Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 May 2020

आंध्रप्रदेश के विशाखापटनम में एक निजी पालीमर कंपनी में गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्‍तनम में गोपालापट्टनम के पास आर आर वेंकटपुरम गांव में स्थित पॉलीमर्स लिमिटेड कंपनी के संयंत्र से बड़े पैमाने पर स्‍टायरीन गैस के रिसाव से 11 लोगों की मौत हो गई और दो सौ लोग बीमार पड गये। संयंत्र के आसपास के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों पर इसका असर पड़ा। रिसाव के बाद बच्‍चों सहित ज्‍यादातर गांव वालों ने आंखों में जलन, सांस लेने में परेशानी, उल्‍टी आने और शरीर में चकत्‍ते पड़ने की शिकायत की। स्‍टायरीन ज्‍वलनशील तरल पदार्थ है, जिसका उपयोग पॉलियस्‍टरीन, प्‍लास्टिक, फाइबर ग्‍लास, रबर और लेटेक्‍स बनाने में किया जाता है।

भारतीय मौसम विभाग ने पाक-अधिकृत कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान को शामिल किया

भारतीय मौसम विभाग ने जम्मू और कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, लद्दाख और मुजफ्फराबाद को जम्मू और कश्मीर के मौसम संबंधी उप-प्रभाग में शामिल करना शुरू कर दिया है। यह परिवर्तन उत्तर पश्चिम भारत के दैनिक पूर्वानुमान में परिलक्षित है। मौसम का पूर्वानुमान जम्मू और कश्मीर के पूरे उप-विभाजन के लिए दिया जाएगा न कि विशिष्ट क्षेत्रों के लिए। यह परिवर्तन लद्दाख की बदली हुई स्थिति को दर्शाता है। यह पाकिस्तान सरकार को अंतर्निहित संदेश भी देता है। यह बदलाव पाकिस्तान सरकार द्वारा गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने के निर्णय के बाद आया है। 30 अप्रैल को पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में एक कार्यवाहक सरकार स्थापित करने और प्रांतीय विधानसभा चुनाव कराने की अनुमति दी।

यूपी राज्य के प्रत्येक जिले में वेंटिलेटर के साथ बेड की सुविधा प्रदान करने वाला पहला राज्य बन गया

राज्य के प्रत्येक जिले के अस्पतालों में वेंटिलेटर के साथ बेड की सुविधा प्रदान करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। अब, राज्य के सभी 75 जिले COVID-19 के रोगियों को उच्च स्तर की देखभाल प्रदान कर सकते हैं। इस बीमारी से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश में COVID-19 के लिए 24 परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं और वेंटिलेटर के साथ 1,300 बेड हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने लांच की ‘आयुष कवच’ एप्लीकेशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में ‘आयुष कवच’ नामक एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया है, जिसे आयुष मंत्रालय विकसित किया गया है। यह एप्लीकेशन कोविड-19 से लड़ने की प्रक्रिया में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य उपचार और उपाय प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह एप्लीकेशन कुछ अवयवों के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह एप्प उपयोगकर्ताओं को आयुष क्षेत्र में विशेषज्ञों से सलाह लेने में भी सक्षम बनाता है।

तमिलनाडु ने सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 59 कर दी

तमिलनाडु सरकार ने रिटायरमेंट के लिए निर्धारित उम्र सीमा में एक साल की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस नए ऐलान के बाद अब राज्‍य के कर्मचारियों, शिक्षकों आदि को 59 वर्ष के बाद रिटायरमेंट दिया जाएगा। राज्‍य सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में उल्‍लेख किया गया है कि सरकारी संस्‍थानों व स्‍कूलों के कर्मचारियों व शिक्षकों की रिटायरमेंट उम्र 59 वर्ष होगी।

