Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 May 2020

PM मोदी ने COVID-19 से निपटने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 12 मई को रात 8 बजे एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित किया। कोरोना काल में यह देशवासियों के नाम पीएम मोदी का पांचवां संबोधन है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट का सामना करते हुए नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं। यह आत्मनिर्भर भारत की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा। यह पैकेज 20 लाख करोड़ रुपये का है। सरकार द्वारा कोविड19 पर किए गए एलान, आरबीआई के फैसले और आज का 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज मिलाकर, यह भारत की जीडीपी का 10 फीसदी है। ये 20 लाख करोड़ कुटीर उद्योग; सूक्ष्म, लघु, मंझोले, उद्योग यानी MSME के लिए हैं, ये पैकेज उस श्रमिक, किसान के लिए है जो हर हालात, हर मौसम में दिन रात देशवासियों के लिए परिश्रम कर रहे हैं, ये ईमानदारी से टैक्स भरने वाले मध्यम वर्गीय लोगों के लिए है, उद्योग जगत के लिए है। PM मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए इस पैकेज में भूमि, श्रम, नकदी और कानून सभी पर बल दिया गया है। प्रधानमंत्री ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 5-स्तंभों पर ध्‍यान देने की आवश्‍कता पर बल दिया।

  1. अर्थव्‍यवस्‍था: एक ऐसी इकॉनॉमी जो Incremental change नहीं बल्कि Quantum Jump लाए
  2. बुनियादी ढांचा: जो आधुनिक भारत की पहचान बने
  3. व्‍यवस्‍था: 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली तकनीक पर आधारित व्‍यवस्‍था
  4. Democracy : दुनिया की सबसे बड़ी Democracy में हमारी Vibrant Demography हमारी ताकत है, आत्मनिर्भर भारत के लिए हमारी ऊर्जा का स्रोत है
  5. मांग: भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए में मांग और आपूर्ति श्रृंखला में सुधार करना

स्टेट ऑफ़ द वर्ल्ड्स नर्सिंग रिपोर्ट 2020 जारी की गयी

विश्व स्वास्थ्य संगठन, नर्सिंग नाउ कैंपेन और इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स्स ने स्टेट ऑफ वर्ल्ड नर्सिंग की रिपोर्ट जारी की। संयुक्त राष्ट्र ने 2020 को नर्स और मिडवाइफ के वर्ष (Year of Nurse and Midwife) के रूप में चिन्हित किया है। विश्व के विभिन्न हिस्सों में प्रति 10,000 लोगों पर 36.9 नर्स हैं। अमेरिका में नर्सों की संख्या अफ्रीका की तुलना में 10 गुना अधिक है। अमेरिका में प्रति 10,000 लोगों पर 83.4 नर्स हैं और अफ्रीका में प्रति 10,000 लोगों पर 8.7 नर्स हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 1.56 मिलियन नर्स हैं। हालांकि, इन नर्सों में, पेशेवर नर्स 67% हैं। हर साल लगभग 322,827 नर्सें ग्रेजुएट हो रही हैं। भारत में चिकित्सा कर्मचारियों में 47% नर्से शामिल हैं। मेडिकल स्टाफ में डॉक्टरों की संख्या 23.3%, दंत चिकित्सकों की संख्या 5.5% और फार्मासिस्टों की संख्या 24.1% है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनंसुधान परिषद और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र, चुने हुए जिलों में जनसंख्या आधारित सीरो-सर्वेक्षण करेगा

भारतीय आयुर्विज्ञान अनंसुधान परिषद - आईसीएमआर और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र राज्य स्वास्थ्य विभागों और उससे संबंधित लोगों के सहयोग से जिलास्तर पर जनसंख्या आधरित सर्वेक्षण कर रहा है। इसका उद्देश्य जिलास्तर कोविड-19 संक्रमण के फैलाव की निगरानी करना है। इसके अन्तर्गत हर जिले से हर सप्ताह दो सौ नमूने और हर महीने आठ सौ नमूने लिए जायेंगे। प्रत्येक जिले से छह सार्वजनिक और चार निजी स्वास्थ्य सेवाओं सहित दस स्वास्थ्य सेवाओं का चयन किया जायेगा। इसके अन्तर्गत गर्भवती महिलाओं, ओपीडी के मरीज और स्वास्थ्यकर्मियों को शामिल किया जाएगा।

