Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 June 2020

सरकार विदेशों से लौटने वाले नागरिकों का कौशल मानचित्रण करेगी

देश में फैली महामारी के कारण देश वापस लौटने वाले हमारे कुशल कर्मचारियों के सर्वश्रेष्‍ठ उपयोग के लिए, भारत सरकार ने वंदे भारत मिशन के तहत लौटने वाले नागरिकों का कौशल मानचित्रण करने के लिए एक नई पहल स्‍वदेस (स्किल्ड वर्कर्स अराइवल डेटाबेस फॉर एम्प्लॉयमेंट सपोर्ट) शुरू की है। यह कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है, जिसका उद्देश्य भारतीय और विदेशी कम्‍पनियों की मांग को समझने और उसे पूरा करने के लिए उनके कौशल और अनुभव के आधार पर योग्य नागरिकों का एक डेटाबेस बनाना है। एकत्रित जानकारी को देश में नियोजन के उपयुक्त अवसरों के लिए कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा।

मंत्रिमंडल ने आवश्‍यक वस्‍तु अधिनियम में ऐतिहासिक संशोधन को स्‍वीकृति दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आवश्‍यक वस्‍तु अधिनियम 1955 में ऐति‍हासिक संशोधन को मंजूरी दी है। कृषि में बदलाव और किसानों की आय बढ़़ाने की दिशा में यह एक दूरदर्शी कदम है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि आवश्‍यक वस्‍तु अधिनियम में संशोधन कर अनाज, दालों, तिलहन, खाद्य तेलों और प्‍याज और आलू को आवश्‍यक वस्‍तुओं की सूची से हटा दिया गया है। उन्‍होंने बताया कि इस फैसले से किसानों को फसल की बेहतर कीमत मिल सकेगी और निजी निवेशकों की, अनावश्‍यक नियामक हस्‍तक्षेप की आशंका दूर होगी। कोलकाता पोर्ट ट्रस्‍ट का नाम बदलकर कोलकाता श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट करने का भी फैसला किया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग के लिए भूटान सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को भी मंजूरी दे दी है।

मंत्रिमंडल ने आयुष मंत्रालय के अंतर्गत अधीनस्‍थ कार्यालय के रूप में भारतीय औषध और होम्‍योपैथी (पीसीआईएमऔरएच) के लिए औषधकोष आयोग की स्‍थापना को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष मंत्रालय के अंतर्गत अधीनस्‍थ कार्यालय के रूप में भारतीय औषध और होम्‍योपैथी (पीसीआईएमऔरएच) के लिए औषधकोष (फार्माकपीआ) आयोग की पुर्न स्‍थापना को अपनी मंजूरी दे दी है। इसमें गाजियाबाद में 1975 से स्‍थापित दो केन्‍द्रीय प्रयोगशालाओं- फार्माकपीआ लेबोरेट्री फॉर इंडियन मेडिसिन (पीएलआईएम) और होम्‍योपैथिक फार्माकपीआ लेबोरेट्री (एचपीएल) का विलय कर दिया गया है।

विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप इकोसिस्टम भारत 23 वें स्थान पर

वैश्विक नवाचार मानचित्रण और अनुसंधान कंपनी स्टार्टअपब्लिंक द्वारा स्टार्टअप इकोसिस्टम 2020 की कंट्रीज ग्लोबल रैंकिंग के अनुसार, भारत 23 वें स्थान पर रहा, 2019 में 17 वें स्थान से 6 स्थानों की गिरावट। रैंकिंग में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे ऊपर है। उसके बाद यूनाइटेड किंगडम (यूके), और इज़राइल 2 वें और 3 वें स्थान पर है।

रिजर्व बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक के एमडी और सीईओ, सुब्रमण्यन सुंदर एक्सटेंशन को मंजूरी दी

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), सुब्रमण्यन सुंदर के कार्यकाल को 31 मई, 2020 से 30 नवंबर, 2020 तक के लिए 6 महीने बढ़ाने की मंजूरी दे दी।

टाटा पावर ने ओडिशा की TPCODL में 51% हिस्सेदारी 178.5 करोड़ रुपये में हासिल की

टाटा पावर लिमिटेड ने 178.5 करोड़ रुपये के लिए ओडिशा की ग्रिड कॉर्पोरेशन (GRIDCO) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टीपी सेंट्रल ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (TPCODL) में 51% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। TPCODL में शेष 49% हिस्सेदारी GRIDCO के पास होगी।

