Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 May 2020

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने 23 लघु वन उत्‍पादों को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य सूची में शामिल किया

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने 23 लघु वन उत्‍पादों को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य सूची में शामिल किया है। इनमें वन तुलसी के बीज, वन जीरा, मशरूम, काला चावल और जोहर चावल जैसी वस्‍तुएं शामिल हैं। कोविड-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए इन 23 वन उत्‍पादों को सूची में शामिल करने का फैसला किया गया है और जिससे इस सूची में शामिल इन वस्‍तुओं की संख्‍या 73 हो गई है। जनजातीय कार्य मंत्रालय ने कहा है कि नई वस्‍तुओं में से 14 का भारत के पूर्वोत्‍तर भागों में वाणिज्यिक उत्‍पादन नहीं किया जाता, लेकिन ये जंगलों में अपने आप उगते हैं। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए मंत्रालय ने इन वस्‍तुओं को लघु वन उपज सूची में शामिल करने का फैसला किया।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने 11 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में खोले गए 56 सीएनजी स्‍टेशन राष्‍ट्र को समर्पित किए

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने ग्‍यारह राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में खोले गए छप्‍पन सीएनजी स्‍टेशन राष्‍ट्र को समर्पित किए। ये स्‍टेशन गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, नई दिल्‍ली, पंजाब, राजस्‍थान, तेलंगाना और उत्‍तर प्रदेश में हैं। देश में पीएनजी स्‍टेशनों की संख्‍या 25 लाख से बढकर साठ लाख हो चुकी है और सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्‍या भी 22 लाख से बढ़कर 34 लाख पर पहुंच गई है।

नेशनल कैरियर पर नि:शुल्क ऑनलाइन करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत सर्विस पोर्टल टीसीएस आईओएन के सहयोग से

एनसीएस अपने पंजीकृत नौकरी आवेदकों, नौकरी खोजने वालों के लिए टीसीएस आईओएन के साथ मिलकर नि:शुल्क ऑनलाइन करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है। सॉफ्ट स्किल्स का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षार्थियों को उनके व्यक्तित्व के विकास में मदद करने के साथ साथ, उन्हें उद्योगों द्वारा मांगे जाने वाले सॉफ्ट स्किल्स के लिये भी प्रशिक्षित करेगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम एनसीएस पोर्टल पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कराया जायेगा। एनसीएस पोर्टल पर लगभग 1 करोड़ सक्रिय नौकरी खोजने वाले, लगभग 54 हजार नियोक्ता पंजीकृत हैं और लगभग 73 लाख रिक्तियां पोर्टल के माध्यम से संगठित की गई हैं। इसके साथ ही 200 मॉडल करियर केंद्रों (एमसीसी) सहित लगभग 1000 रोजगार कार्यालयों को भी एनसीएस के साथ जोड़ा जा चुका हैं।

छत्‍तीसगढ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत प्रमोद कुमार जोगी का निधन

छत्‍तीसगढ के पहले मुख्यमंत्री अजीत प्रमोद कुमार जोगी का निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे और नौ मई को उन्‍हें दिमाग में सूजन और दिल का दौरा पड़ने के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वर्तमान में श्री जोगी छत्‍तीसगढ़ के मरवाही विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व कर रहे थे। मध्‍य प्रदेश से अलग होकर छत्‍तीसगढ़ राज्‍य बनने के बाद नवंबर 2000 में वे राज्‍य के पहले मुख्‍यमंत्री बने थे और दिसंबर 2003 तक इस पद पर बने रहे, जब राज्‍य में पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार हुई थी। श्री जोगी ने जून 2016 में कांग्रेस छोड़ दी थी और जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ के नाम से एक नई क्षेत्रीय पार्टी का गठन किया था। राज्‍य में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी ने पांच सीटें जीती थीं।

