Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 May 2020

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कई देशों के राजदूतों और उच्‍चायुक्‍तों के परिचय पत्र वीडियों कॉन्‍फ्रेंस के जरिए स्‍वीकार किए

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरिया गणराज्‍य, सेनेगल, त्रिनिदाद, टोबैगो, मारिशियस, ऑस्‍ट्रेलिया, कोट डी आई वोएर और रवांडा के राजदूतों और उच्‍चायुक्‍तों के परिचय पत्र वीडियों कॉन्‍फ्रेंस के जरिए स्‍वीकार किए। राष्‍ट्रपति भवन के इतिहास में पहली बार डिजीटल माध्‍यम से परिचय पत्र प्रस्‍तुत किए गए हैं।

  1. श्री चोए हुई चोल, कोरिया गणराज्य के राजदूत
  2. श्री अब्दुल वहाब हाइदरा, सेनेगल गणराज्य के राजदूत
  3. डॉक्टर रोजर गोपाल, त्रिनिदाद एवं टोबैगो गणराज्य के उच्चायुक्त
  4. श्रीमती शांति बाई हनुमानजी, मॉरीशस गणराज्य की उच्चायुक्त
  5. श्री बैरी राबर्ट ओ'फरैल, ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त
  6. श्री एम. एन'डीआरवाई एरिक कैमिले, कोटे डी'लवायर गणराज्य के राजदूत
  7. सुश्री जैकलिन मुकान्गिरा, रवांडा गणराज्य की उच्चायुक्त

वन्‍दे भारत मिशन का दूसरा चरण की अवधि बढी, 16 मई से 13 जून तक चलेगा

सरकार दुनिया भर के देशों में फंसे भारतीय नगरिकों को वापस लाने के लिए वन्‍दे भारत मिशन चला रही है। इस मिशन का दूसरा चरण 16 मई से आरंभ हुआ, जो 13 जून तक चलेगा। इस चरण में 162 उड़ानों के जरिए 47 देशों से भारतीय नागरिकों को वापस लाया जाएगा। इस चरण में इस्‍तांबुल और हो-चि-मिन जैसे शहरों से भी नागरिकों को वापस लाया जाएगा। अमरीका और यूरोप में भी उड़ानों की संख्‍या बढ़ाई जाएगी।

केंद्र सरकार ने करों और शुल्‍क के रूप में राज्‍यों को 92 हजार 77 करोड रुपये की राशि जारी की

केंद्र सरकार ने केंद्रीय करों और शुल्‍क के अंतरण के रूप में राज्‍यों को अप्रैल-मई 2020 के लिए 92 हजार 77 करोड रुपये की राशि जारी की है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने एक ट्वीट में कहा कि 2020-21 के बजट में प्राप्तियों के अनुमान के आधार पर यह राशि जारी की गई है। जारी की गई राशि वास्‍तविक कर-संग्रह के अनुसार समायोजित नहीं की गई है। संकट की इस घडी में नकदी प्रवाह की समस्‍या का सामना कर रहे राज्‍यों को राहत पहुंचाने के उद्देश्‍य से यह राशि जारी की गई है।

मध्य प्रदेश में शुरू की गई "दीदी वाहन सेवा"

मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा दीदी वाहन सेवा शुरू की गई है। दीदी वाहन सेवा ग्रामीण महिलाओं के लिए सुरक्षित प्रसव के लिए शुरू की गई है, जो आदिवासी क्षेत्रों में गर्भवती ग्रामीण महिलाओं के लिए एक जीवन रेखा साबित हो सकती है। इसके अलावा दीदी वाहन सेवा के तहत वाहन अन्य आपातकालीन सेवाओं के लिए भी उपलब्ध रहेंगे। ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाएँ झाबुआ के पेटलावद विकास खंड की 10 ग्राम पंचायतों के 29 गाँवों में शुरू की गई दीदी वाहन सेवा के तहत पूरी तरह से फ्री वाहन प्रदान कर रही हैं। दीदी वाहन सेवा का खर्च महिलाओं द्वारा अपनी बचत पर अर्जित ब्याज के माध्यम से वहन किया जाता है।

