Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 May 2020

राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन 31 मई तक बढा

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण-एनडीएमए द्वारा लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाए जाने के साथ ही चौ‍थे चरण के लॉकडाउन के लिए विस्‍तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। यह दिशा निर्देश एनडीएमए की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी समिति ने जारी किए हैं। लॉकडाउन का चौ‍था चरण 18 मई से शुरू होगा। गृह मंत्रालय के आदेशानुसार इस दौरान सभी घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय यात्री विमान सेवाएं बंद रहेंगी। केवल घरेलू हवाई एंबूलेंस तथा चिकित्‍सा और सुरक्षा से जुड़ी विमान सेवाओं की अनु‍मति होगी। मेट्रो रेल सेवा भी स्‍थगित रहेगी। स्‍कूल, कॉलेज तथा प्रशिक्षण और कोचिंग संस्‍थान बंद रहेंगे। इस दौरान ऑनलाइन शिक्षण सेवाओं को प्रोत्‍सा‍हित किया जाएगा। होटल और रेस्‍त्रां सहित सभी आतिथ्‍य सेवाएं पहले की तरह बंद रहेंगी। केवल स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों, सरकारी अधिकारियों तथा पर्यटकों सहित फंसे हुए अन्‍य लोगों और क्‍वॉरंटीन सुविधाओं के लिए ऐसी सेवाओं की अनुमति होगी। केवल वेसे ही होटल और रेस्‍त्रां खुल सकेंगे जो होम डिलिवरी सेवा देते हों। आवश्‍यक सेवाओं के अतिरिक्‍त व्‍यक्तिगत गतिविधियां शाम सात बजे से लेकर सुबह सात बजे तक पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगी।

बंगाल की खाड़ी में उष्‍णकटिबंधीय चक्रवाती तूफान आम्‍फन में तेजी

उष्‍णकटिबंधीय चक्रवाती तूफान आम्‍फन बंगाल की खाड़ी में तेज हो गया है। यह बांग्‍लादेश, म्‍यांमा और भारत की तरफ बढ़ रहा है। तूफान के कारण बांग्‍लादेश, म्‍यांमा और भारत के कुछ हिस्‍सों में अगले कुछ दिनों में मूसलाधार बारिश, आंधी और बाढ़ की आशंका है। हालांकि तूफान की सही दिशा के बारे में निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन बांग्‍लादेश के मौसम विभाग ने नाविकों और मछुवारों को समुद्र में नही जाने की चेतावनी दी है।

केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में उझ बहुउद्देशीय परियोजना की परिवर्तित डीपीआर को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में उझ बहुउद्देशीय परियोजना (एमपीपी) की संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है। इसकी अनुमानित लागत 9,167 करोड़ रुपये है। बड़ी एवं मध्यम सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण और बहुउद्देश्यीय परियोजनाओं के प्रस्तावों की तकनीकी व आर्थिक व्यवहार्यता पर विचार करने वाली केंद्रीय सलाहकार समिति ने कुछ शर्तों के साथ इस परियोजना के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सिंधु जल संधि के नजरिये से सीमा पार जाने वाले पानी के इस्तेमाल और नियमन को इस दौरान ध्यान में रखा गया। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में उझ नदी पर स्थित है जो रावी नदी की प्रमुख सहायक नदियों में से एक है। इसमें नदी पर 116 मीटर ऊंचा बांध बनाने का प्रस्ताव है जिसमें पूर्ण जलाशय स्तर 608 मीटर है।

नाबार्ड ने किसानों के कर्ज प्रवाह के लिये पंजाब को 1,500 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने पंजाब के लिये 1,500 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। कोरोना वायरस महामारी के बीच राज्य सहकारी बैंकों के जरिये किसानों को लगातार कर्ज उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये यह राशि दी जा रही है। कुल राशि में से 1,000 करोड़ रुपये पंजाब राज्य सहकारी बैंक को और 500 करोड़ रुपये पंजाब ग्रामीण बैंक को मंजूर किए जाते हैं। यह राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के 25,000 करोड़ रुपये के देश भर में विशेष नकदी सुविधा (एसएलएफ) राज्य सहकारी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सूक्ष्म वित्त संस्थानों (एमएफआई) को उपलब्ध कराने का हिस्सा है। साथ ही इसके जरिये यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को कोरोना वायरस संकट के दौरान कृषि कार्यों के लिये ऋण मिलता रहे।

