Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 May 2020

ज्‍योति कुमारी का राष्‍ट्रीय साइक्लिंग अकादमी में प्रशिक्षु के लिए ट्रायल

केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि वे भारतीय खेल प्राधिकरण और भारतीय साइक्लिंग परिसंघ से ज्‍योति कुमारी का ट्रायल करने को कहेंगे जो लॉकडाउन के दौरान अपने पिता को साइकल पर पीछे बिठाकर गुरूग्राम से दरभंगा आई। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा यदि ज्‍योति में साइक्लिंग स्‍पर्धा के अनुरूप क्षमता पाई गई तो उसे इंदिरा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में राष्‍ट्रीय साइक्लिंग अकादमी में प्रशिक्षु के तौर पर चुना जाएगा।

डिजिटल इंडिया की सफलता गरीब और विकासशील देशों के लिए आशा की किरण: कॉमनवेल्थ महासचिव

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की सफलता को हाल ही में कॉमनवेल्थ की महासचिव पैट्रिशिया स्कॉटलैंड ने जम कर सराहा है। उन्होंने भारत द्वारा डिजिटल टेक्नोलॉजी के द्वारा आम लोगों के जीवन में लाये सुधारों को गरीब और विकासशील देशों के लिए आशा और उम्मीद की नई किरण बताया है।

डाक विभाग का बिहार पोस्टल सर्किल लोगों के दरवाजों तक ‘शाही लीची’ और ‘जर्दालु आम’ पहुंचाएगा

भारत सरकार के डाक विभाग और बिहार सरकार के बागवानी विभाग ने लोगों के दरवाजों तक ‘शाही लीची’ और ‘जर्दालु आम’ की आपूर्ति करने के लिए हाथ मिलाया है। बिहार पोस्टल सर्किल ने बिहार सरकार के बागवानी विभाग के साथ मुजफ्फरपुर से शाही लीची और भागलपुर से जर्दालु आम की लॉजिस्टिक्स करने तथा इसकी लोगों के दरवाजों तक प्रदायगी करने के लिए एक करार किया है। कोरोना वायरस को सीमित करने के लिए लॉकडाउन के कारण लीची और आम के उत्पादकों को फलों को बेचने के लिए बाजार तक ले जाने/परिवहन की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मारुति ने चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट की साथ साझेदारी; लॉन्च की Buy-Now-Pay-Later स्कीम

लॉकडाउम के कारण नगदी संकट का सामना करने वाले ग्राहकों को आसान और कस्टमाइज्ड रिटेल फाइनेंस सुविधा प्रदान करने के लिए देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने चोलामंडलन इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी लिमिटेड से साझेदारी की है। मारुति ने कहा का इसके तहत ग्राहकों को 'Buy-Now-Pay-Later' की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इस पार्टनरशिप के तहत कंपनी ऐसे ग्राहकों को दो महीने की ईएमआई भुगतान करने की छूट भी दे रही है, जो कोरोना के कारण नकदी संकट में है ताकि उनकी जेब पर तत्काल अतिरिक्त दबाव न पड़े। उन्होंने बताया कि नई सुविधा में ग्राहक लोन प्राप्त होने के 60 दिन बाद से किस्त शुरू करने की सुविधा मिलेगी।

एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस ने ऐप आधारित ओडी फ्लोटर पॉलिसी लॉन्च की

एडलवाइज जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने एक अभिनव और ऐप-आधारित मोटर ओडी(own damage) फ्लोटर पॉलिसी ‘एडलवाइज स्विच’ पेश की है। बीमा नियामक ‘इरडा’ सैंडबॉक्स के तहत लॉन्च की गई यह ड्राइवर-आधारित मोटर बीमा पॉलिसी, वाहन मालिकों को उपयोग के आधार पर अपने मोटर बीमा को चालू और बंद करने की अनुमति देती है और एकल पॉलिसी के तहत कई वाहनों को कवर करती है. इस तरह यह पॉलिसी बीमाधारक को बड़ी बचत प्रदान करती है।

