Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 May 2020

वित्‍तमंत्री ने आधार के माध्‍यम से तत्‍काल निशुल्‍क ई-पैनकार्ड जारी करने की सुविधा का शुभारंभ किया

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कर-दाताओं को तत्‍काल पैन नम्‍बर आवंटित करने की सुविधा देने वाली सुविधा का विधिवत् शुभारंभ किया। यह सुविधा ऐसे आवेदकों को मिलेगी जिनके पास वैध आधार संख्‍या के साथ-साथ आधार से जुडा पंजीकृत मोबाइल फोन नम्‍बर भी होगा। आवंटन की प्रक्रिया में कागज का इस्‍तेमाल नहीं होगा और आवेदक को नि:शुल्‍क इलेक्‍टॉनिक पैन या ई-पैन आवंटित किया जाएगा। आयकर विभाग ने आधार नम्‍बर वाले आवेदकों को तत्‍काल पैन नम्‍बर आवंटित करने की सुविधा 12 फरवरी को परीक्षण के तौर पर शुरू की थी। तब से 25 मई तक छह लाख 77 हजार पैन नम्‍बर हाथोंहाथ आवंटित किए गए हैं और इसमें करीब दस मिनट का समय लगा है।

उत्‍तरप्रदेश सरकार राज्‍य में आठ सौ किलोमीटर सडकों को हर्बल सडकों के रूप में विकसित करेगी

उत्‍तरप्रदेश सरकार राज्‍य में आठ सौ किलोमीटर सडकों को हर्बल सडकों के रूप में विकसित करेगी। इन सडकों के दोनों ओर औषधी, हर्बल पेड होंगे। इन हर्बल सडकों पर ब्राहम्‍मी, अश्‍वगंधा और जटरोफा सहित पीपल, नीम, सहजन के पेड होंगे।

एसएन राजेश्वरी बनी ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी की नई सीएमडी

बैंक्स बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) द्वारा न्यू इंडिया एश्योरेंस की महाप्रबंधक एसएन राजेश्वरी को ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी (ओआईसी) का नया अध्यक्ष और एमडी चुना गया है। वह एवी गिरिजा कुमार की जगह लेंगी, जो 60 वर्ष की आयु पर पहुंचने के बाद इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। बीबीबी ने मई 2022 तक दो साल की सेवाओं के लिए OIC के सीएमडी का चयन करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के जनरल बीमा उद्योग के पांच वरिष्ठ महाप्रबंधकों के वर्चुअल साक्षात्कार लिए थे।

कर्नाटक में जल्द ही सभी नागरिकों के स्वास्थ्य डेटाबेस को बनाए रखने के लिए एक परियोजना शुरू करेगी

कर्नाटक सरकार ने कहा कि वह जल्द ही ‘राज्य स्वास्थ्य पंजी’ के माध्यम से अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य डेटाबेस को बनाए रखने के लिए एक परियोजना शुरू करेगी। ,यह अपनी तरह की पहली परियोजना होगी। राज्य स्वास्थ्य पंजी में सभी नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर पुख्ता और मानकीकृत जानकारियां होंगी। इस परियोजना को प्रायोगिक आधार पर पहले चिक्कबल्लापुर जिले में लागू किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत पिछले दो महीने में साढे नौ करोड से अधिक किसानों को 19 हजार करोड रूपये वितरित किए गए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पिछले दो महीनों में नौ करोड़ 67 लाख किसानों को लाभ हुआ है। इसके लिए 19 हजार करोड़ रुपये जारी किये गये। सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लगभग चार लाख 57 हजार मिट्रिक टन दालें राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को भेजी गई हैं। इनमें से एक लाख 78 हजार मिट्रिक टन दालें तेरह करोड चालीस लाख लाभार्थियों को वितरित कर दी गई है। सरकार ने घोषणा की है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के अंतर्गत सभी कार्ड धारक लाभार्थियों को एक किलो ग्राम प्रति माह की दर से तीन महीने के लिए मुफ्त दालें एक लाख सत्‍तर हजार लोगों के बीच वितरित की जाएगी।

