Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 May 2020

खराब मौसम की वजह से स्पेसएक्स की लॉन्चिंग टली

अमेरिका में खराब मौसम की वजह से स्पेस एक्स के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन डेमो -2 की लॉन्चिंग टालनी पड़ी। अब 30 मई को इसे अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। 2011 के बाद यह पहला मौका था जब अमेरिका अपने देश से स्वदेशी रॉकेट की मदद से अमेरिकी एस्ट्रोनॉट्स को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) भेजने वाला था। दरअसल, नासा एलन मस्क की निजी कंपनी स्पेस एक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस भेजने जा रहा है। स्पेस एक्स का क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट फॉल्कन रॉकेट के ऊपर लगाया गया है। इससे अमेरिकी एस्ट्रोनॉट्स रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले मौजूद रहेंगे। दोनों पहले भी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्रा कर चुके हैं। यह नासा और स्पेसएक्स का साथ में पहला मानव मिशन होगा | अमेरिका ने 2011 में यान भेजने बंद कर दिए थे। इसके बाद अमेरिकी अंतरिक्ष अभियानों को रूस की उड़ानों का सहारा लेना पड़ा। इसका खर्च लगातार बढ़ता जा रहा था। इसके बाद नासा ने स्पेस एक्स को बड़ी आर्थिक मदद देकर अंतरिक्ष मिशन के लिए मंजूरी दी। इसके बाद अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की स्पेसएक्स एयरोस्पेस सेक्टर की दिग्गज कंपनी बोइंग के साथ आगे आई। एलन मस्क ने स्पेसएक्स कंपनी को 2002 में बनाया था। इसका मकसद अंतरिक्ष में ट्रांसपोर्टेशन की लागत को कम करना है। साथ ही मंगल ग्रह पर इंसानी बस्तियां बनाना भी है। एलन मस्क की इस कंपनी ने 2012 में पहली बार अंतरिक्ष में अपना कैप्सूल भेजा।

पीके नायर होंगे नाइजर में भारत के नए राजदूत

भारत सरकार ने प्रेम के नायर को नाइजर गणराज्य में भारत का नया राजदूत नियुक्त करने की घोषणा की है। वह वर्तमान में हंबनटोटा में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में तैनात हैं। उनके शीघ्र ही कार्यभार संभालने की संभावना है। उनकी नियुक्ति राजेश अग्रवाल के स्थान पर की गई है।

जे.के. रोलिंग ने “द इकाबॉग” की घोषणा की

ब्रिटिश लेखिका जे.के. राउलिंग ने अपनी नई बाल पुस्तक “द इकाबॉग” के पहले दो अध्याय जारी किए। यह कहानी नवंबर 2020 में अपने आधिकारिक प्रकाशन से पहले मुफ्त में द इकाबॉग वेबसाइट पर किस्तों में प्रकाशित की जाएगी। 2007 में हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज़ के बाद से यह पुस्तक उनकी पहली बच्चों की किताब है। जे.के. रोलिंग (मूल नाम जोआन रोलिंग) एक ब्रिटिश लेखिका, फिल्म और टीवी निर्माता, पटकथा लेखक और परोपकारी हैं, जिन्हें हैरी पॉटर श्रृंखला लिखने के लिए जाना जाता है। हैरी पॉटर श्रृंखला में उनकी पहली पुस्तक हैरी पॉटर और द फिलोस्फर स्टोन 1997 में प्रकाशित हुई थी। हैरी पॉटर पुस्तक श्रृंखला इतिहास में बेस्टसेलिंग पुस्तक श्रृंखला है और यह हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला का आधार है।

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एन.डी.बी के संचालक मंडल की विशेष बैठक में भाग लिया

