Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 May 2020

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों की सहायता के लिए तीन लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि उपलब्‍ध कराने को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना -ई सी एल जी एस के अंतर्गत तीन लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि उपलब्‍ध कराने की मंजूरी दे दी है। इससे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के अंतर्गत आने वाले पात्र कर्जदारों और मुद्रा योजना के अंतर्गत और ऋण लेने के इच्‍छुक कर्जदारों को फायदा होगा। मंत्रिमंडल ने उधार देने वाली संस्‍थाओं को राष्‍ट्रीय ऋण गारंटी ट्रस्‍टी कंपनी लिमिटेड की ओर से शत-प्रतिशत ऋण गारंटी उपलब्‍ध कराने का भी फैसला किया है। इसके लिए 41 हजार 600 करोड़ रुपये की निधि बनाई गई है जिसका उपयोग चालू वित्‍त वर्ष और उसके बाद के तीन सालों में किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सी बी एस ई की तीन हैंड-बुक्‍स का विमोचन किया

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सी बी एस ई द्वारा मूल्‍य आधारित शिक्षा के वैश्विक मानदंडों के बारे में तीन हैंड-बुक्‍स का विमोचन किया।
1. साइबर सिक्‍युरिटी हैंड-बुक माध्‍यमिक और उच्‍चतर माध्‍यमिक स्‍कूलों के विद्यार्थियों के लिए है ताकि नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों में साइबर सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़े। उन्‍होंने कहा कि यह पुस्तिका किशोरों के लिए बड़ी उपयोगी साबित होगी जो इंटरनेट तथा अन्‍य डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स का बार-बार इस्‍तेमाल करते हैं और जिनसे उनके लिए साइबर सुरक्षा संबंधी खतरे भी ज्‍यादा हैं।
2. इन परसूट ऑफ एक्सीलेंस-ए हैंडबुक फॉर प्रिंसिपल्स के जरिये स्‍कूलों के प्रधानाचार्यों को सी बी एस ई की कार्य-प्रणाली के साथ-साथ कई अन्‍य उपयोगी जानकारियां भी दी गई हैं।
3. टवेंटी फर्स्‍ट सेंचुरी स्किल्‍स : ए हैंडबुक के माध्‍यम से सभी को आने वाले युग के कौशलों के बारे में बताया गया है और उन्‍हें दैनिक जीवन में इन कौशलों को अपनाने को प्रेरित किया गया है।

भारत सरकार ने ‘नेशनल टेस्ट अभ्यास’ एप्लीकेशन लांच की

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है जिसका नाम “नेशनल टेस्ट अभ्यास” है। इस मोबाइल एप्लीकेशन को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा विकसित किया गया है। यह एप्लीकेशन उम्मीदवारों को जेईई मेन्स, NEET आदि जैसे परीक्षाओं के लिए मॉक टेस्ट लेने में मदद करेगा। यह एप्लीकेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित है और इसलिए छात्रों को टेस्ट लेने के बाद तुरंत परिणाम मिलेगा। इस एप्लीकेशन का उद्देश्य उम्मीदवारों को अपने घरों से उच्च गुणवत्ता वाले मॉक टेस्ट लेने में मदद करना है। यह वर्तमान में एंड्राइड और iOS संस्करणों में उपलब्ध है। जेईई मेन्स परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी और NEET परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस प्रकार, यह एप्लीकेशन छात्रों को बड़े स्तर पर मदद करेगा।

भारत और बांग्‍लादेश ने दोनों देशों के बीच संपर्क और व्‍यापार बढाने के लिए पांच नये पोर्ट्स आफ कॉल और दो नये प्रोटोकॉल रूट चालू कर दिए

