Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 June 2020

प्रधानमंत्री ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योंगों को एक ही स्‍थान पर समाधान उपलब्‍ध कराने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित चैम्पियन्‍स प्‍लेटफार्म का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यम-एमएसएमई क्षेत्र के लिए प्रौद्योगिकी आधारित समाधान चैंपियंस का शुभारंभ किया। चैंपियंस प्‍लेटफार्म देश में सभी सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्यमों के लिए सभी तरह के समाधान एक ही जगह उपलब्‍ध करायेगा। इससे इस क्षेत्र को सुदृढ़ बनाकर उत्‍पादन बढाने में मदद मिलेगी। इस प्‍लेटफार्म पर एमएसएमई क्षेत्र से संबंधित फाइनेंस, कच्‍चे माल और सभी तरह की अनुमति के साथ शिकायतों का समाधान भी किया जा सकेगा। चैंपियंस प्‍लेटफार्म से कारोबारियों को अपने व्‍यवसाय के विस्‍तार के लिए नये रास्‍ते तलाशने में मदद मिलेगी। इससे संभावित उद्यमियों को टेलीफोन, इंटरनेट और वीडियो कांफ्रेंस सहित आधुनिक संचार माध्‍यमों के जरिये प्रोत्‍साहन दिया जा सकेगा।

सरकार ने रेहडी-पटरी वालों को किफायती ऋण उपलब्‍ध कराने के लिए पी एम स्‍वनिधि योजना शुरू की

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर आत्‍मनिर्भर निधि यानी पीएम स्‍वनिधि योजना शुरू की जिसके अंतर्गत रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं को विशेष सूक्ष्‍म ऋण सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। इस योजना का उद्देश्‍य गली-मोहल्‍ले में फेरी लगाकर और रेहड़ी-पटरी पर कारोबार करने वालों विक्रेताओं को कोविड-19 की वजह से बंद हुए अपने कारोबार को फिर से चालू करने में मदद मिलेगी। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा पिछले महीने की गई घोषणा के तहत इस योजना का शुभारम्‍भ किया। रेहडी-पटरी पर कारोबार करने वाले ये विक्रेता लोगों के घरों तक सामान और सेवाओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस योजना से शहरी इलाकों के ऐसे 50 लाख से अधिक कारोबारियों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा गया है जो इस साल 24 मार्च से पहले यही कार्य करते थे। इस योजना की अवधि मार्च-2022 तक की है। पहली बार अर्द्धशहरी या ग्रामीण इलाकों के स्‍ट्रीट वेंडर्स को शहरी आजीविका कार्यक्रम के अंतर्गत लाया गया है। इस तरह के कारोबारी दस हजार रूपये तक का कार्यशील पूंजी-ऋण ले सकते हैं जिसे एक साल के भीतर किस्‍तों में चुकता करना होगा। कर्ज का समय पर या उससे पहले भुगतान करने पर सात प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्‍याज सब्सिडी दी जाएगी जिसे प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना के तहत छमाही आधार पर कर्ज लेने के वाले के बैंक खाते में जमा करा दिया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि अगर कर्जदार, किस्‍तों का भुगतान समय पर या समय से पहले करता है तो मंत्रालय उनका विश्‍वसनीयता सूचकांक तैयार करेगा जिसके आधार पर वह 20 हजार रूपये या उससे अधिक का सावधि ऋण हासिल करने के लिए पात्र होगा।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने अल्‍ट्रा स्‍वच्‍छ प्रणाली विकसित की

