Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 June 2020

प्रधानमंत्री ने मन की बात में ‘माई लाइफ माई योगा‘ वीडियो ब्लौगिंग प्रतियोगिता की घोषणा की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित अपने मासिक मन की बात संबोधन के दौरान सभी लोगों से आयुष मंत्रालय एवं भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) द्वारा एक संयुक्त प्रयास ‘माई लाइफ माई योगा (जीवन योगा के नाम से भी विख्यात) ‘ वीडियो ब्लौगिंग प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की। यह प्रतियोगिता व्यक्तियों के जीवन पर योग के रूपांतरकारी प्रभाव पर फोकस करता है और आगामी 21 जून, 2020 को मनाये जाने वाले छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) से संबंधित कार्यकलापों में से एक है। यह प्रतियोगिता आज, 31 मई, 2020 को आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल्स पर लाइव हो गई है।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने पिछले छह वर्षों की पहल और उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए इन्फोग्राफिक्स जारी किया

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने पिछले छह वर्षों में मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों और उपलब्धियों को उजागर करने के लिए हिंदी और अंग्रेजी में 5 इन्फोग्राफिक्स का एक सेट जारी किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त, इन्हें देश में अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए शुरू की गई सभी योजनाओं को शामिल करते हुए पांच विस्‍तृत विषयों के अंतर्गत चित्रित किया गया है हैं। य़े हैं:

  1. कौशल विकास, रोजगार और रोजगार के अवसर्स;
  2. हुनर हाट---कलाकारों, पाक कर्मी (शैफ) आदि के लिए अवसर जिसमें महिलाओं को अधिकार सम्‍पन्‍न बनाने पर विशेष ध्‍यान केन्द्रित किया गया है ;
  3. प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) --- देश भर के अल्पसंख्यक केन्द्रित इलाकों में सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक और रोजगार उन्मुख बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करना ;
  4. शैक्षणिक सशक्तिकरण; और
  5. वक्‍फ सम्‍पत्तियों का उपयोग----देश भर में वक्‍फ सम्‍पत्तियों की जियो टैगिंग और डिजीटाइजेशन ताकि वक्‍फ सम्‍पत्तियों का इस्‍तेमाल समाज कल्‍याण के लिए सुनिश्चित किया जा सके।

अमरीका ने जी-7 शिखर सम्‍मेलन सितंबर तक स्‍थगित किया

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने विकसित देशों के समूह जी-7 की बैठक स्‍थगित करने की घोषणा करते हुए समूह की सदस्‍यता का विस्‍तार किए जाने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि इस संगठन में भारत, रूस ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को शामिल किया जा सकता है। अभी इसके लिए कोई अंतिम तारीख तय नहीं की गई है लेकिन बैठक सितंबर में संयुक्‍त राष्‍ट्र के वार्षिक सम्‍मेलन के आसपास हो सकती है। दुनिया की प्रमुख आर्थिक शक्तियों की बैठक अमरीका में जून में होनी थी। फिलहाल जी-7 के सदस्‍य देशों में अमरीका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और ब्रिटेन शामिल हैं।

पीएम मोदी के अनछुए पहलुओं पर नई किताब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक नई जीवनी जारी की गई है। इसमें उनसे जुड़े कम सुने या अनसुने किस्सों के साथ ही उनके बचपन की दुर्लभ तस्वीरें भी हैं। किताब का नाम ‘नरेंद्र मोदी : समृद्धि के हरकारे और विश्व शांति के देवदूत’ है। मोदी के बतौर प्रधानमंत्री छह साल पूरे करने पर देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन ने इसी जारी किया है। इस किताब के सह-लेखक अदिश सी. अग्रवाल अंतरराष्ट्रीय न्याय परिषद के अध्यक्ष और ऑल इंडिया बार एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। इस किताब की लेखिका और कवियत्री एलिजाबेथ होरन हैं।

केंद्र ने छोटे व्यवसायों और कुटीर उद्योगों के लिए 'मुद्रा शिशु ऋण' की घोषणा की

'मुद्रा शिशु ऋण' के तहत लघु व्यवसाय और कुटीर उद्योगों के लिए 1500 करोड़ की ब्याज सहायता की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत, एक लाख लाभार्थी एक वर्ष के लिए 2 प्रतिशत का ब्याज लाभ उठा सकते हैं। सड़क किनारे फेरीवालों के लिए 5000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की गई। इसके तहत 50 लाख स्ट्रीट वेंडर 10,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं। स्ट्रीट वेंडर लाभ उठाने के लिए किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

श्रमिक विशेष ट्रेनों के माध्यम से अपने गृह राज्य में श्रमिकों के स्थानान्तरण को पूरा करने वाला गुजरात पहला राज्य