भारत और बांग्‍लादेश ने दोनों देशों के बीच संपर्क और व्‍यापार बढाने के लिए आज पांच नये पोर्ट्स आफ कॉल और दो नये प्रोटोकॉल रूट चालू कर दिये हैं। बांग्‍लादेश में भारत की उच्‍चायुक्‍त रीवा गांगुली दास और बांग्‍लादेश के जहाजरानी मंत्री मोहम्‍मद मेज़बाहउद्दीन चौधरी ने ढाका में इस संबंध में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। पोटर्स ऑफ कॉल रास्‍ते में माल और सवारी उतारने तथा चढाने के स्‍टॉप के रूप में काम करते हैं। अब भारत-बांग्‍लादेश प्रोटोकॉल के तहत मार्गों की संख्‍या आठ से बढकर दस हो गई है। नये मार्ग हैं-सोनामुरा-दौडखांडी और राजशाही-धुलियां-राजशाही। सोनामुरा-दौडकांडी मार्ग से त्रिपुरा और पडोसी राज्‍यों में संपर्क सुविधा बढ़ेगी। राजशाही धुलियां-राजशाही मार्ग से बांग्‍लादेश में बुनियादी ढांचा सुधरेगा और परिवहन की लागत घटेगी। पांच नये पोटर्स ऑफ कॉल चालू होने से दोनों देशों के आपसी व्‍यापार और संपर्क बढ़ाने मे मदद मिलेगी। फिलहाल दोनों देशों के बीच छह पोटर्स ऑफ काल हैं। भारत में नये पोटर्स आफ कॉल हैं--धुलियां, मैया, कोलाघाट सोनामुरा और जोगीगोफा। बांग्‍लादेश में नये पोटर्स आफ कॉल हैं--राजशाही, सुलतानगंज, चिलमारी, दौडकांडी और बहादुराबाद। नये पोटर्स आफ कॉल से मेघालय, असम और भूटान तक संपर्क बढ़ेगा।

केंद्र सरकार ने ओडिसा में कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर में सौ प्रतिशत सौरणीकरण करने की योजना शुरू की

केंद्र सरकार ने ओडिसा में कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर में सौ प्रतिशत सौरणीकरण करने की योजना शुरू की है। बिजली मंत्री आर.के. सिंह ने कहा कि कोणार्क के ऐतिहासिक सूर्य मंदिर को सूर्य नगरी के रूप में विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई है। इस योजना में दस मेगावाट ग्रिड से जुड़ी सौर ऑफ ग्रिड जैसी सोलर पेड़ और पेयजल कियोस्क की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए 25 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

15वें वित्‍त आयोग ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के बारे में उच्‍चस्‍तरीय समूह का पुनर्गठन किया

पन्‍द्रहवें वित्‍त आयोग ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के बारे में अपने उच्‍च-स्‍तरीय समूह का पुनर्गठन कर दिया है। यह फैसला कोविड-19 महामारी के प्रकोप और भविष्‍य में देश में इसी तरह की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी चुनौतियों से निपटने के तौर-तरीके तैयार करने के लिए किया गया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-दिल्‍ली के निदेशक डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया इस उच्‍च-स्‍तरीय समूह के प्रमुख हैं और इसमें अब दिल्‍ली स्थित यकृत और पित्‍त-रोग विज्ञान संस्‍थान के निदेशक डॉक्‍टर एस. के. सरीन तथा महाजन इमेजिंग के संस्‍थापक डॉक्‍टर हर्ष महाजन को भी शामिल किया गया है।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के विस्‍तार की अनुमति दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने बुजुर्गों के कल्‍याण और उन्‍हें वृद्धावस्‍था में आमदनी की सुरक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के विस्‍तार की अनुमति दे दी है। यह योजना 31 मार्च 2020 तक के लिए थी और अब इसे 31 मार्च, 2023 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके अंतर्गत वर्ष 2020-21 में 7 दशमलव 4-0 प्रतिशत की दर से ब्‍याज दिया जाएगा और उसके बाद हर साल इस दर का पुनर्निर्धारण किया जाएगा। मंत्रिमंडल ने हर वित्‍त वर्ष के शुरू में ब्‍याज दर के निर्धारण का अधिकार वित्‍त मंत्री को दे दिया है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना वरिष्‍ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्‍ध कराने वाली एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इसके अंतर्गत बुजुर्गों को खरीद मूल्‍य या निर्धारित राशि जमा कराने पर सुनिश्चित न्‍यूनतम पेंशन उपलब्‍ध कराई जाती है।

आयुष्मान भारत की ‘1 करोड़वीं’ लाभार्थी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि ‘आयुष्मान भारत’ के तहत लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। उन्होंने मेघालय की पूजा थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की जो आयुष्मान भारत की 1 करोड़वीं लाभार्थी हैं। पीएम मोदी ने नवंबर 2018 में आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च किया था । आयुष्मान भारत योजना के तहत कम आय वाले और गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था है। इसके तहत कोरोना को भी कवर किया गया है।

