Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 June 2020

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज संयुक्‍त पहल ट्यूलिप का शुभारंभ किया

मानव संसाधन विकासमंत्रीश्री रमेश पोखरियाल`निशंक’, आवास और शहरी कार्य राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप एस. पुरी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम (ट्यूलिप) या शहरी अध्‍ययन प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए संयुक्त रूप से एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है– एक ऐसा कार्यक्रम जो देश भर के सभी शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) और स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल वैश्विक वैक्‍सीन सम्‍मेलन को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने वैश्विक सहयोग की सीमाओं को उजागर कर दिया है और विश्व के हाल के इतिहास में पहली बार विश्व समुदाय को साझा दुश्मन का मुकाबला करना है। उन्होंने कहा कि भारत इस चुनौती भरे समय में विश्व समुदाय के साथ है। श्री मोदी ने यह बात ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन द्वारा आयोजित वैश्विक वैक्सीन शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। इस सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया गया और इसमें दुनिया के 50 देशों के व्यावसायिक नेता, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के प्रतिनिधि, मंत्री, राष्ट्राध्यक्ष और अन्य नेताओं ने भाग लिया। भारत ने अंतर्राष्ट्रीय वैक्सीन अलायंस को डेढ़ करोड़ अमरीकी डालर की सहायता का भी संकल्प व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कोट मॉरिसन के बीच पहला भारत - ऑस्‍ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन। दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन के बाद व्यापक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। दोनों देशों ने भारत-प्रशान्‍त क्षेत्र में समुद्री सहयोग पर एक साझा दृष्टिपत्र भी जारी किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉर्ट मॉरिसन के बीच बातचीत के बाद सात समझौतों पर भी हस्ताक्षर हुए। इनमें साइबर और साइबर-सक्षम क्रिटिकल टेक्नोलॉजी सहयोग पर समझौता और खनन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सहयोग शामिल हैं। दोनों देशों ने रक्षा विज्ञान और प्रौद्योगिकी, लोक प्रशासन और प्रशासनिक सुधारों, व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण तथा जल संसाधन प्रबंधन सहयोग के बारे में भी समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

चीनी मानवाधिकार कार्यकर्ता को पेन अमेरिका अवार्ड

चीन के चर्चित मानवाधिकार कार्यकर्ता जू झियोंग को इस साल के पेन अमेरिका पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है। इसका एलान करते हुए साहित्य व मानवाधिकार क्षेत्र की संस्था पेन ने कहा कि शु को बार्बे फ्रीडम टू राइट अवार्ड प्रदान किया जाएगा। कोरोना से निपटने में चीन के राष्ट्रपति शी की विफलता सामने लाने पर उन्हें इस साल हिरासत में ले लिया गया था।

उदय कोटक ने संभाला CII के अध्यक्ष का पदभार

कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ उदय कोटक ने वर्ष 2020-21 के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला लिया है। उनकी CII के अध्यक्ष के रूप में नितुक्ति किर्लोस्कर सिस्टम के अध्यक्ष और एमडी, विक्रम किर्लोस्कर की जगह की गई है। टाटा स्टील लिमिटेड के सीईओ और एमडी टी वी नरेंद्रन अब 2020-21 के लिए सीआईआई के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं, जबकि बजाज फिनसर्व लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी, संजीव बजाज ने सीआईआई के उपाध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।

कृष्णेंदु मजूमदार होंगे BAFTA के नए अध्यक्ष

एमी पुरस्कार विजेता टेलीविजन निर्माता कृष्णेंदु मजूमदार को ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह पहले अश्वेत व्यक्ति हैं जिन्हें बाफ्टा के 73 साल के इतिहास में बाफ्टा का अध्यक्ष चुना गया है। वह पिप्पा हैरिस की जगह लेंगे, जो अब डिप्टी चेयरपर्सन के रूप में अपनी सेवाए जारी रखेंगे।