मध्य प्रदेश ने प्रवासी मजदूरों के लिए चरण पादुका पहल शुरू की

मध्य प्रदेश में राज्य से गुजरने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए चरण पादुका अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत, नंगे पैर जाने वाले प्रवासी मजदूरों को उनके दर्द को कम करने के लिए जूते और चप्पल प्रदान किए जा रहे हैं। सबसे उल्लेखनीय बात यह है कि यह अभियान अधिकांश स्थानों पर पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है।

जुबैर इकबाल को जम्मू और कश्मीर बैंक के एमडी के रूप में नियुक्त किया गया

जम्मू और कश्मीर (J & K) प्रशासन ने एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (SVP) जुबैर इकबाल को 3 साल की अवधि के लिए जम्मू और कश्मीर बैंक के नए प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी। राजेश कुमार चिब्बर, जो वर्तमान में जेएंडके बैंक के एमडी और अध्यक्ष हैं, को 3 साल की अवधि के लिए अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है।

बेंजामिन नेतन्याहू प्रधानमंत्री बने

इजराइल में एक साल में हुए तीन चुनाव के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने गठबंधन सरकार में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही देश में 500 दिनों से जारी राजनीतिक संकट खत्म हो गया। पूर्व सेना प्रमुख बेनी गांत्ज और नेतन्याहू 18-18 महीने के लिए प्रधानमंत्री रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू को देश में पांचवीं बार सरकार का गठन करने की बधाई दी है।

वुहान डायरी: डिस्पैचेज फ्रॉम ए क्‍वारंटीन्‍ड सिटी : फांग फांग

जानी-मानी चीनी साहित्यकार फांग फांग की चर्चित 'वुहान डायरी: डिस्पैचेज फ्रॉम ए क्‍वारंटीन्‍ड सिटी' को भारत में ईबुक फॉरमेट में जारी कर दिया गया है। हार्पर नॉन-फिक्शन द्वारा प्रकाशित इस किताब का ऑडियो 26 मई को आएगा। 15 भाषाओं में अनुवादित होने वाली यह पुस्तक, लेखक की डायरी प्रविष्टियों और सोशल मीडिया की उन पोस्ट का संकलन है जो COVID-19 महामारी के दौरान उन्‍होंने लिखी थीं. यह वुहान के 60 दिनों के लॉकडाउन का एक दस्तावेज है।

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स आर्म की केन्या के कैनन केमिकल्स में 25% हिस्सेदारी

गोदरेज ईस्ट अफ्रीका होल्डिंग्स लिमिटेड, एफएमसीजी (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स) फर्म गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) की सहायक कंपनी ने केन्या-आधारित कैनन केमिकल्स लिमिटेड में अघोषित राशि के लिए शेष 25% हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

भारतीय नौसेना ने पोर्ट ब्लेयर में एमके चतुर्थ श्रेणी लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (एलसीयू) ‘IN LCU L57’ को कमीशन किया

अंडमान और निकोबार कमान के कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल पीएस राजेश्वर ने पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना में 103 वें लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (एलसीयू) एमके चतुर्थ श्रेणी के जहाज LC INLCU L 57 (यार्ड नंबर: 2098) को कमीशन कर दिया है। नौसेना के लिए गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) द्वारा स्वदेशी रूप से बनाए जा रहे 8 ऐसे जहाजों की श्रृंखला में यह 7 वां था।

भोपाल की डीएसटी इंस्पायर फैकल्टी ने हल्का कार्बन फोम बनाया है जो लेड बैटरी की जगह ले सकता है

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-एडवांटेड मैटेरियल्स एंड प्रोसेस रिसर्च इंस्टीट्यूट (CSIR -AMPRI) के डॉ राजीव कुमार, जिन्होंने इंस्पायर फैकल्टी अवार्ड प्राप्त किया, ने 0.3% / cc से कम के घनत्व के साथ एक छिद्रयुक्त हल्का कार्बन फोम विकसित किया है, जो लेड एसिड बैटरी में लेड-ग्रिड की जगह ले सकता है। यह ऊर्जा इलेक्ट्रॉनिक्स में हीट सिंक्स, एयरोस्पेस में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंटरफेरेंस शिल्डिंग, हाइड्रोजन भंडारण और लेड एसिड बैटरी एवं जल शुद्धिकरणप्रणाली के लिए इलेक्ट्रोड के रुप में भी उपयोगी हो सकता है।