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-DRDO ने अल्‍ट्रा स्‍वच्‍छ नाम की एक प्रणाली विकसित की है जिसके जरिये कई तरह की वस्‍तुओं जैसे - निजी सुरक्षा उपकरणों-पीपीई, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स वस्‍तुओं और वस्‍त्र आदि को संक्रमण-मुक्‍त किया जा सकता है। दिल्‍ली के नाभिकीय औषधि तथा संबद्ध विज्ञान संस्‍थान की प्रयोगशाला ने अपनी सहयोगी कंपनी जैल क्रॉफ्ट हेल्‍थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से इस प्रणाली का विकास किया है। इसमें ओजोन आधारित अंतरिक्ष टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करके परिष्कृत ऑक्‍सीकरण प्रक्रिया के जरिये संक्रमण को दूर किया जाता है। यह प्रणाली औद्योगिक, व्‍यवसायिक, निजी और पर्यावरण संबंधी सुरक्षा के अंतर्राष्‍ट्रीय मानदंडों के अनुरूप है।

ओडिसा, सिक्किम और मिजोरम भी 'एक राष्‍ट्र, एक राशनकार्ड' योजना में शामिल

तीन और राज्‍यों--ओडिसा, सिक्किम और मिजोरम को 'एक राष्‍ट्र, एक राशनकार्ड' योजना के अंतर्गत शामिल कर लिया गया है। उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने आज इन राज्‍यों को समन्वित सार्वजनिक वितरण प्रणाली प्रबंधन योजना में शामिल करने की घोषणा की। इस प्रणाली के तहत राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशनकार्ड धारकों को देशभर में किसी भी सरकारी दुकान से अपने कोटे का राशन किफायती दामों पर उपलब्‍ध हो सकेगा। आधार से जुडे ये राशनकार्ड देश में किसी भी स्‍थान पर इस्‍तेमाल किये जा सकेंगे। फिलहाल ये सुविधा 17 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में उपलब्‍ध हो गई है जिनमें आंध्रप्रदेश, बिहार, दादरा और नगर हवेली, दमण तथा दीव, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, पंजाब, तेलंगाना, त्रिपुरा और उत्‍तरप्रदेश शामिल हैं। अन्‍य राज्‍यों में भी इस योजना का विस्‍तार करने और उपभोक्‍ताओं को अपने राशनकार्ड का फायदा किसी भी राज्‍य में उठाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। 21 मार्च 2021 तक सभी राज्‍य एक राष्‍ट्र, एक राशनकार्ड योजना में शामिल हो जाएंगे।

रवि शंकर प्रसाद ने युवाओं के लिए लॉन्च किया “Responsible AI For Youth” प्रोग्राम

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा युवाओं के लिए “Responsible AI for Youth” नामक राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया गया है। यह कार्यक्रम भारत के युवाओं को उपयुक्त नए युग के तकनीकी क्षमता (new age tech mind-set) के साथ सशक्त बनाने के लिए शुरू किया गया है, जिससे वे भविष्य के लिए डिजिटल रूप से तैयार हो सकें। यह कार्यक्रम सरकारी स्कूलों के छात्रों को एक समावेशी तरीके से कुशल कार्यबल का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करेगा। युवाओं के लिए Responsible AI for Youth नामक राष्ट्रीय कार्यक्रम को राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा इंटेल इंडिया के साथ मिलकर, मानव संसाधन विकास के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग (DoSE & L), मंत्रालय के समर्थन से तैयार किया गया है।

राष्ट्रीय "आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल" लॉन्च

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, कानून और न्याय और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा भारत के राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल लॉन्च किया गया है, इसका नाम ai.gov.in है। भारत का राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा आईटी उद्योग के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। यह पोर्टल संयुक्त रूप से आईटी उद्योग से नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नैस्कॉम) के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा संचालित किया जाएगा। पोर्टल एआई से संबंधित आर्टिकल्स, निवेश फंडों, एआई, स्टार्टअप्स, कंपनियों, संसाधनों और शैक्षणिक संस्थानों जैसे एआई से संबंधित संसाधनों को साझा करने के लिए जिम्मेदार होगा और इसलिए भारत में AI से संबंधित विकास के लिए वन एक स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा।