महाराष्ट्र में "मी अन्नपूर्णा" पहल का हुआ शुभारंभ

महाराष्ट्र में IRDA लाइसेंस प्राप्त बीमा मध्यस्थ Integrated Risk Insurance द्वारा मी अन्नपूर्णा नामक एक पहल शुरू की गई है। यह पहल एकीकृत जोखिम बीमा द्वारा महाराष्ट्र में किसानों और कृषि समुदाय के कल्याण के लिए एक कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में अपनी प्रतिबद्धता के तहत शुरू की गई है। यह पहल तीन कारको Expertise, Engagement and Entitlement पर आधारित है।

जम्मू-कश्मीर ने शुरू किया SUKOON - COVID-19 Beat The Stress कार्यक्रम

जम्मू-कश्मीर के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने हाल ही में SUKOON - COVID-19 Beat the Stress नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। यह पहल लॉकडाउन से पड़ने वाले मनोवैज्ञानिक प्रभाव को दूर करने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए शुरू की गई। इस कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन कश्मीर चैनल पर हर मंगलवार को सुबह 9 बजे किया जाएगा, जिसके दौरान मनोचिकित्सक, प्रख्यात चिकित्सक और वैज्ञानिक मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर अपने-अपने विचार साझा करेंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखना और COVID -19 से संबंधित समस्याओं का निदान करना है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने तूफान के बाद पुनर्निर्माण कार्य के लिए एक हजार करोड रुपये का कोष बनाया

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्‍य में अम्‍फन तूफान के बाद पुनर्निर्माण कार्य के लिए एक हजार करोड रुपये का कोष गठित किया है। कोलकाता में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि तूफान से जुडी घटनाओं में अब तक 72 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

आईआईटी गुवाहाटी ने अल्‍जाइमर के कारण भूलने की आदत रोकने के नये तरीकों का पता लगाया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने ऐसी सृजनात्‍मक सोच पर काम किया है जो अल्जाइमर रोग से जुड़ी भूलने की आदत को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं। अनुसंधान दल का नेतृत्व बायोसाइंसेज एंड बायोइंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी गुवाहाटी के प्रोफेसर वाइबिन रामकृष्णन, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी गुवाहाटी केप्रोफेसर हर्षल नेमाड़े ने किया। उन्होंने अल्जाइमर के न्यूरोकेमिकल सिद्धांतों का अध्ययन किया और मस्तिष्क में न्यूरोटॉक्सिक अणुओं का संचय रोकने के नए तरीकों की खोज की जो भूलने की आदत से जुड़े हैं। आईआईटी गुवाहाटी टीम ने कम वोल्टेज वाले विद्युत क्षेत्र के अनुप्रयोग और मस्तिष्क में न्यूरोटॉक्सिक अणुओं को एकत्र होने से रोकने के लिए ‘ट्रोजन पेप्टाइड्स’के उपयोग जैसे दिलचस्प तरीकों की जानकारी की। वैज्ञानिकों को उनके कार्यों में शोध छात्र डॉ. गौरव पांडे और श्री जाह्नु सैकियाने सहायता की। उनके अध्ययनों के परिणाम एसीएस केमिकल न्यूरोसाइंस, रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के आरएससी एडवांस, बीबीए और न्यूरोपेप्टाइड जैसी प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। अल्जाइमर रोग का इलाज भारत में विकसित करने का महत्व है क्योंकि चीन और अमेरिका के बाद, दुनिया में अल्जाइमर के रोगियों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या भारत में है, भारत में 40 लाख से अधिक लोग अल्‍जाइमर से जुड़ी भूलने की आदत के शिकार हैं।

