Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 June 2020

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने प्रसूता मृत्यु दर कम करने से जुडे मुद्दों पर विचार के लिए कार्य बल का गठन किया

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने मातृत्‍व आयु, प्रसूता मृत्‍यु दर घटाने और पोषण का स्‍तर सुधारने जैसे मुद्दों पर विचार के लिए एक कार्यबल का गठन किया है। प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता जया जेटली की अध्‍यक्षता में यह कार्यबल 31 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। कार्यबल इन विषयों से जुड़े मौजूदा कानूनों में आवश्‍यकता के हिसाब से संशोधनों की सिफारिश करेगा और इन्‍हें समयबद्ध तरीके से लागू करने के लिए एक विस्‍तृत कार्ययोजना भी तैयार करेगा।

पूर्व राज्यपाल एवं दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त वेद मारवाह का गोवा में निधन

मिजोरम, मणिपुर और झारखंड के पूर्व राज्यपाल तथा 1980 के दशक में दिल्ली पुलिस आयुक्त के तौर पर सेवा दे चुके वेद मारवाह का को गोवा में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। मारवाह उत्तर गोवा के सिओलिम गांव में अपने परिवार के साथ रहते थे। मारवाह 1999 से 2003 तक मणिपुर के, 2000-2001 में मिजोरम के और 2003 से 2004 तक झारखंड के राज्यपाल रहे। वह 1985 से 1988 तक दिल्ली पुलिस आयुक्त रहे और उन्होंने 1988 से 1990 के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के तीसरे महानिदेशक के तौर पर भी सेवाएं दीं। वह जम्मू-कश्मीर और बिहार के राज्यपालों के सलाहकार भी रहे।उन्होंने “अनसिविल वॉर : पैथोलॉजी ऑफ टेररिज्म इन इंडिया” नाम की किताब भी लिखी। वह एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन के संचालन परिषद में भी शामिल थे।

किरण मजूमदार-शॉ को ‘ईवाई वर्ल्ड आंत्रप्रन्योर’ पुरस्कार मिला

बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ को एक आभासी पुरस्कार समारोह में ‘ईवाई वर्ल्ड एंट्रेप्रन्योर ऑफ द ईयर 2020’ का पुरस्कार दिया गया। कंपनी ने बताया कि 41 देशों के 46 उद्यमियों के बीच उन्हें इस पुरस्कार के लिए चुना गया। मजूमदार शॉ यह पुरस्कार जीतने वाली तीसरी भारतीय हैं और उनसे पहले कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक और इंफोसिस टेक्नालॉजीस के नारायणमूर्ति को यह पुरस्कार मिल चुका है। पुरस्कार के 20 साल के इतिहास में वह यह सम्मान पाने वाली हेफ्लक्स लिमिटेड की ओलिविया लम के बाद दुनिया की दूसरी और भारत की पहली महिला उद्यमी हैं।

अक्षय कुमार फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय सेलिब्रिटी

फोर्ब्स की 2020 की सबसे ज्यादा कमाने वाले सेलिब्रिटीज की लिस्ट भी आ गई है। इस लिस्ट में अक्षय कुमार (Akshay Kumar) एकमात्र भारतीय सेलिब्रिटी हैं जिन्होंने अपनी जगह बनाई है। इस तरह अक्षय कुमार इस लिस्ट में 52वें नंबर हैं और टैक्स से पहले की उनकी इनकम 4.8 करोड़ डॉलर यानी लगभग 362 करोड़ रुपये बताई गई है। इस लिस्ट में हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट और टॉम क्रूज भी उनसे पीछे हैं। फ़ोर्ब्स की इस लिस्ट में पहले स्थान पर काइली जेनर और दूसरे नबंर पर कान्ये वेस्ट रहीं।