कोरोना वायरस ग्लोबल रिस्पॉन्स इंटरनेशनल प्लेजिंग कांफ्रेंस का आयोजन किया गया

लगभग 40 देशों ने एक ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जिसे ग्लोबल रिस्पांस इंटरनेशनल प्लेजिंग कांफ्रेंस नाम दिया गया था। सम्मेलन की शुरुआत यूरोपीय संघ ने की थी। अमेरिका और रूस ने इस सम्मेलन में भाग नहीं लिया। इस सम्मेलन में चीन के राजदूत द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया था। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य COVID-19, विशेष रूप से टीका विकास के अनुसंधान के लिए धन जुटाना था। यूरोपीय संघ ने 1 बिलियन डालर दान करने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है। फ्रांस ने 500 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान दिया है। सऊदी अरब और जर्मनी ने 500 मिलियन अमरीकी डालर जुटाने का संकल्प लिया है। जापान ने 800 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक के योगदान के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इस फण्ड में से 4.4 बिलियन डालर वैक्सीन विकास के लिए व्यय किये जायेंगे, 2.2 बिलियन डालर को उपचार के लिए खोज के लिए आवंटित किया जायेगा और 1.6 बिलियन डालर को COVID-19 के परीक्षण के लिए आवंटित किया जायेगा।

तमिलनाडु के तुत्‍तुकुडी नगर निगम में एटीएम जैसी मशीनों से मास्‍क उपलब्‍ध कराने की एक नयी पहल

तमिलनाडु के तुत्‍तुकुडी नगर निगम में एटीएम जैसी मशीनों से स्‍वास्‍थ्‍य रक्षा के काम आने वाले मास्‍क उपलब्‍ध कराने की एक नयी पहल की गयी है। इसके तहत शहर के पांच व्‍यस्‍त स्‍थानों पर इस तरह के मास्‍क बेचने वाली पांच स्‍वचालित मशीनें स्‍थापित की गयी हैं। एक मास्‍क की कीमत पांच रुपया होगी और एक बार में मशीन में 120 मास्‍क रखे जा सकेंगे। मास्‍क की बिक्री के लिए ये स्‍वचालित मशीनें कोयम्‍बटूर से मंगायी गयी हैं जहां भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत इनका विकास और निर्माण किया गया है।

आईआईटी बम्‍बई के एक दल ने बड़े इलाकों को संक्रमण मुक्‍त करने के लिए अल्‍ट्रा-वायलेट पोर्टेबल सेनिटाइजर मशीन बनाई

आईआईटी बम्‍बई के अनुसंधानकर्ताओं के एक दल ने काफी बड़े इलाकों को संक्रमण मुक्‍त करने के लिए अल्‍ट्रा-वायलेट पोर्टेबल सेनिटाइजर मशीन बनाई है। बायो साइंसेज और बायो इंजीनियरिंग विभाग के प्रो0 अम्‍बरीष कुमार और प्रो0 किरण कोंडाबगिल के नेतृत्‍व में वैज्ञानिकों के एक दल ने काफी बड़े इलाके को तरल सेनिटाइजर से संक्रमण मुक्‍त करने की परेशानियों को ध्‍यान में रखते हुए इस नये तरीके का आविष्‍कार किया है। इसमें सेनिटाइज करने वाली मशीन को काफी बड़े इलाके में घुमाकर संक्रमण से मुक्‍त किया जा सकता है। जिन क्षेत्रों में मशीन नहीं पहुंच पाती, उनकी सफाई की भी व्‍यवस्‍था की गई है।

डीपीएस नेगी ने श्रम ब्यूरो के महानिदेशक का संभाला कार्यभार

भारतीय आर्थिक सेवा अधिकारी, डीपीएस नेगी ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में श्रम ब्यूरो के महानिदेशक का कार्यभार संभाला लिया है। इसके अलावा, नेगी ने मंत्रालय के वरिष्ठ श्रम और रोजगार सलाहकार का भी पदभार ग्रहण किया है। वह 1985 बैच के भारतीय आर्थिक सेवा (IES) अधिकारी हैं। इस नए कार्यभार को संभालने से पहले, नेगी सलाहकार वित्त (MSME) के रूप में कार्यत थे।

