Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 June 2020

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ‘कोविड बीप’ ऐप की शुरूआत की

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए वायरलेस शारीरिक मापदंडों की पहली स्वदेशी निगरानी प्रणाली ‘कोविड बीप’ ऐप की शुरुआत करते हुए कहा कि इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए घबराहट नहीं, जागरुकता की आवश्यकता है। कोविड बीप यानी ‘कन्टिन्यूअस ऑक्सीजेनैशन एंड वाइटल इन्फॉर्मेशन डिटेक्शल बायोमेड ईसीआईएल ईएसआईसी पोड’ भारत का पहला स्वदेशी, किफायती और वायरलेस ऐप है जो कोविड-19 मरीजों के शारीरिक मापदंडों की निगरानी प्रणाली है, IIT हैदराबाद और परमाणु ऊर्जा विभाग के सहयोग से ESIC मेडिकल कॉलेज हैदराबाद द्वारा विकसित किया गया है।

संस्कृति मंत्रालय ने 820 ऐतिहासिक स्मारकों को सोमवार से खोलने की अनुमति दी

संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित 820 ऐतिहासिक स्मारकों को 8 जून से खोलने की अनुमति दे दी है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि कोविड महामारी को देखते हुए सभी स्मारकों में गृहमंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। देश में तीन हजार 691 स्मारक तथा पुरातात्विक स्थल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित है। इन स्मारकों और स्थलों को 17 मार्च से बंद कर दिया गया था।

1 अक्टूबर से बीएस-6 फोरव्हीलर की नंबर प्लेट पर लगेगी हरी पट्टी, सड़क परिवहन मंत्रालय ने बनाया नया नियम

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भारत स्टेज (बीएस)-6 फोरव्हीलर वाहनों के लिए विशेष पहचान को अनिवार्य कर दिया है। यह नया नियम 1 अक्टूबर 2020 से लागू होगा। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, बीएस-6 फोरव्हीलर की रजिस्ट्रेशन डिटेल्स या नंबर प्लेट के ऊपर एक हरी पट्टी लगाई जाएगी। इससे इन वाहनों की आसानी से पहचान हो जाएगी। यह नया नियम पेट्रोल, सीएनजी और डीजल तीनों प्रकार के फोरव्हीलर पर लागू होगा। सभी बीएस-6 फोरव्हीलर की नंबर प्लेट के ऊपर 1 सेंटीमीटर चौड़ी पट्टी लगाई जाएगी। वाहन के ईंधन के अनुरूप इस हरी पट्टी पर एक स्टीकर भी लगाया जाएगा। पेट्रोल और सीएनजी वाहनों पर नीले रंग का स्टिकर होगा। वहीं डीजल वाहनों पर ओरेंज रंग का स्टिकर होगा।

गीतकार जावेद अख्तर को रिचर्ड डॉकिंस अवॉर्ड

मशहूर गीतकार व लेखक जावेद अख्तर को प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार गहन सोच, धर्मनिरपेक्षता तथा मानव व मानवीय मूल्यों के विकास में योगदान के लिए दिया गया। यह पुरस्कार पाने वाले वह पहले भारतीय हैं। इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2003 में ब्रिटिश विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिंस के नाम पर की गई थी।

वंदे उत्कल जननी..को ओडिशा के राज्य गीत का दर्जा

ओडिशा सरकार ने वंदे उत्कल जननी गीत को राज्य गीत का दर्जा दे दिया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। अब विधानसभा में विधिवत विधेयक आने के बाद यह राज्य गीत बन जाएगा। ओड़िया के प्रसिद्ध कवि लक्ष्मीकांत महापात्र ने 110 साल पहले इस देशभक्ति गीत की रचना की थी। इस गीत में उत्कल क्षेत्र का गौरव गान करते हुए सम्मान, श्रेष्ठता और गरिमापूर्ण जीवन की कल्पना की गई है। ओडिशा में बहुत पहले से वंदे उत्कल जननी गीत विधानसभा एवं सभी सरकारी कार्यक्रमों में गाया जा रहा था, लेकिन संवैधानिक और सरकारी तौर पर इसे राज्यगीत का दर्जा अब तक नहीं मिल सका था।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेंगे सिख गुरुओं के बसाए पांच कस्बे

पंजाब सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के पंजाब के बीच वाले हिस्से को नकोदर से जोड़ते हुए ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट में बदलने की सहमति दे दी है। यह एक्सप्रेस-वे पांच ऐतिहासिक कस्बों सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब और तरनतारन होते हुए अमृतसर तक जाएगा।

आठ साल में 750 बाघों की मौत

भारत में पिछले आठ साल(2012 से 2019) में शिकार और अन्य कारणों से 750 बाघ मारे गए हैं। मध्यप्रदेश में सर्वाधिक 173 बाघों की मौत हुई है। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। पिछले आठ साल में बाघों की मौत के मामले में महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर रहा जहां 125 बाघों की मौत हुई। इसके बाद कर्नाटक में 111, उत्तराखंड में 88, तमिलनाडु में 54, असम में 54, केरल में 35, उत्तर प्रदेश में 35, राजस्थान में 17, बिहार और पश्चिम बंगाल में 11 तथा छत्तीसगढ़ में 10 बाघों की मौत हुई है।

हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एसीआई एशिया-पैसिफिक ग्रीन एयरपोर्ट्स मान्यता 2020 में प्लेटिनम मान्यता