ट्विटर ने गूगल के पूर्व CFO को बनाया बोर्ड का नया अध्यक्ष

ट्विटर ने गूगल के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी (chief financial officer) पैट्रिक पिचेट को अपने बोर्ड का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह ओमिद कोर्डेस्टानी की जगह लेंगे। पिचेट 2017 में ट्विटर के निदेशक मंडल में शामिल हुए और 2018 के अंत से एक प्रमुख स्वतंत्र निदेशक थे। इससे पहले, उन्होंने 2008 से 2015 तक गूगल के CFO के रूप में कार्य किया। यह ट्विटर के इतिहास में पहला मौका होगा जब कोई बाहरी व्यक्ति बोर्ड की अध्यक्षता करेगा।

वर्ल्ड नो टोबैको डे अवार्ड्स की हुई घोषणा

वर्ष 2020 के World No Tobacco Day Award यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस के पुरस्कारों की घोषणा की गई है। WHO द्वारा हर साल तंबाकू नियंत्रण करने की उपलब्धि हासिल करने के लिए WHO अपने छह रीजन में से प्रत्येक में व्यक्तिगत अथवा संगठनों को सम्मानित किया जाता है, जिसे डब्ल्यूएचओ डायरेक्टर-जनरल स्पेशल रिकग्निशन अवार्ड अथवा वर्ल्ड नो टोबैको डे अवार्ड्स के रूप में जाना जाता है। दक्षिण-पूर्व एशिया रीजन के पुरस्कार विजेता: अनुतिन चर्नवीरकुल, उप प्रधान मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री, थाईलैंड राज्य। सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक विकास सोसायटी(SEEDS), पटना, बिहार, भारत (बिहार और झारखंड में पान मसाला, गुटखा, ई-सिगरेट और हुक्का पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों के लिए)। डॉ. आंग तुन, चेयरमैन, ट्यून किट फाउंडेशन, म्यांमार।

जाने-माने फिल्‍म निर्माता और निर्देशक बासु चटर्जी का देहावसान हो गया

जाने - माने फिल्‍म निर्माता और निदेशक बासु चैटर्जी का निधन हो गया है। वे 93 वर्ष के थे। बासु चैटर्जी मानवीय संवेदना को स्‍वर देने वाली सहज फिल्‍मों के लिए जाने जाते थे। छोटी सी बात, रजनीगंधा, चितचोर, पिया का घर, शौकीन, खट्टा-मीठा और बातों-बातों में जैसी फिल्‍में दर्शकों के मन पर गहरी पकड़ की उनकी क्षमता का प्रमाण है। इसके अलावा उन्होंने दो प्रसिद्ध टीवी धारावाहिकों ब्योमकेश बख्शी और रजनी का भी निर्देशन किया था। 1992 में उनकी फिल्म दुर्गा के लिए उन्हें परिवार कल्याण के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था।

केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा - केरल में गर्भवती हथिनी की जघन्‍य हत्‍या में शामिल लोगों पर कडी कार्रवाई की जाएगी

केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केरल में एक गर्भवती हथिनी की हत्‍या में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया है और वह इसकी जांच और दोषियों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्‍होंने कहा कि पशुओं को भोजन के साथ पटाखे देना भारतीय संस्‍कृति का हिस्‍सा नहीं है। यह हथिनी साइलेंट वैली राष्‍ट्रीय उद्यान से निकलकर पास के गांव में आ गई थी। जहां बताया जाता है कि उसने पटाखे से भरा अनानास खा लिया। यह अनानास उसके मुंह के अन्‍दर फट गया, जिसकी वजह से दर्द में कराहते हुए यह हथिनी पास की एक नदी में चली गई और वहीं उसकी मौत हो गई।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और भूटान के बीच समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दी

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और भूटान के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग को बेहतर बनाने के लिए देशों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह समझौता भारत और भूटान के बीच दीर्घकालिक सहयोग को बढ़ावा देने में मदद करेगा। साथ ही, यह पारस्परिकता और पारस्परिक लाभों के आधार पर प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा और प्रबंधन में मदद करेगा। इस समझौते के अनुसार दोनों देशों ने वायु अपशिष्ट, जलवायु परिवर्तन और रासायनिक प्रबंधन के क्षेत्र में अपने सहयोग का विस्तार करने पर भी सहमति व्यक्त की।

डीपीआईआईटी ने मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने के लिए सार्वजनिक खरीद आदेश को संशोधित किया

