Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 May 2020

सरकार ने कंटेनमेंट क्षेत्रों से बाहर के इलाकों को चरणबद्ध तरीके से फिर खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट क्षेत्रों से बाहर के इलाकों में प्रतिबंधित गतिविधियां चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के बारे में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कंटेनमेंट क्षेत्रों में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन तीस जून तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन, दिशा निर्देशों में कहा गया है कि इन क्षेत्रों से बाहर चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलने की अनुमति होगी। नए दिशा-निर्देशों के अंतर्गत पहले चरण के दौरान अगले महीने की आठ तारीख से पूजा स्थलों, होटलों, रेस्त्राओं और अन्य आवभगत सेवाओं तथा शॉपिंग मॉल्स में लोगों के प्रवेश की अनुमति होगी। दूसरे चरण में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सलाह मश्विरा करने के बाद स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक, प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थानों को खोलने पर विचार किया जाएगा। राज्य सरकारें और संघ शासित प्रदेश प्रशासनों को सलाह दी गई है कि वे संस्थानों और अभिभावकों तथा अन्य सम्बद्ध पक्षों के साथ सलाह-मश्विरा करें। अपेक्षित जानकारी प्राप्त होने के आधार पर इस वर्ष जुलाई के महीने में इन संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय किया जाएगा।

भारत की वन सन-वन वर्ल्ड-वन ग्रिड पहल

वैश्विक इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड बनाने के मकसद से केंद्र सरकार ने वन सन-वन वर्ल्ड-वन ग्रिड (ओएसओडब्ल्यूओजी) बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है। केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने पश्चिम एशिया और साउथएस्ट एशिया के 140 से अधिक देशों के साथ सौर संसाधनों को साझा करके अक्षय ऊर्जा को जोड़ने के लिए वन सन-वन वर्ल्ड-वन ग्रिड (OSOWOG) का प्रस्ताव रखा। ग्रिड को अफ्रीकी बिजली पूलों के साथ जोड़ा जाएगा। इसका उद्देश्य उन राष्ट्रों को सौर ऊर्जा प्रदान करना है जिनके पास सामान्य संचरण प्रणाली निर्माण के लिए सूर्य के प्रकाश की कमी है। प्रस्ताव अक्टूबर 2019 में सीमा पार से सौर कनेक्टिविटी पर प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा की तर्ज पर रखा गया था। भारत ने पहले ही अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) शुरू कर दिया है, जिसका उद्देश्य विश्व स्तर पर 1,000 GW से अधिक सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता को तैनात करना और 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का निवेश जुटाना है।

प्रवासियों की वास्तविक समय ऑनलाइन निगरानी

'इंडिया ऑब्ज़र्वेटरी' (India Observatory) जो कि एक ओपन-सोर्स डेटाबेस के रूप में कार्य करती है, ने एक 'भौगोलिक सूचना तंत्र' (Geographic Information System- GIS) आधारित डैशबोर्ड का निर्माण किया है जो प्रवासियों की आवाजाही को दर्शाने में सक्षम है। इस मंच का निर्माण गैर-लाभकारी संगठन ‘वन पारिस्थितिक सुरक्षा’ (Forest Ecological Security- FES) आनंद, गुजरात के सहयोग से किया गया है, जिसे 'CoAST इंडिया' (Collaboration/Covid Action Support Group) कहा जाता है। यह मंच 55 संगठनों के माध्यम से जमीनी स्तर पर; विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के बारे में जानकारी प्राप्त करता है।

आर.एस. ढिल्लन होंगे पीएफसी के नये सीएमडी

सरकारी कंपनी पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) ने रविंद्र सिंह ढिल्लन को चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त करने की घोषणा की। उनकी नियुक्ति एक जून से प्रभावी होगी। वह राजीव शर्मा की जगह लेंगे।

