Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 June 2020

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एमएसएमई की परिभाषा में बदलाव को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने MSME की परिभाषा में किए गए बदलावों को मंजूरी दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने MSMEs में किए जा रहे परिवर्तनों के बारे में घोषणा की थी जब उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान को आवंटित आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। नई परिभाषा के अनुसार 1 करोड़ रुपये और 5 करोड़ रुपये के निवेश वाले एमएसएमई को माइक्रो यूनिट के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 10 करोड़ रुपये से 50 करोड़ रुपये तक के वार्षिक टर्नओवर वाले एमएसएमई को लघु इकाइयों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। 50 करोड़ रुपये और उससे अधिक वार्षिक टर्नओवर वाली एमएसएमई को मध्यम इकाइयों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। परिभाषा में परिवर्तन निवेश को आकर्षित करने, व्यापार करने में आसानी में सुधार, नौकरी पैदा करने में मदद करेगा। देश में 60 मिलियन से अधिक एमएसएमई हैं। वे भारत की जीडीपी में 29% का योगदान करते हैं और 110 मिलियन नौकरियां प्रदान कर रहे हैं। MSMEs भारत के कुल निर्यात में 48% का योगदान देता है। इसलिए, एमएसएमई क्षेत्र को जीवित रखना बेहद जरूरी है। COVID-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन ने MSME को बुरी तरह प्रभावित किया है। इस प्रकार, परिभाषा में बदलाव से एमएसएमई क्षेत्र को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

गायत्री आई कुमार ब्रिटेन में भारत की अगली उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त

गायत्री आई कुमार को ब्रिटेन में भारत की नई उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। वे 1986 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी है। सुश्री गायत्री वर्तमान में फिलहाल यूरोपीय संघ, लक्‍समबर्ग की ग्रैंड डची और बेल्जियम में भारत की राजदूत हैं।

खेल रत्न के लिए महिला टीम की कप्तान रानी का नाम भेजा

हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम की सिफारिश राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए की है। साथ ही अर्जुन अवॉर्ड के लिए वंदना कटारिया, मोनिका और पुरुष टीम के खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह का नाम भेजा है। पिछली बार पैरालिम्पिक में रजत पदक जीतने वाली दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पूनिया को खेल रत्न अवॉर्ड मिला था। लाइफटाइम अचीवमेंट मेजर ध्यानचंद अवॉर्ड के लिए हॉकी इंडिया ने पूर्व दिग्गज आरपी सिंह और तुषार खांडकर की सिफारिश की है। वही, कोच बीजे करिअप्पा और रोमेश पठानिया को द्रोणाचार्य सम्मान के लिए नामित किया गया है।

Delhi Corona App: दिल्ली में मरीजों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली कोरोना के नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस एप के माध्मय से कोरोना अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों की जानकारी मिल सकेगी।

प्रदीप कुमार ने संभाला इस्पात मंत्रालय में नए सचिव का कार्यभार

जम्मू-कश्मीर कैडर के आईएएस अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी ने भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाल लिया है। इससे पहले, त्रिपाठी को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) में विशेष सचिव और स्थापना अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है।

WHO ने लाइफ -सेविंग तकनीक की समान पहुँच सुनिश्चित करने के लिए लॉन्च किया 'C-TAP'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जीवन रक्षक तकनीक (life-saving tech) की समान पहुँच सुनिश्चित करने के लिए ‘COVID-19 Technology Access Pool’ लॉन्च किया है। यह कदम तब उठाया गया है जब 37 देशों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से संयुक्त रूप से वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए टीकों, दवाओं और अन्य नैदानिक उपकरणों के सामान्य स्वामित्व की अपील की है। सी-टीएपी का उद्देश्य अनुसंधान और सूचना के आदान-प्रदान के माध्यम से टीकों और दवाओं के विकास में तेजी लाना और विकसित किए गए किसी भी उत्पाद की निर्माण क्षमता को बढ़ाना है। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ ने संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के अन्य हितधारकों से इस मुहीम से जुड़ने का आग्रह किया है और जिसके लिए ‘Solidarity Call to Action’ भी जारी किया गया है।

