतिष्ठित पुलित्जर फीचर फोटोग्राफी कैटेगरी में अवॉर्ड दिया गया।

स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगा सिडबी

स्मॉल इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) ने कहा है कि वो एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगा। इस प्लेटफॉर्म के जरिए सिडबी अपने भागीदारों को स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एसएमई) इकोसिस्टम और इस सेक्टर के प्रति कोरोनावायरस से संबंधी पहल की जानकारी देगा। इस प्लेटफॉर्म का नाम 'इंडिया एसएमई सर्विसेज प्लेटफॉर्म' होगा। इस प्लेटफॉर्म पर माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) को ऑपरेशन शुरू करने, वित्तीय सहायता प्राप्त करने, क्रेडिट बढ़ाने समेत कई अन्य सेवाएं भी मिलेंगी। इसके अलावा सरकार इस सेक्टर जुड़ी पॉलिसी, योजनाएं और कार्यक्रमों पर भी नजर रख सकेगी।

भारतीय अमेरिकी को IBRD में अमेरिकी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने IBRD (इंटरनेशनल बैंक ऑफ रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट) के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि के रूप में भारतीय अमेरिकी अशोक माइकल पिंटो को नामित किया था। माइकल पिंटो ने एरिक बेथेल की जगह ली। एरिक बेथेल ने पद से इस्तीफा दिया था। पिंटो अमेरिका के ट्रेज़री विभाग में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए अवर सचिव के लिए काउंसलर की सेवाएं दे रहे थे। माइकल पिंटो राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के विशेष सहायक थे। IBRD एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान है, इसकी स्थापना 1944 में की गयी थी। इस बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डी.सी. में स्थित है।

जे.ई.ई. मुख्‍य परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक और राष्‍ट्रीय पात्रता सह-प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई को होगी

इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए जे. ई. ई. मुख्‍य परीक्षा 18 से 23 जुलाई तक होगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह घोषणा की। देशभर के विद्यार्थियों के साथ चर्चा के दौरान उन्‍होंने कहा कि जे. ई. ई. -एडवान्‍स की परीक्षा अगस्‍त में होगी, जिसकी तारीखें जल्‍दी ही घोषित की जाएंगी। श्री निशंक ने कहा कि नीट यानी राष्‍ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई को होगी।

अमरीकी राष्‍ट्रपति ने भारतीय मूल की अमरीकी राजनयिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन में अपना दूत नियुक्‍त किया

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने भारतीय मूल की अमरीकी राजनयिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन में अपना दूत नियुक्‍त किया है। पेरिस स्थित इस संगठन में सुश्री मनीषा का दर्जा राजदूत का होगा। संगठन का उद्देश्‍य आर्थिक प्रगति और विश्‍व व्‍यापार को बढावा देना है। छत्‍तीस देश इस संगठन के सदस्‍य हैं। सुश्री सिंह फिलहाल अमरीकी विदेश विभाग में आर्थिक और व्‍यापारिक मामलों की सहायक मंत्री हैं।

CCMB ने COVID-19 पर शोध के लिए बेंगलुरु की कंपनी के साथ करार किया

सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, CCMB, हैदराबाद ने COVID-19 पर अनुसंधान गतिविधियों को करने के लिए, बेंगलुरु की एक कंपनी, Eyestem Research Private Limited के साथ करार किया है। इस अनुसंधान सहयोग के माध्यम से, मानव कोशिका लाइनों में कोरोनवायरस को विकसित करने का प्रयास किया जाएगा, जो संभावित दवाओं और टीके के विट्रो परीक्षण में सक्षम हो जाएगा।

हिमाचल प्रदेश सरकार प्रवासियों के परिवार के सदस्यों को जागरूक करने के लिए 'निगाह' का शुभारंभ करेगी

हिमाचल प्रदेश में, देश के अन्य हिस्सों से राज्य में आने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों को संवेदनशील बनाने और शिक्षित करने के लिए, राज्य सरकार एक नया कार्यक्रम निगाह शुरू करने की योजना बना रही है। इस कार्यक्रम के तहत आशा, स्वास्थ्य और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को होम संगरोध(quarantine) के दौरान सामाजिक दूरियों को बनाए रखने के लिए सामान्य जागरूकता पैदा करने के लिए तैनात किया जाएगा। उन व्यक्तियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो घरेलू संगरोध का पालन नहीं करेंगे।

कृष्णन रामचंद्रन को मैक्स बूपा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस ने कृष्णन रामचंद्रन को अपना नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया।

पश्चिम बंगाल सरकार ने अन्य राज्यों के फंसे लोगों के लिए exit app लॉन्च किया

पश्चिम बंगाल (डब्ल्यूबी) राज्य के गृह सचिव, अलपन बंदोपाध्याय ने घोषणा की कि पश्चिम बंगाल सरकार ने अन्य राज्यों के लोगों के लिए एक exit app लॉन्च किया है जो राज्य में लॉकडाउन के कारण फंसे हुए हैं और अपने मूल स्थान पर वापस जाना चाहते हैं।