बीईई द्वारा ऊर्जा दक्षता पहलों के कारण 89,122 करोड़ रुपये की बचत हुई 2018-19 में: पीडब्ल्यूसी द्वारा रिपोर्ट

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने वर्ष 2018-19 के लिए “वर्ष 2018-19 के लिए ऊर्जा दक्षता उपायों का प्रभाव” शीर्षक से ई-पुस्तक का अनावरण किया जिसमें कहा गया है कि बीईई (ऊर्जा दक्षता ब्यूरो) द्वारा ऊर्जा दक्षता पहल के कारण 2018-19 में 89,122 करोड़ रुपये की बचत हुई। पिछले साल (2017-18) में 53,627 करोड़ रुपये की बचत हुई।

‘Vijyant At Kargil: The Life Of A Kargil Hero’ नामक पुस्तक का हुआ विमोचन

हाल ही में ‘Vijyant at Kargil: The Life of a Kargil Hero’ नामक एक पुस्तक का विमोचन किया गया। यह पुस्तक वीर चक्र पुरस्कार विजेता (मरणोपरांत) कैप्टेन विजयनत थापर की जीवनी है। इस पुस्तक के लेखक विजयनत के पिता कर्नल वीएन थापर और नेहा द्विवेदी हैं, जो शहीद की बेटी हैं। यह पुस्तक भारतीय सैन्य अकादमी में शामिल होने के बाद विजयनत थापर की यात्रा और उनके अनुभवों पर आधारित है, जहां से वे एक अच्छे अधिकारी बनकर उभरे थे।

भारतीय नौसेना के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) को आईएनएमएएस (इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज) द्वारा मंजूरी

भारतीय नौसेना द्वारा डिजाइन और उत्पादित किए गए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) का परीक्षण आईएनएमएएस (इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज) दिल्ली द्वारा किया गया है, जो डीआरडीओ का एक संगठन है और पीपीई के लिए परीक्षण और प्रमाणन का काम करता है और नैदानिक कोविड स्थितियों में बड़े पैमाने पर उत्पादन और उपयोग के लिए प्रमाणित करता है।

आयुष मंत्रालय ने कोविड-19 की रोकथाम और इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के उपयोग के लिए अनुसंधान शुरू किया

आयुष मंत्रालय ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सहयोग से चिकित्‍सीय अनुसंधान कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके अंतर्गत कोविड-19 की रोकथाम और इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवाओं के उपयोग की संभावनाओं का पता लगाया जाएगा। इस अनुसंधान में अश्‍वगंधा, यष्टिमधु, गुडुचि और पिप्‍पली जैसी जडी-बूटियों और उनसे बनने वाली औषधियों से बीमारियों के इलाज के बारे में पता लगाया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने प्रधानमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना में बदलाव की घोषणा की

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रधानमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना में बदलाव की घोषणा की। यह योजना देश में शोध को बढ़ावा देने के लिए घोषित की गई है। इन बदलावों से ज्‍यादा छात्रों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। राष्‍ट्रीय विज्ञान संस्‍थान, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान और राष्‍ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान के अलावा अन्‍य विश्‍वविद्यालय और संस्‍थान का छात्र भी इस योजना का लाभ ले सकेगा। इसके अलावा योजना में प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रूप से शामिल हुआ जा सकेगा। संशोधनों के अनुसार पी एच डी कर रहे छात्र भी इस योजना में शामिल हो सकेंगे। इससे उच्‍च शैक्षिक संस्‍थानों में गुणवत्‍ता युक्‍त शोध को बढ़ावा मिलेगा।

त्रिचि के राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान तथा छह केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय प्रतिष्‍ठित प्रधानमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना के लिए चुने गयें