वेंकटरमनी सुमंत्रन बने इंडिगो के नए स्वतंत्र निदेशक

वेंकटरमनी सुमंत्रन को एयरलाइन कंपनी इंडिगो का स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में चेन्नई स्थित सेलेरिस टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यत है। उनकी नियुक्ति अगले पांच साल के लिए की गई है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने भविष्‍य में संक्रमण के फैलाव की निगरानी के लिए कोविड-19 इंडियन नेशनल सुपर मॉडल शुरू किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग - डी एस टी ने भविष्‍य में संक्रमण के फैलाव की निगरानी के लिए कोविड-19 इंडियन नेशनल सुपर मॉडल शुरू किया है। यह स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली की तैयारी और अन्‍य उपायों के संबंध में निर्णय लेने में मदद करेगा। डी एस टी-एस ई आर बी और अन्‍य एजेंसियों के वित्‍तीय सहयोग से विभिन्‍न अन्‍वेषणकर्ता कोविड-19 के पूर्वानुमान और निगरानी के लिए अनेक गणितीय मॉडलों का विकास कर रहे हैं। डी एस टी ने पूरे देश के लिए एक प्रणाली बनाई है, जिससे परीक्षण हो सकेंगे और ठोस अनुमान व्‍यक्‍त किए जा सकेंगे। यह प्रणाली पूरी तरह से कोविड-19 के आंकड़ों पर आधारित है और इसमें नये आंकड़े शामिल किए जा सकते हैं।

अमेरिका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर G7 की साझेदारी में शामिल हुआ

विश्व के सात सबसे धनी देशों के समूह के नेताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर ग्लोबल पार्टनरशिप की स्थापना की। अमेरिका शुरू में इस साझेदारी का हिस्सा नहीं था। हालाँकि, अब संयुक्त राष्ट्र में निगरानी और फेशियल रिकग्निशन पर अंतरराष्ट्रीय मानकों को आकार देने में चीनी प्रभुत्व का मुकाबला करने के लिए अमेरिका इस समूह में शामिल हो रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक वैश्विक समूह शुरू करने की पहल फ्रांस और कनाडा द्वारा शुरू की गई थी। अमेरिका ने शुरू में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर G7 साझेदारी पर आपत्ति जताते हुए दावा किया था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नियमन पर बहुत अधिक ध्यान देने से नवाचार में बाधा आएगी। अमेरिका के लिए साझेदारी में शामिल होना महत्वपूर्ण है क्योंकि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल जैसे कई तकनीकी कंपनियां हैं जो अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद में महत्वपूर्ण राशि का योगदान करते हैं। साथ ही, अंतरराष्ट्रीय मानकों का सेट इन कंपनियों को बहुत प्रभावित करेगा। इसलिए, अमेरिका के लिए साझेदारी में शामिल होना महत्वपूर्ण है। G-7 अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, कनाडा, जापान और जर्मनी का समूह है, यह IMF के अनुसार विश्व की सबसे एडवांस्ड अर्थव्यवस्थाएं हैं। यह वैश्विक नेट वर्थ के 58% हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं। G-7 देश वैश्विक सकल घरेलु उत्पाद के 46% का प्रतिनिधित्व करते हैं।

केन्‍द्र ने वर्ष 2020-21 के लिए बिहार में जल जीवन अभियान के कार्यान्‍वयन के लिए 1,832 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का आवंटन किया

केन्‍द्र ने वर्ष 2020-21 के लिए बिहार में जल जीवन अभियान के कार्यान्‍वयन के लिए एक हजार आठ सौ 32 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का आवंटन किया है। जलशक्ति मंत्रालय के अनुसार बिहार 2020-21 में एक करोड़ पचास लाख से ज्‍यादा शेष घरों को पीने के पानी का कनेक्‍शन मुहैया कराने की योजना बना रहा है। मंत्रालय ने कहा कि राज्‍य सरकार ने शेष घरों को पानी का कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का एक महत्‍वकांक्षी लक्ष्‍य रखा है। सभी 38 जिलों में सौ प्रतिशत घरों को यह सुविधा पहुंचाने की सुचारू योजना तैयार की गई है। जल जीवन अभियान राज्‍यों में साझेदारी में शुरू किया गया है ताकि वर्ष 2024 तक गांवों के सभी घरों में घरेलू नल कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराए जा सकें।

जल जीवन मिशन के तहत छत्तीसगढ़ के लिए भारत सरकार ने 445 करोड़ रुपये स्वीकृत किए

केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए छत्तीसगढ़ के लिए जल जीवन मिशन के तहत 445 करोड़ रुपये मंजूर किए। 2023-24 तक छत्तीसगढ़ राज्य के सभी घरों में नल का जल कनेक्शन प्रदान करने के लिए इस फण्ड का उपयोग किया जाएगा। राज्य में 45 लाख घर हैं। इनमें से 20 लाख परिवारों को इस मिशन के तहत नल का जल कनेक्शन प्रदान किया गया है।