जर्मनी पर जीत की याद में रूस ने किम जोंग-उन को दिया वॉर मेडल

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी पर जीत की 75वीं सालगिरह पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को स्मारक युद्ध पदक से सम्मानित किया है। किम को यह सम्मान सोवियत संघ के उन सैनिकों की स्मृति को संरक्षित करने के लिए दिया गया, जिनकी द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान उत्तर कोरिया में मौत हुई थी।

B R Sharma को जम्मू और कश्मीर PSC के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

जम्मू और कश्मीर सरकार ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्य सचिव बी आर शर्मा को जम्मू और कश्मीर लोक सेवा आयोग (पीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया।

ईपीएफओ योजना: पेंशनभोगियों को 764 करोड़ रुपये जारी किये गये

र्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशनरों को 764 करोड़ रुपये जारी किए। लगभग 135 क्षेत्र कार्यालयों ने भुगतान की प्रक्रिया पूरी की। लॉक डाउन के दौरान पेंशनरों को असुविधा से बचाने के लिए यह कार्य किया गया है। पूरे देश में बैंक शाखाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि पेंशन समय पर जमा हो। ईपीएफओ का अर्थ रोजगार भविष्य निधि संगठन (Employment Provident Fund Organization) है। इसकी स्थापना EPF और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 के तहत की गयी थी। EPFO ​​योजना का क्रियान्वयन श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

'आरोग्य सेतु मित्र' पर घर बैठे मिलेगी डॉक्टर की सलाह

आरोग्य सेतु एप पर अब डॉक्टर की सलाह भी उपलब्ध है। आरोग्य सेतु मित्र नाम से यह सुविधा निजी क्षेत्र के साथ मिलकर शुरू की गई है। इसके तहत कोविड-19 से जुड़ी डॉक्टरी सलाह बगैर किसी शुल्क के ऑनलाइन उपलब्ध है। सरकार ने टाटा ग्रुप, टेक महिंद्रा और स्वस्थ जैसी कंपनियों से मिलकर यह पहल शुरू की है। आरोग्य सेतु मित्र एक अलग साइट है। यह आरोग्य सेतु एप पर उपलब्ध व्यक्ति की निजी जानकारियों का इस्तेमाल नहीं करेगी। इस पोर्टल पर कम से कम 100 डॉक्टर्स उपलब्ध होंगे। ये सभी डॉक्टर जरूरतमंदों को चिकित्सीय सहायता देंगे। इनमें कोरोना जैसे लक्षणों वाले लोगों के लिए मुफ्त टेली-परामर्श भी शामिल है।

इजरायल ने किया दावा, बना लिया कोरोना का टीका

इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट ने यह दावा किया किया कि उनके देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी को विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है। अब इस टीके को पेटेंट कराने और उसके व्यापक पैमाने पर उत्पादन की दिशा में काम हो रहा है। इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (आइआइबीआर) ने कोरोना वायरस का यह टीका बनाया है। नेस जिओना स्थित इस लैब का बेन्नेट ने सोमवार को दौरा भी किया। यह इंस्टीट्यूट सीधे प्रधानमंत्री दफ्तर के प्रति जवाबदेह है और रक्षा मंत्रलय के साथ मिलकर काम करता है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फरवरी में इस इंस्टीट्यूट को कोरोना का टीका विकसित करने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

Ameyo ने लॉन्च किया वीडियो KYC इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म

एक कस्टमर इंगेजमेंट टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर, Ameyo ने बैंकिंग और वित्त क्षेत्र के लिए वीडियो KYC इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। नया लॉन्च किया गया प्लेटफॉर्म जनवरी 2020 में जारी RBI के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार फिजिकल KYC की व्यवसायों की आवश्यकता को समाप्त कर देगा। यह ग्राहक की ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को वर्तमान 5-7 दिनों से घटाकर 3 मिनट से कम करने की उम्मीद है। यह प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों को 90% तक की परिचालन लागत में कमी के साथ वीडियो KYC पूर्णता ड्रॉप्स को 20% तक कम करने के लिए सुनिश्चित करता है। इस प्लेटफ़ॉर्म में AES-256 एन्क्रिप्शन जैसी एंटरप्राइज़ ग्रेड सुरक्षा का उपयोग किया गया है जो बैंकों, मोबाइल वॉलेट्स और NBFC को RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार 100% अनुपालन करने में सक्षम बनाएगा।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्‍द्र पर लॉकडाउन के चलते व्‍हाट्स-अप और ई-मेल पर ऑर्डर