श्रम कार्यालय के ट्विटर हैंडल - एट द रेट लेबर डीजी ( @LabourDG ) का उद्घाटन

श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने श्रम कल्‍याण से संबंधित अद्यतन और ताजा आंकडे उपलब्‍ध कराने के लिए श्रम कार्यालय के ट्विटर हैंडल - एट द रेट लेबर डीजी ( @LabourDG ) का उद्घाटन किया। लेबर ब्‍यूरो द्वारा उपलब्‍ध कराई जाने वाली सूचनाएं सरकार को रोजगार संबंधी नीतियों और प्रक्रियाओं को बनाने और लागू करने में मदद करती हैं। लेबर ब्‍यूरो को देश में श्रमिकों से संबंधित तमाम जानकारियां और सूचकांकों के संकलन की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। ब्‍यूरो श्रमिकों से संबंधित विभिन्‍न सर्वेक्षण भी करवाता है।

महाराष्‍ट्र में साढ़े चार सौ किलोमीटर सड़कों के सुधार के लिए एशियाई विकास बैंक 177 मिलियन डॉलर का कर्ज उपलब्‍ध करायेगा

महाराष्‍ट्र में साढ़े चार सौ किलोमीटर सड़कों के सुधार के लिए एशियाई विकास बैंक 177 मिलियन डॉलर का कर्ज उपलब्‍ध करायेगा। इन सड़कों में सात जिलों में स्थित 11 राज्‍य राजमार्ग शामिल हैं। इस ऋण के तहत राज्‍य सरकार के सार्वजनिक कार्य विभाग के कर्मचारियों को प्राकृतिक आपदा से सड़कों को बचाने के लिए विशेष प्रकार के डिजाइन तैयार करने और आपदा के समय इन सड़कों की देखभाल के बारे में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इस समझौते से राज्‍य में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सड़क सम्‍पर्क को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

यूरोपीय संघ ने COVID-19 रिकवरी फंड के लिए 750 बिलियन यूरो की घोषणा की

यूरोपीय संघ ने 750 बिलियन यूरो को COVID-19 रिकवरी फंड के रूप में प्रस्तावित किया। इस कोष का उपयोग देशों द्वारा COVID-19 के कारण होने वाली गहरी मंदी से उबरने के लिए किया जायेगा। यूरोपीय संघ ने अपने सदस्य देशों में नौकरियों, स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों और व्यवसायों को जीवित रखने के लिए घाटे की सीमा को तोड़ दिया है। फ्रांस और जर्मनी ने पहले ब्लाक के वित्तीय उपायों के लिए नकदी जोड़ने के लिए 543 बिलियन अमरीकी डालर का फंड देने पर सहमति व्यक्त की थी। यूरोपीय संघ फ्रेंको-जर्मन मॉडल के समान कई प्रकार के ब्लूप्रिंट को लागू करेगा।

S&P ने वित्त वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5% की भारी गिरावट का लगाया अनुमान

S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्तीय वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी विकास दर 5% तक घटने का अनुमान लगाया है। विकास दर में यह कटौती कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन में पूरे देश में आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी के कारण की गई है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा एक बयान में कहा गया कि दो महीने के लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था में अचानक गिरावट आई है, जिसके कारण वर्तमान वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर में यह गिरावट दर्ज की गई है।

फिच ने वित्त वर्ष-21 में भारत की जीडीपी विकास दर 5% तक का गिरने का लगाया अनुमान

दुनिया भर में फैले नोवेल कोरोनोवायरस महामारी के बीच रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने अपना नया ग्लोबल इकनोमिक आउटलुक (GEO) जारी किया है। रेटिंग एजेंसी द्वारा जारी ग्लोबल इकनोमिक आउटलुक में वैश्विक और देशों की जीडीपी विकास दर का अनुमान लगाया है। ग्लोबल इकनोमिक आउटलुक के अनुसार, रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी और सख्त लॉकडाउन पॉलिसी का हवाला देते हुए, वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर में 5% की भारी गिरावट का अनुमान लगाया है, जबकि 2020 में वैश्विक जीडीपी विकास दर 4.6% तक गिरने का अनुमान लगाया गया है।

केन्‍द्रीय प्‍लास्टिक इंजीनियरिंग एंव प्रौद्योगिकी संस्‍थान (सिपेट)का नाम बदलकर केन्‍द्रीय पेट्रोरसायन इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकीसंस्‍थान किया गया

भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन केन्‍द्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंव प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट) का नाम बदलकर केन्‍द्रीय पेट्रोरसायन इंजीनियरिंग और प्रोद्योगिकी संस्‍थान कर दिया गया है। परिवर्तित नाम तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1975 (तमिलनाडु अधिनियम 27, 1975) के तहत पंजीकृत किया गया है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा है कि अब सिपेट शिक्षण , कौशल विकास, प्रौद्योगि‍की समर्थन और अनुसंधान पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए पूरी तरह से खुद को पेट्रो रसायन क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित करने की स्थिति में होगा।