डॉ हर्षवर्धन 22 मई को संभालेंगे WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के 34-सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में 22 मई को कार्यभार संभालेंगे। वह जापान के डॉ. हिरोकी नकटानी का स्थान लेंगे। WHO में दो निकाय विश्व स्वास्थ्य सभा और कार्यकारी बोर्ड द्वारा निर्णय किए जाते है। WHO कार्यकारी बोर्ड, स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त 34 सदस्यों से बना है, जिसमें सदस्यों को तीन साल के लिए चुना जाता है। स्वास्थ्य सभा WHO की निर्णय लेने वाली संस्था है और जिसमें 194 सदस्य राष्ट्र शामिल हैं। बोर्ड के अध्यक्ष पद का चयन डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रीय समूहों में से प्रत्येक एक वर्ष के लिए रोटेशन के आधार पर किया जाता है: अफ्रीका रीजन, अमेरिका रीजन, दक्षिण-पूर्व एशिया रीजन, यूरोपीय रीजन, पूर्वी भूमध्य रीजन और पश्चिमी प्रशांत रीजन।

गोविंदा राजुलु चिंटला होंगे नाबार्ड के नए अध्यक्ष

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने गोविंदा राजुलु चिंटला को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (National Bank For Agriculture And Rural Development) का अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वह वर्तमान में नाबार्ड में मुख्य महाप्रबंधक के रूप में सेवारत हैं और जुलाई 2022 में अपनी सेवानिवृत्ति तक पद पर बने रहेंगे। वर्तमान में, डॉ. हर्ष कुमार भानवाला नाबार्ड के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्तियों की समिति ने नाबार्ड में पांच साल की अवधि के लिए उप प्रबंध निदेशक के पद के लिए शाजी केवी की नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है। वह वर्तमान में केनरा बैंक में महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत हैं। साथ ही P.V.S. सूर्यकुमार को जुलाई 2023 में उनकी सेवानिवृत्ति तक उप प्रबंध निदेशक के रूप में भी नियुक्त किया गया है। इन नियुक्तियों के अतिरिक्त, आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा का कार्यकाल दो साल के अनुबंध के आधार पर बढ़ाया गया है।

दिलीप उम्मेन होंगे इंडियन स्टील एसोसिएशन के नए अध्यक्ष

भारतीय इस्पात संघ (Indian Steel Association) ने दिलीप उम्मेन को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह वर्तमान में आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया के सीईओ हैं। उन्हें अगले दो वर्षों के लिए सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना किया गया। वह टाटा स्टील के सीईओ टीवी नरेंद्रन का स्थान लेंगे, जिन्होंने 1 मई से अध्यक्ष के पद से हटने का फैसला किया है। 37 से अधिक वर्षों का अनुभव रखने वाले उम्मेन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर के पूर्व छात्र होने के साथ-साथ इस्पात उद्योग के एक पेशेवर अनुभवी हैं।

कारमेन रेनहार्ट बनी विश्व बैंक समूह की नई मुख्य अर्थशास्त्री

वर्ल्ड बैंक ग्रुप ने कारमेन रेनहार्ट को अपना नया उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 15 जून, 2020 से प्रभावी होगी। वह आईएमएफ में वरिष्ठ नीति सलाहकार एवं उप निदेशक और इन्वेस्टमेंट बैंक बियर स्टर्न्स में उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री का कामकाज संभाल चुकी है। कारमेन रेनहार्ट को प्रकाशनों और विद्वानों के उद्धरणों के आधार पर दुनिया भर के शीर्ष अर्थशास्त्रियों में से चुना गया है। उन्हें अर्थशास्त्र में किंग जुआन कार्लोस पुरस्कार और एनएबीई के एडम स्मिथ पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है। वे फाइनेंस में ब्लूमबर्ग मार्केट्स मोस्ट इन्फ्लुएंशियल 50, फॉरेन पॉलिसी के टॉप 100 ग्लोबल थिंकर्स और थॉमसन रॉयटर्स की दुनिया की सबसे प्रभावशाली साइंटिफिक माइंड्स की सूची में शुमार हैं।