नवाचार बढ़ाने के लिएअटल इनोवेशन मिशन को मिला सीएसआईआर का साथ

विभिन्न क्षेत्रों मेंनवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए की जा रही एक नयी पहल के अंतर्गत वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और अटल इनोवेशन मिशन के बीच एक नया करार किया गया है। सीएसआईआर को मुख्य रूप से विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी केंद्रित अनुसंधान एवं विकास के लिए जाना जाता है। जबकि, अटल इनोवेशन मिशन भारत सरकार की एक फ्लैगशिप परियोजना है, जिसे देश में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस नई साझेदारी से नवाचारों के नये मॉडल्स पर आधारित संयुक्त प्रयासों, सीएसआईआर इनोवेशन पार्कों की स्थापना और अटल इनोवेशन मिशन के अंतर्गत सीएसआईआर इन्क्यूबेटर्स के जरिये विश्व स्तरीय स्टार्ट-अप को समर्थन मिल सकता है।

COVID-19 से लड़ने के लिए G20 देशों ने 21 बिलियन अमरीकी डालर की प्रतिबद्धता व्यक्त की

G20 देशों ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए 21 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की प्रतिबद्धता व्यक्त की। इन देशों ने अब तक वैश्विक आर्थिक संकट से लड़ने में मदद के लिए मार्च, 2020 में 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर की घोषणा की थी। 21 बिलियन डालर की प्रतिबद्धता केवल आमंत्रित सदस्यों द्वारा की गई थी।जी-20 देशों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में पहले से ही 5 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर डालने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की थी, ताकि उनके सदस्यों को लक्षित राजकोषीय नीतियों, गारंटी योजनाओं, आर्थिक उपायों और महामारी के आर्थिक, सामाजिक और वित्तीय प्रभावों पर कदम उठाने में मदद मिल सके। जी-20 के सदस्यों ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक से उन देशों का समर्थन करने के लिए कहा है जिन्हें COVID-19 की लड़ाई में आवश्यक उपकरणों की आवश्यकता है। आवंटित किए गए 21 बिलियन डॉलर फंड का उपयोग अनुसंधान और विकास, टीके, चिकित्सा विज्ञान और निदान में किया जायेगा। अप्रैल, 2020 में, G20 ने गैर-सरकारी संगठनों, परोपकार और निजी क्षेत्रों का आह्वान किया और अनुमान लगाया कि COVID-19 की लड़ाई में वित्तीय अंतर को बंद करने के लिए 8 बिलियन अमरीकी डालर की आवश्यकता है।

DLF के अध्यक्ष के पद से सेवानिवृत्त हुए, कुशाल पाल सिंह

लगभग छह दशक के बिज़नेस के बाद, कुशल पाल सिंह प्रॉपर्टी फर्म दिल्ली लैंड एंड फाइनेंस लिमिटेड (DLF) के अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हुए। राजीव सिंह को DLF के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है जबकि कुशल पाल सिंह को चेयरमैन एमेरिटस(मानद चेयरमैन) बनाया गया। कुशाल पाल सिंह 1946 में DLF कंपनी में शामिल हुए और 1 अक्टूबर, 1995 को DLF के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था। उनके नेतृत्व में, प्रॉपर्टी फर्म DLF का विस्तार गुड़गांव से बाहर अपार्टमेंट, शॉपिंग मॉल और होटल से हुआ।

हरियाणा में स्थानीय लोगों को मिलेगा निजी नौकरियों में 75 फीसद आरक्षण

हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है, जहां स्थानीय युवाओं को प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में 75 फीसद आरक्षण मिल सकेगा। इसकी कवायद हालांकि पिछले छह माह से चल रही थी, लेकिन उद्यमी चाहते थे कि उनकी फैक्टियों में कुशल श्रमिक ही काम करें। अब कोरोना महामारी के चलते परिस्थितियां बदली हैं। लाखों कामगार हरियाणा से अपने प्रदेशों में लौट चुके हैं। ऐसे में हरियाणा के युवाओं की प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में राह आसान हो गई है।