पार्किंसंस रोग हेतु तकनीक

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- भारतीय खनि विद्यापीठ, धनबाद (Indian Institute of Technology- Indian School of Mines) और वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद- भारतीय रासायनिक जीव विज्ञान संस्थान, कोलकाता (Council of Scientific & Industrial Research- Indian Institute of Chemical Biology, Kolkata) ने एक तकनीक विकसित की है जो पार्किंसंस रोग (Parkinson’s disease) के अध्ययन में मददगार साबित हो सकती है। पार्किंसंस रोग एक ऐसी बीमारी है, जिसमें तंत्रिका तंत्र लगातार कमज़ोर होते जाते हैं। इस बीमारी का अब तक कोई इलाज़ उपलब्ध नहीं है। सामान्यतः 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में पार्किंसंस रोग के लक्षण दिखते हैं किंतु यह रोग किसी भी उम्र में हो सकता है।

इंसुलिन का इंजेक्शन देने लायक सिल्क फाइब्रोइन-आधारित हाइड्रोजेल का विकास

हाल ही में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Science and Technology) के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान ‘जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च’ (JNCASR) के वैज्ञानिकों ने मधुमेह रोगियों में इंसुलिन वितरण के लिये ‘इंजेक्टेबल सिल्क फाइब्रोइन-आधारित हाइड्रोजेल’ (Injectable Silk-Fibroin Based Hydrogel) विकसित किया है। ‘फाइब्रोइन-आधारित हाइड्रोजेल’ को बायोकंपैटिबल एडिटिव्स (Biocompatible Additives) का उपयोग करके विकसित किया गया है। यह विकसित हाइड्रोजेल मधुमेह रोगियों में इंसुलिन के वितरण को आसान करेगा। इस जेल को पहली बार चूहों में परीक्षण के तौर पर प्रयोग किया गया था जो सफल रहा था। और इसके विवरण को ‘एसीएस एप्लाइड बायो मटेरियल’ (ACS Applied Bio Material) पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

दिबांग बहुउद्देशीय परियोजना

हाल ही में वन सलाहकार समिति (Forest Advisory Committee) ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश में दिबांग परियोजना पर अपना निर्णय टाल दिया है। गौरतलब है कि इस परियोजना में 6 वर्ष से अधिक की देरी हो चुकी है क्योंकि इस परियोजना के निर्माण की वजह से समृद्ध जैव विविधता वाले क्षेत्र में 1,165 हेक्टेयर जंगल हटाने की आवश्यकता पड़ेगी। यह परियोजना अरुणाचल प्रदेश के लोअर दिबांग घाटी ज़िले में दिबांग नदी पर स्थित है। इस परियोजना की आधारशिला 31 जनवरी, 2008 को पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा रखी गई थी।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के पांचवीं और अंतिम किस्‍त की घोषणा की

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत विभिन्‍न क्षेत्रों के लिए वित्‍तीय पैकेज और नीतिगत उपायों के पांचवें भाग की घोषणा की है। यह घोषणा, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा देश को संबोधित करते हुए भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद के दस प्रतिशत यानी बीस लाख करोड रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज के तहत की गई है। उन्‍होंने बताया कि ढांचागत सुधारों के तहत सात क्षेत्रों पर प्रमुखता से ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा। इनमें मनरेगा, शहरी तथा ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, कारोबार, कंपनी अधिनियम को गैर आपराधिक बनाने, कारोबार सुगमता, सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों से संबंधित नीति, राज्‍य सरकार और उनसे संबंधित संसाधन शामिल हैं। मनरेगा योजना के तहत रोजगार सृजन के लिए और चालीस हजार करोड रुपये दिए जाएंगे उन्‍होंने कहा कि इससे लगभग तीन सौ करोड कार्य दिवस के रोजगार सृजन में सहायता मिलेगी। राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत राष्‍ट्रीय डिजिटल हेल्‍थ ब्‍लू प्रिंट लागू किया जाएगा। डिजिटल ऑनलाइन शिक्षा के लिए पीएम-ई-विद्या कार्यक्रम जल्‍द शुरू किया जाएगा। इसमें सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन विषय वस्‍तु और क्‍यू आर कोड आधारित पुस्‍तकें भी शामिल होंगी। कक्षा एक से बारहवीं तक प्रत्‍येक कक्षा के लिए टीवी चैनलों का कक्षाएं शुरू की जाएंगी। विद्यार्थियों, शिक्षकों और उनके परिवार को मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रखने के लिए मनो‍वैज्ञानिक सहायता मनोदर्पण की शुरूआत की जाएगी। कंपनी अधिनियम को गैर-आपराधिक बनाने के लिए तकनीकी और प्रक्रिया संबंधी छोटे-मोटे उल्‍लंघन को अपराध नहीं माना जाएगा, जिससे न्‍यायालयों में मामलों का बोझ कम होगा।

