Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 May 2020

भारत और एआईआईबी ने 50 करोड डॉलर की कोविड-19 आपात कार्रवाई और स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली तैयारी परियोजना पर हस्‍ताक्षर किये

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी तैयारियों को बेहतर बनाने के लिए भारत और एशियन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इनवेस्‍टमेंट बैंक ने 50 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में भारत के साथ इस बैंक का पहला समझौता है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि इस सहयोग से देश के सभी राज्‍यों में संक्रमित लोगों, संक्रमण की आशंका वाले लोगों, चिकित्‍सा और आपातकर्मियों तथा सेवा प्रदाताओं, चिकित्‍सा और जांच केंद्रों तथा राष्‍ट्रीय और पशु स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों की जरूरतें पूरी होंगी।

दिल्‍ली जल बोर्ड को वाणिज्यिक उपयोग के लिए भूमिगत जल अवैध रूप से निकालने पर रोक लगाने निर्देश

राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्‍ली जल बोर्ड को निर्देश दिया है कि वह वाणिज्यिक उपयोग के लिए भूमिगत जल के अवैध रूप से निकालने पर रोक लगाए। अधिकरण के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल और न्‍यायमूर्ति शिवकुमार सिंह की पीठ ने वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये एक मामले की सुनवाई करते हुए अनधिकृत बोरवैल को सील करने और नियमों का उल्‍लंघन करने वालों से जुर्माना वसूलने को भी कहा है। अधिकरण ने इससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान का आकलन करने का भी निर्देश दिया है।

जेएनसीएएसआर वैज्ञानिकों ने सुरक्षा अनुप्रयोग के लिए ऊर्जा-कुशल फोटोडिटेक्टर तैयार किया

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर)के वैज्ञानिकों ने सुरक्षा अनुप्रयोगों के लिए सोना - सिलिकॉन इंटरफेस का उपयोग करते हुए एक किफायती एवं ऊर्जा-कुशल वेफर-स्केल फोटोडिटेक्टर (पतले टुकड़े पर आधारित) तैयार किया है। यह अवांछित गतिविधि के संकेत के रूप में कमजोर बिखरे हुए प्रकाश का पता लगाने में मदद कर सकता है। यह डिटेक्टर 40 माइक्रोसेकंड की तीव्र प्रतिक्रिया प्रदर्शित करता है और कम प्रकाश तीव्रता का पता लगा सकता है। इस उपकरण में अल्ट्रावायलेट से इन्फ्रारेड के लिए एक व्यापक वर्णक्रमीय रेंज शामिल है। इसके अलावा, यह प्रतिक्रिया में 5प्रतिशतसे कम भिन्नता वाले पूरे सक्रिय क्षेत्र में उत्कृष्ट एकरूपता दिखाता है। विशेष रूप सेडिटेक्टर स्व-संचालित मोड में संचालित होता है। इसका अर्थ यह है कि डिवाइस को इसके संचालन के लिए बाहरी शक्ति की आवश्यकता नहीं हैऔरइस प्रकार यह ऊर्जा कुशल बनता है।

यूपी सरकार ने ज्यादातर श्रम कानूनों को 3 साल के लिए निलंबित किया

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अगले तीन साल के लिए ज्यादातर श्रम कानूनों को निलंबित किया है। इसके लिए सरकार ने अध्यादेश जारी किया है। राज्य सरकार ने कहा है कि औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने और बड़ी संख्‍या में प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए ऐसा किया गया है। ये सभी कानून फैक्ट्रियों और कारखानों से जुड़े हैं। साथ ही राज्‍य में आने वाला नया निवेश भी इसके दायरे में आएगा. यह छूट अस्थाई होगी।

योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी कामगारों के लिए 'प्रवासी राहत मित्र' ऐप लॉन्च किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी राहत मित्र ऐप का लोकार्पण किया। इस ऐप का मकसद अन्य प्रदेशों से उत्तर प्रदेश में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ, उनके स्वास्थ्य की निगरानी एवं विशेष कर उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी एवं आजीविका प्रदान करने में मदद करना है। इसके लिए ऐप के जरिये इन प्रवासी नागरिकों का डेटा संग्रह होगा।

इटली के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 की वैक्‍सीन विकसित की है जिसने चूहों में एंटीबाडी उत्‍पन्‍न कर दी है

दुनियाभर में, कोविड-19 की वैक्‍सीन बनाने का कार्य चल रहा है। इटली के वैज्ञानिकों ने एक वैक्‍सीन विकसित की है जिसने चूहों में एंटीबाडी उत्‍पन्‍न कर दी है। इन एंटीबाडीज से मनुष्‍य की संक्रमित कोशिकाओं में वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। उधर, इस्राइल ने दावा किया है कि उसके वैज्ञानिकों ने मोनोक्‍लोनल एंटीबाडी बना लिये हैं। ये संक्रमण फैलाने वाले व्‍यक्ति के शरीर में नोवेल कोरोना वायरस को निष्क्रिय कर सकते हैं।

यस बैंक ने नीरज धवन को मुख्य जोखिम अधिकारी नियुक्त किया

यस बैंक ने कहा कि उसने नीरज धवन को तत्काल प्रभाव से अपना मुख्य जोखिम अधिकारी नियुक्त किया है। एक मई 2020 को नीरज धवन को तीन साल के लिये बैंक के मुख्य जोखिम अधिकारी बनाया है।

सरफेसी अधिनियम के तहत सहकारी बैंक

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने अपने ऐतिहासिक निर्णय में कहा है कि सरफेसी अधिनियम (Sarfaesi Act) अर्थात् ‘सिक्योरिटाइज़ेशन एंड रिकंस्ट्रक्शन ऑफ फाइनेंशियल एसेट्स एंड एनफोर्समेंट ऑफ सिक्योरिटी इंटरेस्ट एक्ट’ (Securitisation and Reconstruction of Financial Assets and Enforcement of Security Interest Act), 2002 सहकारी बैंकों पर भी लागू होगा। सर्वोच्च न्यायालय के अनुसार, सहकारी बैंकों को सरफेसी अधिनियम के तहत लाने का उद्देश्य दीवानी अदालत अथवा न्यायाधिकरण में मामले के निपटान में होने वाली देरी को कम करना है। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली न्यायपीठ का यह फैसला ऐसे मामले के संदर्भ में आया है जिसमें सरफेसी अधिनियम की धारा 2(C) में संशोधन और सहकारी बैंकों को ऐसे संस्थानों में शामिल किया गया था जो ऋण वसूली के लिये इस अधिनियम के तहत दी गई शक्तियों का प्रयोग कर सकते हैं। सहकारी बैंक का आशय उन छोटे वित्तीय संस्थानों से है जो शहरी और गैर-शहरी दोनों क्षेत्रों में छोटे व्यवसायों को ऋण की सुविधा प्रदान करते हैं।

देश में कोरोना की जांच के लिए 200 प्रयोगशालाओं को किट उपलब्‍ध कराने के लिए डाक विभाग ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ समझौता किया

देश में कोरोना की जांच के लिए 200 प्रयोगशालाओं को किट उपलब्‍ध कराने के लिए डाक विभाग ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ समझौता किया है। इसके लिए डाक विभाग अपने 16 क्षेत्रीय डिपो की सेवाएं लेगा। इसके तहत परिषद ने प्रतिदिन लगभग एक लाख जांच करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है।

किसानों को ऋण देने के लिए राज्य सहकारी बैंकों और आरआरबी को नाबार्ड ने 12,767 करोड़ रु दिए

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने देश भर में राज्य सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) को 12,767 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जिससे तालाबंदी के दौरान किसानों को ऋण देने के लिए अपने संसाधनों को बढ़ा सकें।