गुजरात एकमात्र राज्य है जिसने 15 लाख 18 हजार प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्य में भेजने के लिए 1,000 से अधिक श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाई।

केंद्र ने वर्ष 2020-21 के लिए असम में जल जीवन अभियान के वास्ते एक हजार चार सौ सात करोड़ रूपये की मंजूरी दी

केंद्र ने वर्ष 2020-21 के लिए असम में जल जीवन अभियान के वास्ते एक हजार चार सौ सात करोड़ रूपये की मंजूरी दी है। जल शक्ति मंत्रालय ने कहा है कि असम ने वर्ष 2020-21 में 13 लाख घरों के लिए पाइप के जरिये जल उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। असम में कुल 63 लाख घर हैं। राज्य में बचे हुए घरों में भी पाइप जल उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। जल जीवन अभियान की घोषणा पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इसका उद्देश्य वर्ष 2024 तक 18 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के जरिये जल उपलब्ध कराना है।

मुंबई में कोरोना महामारी से पीडित लोगों के इलाज के लिए डॉक्‍टर और नर्स मानदेय आधार पर सेवायें देंगे

महाराष्‍ट्र के चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री अमित विलासराव देशमुख ने कहा है कि मुंबई में कोरोना महामारी से पीडित लोगों के इलाज के लिए डॉक्‍टरों और नर्सों को मानदेय आधार पर रखा जाएगा। उन्‍होंने कहा कि ऐसे पंजीकृत डॉक्‍टर जो शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ हैं और 45 वर्ष से कम उम्र के हैं, उन्‍हें काम पर रखा जाएगा। इस तरह के डॉक्‍टरों को हर महीने 80 हजार रुपये दिए जाएंगे।

स्‍पेस-एक्‍स के अंतरिक्ष यान ने केनेडी अंतरिक्ष केन्‍द्र से अंतर्राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष केन्‍द्र के लिए उड़ान भरी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का ‘क्रू डेमो-2’ मिशन कामयाब रहा। अमरीका की निजी वाणिज्यिक कंपनी स्‍पेस-एक्‍स के अंतरिक्ष यान ने केनेडी अंतरिक्ष केन्‍द्र से अंतर्राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष केन्‍द्र के लिए उड़ान भरी। इसमें नासा के दो अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ली सवार हैं। लगभग एक दशक के बाद कोई अंतरिक्ष यान अमरीकी धरती से अमरीकी अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रवाना हुआ। निजी क्षेत्र की वाणिज्यिक कंपनी स्‍पेस-एक्‍स की यह पहली अंतरिक्ष उड़ान है। इसके लिए आर्थिक सहायता स्‍पेस-एक्‍स के संस्थापक और मुख्यकार्यकारी अधिकारी इलोन मस्‍क ने उपलब्‍ध करायी है। रॉकेट के प्रक्षेपण के समय अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप केनेडी अंतरिक्ष केन्‍द्र पर मौजूद थे। हर्ली और बेनकेन नासा के सर्वाधिक अनुभवी अंतरिक्ष यात्री हैं। हर्ली को इस मिशन का कमांडर बनाया गया है। निजी कंपनी स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान से 2 अंतरिक्ष यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पहुंच गए हैं।

सिंगल पीस पीपीई किट ‘मार्शल’

कोरोना के खिलाफ जंग में योगदान दे रहे योद्धाओं के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) जालंधर के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. महेश कुमार झा ने सिंगल पीस फुल बॉडी कवर पीपीई किटमार्शल’ तैयार की है। इसमें सिंथेटिक कॉटन, पॉलीमर मिक्स फैब्रिक व प्योर कॉटन के साथ-साथ एंटी स्लिप सोल का इस्तेमाल किया है। इसको पहनने वालों को दौड़ने या चलते समय कोई परेशानी नहीं होगी। इसे धोकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। डॉ. महेश बताते हैं कि शुद्ध कॉटन इसे बेहद हल्का और हवादार बनाता हैं। इसे रासायनिक और यूवी विकिरण विधि से धोया जा सकता है और स्टरलाइज कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडमान और निकोबार कमांड के कमांडर-इन-चीफ बने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को ​अंडमान एवं निकोबार कमांड के 15वें कमांडर-इन-चीफ के रूप में नियुक्त किया गया हैजनरल मनोज पांडे ​नेशनल डिफेंस एकेडमी के छात्र​ रहे हैं​.​ उन्होंने दिसम्बर 1982 में​ ​​जनरल ऑफिसर ऑफ कोर ऑफ इंजीनियर्स (कमीशन) बॉम्बे सैपर्स​ में कार्यभार संभाला इस बीच ​​ऑफ अंडमान एंड निकोबार कमांड​ के ​14वें कमांडर-इन-चीफ ​लेफ्टिनेंट जनरल पोडली शंकर राजेश्वर 31 मई 2020 को सेवानिवृत्त हो गए.

