Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 May 2020

डब्ल्यूएचओ ने नया टीका विकसित करने के लिए “ह्यूमन चैलेंज ट्रायल” को अपनाया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में आठ उम्मीदवारों के मानव परीक्षण में प्रवेश करने की घोषणा की है। कई लोग ‘ह्यूमन चैलेंज ट्रायल’ में भाग लेने के लिए आगे आये हैं। ह्यूमन चैलेंज ट्रायल में वालंटियर को COVID-19 वायरस के साथ संक्रमित किया जाता है। यह टीका विकास की प्रक्रिया को गति देने के लिए किया जाता है। ह्यूमन चैलेंज ट्रायल का मुख्य लाभ यह है कि यह परीक्षण को तेज करता है। कई प्रभावकारी टीके अधिक तेज़ी से उपलब्ध होंगे। साथ ही, इन परीक्षणों के चरण 3 में आवश्यक लोगों की संख्या नियमित परीक्षणों से कम है।

भारतवंशी आविष्कारक राजीव जोशी को प्रतिष्ठित ‘इन्वेंटर ऑफ द ईयर’ अवार्ड

भारतवंशी आविष्कारक राजीव जोशी को प्रतिष्ठित ‘इन्वेंटर ऑफ द ईयर’ अवार्ड दिया गया है। उन्हें यह सम्मान इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को आगे बढ़ाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बेहतर बनाने में योगदान देने के लिए दिया गया है। उन्होंने कई अविष्कार किए हैं। उनके नाम 250 से ज्यादा पेटेंट दर्ज है।

मेजर सुमन गावनी यूएन सैन्य जेंडर एडवोकेट अवॉर्ड से सम्मानित होंगी, किसी भारतीय को पहली बार यह सम्मान मिलेगा

भारतीय सेना में अफसर और महिला शांतिदूत उत्तराखंड की मेजर सुमन गवनी को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सैन्य जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित करेगा। यह पहली बार है जब किसी भारतीय शांति रक्षक को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। सैन्य पर्यवेक्षक सुमन यूएन मिशन के तहत दक्षिण सुडान में तैनात थीं। हाल ही में उन्होंने अपना मिशन पूरा किया है। उनके साथ ब्राजील की सैन्य कमांडर कर्ला मोंटेइरो डे कास्त्रो अराउजो को भी यह सम्मान मिला है। यह लगातार दूसरा साल है जब ब्राजील के शांतिदूत को यह सम्मान मिला है। अराउजो संयुक्त राष्ट्र के सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में मिशन में काम कर रही हैं।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड-19 रोगियों पर हाइड्रॉक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन के क्लीनिकल ट्रॉयल अस्‍थायी रूप से स्‍थगित किये

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अडनोम घेब्रेएसस ने कहा है कि कोविड-19 रोगियों पर हाइड्रॉक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन के क्लीनिकल ट्रॉयल अस्‍थायी रूप से स्‍थगित कर दिये गये हैं। इससे पहले पिछले सप्‍ताह लेंसेट मेडिकल जर्नल में हाइड्रॉक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन और क्‍लोरोक्‍वीन तथा अस्‍पताल में दाखिल कोविड-19 रोगियों पर इनके असर के बारे में एक अध्‍ययन प्रकाशित किया गया है। इस अध्‍ययन के लेखकों के अनुसार रोगियों को केवल ये दवायें देने या इन्‍हें अन्‍य दवाओं के साथ देने से मृत्‍यु दर में वृद्धि होने का अनुमान है।