त्रिचि के राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान तथा छह केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों को इस वर्ष प्रतिष्‍ठित प्रधानमंत्री शोध छात्रवृत्ति योजना के लिए चुना गया है। इस योजना के तहत प्रत्‍येक संस्‍थान को बीस छात्रवृत्ति मिलेगी और प्रत्‍येक शोधार्थी को अगले दो वर्ष तक प्रतिमाह 70 हजार रुपए दिए जाएंगे। तीसरे वर्ष के लिए 75 हजार रुपए प्रतिमाह तथा चौथे और पांचवें वर्ष में 80 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रत्‍येक शोध को पांच वर्षों तक दो लाख रुपए प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। शोधार्थियों का चयन एक कठि‍न प्रक्रिया से किया जएगा। राष्‍ट्रीय समन्‍यवन समिति योजना के क्रियान्‍वयन का पाक्षिक रूप से समीक्षा और निगरानी करेगी।

गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 159 वीं जयंती के उपलक्ष्य में वर्चुअल कार्यक्रम हुआ आयोजन

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (National Gallery of Modern Art) ने गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 159 वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस वर्चुअल टूर का शीर्षक "Gurudev: Journey of the Maestro through his visual vocabulary" रखा गया है। इस वर्चुअल कार्यक्रम में बहुमुखी प्रतिभाशाली कलाकारों द्वारा बनाई गई 102 कलाकृतियों की एक झलक पाने का अवसर मिलेगा। रवींद्रनाथ टैगोर प्रसिद्ध कवि, उपन्यासकार और चित्रकार थे। वह अपने उपन्यास 'गीतांजलि' के लिए 1913 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय होने है। इसके अलावा उन्होंने भारत और बांग्लादेश का राष्ट्रीय गीत भी लिखा है।

पहली बार भारत में शहरी की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं: IAMAI रिपोर्ट

भारत में पहली बार इंटरनेट यूजर्स की संख्या शहर के मुकाबले गांवों में बढ़ी है। इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और निल्सन की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 22.7 करोड़ हो गई है जो कि शहरी इलाके के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा है। नवंबर 2019 में शहरी इलाके में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 20.5 करोड़ थी। इंटरनेट यूजर्स की इस संख्या में इजाफा सस्ते इंटरनेट और सस्ते 4जी फोन की वजह से देखने को मिल रही है।

सरकार FY20-21 के लिए उर्वरकों के संतुलित उपयोग पर 1 लाख गांवों में जागरूकता अभियान चलाएगी

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार जैविक उर्वरकों के उपयोग को बढ़ावा देने और रासायनिक खादों के इस्तेमाल को कम करने के लिए एक लाख से अधिक गांवों में मिशन की तरह से जागरूकता अभियान चलाएगी। यह फैसला, वर्ष 2015 में शुरू की गई मृदा स्वास्थ्य कार्ड (एसएचसी) योजना की प्रगति की समीक्षा के बाद लिया गया है। इस योजना के तहत, दो साल के अंतराल पर किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिए जाते हैं। यह कार्ड किसानों को उनकी मिट्टी की पोषक स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं और साथ ही मृदा स्वास्थ्य और उसकी उर्वरता क्षमता में सुधार के लिए पोषक तत्वों की उचित खुराक पर सिफारिशें देते हैं।

ईरान ने अपनी मुद्रा से 4 शून्य स्लैश करने के लिए मुद्रा संप्रदाय बिल को मंजूरी दी

ईरान सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अपनी मुद्रा को ही बदलने का फैसला लिया है। अब तक ईरान की मुद्रा रियाल थी, जिसे अब बदलकर तोमान कर दिया गया है। अब 10,000 रियाल के बराबर एक तोमान होगा। अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते मुद्रा में बड़ी गिरावट को रोकने के लिए ईरान ने यह बड़ा फैसला लिया है। ईरान की संसद ने इस संबंध में पेश किए गए विधेयक को मंजूरी दी। राष्ट्रीय करेंसी से 4 शून्य हटाने के प्रस्ताव को संसद की ओर से मंजूरी दे दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट ने नेतन्याहू को दी सरकार बनाने की इजाजत