कॉयर जियो टेक्सटाइल्स को ग्रामीण सड़क निर्माण के लिए मंजूरी दी गयी

कॉयर जियो टेक्सटाइल्स, जो एक पारगम्य फैब्रिक है तथा प्राकृतिक, मजबूत, अत्यधिक टिकाऊ, टूट-फूट, मोड़ एवं नमी प्रतिरोधी है व किसी भी सूक्ष्मजीव (माइक्रोबियल) के हमले से मुक्त है, को अंततः ग्रामीण सड़क निर्माण के लिए एक अच्छी सामग्री के रूप में स्वीकार किया गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आधारभूत संरचना विकास एजेंसी ने कहा है कि पीएमजीएसवाई-III के तहत ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए कॉयर जियो टेक्सटाइल्स का उपयोग किया जाएगा। केन्द्रीय एमएसएमई और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी कॉयर फाइबर के वैकल्पिक उपयोग का पता लगाने के लिए प्रयासरत थे। इस निर्णय से कॉयर उद्योग को विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के इस कठिन समय में बढ़ावा मिलेगा।

मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा 26 रक्षा वस्तुएं मंजूर की गयी

रक्षा मंत्रालय ने “मेक इन इंडिया” पहल को बढ़ावा देने के लिए 26 रक्षा वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी। यह सार्वजनिक खरीद आदेश 2017 के संशोधन के माध्यम से किया गया। रक्षा मंत्रालय ने अब तक 127 वस्तुओं को अधिसूचित किया है जिसके तहत स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को वरीयता दी जाएगी। 127 वस्तुओं में से ये 26 वस्तुएं अधिक महत्वपूर्ण हैं।

प्रवासियों को ले जाने के लिए रांची जिले ने तत्पर कार्यक्रम शुरू किया

रांची जिले ने तत्पर कार्यक्रम की शुरुआत की, जिससे प्रवासी कामगारों को पैदल यात्रा के बजाय बस से अपने मूल स्थानों पर वापस जाने में मदद मिल सके। प्रशासन ने बसों की व्यवस्था में प्रवासी श्रमिकों का समर्थन करने के लिए एक हेल्पलाइन "1950" शुरू की।

वस्त्र समिति ने पूर्ण रूप से स्वदेशी डिजाइन और ‘मेक इन इंडिया’ वाला पीपीई जांच उपकरण बनाया

वस्त्र समिति, मुंबई भी अब स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य कोविड-19 योद्धाओं के लिए आवश्यक पीपीई बॉडी कवर का परीक्षण और प्रमाणित करेगी। वस्त्र मंत्रालय द्वारा वस्त्र समिति को बॉडी कवरॉल का परीक्षण करने और उसे प्रमाणित करने के लिए 9वीं अनुमोदित प्रयोगशाला के रूप में शामिल करने की घोषणा की गई।

अंडमान से दुर्लभ पाम के पेड़ को विलुप्त होने से बचाने के लिए केरल में रोपित किया गया

दक्षिण अंडमान द्वीप के एक दुर्लभ पाम प्रजाति पिनांगा अंडामैनेंसिस को जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (JNTBGRI) केरल में रोपित किया गया है। इसकी विलुप्ति को रोकने के लिए इस प्रजाति को केरल में लाया गया है। इस दुर्लभ पाम को पिनंगा अंडेमानेन्सिस कहा जाता है और एक लुप्तप्राय प्रजाति है। वर्तमान में इस प्रजाति के केवल 600 नमूने हैं। यह छोटा है और आम तौर पर सदाबहार जंगलों में पाया जाता है। JNTBGRI ने पेड़ के जर्मप्लाज्म का संरक्षण करना सुनिश्चित किया है। इससे इस प्रजाति को विलुप्त होने से रोका जा सकेगा। यह प्राकृतिक आपदा के कारण संकटग्रस्त है। इसे IUCN की रेड लिस्ट में ‘गंभीर रूप से लुप्तप्राय’ (Critically Endangered) प्रजाति की श्रेणी में रखा गया है और यह अंडमान द्वीप समूह के स्थानिक ताड़ प्रजातियों में से एक है।

एक साथ दो डिग्री कोर्स करने की होगी छूट

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक ही विधा या दो अलग विधाओं में एक साथ दो डिग्री कोर्स करने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे जल्द ही छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे। हालांकि इसमें से एक कोर्स नियमित पाठ्यक्रम के तहत होगा तो दूसरा डिग्री कोर्स ऑनलाइन डिस्टेंट लर्निग कोर्स के जरिये किया जा सकेगा।