विश्व इस्पात की रिपोर्ट: भारत के इस्पात उत्पादन में 65% की गिरावट आई

वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन ने वर्ल्ड स्टील रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में क्रूड स्टील में 65% की गिरावट आई है। अप्रैल 2020 के दौरान, भारत का इस्पात उत्पादन 3.13 मिलियन टन था। अप्रैल 2019 में भारत ने 9.02 मिलियन टन का उत्पादन किया। मार्च 2020 में, भारत को मार्च 2019 की तुलना में 14% इस्पात उत्पादन में गिरावट का सामना करना पड़ा। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक इस्पात उत्पादन में 13% की गिरावट आई है। अप्रैल 2019 में, वैश्विक इस्पात उत्पादन 157.67 मिलियन टन था। अप्रैल 2020 में, उत्पादन घटकर 137.09 मिलियन टन रह गया। चीन ने इस्पात उत्पादन में 1.7% की गिरावट दर्ज की है। यह पहली बार है जब चीन उत्पादन में गिरावट का सामना कर रहा है। अमेरिका को 32% की गिरावट का सामना करना पड़ा। दक्षिण कोरिया के इस्पात उत्पादन में 8.4% की गिरावट आई है। यूरोपीय संघ, फ्रांस, इटली, तुर्की, स्पेन, रूस, यूक्रेन और ब्राजील जैसे अन्य वैश्विक इस्पात उत्पादकों को भी अपने उत्पादन में गिरावट का सामना करना पड़ा।

बीएस-VI की L7 श्रेणी के उत्सर्जन मानदंड को अधिसूचित किया गया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने BS VI के लिए L7 श्रेणी के लिए उत्सर्जन मानदंडों को अधिसूचित किया। इस अधिसूचना के साथ, देश में बीएस VI प्रक्रिया L, M और N श्रेणी के वाहनों के लिए पूरी हो गयी। यह उत्सर्जन मानदंड क्वाड्रिसाइकल के उत्पादन को प्रोत्साहित करेंगे। भारत में क्वाड्रिसाइकल सेगमेंट लगभग 2 साल पहले पेश किया गया था। इसका उत्पादन अभी पूर्ण रूप से शुरू नहीं हुआ है। क्वाड्रिसाइकल सेगमेंट 2018 में वाणिज्यिक और निजी उपयोग दोनों के लिए पेश किया गया था। क्वाड्रिसाइकल एक ऐसा वाहन है जो थ्री व्हीलर के आकार का होता है लेकिन चार पहियों से चलता है। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत क्वाड्रिसाइकल को “गैर-परिवहन” के रूप में डाला गया था। भारत में कार्गो परिवहन के लिए क्वाड्रिसाइकिल की अनुमति नहीं है। उन्हें जोरदार क्रेश टेस्ट से गुजरना पड़ता है और भारत न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम के सुरक्षा मानदंडों को पूरा करना पड़ता है।

चारधाम संपर्क परियोजना के तहत चम्‍बा में बनाई गई 440 मीटर लम्‍बी सुरंग का उद्घाटन

केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने चारधाम संपर्क परियोजना के तहत चम्‍बा में बनाई गई 440 मीटर लम्‍बी सुरंग का उद्घाटन किया। इस सुरंग से चारधाम राजमार्ग के ऋषिकेश-धारसू और गंगोत्री मार्ग के यात्रियों के समय में काफी बचत होगी। इससे चम्‍बा में भीडभाड से राहत मिलेगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढावा मिलेगा। यह परियोजना निर्धारित समय से तीन महीने पहले अक्‍तूबर में पूरी होगी। चारधाम परियोजना के तहत लगभग आठ सौ नवासी किलोमीटर लम्‍बे राष्‍ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाना है। गंगोत्री और बद्रीनाथ से लगे ढाई सौ किलोमीटर लम्‍बे सडक मार्ग के निर्माण का कार्य सीमा सडक संगठन को सौंपा गया है।

टिड्डी दल : कई राज्यों में हाई अलर्ट

सीमावर्ती राज्यों राजस्थान, गुजरात व पंजाब से टिड्डी दलों का हमलावर दल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सीमा के करीब पहुंच गया है। गर्मी बढ़ने से इनका हमला और तेज हो गया है। अब यह उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के भी कई जिलों में समस्या बन गए हैं। मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश के वे जिले, जो बुंदेलखंड में आते हैं, उनमें भी इन्होंने मुसीबत बढ़ी दी है। उक्त राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