एचडीएफसी बैंक ने शुरू किया समर ट्रीट्स अभियान

प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक ने समर ट्रीट्स अभियान शुरू किया है। लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के साथ बैंक द्वारा यह अभियान मर्चेंट्स, वेतनभोगी और स्वरोजगार ग्राहकों की जरुरत तो पूरा करने के लिए बढ़िया ऑफर है। समर ट्रीट्स अभियान के तहत, बैंक बड़े उपकरणों के लिए नो कॉस्ट EMI और नो डाउन पेमेंट की पेशकश करेगा। यह क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन खर्च पर 50% अतिरिक्त रिवॉर्ड पॉइंट के साथ चुनिंदा ब्रांडों पर छूट और कैशबैक भी प्रदान करेगा।

कोरोना की वजह माने गए पैंगोलिन को चीन ने संरक्षित श्रेणी में डाला

चीन ने पैंगोलिन के संरक्षण के स्तर को बढ़ा दिया है। उसने इस प्राणी को प्रथम श्रेणी के संरक्षित जानवरों में शामिल कर दिया है। इस श्रेणी में पांडा जैसे उन जानवरों को रखा गया है, जो विलुप्त होने के कगार पर है। यह माना गया कि पैंगोलिन से ही कोरोना वायरस इंसानों में पहुंचा।

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से बिडेन होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी

भारत के साथ मजबूत संबंधों की वकालत करने वाले जो बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार होंगे। बिडेन को नामांकन के लिए आवश्यक 1,991 प्रतिनिधियों का समर्थन मिल गया है। हालांकि उनकी उम्मीदवारी कीी औपचारिक घोषणा अगस्त में अमेरिकी प्रांत विस्कॉन्सिन में की जाएगी। तीन नवंबर को होने वाले चुनाव में उनका मुकाबला वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा। ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से दूसरी बार किस्मत आजमा रहे हैं। जो बिडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के 2009 से 2017 के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति रहे हैं।

THE Asia University Ranking: टॉप 100 में भारत के आठ संस्थान, 36वें स्थान पर IISc बेंगलौर

Times Higher Education (THE) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में टॉप 100 में भारत के 8 संस्थान शामिल है. इसके साथ भारत इस रैकिंग में तीसरा सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व वाला देश है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलौर ने देश में शीर्ष स्थान हासिल किया है. रैकिंग में वह 36वें स्थान पर रहा है. इसके साथ आईआईटी ने भी टॉप 100 में अपनी जगह बनाई है. यह 2016 के बाद संस्थानों की संख्या के मामले में भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है. आखिरी बार साल 2016 में भारत के आठ संस्थान टॉप 100 में शामिल थे. भारतीय संस्थानों की रैंकिंग

  1. रैंक 36- IISc बैंगलोर
  2. रैंक 47– IIT रोपड़
  3. रैंक 59- IIT खड़गपुर
  4. रैंक 55- IIT इंदौर
  5. रैंक 67- IIT दिल्ली
  6. रैंक 69- IIT बॉम्बे
  7. रैंक 83- IIT रूड़की
  8. रैंक 92- इंस्टीट्यूट ऑफ कैमिकल टेक्नोलॉजी

सेबी ने जिंस डेरिवेटिव्स सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) जिंस डेरिवेटिव्स सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है। यह समिति इस खंड में अनुबंध डिजाइन और नए उत्पादों से संबंधित मुद्दों को देखती है और आपूर्ति व्यवस्था तथा भंडारण संबंधी मसलों पर सलाह देती है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी अशोक दलवानी को इस 17 सदस्यीय समिति का चेयरमैन बनाया गया है। समिति के अन्य सदस्यों में बीएसई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आशीष चौहान, एनएसई के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ विक्रम लिमये शामिल हैं।

पुणे की राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला ने कोरोना मरीजों के गले से लार का नमूना लेने के लिए स्वदेशी उपकरण नेसोफारिनजियल विकसित किया