अमरीकी सीनेट ने चीन की कं‍पनियों को स्‍टॉक एक्‍सचेंज से हटाने का विधेयक पारित किया

अमरीकी सीनेट ने चीन की कं‍पनियों को स्‍टॉक एक्‍सचेंज से हटाने का विधेयक पारित कर दिया है। सीनेट ने सर्वसम्‍मति से इस विधेयक को मंजूरी दी। विधेयक रिपब्लिकन सीनेटर जॉन केनेडी और डेमोक्रेट सीनेटर क्रिस वैन हौल्‍लेन ने पेश किया था। इसके तहत कंपनियों को यह स्‍पष्‍ट करना होगा कि उनका स्‍वामित्‍व या नियंत्रण विदेशी सरकार के हाथ में नहीं है। कंपनियों को ऑडिट रिपोर्ट जमा करनी होगी, जिसकी समीक्षा पब्लिक कंपनी एकाउंटिंग ओवरसाइट बोर्ड करेगा। इस कदम के बाद अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग्‍स लिमिटेड और बाईदू इंक जैसी चीनी कंपनियों को अमरीकी स्‍टॉक एक्‍सजेंच में सूची‍बद्ध होने से वंचित किया जा सकता है।

फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों को डिजिटल मोटर बीमा पॉलिसी देने के लिए बजाज के साथ मिलाया हाथ

ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने फ्लिपकार्ट ग्राहकों को डिजिटल मोटर बीमा पॉलिसी की सुविधा देने के लिए समझौता किया है। बीमा कंपनी और ई-कॉमर्स प्रमुख के बीच यह साझेदारी, फ्लिपकार्ट के ग्राहकों को उनके वाहनों को सुरक्षित रखने के लिए सहज, सुलभ और फ्लेक्सिबल समाधान प्रदान करेगी।

जापान में हंको (Hanko) परंपरा को छोड़ने की मांग

पिछले कुछ दिनों में जैसे-जैसे जापान में COVID-19 के मामलों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है वैसे-वैसे वहाँ के उद्योग जगत के नेताओं द्वारा हंको परंपरा को छोड़ने की मांग की जाने लगी है। हंको आमतौर पर लकड़ी या प्लास्टिक से बनी एक मुहर होती है। यह लंबाई में छोटा होता है तथा इसका स्याही वाला सिरा गोल या चौकोर आकार का होता है। इस मुहर पैड में जिस स्याही का प्रयोग होता है उसे ‘शुनिकु’ (Shuniku) कहा जाता है और वह निशान जो किसी दस्तावेज़ पर छपता है उसे ‘इंकान’ (Inkan) कहा जाता है। इसका उपयोग अनुबंध, विवाह पंजीकरण और यहाँ तक ​​कि वस्तु वितरण पर्ची से लेकर आधिकारिक दस्तावेज़ों को अधिकृत करने के लिये किया जाता है। वर्तमान में जब कई देश पेपरलेस सिस्टम की ओर बढ़ने और डिजिटल हस्ताक्षर अपनाने की बात कर रहे है तो वहीं जापान में सुरक्षा कारणों की वजह से हेंको आज भी लोकप्रिय बना हुआ है। गौरतलब है कि जापान में कई कंपनियों द्वारा वर्क-फ्रॉम-होम शुरू किये जाने के बावजूद हंको जैसी सदियों पुरानी प्रथा कर्मचारियों को उनके कार्यस्थल पर जाने का कारण बन रही है क्योंकि कंपनियाँ सुरक्षा कारणों से कार्यालय परिसर में अपनी पंजीकृत मुहरें रखना पसंद करती हैं।

DGDE और EGov फाउंडेशन ने छावनी बोर्डों के ऑनलाइन प्रबंधन के लिए की साझेदारी

रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले रक्षा सम्पदा महानिदेशालय (Directorate General Defence Estates-DGDE) और eGov फाउंडेशन ने छावनी बोर्डों का ऑनलाइन प्रबंधन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए है। दोनों इकाइयां देश के सभी छावनी बोर्डों में ई-गवर्नेंस को बढ़ाने और नागरिक सेवाओं के विस्तार के लिए मिलकर काम करेंगी। ये सेवाएं क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म DIGIT (डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर फ़ॉर गवर्नेंस, इम्पैक्ट एंड ट्रांसफ़ॉर्मेशन) के तहत मुहैया कराई जाएंगी। ये सेवाएं ई-छावनी नामक कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाएंगी।