अनीता कोटवानी बनीं कैरेट इंडिया की नई मुख्य कार्यकारी अधिकारी

अनीता कोटवानी को Dentsu Aegis Network (DAN) के स्वामित्व वाली मीडिया एजेंसी कैरेट इंडिया (Carat India) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह न्यू बिजनेस और क्लाइंट लीड के रूप में मिंडशेयर इंडिया में वॉल्ट डिज्नी के बिजनेस की सीनियर वाइस प्रेसीडेंट के रूप में कार्यत थीं।

अरुण सिंघल होंगे FSSAI के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने अरुण सिंघल को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India-FSSAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है। वह खाद्य नियामक के वर्तमान सीईओ जीएसजी अयंगर का स्थान लेंगे।

पीआर जयशंकर होंगे IIFCL के नए प्रबंध निदेशक

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने पीआर जयशंकर को इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (IIFCL) के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्ति करने की मंजूरी दे दी है। वह 3 साल की अवधि के लिए IIFCL के एमडी के रूप में काम करेंगे। इससे पहले उन्होंने नेशनल हाउसिंग बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।

निर्वाचन आयोग ने राज्‍यसभा की 18 सीटों के चुनाव की घोषणा की

निर्वाचन आयोग ने राज्‍यसभा की 18 सीटों के चुनाव की घोषणा की। इन सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को मतदान होगा। ये चुनाव आंध्र प्रदेश, झारखण्‍ड, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्‍थान में होंगे।

गुजरात प्रशासन संभावित चक्रवाती तूफान निसर्ग से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार

अरब सागर पर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र और लक्षद्वीप पर बना कम दबाव के क्षेत्र के तेज चक्रवात निसर्ग में बदलने और तीन जून तक उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात तटों को पार करने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र से गुजरते हुए चक्रवात निसर्ग का असर राजधानी मुम्बई पर अधिक पडेगा।

गुजरात में गिर के जंगलों में एशियाई शेरों की हुई मौत की जांच के लिए तीन सदस्‍यीय केन्‍द्रीय दल राज्‍य के दौरे पर

गुजरात में गिर के जंगलों में हाल ही में एशियाई शेरों की हुई मौत की जांच के लिए एक तीन सदस्‍यीय केन्‍द्रीय दल राज्‍य के दौरे पर है। पिछले तीन महीनों के दौरान गिर के जंगलों में लगभग तीस शेरों की मौत हुई है। सरकारी सूत्रों के अनुसार ये मौतें बबसिया नामक बीमारी के कारण हुई है। केन्‍द्रीय दल ने सभी पोस्‍टमार्टम रिपोर्टों की जांच की है। टीम बाद में अपनी रिपोर्ट केन्‍द्र सरकार को सौंपेगी।

एनटीपीसी ने लॉकडाउन अवधि के दौरान 19000 कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए सीखने और विकास के अवसर तेज किए

भारत के सबसे बड़े बिजली उत्पादक और बिजली मंत्रालय के अंतर्गत केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम एनटीपीसी ने अपने 19,000 से अधिक कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को सीखने के अवसर प्रदान किए हैं। कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, एनटीपीसी की सीखने और विकसित (एल और डी) करने की रणनीति को तीव्र डिजिटलीकरण और ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से कर्मचारियों को समृद्ध करने के लिए तैयार किया गया है, ताकि वे इन सेवाओं को कहीं भी प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, कंपनी ने अपने कर्मचारियों को कठोर ऑनलाइन तकनीकी पाठ्यक्रम वर्चुअल कक्षाओं में शामिल लेने, आकलन देने और अंततः प्रमाणपत्र प्राप्त करने का हिस्सा बनने का मौका देने के लिए विश्व बैंक के साथ सहयोग किया है।

सरकार ने कृषि और उससे संबधित गतिविधियों के लिए बैंक से लिए अल्‍पकालिक कर्ज को चुकाने की समय सीमा 31 अगस्त 2020 तक बढ़ाई