भारत सरकार ने सेफजॉब और सीकीफाई के साथ लांच की सुरक्षा स्टोर पहल

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत कार्यरत उपभोक्ता मामलों के विभाग ने सुरक्षा स्टोर पहल लांच की। इसे लॉकडाउन के दौरान नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के उद्देश्य से लांच किया गया है। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने किराना स्टोर स्तर पर COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए एक टेक स्टार्ट अप सेफजॉब और सीकीफाई के साथ हाथ मिलाया है। इसके द्वारा पूरे देश में किराना स्टोर के मालिकों को COVID-19 प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों के बारे में शिक्षित किया जाएगा। इसमें सभी खुदरा दुकानों में सामाजिक दूरी और स्वच्छता के मानदंड भी शामिल थे। इसके अलावा, इस पहल का उद्देश्य आरोग्य सेतु एप्लीकेशन का उपयोग को बढ़ावा है। जिन दुकानों को इस पहल के तहत संचालित किया जायेगा उन्हें “सुरक्षा स्टोर” कहा जाएगा।

अगस्त में प्रकाशित की जाएगी प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल के जीवन पर लिखी गई पहली बायोपिक

प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल के जीवन पर लिखी गई पहली बायोपिक 'Finding Freedom: Harry and Meghan and the Making of A Modern Royal Family' को 11 अगस्त, 2020 को प्रकाशित किया जाएगा। इस बायोपिक को दो शाही पत्रकारों ओमी स्कॉबी और कैरोलिन डूरंड द्वारा लिखा गया है। इस पुस्तक को जारी करने का उद्देश्य एक ऐसे दंपति के व्यक्तित्व को चित्रित करना है जो अपने मानवीय और धर्मार्थ कार्यों के माध्यम से दुनिया भर में कई लोगों को प्रेरित करते है, लेकिन उन्हें अक्सर गलत तरीके से दिखाया जाता है। इस पुस्तक में उस दंपति के जीवन के बारे में बताया गया है, जिन्होंने अप्रैल 2020 में अमेरिका में बसने के लिए शाही परिवार से नाता तोड़ लिया था। ये पुस्तक उनके रोमांस के अनसुलझे पहलुओं और बकिंघम पैलेस से उनके अलग होने के निर्णय के बारे में एक झलक है।

बेंगलुरु हवाई अड्डा ने जीता भारत और मध्य एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे का खिताब

बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा ने भारत और मध्य एशिया का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे होने के लिए इस साल का SKYTRAX पुरस्कार जीता है। इस एयरपोर्ट को ग्राहकों द्वारा वर्ष 2020 के वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स में पिछले चार साल में तीसरी बार भारत और मध्य एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे के रूप में वोट दिया गया था। यह पुरस्कारों 6 महीने की सर्वेक्षण अवधि के दौरान इन हवाई अड्डे पर 100 से अधिक देशों के ग्राहकों द्वारा किए गए हवाई अड्डा सर्वेक्षण प्रश्नावली के बाद दिया जाता है। इस सर्वेक्षण में हवाई अड्डे की सेवा के दौरान ग्राहक अनुभव और प्रवेश द्वारा पर प्रस्थान के माध्यम से चेक-इन, आगमन, स्थानान्तरण, खरीदारी, सुरक्षा और आव्रजन के प्रमुख मानदंडो के आधार पर मूल्यांकन किया गया।

PPE किट की सीलिंग के लिए गुजरात की कंपनी Macpower ने बनाई स्पेशल मशीन

PPE किट की सीलिंग के लिए गुजरात की कंपनी मैक पावर सीएनसी ने भारत की पहली स्वदेशी हॉट एयर सीम सीलिंग मशीन बनाई है। इस मशीन की मदद से किट का उत्पादन तेजी से हो पाएगा। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से मशीन को लॉन्च किया गया।