ICICI बैंक ने गोल्डन ईयर्स FD लॉन्च की

ICICI बैंक ने गोल्डन ईयर्स FD नाम से सीनियर सिटिजन्स के लिए स्कीम लॉन्च की है, इस स्कीम में 5 से 10 साल के लिए 2 करोड़ की FD पर 6.55 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। यह स्कीम केवल 20 मई से 21 सितंबर तक के लिए शुरू की गई है।

जहन्नबी फूकन को FICCI FLO के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

जाह्नबी फूकन को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) के 37 वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की मौजूदगी में 36 वें एफएलओ सत्र में हरजिंदर कौर तलवार से पद संभाला। वह 2007 में FLO नॉर्थ ईस्ट चैप्टर की संस्थापक सदस्य और संस्थापक वाइस चेयरपर्सन थीं।

आईएएसएसटी ने खाद्य वस्तुओं में कार्सियोजेनिक एवं म्युटैजेनिक यौगिकों का पता लगाने के लिए इलेक्ट्रोकैमिकल सेंसिंग प्लेटफार्म का विकास किया

गुवाहाटी स्थित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उन्नत अध्ययन संस्थान (आईएएसएसटी) ने कभी कभी क्योर्ड मीट, बैकोन कुछ पनीर एवं कम वसा वाले दूध जैसी खाद्य वस्तुओं में कार्सियोजेनिक एवं म्युटैजेनिक यौगिकों एन-नाइट्रोसोडिमेथिलामाइन (एनडीएमए) और एन-नाइट्रोसोडिथैनोलामाइन (एनडीईए) का पता लगाने के लिए इलेक्ट्रोकैमिकलसेंसिंग प्लेटफार्म का विकास किया है। इसे डीएनए में कार्बन नैनोमैटेरियल्स (कार्बन डौट्स) को स्थिर कर देने के जरिये एक मोडिफायड इलेक्ट्रोड विकसित करने के द्वारा अर्जित किया गया। वैज्ञानिकों ने बताया कि शहरों में रहने वाले भारतीयों की बदलती भोजन शैली के कारण उन पर क्योर्ड मीट, बैकोन कुछ पनीर एवं कम वसा वाले सूखे दूध और मछली जैसी खाद्य वस्तुओं में नाइट्रोसैमीन परिवार से संबंधित हानिकारक रसायनों का खतरा मंडराने लगता है। ऐसे रसायनों में एनडीएमए एवं एनडीईए जैसे कार्सियोजेनिक शामिल होते हैं जो हमारे डीएनए की रसायनिक संरचना को भी बदल सकते हैं। इसलिए, उनका पता लगाने के लिए अनुसंधान तकनीकों का विकास किया जाना महत्वपूर्ण है।

उत्तर प्रदेश में प्रवासी कामगारों के लिए बनेगा ‘माइग्रेशन आयोग’

श्रमिक-कामगारों को दूसरे राज्यों से लगातार वापस ला रही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब इनके लिए बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तरप्रदेश में माइग्रेशन कमीशन गठित करने के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि यह आयोग प्रवासी श्रमिक-कामगारों को न सिर्फ रोजगार, बल्कि सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा। इन सभी को कम किराये पर आवास उपलब्ध कराने की तैयारी भी सरकार कर रही है।

रिलायंस ने देशभर में लांच किया जियोमार्ट ग्रॉसरी स्टोर

मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ऑनलाइन ग्रॉसरी सíवस जियोमार्ट देशभर के लिए लांच कर दी है। रिलायंस रिटेल के ग्रॉसरी डिवीजन प्रमुख दामोदर मल्ल ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि जियोमार्ट देशभर के 200 से ज्यादा शहरों में ग्रॉसरी आइटम की होम डिलीवरी करेगी।