भारत सरकार ने डेयरी किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना लांच की

भारत सरकार ने डेयरी किसानों की मदद के लिए किसान क्रेडिट कार्ड अभियान लांच किया। लगभग डेढ़ करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जायेंगे। इस योजना के तहत, भारत सरकार उन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करेगी जो दूध उत्पादक कंपनियों से जुड़े हैं। पशुपालन विभाग ने संबंधित परिपत्रों को आगे बढ़ा दिया है। भारत में दुग्ध संघ से जुड़े करीब 1.7 करोड़ किसान हैं। वे डेयरी सहकारी आंदोलन के तहत पंजीकृत थे।इस अभियान के पहले चरण में, वे किसान जो डेयरी सहकारी समितियों के सदस्य हैं और जो दुग्ध संघों से जुड़े हैं, उन्हें कवर किया जायेगा। जिन किसानों के पास भूमि स्वामित्व के आधार पर पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड हैं, उनकी ऋण सीमा को बढ़ाया जायेगा।

सरकार ने कृषि क्षेत्र में सुधार और किसानों की आय बढाने के लिए दो अध्‍यादेशों को भी मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि उपज व्‍यापार और वाणिज्‍य संवर्धन और सुविधा अध्‍यादेश-2020 को मंजूरी दे दी है। इस अध्‍यादेश से ऐसा माहौल बनाने में मदद मिलेगी जिसमें किसान और व्‍यापारी अपनी पसंद की कृषि उपज खरीद और बेच सकेंगे। इस अध्‍यादेश का मुख्‍य उद्देश्‍य किसानों को कृषि उपज मंडी समि‍ति से बाहर व्‍यापार के अतिरिक्‍त अवसर उपलब्‍ध कराना है ताकि उन्‍हें अतिरिक्‍त स्‍पर्धा के कारण लाभदायक मूल्‍य मिल सके। यह मौजूदा न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य खरीद प्रणाली के पूरक के तौर पर काम करेगा, जो किसानों को स्‍थायी आय उपलब्‍ध करा रही है। इस अध्‍यादेश से एक भारत एक कृषि मंडी के लिए रास्‍ता साफ होगा।

भारत सरकार नई STIP (विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार) नीति तैयार करेगी

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के साथ भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय संयुक्त रूप से राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति 2020 तैयार करेगा। इस नीति को बॉटम-अप, विकेंद्रीकृत प्रक्रिया में तैयार किया जाएगा। पांचवी विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति भारत सरकार द्वारा बनाई जाएगी क्योंकि देश और दुनिया COVID-19 महामारी की समस्याओं से निपट रही हैं। नई नीति बनाने की प्रक्रिया में चार महत्वपूर्ण चरण शामिल किए गए हैं। पहले चरण के तहत विज्ञान नीति फोरम के माध्यम से एक व्यापक सार्वजनिक और विशेषज्ञ परामर्श प्रक्रिया निर्धारित की गई है। विज्ञान नीति फोरम नीति प्रारूपण प्रक्रिया के दौरान और बाद में बड़े सार्वजनिक और विशेषज्ञ पूल से इनपुट प्राप्त करने के लिए एक समर्पित मंच है। नीति-निर्माण प्रक्रिया के दूसरे चरण में साक्ष्य-आधारित सिफारिशों को फीड करने के लिए विशेषज्ञों के विषयगत परामर्श शामिल हैं। इसके लिए इक्कीस केंद्रित विषयगत समूहों का गठन किया गया है। तीसरे चरण में मंत्रालयों और राज्यों के साथ परामर्श प्रक्रिया शामिल की गई है जबकि चौथे चरण में शीर्ष स्तर पर विभिन्न-हितधारकों के साथ परामर्श की व्यवस्था की गई है।

वी एन दत्त ने एन एफ एल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का पदभार संभाला

श्री वीरेंद्र नाथ दत्त, निदेशक (विपणन), नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड - एन एफ एल ने कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल लिया है। श्री दत्त अक्टूबर, 2018 से कंपनी में निदेशक (विपणन) के रूप में जुड़े हुए है।