वंदे भारत अभियान का दूसरा चरण 16 मई से 22 मई तक चलेगा

वंदे भारत अभियान का दूसरा चरण 16 मई से 22 मई तक चलेगा। सूत्रों ने बताया कि इसके जरिये 31 देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा। दूसरे चरण के तहत कुल 149 उड़ान होंगी। इनमें मुख्‍य उड़ानों को जोड़ने वाली छोटी उड़ानें भी शामिल होंगी। दूसरे चरण में रूस, जर्मनी, थाईलैंड, फ्रांस, उज्‍बेकिस्‍तान और कजाख्‍स्‍तान को भी शामिल किया गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा देश में कोविड-19 जांच क्षमता बढकर एक लाख परीक्षण प्रति दिन हुई

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख से कोविड-19 प्रबंधन के संबंध में बातचीत की और महामारी से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। उन्‍होंने बताया कि संक्रमित व्‍यक्तियों के दोगुना होने की गति पिछले चौदह दिन पहले दस दशमलव नौ थी जो सुधरकर पिछले तीन दिन में बारह दशमलव दो हो गई है। उन्‍होंने कहा कि देश में महामारी से मृत्‍यु-दर तीन दशमलव दो प्रतिशत है और स्‍वस्‍थ होने की दर सुधरकर 31 दशमलव सात चार प्रतिशत हो गई है। डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने कहा कि जांच क्षमता बढ़कर एक लाख जांच प्रतिदिन हो गई है। देश में तीन सौ 47 सरकारी और 137 निजी प्रयोगशालाओं में संक्रमण की जांच हो रही है।

CSIR-NAL ने 36 दिन में बनाया नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर,

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरी (NAL) ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए एक नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर BIPAP बनाया है। ये वेंटिलेटर रिकॉर्ड 36 दिनों के भीतर तैयार कर लिया गया है। इस वेंटिलेटर को 'स्वास्थ्य वायु' नाम दिया गया है। वैश्विक अनुभव के आधार पर और भारत व विदेशों में मौजूद फेफड़े रोग विशेषज्ञों से परामर्श के आधार पर सीएसआईआर-एनएएल ने BIPAP गैर-इनवेसिव वेंटिलेटर तैयार किया है। जो बाहरी ऑक्सीजन कंसंटेटर से जुड़ा होता है। गैर-इनवेसिव वेंटिलेटर मध्यम या मध्यम स्तर के गंभीर कोरोना मरीजों का इलाज करने में सक्षम होगा। इन्हें इनवेसिव वेंटिलेशन की आवश्यकता नहीं होती है। ‘नान-इनवेसिव बीपैप (बाई लेवल पॉजिटिव एयर वे प्रेशर- BiPAP) वेंटिलेटर’ एक माइक्रोकंट्रोलर आधारित सटीक ‘क्लोज-लूप एडेप्टिव कंट्रोल सिस्टम’ (Closed-Loop Adaptive Control System) है। इसमें ‘अत्यधिक कुशल पार्टिकुलेट एयर फिल्टर’ (HEPA) तथा ‘3D प्रिंटेड मैनीफोल्ड एंड कपलर’ का उपयोग किया गया है।

14 राज्यों को केंद्र ने 6,195 करोड़ रुपये जारी किए

वित्त मंत्रालय ने 14 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 6,195 करोड़ रुपये जारी किया। कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के दौरान राज्यों के संसाधन बढ़ाने के लिए यह राशि जारी की गई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण (Nirmala Sitharaman) के कार्यालय ने ट्विटर पर कहा कि सरकार ने 11 मई 2020 करे दूसरी किश्त के रूप में 14 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में कुल 6,195.08 करोड़ रुपये जारी किए। यह 15वें वित्त आयोग की सिफारिश के अनुरूप है। राज्यों को केंद्रीय करों में हिस्सेदारी के बाद राजस्व में किसी प्रकार का नुकसान होने के एवज में राजस्व घाटा अनुदान दिया जाता है। अनुदान आंध्र प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम को जारी किया गया है। जारी की गई राशि में केरल में एक हजार 276 करोड़ रुपये, हिमाचल प्रदेश को 952 करोड़ रुपये, पंजाब को 638 करोड़ रुपये, असम को 631 करोड़ रुपये, पश्चिम बंगाल को लगभग 418 करोड़ रुपये और उत्तराखंड को 423 करोड़ रुपये शामिल हैं।