पंचेन लामा की रिहाई की मांग

अमेरिका ने चीन से तिब्बती बौद्ध धर्म के 11वें ‘पंचेन लामा' (Panchen Lama) को छोड़ने का आग्रह किया है, जिन्हें चीनी अधिकारियों द्वारा वर्ष 1995 में मात्र 6 वर्ष की उम्र में कैद कर लिया गया था। ध्यातव्य है कि वर्ष 1995 में दलाई लामा (Dalai Lama) द्वारा एक युवा तिब्बती लड़के गेदुन चोकेई न्यीमा (Gedhun Choekyi Nyima) को 11वें पंचेन लामा के रूप में चुना गया था। इस घोषणा के कुछ दिनों पश्चात् ही 11वें ‘पंचेन लामा' समेत उनका पूरा परिवार रहस्यमय ढंग से गायब हो गया और इसके पश्चात् उन्हें कभी नहीं देखा गया। उल्लेखनीय है कि पंचेन लामा तिब्बत में सबसे महत्त्वपूर्ण धार्मिक नेताओं में से एक है और इनका स्थान तिब्बती बौद्ध धर्म में दलाई लामा के पश्चात् आता है। ‘पंचेन’ शीर्षक का अर्थ महान विद्वान होता है, और इस शब्द का विकास संस्कृत के शब्द ‘पंडित’ (Pandita) और तिब्बती शब्द चेन-पो (Chen-Po) जिसका अर्थ है ‘महान’ से हुआ है।

‘इवेंटबोट’ मैलवेयर

भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (Indian Computer Emergency Response Team- CERT-In) ने देश में तेज़ी से फैल रहे ‘इवेंटबोट’ (EventBot) नामक एक मैलवेयर को लेकर चेतावनी जारी की है। इस संबंध में CERT-In द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार, यह वायरस लोगों की बैंकिंग संबंधित जानकारियाँ चुराने के उद्देश्य से काफी तेज़ी से फैल रहा है। ‘इवेंटबोट’ एक प्रकार का ट्रोज़न मैलवेयर है, जो थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन के प्रयोग से उपयोगकर्त्ता के सिस्टम में पहुँच सकता है।

38 और नई मंडियों को ई-नाम प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ा गया

देश में 38 और नई मंडियों को ई-नाम प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत किया गया, जिसके परिणामस्वरूप 415 मंडियों की एक और उपलब्धि हासिल हुई। 38 मंडियां मध्य प्रदेश (19), तेलंगाना (10), महाराष्ट्र (4) और (1) गुजरात, हरियाणा, पंजाब, केरल और जम्मू-कश्मीर से हैं। पहले चरण में 585 मंडियों की समग्र सफलता के साथ दूसरे चरण में 415 नई मंडियों को एकीकृत करने के लिए ई-नाम का और विस्तार किया गया। ई-नाम प्लेटफॉर्म में अब 18 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों की 1000 मंडियां हैं ।

कोरोना को रोकने में समक्ष है एसटीआइ-1499

अमेरिका की सोरेंटो थेराप्युटिक्स ने एक ऐसे एंटीबॉडी की पहचान का दावा किया है, जो कोविड-19 का कारण बनने वाले वायरस को पूरी तरह रोकने में सक्षम है। प्रयोग के दौरान बहुत कम डोज में ही इस एंटीबॉडी ने स्वस्थ कोशिकाओं में वायरस के कारण होने वाले संक्रमण को पूरी तरह ब्लॉक कर दिया। इस एंटीबॉडी का नाम एसटीआइ-1499 है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.