राजस्थान में बनेगा चौथा टाइगर रिजर्व

राजस्थान में चौथा टाइगर रिजर्व बनाने की कवायद तेज हो गई है। यह टाइगर रिजर्व बूंदी जिले में रामगढ़, हिंडोली, डाबी व कालंदा के जंगलों में बनाया जाएगा और एक लाख 17 हजार 104 हेक्टेयर में फैला होगा। नया टाइगर रिजर्व बनाने को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। राज्य के वनमंत्री सुखराम विश्नोई का कहना है कि चौथा टाइगर रिजर्व बनाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सहमति दे दी है। प्रस्तावित टाइगर रिजर्व में मेज नदी है, जिसमें पूरे वर्ष जानवरों को पानी मिलेगा।

आरईसी लिमिटेड और TajSATS ने फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों को भोजन प्रदान करने के लिए किया समझौता

आर.ई.सी लिमिटेड ने IHCL और SATS लिमिटेड के एक संयुक्त उद्यम TajSATS के साथ फ्रंटलाइन स्वास्थ्य देखभाल कर्मिर्यों को पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए साझेदारी की है। मौजूदा हालात में दोनों संस्थाएं देश भर के दैनिक गरीब मजदूरों सहित प्रमुख सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा कर्मचारियों को भोजन उपलब्ध कराने के मिशन का संचालन कर रही हैं। इस पहल के माध्यम से नई दिल्ली में 18,000 से अधिक लोगों को भोजन वितरित किए जाने की योजना है। REC लिमिटेड एक नवरत्न NBFC है जिसने COVID-19 महामारी के कारण लगे राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के दौरान पूरे देश में 4.58 लाख किलोग्राम से अधिक खाद्यान्न, 1.26 लाख भोजन के पैकेट, 9600 लीटर के सैनिटाइज़र, 3400 PPE किट और 83000 मास्क वितरित किए हैं।

ईएसआईसी सामाजिक सुरक्षा योजना में नामांकन में 821,000 की वृद्धि दर्ज की गयी

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) का पेरोल डेटा जारी किया गया। इन आंकड़ों में कहा गया है कि लगभग 821,000 नए सदस्य ईएसआईसी सामाजिक सुरक्षा योजना में शामिल हुए हैं। इस डाटा को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी किया गया था। आंकड़ों के अनुसार 2018-19 में योजना के ग्राहक 14.9 मिलियन थे और मार्च 2020 में यह बढ़कर 38.3 मिलियन हो गए। NSO रिपोर्ट कई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे PFRDA, EPFO ​​का डाटा जारी करता है।

पीएफसी ने मध्यप्रदेश में 22,000 करोड़ रुपए की 225 मेगावाट क्षमता की पनबिजली परियोजनाओं एवं बहु-उद्देशीय परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एनबीपीसीएल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

ऊर्जा मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम और भारत की अग्रणी एनबीएफसी ऊर्जा वित्त निगम (पीएफसी) ने यहां मध्य प्रदेश राज्य में 22,000 करोड़ रुपए की 225 मेगावाट क्षमता वाली पनबिजली परियोजनाओं और बहु-उद्देशीय परियोजनाओं के वित्त पोषण के लिए मध्य प्रदेश सरकार की संपूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी नर्मदा बेसिन प्रोजेक्ट कंपनी लिमिटेड (एनबीपीसीएल) के साथ एक समझौता किया ।

किसानों-एसएमई की सुविधा के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक ने मास्टरकार्ड के साथ की साझेदारी

किसानों और एसएमई (छोटे कारोबारियों) की सुविधा के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एपीबीएल) ने मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियां किसानों और एसएमई के लिए कस्टमाइज्ड उत्पाद पेश करेंगे। इसके अलावा दोनों कंपनियां सरकार के डिजिटल इंडिया और प्रत्येक भारतीय के लिए बैंकिंग विजन के तहत देश में औपचारिक बैंकिंग और डिजिटल पैमेंट को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाएंगी।