पुणे की राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला ने कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के गले से लार का नमूना लेने के लिए एक स्वदेशी उपकरण नेसोफारिनजियल विकसित किया है। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तहत यह प्रयोगशाला एक दिन में एक लाख नेसोफारिनजियल निर्मित करेगी। यह एक बेलनाकार प्लास्टिक की छड़ी है जिसके ऊपर एक ब्रश लगा है।

ऑनलाइन अपशिष्ट प्रबंधन प्लेटफॉर्म

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आंध्र प्रदेश सरकार ने तरल अपशिष्ट, खतरनाक एवं गैर-खतरनाक ठोस अपशिष्ट तथा वायु प्रदूषकों के प्रबंधन के लिये एक ‘ऑनलाइन अपशिष्ट प्रबंधन प्लेटफॉर्म’ (Online Waste Management Platform) शुरू किया। इस प्लेटफॉर्म का संचालन आंध्र प्रदेश पर्यावरण प्रबंधन निगम (APEMC) करेगा। जिसके ऊपर राज्य में उत्पन्न सभी औद्योगिक अपशिष्ट के सुरक्षित निपटान की ज़िम्मेदारी होगी।

भारत एएफसी महिला कप की मेजबानी करेगा

एशियाई फुटबॉल महासंघ ने पुष्टि की कि भारत 2022 महिला एशियाई कप की मेजबानी करेगा। यह पहली बार है जब भारत इस कप की मेजबानी कर रहा है। एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को होस्टिंग अधिकार सौंप दिए है। यह टूर्नामेंट 2022 में होगा और इसमें लगभग 12 टीमे हिस्सा लेंगी। भारतीय टीम इस प्रतियोगिता में 1980 और 1983 में दो बार रनर-अप रही और 1981 में कांस्य जीता। एशियाई फुटबॉल महासंघ एशिया तथा ऑस्ट्रेलिया की फुटबॉल गवर्निंग बॉडी है। इसकी स्थापना 8 मई, 1954 में की गयी थी। इसका मुख्यालय मलेशिया के कुआलालंपुर में है। इसके कुल 47 सदस्य हैं।

माइकल जॉर्डन सामाजिक न्याय के लिए 755 करोड़ रु. दान करेंगे

बास्केटबॉल स्टार माइकल जॉर्डन सामाजिक न्याय और नस्लभेद के खिलाफ लड़ रहे संगठनों को 100 मिलियन डॉलर (करीब 755 करोड़ रुपए) दान करेंगे। जॉर्डन और उनका ब्रांड इस क्षेत्र में काम कर रहे संगठनों को अगले 10 सालों तक धनराशि मुहैया कराएगा। यह डोनेशन फेसबुक और अमेजन से 10 गुना ज्यादा है। इन दोनों कंपनियों ने सामाजिक न्याय के क्षेत्र में काम कर रहे संगठनों को 10 मिलियन डॉलर (करीब 75 करोड़ रुपए) दान देने की घोषणा की है। जॉर्डन ने यह ऐलान ऐसे वक्त किया है, जब अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद देश में नस्लभेद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

6 जून: रूसी भाषा दिवस

प्रतिवर्ष 6 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा रूसी भाषा दिवस मनाया जाता है। यह यूनेस्को द्वारा 2010 में स्थापित किया गया था। रूसी भाषा दिवस को अलेक्सांद्र पुश्किन के जन्म दिवस पर मनाया जाता है। वह एक रूसी कवि थे और उन्हें आधुनिक रूसी साहित्य का जनक माना जाता है।

बॉलीवुड प्रोड्यूसर अनिल सूरी का निधन

COVID-19 के कारण बॉलीवुड फिल्म निर्माता(प्रोड्यूसर) अनिल सूरी का निधन हो गया। वह बॉलीवुड फिल्मों जैसे कि स्टार कलाकार राज कुमार-रेखा की कर्मयोगी और राज तिलक के निर्माण के लिए प्रसिद्ध थे। 1991 में, उन्होंने राजेश खन्ना, फराह नाज़ और जीतेंद्र अभिनीत फिल्म बेगुनाह का निर्देशन भी किया।