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि और उससे संबंधित गतिविधियों के लिए बैंक से तीन लाख रूपए तक की अल्‍पकालिक ऋणों को चुकाए जाने की समय सीमा बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। यह रियायत 1 मार्च 2020 से 31 अगस्त 2020 के बीच चुकाए जाने वाले ऋणों के लिए दी गई है। ये ऋण अब 31 अगस्त 2020 तक चुकाए जा सकते हैं। कर्ज चुकाने की समय अवधि बढ़ाए जाने के बावजूद इन ऋणों पर बैंको को मिलने वाली वाली 2 प्रतिशत की ब्याज छूट तथा किसानों को समय रहते ऋण चुकाने पर मिलने वाली तीन प्रतिशत की छूट सुविधा यथावत जारी रहेगी।

विनीत कुमार जायसवाल बने सीपीडब्ल्यूडी के महानिदेशक

विनीत कुमार जायसवाल केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के महानिदेशक बनाए गए हैं। इस पद पर कार्यरत पी के वत्स शनिवार को सेवानिवृत्त हो गए थे। वह दिल्ली लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता का दायित्व अभी देख रहे थे। जायसवाल दिल्ली लोक निर्माण विभाग में प्रमुख अभियंता की नियुक्ति न होने तक करीब एक माह इस पद का कार्यभार भी देखेंगे।

भारतवंशी विवेक लाल बने जनरल एटॉमिक्स के चीफ एक्जीक्यूटिव

भारतीय मूल के विवेक लाल को कैलिफोर्निया के सैन डियागो स्थित रक्षा और नाभिकीय क्षेत्र की अग्रणी निजी कंपनी जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कारपोरेशन के मुख्यालय का चीफ एक्जीक्यूटिव नियुक्त किया गया है। भारत और अमेरिका के बीच बड़े रक्षा समझौतों में 50 वर्षीय लाल की अहम भूमिका रही है।

अमित पंघाल व विकास कृष्णन खेल रत्न के लिए नामित

भारतीय मुक्केबाजी संघ (BFI) ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघल (Amit Panghal) और अनुभवी विकास कृष्णन (Vikas Krishanan) को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया। बीएफआई ने विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली तिकड़ी लोवलिना बोरगोहिन (69 किग्रा), सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) और मनीष कौशिक (63 किग्रा) को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया है।

चीन ने दक्षिण कोरिया में अमेरिकी THAAD मिसाइल की मौजूदगी पर चिंता व्यक्त की

THAAD का पूर्व स्वरुप Terminal High Altitude Area Defense है। यह एक परिवहन योग्य और जमीन पर आधारित मिसाइल रक्षा प्रणाली है। चीन का मानना ​​है कि दक्षिण कोरिया और जापान पर अमेरिका अपना प्रभाव बढ़ा रहा है। यह क्षेत्र में चीन के दीर्घकालिक राजनयिक, सैन्य और आर्थिक हितों को बाधित कर सकता है। चीन दक्षिण कोरिया में अमेरिकी THAAD मिसाइल रक्षा प्रणाली की उपस्थिति के बारे में लंबे समय से अपनी आपत्तियों को दोहरा रहा है।

ग्लोबल डे ऑफ पैरेंट्स: 1 जून

संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व भर के सभी माता-पिता को सम्मानित करने के लिए हर साल 1 जून को वैश्विक स्तर पर Global Day of Parents यानि माता-पिता दिवस मनाया जाता है। ग्लोबल डे ऑफ पैरेंट्स, परिवार द्वारा की बच्चों के पोषण और सुरक्षा के लिए की जाने वाली नि:स्वार्थ प्राथमिक जिम्मेदारी को चिन्हित करता है। इस तरह यह दिन अपने बच्चों के प्रति सभी माता-पिता की निस्वार्थ सेवा की प्रतिबद्धता को सम्मानित करता है, जिसमें उनके द्वारा जीवन-भर इस रिश्ते को निभाने के लिए दिया गया बलिदान भी शामिल है।