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से न्यू डेवलपमेंट बैंक-एन.डी.बी के संचालक मंडल की विशेष बैठक में भाग लिया। उन्‍होंने बुनियादी ढांचे के विकास के वित्तपोषण में एन.डी.बी के योगदान की सराहना की। वित्‍तमंत्री ने कहा कि इससे भारत सहित सभी सदस्य देशों के विकास में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। बैठक में एन.डी.बी. के ब्राजील के श्री मार्कोस ट्रायजो को बैंक का नया अध्‍यक्ष चुना गया। वित्तमंत्री ने बैंक के निवर्तमान अध्यक्ष श्री के. वी. कामथ के 2014 में ब्रिक्स नेताओं के दृष्टिकोण को साकार करने सहित अन्‍य कार्यों में उनकी भूमिका की प्रशंसा की। भारत के अनिल किशोर को NDB के अगले उपाध्यक्ष और CRO के रूप में चुना गया है।

पीएफसी ने अग्रिम पंक्ति के कोविड योद्धाओं को स्वच्छ और पौष्टिक भोजन के लिए ताजसैट्स के साथ अनुबंध किया

ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के केंद्रीय उपक्रम पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड-पीएफसी ने अग्रिम पंक्ति के कोविड योद्धाओं को स्वच्छ और पौष्टिक भोजन उपलब्‍ध कराने के लिए एशिया की सबसे बड़ी खाद्य कंपनियों में से एक ताजसैट्स के साथ अनुबंध किया है। इस प्रयास के तहत, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड नई दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोविड-19 रोगियों के उपचार में लगे डॉक्टरों और अन्य चिकित्‍साकर्मियों को डिब्‍बा बंद भोजन प्रदान करेगा। पीएफसी लिमिटेड ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों और चिकित्‍साकर्मियों को उच्च गुणवत्ता और पौष्टिक भोजन की आपूर्ति के लिए ताजसैट्स को साठ दिनों की अवधि के लिए 64 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है।

वायुसेना ने स्‍वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस के दूसरे स्क्वा़ड्रन का शुभारम्‍भ किया

वायु सेना ने हल्‍के लड़ाकू विमान एलसीए तेजस के साथ अपने नए स्‍क्‍वाड्रन नंबर-18 - फ़्लाइंग बुलेट्स का शुभारंभ किया। वायु सेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने कोयम्‍बटूर के निकट सुलूर वायु सेना अड्डे में इसकी शुरूआत की। फ़्लाइंग बुलेट्स आधुनिक बहुउद्देश्‍यीय लड़़ाकू विमान एलसीए तेजस के साथ संचालित होने वाली वायु सेना की दूसरी स्‍क्‍वाड्रन के रूप में काम करेगी। तेजस के साथ संचालित पहली स्‍क्‍वाड्रन का नाम नंबर-45 - फ़्लाइंग डैगर्स है जिसका मुख्‍यालय भी सुलूर वायु सेना अड्डा ही है।

लद्दाख में करगिल में पहले सोलर लिफ्ट संयत्र का उद्घाटन

लद्दाख में पशु, भेड और मछली पालन के निदेशक डॉ. मोहम्‍मद रजा ने करगिल में पहले सोलर लिफ्ट संयत्र का उद्घाटन किया। इस संयत्र की क्षमता पांच किलोवाट की है और इससे याक प्रजनन फार्म के लिए तीन हार्स पावर के सब्‍मर्सिबल पंप संचालित किए जा सकेंगे। डॉ. रजा ने बताया कि यह प्रोटोटाइप है, इस तरह के संयत्रों से सिंचाई के लिए पानी की कमी वाले क्षेत्रों की समस्‍या का समाधान संभव है, विशेषकर उन जमीनों पर जो कि हैं नदी के किनारे है। उन्‍होंने कहा कि पशु, भेड़ और मछली पालन विभाग तथा करगिल अक्षय ऊर्जा एजेंसी-क्रेड़ा का यह प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लद्दाख को कार्बन मुक्‍त बनाने के स्‍वप्‍न को पूरा करना है।