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्‍द्र लॉकडाउन के चलते व्‍हाट्स-अप और ई-मेल पर औषधियों के लिए ऑर्डर प्राप्‍त कर रहे हैं। अपलोड किये गये ऑर्डरों के आधार पर रोगियों के घरों पर दवाइयां वितरित की जा रही हैं। इस अभिनव उपाय से उपभोक्‍ताओं द्वारा औषधियों की आसान खरीद के लिए प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल सुनिश्चित किया जा रहा है।

मिस्र के टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम पर आजीवन प्रतिबंध

टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट ने मिस्र के टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम को आजीवन पेशेवर टेनिस से प्रतिबंधित कर दिया है। उन्हें कई मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से जुड़े आरोपों पर दोषी ठहराए जाने के बाद खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया है। मिस्र के टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम को टेनिस विरोधी भ्रष्टाचार कार्यक्रम के 21 उल्लंघनों का दोषी पाया गया है। उल्लंघनों में मैच फिक्सिंग के 8 मामले शामिल हैं, अन्य खिलाड़ियों को याचना करने के 2 मामलों में सर्वश्रेष्ठ प्रयासों का उपयोग नहीं करने के साथ-साथ दो असफलताओं का भी TIU जांच में सहयोग किया गया है।

अब FINA की 2021 विश्व चैंपियनशिप मई 2022 में आयोजित

स्विमिंग वर्ल्ड गवर्निंग बॉडी, फेडरेशन इंटरनेशनेल डी नैटेशन (FINA) ने स्थगित टोक्यो ओलंपिक के साथ clash से बचने के लिए 2021 फुकुओका जलीय विज्ञान विश्व चैंपियनशिप (2021 Fukuoka aquatics world championships) की आयोजन तिथि को मई 2022 से reschedule किया है। जापानी शहर में जलीय विज्ञान विश्व चैम्पियनशिप की नई तारीखें 13-29 मई, 2022 कर दी गयी हैं। FINA को चैंपियनशिप को आगे बढाना पड़ा, क्योंकि 20 जुलाई को अगस्त 16 तक 2021 का स्लॉट टोक्यो खेलों के लिए नई तारीख के साथ क्लैश कर रहा था, जिसे COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

राहुल देव बने पाकिस्तान एयरफोर्स के पहले हिंदू पायलट

पाकिस्तान एयरफोर्स में पहली बार एक हिंदू पायलट बना है। नाम है राहुल देव और वे सिंध इलाके के थरपरकर से हैं। राहुल पाकिस्तान एयरफोर्स में दूसरे हिंदू होंगे, उनसे पहले एयर कमोडोर बलवंत कुमार दास पाकिस्तानी एयरफोर्स में भर्ती हुए थे, लेकिन वह एयर डिफेंस का हिस्सा था, जिसके जिम्मे ग्राउंड ड्यूटी से जुड़े काम होते थे।

विश्व अस्थमा दिवस : ‘Enough Asthma Deaths’

विश्व अस्थमा दिवस हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 5 मई, 2020 को मनाया जा रहा है। यह दिन दुनिया भर में अस्थमा की बीमारी और देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। जबकि primary focus अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति, परिवार, दोस्तों और देखभाल करने वालों का सपोर्ट करना होता है। 2020 का थीम है : ‘Enough Asthma Deaths’।

World Hand Hygiene Day (विश्व हाथ स्वच्छता दिवस) : 5 मई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस के रूप में चिह्नित किया है। यह दिन कई गंभीर संक्रमणों को दूर करने में भूमिका को साफ और सुरक्षित हाथों के लिए मनाया जाता है। इसे हाथ स्वच्छता दिवस के रूप में भी जाना जाता है। अभियान की थीम सेव लाइव्स: क्लीन योर हैंड्स(SAVE LIVES: Clean Your Hands) है। ग्लोबल हैंड हाइजीन डे का मुख्य लक्ष्य यह पहचानना है कि हैंडवॉश करना सबसे प्रभावी कार्यों में से एक है जो आपको रोगज़नक़ों के प्रसार (spread of pathogens) को कम करने और COVID-19 वायरस सहित संक्रमण को रोकने के लिए ले सकता है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता और समुदाय के सदस्य समान रूप से नियमित और बार-बार हैंडवॉशिंग से संक्रमण को रोकने में भूमिका निभा सकते हैं।

मिडवाइफ के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 5 मई

विश्व स्तर पर 1992 से हर साल 5 मई को मिडवाइफ के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस मिडवाइव्स के काम को मान्यता देने और माताओं और उनके नवजात शिशुओं को प्रदान की जाने वाली आवश्यक देखभाल के लिए मिडवाइव्स की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 2020 International Day of the Midwife की थीम है : celebrate, demonstrate, mobilise, unite – our time is NOW! विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्ष 2020 को नर्सिंग पायनियर फ्लोरवे नाइटिंगेल की 200 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 'ईयर ऑफ नर्स एंड मिडवाइफ ’ (‘Year of Nurse and Midwife’ ) के रूप में डिजाइन किया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.