MSME मंत्रालय ने CHAMPIONS पोर्टल लॉन्च किया

सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय ने चैंपियंस पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल एक प्रौद्योगिकी संचालित नियंत्रण कक्ष-प्रबंधन सूचना प्रणाली के रूप में कार्य करता है। इस पोर्टल का उद्देश्य सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों की सहायता के लिए आधुनिक आईसीटी उपकरण बनाना है। चैंपियंस का अर्थ है Creation and Harmonious Application of Modern Processes। इसका उद्देश्य उत्पादन और राष्ट्रीय शक्ति को बढ़ाना है। यह पोर्टल छोटी इकाइयों को बड़ा बनने में मदद करेगा। यह कार्य उनकी शिकायतों को सुलझाने, समर्थन करने, प्रोत्साहित करने, मदद करने के द्वारा किया जाता है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने लॉन्च किया ‘Own-Online’ प्लेटफ़ॉर्म

भारत की कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (M&M) ने एंड-टू-एंड, ऑनलाइन वाहन स्वामित्व समाधान उपलब्ध कराने हेतु ‘Own-Online’ नामक एक नया प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने प्लेटफ़ॉर्म ‘Own-Online’ को अपने ग्राहकों को वाहन की डिलीवरी का चयन में पारदर्शी, निर्बाध और संपर्क रहित अनुभव प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। कंपनी इस ऑनलाइन वाहन स्वामित्व समाधान के माध्यम से अपने ग्राहकों को फाइनेंस, बीमा, विनिमय, एक्सेसरीज़ और महिंद्रा वाहन की खरीद करने में सक्षम बनाती है। इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिए कोई भी ग्राहक बिना अपने घरों से बाहर निकले केवल चंद क्लिकों करके चार सरल चरणों से किसी भी महिंद्रा वाहन का मालिक बन सकता है। कंपनी के पैन-इंडिया नेटवर्क को बैक-एंड तकनीक और प्रक्रिया को एकजुट करके इस प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ा गया है।

इजरायल ने रवींद्रनाथ टैगोर की 159 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में तेल अवीव की सड़क का नाम बदलकर किया 'टैगोर स्ट्रीट'

इजराइल ने 08 मई को 159 वीं जयंती पूरी करने वाले प्रसिद्ध भारतीय कवि रवींद्रनाथ टैगोर को श्रद्धांजलि देने के लिए तेल अवीव की एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखने का फैसला किया है। इज़राइल ने रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के अवसर इस सड़क को 'टैगोर स्ट्रीट' नाम दिया। टैगोर, जिन्होंने अपनी कविताए, उपन्यास, कहानियां और नाटक बंगाली में लिखे थे और वे 1913 में साहित्य में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र भारतीय कवि हैं।

MSME: COVID-19 किट के सूक्ष्म भागों के निर्माण में प्रौद्योगिकी केंद्र मदद कर रहे हैं

MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) मंत्रालय के तहत संचालित होने वाले प्रौद्योगिकी केंद्र RT-PCR (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन) मशीनों के महत्वपूर्ण भागों का निर्माण कर रहे हैं। जमशेदपुर, भुवनेश्वर और कोलकाता में प्रौद्योगिकी केंद्र जो एमएसएमई मंत्रालय के तहत काम कर रहे हैं, अब आरटी-पीसीआर मशीनों के कुछ हिस्सों का निर्माण कर रहे हैं। हालांकि, ये मशीनें मुख्य आरटी-पीसीआर के वेरिएंट हैं। उन्हें रियल टाइम क्वांटिटेटिव माइक्रो पीसीआर सिस्टम कहा जाता है। ये मशीनें एक घंटे से भी कम समय में परिणाम देती हैं। इसके अलावा, वे कॉम्पैक्ट हैं और आसानी से कहीं भी परीक्षण के लिए ले जाई जा सकती हैं। प्रौद्योगिकी केंद्रों की स्थापना MSME मंत्रालय द्वारा की गई थी। वे 2 लाख से अधिक युवाओं और उद्योग कर्मचारियों को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वर्तमान में भारत में 18 प्रौद्योगिकी केंद्र हैं।