नासा ने WFIRST हबल टेलीस्कोप का नाम बदलकर खगोल विज्ञानी नैन्सी ग्रेस रोमन रखा

नासा ने अंतरिक्ष एजेंसी की पहली प्रमुख खगोल विज्ञानी नैन्सी ग्रेस रोमन के नाम पर अपनी अगली पीढ़ी के स्पेस टेलीस्कोप - वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे टेलीस्कोप (WFIRST) का नाम बदल दिया है। नैन्सी ग्रेस रोमन स्पेस टेलीस्कोप या रोमन स्पेस टेलीस्कोप वर्ष 2025 में लॉन्च किया जा सकता है। नासा की पहली प्रमुख खगोल विज्ञानी नैन्सी ग्रेस रोमन ने व्यापक ब्रह्मांड में खोज करने के लिए अंतरिक्ष दूरबीनों का मार्ग प्रशस्त किया था। उन्हें हबल स्पेस टेलीस्कोप की माता अर्थात जननी के तौर पर भी जाना जाता है, जिसे 30 साल पहले लॉन्च किया गया था। एजेंसी की स्थापना के मात्र छह महीने बाद ही रोमन 1959 में नासा में शामिल हो गई थी। उस समय, उन्होंने अंतरिक्ष विज्ञान के कार्यालय के अंतर्गत खगोल विज्ञान और सापेक्षता के प्रमुख के रूप में कार्य किया, खगोल विज्ञान से संबंधित कार्यक्रमों और अनुदानों का प्रबंधन किया। इस नए नाम वाले नैन्सी ग्रेस रोमन स्पेस टेलीस्कोप से लंबे समय तक ब्रह्मांड के विस्तार के पीछे का बल और हमारे सिस्टम से परे दूर के ग्रहों की तलाश जैसे खगोलीय रहस्यों पर शोध करने में मदद मिलेगी।

तमिलनाडु सरकार ने 17 एमओयू पर हस्ताक्षर

तमिलनाडु सरकार ने 17 एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इससे राज्य में 15,128 करोड़ रुपए का निवेश होगा एवं 47,150 लोगों को नौकरियां मिलेंगी।। ये निवेश समझौते वाणिज्यिक वाहन और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए हुए हैं और इनमें से नौ समझौते सचिवालय में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी की मौजूदगी में हुए, जबकि आठ अन्य कंपनियों ने वीडियो लिंक के माध्यम से समझौते किए। सरकार ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि फिनलैंड स्थित सालकॉम्प विस्तार परियोजना के लिए 1,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

आम किसानों को समर्थन देने के लिए फ्लिपकार्ट ने कर्नाटक राज्य आम विभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कर्नाटक राज्य आम विभाग और विपणन निगम लिमिटेड (KSMD & MCL) और फ्लिपकार्ट ने आम के किसानों को इस आम के मौसम में फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी उपज बेचने के लिए समर्थन करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

एनसीएसटीसी ने हिंदी में लोकप्रिय कोविद कथा को जारी किया

राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद (एनसीएसटीसी), विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने डॉ. अनामिका रे मेमोरियल ट्रस्ट के सहयोग से, कोविद-19 महामारी के संदर्भ में जन जागरूकता फैलाने के लिए सभी (ए-टू-जेड) महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाली लोकप्रिय मल्टीमीडिया गाइड का हिंदी संस्करण जारी किया है। इसका अंग्रेजी संस्करण पहले ही इस महीने की शुरुआत में जारी किया जा चुका है। विशेष रूप से हिंदी पट्टी के लोगों की कोविद कथा के हिंदी संस्करण की मांग को पूरा करने के उद्देश्य से, कोविद कथा के हिंदी संस्करण को अतिरिक्त और संशोधित जानकारी के साथ लेकर जारी किया गया है, जिससे लोग इसका लाभ उठा सकें।

फेसबुक ने लॉन्च की कॉलिंग एप्लीकेशन "CatchUp"