देश में बनी चांद जैसी मिट्‌टी का इसरो को मिला पेटेंट

भारतीय स्पेस एजेंसी (इसरो) को चांद जैसी मिट्‌टी बनाने की तकनीक का पेटेंट मिल गया है। इसरो ने चंद्रयान-2 की लैंडिंग के दौरान भारत में ही चंद्रमा जैसी सतह तैयार की थी। इस पर लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान को टेस्ट किया गया था। 18 मई को भारतीय पेटेंट कार्यालय ने इसरो को इस तकनीक के लिए पेटेंट दिया। इसरो ने पेटेंट के लिए 15 मई 2014 को आवेदन किया था। पेटेंट आवेदन करने की तारीख से 20 साल तक के लिए मान्य रहेगा। तमिलनाडु के सालेम में एनॉर्थोसाइट नाम की चट्‌टानें हैं, जो चांद पर मौजूद चट्‌टानों से मेल खाती हैं। वैज्ञानिकों ने पहले उन चट्‌टानों को पीसा फिर उसे बेंगलुरु लेकर आए। यहां पर इसे चांद की सतह के लिहाज से बदला गया और फिर टेस्टिंग साइट तैयार की। यह मिट्‌टी चांद की सतह से बिल्कुल मिलती है और अपोलो-16 के जरिए चांद से लाए गए सैंपलों से भी मेल खाती है।

एनपीसीआई ने ‘पाई’ नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्चुअल असिस्टेंट लॉन्च किया

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबोट लॉन्च किया, जिसे ‘पाई’ नाम दिया गया है। इस चैटबोट का उद्देश्य भारत में वित्तीय समावेशन को बढ़ाना है। PAI को 24/7 इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एनपीसीआई उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। उपयोगकर्ता टेक्स्ट या आवाज के माध्यम से प्रश्न भेज सकते हैं। प्रश्न भेजने के लिए उपयोगकर्ता RuPay, NPCI और UPI की वेबसाइटों का उपयोग करेंगे। वर्तमान में PAI अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में उपलब्ध है। इसे जल्द ही अन्य भाषाओं में भी लॉन्च किया जायेगा। AI आधारित इस चैटबॉट को बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप CoRover ने बनाया है।

आईओसी ने बत्रा को ओलंपिक चैनल आयोग का सदस्य नियुक्त किया

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को ओलंपिक चैनल आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है।अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक को लिखे पत्र में बत्रा ने इस भूमिका के लिए चुने जाने पर आभार जताया। बत्रा पिछले साल जून में आईओसी सदस्य बने थे। ओलंपिक चैनल आयोग आईओसी सत्र, आईओसी कार्यकारी बोर्ड और आईओसी अध्यक्ष को सलाह देता है और ओलंपिक चैनल को लांच करने और इसके संचालन में भी मार्गदर्शन करता है।बत्रा इससे पहले 2014-2016 तक हॉकी इंडिया के अध्यक्ष और 2003-2013 तक एशियाई हाकी महासंघ से अध्यक्ष रहे।

RIL ने राइट्स इश्यू से संबंधित प्रश्नों जवाब देने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट किया लॉन्च

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने 2.6 मिलियन शेयरधारकों के राइट्स इश्यू से जुड़े मुद्दों को संबोधित करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया है। देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान बड़े पैमाने पर 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू को जुटाने के लिए RIL ने व्हाट्सएप चैटबोट की ओर रुख किया है जिसे Jio Haptik Technologies द्वारा विकसित किया गया है। यह पहला ऐसा चैटबॉट है जिसे सार्वजनिक तौर पर लॉन्च किया गया है और जो व्हाट्सएप पर उपलब्ध है। यह चैटबोट शेयरधारकों के प्रश्नों जैसे: उनके राइट्स इश्यू से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां, किसी शेयरधारक अधिकार पात्रता के लिए योग्य, अपने राईट को कैसे बेचे, और क्या किया जब किसी के पास भौतिक शेयर और नमूना फॉर्म हो आदि को संबोधित करेगा। स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनी पूंजी जुटाने के लिए राइट्स इश्यू लाती है। इसके तहत कंपनियां अपने मौजूदा शेयरधारकों को ही अतिरिक्त शेयर खरीदने को मंजूरी देती हैं। शेयरधारक कंपनी की ओर से तय अवधि में ही राइट्स इश्यू के तहत शेयर खरीद सकते हैं। राइट्स इश्यू के तहत शेयरधारक एक निश्चित अनुपात में ही शेयर खरीद सकते हैं। यह अनुपात कंपनी तय करती है।