दिल्ली सरकार एक ऐसा ऐप विकसित कर रही है, जो लोगों को अस्पतालों में बिस्तरों और वेंटिलेटरों के बारे में जानकारी देगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार एक ऐसा ऐप विकसित कर रही है, जो लोगों को अस्पतालों में बिस्तरों और वेंटिलेटरों के बारे में जानकारी देगा। उन्होंने कहा कि ऐप का शुभारंभ पहली जून को किया जाएाग।

इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईएएसएसटी) के वैज्ञानिकों ने घावों के लिए हर्बल दवा वाली स्मार्ट बैंडेज विकसित की

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अधीनस्वायत्त संस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईएएसएसटी) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी स्मार्ट बैंडेज विकसित की है, जो घाव तक दवा की सही डोज पहुंचाकर उसे ठीक कर सकती है। यह स्मार्ट बैंडेज घाव में संक्रमण की स्थिति के अनुरुप उसके पीएच स्तर को देखते हुए दवा की डोज जारी करती है। बैंडेज को नैनोटेक्नोलॉजी आधारित सूती पैच से बनाया गया है​, जिसमें कपास और जूट जैसी टिकाऊ और सस्ती सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है। बैंडेज में इस्तेमाल हर्बल दवा में मूल रूप से अजादिराचिता इंडिका अर्थात नीम के सत का उपयोग किया गया है।

खीर भवानी मेला रद्द

भारत के केंद्र-शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में गांदरबल ज़िले के तुलमुल्ला गाँव में इस वर्ष 30 मई, 2020 को आयोजित होने वाले वार्षिक ‘खीर भवानी मेले’ (Kheer Bhawani Mela) को COVID-19 महामारी के कारण जम्मू-कश्मीर के धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा रद्द कर दिया गया है।

पैगांग त्सो झील के हालात जानने पहुंचा नौसेना का दल

चीन के साथ बढ़ते सैन्य तनाव के बीच भारतीय नौसेना के अधिकारियों का एक चार सदस्यीय दल भी लद्दाख पहुंच चुका है। यह दल पैगांग त्सो झील में गश्त के लिए आवश्यक साजो सामान व झील में किसी भी सैन्य टकराव की स्थिति से निपटने की रणनीति की समीक्षा कर रहा है। पूर्वी लद्दाख में पांच मई को पैंगाग त्सो झील के इलाके में ही भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच मारपीट हुई थी। पैगांग झील का एक हिस्सा भारत के पास है और दो तिहाई हिस्सा चीन के पास। यहां वास्तविक नियंत्रण रेखा समुद्रतल से करीब 14 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित इस झील के भीतर से गुजरती है।

चीन ने स्वदेशी विमानवाहक पोत का समुद्री परीक्षण किया

चीन ने पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत ‘शांडोंग’ पर तैनात हथियारों और उपकरणों का समुद्री परीक्षण किया। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले साल इस विमानवाहक पोत को नौसेना में शामिल किया था। यह दूसरा विमानवाहक पोत है, जिसे नौसेना में शामिल किया गया था। इससे पहले लिओनिंग नाम के विमानवाहक पोत को शामिल किया गया था। इसे यूक्रेन से खरीदने के बाद इसका नवीनीकरण किया गया था। दोनों ही विमान सोवियत डिजाइन पर आधारित हैं। इसमें अमेरिकी विमानवाहक पोत द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले फ्लैट डेक के बजाय टेकऑफ के लिए ‘स्की जंप’ शैली की उड़ान डेक है।

बीसीसीआइ ने रोहित का नाम खेल रत्न के लिए भेजा

पिछले साल वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा की बीसीसीआइ ने खेल रत्न पुरस्कार के लिए अनुशंसा की है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शनिवार को यह जानकारी दी। रोहित के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन का नाम एक बार फिर अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है। इशांत शर्मा के नाम की भी अनुशंसा अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई है। महिला वर्ग में दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है।

खेल रत्न के लिए नीरज चोपड़ा के नाम की अनुशंसानई

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की समिति ने लगातार तीसरी बार स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के नाम की अनुशंसा खेल रत्न पुरस्कार के लिए की है। 22 वर्षीय चोपड़ा ट्रैक और फील्ड के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिनके नाम की अनुशंसा एएफआइ ने की है। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता चोपड़ा को 2018 में अर्जुन पुरस्कार दिया गया था। उस साल खेल रत्न के लिए भी उनका नाम भेजा गया था। पिछले साल भी खेल रत्न के लिए उनके नाम की अनुशंसा की गई थी।