गुजरात सरकार ने कहा, लोकल वेंटीलेटर ‘धमन-1’ कारगर

स्थानीय स्तर पर निर्मित व कम कीमत वाले वेंटीलेटर ‘धमन-1’ की गुणवत्ता को लेकर हुए विवाद के बीच गुजरात सरकार ने कहा कि यह पूरी तरह कारगर है। मेडिकल डिवाइस रूल्स 2017 के अनुसार वेंटीलेटर को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआइ) से लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं है। पुडुचेरी व महाराष्ट्र सरकार ने ‘धमन-1’ की खरीद में दिलचस्पी दिखाई है, जबकि केंद्र सरकार की एचएलएल लाइफकेयर ने तो 5,000 यूनिट की खरीद के लिए ऑर्डर भी दे दिया है।

राजस्थान में दूसरी संतान पैदा होने पर मिलेंगे छह हजार रुपये

दूसरी संतान के जन्म पर राजस्थान सरकार प्रसूता को छह हजार रुपये की सहायता राशि देगी। दरअसल, मां के बेहतर स्वास्थ्य और दूसरी संतान के रखरखाव को लेकर राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी मात्र पोषण योजना़ शुरू की है। महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने बताया कि माताओं को पर्याप्त राहत और पोषण के लिए इस योजना के तहत पांच साल में 225 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना में 3.75 लाख महिलाओं को लाभांवित किए जाने का प्रस्ताव है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह योजना प्रदेश के आदिवासी जिलों उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा व प्रतापगढ़ में चलाई जा रही है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत हर साल 75 हजार लाभाíथयों को शामिल किया जाएगा।

सिक्कों पर नजर आएंगे कूका आंदोलन के प्रणोता राम सिंह

धार्मिक सुधार के कूका आंदोलन को फिरंगी सरकार के प्रति सशस्त्र आंदोलन में बदलने वाले सतगुरु राम सिंह कूका के जन्म के दो सौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार दो सौ रुपये मूल्य वर्ग का स्मारक सिक्का जारी करने जा रही है। यह कभी प्रचलन में नहीं आएगा। 200 रुपये मूल्य वर्ग का स्मारक सिक्का 35 ग्राम और 44 मिमी व्यास का होगा। इस सिक्के में 50 फीसद चांदी, 40 फीसद तांबा और पांच-पांच फीसद निकल व जस्ता धातु है। यह सिक्का कोलकाता टकसाल ने तैयार किया है। इसके साथ ही सरकार दस रुपये के मूल्य वर्ग में प्रचलन योग्य द्वि-धात्विक सिक्का भी जारी करेगी। इस सिक्के का वजन 7.71 ग्राम और व्यास 27 मिमी है। 200 रुपये मूल्य वर्ग का यह तीसरा स्मारक सिक्का है। इससे पहले स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तात्या टोपे की 200वीं जयंती और पाइका विद्रोह के 200वें साल के उपलक्ष्य में इस मूल्य वर्ग का सिक्का जारी किया गया था।

टीका बनाने को भारत बायोटेक व अमेरिकी विवि साथ आए

कोविड-19 का टीका बनाने के लिए भारत बायोटेक और अमेरिका के फिलाडेल्फिया स्थित थॉमस जेफरसन विश्वविद्यालय के बीच समझौता हुआ है। इस टीके का विकास जेफरसन कंपनी ने किया है। भारत बायोटेक ने यह घोषणा की।इस टीके को वर्तमान में निष्क्रिय हो चुके रैबीज के टीके का इस्तेमाल कर विकसित किया गया है। यह कोरोना वायरस प्रोटीन के वाहक के रूप में काम करेगा। भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा है कि इस वाहक या कैरियर टीका से भारी मात्र में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है, जो बच्चों और गर्भवती महिलाओं समेत सभी लोगों के लिए मान्य है।

रस्किन बॉन्ड ने अपने 86 वें जन्मदिन पर लॉन्च की नई किताब

प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड के 86 वें जन्मदिन के अवसर पर उनकी नई किताब ‘Hop On: My Adventures on Boats, Trains and Planes’ के ई-बुक संस्करण का विमोचन किया गया। इस पुस्तक में उनके बचपन में नावों, रेलगाड़ियों और विमानों के कुछ यादगार यात्रा रोमांचों का वर्णन किया है। यह पुस्तक अपने पाठकों को कई प्रफुल्लित करने वाली यात्रा और यात्रा के रोमांच बारे में बताती है। रस्किन बॉन्ड की नई किताब के चित्रण सम्राट हलदर ने किए हैं।