प्रधानमंत्री मोदी ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ भारत- ऑस्‍ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मोरिसन के साथ भारत- ऑस्‍ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन करेंगे। ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की इस वर्ष भारत यात्रा की तारीखें तय की जा चुकी थीं लेकिन यह यात्रा संभव नहीं हो सकी। ऐसे में दोनों देशों ने वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन आयोजित करने का फैसला किया। यह पहला अवसर है जब प्रधानमंत्री कोई द्विपक्षीय वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन आयोजित कर रहे हैं। इससे ऑस्‍ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों के लगातार सुदृढ होने का पता चलता है।

रवीश कुमार होंगे फिनलैंड में भारत के नए राजदूत

अनुभवी राजनयिक और विदेश मंत्रलय के पूर्व प्रवक्ता रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। फिलहाल वह विदेश मंत्रलय में संयुक्त सचिव हैं। यूरोपीय देश फिनलैंड व भारत में मजबूत द्विपक्षीय व्यापारिक संबंध हैं। करीब 35 भारतीय कंपनियों ने फिनलैंड के आइटी, स्वास्थ्य, हॉस्पिटैलिटी और ऑटोमोटिव सेक्टर में निवेश किया है, जबकि फिनलैंड की लगभग 100 कंपनियां भारत में ऊर्जा, कपड़ा, पावर प्लांट और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में काम कर रही हैं।

सिबी जॉर्ज को नियुक्त किया गया कुवैत में भारत का नया राजदूत

1993 बैच के आईएफएस अधिकारी सिबि जॉर्ज को कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में स्विट्जरलैंड में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत थे। सिबि जॉर्ज कुवैत में भारत के वर्तमान राजदूत के. जीवा सागर का स्थान लेंगे। जिन्होंने जनवरी 2018 में कुवैत में भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

सुशील कुमार सिंघल होंगे पापुआ न्यू गिनी में भारत के नए उच्चायुक्त

सुशील कुमार सिंघल को स्वतंत्र पापुआ न्यू गिनी में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत है। सुशील कुमार सिंघल स्वतंत्र राज्य पापुआ न्यू गिनी में भारत के वर्तमान उच्चायुक्त विजय कुमार का स्थान लेंगे।

अमरीकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने विकसित देशों के समूह जी-7 की अमरीकी अध्यक्षता, कोविड-19 महामारी और कई अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। राष्ट्रपति ट्रम्प ने जी-7 समूह में भारत को शामिल करने की इच्छा व्यक्त की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमरीका में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। राष्ट्रपति ट्रम्प ने जी-7 समूह की मौजूदा सदस्य संख्या बढा़कर भारत सहित अन्य महत्वपूर्ण देशों को शामिल करने पर जोर दिया।

बिमल जुल्का समिति ने फिल्म मीडिया इकाइयों के युक्तिकरण पर अपनी रिपोर्ट सौंपी

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत संचालित फिल्म मीडिया के युक्तिकरण पर बिमल जुल्का समिति ने मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपी। इस समिति ने राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम, चिल्ड्रेन्स फिल्म सोसाइटी ऑफ इंडिया, फिल्म्स डिवीजन, सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, नेशनल फिल्म आर्काइव्स ऑफ इंडिया आदि के विकास के लिए रोडमैप की सिफारिश की। इस समिति ने मंत्रालय और इन संस्थान संस्थानों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की सिफारिश की, ताकि प्रदर्शन को सुव्यवस्थित किया जा सके।

भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर के लिए लांच की तीन योजनायें

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के लिए तीन नई योजनाओं की शुरुआत की। यह योजनायें हैं : उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना, क्लस्टर स्कीम (EMC 2.0) और कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग स्कीम (SPECS)। मार्च 2020 में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा इन योजनाओं को मंजूरी दी गई थी। योजनाओं से निवेश आकर्षित करने की उम्मीद है। इससे 2025 तक मोबाइल फोन और उनके पुर्जों के विनिर्माण को लगभग 10 लाख करोड़ रुपए तक बढ़ाने की उम्मीद है। साथ ही, यह योजनायें 5 लाख प्रत्यक्ष और 15 लाख अप्रत्यक्ष नौकरियों का सृजन करने में मदद करेगी।
उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना : यह योजना भारत में निर्मित माल को 4% से 6% की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।
SPECS : Scheme for Promotion of Manufacturing of Electronic Components and Semiconductors (SPECS) पूंजीगत व्यय पर 25% की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। यह कुछ विशिष्ट सूचियों जैसे कि सेमीकंडक्टर उपकरणों, इलेक्ट्रॉनिक सामानों, प्रदर्शन निर्माण इकाइयों आदि तक विस्तारित की गयी है।
ईएमसी 2.0 : संशोधित इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर (EMC 2.0) विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे को बनाने में सहायता करेगा। यह योजना वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं और उनकी आपूर्ति श्रृंखलाओं को आकर्षित करने में मदद करेगी।