"ए रिमाइंडर ऑन फंडामेंटल ड्यूटीज " पर एक लघु वीडियो लॉन्च

युवाओं को मौलिक कर्तव्यों के बारे में जागरूक बनाने के लिए पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय,बठिंडा (सीयूपीबी) ने "ए रिमाइंडर ऑन फंडामेंटल ड्यूटीज " शीर्षक से एक लघु वीडियो जारी किया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालयऔर यूजीसी के निर्देशों के अनुसार, सीयूपीबी के ईबीएसबीक्लब ने “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” के तहत तथा विश्वविद्यालयके कुलपति प्रोफेसर आर.के. कोहली के दिशानिर्देशन में इस वीडियो को तैयार किया है। इस वीडियो का उद्देश्य सभी जिम्मेदार नागरिकों कोमौलिक कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना है, कोविड –19 से मुकाबला करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सरकार द्वारा जारी प्रतिबंधात्मक दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए प्रेरित करना हैऔर सभी को"संकल्प से सिद्धि की और" अभियान का हिस्सा बनने के लिए अपील करना है। इस वीडियो मेंदेश भर के 28 विभिन्न राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले 28सीयूपीबी-ईबीएसबी क्लब के छात्र-स्वयंसेवकों ने भाग लिया और मौलिक कर्तव्यों का अनुवाद अपने-अपने राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में किया।

नवीन राष्ट्रीय नंबरिंग योजना

'भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण' (Telecom Regulatory Authority of India- TRAI) ने देश में नवीन 'राष्ट्रीय नंबरिंग योजना' (National Numbering Plan- NNP) शीघ्र लागू करने की सिफारिश की है ताकि प्रत्येक ग्राहक को ‘विशिष्ट पहचान संख्या’ (Uniquely Identifiable Number- UID) प्रदान की जा सके। दूरसंचार विभाग, ‘अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ’ (International Telecommunication Union- ITU) के ‘दूरसंचार मानकीकरण क्षेत्र’ (Telecommunication Standardization Sector- ITU-T) अनुशंसाओं के आधार पर फिक्स्ड (लैंडलाइन) तथा मोबाइल नेटवर्क नंबरों का प्रबंधन करता है। नंबरिंग संसाधनों का प्रबंधन 'राष्ट्रीय नंबरिंग योजना' (National Numbering Plan) के तहत किया जाता है। TRAI का मानना है की हाल ही में टेलीकॉम सेवाओं में व्यापक विस्तार देखने को मिला है तथा टेलीकॉम कनेक्शनों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि देखने को मिली है। इससे ‘उपलब्ध नंबरिंग संसाधनों’ (Availability of Numbering Resources); विशेषकर मोबाइल सेगमेंट में, इनकी पर्याप्त उपलब्धता नहीं है। वर्तमान में उपलब्ध नंबरिंग योजना को वर्ष 2003 में अपनाया गया था तथा ऐसा अनुमान था कि यह नंबरिंग प्रणाली वर्ष 2033 तक उपयुक्त रहेगी परंतु भारत में टेलीफोन ग्राहकों की कुल संख्या जनवरी, 2020 के अंत में 1,177.02 मिलियन थी।

प्रतिरक्षा बढ़ाने हेतु फंगल पाउडर

हाल ही में असम राज्य के ‘बोडोलैंड विश्वविद्यालय’(Bodoland University) के शोधकर्त्ताओं द्वारा एक फफूंद पाउडर (Fungal Powder) तैयार किया है जो लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। इस पाउडर को एक दुर्लभ परजीवी कवक जिसे ‘सुपर मशरूम’ के नाम से जाना जाता है से प्राप्त किया गया। इस ‘सुपर मशरूम’ को ‘कॉर्डिसेप्स मिलिटेरिस’ (Cordyceps militaris) के नाम से जाना जाता है। ‘सुपर मशरूम’ को -800C तापमान पर हिमशुष्कन (Lyophilisation) प्रक्रिया द्वारा इस फफूंद पाउडर को प्राप्त किया गया।

म्यूजिक कम्पोजर वाजिद खान का 42 की उम्र में निधन

बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक कम्पोजर वाजिद खान का निधन हो गया। वे 42 साल के थे। साजिद-वाजिद की जोड़ी से पॉपुलर हुए वाजिद लंबे वक्त से किडनी की परेशानी से जूझ रहे थे। वाजिद ने सलमान की 1998 में आई फिल्म प्यार किया तो डरना क्या से बतौर कम्पोजर बॉलीवुड में कदम रखा था। वाजिद का आखिर गाना ‘भाई -भाई’ भी सलमान के साथ ही था। फिल्म दबंग के म्यूजिक के लिए उन्हें 2011 में फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.