लेसोथो के प्रधान मंत्री थॉमस थाबेन ने अपने पद से दिया इस्तीफा

लेसोथो के प्रधान मंत्री थॉमस थाबाने ने औपचारिक रूप से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। थाबाने और उनकी मौजूदा पत्नी पर लगभग तीन साल पहले अपनी पूर्व पत्नी की हत्या की साजिश का संदेह होने कारण देश में राजनीतिक संकट पैदा हो रहा है। संसद द्वारा लेसोथो के वित्त मंत्री मोएकेट्सी मजोरो (Moeketsi Majoro) को देश के अंतरिम पीएम के रूप में चुना गया है।

COVID -19 के सभी संक्रमित मामलों के ठीक होने बाद कोरोना मुक्त हुआ लद्दाख

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 3 मई 2020 के बाद से कोरोना का कोई भी ताजा मामला सामने नहीं आने के कारण लद्दाख कोरोना वायरस मुक्त हो गया है। साथ ही, लेह जिले में जिन संक्रमित रोगियों का इलाज चल रहा था, वे इस महामारी से ठीक हो गए हैं। लद्दाख में अब तक कोरोनावायरस के कुल 43 मामले सामने आए थे और ये सभी पॉजिटिव मामले COVID-19 से अब ठीक हो चुके हैं।

भारतीय निर्यात संगठन महासंघ: भारतीय निर्यात में 20% की गिरावट दर्ज की गयी

भारतीय निर्यात संगठन महासंघ ने बताया कि भारत के निर्यात में 20% की गिरावट आई है। इस संगठन के अनुसार यह राशि लगभग 50-60 बिलियन डॉलर है। निर्यातकों के शीर्ष निकाय FIEO ने MEIS (मर्चेंडाइज एक्सपोर्टेड फ्रॉम इंडिया) योजना के तहत अतिरिक्त 2% सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया है। साथ ही, संगठन ने श्रम गहन क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त 4% समर्थन का अनुरोध किया है। इस समर्थन की प्रोत्साहन के रूप में मांग की जा रही है। इस इंसेंटिव का उपयोग शुल्क क्रेडिट के रूप में प्रदान किए जाने के लिए किया जाएगा।

COVID-19: BCG वैक्सीन पर ICMR क्लिनिकल परीक्षण कर रहा है

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च COVID-19 के खिलाफ टीबी के टीके की प्रभावकारिता पर जांच करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण कर रहा है। CMR COVID-19 संक्रमित रोगियों की मृत्यु को कम करने में भारत की वैक्सीन क्षमता पर फोकस कर रहा है। COVID-19 रोगियों में BCG वैक्सीन की प्रभावकारिता का पता लगाने वाले परीक्षणों का संचालन राष्ट्रीय क्षय रोग अनुसंधान संस्थान के साथ मिलकर किया जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन COVID-19 की हैंडलिंग में स्वतंत्र जांच करवाएगा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की कि वह COVID-19 महामारी से निपटने में स्वतंत्र समीक्षा शुरू करेगा। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन “Resolution on COVID-19 response” लॉन्च करेगा। इस समीक्षा का मुख्य उद्देश्य COVID -19 की उत्पति से सम्बंधित अंतर्राष्ट्रीय दोषारोपण को समाप्त करना है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित 73 वें विश्व स्वास्थ्य सभा इस प्रस्ताव पर चर्चा की गयी। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया।

देश में घरेलू उड़ानें 25 मई से फिर शुरू होंंगी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने घोषणा की है कि घरेलू उड़ानें इस महीने की 25 तारीख से शुरू हो जाएंगी। एक ट्वीट में श्री पुरी ने कहा कि सभी हवाई अड्डों और हवाई कम्पनियों को सोमवार से हवाई संचालन के लिए तैयार रहने की सूचना दी जा रही है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की आवाजाही के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा मानक दिशा निर्देश अलग से जारी किए जा रहे हैं।

20 मई: विश्व मधुमक्खी दिवस

प्रतिवर्ष 20 मई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2018 में इसकी शुरुआत हुई थी। विश्व मधुमक्खी दिवस को स्लोवेनियाई एपिकल्चर के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाले एंटोन जानसा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। परागणकों, चिड़िय, तितलियों, चमगादड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जा रहा है। 2000 में, सीओपी (कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज) में इंटरनेशनल पोलिनेटर पहल शुरू की गई थी। यह पहल कृषि में परागणकर्ताओं की स्थिरता पर केंद्रित है। थीम : मधुमक्खियों को बचाओ

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.