आइटीसी लिमिटेड ने सनराइज फूड्स का किया अधिग्रहण

देश की अग्रणी एफएमसीजी कंपनी आइटीसी लिमिटेड ने कोलकाता स्थित पैकेज्ड मसाला विक्रेता कंपनी सनराइज फूड्स के अधिग्रहण घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि यह अधिग्रहण आइटीसी के एफएमसीजी कारोबार को बढ़ाने में मदद करेगा।

यूंगाडा में भारत की मदद से बना मिलिट्री वार गेम सेंटर

अफ्रीकी देश यूगांडा में भारत की मदद से एक अत्याधुनिक मिलिट्री वार गेम सेंटर बनकर तैयार हुआ है। इसे भारतीय सेना की अगुवाई में बनाया गया है। जिंजा में 2.65 लाख डॉलर (करीब दो करोड़ रुपये) की लागत से तैयार इस गेम सेंटर का उद्घाटन यूंगाडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने की। ‘इंडिया’ नाम के इस सेंटर का निर्माण यूंगाडा में भारतीय मूल के लोगों द्वारा दी गई दान की राशि से हुई है।

स्पेनिश फुटबॉलर आर्टिज़ एडुरिज़ ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

स्पैनिश फुटबॉलर, एथलेटिक बिलबाओ स्ट्राइकर आर्टिज़ अडुरिज़ ने 39 साल की उम्र में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, यह पता लगने के बाद कि उन्हें प्रोस्थेटिक हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की आवश्यकता है।

झारखंड के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य तथा वित्‍त मंत्री राजेन्‍द्र प्रसाद सिंह का गुरूग्राम के एक अस्‍पताल में निधन

झारखंड में बोकारो जिले के बेरमो विधानसभा क्षेत्र से विधायक और राज्‍य के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य तथा वित्‍त मंत्री राजेन्‍द्र प्रसाद सिंह का गुरूग्राम के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता, विधानसभा अध्‍यक्ष रविन्‍द्रनाथ महतो, भाजपा के विपक्षी नेता बाबूलाल मरांडी और राज्‍य भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक प्रकाश ने राजेन्‍द्र प्रसाद सिंह के निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है। श्री सिंह छह बार से बेरमो विधानसभा क्षेत्र से प्रतिनिधित्‍व कर रहे थे।

विश्व कछुआ दिवस

कछुओं के संरक्षण के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 23 मई को विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) मनाया जाता है। आमतौर पर इस दिन जीव प्रेमी हरे रंग के कपड़े पहनते हैं। पहली बार विश्व कछुआ दिवस 2000 में मनाया गया था, तब से आज तक ये सिलसिला जारी है। विश्व कछुआ दिवस 2020 के लिए थीम है - एडॉप्ट, डोन्ट शॉप

कोविड-19 से लड़ने में एचआईवी दवाओं से अधिक कारगर कांगड़ा चाय

कोविड-19 से लड़ने के लिए संशोधित प्रोटोकॉल में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) द्वारा प्रतिरोधक क्षमता में सुधार और उपचार के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) के स्थान पर एचआईवी-रोधी दवा के उपयोग की संभावना व्यक्त की जा रही है। दूसरी ओर, अब कहा जा रहा है कि एचआईवी-रोधी दवाओं की तुलना में चाय रसायन भी प्रतिरक्षा बढ़ाने और कोरोना वायरस गतिविधि को अवरुद्ध करने में अधिक प्रभावी हो सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में स्थित हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएचबीटी) के निदेशक डॉ संजय कुमार ने इस तथ्य का खुलासा किया है। कांगड़ा चाय के बारे में बोलते हुए यह बात उन्होंने अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस के मौके पर आईएचबीटी में आयोजित एक वेबिनार के दौरान कही है।

महाराष्ट्र : पूर्व सीएम अशोक चव्हाण पॉजिटिव

महाराष्ट्र में भी 24 घंटे में सबसे ज्यादा 3041 नए मरीज सामने आए। पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा सरकार में मंत्री अशोक चव्हाण की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 50 हजार के पार हो गई है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.