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने हाल ही में मेक इन इंडिया पहल को प्राथमिकता प्रदान करने के लिए सार्वजनिक खरीद आदेश को संशोधित किया है। आदेश के अनुसार, DPIIT ने वर्ष 2020-21 के लिए स्थानीय सामग्री की न्यूनतम 60% खरीद, वर्ष 2021-23 के लिए 70% और वर्ष 2023-25 ​​के लिए 80% निर्धारित की है। यह रसायन और पेट्रोकेमिकल पर लागू होता है। DPIIT ने 55 रसायनों और पेट्रोकेमिकल्स की पहचान की है जो 5 लाख रुपये से अधिक की खरीद के लिए बोली लगाने के योग्य हैं। इस कदम से आत्म निर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। साथ ही, इससे घरेलू उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी। आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत, भारत सरकार ने 20,000 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया। आवंटित किए गए फंड का उपयोग एमएसएमई, कृषि, मनरेगा, मत्स्य पालन, स्ट्रीट वेंडर, डेयरी क्षेत्र आदि में किया जा रहा है। यह फंड देश की जीडीपी का 10% है। 10% योगदान संयुक्त राष्ट्र में कई देशों और सदस्यों की बैठक द्वारा तय किया गया था।

भारतीय लेखिका कृतिका पांडे ने 2020 के कॉमनवेल्थ लघु कथा पुरस्कार में एशिया के लिए क्षेत्रीय पुरस्कार जीता

रांची की 29 वर्षीय भारतीय लेखिका कृतिका पांडे को उनकी कहानी 'द ग्रेट इंडियन टी एंड स्नेक्स' के लिए 2020 के कॉमनवेल्थ लघु कथा पुरस्कार में एशिया के लिए क्षेत्रीय पुरस्कार के विजेता के रूप में घोषित किया गया।

SANSA ने NASA के साथ साझेदारी की

अफ्रीकी राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (SANSA) ने चंद्रमा, मंगल और उससे आगे के मानव अंतरिक्ष यान मिशनों का समर्थन करने के लिए डीप-स्पेस ग्राउंड स्टेशन की मेजबानी करने के लिए नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के साथ साझेदारी की है। संयुक्त राज्य अमेरिका, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका डीप-स्पेस ग्राउंड स्टेशन की मेजबानी करने वाला 4वाँ देश (4th साइट) बन गया।

सूचना मंत्रालय ने "One Year Of Modi 2.0" ई-बुकलेट का किया विमोचन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) द्वारा ‘One Year of Modi 2.0 – Towards A Self-Reliant India’ नामक एक ई-बुकलेट जारी की गई है। ये ई-बुकलेट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की उपलब्धियों पर प्रकाश डालती है। यह सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ का प्रतीक है। पुस्तिका में दी गई मुख्य बाते:

  1. धारा 370 उन्मूलन
  2. अयोध्या राम मंदिर मुद्दे का निपटारा
  3. ट्रिपल तालक का अपराधीकरण
  4. बोडो समझौता
  5. नागरिकता अधिनियम (CAA) में संशोधन
  6. इस पुस्तक के COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए की गई कार्रवाइयों और आर्थिक गिरावट से कैसे निपटा जा रहा है, इस पर एक अलग से भाग दिया गया है।
  7. अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम: अमेरिका में हाउडी मोदी कार्यक्रम, गुजरात में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम और ममल्लापुरम मोदी-शी जिनपिंग शिखर सम्मेलन.
इसके अलावा इसमें 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज पर भी प्रकाश डाला गया है, जो अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए घोषित किया, जो जीडीपी का लगभग 10% हिस्सा है और ई-बुक संस्करण में निरंतर विकास का भी उल्लेख किया गया है।

पीएम के निजी सचिव राजीव टोपनो विश्व बैंक के सलाहकार बने

प्रधानमंत्री के निजी सचिव वरिष्ठ नौकरशाह राजीव टोपनो विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किए गए हैं। उनके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सेवा दे चुके ब्रजेंद्र नवनीत को जेनेवा, स्विट्जरलैंड में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में भारत का राजदूत एवं स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है।