मिसाइल पार्क ‘अग्निप्रस्थ’ को आईएनएस कलिंग में स्थापित किया जायेगा

आईएनएस कलिंग में मिसाइल पार्क 'अग्निप्रस्थ' की आधारशिला 28 मई, 2020 को कमोडोर राजेश देबनाथ, कमांडिंग ऑफिसर द्वारा वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एफओसी-इन-सी (पूर्व) की उपस्थिति में रखी गई। मिसाइल पार्क 'अग्निप्रस्थ' का निर्माण एक बार पूरा हो जाने के बाद, इसे आईएनएस कलिंग के उन सभी अधिकारियों, नाविकों और सहायक कर्मचारियों के प्रति समर्पित कर दिया जाएगा जिन्होंने वर्ष 1981 में इसकी स्थापना के बाद से ईएनसी के इस ऑप-सपोर्ट बेस में अपनी सेवाएं प्रदान की है। इस पार्क को वर्ष 2018-19 के लिए आईएनएस कलिंग के प्रतिष्ठित यूनिट प्रशस्ति पत्र का पुरस्कार भी दिया गया है। 'अग्निप्रस्थ' का उद्देश्य 1981 से लेकर अब तक आईएनएस कलिंग के मिसाइल इतिहास की झलक दिखना है। मिसाइल पार्क की स्थापना मिसाइलों और ग्राउंड सपोर्ट इक्विपमेंट (जीएसई) की प्रतिकृति के साथ की गई है, जो यूनिट द्वारा संचालित किए गए मिसाइलों के विकास को प्रदर्शित करते हैं। इन प्रदर्शनियों को स्क्रैप/अप्रयुक्त इन्वेंट्री से बनाया गया है जिन्हें आंतरिक रूप से पुनर्निर्मित किया जा रहा है। इसका मुख्य आकर्षण पी-70 'अमेटिस्ट' है, जो कि पुराने 'चक्र' (चार्ली-1 पनडुब्बी) के शस्त्रागार से पानी में प्रक्षेपित किया गया एक एंटी-शिप मिसाइल है, जो 1988-91 के दौरान भारतीय नौसेना में सेवारत था।

टीके के विकास और दवाओं के परीक्षण के लिए सीसीएमबी में कोरोना वायरस कल्चर

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की हैदराबाद स्थित प्रयोगशाला आणविक जीवविज्ञान केन्द्र (सीसीएमबी) के वैज्ञानिकों ने मरीजों के नमूने से कोविड-19 के लिए जिम्मेदार कोरोना वायरस (SARS-CoV-2) का स्थिर संवर्धन (कल्चर) किया है। लैब में वायरस के संवर्धन की क्षमता से सीसीएमबी के वैज्ञानिकों को कोविड-19 से लड़ने के लिए टीका विकसित करने और संभावित दवाओं के परीक्षण में मदद मिल सकती है। वैज्ञानिक जब वायरस कल्चर करते हैं, तो यह स्थिर होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि वायरस संवर्धन निरंतर होते रहना चाहिए। इसीलिए, इसे स्थिर संवर्धन कहा जाता है। नोवेल कोरोना वायरस एसीई-2 नामक रिसेप्टर प्रोटीन के साथ मिलकर मानव के श्वसन मार्ग में एपीथीलियल कोशिकाओं को संक्रमित करता है। श्वसन मार्ग में एपीथीलियल कोशिकाएं प्रचुरता से एसीई-2 रिसेप्टर प्रोटीन को व्यक्त करती हैं, जिससे इस वायरस से संक्रमित मरीजों में श्वसन रोगों का खतरा बढ़ जाता है। कोशिकाओं में वायरस के प्रवेश की एंटोसाइटोसिस नामक प्रक्रिया के बाद वायरस आरएनए कोशिकाओं के साइटोप्लाज्म में रिलीज होता है, जहाँ यह पहले वायरल प्रोटीन बनाता है और फिर जीनोमिक आरएनए की प्रतिकृति बनने लगती है। इस प्रकार, वायरस इन कोशिका संसाधनों का उपयोग अपनी संख्या बढ़ाने के लिए करता है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कुशल श्रमिकों के लिए ‘रोज़गार सेतु योजना’ शुरू की

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में श्रमिकों के लिए एक योजना बनाई है, जिसमें उन लोगों को रोजगार दिया जाएगा, जो बेरोजाग हो चुके हैं। इस योजना का नाम है- रोजगार सेतु। जिसमें कुशल मज़दूरों की हर पंचायत में सूची बना रहे हैं। इसके बाद 'रोजगार सेतु' को श्रमिक प्लेटफॉर्म बनाएंगे, जिसमें जिस तरह काम मजदूर जानते हैं उन्हें उस काम में लगाने की कोशिश की जाएगी।

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू

उत्तराखंड के उद्यमशील युवाओं और कोविड-19 के कारण राज्य में लौटे प्रवासी कामगारों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने हेतु मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत कुशल और अकुशल दस्तकारों, हस्तशिल्पियों और बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। योजना के तहत राष्ट्रीयकृत बैंकों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और सहकारी बैंकों के माध्यम से लाभार्थियों को ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