इजरायल की संसद ने दो मूल कानूनों में संशोधनों को भारी बहुमत से मंजूरी दे दी। इससे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा दिसंबर 2018 के बाद पहली बार पूर्ण रूप से कार्यशील एकता सरकार गठित करने का रास्ता साफ हो गया। संसद ने नेतन्याहू की लिकुड और उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व सैन्य प्रमुख बेनी गेंट्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टियों के बीच सत्ता साङोदारी के समझौते को 37 के मुकाबले 71 वोट से मंजूरी दे दी। इससे पहले इजरायल के सुप्रीम कोर्ट ने नेतन्याहू को उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के बावजूद सरकार बनाने की अनुमति दे दी।

डॉ. हर्ष वर्धन ने ‘आयुष संजीवनी’ ऐप और कोविड-19 के लिए आयुष के अध्ययनों का शुभारम्भ किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने यहां ‘आयुष संजीवनी ऐप’ और कोविड-19 के संबंध में दो आयुष आधारित अध्ययनों का शुभारम्भ किया। ‘आयुष संजीवनी’ मोबाइल ऐप से लोगों के बीच आयुष से संबंधित सिफारिशों और कदमों की स्वीकार्यता तथा उपयोग के साथ ही कोविड-19 के उन्मूलन में इनके प्रभाव से जुड़ी जानकारियां जुटाने में सहायता मिलेगी। इसे आयुष और एमईआईटीवाई द्वारा विकसित किया गया है। इसकी पहुंच 50 लाख लोगों तक होगी। ऐप के अलावा दो वैज्ञानिक अध्ययनों का भी शुभारम्भ किया। इनमें से एक रोग निरोधक के रूप में और कोविड-19 के मानक उपचार (एड ऑन) में आयुर्वेद के उपयोग पर सहयोगात्मक नैदानिकी अनुसंधान अध्ययन है, जो आईसीएमआर के तकनीक सहयोग से वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान (सीएसआईआर) के माध्यम से आयुष मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की संयुक्त पहल होगी। ज्यादा जोखिम वाली जनसंख्या में कोविड-19 संक्रमण के उन्मूलन के लिए आयुष के रोग निरोधक हस्तक्षेप के प्रभाव पर जनसंख्या आधारित पारंपरिक अध्ययन का शुभारम्भ किया।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री युवा योगायोग योजना के तहत राष्ट्रीय छात्रवृत्ति ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया

त्रिपुरा, मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने एक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट (https: / /solarships.gov.in/) का शुभारंभ 'मुख्यमंत्री युवा योगायोग योजना(Mukhyamantri Yuba Yogayog Yojana)' के तहत किया, जो राज्य सचिवालय में एक प्रोत्साहन योजना है, ताकि शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकें।

पूर्व खुफिया प्रमुख काधमी बने इराक के प्रधानमंत्री

पूर्व खुफिया प्रमुख मुस्तफा अल-काधमी ने इराक के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। इसके साथ ही मुल्क में पांच माह से जारी नेतृत्व का संकट समाप्त हो गया है। काधमी से पहले प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए दो लोग संसद का समर्थन हासिल करने में नाकाम रहे थे। राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने करीब एक माह पहले काधमी को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था।

मरीजों को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ेगी या नहीं, पहले ही बता देगा suPAR प्रोटीन

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने ऐसे प्रोटीन को खोजा है जो बताता है कि कोरोना के कौन से मरीज को वेंटिलेटर की जरूरत पड़ेगी। प्रोटीन का नाम suPAR है। यह एक तरह का इंडिकेटर है जो बीमारी और संक्रमण की गंभीरता के बारे में कई जरूरी जानकारी देता है। इसकी खोज करने वाले अमेरिका के रश यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर का कहना है कि प्रोटीन की मदद से डॉक्टर पहले ही मरीजों को जरूरी इलाज दे पाएंगे ताकि उनकी स्थिति गंभीर न हो। इस तरह कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों का आंकड़ा कम किया जा सकेगा।