केरल ने दिसंबर 2020 तक K-FON को मुफ्त इंटरनेट प्रदान करने की घोषणा की

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल), रेलटेल कॉर्पोरेशन (सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों) और एसआरआईटी और एलएस केबल्स (निजी क्षेत्र की कंपनियों) के सहयोग से 1500 करोड़ रुपये के केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (K-FON) परियोजना की घोषणा की। इसका मकसद गरीबों को मुफ्त इंटरनेट पहुंचाना है। इसे इस साल दिसंबर तक शुरू किया जाएगा. केरल नागरिक के मौलिक अधिकार के रूप में इंटरनेट की घोषणा करने वाला पहला राज्य बन गया।

कोंडापोचम्मा सागर परियोजना का उद्घाटन तेलंगाना के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया

बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना के प्रमुख के तहत; कलेश्वरम् लिफ्ट सिंचाई परियोजना (KLIP), अंतिम और महत्वपूर्ण मार्कबुक पंप हाउस का उद्घाटन 29 मई 2020 को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा किया गया था। कोंडापोचम्मा कई परियोजनाओं के एकत्रीकरण में से एक है, जिसे कलेश्वरम कहा जाता है। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) ने कोंडापोचम्मा कार्यों को अंजाम दिया।

भारत सरकार ने आयात में कटौती करने के लिए 10 क्षेत्रों की पहचान की

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने 10 क्षेत्रों की पहचान की, जहां आयात में कटौती की जानी है। इसमें कपड़ा, गहने, मोबाइल, रत्न, फार्मास्यूटिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, मशीनरी आदि शामिल हैं। भारत सरकार ने हाल ही में जूते, फर्नीचर और एयर कंडीशनर में आत्मनिर्भर बनने के लिए निर्धारित लक्ष्यों को बदल दिया है। सरकार ने 10 अन्य क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनने के लिए भी योजना तैयार की है। सरकार ने इन 10 क्षेत्रों को विशेष रूप से चुना है क्योंकि भारत को इन क्षेत्रों में प्राकृतिक लाभ है। इसलिए, थोड़ा सा प्रोत्साहन इन क्षेत्रों को देश की ताकत बनाने में सक्षम है। सरकार ने घरेलू स्तर पर बने उत्पादों की गुणवत्ता को लक्षित करने के लिए आयात में कटौती का निर्णय लिया है। साथ ही, भारत गुणवत्ता नियंत्रण बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

ग्रामीण विकास मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय रोजगार गारंटी परिषद की बैठक आयोजित की गयी

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केंद्रीय रोजगार गारंटी परिषद की 21वीं बैठक की अध्यक्षता की । इस बैठक के दौरान, इस बात पर प्रकाश डाला गया कि भारत सरकार ने सिंचाई और जल संरक्षण के लिए संपत्ति (assets) बनाई है। इसके अलावा, मनरेगा के तहत कृषि की मदद के लिए व्यक्तिगत संपत्ति बनाई गई है। COVID -19 के दौरान मनरेगा को सर्वाधिक धनराशी आवंटित की गई थी। भारत सरकार ने लगभग 61,500 रुपये आवंटित किए हैं। साथ ही, आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत 40,000 रुपये की अतिरिक्त राशि आवंटित की गई थी।

मेक इन इंडिया: रक्षा मंत्रालय आयुध निर्माणी बोर्ड को 156 BMP इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल का आर्डर दिया

रक्षा मंत्रालय ने ओएफबी (आयुध निर्माणी बोर्ड) 156 BMP इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल का आर्डर दिया। यह मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। तेलंगाना के मेडक में स्थित आयुध कारखाने द्वारा 1,094 करोड़ रुपये की लागत से आईसीवी का निर्माण किया जायेगा। ICV का निर्माण 2023 तक पूरा हो जाएगा। इन ICV के निर्माण से मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री बटालियनों की मौजूदा कमी को कम किया जाएगा और सेना को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

वियतनाम में एक मंदिर की खुदाई के दौरान मिला 1100 साल पुराना शिवलिंग

वियतनाम में बलुआ पत्थर का विशाल शिवलिंग खुदाई में मिला है। इस शिवलिंग के मिलने की जानकारी भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर तस्वीरों के साथ शेयर की हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को एक संरक्षण परियोजना की खुदाई के दौरान 9वीं शताब्दी का शिवलिंग मिला है। यह शिवलिंग बलुआ पत्थर का है और इसे किसी तरह की हानि नहीं पहुंची है। यह शिवलिंग वियतनाम के माई सोन मंदिर परिसर की खुदाई के दौरान एएसआई को मिला है।