भारत सरकार ने पेरासिटामोल एपीआई निर्यात पर लगाया गया प्रतिबंध हटाया

भारत सरकार ने पेरासिटामोल सक्रिय दवा सामग्री (एपीआई) के निर्यात पर लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया। प्रतिबंध हटाने से अब COVID-19 उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा सामग्री के निर्यात की अनुमति होगी। इसके लिए, भारत सरकार ने विदेशी व्यापार (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1992 की धारा 3 में संशोधन किया है। भारत सरकार ने पहले 26 से अधिक फार्मा अवयवों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था। इसमें पेरासिटामोल और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन शामिल थे। यह COVID-19 के प्रकोप के दौरान देश के अंदर कमी से बचने के लिए किया गया था। 6 अप्रैल, 2020 को पैरासिटामोल के अलावा 24 एपीआई पर निर्यात प्रतिबंध हटा दिया गया था। भारत अब यूरोप में 1000 टन एपीआई (सक्रिय दवा सामग्री) की आपूर्ति करेगा। यूरोप भारत से पेरासिटामोल का सबसे बड़ा खरीदार है। यूरोप प्रतिवर्ष 12,000 टन से अधिक पेरासिटामोल का आयात करता है।

आर श्रीरेखा होंगी केरल की पहली महिला DGP

आर श्रीलेखा केरल की पुलिस महानिदेशक बनने वाली पहली महिला होंगी। केरल सरकार ने उन्हें फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेज के DGP के रूप में नियुक्त किया। वह 1987 बैच की अधिकारी होने के साथ-साथ ही वह केरल की पहली महिला IPS अधिकारी भी हैं। वर्तमान में वह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में जेल और सुधार सेवा विभाग के प्रमुख के रूप में कार्यत हैं।

विप्रो ने थिएरी डेलापोर्ट को नियुक्त किया अपना नया सीईओ और एमडी

आईटी प्रमुख विप्रो ने थिएरी डेलापोर्ट को अपने नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) और प्रबंध निदेशक (Managing Director) के रूप में नियुक्त किया है। वह विप्रो के वर्तमान सीईओ और एमडी अबिदाली नीमचवाला की जगह लेंगे, जो 1 जून 2020 को सीईओ और एमडी के रूप में अपना पद छोड़ देंगे। थिएरी डेलापोर्ट 6 जुलाई 2020 को पदभार संभालेंगे।

ऐमान इज्ज़त होंगे Capgemini Group के नए CEO

ऐमान इज्ज़त (Aiman Ezzat) को फ्रांसीसी टेक्नोलॉजी प्रमुख कैपजेमिनी समूह (Capgemini Group) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) नियुक्त किया गया हैं। उन्होंने वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी पॉल हेर्मेलिन की जगह ली है जो बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाए जारी रखेंगे। ऐमान इज़्ज़त की नियुक्ति शेयरधारकों की वार्षिक आम बैठक के अंत में की गई थी।

दक्षिण अफ्रीकी एचआईवी शोधकर्ता क्वारैशा अब्दुल करीम ने जीता क्रिस्टोफ मेरिएक्स पुरस्कार

महिलाओं को वायरस से बचाने वाले टोपिकल जेल की खोज करने वाली दक्षिण अफ्रीकी एचआईवी शोधकर्ता, क्वारैशा अब्दुल करीम को क्रिस्टोफ़ मेरिएक्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। क्रिस्टोफ़ मेरिएक्स पुरस्कार फ्रांस में विज्ञान के क्षेत्र में दिए जाने वाले शीर्ष पुरस्कारों में से एक है। उन्होंने डरबन स्थित सेंटर फॉर एड्स प्रोग्राम ऑफ रिसर्च इन साउथ अफ्रीका (CAPRISA) जिसकी वो प्रमुख भी है में किए अपने काम के लिए आधा मिलियन-यूरो (551,000 डॉलर) का पुरस्कार जीता।