सेबी ने NHAI पर लगाया 7 लाख रुपये का जुर्माना

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India-NHAI) पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India-SEBI) द्वारा 7 लाख रुपये की राशि का जुर्माना लगाया गया है। सेबी ने NHAI पर ये जुर्माना वित्त वर्ष 2016 से वित्त वर्ष 2019 के बीच अर्धवार्षिक वित्तीय परिणामों की जानकारी में देरी करने के कारण लगाया है। यह जुर्माना सेबी के सूचीबद्ध दायित्व और प्रकटीकरण मानदंडों (listing obligation and disclosure norms) के आधार पर लगाया गया है, जिसके अंतर्गत छमाही के अंत से 45 दिनों के अंदर छमाही के वित्तीय परिणाम को सेबी में दाखिल करना होता है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 4 साल से लेकर 78 दिनों तक के अर्धवार्षिक वित्तीय परिणामों को दाखिल करने में देरी की थी।

कोरोना टेस्ट किट निर्माण में आइआइटी को सहयोग देगी माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया कोरोना टेस्ट किट के निर्माण में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली का सहयोग करेगा। आइआइटी के शोधकर्ताओं ने बीते दिनों कोरोना टेस्ट किट तैयार की थी। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने इसके उत्पादन की मंजूरी दे दी है, जिसके बाद संस्थान ने कुछ कंपनियों को इसे तैयार करने का लाइसेंस दे दिया है। अब इस टेस्ट किट को बनाने में आइआइटी का सहयोग माइक्रोसॉफ्ट इंडिया भी करेगा। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से आइआइटी को वित्तीय सहयोग मिलेगा।

कोविड-19 बीमा कवर अब फ्लिपकार्ट पर

डिजिटल इंश्योरेंस कंपनी एगॉन लाइफ ने फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर कोविड-19 कवर के साथ लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की शुरुआत की है। इस प्लान के तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में एक लाख रुपये तक के खर्च को कवर किया जाएगा। फ्लिपकार्ट ग्राहकों को कोविड-19 के खिलाफ व्यापक बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए इस प्रोडक्ट को शुरू किया गया है। कोविड-19 की जांच के बाद न्यूनतम 24 घंटों तक अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में एक लाख रुपये तक के खर्च के कवरेज के साथ-साथ मृत्यु होने की स्थिति में जीवन बीमा का लाभ मिलेगा। यह बीमा फ्लिपकार्ट एप पर उपलब्ध है।

एचआईएल लिमिटेड ईरान को करेगी 25 टन कीटनाशक की आपूर्ति

सरकारी कंपनी एचआईएल लिमिटेड टिड्डियों को नियंत्रित करने के लिये ईरान को 25 टन कीटनाशकों की आपूर्ति करेगी। एचआईएल दोनों देशों की सरकारों के बीच हुई सहमति के तहत टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिये ईरान को 25 टन मैलाथियान टेक्निकल की आपूर्ति करने की प्रक्रिया में है। कंपनी ने लैटिन अमेरिकी देश पेरू को 10 टन कवकनाशी मेन्कोजेब का निर्यात किया है और अगले एक सप्ताह में 12 टन अतिरिक्त निर्यात करने वाली है।एचआईएल ने टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिये राजस्थान और गुजरात को मैलाथियान टेक्निकल की आपूर्ति करने का भी समझौता किया है। कंपनी ने पिछले सप्ताह तक 67 टन मैलाथियान टेक्निकल का उत्पादन और आपूर्ति की है।एचआईएल ने डेंगू और चिकनगुनिया नियंत्रण कार्यक्रम के लिये नगर निगमों को मैलाथियान टेक्निकल की आपूर्ति की है।

कोरोना वायरस महामारी 2020 के अंत तक 8.6 करोड़ बच्चों को गरीबी में धकेल सकती

कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट के कारण 2020 के अंत तक कम और मध्यम आय वाले देशों में गरीब घरों में रहने वाले बच्चों की संख्या 8.6 करोड़ तक बढ़ सकती है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार इस वायरस से पूरी दुनिया में 56,95,290 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 3,55,692 लोगों की मौत हो चुकी है. यूनिसेफ और मानवतावादी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रेन' के संयुक्त अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी 2020 के अंत तक 8.6 करोड़ और बच्चों को पारिवारिक गरीबी में धकेल सकती है.