सीएसआईआर-आईआईआईएम और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) मिलकर कोरोना वायरस के लिए आरटी-एलएएमपी आधारित जांच किट विकसित करेंगे

कोविड-19 की गंभीरता में कमी लाने के लिए जांच एक महत्वपूर्ण घटक है, सीएसआईआर-आईआईआईएम, जम्मू, सीएसआईआर की एक संघटक प्रयोगशाला, ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के साथ साझेदारी की है जिससे एक नए रिवर्स ट्रांसक्रिप्टेज़-लूप मीडिएटेड आइसोथरमल एम्पलीफिकेशन (आरटी-एलएएमपी) आधारित कोविड-19 नैदानिक किट को विकसित किया जा सके और बढ़ावा दिया जा सके, जिसके लिए सीएसआईआर-आईआईआईएम, जम्मू और आरआईएल के बीच एक औपचारिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए गए है। कोविड-19 आरटी-एलएएमपी जांच रोगियों के नाक/ गले के स्वाब के नमूने के साथ की जाने वाली न्यूक्लिक एसिड आधारित जांच है। सिंथेटिक टेम्पलेट्स का उपयोग करते हुए जांच नुस्खे को विकसित किया गया है और उसका सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया गया है। यह तीव्र गति वाला (45-60 मिनट), लागत प्रभावी और सटीक परीक्षण है। इस परीक्षण को कम संख्या में रोगियों के नमूनों के साथ किया जा रहा है और अधिक संख्या में रोगियों के नमूनों पर किट को मान्य बनाने की योजना बनाई जा रही है और जिसको आरआईएल के साथ मिलकर पूरा किया जाएगा।

अंटार्कटिक इंपल्सिव ट्रांसिएंट एंटीना (ANTIA) ने बर्फ से उच्च ऊर्जा कणों का पता लगाया

नासा के शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिक क्षेत्र में बर्फ से उच्च ऊर्जा वाले कणों का पता लगाया है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ये कण समानांतर ब्रह्मांड के प्रमाण हैं। ANTIA हाई-एनर्जी कॉस्मिक न्यूट्रिनो है जो रेडियो पल्सेस का पता लगाता है जो अंटार्कटिक बर्फ की चादर से उत्सर्जित हो रहे हैं। बर्फ में न्युट्रीनो अस्केरियन प्रभाव के कारण रेडियो पल्सेस का उत्पादन करते हैं। ANTIA उपकरण अंटार्कटिका के क्षेत्र में उड़ान भरने वाले वैज्ञानिक बैलून के माध्यम से कॉस्मिक-रे न्यूट्रिनो का पता लगाता है। यह नासा की पहली न्यूट्रिनों वेधशाला है। अस्केरियन प्रभाव वह घटना है जहां एक घने विद्युत माध्यम में प्रकाश से तेज वेग से यात्रा करने वाला एक कण, द्वितीयक आवेशित कणों की बौछार करता है। यह घने विद्युत माध्यम बर्फ, चंद्र रेगोलिथ हो सकते हैं।

एक्सॉन में मौजूद अणु “स्प्रेक्ट्रिन”, एक्सॉन में खिंचाव से होने वाली क्षति से बचाव के लिए 'शॉक अब्जार्बर ' के रूप में कार्य करते हैं