कॉयर बोर्ड ने कॉयर अनुप्रयोगों के लिए “सेंटर ऑफ एक्सीलेंस” स्थापित करने के लिए आईआईटी-मद्रास के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कॉयर बोर्ड ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए है, जो कि सिर्फ नारियल के रेशों के अनुप्रयोगों को या अन्य प्राकृतिक तंतुओं के संयोजन के साथ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करने के लिए है। आईआईटी-मद्रास ने कॉयर बोर्ड और भारत की अन्य एजेंसियों द्वारा कॉयर जियो-टेक्सटाइल्स (सीजीटी) पर किए गए अनुसंधान अध्ययनों को पहले ही मान्यता दे दी है और सिफारिश की है कि सीजीटी का उपयोग ढलानों/ तटबंधों, नदी तटबंधों, खान के ढेर वाले ढलानों का स्थिरीकरण आदि में मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए सफलतापूर्वक किया जा सकता है। संस्थान ने कम मात्रा वाली ग्रामीण सड़कों में सीजीटी का इस्तेमाल पुन: प्रवर्तन सामग्री के रूप में करने की भी सिफारिश की है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) का उद्देश्य आईआईटी मद्रास के विशेषज्ञों की टीम के सहयोग से नारियल के रेशे के क्षेत्र में अब तक किए गए शोध कार्यों को आगे बढ़ाना है।

जरूरतमंद जनजातीय कारीगरों को निशुल्‍क राशन किट्स उपलब्‍ध कराने के लिए ट्राइफेड और ऑर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के बीच समझौता

जनजातीय कार्य मंत्रालय के अंतर्गत ट्राइफेड और ऑर्ट ऑफ लिविंग (एओएल) ने जनजातीय उद्यमों को बढ़ावा देने हेतु प्रत्‍येक संगठन के विशिष्‍ट कार्यक्रमों में सहयोग प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। ऑर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन ने जरूरतमंद जनजातीय कारीगरों को निशुल्‍क राशन किट्स उपलब्‍ध कराने पर सहमति प्रकट की है। ट्राइफेड के क्षेत्रीय कार्यालयों ने जरूरतमंद जनजातीय कारीगरों की सूची तैयार की है तथा ऑर्ट ऑफ लिविंग के #iStandWithHumanity अभियान के अंतर्गत राशन किट्स का वितरण करने के लिए देश भर में 9,409 जरूरतमंद जनजातीय कारीगरों की पहचान की है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन किया; इससे कैलाश-मानसरोवर तीर्थयात्रा में समय की बचत होगी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कैलाश-मानसरोवर यात्रा मार्ग के नाम से प्रसिद्ध धारचूला से लिपुलेख (चीन सीमा) तक सड़क सम्‍पर्क पूर्ण किए जाने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के प्रयासों की सराहना की है। रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से पिथौरागढ़ से वाहनों के पहले काफिले को रवाना कर इस सड़क का उद्घाटन किया। श्री गडकरी ने कहा कि सीमावर्ती गांवों को आखिरकार पहली बार सड़कों से जोड़ा गया है और कैलाश मानसरोवर के या‍त्री अब 90 किलोमीटर दुर्गम रास्‍ते से बच सकते हैं और वाहनों के जरिए चीन सीमा तक जा सकते हैं। धारचूला-लिपुलेख मार्ग, पिथौरागढ़-तवाघाट- घटियाबगड़ मार्ग का विस्‍तार है। यह घटियाबगड़ से शुरु होकर कैलाश मानसरोवर के प्रवेशद्वार लिपुलेख दर्रे पर समाप्‍त होता है। यह 80 किलोमीटर लम्‍बा मार्ग है जिसकी ऊंचाई 6000 फुट से 17,060 फुट तक है। इस परियोजना के समाप्‍त होने के साथ ही कैलाश मानसरोवर यात्रा के श्रद्धालु अब जोखिम भरी अत्‍याधिक ऊंचाई से होकर गुजरने वाले दुर्गम रास्‍ते से बच सकेंगे और यात्रा में लगने वाले समय में भी अनेक दिनों की कमी आएगी। वर्तमान में सिक्किम या नेपाल मार्गों से होने वाली कैलाश मानसरोवर की यात्रा में दो से तीन हफ्ते का समय लगता है। लिपुलेख मार्ग में 90 किलोमीटर का ऊंचाई वाला रास्‍ता था और बुजुर्ग यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब यह यात्रा वाहनों के माध्‍यम से पूरी की जा सकती है।