एसबीआई ने सीनियर सिटीजन के लिए शुरू की 'वीकेयर' स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में SBI Wecare Deposit नाम से नई डिपॉजिट स्कीम शुरू की गई है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को 5 साल या उससे ज्यादा समय के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा।

सेना की इंजीनियरिंग सेवा के 9300 पद समाप्त

रक्षा मंत्रलय ने सेना की इंजीनियरिंग सेवा के 9,300 से अधिक पदों को समाप्त कर दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पदों की संख्या में कटौती के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। सैन्य खर्च में कमी की नीति के तहत यह फैसला लिया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 70 लाख टन अनाज वितरित

केन्‍द्र सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश 70 लाख टन अनाज ले चुके हैं। यह तीन महीने के लिए आवंटित कुल अनाज का लगभग 58 प्रतिशत है। योजना के तहत देशभर में करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने के लिए पांच किलोग्राम अनाज मुफ्त दिया जा रहा है। उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय ने कहा कि प्रत्‍येक राज्‍य अप्रैल 2020 का कोटा ले चुका है और पांच केन्‍द्रशासित प्रदेश पूरे तीन महीने का अनाज कोटा ले चुके हैं।

दीया मिर्जा अब 2022 तक रहेंगी यूएनईपी की सद्भावना दूत

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने राष्ट्रीय सद्भावना दूत के रूप में अदाकारा दीया मिर्जा का कार्यकाल दो साल(2022) और बढ़ा दिया।मिर्जा ने कहा कि वह इस विस्तार को एक अवसर के रूप में देखती हैं, जिससे उन्हें प्रकृति के लिए काम करने का मौका मिलेगा।

Vesak Day 2020 या बैशाख दिवस: 7 मई

इस वर्ष 7 मई को विश्व स्तर पर Vesak Day 2020 अर्थात बैशाख दिवस मनाया जाएगा। बैशाख, बुद्धपूर्णिमा का दिन है, जो दुनिया भर के बौद्धों द्वारा सबसे पवित्र दिन माना जाता है। इसी दिन भगवान गौतम बुद्ध को आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई थी। हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिवस को मनाया जाता है।

विश्व एथलेटिक्स दिवस: 7 मई

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2020 इस वर्ष 7 मई को मनाया गया है। विश्व एथलेटिक्स दिवस की तारीख हर साल बदलती रहती है जिसे IAAF द्वारा निर्धारित किया जाता है, हालांकि, इसे अधिकांश मई महीने में ही मनाया जाता है। पहला विश्व एथलेटिक्स दिवस 1996 में मनाया गया था। विश्व एथलेटिक्स दिवस का मूल उद्देश्य एथलेटिक्स में युवाओं को भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

सीमा सड़क संगठन स्थापना दिवस : 7 मई

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 7 मई, 2020 को अपना 60वां स्थापना दिवस (Raising Day) मनाया। बीआरओ देश के सीमावर्ती इलाकों में आधारभूत संरचना विकास के क्षेत्र में अग्रणी सरकारी संगठन है। 1960 में इसकी स्थापना के बाद से यह 2 से लेकर 19 परियोजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। इसके द्वारा किए गए कार्यों ने देश के दूरस्थ इलाकों में क्षेत्रीय अखंडता और सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित किया है।

रतन टाटा ने 18 वर्षीय अर्जुन देशपांडे की कंपनी 'जेनेरिक आधार' में 50% हिस्सेदारी खरीदी

टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने मुंबई स्थित 'जेनेरिक आधार' फार्मेसी में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। इस कंपनी के फाउंडर 18 वर्षीय अर्जुन देशपांडे हैं। अन्य ऑनलाइन फार्मेसी की तुलना में जेनेरिक आधार अपनी दवाएं बाजार मूल्य से काफी सस्ती कीमतों पर बेचती है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.