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत स्वायत्त संस्थान रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरआरआई) के वैज्ञानिकों ने आईआईएसईआर पुणे और पेरिस के ड्रेट्राट यूनिवर्सिटी के साथ किए शोध में इस बात का पता लगाया है कि एक्सॉन में मौजूद लचीले रॉड के आकार के अणु, स्प्रेक्ट्रिन उन्हें खिंचाव-से होने वाली क्षति से बचाने के लिए रक्षाकवच यानी कि शॉक अब्जार्बर की तरह काम करते हैं। यह अध्ययन सिर में लगने वाली चोटों के साथ-साथ तंत्रिका में खिंचाव से होने वाली क्षति को समझने और उसके उपचार में मददगार हो सकता है। एक्सॉन, यानी कि अक्षतंतु, तंत्रिका कोशिकाओं के लंबे ट्यूब के आकार के विस्तार हैं, जो लंबी दूरी तक मस्तिष्क के विद्युत संकेतों को प्रसारित करते हैं। मानवों के मामलें में इनकी लंबाई एक मीटर तक हो सकती है।

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ मछली उत्पादन को 220 एलएमटी तक बढ़ाना है

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) का लक्ष्य 2018-19 के 137.58 लाख मीट्रिक टन से लगभग 9 फीसदी की औसत वार्षिक वृद्धि दर पर मछली उत्पादन को 2024-25 तक 220 लाख मीट्रिक तक बढ़ाने का है। केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना से निर्यात आय दोगुनी होकर 1,00,000 करोड़ रुपये हो जाएगी और अगले पांच वर्षों में मत्स्यपालन क्षेत्र में लगभग 55 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मत्स्यपालन क्षेत्र से जुड़े मछुआरों, मछली किसानों, मछली श्रमिकों, मछली विक्रेताओं और अन्य हितधारकों के लिए पीएमएमएसवाई योजना को समर्पित करते हुए श्री गिरिराज सिंह ने कहा कि पहली बार मछली पकड़ने वाले जहाजों के लिए बीमा कवरेज को लाया जा रहा है।

मारुति ने आईसीआईसीआई बैंक से मिलाया हाथ

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki ने देश भर में ग्राहकों को कस्टमाइज्ड ऑटो रिटेल फाइनैंसिंग सलूशन्स देने के लिए ICICI बैंक के साथ साझेदारी की है। इसके तहत मारुति सुजुकी कई तरह की अट्रैक्टिव फाइनैंसिंग स्कीम दे रही है। फ्लेक्सी EMI स्कीम: इस ऑफर के तहत शुरुआत में ग्राहकों को कम ईएमआई देने की सुविधा मिलेगी। इसके तहत मारुति की कार खरीदने पर ईएमआई शुरुआती तीन महीनों के लिए 1 लाख रुपये के लोन पर 899 रुपये से शुरू होगी। तीन महीने बाद ईएमआई की राशि बढ़ जाएगी। बलून EMI स्कीम: इस स्कीम के तहत कार लेने पर ग्राहकों को कम ईएमआई देनी होगी। अगर आप बलून ईएमआई स्कीम से मारुति की कार खरीदेंगे, तो आखिरी ईएमआई को छोड़कर बाकी सभी ईएमआई प्रति लाख लोन पर 1,797 रुपये रहेगी। वहीं, आखिरी ईएमआई लोन अमाउंट का एक चौथाई होगी। स्टेप अप EMI स्कीम: यह स्कीम ग्राहकों को उनकी आय बढ़ने के साथ हर साल 10% तक की ईएमआई राशि बढ़ाने का ऑप्शन देती है। इसके तहत पहले साल ईएमआई 1,752 रुपये प्रति लाख से शुरू की जा सकती है, जो हर साल 10 पर्सेंट बढ़ेगी। इसके तहत 5 साल के लिए लोन ले सकते हैं।

LIC ने लॉन्‍च की संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (संशोधित-2020) को लॉन्च कर दिया है। एलआईसी ने एक बयान में कहा, 'यह योजना 26 मई 2020 से तीन वित्तीय वर्ष अर्थात 31 मार्च 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इस योजना को एलआईसी इंडिया से ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से खरीदा जा सकता है।' केंद्रीय मंत्रीमंडल ने इस महीने की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री वय वदंन योजना (PMVVY) का विस्तार किया है। मंत्रीमंडल ने योजना को तीन साल तक आगे बढ़ाने की घोषणा की थी।

अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस: 25 मई

हर साल 25 मई को विश्व स्तर पर International Missing Children's Day यानि अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उन गुमशुदा बच्चों के लिए मनाया जाता है जो किसी तरह अपने घर पहुँच चुके है, उन लोगों को याद रखने के लिए जो अपराध के शिकार हैं, और उन लोगों की तलाश करने के प्रयास जारी रखने के लिए जो अभी भी लापता हैं। 25 मई को अब व्यापक रूप से मिसिंग चिल्ड्रन्स डे forget-me-not flower प्रतीक के रूप में जाना जाता है। इस दिन को मनाए जाने की घोषणा वर्ष 1983 में अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा की गई थी। 2001 में, 25 मई को इंटरनेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइड चिल्ड्रेन (ICMEC), मिसिंग चिल्ड्रन यूरोप और इसलिए यूरोपीय आयोग के संयुक्त प्रयास पर औपचारिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय मिसिंग चिल्ड्रन्स डे (IMCD) के रूप में पहली बार मान्यता मिली थी।

प्रसिद्ध गायिका श्यामला भावे का 76 वर्ष की उम्र में निधन

जानी-मानी गायिका श्यामला जी भावे का 79 वर्ष की आयु में उनके आवास पर निधन हो गया। वह हिंदुस्तानी और कर्नाटक संगीत दोनों पर अपनी कमान के लिए लोकप्रिय थीं। उन्होंने अपने बचपन के शुरुआती वर्षों के दौरान अपने संगीत कैरियर की शुरुआत की। संगीत के प्रति उनके योगदान के लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिले। मैसूर के दीवान सर ए.म विश्वेश्वरैया ने उन्हें ‘उभय गण विदुषी’ उपाधि से सम्मानित किया, जिसका अर्थ है दोनों शैलियों में विशेषज्ञ।

इंटर मिलान के पूर्व कोच गिगी सिमोनी का निधन

इंटर मिलान के पूर्व कोच गिगी सिमोनी का निधन, उन्होंने 1998 में यूईएफए (यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन) कप ग्लोरी में रोनाल्डो-प्रेरित टीम का नेतृत्व किया था। वह इतालवी फुटबॉल अधिकारी, खिलाड़ी और प्रबंधक रहे थे। वह मंटोवा, नापोली, टोरिनो, जुवेंटस, ब्रेशिया और जेनोआ के लिए अटैकिंग मिडफील्डर के रूप में खेले थे। उन्होंने 1961–62 में नोपोली के साथ कोप्पा इटालिया जीता था। इसके अलावा उन्हें इटली के सर्वश्रेष्ठ कोच के रूप में Panchina d’Oro से सम्मानित किया गया जा चुका है।

बॉलीवुड अभिनेता मोहित बघेल का निधन

बॉलीवुड अभिनेता मोहित बघेल का कैंसर के कारण निधन। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कॉमेडी शो छोटे मियां से की थी। उन्हें सुपरस्टार सलमान खान की रेडी में अमर चौधरी की भूमिका के लिए जाना जाता है। साथ ही, वह अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा अभिनीत फिल्म जबरिया जोड़ी में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने इक्कीस तोपों की सलामी और गली गली चोर है फिल्मों में भी अभिनय किया था।

जापानी प्रो रेसलर हाना किमुरा का निधन

जापान की पेशेवर पहलवान हाना किमुरा का निधन। उन्होंने 2016 में जापान प्रो-रेसलिंग (JWP) जूनियर प्लेट में अपना पहला खिताब जीता और 2019 में स्टारडम में शामिल हुई। रिपोर्ट के अनुसार, वह नेटफ्लिक्स के "टैरेस हाउस" शो में निभाई अपनी भूमिका के बाद से ऑनलाइन धमकिया का शिकार बन गई थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.