ताइवान को 18 करोड़ डालर के टॉरपीडो बेचेगा अमेरिका

अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने एक बयान में बताया कि अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को 18 एमके-48 मॉड 6 टॉरपीडो और संबंधित उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी है। इस सौदे की लागत करीब 18 करोड़ डॉलर होगी।

नाडा ने पावरलिफ्टर्स सविता कुमारी और अंकित शिशोदिया को किया निलंबित

दो भारतीय पावरलिफ्टर्स सविता कुमारी और अंकित शिशोदिया को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया है। पावरलिफ्टरों को डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन करने के लिए अनंतिम रूप से निलंबित किया गया है। इससे पहले दोनों एथलीटों को एंटी डोपिंग अनुशासनात्मक पैनल (ADDP) के सामने अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया, लेकिन COVID-19 महामारी के दौरान लॉकडाउन के कारण, कोई भी पैनल नहीं बैठ सका था।

वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे: 20 मई

प्रत्येक वर्ष 20 मई को विश्व स्तर पर वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे मनाया जाता है। इस दिन कई राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी (माप-विद्या)और इससे संबंधित क्षेत्र में इसकी उन्नति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सहयोग करते हैं। इस वर्ष विश्व मेट्रोलोजी दिवस का विषय है: Measurements for global trade. इस विषय को निष्पक्ष वैश्विक व्यापार की सुविधा में महत्वपूर्ण भूमिका माप-विद्या के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए चुना गया था, ताकि उत्पादों के मानकों और विनियमों और उत्पाद की अपेक्षाओं को पूरा किया जाना सुनिश्चित हो सके। वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे, सत्रह देशों के प्रतिनिधियों द्वारा पेरिस, फ्रांस में 20 मई 1875 को आयोजित मीटर कन्वेशन के हस्ताक्षर की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है। अंतरराष्ट्रीय मापन पद्धति में सात आधार इकाइयां मीटर, किलोग्राम, मोल, कैल्विन, सेकंड, एम्पियर और कैंडेला शामिल हैं। दुनिया में जितनी भी मापन इकाइयां हैं, वे सभी अंततः इन्हीं सात इकाइयों पर आकर टिकती हैं।

21 मई : अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस

प्रतिवर्ष 21 मई को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाता है। अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का संकल्प 2019 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा अपनाया गया था। अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस 2005 से दुनिया के प्रमुख चाय उत्पादक देशों जैसे श्रीलंका, भारत, इंडोनेशिया, वियतनाम, बांग्लादेश, नेपाल, केन्या, मलेशिया, मलावी, युगांडा और तंजानिया में मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य वैश्विक चाय व्यापार के प्रभाव के बारे में नागरिकों और सरकारों का ध्यान आकर्षित करना है।

संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता का विश्व दिवस: 21 मई

हर साल 21 मई को विश्व स्तर पर World Day for Cultural Diversity for Dialogue and Development यानि संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता का विश्व दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य सांस्कृतिक संवाद, विविधता और समावेशन के महत्त्व को लेकर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों की विविधता के संरक्षण और संवर्धन पर यूनेस्को कन्वेंशन के चार लक्ष्यों को आगे बढ़ाना है।

21 मई : आतंकवाद विरोधी दिवस

प्रतिवर्ष 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों में हिंसा और आतंकवाद के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना है। 21 मई भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की मृत्यु वर्षगाँठ है। 21 मई, 1991 को चेन्नई में एक चुनावी रैली के दौरान लिट्टे (श्रीलंकाई तमिल अलगाववादी संगठन) की महिला सुसाइड बॉम्बर ने राजीव गांधी की हत्या की थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.