महाराष्ट्र सरकार 17 हजार कैदियों को पैरोल पर करेगी रिहा

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य भर की जेलों में बंद कुल 35 हजार कैदियों में से 17 हजार कैदियों को अस्थायी पैरोल पर छोड़ने का फैसला किया है। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि ऐसा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किया गया है। इनमें से 5000 विचाराधीन कैदियों को पहले ही छोड़ा जा चुका है। देशमुख ने कहा कि सरकार ने यह फैसला हाल में मुंबई की आर्थर रोड जेल में 185 कैदियों के संक्रमित पाए जाने के बाद किया है। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार द्वारा नियुक्त एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य की जेलों में भीड़ कम करने के उद्देश्य से करीब 50 प्रतिशत कैदियों को अस्थायी रूप से रिहा करने का फैसला किया था।

मध्य प्रदेश में देश की पहली 'एफआईआर आपके द्वार' योजना शुरू

मध्य प्रदेश के 10 संभागीय मुख्यालयों और दतिया के नागरिकों को अब गंभीर अपराधों को छोड़कर अन्य मामलों में एफआईआर कराने के लिए थाने नहीं जाना होगा। बल्कि, अपराध की सूचना सिर्फ डायल 100 पर देनी होगी। इसके बाद एफआरवी (फर्स्ट रिस्पांस व्हीकल) लोगों के घर जाकर एफआईआर दर्ज करेगी। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने 'एफआईआर आपके द्वार' प्रोजेक्ट की शुरुआत की। पुलिस मुख्यालय में डीजीपी विवेक जौहरी समेत पुलिस के अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में एफआरवी वाहन को रवाना किया गया है।

'गुजर जाएगा' सॉन्ग

अमिताभ बच्चन, मनोज वाजपेयी, एकता कपूर, सोनू निगम, कपिल शर्मा और श्रेया घोषाल सहित 80 से अधिक कलाकार एक गीत के लिए एक साथ आए हैं, जो कोरोनोवामी महामारी के बीच आशा को दर्शाता है। ट्रैक 'गुजर जाएगा' को जज़ीम शर्मा ने सिद्धार्थ कौशल द्वारा लिखे गए गीतों के साथ तैयार किया है।

तमिलनाडु ने COVID-19 प्रभाव का आकलन करने के लिए RBI के पूर्व गवर्नर C रंगराजन की अध्यक्षता में 24 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन किया

तमिलनाडु की सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न राजकोषीय चुनौतियों की समीक्षा करने तथा इस मोर्चे पर आने वाले समय में स्थिति बेहतर बनाने के सुझाव देने के लिये रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर सी. रंगराजन की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। एक सरकारी आदेश के अनुसार, इस समिति में वित्त सचिव एस कृष्णन भी शामिल होंगे। समिति तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगी। इस समिति में कुल 21 सदस्य हैं।

फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप की नई तारीखें तय

फुटबॉल इंटरनेशनल फेडरेशन एसोसिएशन (फीफा) ने भारत में पहली बार होने वाले अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की नई तारीखें तय कर दी हैं। यह टूर्नामेंट अगले साल 17 फरवरी से 7 मार्च के बीच खेला जाएगा। यह इवेंट इसी साल 2 से 21 नवंबर के बीच होना था, लेकिन पिछले ही महीने कोरोनावायरस के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया था। महिला वर्ल्ड कप में भारत समेत 16 टीमें शामिल होंगी। मेजबान होने के कारण भारतीय टीम को क्वालिफाई करने की जरूरत नहीं पड़ी। टीम को सीधी एंट्री मिली। यह टूर्नामेंट देश में 5 जगह कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई में खेला जाना है। फाइनल नवी मुंबई में खेला जाएगा।