भारतीय शोधकर्ताओं ने धान की पैदावार बढ़ाने की नई संभावनाओं का पता लगाया

चावल दुनिया भर में मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है। दक्षिण पूर्व एशिया में, जहां दुनिया के दूसरे हिस्सों की तुलना में इसका अधिक सेवन किया जाता है, कुल कैलोरी के 75% हिस्से की पूर्ति इसी से होती है। भारत में धान की खेती बहुत बड़े क्षेत्र में की जाती है। लगभग सभी राज्यों में धान उगायी जाती है हालांकि इसके बावजूद कम उत्पादकता इसकी समस्या है। भारत और दुनिया की बढ़ती आबादी की मांग को पूरा करने के लिए, धान की उत्पादकता में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि की आवश्यकता है। एक नए अध्ययन में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट जीनोम रिसर्च (डीबीटी एनआईपीजीआर), के बायोटेक्नोलॉजी विभाग, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर-आईएआरआई), कटक के राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर-एनआरआरआई), और दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस (यूडीएससी) के शोधकर्ताओं ने धान के जीनोम में एक ऐसे हिस्से की पहचान की है, जिसके माध्यम से पैदावार बढ़ाने की संभावना है। वैज्ञानिकों ने धान की चार भारतीय किस्मों (एलजीआर, पीबी 1121, सोनसाल और बिंदली) जो बीज आकार/वजन में विपरीत फेनोटाइप दिखाते हैं कि आनुवांशिक संरचना-जीनोटाइप के जीन को क्रमबद्ध करके उनका अध्ययन किया। इस दौरान उनके जीनोमिक रूपांतरों का विश्लेषण करने के बाद उन्होंने पाया कि भारतीय धान के जर्मप्लाज्मों में अनुमान से कहीं अधिक विविधता है।

तमिलनाडु की वेलंकन्नी में खोजी गई छोटी मीठे पानी की मछली "पुंटियस सैन्क्टस" की एक नई प्रजाति

हाल ही में, तमिलनाडु के वेलंकन्नी में कोल्लम स्थित कॉलेज से जूलॉजी डिपार्टमेंट के प्रमुख द्वारा एक नई सिल्वर फिश प्रजाति की खोज की गई है। यह छोटी मीठे पानी की मछली परिवार साइप्रिनिडे से संबंधित है और इसे ‘पुंटियस सैन्क्टस’ नाम दिया गया है। नई मछली भारत के जूलॉजिकल सर्वे में जमा की जाती है। इसे इंटरनेशनल कमीशन ऑफ जूलॉजिकल नोमेनक्लेचर के ज़ूबैंक के साथ पंजीकृत किया गया है।

संदीप मुकुंद प्रधान को SAI के महानिदेशक के रूप में दो साल का विस्तार मिला

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के महानिदेशक (DG) संदीप मुकुंद प्रधान को 2 साल की अवधि के लिए विस्तार दिया गया था और यह 6 जून, 2020 से लागू होगा।

एसएमई के लिए वार्षिक सूची शुल्क में 25% की कमी: बीएसई और एनएसई

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने घोषणा की कि वे लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई) कंपनियों के लिए वार्षिक लिस्टिंग शुल्क को 25% तक कम कर देंगे, यह अनुपालन लागत को कम करने के उनके प्रयासों का एक हिस्सा है।

इन्फोसिस ने Avaloq के साथ साझेदारी की

अगली पीढ़ी की डिजिटल सेवाओं और परामर्श में एक वैश्विक लीडर इन्फोसिस लिमिटेड ने स्विस कंपनी Avaloq के साथ साझेदारी की है, जो एंड-टू-एंड (e2e) उत्पादों और सेवाओं को सॉफ़्टवेयर के रूप में पेश करने के लिए कोर बैंकिंग के लिए सॉफ़्टवेयर विकसित और प्रदान करती है।

Devaditek Innovations ने परिशोधन डिवाइस 'लुमोस' विकसित किया

संक्रामक कोरोनावायरस (COVID-19) को रोकने के लिए, Devaditek Innovations Private Limited, एक स्टार्ट-अप कंपनी जो चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है, मेकर विलेज कोच्चि (केरल) में स्थित है, एक बहुउद्देश्यीय परिशोधन विकसित किया है। डिवाइस जिसे 'लुमोस' कहा जाता है जो UVGI तकनीक का उपयोग करके N95 मास्क से लेकर सब्जियों तक की वस्तुओं को साफ कर सकता है।

36 वें राष्ट्रीय खेलों को COVID-19 के चलते अनिश्चित काल तक के लिए किया गया स्थगित