रूस ने अपने पहले स्टेल्थ बॉम्बर विमान का निर्माण किया

रूस ने अपने पर्सपेक्टिव एविएशन कॉम्प्लेक्स फॉर लॉन्ग रेंज एविएशन (PAKDA) प्रोग्राम के तहत अपना पहला स्टेल्थ बॉम्बर विमान बनाया है। रूस वर्तमान में अपनी सेना का बहुत तेज गति से आधुनिकीकरण कर रहा है। स्टेल्थ बॉम्बर ऐसी ही एक उन्नति है। यह बमवर्षक विमान सुखोई Su-57 सुपरसोनिक फाइटर जेट के बाद दूसरी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है। इस स्टेल्थ बॉम्बर विमान का निर्माण PAKDA कार्यक्रम के तहत किया गया है। PAKDA कार्यक्रम रडार सिग्नेचर को कम करने के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग करता है। यह रूसी हथियारों और बमवर्षकों को दुश्मनों के लिए अदृश्य बना देगा। PAKDA बॉम्बर की पहली परीक्षण उड़ान 2021-22 में आयोजित की जाएगी। भारत रूस के सबसे बड़े रक्षा साझेदारों में से एक है।

चीन में सबसे बड़ा केबल रेल-रोड ब्रिज तैयार

चीन के जियांग्सू प्रांत में बनकर तैयार दुनिया के सबसे बड़े केबल रेल-रोड ब्रिज का लोड टेस्ट शुरू कर दिया है। यांग्त्सी नदी पर 11.72 किलोमीटर लंबा हुतोंग यांग्त्सी ब्रिज शंघाई और नानतोंग को जोड़ेगा। इसे बनाने में 48000 टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है। पुल पर अधिकतम गति 200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

यूटीआई के पूर्व सीईओ लियो पुरी जेपी मॉर्गन इंडिया की संभालेंगे कमान

विदेशी निवेश बैंक जेपी मॉर्गन इंडिया के चेयरमैन के रूप में लियो पुरी जिम्मेदारी संभालेंगे। इससे पहले जानी मानी बैंकर कल्पना मोरपारिया 2021 की पहली तिमाही में सेवानिवृत्त होंगी। मोरपारिया पिछले 12 सालों से बैंक की कमान संभाली थीं।

जोमैटो ने प्रबंधन स्तर पर किया बदलाव, फूड डिलिवरी बिजनेस प्रमुख मोहित गुप्ता बने को-फाउंडर

ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफार्म जोमैटो (Zomato) ने अपने फूड डिलीवरी बिजनेस का नेतृत्व कर रहे मोहित गुप्ता को प्रमोशन देते हुए कंपनी के को-फाउंडर का दर्जा प्रदान किया है। अब मोहित गुप्ता समेत जोमैटो के कुल चार को-फाउंडर होंगे। इनमें मूल सह-संस्थापक दीपिंदर गोयल, COO गौरव गुप्ता, गुंजन पाटीदार और अब मोहित गुप्ता भी शामिल हो गए हैं।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने खेलो इंडिया एथलीट्स के खातों में 30,000 रुपये जमा किये

भारतीय खेल प्राधिकरण ने हाल ही में खेलो इंडिया एथलीटों के खातों में 30,000 रुपये स्थानांतरित किए। इसके लिए प्राधिकरण ने 8.25 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण ने हाल ही में 2,749 खेलो इंडिया एथलीटों के खातों में 30,000 रुपये जमा किए। एथलीटों को अपने शहर की यात्रा करने, घर पर उचित आहार प्राप्त करने के लिए और अन्य विविध खर्चों के लिए यह खेल भत्ता प्रदान किया गया है। खेलो इंडिया छात्रवृत्ति के तहत आउट ऑफ पॉकेट भत्ता 1.20 लाख रुपये सालाना है।

हेरोइन रखने के आरोप में गिरफ्तारी के बाद श्रीलंका ने शेहान मदुशंका को किया निलंबित

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज शेहान मदुशंका पर लगे हेरोइन के रखने के आरोप बाद उन्हें क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यह निलंबन तब जारी रहेगा जब तक बोर्ड इस मामले की जांच पूरी नहीं कर लेता है। मदुशंका ने जनवरी 2018 में अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेब्यू में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी। इसके अलावा उन्होंने 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ दो टी 20 मैच भी खेले, लेकिन चोटों के कारण उसके बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल सके।