12 मई : अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस

अंतर्राष्‍ट्रीय नर्स दिवस और फ्लोरेंस नाइटिंगेल की दो सौवीं जयंती पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने दुनियाभर में सैकड़ों सहयोगियों के साथ स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के क्षेत्र में नर्सों के महत्‍व को रेखांकित करते हुए उनके कार्यों के लिए उन्‍हें धन्‍वाद दिया है। इस वर्ष का विषय है- 'नर्सिंग द वर्ल्‍ड टू हेल्‍थ'। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का पहला प्रस्ताव 1953 में डोरोथी सुथरलैंड (यूएस स्वास्थ्य,शिक्षा और कल्याण विभाग ) द्वारा प्रस्तावित किया गया था इसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट डी आइज़ेनहोवर द्वारा घोषित किया था। इसे पहली बार 1965 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (आईसीएन) द्वारा मनाया गया था। जनवरी 1974 से यह 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के संस्थापक की जन्मदिन की सालगिरह के रूप में मनाया जाने लगा। उनका जन्म 12 मई, 1820 को हुआ था।

गुजरात के शिक्षा मंत्री चुडासमा का निर्वाचन रद

गुजरात हाई कोर्ट ने विजय रूपाणी सरकार में शिक्षा एवं कानून मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा का निर्वाचन रद कर दिया है। कोर्ट ने मंत्री को भ्रष्ट आचरण व चुनाव अधिकारी से मिलीभगत का दोषी पाने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में यह फैसला दिया। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में धोलका सीट से 327 मतों से चुनाव हारने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी अश्विन राठौड़ ने चुडासमा के निर्वाचन को चुनौती दी थी।

चीन ने लांच की वुहान के नाम पर सेटेलाइट

कोरोना वायरस की महामारी के बीच चीन ने कोआइझोउ-1 कैरियर रॉकेट के जरिये दो संचार सेटेलाइट लांच किए। इसमें एक का नाम वुहान शहर को समर्पित किया गया है। रॉकेट ने जियुक्वान लांचिंग पैड से उड़ान भरी। सेटेलाइटों की लांचिंग चीन के अंतरिक्ष आधारित इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसके तहत 80 सेटेलाइट लांच की जानी है।

नेशनल टेबल-टेनिस चैम्पियन मनमीत सिंह का निधन

टेबल-टेनिस चैम्पियन मनमीत सिंह वालिया का 58 साल की उम्र में निधन हो गया। मनमीत 2 साल से एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (एएलएस) बीमारी से पीड़ित थे। इस बीमारी से मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। मनमीत टेबल टेनिस से संन्यास लेने के बाद कनाडा में ही बस गए थे। उनके परिवार में पत्नी और दो बेटियां हैं। मनमीत ने अपना इलाज कोयंबटूर में भी करवाया था। मनमीत ने 80 के दशक में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। 1989 में वे नेशनल चैम्पियन बने। मनमीत ने तब हैदराबाद के एस श्रीराम को फाइनल में हराया था। 18 साल की उम्र में मनमीत वर्ल्ड रैकिंग में 13वें नंबर पर पहुंच गए थे।

पूर्व लोकसभा सांसद राजा रंगप्पा नाइक का निधन

पूर्व लोकसभा सांसद और जनता दल (एस) के वरिष्ठ नेता राजा रंगप्पा नाइक का निधन । वह 1996 में लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने संसद में कर्नाटक राज्य की रायचूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।

रॉक 'एन' रोल के जनक लिटिल रिचर्ड का निधन

Rock 'n' roll के जनक लिटिल रिचर्ड का निधन हो गया। उनका पूरा नाम रिचर्ड वेन पेनिमा को 1986 में रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फ़ेम के पहले समूह में शामिल किया गया था और साथ ही, उन्हें 1993 में रिकॉर्डिंग अकादमी से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। टुट्टी फ्रूटी लिटिल रिचर्ड का पहला रिकॉर्ड सोलो था जो नवंबर 1955 में रिलीज़ था। यह रिकॉर्ड एकदम से लोकप्रिय हुआ था, जो यूएस और यूके दोनों में बहुत हिट हुआ था, तथा जिसे आज भी अपने सबसे प्रतिष्ठित गीतों में से एक माना जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.