विराट कोहली करीब 197 करोड़ रुपये की कुल कमाई के साथ फोर्ब्स की 2020 में विश्व में सबसे अधिक कमाई वाले खिलाड़ियों की सूची में एकमात्र भारतीय

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान 100 खिलाड़ियों की इस सूची में 66वें स्थान पर काबिज हैं। वह पिछले साल 100वें और 2018 में 83वें स्थान पर थे। कोहली ने करीब 182 करोड़ की कमाई प्रचार और ब्रांड एंडोर्समेंट से की है जबकि उन्होंने करीब 15 करोड़ की कमाई वेतन और पुरस्कार राशि से की है। वह शीर्ष-100 सूत्री में एकमात्र क्रिकेटर हैं। रोजर फेडरर करीब 803 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर आ गए हैं। फेडरर 1990 के बाद इस सूची में शीर्ष पर पहुंचने वाले टेनिस के पहले खिलाड़ी हैं। फोर्ब्स की ओर से जारी सूची में दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (करीब 793 करोड़ रुपये), लियोन मेसी (करीब 786 करोड़ रुपये), नेमार (करीब 722 करोड़ रुपये) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रॉन जेम्स (करीब 667 करोड़ रुपये) शीर्ष पांच में शामिल हैं।

नासा ने विकसित किया सस्ता वेंटिलेटर

कोविड-19 मरीजों के इलाज में उपयोगी कम लागत के वेंटिलेटर बनाने के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष संगठन नासा ने तीन भारतीय कंपनियों को लाइसेंस दिए हैं। ये भारतीय कंपनियां- अल्फा डिजायन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, भारत फोर्ज लिमिटेड और मेधा सर्वो ड्राइव्स प्राइवेट लिमिटेड हैं। नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी के इंजीनियरों ने महज 37 दिनों में कम लागत वाले इस वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप तैयार किया है। इसके बाद 30 अप्रैल को आपातस्थिति में इसके इस्तेमाल की इजाजत अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से ली गई। इस वेंटिलेटर को वाइटल (वेंटिलेटर इंटरवेंशन टेक्नोलॉजी एसेसिबिल लोकली) नाम दिया गया है।

4.2% पर आकर 11 सालों के सबसे निचले स्तर पर पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था

भारत सरकार के सांख्‍यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्‍वयन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने वर्ष 2019-20 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पिछले साल यानि 2018-19 के 6.1 प्रतिशत वृद्धि की तुलना में घटकर 4.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, जो पिछले 11 वर्षों में हुई आई सबसे बड़ी गिरावट है। सरकार के विभिन्न स्रोतों से प्राप्त आकड़ों के अनुसार इससे पहले वर्ष 2019 -20 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान लगाया गया था। वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 3.1 प्रतिशत रही है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत से हुई थी। धीमी विकास दर के कारण, वास्तविक रूप से प्रति व्यक्ति आय 1 लाख रुपये के आकड़े को पार नहीं कर पाई। यह गिरावट उन लोगों के कारण आई, जिन्होंने बैंकों में रखी अपनी बचत को वापस ले लिया, जिससे बैंक में जमा ऋण में 53 प्रतिशत की गिरावट आई।

रूस ने की ब्रिक्स के टैक्स प्राधिकारियों के प्रमुखों की बैठक की मेजबानी

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देशों के संगठन ब्रिक्स के टैक्स प्राधिकारियों के प्रमुखों की बैठक का आयोजन 29 मई को किया गया। इस बैठक की मेजबानी फेडरल टैक्स सर्विस ऑफ़ रूस द्वारा की गई थी, जिसके पास वर्तमान में ब्रिक्स कर प्राधिकारियों को COVID-19 महामारी की प्रतिक्रिया पर चर्चा करने और कर मामलों में सहयोग के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने का अधिकार है। इस का आयोजन बैठक मास्को में किया जाना था, लेकिन COVID-19 के मद्देनजर इसे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया। वित्त सचिव अजय भूषण पांडे ने इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वित्त सचिव ने डिजिटलकरण के कारण पैदा हुईं कर चुनौतियों से निपटने के लिए जी-20 परियोजना पर चल रहे काम को भारत के समर्थन का आश्‍वासन देते हुए यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता को रेखांकित किया कि नए कर नियम निष्पक्ष और सरल हैं।