ह्युंडई ने ऑनलाइन बिक्री प्लेटफॉर्म लांच किया

कोविड-19 ने ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए जिस तरह का संकट पैदा किया है, उसका समाधान निकलना भी शुरू हो गया है। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी ह्युंडई ने ‘क्लिक टु बाय’ नाम से एक ऐसा प्लेटफॉर्म शुरू किया है जहां ग्राहकों को अपनी कार खरीदने के लिए कंपनी के शोरूम पर जाने की जरूरत नहीं होगी। पसंद की कार की टेस्ट ड्राइव करने से लेकर उसे के लिए ऑटो लोन और डिलिवरी तक की सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन ही अंजाम दिया जा सकेगा।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को घटाकर किया 'Baa3'

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज (Moody’s) द्वारा भारत की सॉवरेन रेटिंग को घटाकर Baa3 कर दिया गया है। भारत की बिगड़ती राजकोषीय स्थिति और लो ग्रोथ वाली अवधि के जोखिमों को कम करने के लिए पॉलिसीज के क्रियान्वयन में भारत द्वारा सामना की जा रही चुनौतियों का हवाला देते हुए रेटिंग को Baa2 से घटाकर Baa3 कर दिया गया है। Baa3 सबसे कम निवेश रैंकिंग है जो जंक ग्रेड से सिर्फ एक पायदान ऊपर है। इसके अलावा मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने COVID-19 महामारी को रोकने के लिए भारत द्वारा किए गए संबंधित लॉकडाउन उपायों के साथ-साथ कोरोनवायरस महामारी से पड़े प्रभाव के कारण वित्त वर्ष 2021 में भारत की वास्तविक जीडीपी 4% तक नेगेटिव रहने की संभावना जताई है। साथ ही Moody’s द्वारा वित्त वर्ष 2022 में 8.7% की दर से वृद्धि का अनुमान लगाया गया है।

खेलो इंडिया कम्युनिटी कोच डेवलपमेंट प्रोग्राम

युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने खेलो इंडिया सामुदायिक कोच विकास कार्यक्रम का उद्घाटन किया। खेलो इंडिया सामुदायिक कोच विकास कार्यक्रम पूरे देश में सामुदायिक प्रशिक्षकों और शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के लिए 25 दिनों का कार्यक्रम है। स्कूलों में शारीरिक शिक्षा को अधिक महत्व देने के लिए कार्यक्रम शुरू किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय और युवा मामले और खेल मंत्रालय दोनों इसकार्यक्रम को हर स्कूल तक ले जाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सामाजिक कार्यकर्ता पी. नामग्याल का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और लद्दाख से तीन बार कांग्रेस से सांसद रहे पी. नामग्याल का निधन। उन्होंने संसदीय कार्य, भूतल परिवहन और रसायन और पेट्रो रसायन राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था। वे कृषक और एक सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ उन्होंने तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य में राज्य कांग्रेस समिति के महासचिव और उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। पी. नामग्याल 1960-73 और उसके बाद 1974-80 तक जम्मू और कश्मीर विधान परिषद के सदस्य थे और बाद में 1988-89 के बीच केंद्र सरकार में केंद्रीय उप मंत्री के रूप में कार्य किया।

गीतकार अनवर सागर का निधन

वादा रहा सनम जैसा गीत लिखने वाले वरिष्ठ गीतकार अनवर सागर का निधन हो गया। उनकी उम्र 70 वर्ष के आसपास थी। अनवर ने 80 और 90 के दशक में डेविड धवन की याराना, जैकी श्रॉफ की सपने साजन के, अक्षय कुमार की खिलाड़ी और मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी और अजय देवगन की विजयपथ के लिए गीत लिखे। उन्हें खिलाड़ी फिल्म के गीत वादा रहा सनम ने इंडस्ट्री में अलग पहचान दिलाई। यह गीत अक्षय और आयशा जुल्का पर फिल्माया गया था।