गोवा में अक्टूबर-नवंबर में आयोजित किए जाने वाले 36 वें राष्ट्रीय खेलों को COVID-19 महामारी के कारण अनिश्चित काल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। राष्ट्रीय खेलों के आयोजक मंडल द्वारा COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रीय खेलों को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। समिति सितंबर अंत में एक सामाजिक कार्यक्रम का आयोजन करेगी, जिसमे राष्ट्रीय खेलों की नई तारीखें तय करने पर निर्णय लिया जा सकता है। गोवा सरकार को केंद्रीय खेल मंत्रालय से मार्गदर्शन की आवश्यकता है, खेलों की तैयारी के लिए आयोजन से चार महीने पहले की अधिसूचना की आवश्यकता है। इन खेलों का आखिरी संस्करण 2015 में केरल में आयोजित किया गया था।

29 मई : अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस

प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र 29 मई को अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस मनाता है। अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस उन 3,900 से अधिक शांति सैनिकों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के तहत अपनी जान गंवाई। इस साल उनकी चुनौतियां बढ़ी हैं क्योंकि वे न केवल लोगों की रक्षा करते हैं बल्कि COVID-19 महामारी से भी जूझ रहे हैं।
थीम: Women in Peacekeeping: A Key to Peace

वर्ल्ड डाईजेस्टीव हेल्थ डे: 29 मई

हर साल 29 मई को विश्व स्तर पर World Digestive Health Day यानि विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसे प्रत्येक वर्ष वर्ल्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी आर्गेनाईजेशन (WGO) द्वारा WGO फाउंडेशन (WGOF) के सहयोग से मनाया जाता है। वर्ल्ड डाईजेस्टीव हेल्थ डे 2020 के अभियान का विषय है Gut Microbiome: A Global Perspective. प्रत्येक वर्ष इस दिन को पाचन से संबंधित रोग या विकार की रोकथाम, व्यापकता, निदान, प्रबंधन और उपचार के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस: 28 मई

International Day of Action for Women's Health(अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस) साल 1987 के बाद से प्रत्येक वर्ष 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण जैसे कि यौन और प्रजनन स्वास्थ्य तथा अधिकारों (sexual and reproductive health and rights -SRHR) से जुड़े मुद्दों के बारें में जागरूकता बढ़ाना हैं। 28 मई को अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस महिलाओं के वैश्विक प्रजनन प्रजनन अधिकारों (Women’s Global Network for Reproductive Rights-WGNRR) द्वारा मनाया जाता हैं। है। हर महिला का यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों का अधिकार है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह दुनिया के किस हिस्से से आती है, किस उम्र की है, या उनकी जातीयता या धर्म क्या है।

मलयालम लेखक और राज्यसभा सांसद एमपी वीरेंद्र कुमार नहीं रहे

मलयालम लेखक-पत्रकार और राज्यसभा सदस्य एमपी वीरेंद्र कुमार का निधन हो गया है। वह समाचार एजेंसी पीटीआई (प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया) के निदेशक मंडल में भी थे। कुमार केरल से राज्यसभा सदस्य थे। 2016 में हिमालय पर यात्रा वृत्तांत (हैमवाता भूमिइल) के लिए उन्हें मूर्तिदेवी पुरस्कार दिया गया था। वह मलयालम दैनिक ‘मातृभूमि’ के प्रबंध निदेशक भी थे।

महाराष्ट्र सरकार ने संविदा और बांड भरने वालों सहित सभी चिकित्सा अधिकारियों के वेतन में 15 हजार रूपये प्रति माह की वृद्धि की

महाराष्ट्र सरकार ने संविदा और बांड भरने वालों सहित सभी चिकित्सा अधिकारियों के वेतन में 15 हजार रूपये प्रति माह की वृद्धि की है। इस फैसले से राज्य के आदिवासी इलाकों में काम करने वाले डॉक्टरों को फायदा होगा।

Indian Railways: तीन महीने पहले आरक्षण कराने की मिली छूट

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में एडवांस आरक्षण की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है। आरक्षण का यह प्रावधान 230 ट्रेनों में लागू होगा। इनमें 30 ट्रेनों का संचालन 12 मई से हो रहा है जबकि 200 ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा। यह प्रावधान 31 मई 2020 की सुबह आठ बजे से लागू हो जाएगा।

उप्र में 11 लाख कामगारों को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के 11 लाख कामगारों को रोजगार मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राज्य सरकार ने इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आइआइए), फिक्की, लघु उद्योग भारती और नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (नारडेको) के साथ सहमति पत्र (एमओयू) हस्ताक्षरित किये। आइआइए और फिक्की 3-3 लाख तथा लघु उद्योग भारती व नारडेको 2.5-2.5 लाख कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराएंगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.