विश्व दुग्ध दिवस : 1 जून

विश्व दुग्ध दिवस प्रत्येक वर्ष 1 जून को वैश्विक खाद्य पदार्थ के रूप में दूध के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन डेयरी सेक्टर से जुड़े गतिविधियों पर ध्यान देने का अवसर प्रदान करता है। इस दिवस की अपनी कोई वैश्विक थीम नहीं होती है बल्कि विभिन्न देशों की सरकार, गैर सरकारी संस्थाएं और इसकी अलग अलग थीम तय करते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन B2, पोटैशियम, आयोडीन आदि पाए जाते हैं।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस: 31 मई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा हर साल 31 मई को World No Tobacco Day यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। यह दिवस प्रतिवर्ष तंबाकू की महामारी पर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जा रहा है, जिसमें जानलेवा बीमारी भी शामिल है। हर साल यह दिन किसी न किसी थीम के साथ मनाया जाता है और इस वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम युवाओं पर ध्यान देते हुए रखी गई है. इस बार साल 2020 की थीम है- युवाओं को इंडस्ट्री के हथकंडे से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटिन के सेवन से रोकना है

वास्तुकार प्रदीप सचदेवा का निधन

दिल्ली हाट और द गार्डन ऑफ फाइव सेंस के वास्तुकार प्रदीप सचदेवा का निधन हो गया। वह सार्वजनिक स्थानों, सड़क डिजाइनिंग, रिवरफ्रंट विकास समेत अन्य शहरी नवीनीकरण परियोजनाओं के लिए वास्तुकला में भारत के अग्रणी वास्तुकारों में से एक थे। उनके द्वारा डिजाइन की गई अन्य प्रसिद्ध इमारतों में दिल्ली विकास प्राधिकरण (आइएनए मार्केट), टीकरी कलां में आजाद हिंद ग्राम, भीकाजी कामा प्लेस की सड़कें और नोएडा में बॉटोनिकल गार्डन है। वह दिल्ली सरकार की कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाओं जैसे चांदनी चौक के सुंदरीकरण, जामा मस्जिद पुनíवकास, और रिंग रोड (मूलचंद से आश्रम चौक) और विकास मार्ग की सड़कों पर काम कर रहे थे।

पूर्व भारतीय तीरंदाज और कोच जयंतीलाल ननोमा का सड़क दुर्घटना में निधन

पूर्व भारतीय अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज और मौजूदा कोच जयंतीलाल ननोमा का एक सड़क हादसे में निधन हो गया। 2013, 2015 और 2018 में भारतीय तीरंदाजी टीम के कोच रहे चुके ननोमा वर्तमान में डूंगरपुर(राजस्थान) जिला खेल अधिकारी के पद पर कार्यरत थे, उन्होंने अपनी देखरेख में राजस्थान से कई तीरंदाजों को तैयार किया। उनके गुरु रहे लिम्बाराम भी अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज रह चुके हैं ।

अफ्रीकी मूल के अमरीकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मृत्‍यु के बाद अमरीका के कई शहरो में हिंसा भड़की

अफ्रीकी मूल के एक अमरीकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मृत्‍यु के बाद अमरीका के कई शहरो में हिंसा भड़क उठी है। लगातार छठे दिन कई जगह हिंसा हुई और चालीस शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। न्‍यूयॉर्क, शिकागो, फिलाडेल्फिया और लॉस एंजिलस में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसु गैस के गोले छोड़े। कई शहरों में दुकानें लूट ली गईं और पुलिस वाहनों में आग लगा दी गई। हिंसा की शुरूआत मिनिसोटा राज्‍य के मिनियापोलिस शहर से हुई, जो बाद में ह्यूस्‍टन और वाशिंगटन डीसी समेत कई शहरों में फैल गई।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.