नांदेड़ मंडल के बदनपुर और करमाड स्टेशनों के बीच रेल पटरियों पर हुआ हादसा

8 मई, 2020 की सुबह हुए एक दुखद हादसे में मनमाड को जा रही एक मालगाड़ी ने रेलवे की पटरियों पर सो रहे लोगों के एक समूह को टक्कर मार दी। यह हादसा नांदेड़ मंडल के परभणी- मनमाड सेक्शन के बदनपुर और करमाड स्टेशनों(महाराष्ट्र के औरंगाबाद में) के बीच हुआ।19 लोगों के इस समूह में से 14 लोगों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई और गंभीर रूप से घायल 2 लोगों ने बाद में दम तोड़ दिया। मामूली घायल एक व्यक्ति का औरंगाबाद के सिविल अस्पताल में इलाज हो रहा है।

जियो प्लेटफॉर्म्स में एक और बड़ा निवेश

निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में एक बाद एक नए निवेशक पैसा लगा रहे हैं। रिलायंस ने बताया कि अमेरिकी इक्विटी निवेशक विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने उसकी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया है। अमेरिकी कंपनी को जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसद हिस्सेदारी दी जाएगी। यह पिछले दो हफ्तों में जियो प्लेटफॉर्म्स में संख्या के लिहाज से तीसरा और रकम के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा निवेश है। सबसे पहले फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसद हिस्सेदारी 43,574 करोड़ रुपये में खरीदने का एलान का किया था। उसके बाद सिल्वर लेक नाम की एक प्रख्यात टेक निवेशक कंपनी ने 1.15 फीसद हिस्सेदारी के लिए 5,665.75 करोड़ रुपये के निवेश का समझौता किया था।

अगले दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये की सड़कों के निर्माण का लक्ष्य: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने अगले 2 साल में 15 लाख करोड़ रुपये के राजमार्गों के निर्माण की योजना तैयार की है। उन्होंने यह भी कहा कि वाहन कबाड़ नीति को भी जल्द ही अंतिम रूप दिया जायेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं के संघ सियाम के सदस्यों के साथ नागपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक में कहा कि उनका मंत्रालय रियायत के साथ सभी मध्यस्थता मामलों को समाप्त करने हेतु ओवरटाइम काम कर रहा है।

रक्षा मंत्रालय ने की 1,200 करोड़ की डील, अपग्रेड होंगे सेना के 37 एयरबेस

रक्षा मंत्रलय ने वायु सेना , नौसेना और तटरक्षक बल (कोस्ट गार्ड) के लिए 37 हवाई अड्डों के बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने के लिए टाटा पावर के साथ 1200 करोड़ रुपये का एक समझौता किया। यह प्रस्ताव रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अनुमोदित किया गया था। आधुनिकीकरण कार्यक्रम के दूसरे चरण के तहत 37 हवाई अड्डों के बुनियादी ढांचे का निर्माण हो रहा है। पहले चरण के तहत, 30 हवाई अड्डों को अपग्रेड किया गया था। इस करार से मौजूदा स्थिति में भारतीय उद्योग को काफी प्रोत्साहन मिलेगा। 250 से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को काम मिलेगा। इसके साथ ही बाजार में पूंजी प्रभावित करने के साथ रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।