नहीं रहे शिक्षाविद पद्मश्री डॉ. प्रीतम सिंह

शिक्षाविद, प्रबंधन गुरु, लेखक और भारतीय प्रबंध संस्थान, लखनऊ और गुरुग्राम स्थित प्रबंध विकास संस्थान (एमडीआइ) के निदेशक रहे पद्मश्री डॉ. प्रीतम सिंह का निधन हो गया। उन्होंने सात अकेडमिक पुस्तकें भी लिखीं हैं। वह प्रधानमंत्री के एंपावर्ड एक्सपर्ट कमेटी (ईईसी) के सदस्य भी थे।

सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने विकसित किया नया वेंटिलेटर

दुर्गापुर स्थित केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (सीएमईआरआई) के शोधकर्ताओं ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच स्वदेशी तकनीक पर आधारित एक नया वेंटिलेटर विकसित किया है। इस वेंटिलेटर के बेलो (Bellow) डिजाइन, नियंत्रकों और एम्बेडेड इलेक्ट्रॉनिक्स को किफायती लागत सुनिश्चित करने और संबंधित उद्योगों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर विशेष रूप से अनुकूलित किया गया है। हेल्थ वर्ल्ड हॉस्पिटल और विवेकानंद अस्पताल, दुर्गापुर के स्वास्थ्य पेशेवरों के महत्वपूर्ण फीडबैक के आधार पर वेंटिलेटर में कई तकनीकी और डिजाइन संबंधी परिवर्तन किए गए हैं। इस वेंटिलेटर की कीमत लगभग 80,000-90,000 रुपये के बीच है। वेंटिलेटर को आवश्यकता के अनुसार उन्नत किया जा सकता है।

मेक्सिको में मिली सबसे बड़ी प्राचीन माया संरचना

मेक्सिको के टबास्को राज्य में प्राचीन माया सभ्यता की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी माया संरचना खोजी गई है। यह विशाल आयताकार एलीवेटेड प्लेटफॉर्म एक हजार से आठ सौ ईसा पूर्व का है। माया एगुअडा फीनिक्स नामक इस स्थल की एक थ्री-डी तस्वीर। पुरातत्वविदों ने यह सफलता एक नई रिमोट सेंसिंग तकनीकी ‘लिडार’ (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) के जरिये पाई है। इससे किसी भी भू-भाग या क्षेत्र का विस्तृत मॉडल उत्पन्न किया जा सकता है और वृक्षों के आच्छादन या जंगलों में छिपे रहस्यों की गुत्थी को सुलझाया जा सकता है।

2 जून: अंतर्राष्ट्रीय यौन कर्मी दिवस

प्रतिवर्ष 2 जून अंतर्राष्ट्रीय यौन कर्मी दिवस (International Sex Workers Day) मनाया जाता है। यह दिवस यौन कर्मियों के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है ताकि वे सम्मान का जीवन जी सकें। 2 जून, 1975 को फ्रांस में सेंट-निज़ियर चर्च के पास लगभग 100 यौनकर्मी एकत्रित हुए थे। वे शोषक जीवन स्थितियों के बारे में अपना गुस्सा व्यक्त करने के लिए एकत्र हुए थे। 10 जून को पुलिस बलों द्वारा उन लोगों पर कड़ी कारवाई की गयी थी।

विश्व साइकिल दिवस : 3 जून

प्रतिवर्ष 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से फिट टिकाऊ साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया गया था। इसका उद्देश्य दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाना है। 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। विश्व साइकिल दिवस मनाये जाने के लिए अमेरिका के मोंटगोमेरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्ज़ेक सिबिल्सकी और उनकी सोशियोलॉजी की कक्षा ने याचिका की थी। बाद में प्रोफेसर सिबिल्सकी तथा उनकी कक्षा ने सोशल मीडिया के द्वारा इसका काफी प्रचार किया और 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया। इस अभियान को तुर्कमेनिस्तान समेत 56 देशों का सहयोग प्राप्त हुआ।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.