28 मई : स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जन्म वर्षगाँठ

28 मई को स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर की जन्म वर्षगाँठ के रूप में मनाया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने विनायक दामोदर सावरकर को श्रद्धांजली अर्पित की और कहा कि देश सदैव विनायक दामोदर सावरकर के बलिदान को याद रखेगा। विनायक दामोदर सावरकर को वीर सावरकर के नाम से जाना जाता था, उनका जन्म 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के नासिक में हुआ था।वे एक स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने पुणे में अभिनव भारत सोसाइटी नामक संगठन की थी लन्दन में उन्होंने फ्री इंडिया सोसाइटी का गठन किया।विनायक दामोदर सावरकर ने “जोसफ मैजिनी – जीवन कथा व राजनीती” नामक पुस्तक लिखी। उन्होंने 1857 की क्रान्ति पर “द इंडियन वॉर ऑफ़ इंडिपेंडेंस” नामक पुस्तक का प्रकाशन किया था। इसके अलावा उन्होंने रत्नागिरी में कैद के दौरान “हिंदुत्व – हु इस हिन्दू” नामक पुस्तक भी लिखी।हालांकि वे हिन्दू महासभा के संस्थापक नही थे, परन्तु वे 1937 से 1943 के बीच हिन्दू महासभा के अध्यक्ष रहे।वीर सावरकर ने भारत को “हिन्दू राष्ट्र” के रूप में एक निर्मित किये जाने का समर्थन किया, उन्होंने राष्ट्रवादी राजनीतिक विचारधारा “हिंदुत्व” के विकास किया।उनके सम्मान में अंडमान व निकोबार के पोर्ट ब्लेयर के हवाईअड्डे का नाम वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा रखा गया है।

28 मई : विश्व भूख दिवस

प्रतिवर्ष 28 मई को विश्व भूख दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व भूख दिवस ‘हंगर प्रोजेक्ट’ की एक पहल है। संयुक्त राष्ट्र का उद्देश्य कृषि उत्पादकता को बढ़ाना है। इससे 820 मिलियन लोगों को भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा जो अपर्याप्त खाद्य सुरक्षा का सामना कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि 2050 तक 2 बिलियन लोग गरीबी के दायरे में आयेंगे और उन्हें भोजन की कमी का सामना करना पड़ता है। भूखमरी को खत्म करने के लिए “जीरो हंगर” का सतत विकास लक्ष्य शामिल किया गया था। 2019-20 में भारत ने 281.95 मिलियन टन अनाज का उत्पादन किया। अभी भी भारत में 5 वर्ष से कम आयु के 69% बच्चों की मृत्यु कुपोषण के कारण होती है। यह डाटा स्टेट ऑफ वर्ल्ड चिल्ड्रन रिपोर्ट द्वारा प्रदान किया गया था। साथ ही, ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 102 वें स्थान पर है।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विश्वास मेहता को केरल का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया

राजस्थान के डूंगरपुर जिले के मूल निवासी और भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डॉ. विश्वास मेहता केरल सरकार के सर्वोच्च प्रशासनिक पद की बागडोर संभालेंगे। उन्हें केरल सरकार ने राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया है। वर्तमान में केरल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एवं सतर्कता की भूमिका निभा रहे डॉ. विश्वास मेहता आगामी एक जून को अपनी नई जिम्मेदारी सम्भालेंगे।

परिसीमन अधिनियम-2002 के अनुच्‍छेद 5 के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर के साथ असम, अरूणाचल प्रदेश, नगालैंड और मणिपुर के लिए परिसीमन आयोग के सहायक सदस्‍य नामित

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने परिसीमन अधिनियम-2002 के अनुच्‍छेद पांच के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर के साथ असम, अरूणाचल प्रदेश, नगालैंड और मणिपुर के लिए परिसीमन आयोग के सहायक सदस्‍यों को नामित कर दिया है। इन सदस्‍यों में जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री और सांसद डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह, डॉक्‍टर फारूख अब्‍दुल्‍ला, मोहम्‍मद अकबर लोन, हसनैन मसूदी और जुगल किशोर शर्मा शामिल हैं। सहयोगी सदस्‍य परिसीमन आयोग को उसके कार्य में सहयोग करेंगे। परिसीमन आयोग जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के अनुसार जम्‍मू-कश्‍मीर में चुनाव क्षेत्रों का परिसीमन करेगा। इसके अनुसार केन्‍द्रशासित क्षेत्र जम्‍मू-कश्‍मीर की विधानसभा की सीटों की संख्‍या 107 से बढ़कर 114 हो जायेगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.