भारतीय ऊर्जा एक्सचेंज ने लांच किया रियल टाइम इलेक्ट्रिसिटी मार्केट

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज ने रियल टाइम इलेक्ट्रिसिटी मार्केट (RTM) लॉन्च किया। इसका मुख्य उद्देश्य डिस्कॉम को अपनी बिजली आवश्यकताओं की योजना बनाने में मदद करना है। यह मार्केट दिन के दौरान 48 नीलामी सत्र आयोजित करेगा और बोली सत्र बंद होने के एक घंटे के भीतर बिजली वितरित की जाएगी। यह बेहतर तरीके से बिजली आपूर्ति की जरूरतों को पूरा करने में भी मदद करेगा।

Mitron ऐप

टिकटॉक ऐप का भारतीय विकल्प बताई जा रही इंडियन शार्ट वीडियो शेयरिंग ऐप मित्रों (Mitron) को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। बताया जा रहा है कि गूगल ने 'स्पैम और मिनिमम फंक्शनलिटी' पॉलिसी का उल्लंघन करने के कारण इसे प्ले स्टोर से हटाया है। दरअसल, कुछ समय पहले रिपोर्ट्स आई थी कि मित्रों एक पाकिस्तानी डेवलपर द्वारा बनाई गई दूसरी ऐप का रीब्रांडेड वर्जन है। बता दें कि पिछले कुछ समय से ये ऐप काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है, लेकिन ये डिबेट अभी भी जारी है कि ये ऐप भारत का है या नहीं। आरोप है कि ऐप के मालिक और IIT छात्र शिवांक अग्रवाल ने इसका सोर्स पाकिस्तान की क्यूबॉक्सस (Qboxus) कंपनी से खरीदा था और इसे रिब्रांड कर भारत में लॉन्च कर दिया। लॉन्चिंग से पहले उन्होंने न तो इसकी कोडिंग में कोई बदलाव किए और न ही प्राइवेसी पॉलिसी बदली।

सेबी ने पावर ऑफ अटॉर्नी नियमों के क्रियान्वयन की तारीख एक अगस्त तक बढ़ाई

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने पावर ऑफ अटॉर्नी (मुख्तारनामा) से संबंधित नियमों के क्रियान्वयन की तारीख एक अगस्त, 2020 तक बढ़ा दी है। यह मुख्तारनामा ग्राहकों द्वारा ट्रेडिंग सदस्यों या क्लियरिंग सदस्यों को देना होता है। नियामक ने फरवरी, 2020 में मार्जिन प्रतिबद्धताओं के बारे में विशेष दिशानिर्देश जारी किए थे। ग्राहकों द्वारा दी गई पावर ऑफ अटॉर्नी के दुरुपयोग को रोकने के लिए सेबी ने मार्जिन प्रतिबद्धताओं को ग्राहकों की ओर से प्रतिभूतियों के रूप में देने की व्यवस्था की है।

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने कन्वेंशन का आयोजन किया

भारत के थिंक टैंक नीति आयोग ने देश में कृषि और प्राकृतिक कृषि पर सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं ने भाग लिया। नीति आयोग ने इस सम्मेलन में भारत की वर्तमान योजनाओं को प्रस्तुत किया। नीति के अनुसार, प्राकृतिक खेती जो मुख्य रूप से गाय के गोबर, बायोमास इत्यादि पर निर्भर है, देश में खेती की स्वदेशी प्रणाली है। भारत ने अगले पांच वर्षों में जैविक खेती के 20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। इसमें से 12 लाख हेक्टेयर को भारतीय प्राकृत कृषि पद्धति कार्यक्रम के तहत लाया जायेगा।

यस बैंक ने गिरवी रखे गए शेयरों के जरिए डिश टीवी में खरीदी 24.19% की हिस्सेदारी

यस बैंक लिमिटेड ने भारत में डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) टेलीविज़न सेवा प्रदान करने वाली डिश टीवी इंडिया लिमिटेड में 24.19% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है, जो कि डिश टीवी और कुछ अन्य कंपनियां द्वारा कर्ज के एवज के रूप में गिरवी रखे गए 44.53 करोड़ के शेयरों का अधिग्रहण किया गया है।

सीएमएफआरआई के शोधकर्ताओं ने मन्नार की खाड़ी में दुर्लभ बैंडटेल स्कोर्पियनफ़िश खोज की

सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMFRI) के शोधकर्ताओं ने मन्नार की खाड़ी में सेथुकराई तट से एक दुर्लभ बैंडटेल स्कोर्पियनफ़िश खोज की। यह पहला मौका था जब समुद्री जल पारिस्थितिकी तंत्र के खोजपूर्ण सर्वेक्षण के दौरान भारतीय प्रजातियों में विशेष प्रजाति जीवित पाई गई। सेंट्रल मरीन फिशरीज़ रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा इस मछली की खोज़ मन्नार की खाड़ी में समुद्री घास के मैदान (Seagrass Meadows) का सर्वेक्षण करने के दौरान की गई। वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया कि छिपकर रहने वाली यह ‘बैंड-टेल स्कॉर्पियन फिश’ मछली की एक दुर्लभ प्रजाति है जो ज़हरीले काँटों से युक्त है। इसका जूलॉजिकल नाम स्कोर्पेनोसप्सिस नेगलेक्टा (Scorpaenospsis neglecta) है।

2020 में जारी हुई तूफानों की लिस्ट का पहला नाम है निसर्ग

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान निसर्ग महाराष्ट्र और गुजरात के तट से टकराने के लिए तैयार है। इसको देखते हुए मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। अम्फान के बाद आए इस चक्रवाती तूफान को निसर्ग नाम बांग्लादेश ने दिया है। इस शब्द का मतलब प्रकृति होता है।

किरेन रिजिजू ने खेलो इंडिया ई-पाठशाला कार्यक्रम का किया उद्घाटन

केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने खेलो इंडिया ई-पाठशाला कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। उन्होंने एक वेबिनार के जरिए कार्यक्रम का उद्घाटन किया जिसमें युवा तीरंदाजों, तीरंदाजी कोचों के साथ-साथ देश भर के विशेषज्ञों ने भाग लिया। खेलो इंडिया ई-पाठशाला कार्यक्रम की शुरुआत भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) द्वारा राष्ट्रीय खेल संघों (NSF) के सहयोग से की गई है। यह देश भर के सभी जमीनी स्तर के एथलीटों के लिए भारत का पहला राष्ट्रीय स्तर का ओपन ऑनलाइन कोचिंग और शिक्षा कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के तहत, प्रख्यात एथलीट और वरिष्ठ प्रशिक्षक पूरे भारत में जमीनी स्तर के एथलीटों के तकनीकी कौशल को सुधारने के लिए गुर सिखाएंगे।

अरुणाचल प्रदेश ने मार्च 2023 तक सभी ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करने की योजना बनाई

अरुणाचल प्रदेश द्वारा अपने यहां 100% घरेलू नल कनेक्शनों के लक्ष्‍य को प्राप्त करने के लिए बनाई गई वार्षिक कार्य योजना को राष्ट्रीय जल जीवन मिशन, जल शक्ति मंत्रालय ने मंजूरी दे दी। इस राज्य ने मार्च, 2023 तक सभी परिवारों को 100% नल कनेक्शन प्रदान करने का प्रस्ताव रखा। भारत सरकार ने वर्ष 2020-21 में जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत इस राज्य के लिए 255 करोड़ रुपये मंजूर किए।

तेलंगाना राज्‍य स्थापना दिवस: 2 जून

तेलंगाना सरकार द्वारा 2 जून को तेलंगाना राज्‍य स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। राज्य के गठन का प्रस्ताव तत्काल प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में दोनों संसदों में वर्ष 2013 में लाया गया था। अंत में, 2 जून 2014 को तेलंगाना का अलग राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ, जिसके बाद के. चंद्रशेखर राव पहले मुख्यमंत्री बने और ई एस एल नरसिम्हन राज्य के पहले राज्यपाल बने थे'। तेलंगाना मुख्य रूप से तेलुगु भाषा बोली जाने वाली जगह है।

पूर्व स्प्रिंट ओलंपिक चैंपियन बॉबी मोरो का निधन

अमेरिकी धावक बॉबी जो मोरो का निधन हो गया। उन्होंने 1956 में मेलबर्न ओलंपिक खेलों में तीन एथलेटिक्स स्वर्ण पदक जीते। उन्होंने मेलबर्न में 100 मीटर, 200 मीटर और 4x100 मीटर रिले जीते, जिसके साथ ही वों स्प्रिंट ट्रेबल जीतने वाले खिलाड़ी अमेरिकी जेसी ओवेन्स (1936) के बाद पहले व्यक्ति बन गए थे। 1956 में उन्हें स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड का स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर नामित किया गया था और अपने करियर के दौरान 11 नए विश्व रिकॉर्ड बनाए।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.