सोशल मीडिया दिग्गज प्लेटफार्म फेसबुक द्वारा CatchUp नामक एक नया कॉलिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है। इस कॉलिंग एप्लिकेशन का उद्देश्य दोस्तों और परिवार के सदस्यों के एकसाथ कॉल के समय जोड़ना है, साथ ही इस ऐप के जरिए एक साथ एक समय में 8 लोग ग्रुप कॉलिंग में ऐड हो सकते हैं। इस नई कॉलिंग एप्लिकेशन को फेसबुक की प्रयोग करने वाली नई उत्पाद टीम ने विकसित किया है।

नई दिल्ली में आरंभ हुआ सेना कमांडरों का सम्मेलन

नई दिल्ली में सेना कमांडरों का सम्मेलन शुरू हो गया है। यह सम्मेलन का पहला चरण है जो 27 से 29 मई 2020 तक आयोजित किया जाएगा। सेना कमांडरों का सम्मेलन एक शीर्ष स्तर का आयोजन है, जिसे साल में दो बार आयोजित किया जाता है, जिसे पहले अप्रैल 2020 में आयोजित किया जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, अब इसे दो चरणों में आयोजित करने की योजना है। इस सम्मेलन का दूसरा चरण जून 2020 के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा।

"वन धन योजना: कोविड-19 के बाद के सबक" पर वेबिनार का हुआ आयोजन

राजस्थान सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने “वन धन योजना: कोविड-19 के बाद के सबक” का आयोजन भारत सरकार के जनजातीय मामले मंत्रालय के ट्रिफेड के सहयोग से मिलकर किया है। इस वेबिनार का आयोजन आप अपनी स्कीम जानें-व्याख्यान श्रृंखला के तहत किया गया था। इस वेबिनार को जनजातीय मामले मंत्रालय के ट्रिफेड के प्रबंध निदेशक प्रवीर कृष्णा ने संबोधित किया। ट्रिफेड ने 'वन धन समाजिक दूरी जगरूकता अभियान' शुरू करने के लिए यूनिसेफ के साथ भागीदारी की है। इस पहल के तहत जनजातीयों को कई दिशा-निर्देशों, राष्ट्रव्यापी एवं राज्य विशिष्ट वेबीनारों और अनुसरण किए जाने के लिए सुरक्षा उपायों पर निर्देशों के साथ कोविड-19 के संबंध में महत्वपूर्ण सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा जनजातीय मामले मंत्रालय ने इस चुनौतीपूर्ण समय में वन संग्रहकों को बेहद आवश्यक राहत उपलब्ध कराने के लिए एनटीएफपी मदों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को भी संशोधित किया है।

मीराबाई का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया

भारतीय भारोत्ताेलन महासंघ ने खेल रत्न पुरस्कार प्राप्त पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है। हालांकि ऐसा आम तौर पर नहीं होता कि कोई खेल रत्न पुरस्कार विजेता का नाम अजरुन पुरस्कार के लिए भेजा हो, लेकिन महासंघ ने यह चौंकाने वाला फैसला लिया।

ताइवान की राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल हुए 2 सांसद

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (Tsai Ing Wen) के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने पर विवाद हो गया है। चीन ने भारत के इस कदम को उसके आंतरिक मसलों पर दखल देना करार दिया है। बीजेपी के दो सांसदों मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi) और राहुल कस्वान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए त्साई इंग-वेन के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया और वेन को बधाई दी।

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री करेगी कैब प्रोवाइडर कंपनी ओला

ओला इलेक्ट्रिक 2021 तक भारतीय बाजार में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। इस प्रोजेक्ट के लिए ओला ने एम्स्टर्डम बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Etergo का अधिग्रहण किया है। Etergo की स्थापना 2014 में हुई थी। कंपनी ने ऐपस्कूटर लॉन्च किया था, जिसे इनोवेटिक डिजाइन और टेक्नोलॉजी के लिए पिछले साल कई अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। ऐपस्कूटर की खासियत यह है कि सिंगल चार्ज में यह 240 किमी. तक चलता है।