ऑपरेशन वॉर्प स्पीड

ऑपरेशन वॉर्प स्पीडसंयुक्त राज्य अमेरिका की संघीय सरकार द्वारा COVID-19 से निपटने के लिये शुरू की गई एक सार्वजनिक-निजी साझेदारी पहल है। इसका उद्देश्य COVID-19 के टीके, चिकित्साविधान/चिकित्साशास्त्र और नैदानिकी के विकास को सुविधाजनक बनाना एवं उसमें तेज़ी लाना है।

वाडा ने किरनजीत कौर पर डोपिंग के चलते लगाया 4 साल का बैन

वर्ल्ड एथलेटिक्स के एंटी-डोपिंग निकाय द्वारा भारत की लंबी दूरी की धाविका (long-distance runner) किरनजीत कौर पर प्रतिबंधित पदार्थ (Enobosarm) का सेवन करने का टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद चार साल का बैन लगा दिया गया है। अब उनसे टाटा स्टील कोलकाता 25K में जीता गया स्वर्ण पदक वापस ले लिया जाएगा। उन पर लगा प्रतिबंध 15 दिसंबर (2019) से लागू होगा, जो-कॉम्पिटिशन सैंपल कलेक्शन की तारीख है। इससे पहले उन्हें 26 फरवरी को विश्व एथलेटिक्स द्वारा अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था। राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला को विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा निलंबित कर दिया गया है और जिसके कारण कौर के नमूनों का दोहा में वाडा द्वारा मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में टेस्ट किया गया था। Enobosarm वाडा 2019 प्रतिबंधित सूची (S1.2: अन्य एनाबॉलिक) के तहत एक प्रतिबंधित पदार्थ है। यह एक गैर-निर्दिष्ट पदार्थ है और जिसे सदैव के लिए प्रतिबंधित किया गया है।

31 मई : विश्व तंबाकू निषेध दिवस

प्रतिवर्ष 31 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। यह दिवस तंबाकू का उपयोग करने के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करता है। डब्ल्यूएचओ द्वारा 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की पहल को अपनाया गया था। यह दिवस तम्बाकू के कारण होने वाली 8 मिलियन से अधिक मौतों पर ध्यान आकर्षित करता है। इस वर्ष इस दिवस को युवाओं की सुरक्षा (Protecting Youth) विषय के तहत मनाया जा रहा है।

गोवा स्थापना दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा के स्थापना दिवस के स्थापना दिवस (30 मई) के अवसर पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएँ दी हैं। इस दिवस का आयोजन गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के अवसर पर किया जाता है। वर्ष 1947 में स्वतंत्रता के बाद सरदार पटेल ने सभी रियासतों को मिलाकर भारत को एक संघ राज्य का रूप दिया। वे गोवा को भी भारतीय संघ राज्य क्षेत्र में शामिल करना चाहते थे, किंतु ऐसा नहीं हो पा रहा था, क्योंकि 1510 ई से गोवा और दमन एवं दीव में पुर्तगालियों का औपनिवेशिक शासन था। भारत सरकार ने कई बार पुर्तगाली सरकार से वार्ता की, किंतु वे विफल रहीं, जिसके बाद अंततः 18 दिसंबर, 1961 को भारत की सेना ने गोवा, दमन और दीव में हमला कर दिया। 19 दिसंबर, 1961 को पुर्तगाली सेना ने आत्मसमर्पण कर दिया और गोवा को स्वतंत्रता प्राप्त हुई। इसके बाद 30 मई, 1987 को तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा गोवा को आधिकारिक तौर पर भारत का 25वाँ राज्य घोषित किया गया। गोवा, भारतीय प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर स्थित है। इसके उत्तर में तेरेखोल नदी (Terekhol River) बहती है, जो गोवा को महाराष्‍ट्र से अलग करती है, वहीं इसके पश्चिम में अरब सागर है।

अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस: 29 मई

हर साल 29 मई को International Everest Day यानि अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन (29 मई) को नेपाल के तेनजिंग नोर्गे और न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी ने माउंट पर पहली बार चढ़ाई की थी, जिसके बाद व एवरेस्ट फतह करने वाले पहले इंसान बने थे। नेपाल ने साल 2008 से महान पर्वतारोही हिलेरी का निधन के बाद 29 मई अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस के रूप में मनाए जाने का फैसला किया था। सर एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नोर्गे शेरपा द्वारा साल 1953 में माउंट एवरेस्ट पर पहली बार फतेह करने की स्मृति में हर साल 29 मई को एवरेस्ट दिवस मनाया जाता है। इस दिन काठमांडू और एवरेस्ट क्षेत्र में स्मारक कार्यक्रमों, जुलूसों और विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