विश्व रेड क्रॉस दिवस : 8 मई

विश्व रेडक्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस प्रतिवर्ष लोगों को किसी भी समय कहीं भी मदद करने के लिए, दुनिया भर के अधिकारियों और स्वयंसेवकों के असाधारण योगदान और अविश्वसनीय उपलब्धियों को पहचानने के लिए मनाया जाता है। यह दिन रेड क्रॉस (ICRC) की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक जीन हेनरी डुनेंट और पहले नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्तकर्ता के जन्मदिन की सालगिरह के रूप में भी मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति एक मानवीय संगठन है, इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में स्थित है। इसकी स्थापना 17 फरवरी, 1863 में हेनरी डुनेंट द्वारा की गयी थी।

विश्व थैलेसीमिया दिवस : 8 मई

प्रतिवर्ष 8 मई को विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व थैलेसीमिया दिवस की थीम “The dawning of a new era for thalassaemia: Time for a global effort to make novel therapies accessible and affordable to patients” है। इसका उद्देश्य थैलेसीमिया (एक आनुवंशिक रोग) के बारे में जागरूकता फैलाना है तथा इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाना है। थैलेसीमिया एक रक्त सम्बन्धी आनुवंशिक विकार है। इस रोग के कारण हीमोग्लोबिन की कमी तथा रक्त कोशिकाओं की कमी होती है। थैलेसीमिया किसी व्यक्ति को तभी हो सकता है जब उसके माता-पिता में कोई एक थैलेसीमिया से पीड़ित हो।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जान गंवाने वालों की स्मृति और सम्मान का दिन: 8 और 9 मई

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 8 और 9 मई को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जान गंवाने वालों की स्मृति और सम्मान के लिए चिह्नित किया गया। इस दिन द्वितीय विश्व युद्ध के सभी पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस वर्ष द्वितीय विश्व युद्ध की 75 वीं वर्षगांठ है। इस दिन को साल 2004 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किया गया था। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने गैर-सरकारी संगठनों, अपने सदस्य देशों और अन्य संगठनों से आग्रह किया कि वे 2010 में पारित किए गए एक प्रस्ताव के माध्यम से इस दिन को मनाए। हालांकि इस तारीख को दूसरे विश्व युद्ध का आधिकारिक अंत नहीं माना जाता है। क्योंकि जापान ने 15 अगस्त, 1945 तक आत्मसमर्पण नहीं किया था।

दिग्गज निर्देशक और कथाकार रॉब गिब्स का निधन

जाने-माने निर्देशक और कई पिक्सर (एनिमेटेड) फिल्मों की कहानी लिखने वाले रॉब गिब्स का निधन। उन्हें कई प्रसिद्ध पिक्सर फिल्मों के लिए जाना जाता है, जिसमें टॉय स्टोरी 2, फाइंडिंग निमो, मॉन्स्टर्स.यूपी, वाल-ई, इनसाइड आउट टू ऑनवर्ड शामिल हैं।

जम्‍मू-कश्‍मीर में कठुआ जिला प्रशासन ने प्रत्‍येक क्वारंटीन केंद्र में रखे गए लोगों के कपड़ों की रोजाना मुफ्त धुलाई के लिए चलते-फिरते लॉन्‍ड्री वाहन की अनूठी पहल की

जम्‍मू-कश्‍मीर में कठुआ जिला प्रशासन ने प्रत्‍येक क्वारंटीन केंद्र में रखे गए लोगों के कपड़ों की रोजाना मुफ्त धुलाई के लिए चलते-फिरते लॉन्‍ड्री वाहन की अनूठी पहल की है। इसका उद्देश्‍य संगरोध का पालन कर रहे लोगों को साफ-सुथरे कपड़े, बेड शीट, कंबल और तकिए का कवर उपलब्‍ध कराना और उन्‍हें अपने कपड़ों की धुलाई की चिंता से मुक्‍‍त करना है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.