स्टील व एलुमिनियम की जगह मैग्नेशियम मिश्रधातु का होगा उपयोग

ऑटोमोटिव व एयरोस्पेस कलपुर्जों में प्रयुक्त स्टील व एलुमिनियम की जगह अब भविष्य में संभवत: मैग्नेशियम मिश्रधातु (एलॉय) का उपयोग होगा। आइआइटी मद्रास के शोधकर्ताओं ने यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ टैक्सास व यूएस आर्मी रिसर्च लैबोरेट्री के साथ मिलकर मैग्नेशियम एलॉय विकसित किया है जिसका उपयोग उक्त कलपुर्जों में होगा। फिलहाल कम क्षमता और उत्पादकता की वजह से मैग्नेशियम एलॉय का उद्योग जगत में बहुत कम उपयोग होता है।

आइएलएंडएफएएस को गिफ्ट सिटी में हिस्सा बेचने की मंजूरी

नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) ने गंभीर वित्तीय संकट का सामना कर रही आइएलएंडएफएएस को गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी कंपनी (जीआइएफटीसीएल) में अपनी हिस्सेदारी बेचने की इजाजत दे दी है। गिफ्ट सिटी के नाम से मशहूर जीआइएफटीसी में आइएलएंडएफएएस की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह हिस्सेदारी वह गुजरात सरकार के हाथों बेचेगी। इससे कंपनी को 32.70 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

पद्म श्री से सम्मानित, प्रख्यात उर्दू व्यंग्यकार मुजतबा हुसैन का निधन

मशहूर उर्दू लेखक, हास्य और व्यंग्यकार मुजतबा हुसैन का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उर्दू के ‘मार्क ट्वेन’ के रूप में विख्यात मुजतबा हुसैन अपने समय के सबसे प्रिय उर्दू हास्यकार रहे। उन्हें 2007 में देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उन्होंने कई पुस्तकें और यात्रावृत्तांत लिखे हैं, जिनमें ‘जापान चलो जापान’ उर्दू साहित्य में उनके सबसे बड़े योगदान में से एक माना जाता है, क्योंकि इसने जापान के बारे में एक ऐसे समय में दुर्लभ और हास्यप्रद बातें बताईं, जब उस देश की यात्रा कम ही लोग करते थे।

तमिलनाडु के पूर्व फुटबॉलर शनमुगम का 77 साल की उम्र में निधन हो गया

तमिलनाडु के पूर्व फुटबॉलर और कोच आर शन्मुगम का 77 वर्ष की आयु में चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में उम्र से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 1943 में बर्मा (अब म्यांमार) में हुआ था।

हॉन्गकॉन्ग के "जुआ का राजा" स्टेनली हो का निधन

स्टैनली हो, जो कि जन्मजात टाइकून थे, जिसने पड़ोसी मकाऊ को दुनिया के सबसे बड़े जुआ केंद्र में बदल दिया, का हाल ही में उनका निधन हो गया है। वह 98 वर्ष के थे।

पतंजलि ने कोविड-19 की दवा को क्लिनिकल ट्रायल के लिए लांच करने का दावा किया

कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और आयुर्वेदिक रेमेडीज कंपनी पतंजलि ग्रुप ने दावा किया है कि वह कोविड-19 की दवा को क्लिनिकल ट्रायल के लिए लांच किया है। यह लांचिंग रेगुलटर की मंजूरी के बाद की गई है। क्लिनिकल ट्रायल इंदौर और जयपुर में शुरू हुआ है। पतंजलि को पिछले हफ्ते इसकी मंजूरी मिली थी।

आरोग्‍य सेतु ऐप से 11 करोड 40 लाख लोगों के जुडने से विश्‍व का सबसे बडा ऐप बना

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि आरोग्‍य सेतु कोरोना रोगियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने वाला दुनिया का सबसे बडा एप बन गया है। सिर्फ चालीस दिनों में 11 करोड चालीस लाख लोग इससे जुडे हैं। यह एप सरकार, उद्योग और नागरिकों के बीच तालमेल का शानदार उदाहरण है। इस ओपन सोर्स एप का आई.ओ.एस. वर्जन अगले दो हफ्तों के भीतर जारी कर दिया जाएगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.