वयोवृद्ध गीतकार योगेश गौड़ का निधन

दिग्गज गीतकार योगेश गौड़ का निधन। उन्होंने आनंद (1971) को सुपरहिट फिल्म बनाने में अहम काम करने करने वाले हिट गानों कंही दूर जब दिन ढल जाए और जिंदगी कैसी है पहेली के बोल लिखे। गीतकार के रूप में उन्हें पहला ब्रेक फिल्म सखी रॉबिन (1962) में मिला था, जिसमें उन्होंने छह गीत लिखे थे। इसके अलावा उन्होंने छोटी सी बात (1976), बातों बातों में (1979), मंज़िल (1979), रजनीगंधा (1974) जैसी कई और फ़िल्मों के लिए गीत भी लिखे थे।

जाने-माने एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला का निधन

जाने-माने एस्ट्रोलॉजर बेजान दारुवाला का निधन। उनका नाम हार्पर कॉलिंस द्वारा प्रकाशित ‘The Millennium Book of Prophecy’ में पिछले 1,000 वर्षों के 100 महान ज्योतिषियों में शामिल था। उनकी ज्योतिषीय भविष्यवाणियों पर देश के लाखों लोगों ने उत्सुकता के साथ भरोसा किया। वह राजनीतिक, क्रिकेट, फिल्म उद्योग और फिल्मी सितारों से संबंधित भविष्यवाणी करने के लिए मशहूर थे। उनकी राजनीतिक भविष्यवाणियों में मोरारजी देसाई, अटल बिहारी वाजपेयी, और नरेंद्र मोदी की जीत शामिल है।

कोविड-19 की जांच बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय केन्‍द्र स्‍थापित किए गए

कोविड-19 की जांच बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय केन्‍द्र स्‍थापित किए गए हैं। इससे इन केन्‍द्रों की देश के विभिन्‍न भागों में पहुंच बढ़ेगी। उन संस्‍थानों और प्रयोगशालाओं को केन्‍द्र के रूप में विकसित किया गया है, जिनके पास नमूना संग्रहण और जांच करने की क्षमता और विशेषज्ञता है। इन प्रयोगशालाओं के पास आरटी-पीसीआर मशीनें हैं और जांच क्षमता बढ़ाने के लिए पर्याप्‍त मानव संसाधन हैं। ये सरकारी प्रयोगशालाएं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुरूप हैं। अभी तक बेंगलुरु, राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली, हैदराबाद, तिरुअनंतपुरम, मुंबई और पुणे जैसे शहरों में 19 क्षेत्रीय जांच केंद्र स्‍थापित किए गए हैं। इनमें लगभग एक सौ संस्‍थान शामिल हैं और इन्‍होंने एक लाख 60 हजार नमूनों की जांच की है।

एनएचएआई ने राजमार्ग इंजीनियरों को शिक्षित करने के लिए हर राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग के 57 हिस्सों को विकसित करने की योजना बनाई है

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण-एनएचएआई ने राज्य के लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों सहित राजमार्ग इंजीनियरों को शिक्षित करने के लिए हर राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग के 57 हिस्सों को विकसित करने की योजना बनाई है। इन मॉडल स्ट्रेच में सभी संवेदनशील स्थानों पर सडक संकेतक, सडक मार्किंग, सडक फर्नीचर और सुरक्षा उपकरण, पैदल यात्री सुविधाएं, सड़क लाइटिंग, पौधारोपण और सीसीटीवी कैमरे जैसी सभी आवश्यक सुरक्षा और सौंदर्य सुविधाएँ होंगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि इन सभी विशेषताओं के साथ मॉडल स्ट्रेच, सड़क के एक परिपूर्ण पाठ्यपुस्तक संस्करण की तरह दिखाई देगा। मॉडल स्ट्रेच के रूप में विकास के लिए पहचाने जाने वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग के वर्गों में से कुछ हैं दौसा से जयपुर, जलंधर से अमृतसर, श्रीनगर से बनिहाल, वाराणसी रिंग रोड और ब्रह्मपुत्र पुल से गुवाहाटी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बेंगलुरू स्थित राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के रजत जयंती समारोहों का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 June को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बेंगलुरू स्थित राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के रजत जयंती समारोहों का शुभारंभ करेंगे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.