ब्रिटिश प्रोड्यूसर और गीतकार Rupert Hine का निधन

ब्रिटिश फिल्म निर्माता (प्रोड्यूसर) और गीतकार Rupert Hine, जिन्होंने Tina Turner, Howard Jones आदि कलाकारों के साथ काम किया, का निधन हो गया। उन्होंने folk band Rupert & David में एक संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया और Quantum Jump and Spin 1ne 2wo जैसे अन्य बैंड के साथ भी काम किया। Rupert Hine 1980 और 1990 के दशक में एक प्रमुख निर्माता थे। उन्होंने प्रसिद्ध फ़िल्मों के लिए साउंडट्रैक दिए जो बेटर ऑफ डेड, गोल्डन आई, द फ़िफ़्थ एलीमेंट आदि हैं। उन्होंने ग्रैमी-विजेता सिंगल बेटर बी गुड टू मी का भी निर्माण किया था।

पूर्व भारतीय फुटबॉलर हम्साकोया का निधन

पूर्व संतोष ट्रॉफी फुटबॉलर ई हम्साकोया (61) की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई। हम्साकोया समेत दुनियाभर में खेल जगत के अब तक 11 दिग्गज जान गंवा चुके हैं। पूर्व भारतीय खिलाड़ी मुंबई में रहते थे। वे महाराष्ट्र की ओर से संतोष ट्रॉफी खेला करते थे। हम्साकोया पश्चिम बंगाल के बड़े फुटबॉल क्लब मोहन बागान और मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब की ओर से भी खेले हैं। वे मलाबार क्षेत्र के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी रहे थे।

सालभर60 अभियान

हाल ही में ‘सालभर60 अभियान’ (SaalBhar60 Campaign) को हरिद्वार की एक 12 वर्षीय जलवायु कार्यकर्त्ता रिधिमा पांडे द्वारा लॉकडाउन के 60वें दिन आरंभ किया गया। इस अभियान को एक वेबसाइट Jhatkaa.org द्वारा जारी एक वीडियो के माध्यम से लॉन्च किया गया था। इस अभियान में सरकार से शहरों में PM2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर सुनिश्चित करने के उपायों की मांग की जा रही है जो कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board- CPCB) द्वारा 24 घंटे के लिये निर्धारित सुरक्षित सीमा है।

इबोला प्रकोप

हाल ही में ‘कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य’ (Democratic Republic of Congo) के उत्तर-पश्चिमी भाग में दो वर्ष बाद इबोला प्रकोप की जानकारी मिली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने भी इस प्रकोप की पुष्टि की है। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में इबोला प्रकोप एक चिंता का विषय है क्योंकि उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित शहर कांगो नदी (Congo River) के किनारे एक परिवहन हब के रूप में विकसित हुआ है जिसका अन्य क्षेत्रों से प्रत्यक्ष जुड़ाव है और इसकी आबादी दस लाख है। अंतिम बार वर्ष 2018 में यहाँ इबोला के कारण 33 मौतें हुई थी।

तमिलनाडु के मुख्य सचिव के। शनमुगम को 3 महीने का एक्सटेंशन

केंद्र ने 1985 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी, तमिलनाडु के मुख्य सचिव के शनमुगम के 3 महीने के विस्तार (1 अगस्त - 31 अक्टूबर) को मंजूरी दे दी, जिन्होंने गिरिजा वैद्यनाथन की सेवानिवृत्ति के बाद 30 जून, 2019 को पदभार ग्रहण किया। । के शनमुगम को 31 जुलाई, 2020 को सेवा से सेवानिवृत्त होना था।

वाशिंगटन डीसी में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाये जाने की घटना पर माफी

भारत में अमरीका के राजदूत केनिथ जस्‍टर ने वाशिंगटन डीसी में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाये जाने की घटना पर माफी मांगी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि यह एक शर्मनाक घटना है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.