गांवों में गुपचुप तरीके से घुसे प्रवासियों को आदिवासी समाज कर रहा ‘एकाघुरिया’

हाल के दिनों में कई प्रवासी मजदूर जंगल-पहाड़ के रास्ते गुपचुप तरीके से अपने-अपने गांवों में घुस गए हैं। इनकी न जांच हुई, न ये संस्थागत क्वारंटाइन में रखे गए। पूर्वी सिंहभूम के गांवों में ऐसे प्रवासियों को पारंपरिक स्वशासन व्यवस्था के तहत सामाजिक तौर पर क्वारंटाइन किया जा रहा है। गांव में इन्हें अलग-थलग रखा जा रहा है। आदिवासी जुबान में इन्हें एकाघुरिया किया जा रहा है। एकाघुरिया का शाब्दिक अर्थ ही अलग-थलग कर देना होता है। गांव में ही अलग-थलग करने के साथ ही यह भी गांव-गांव में तय कर दिया गया है कि गांव के दो जोगमाझी (ग्राम प्रधान के पारंपरिक डाकिया) माझी होपोन (ग्रामीणों) में से किसी दो लोग को हफ्ते-हफ्ते भर के लिए उस एकाघुरिया परिवार को राशन-पानी घर के दरवाजे तक पहुंचाने की जिम्मेदारी देंगे।

एनबीए हॉल ऑफ फेम में शामिल अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी वेस अनसेल्ड का निधन

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) हॉल ऑफ फेम में शामिल वेस अनसेल्ड का निधन। वह अमेरिका के सबसे महान पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी थे। उन्होंने 1978 में एनबीए चैंपियनशिप में अपनी फ्रैंचाइज़ी 'वाशिंगटन विजार्ड्स' (तब बाल्टीमोर बुलेट्स) का नेतृत्व किया था। उन्होंने अपने सभी 13 सीज़न वाशिंगटन विजार्ड्स के लिए खेले और बाद में कोच और महाप्रबंधक के रूप में भी कार्य किया था। उन्हें 1988 में नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

इंटरनेशनल डे ऑफ इनोसेंट चिल्ड्रेन विक्टिम्स ऑफ अग्रेशन: 4 जून

हर साल 4 जून को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर International Day of Innocent Children Victims of Aggression यानि दुनिया भर में हिंसा का शिकार हुए मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह दिन विश्व भर में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक शोषण का शिकार हुए बच्चों को होने वाले दर्द को स्वीकार करने के लिए मनाया जाता हैं। इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य पीड़ितों बच्चों द्वारा झेले जाने वाले दर्द और पीड़ा के बारे में जागरूकता फैलाना है। 19 अगस्त, 1982 को, फिलिस्तीन के आग्रह पर आपातकालीन सत्र के दौरान, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इजरायल की हिंसा से प्रभावित हुए निर्दोष फिलिस्तीनी और लेबनान के पीड़ितों बच्चों की याद में हर साल 4 जून को इंटरनेशनल डे ऑफ इनोसेंट चिल्ड्रेन विक्टिम्स ऑफ अग्रेशन मनाने का फैसला किया था।

पाकिस्तान के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रियाज़ शेख का 51 साल की उम्र में COVID-19 के कारण निधन

पाकिस्तान के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रियाज शेख का 51 साल की उम्र में कराची, पाकिस्तान में उपन्यास कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद निधन हो गया। पाकिस्तान के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रियाज शेख देश के दूसरे पेशेवर खिलाड़ी बन गये जिनका संदिग्ध कोरोना वायरस बीमारी के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 24 दिसंबर 1968 को कराची, सिंध, पाकिस्तान में हुआ था। 50 वर्षीय पाकिस्तान के पूर्व फर्स्ट क्लास क्रिकेटर जफर सरफराज का निधन भी कोरोना वायरस के कारण हुआ था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.