5 जून 2020 विश्व पर्यावरण दिवस को एशिया-प्रशांत वार्षिक ग्रीन एयरपोर्ट मान्यता 2020 एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) ने जीएमआर के नेतृत्व में राजीव गांधी हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (RGHIA) को प्रति वर्ष 15-35 मिलियन (एमपीपीए) श्रेणी यात्रियों के लिए अपने प्रभावी जल प्रबंधन के लिए सर्वोच्च प्लेटिनम मान्यता प्रदान की।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय 8 जून से 3 जुलाई 2020 तक ग्रीष्मकालीन कला कार्यक्रम “ऑनलाइन नैमिषा 2020” का आयोजन करेगा

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय ने 8 जून से 3 जुलाई 2020 तक ग्रीष्मकालीन कला कार्यक्रम “ऑनलाइन नैमिषा 2020” का आयोजन करने की घोषणा की है। इस महामारी की स्थिति में और लॉकडाउन के दौरान, संग्रहालय और सांस्कृतिक संस्थान हमेशा की तरह आगंतुकों और दर्शकों को सेवा प्रदान नहीं कर सकते हैं। इसलिए एनजीएमए अपने सबसे लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन कला कार्यक्रम नैमिषा को डिजिटल रूप से आयोजित करने का प्रयास कर रहा है।

IFL फाइनेंस ने रोहित शर्मा को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया

IIFL ग्रुप के प्रबंध निदेशक और सह-प्रमोटर, आर वेंकटरामन ने घोषणा की कि भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान, रोहित शर्मा ने हस्ताक्षर किए और IFL फाइनेंस के पहले ब्रांड एंबेसडर बने।

महाराष्ट्र में कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच अस्पतालों में डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों के संक्रमित होने के खतरे को देखते हुए एक रोबोट विकसित

महाराष्ट्र में कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच अस्पतालों में डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों के संक्रमित होने के खतरे को देखते हुए ठाणे जिले के एक इंजीनियर प्रतीक तिरोडकर ने एक रोबोट विकसित किया है। इस रोबोट का नाम कोरो-रोबोट है। यह रोबोट डॉक्टरों और नर्सों को मरीजों से सीधे संपर्क से बचायेगा। ऐप के जरिये रोबोट को दुनिया के किसी भी कोने से इंटरनेट के माध्यम से संचालित किया जा सकता है।

आई.आई.टी. हैदराबाद ने कोविड-19 की जांच की 20 मिनट में परिणाम देने वाली परीक्षण किट विकसित की

हैदराबाद के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान आई.आई.टी. ने कोविड-19 की जांच के लिए कम लागत वाली और कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता आधारित एक परीक्षण किट विकसित की है। यह किट लगभग 20 मिनट में परिणाम दे देती है। इस परीक्षण किट को प्रायोगिक तौर पर कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम के अस्‍पताल में इस्‍तेमाल किया जा चुका है ये परीक्षण किट रिवर्स ट्रांसक्रिप्‍शन पोलीमरास चैन रिएक्‍शन - आर.टी.पी.सी.आर. से मुक्‍त है। यह पूरी तरह से स्‍वदेशी तकनीक है, जिससे 12वीं तक शिक्षा ग्रहण करने वाला कोई भी विद्यार्थी चला सकता है।

नेशनल बॉयोमेडिकल रिर्सोसेज इंडिजिनाइजेशन कंसोर्टियम ने कोविड-19 जांच का समय कम करने वाली एक परीक्षण किट विकसित की

नेशनल बॉयोमेडिकल रिर्सोसेज इंडिजिनाइजेशन कंसोर्टियम-एन.बी.आर.आई.सी. ने सरकारी निजी भागीदारी से कोविड-19 जांच का समय कम करने वाली एक परीक्षण किट विकसित की है। संस्‍थान ने एक बयान में बताया है कि स्‍वदेश में विकसित यह किट एलिजा आर.टी.पी.सी.आर. पर आधारित है।

आईएएसएसटी ने मुंह के कैंसरों के तेज़ और सटीक इलाज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कंप्यूटर निदान ढांचा विकसित किया

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थान, गुवाहाटी के इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईएएसएसटी) के वैज्ञानिकों ने मुंह के स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के पूर्वानुमान और तेज़ निदान में सहायता करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित एल्गोरिदम विकसित किया है।

एआरसीआई ने कैंसर के इलाज के लिए दुर्लभ धातु आधारित मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री का निर्माण किया

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त अनुसंधान एवं विकास केंद्र पाउडर धातु शोधन एवं नई सामग्री के लिए अंतरराष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों ने एक दुर्लभ धातु आधारित मैग्नेटोकैलोरिक सामग्री का निर्माण किया है जिसका कैंसर के इलाज में प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। एआरसीआई द्वारा विकसित इस मैग्नेटोकैलोरिक वस्तु (ऐसी वस्तु जिसमें एक चुंबकीय क्षेत्र लगाने या हटाने से वस्तु गर्म या ठंडा हो सकती है) का श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी में परीक्षण चल रहा है। इस शोध कार्य पर एक शोध पत्र एलायड एंड कंपाउंड पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है।

जिम्नास्ट थॉमस का निधन

विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले अमेरिका के पहले पुरुष जिम्नास्ट कुर्ट थॉमस का निधन हो गया है। वह 64 साल के थे। थॉमस ने 1976 के मांटियल ओलंपिक में भाग लेने के बाद 1978 में फ्रांस के स्ट्रासबोर्ग में खेली गई विश्व चैंपियनशिप में फ्लोर एक्सरसाइज में स्वर्ण जीता था।

प्रसिद्ध कन्नड़ अभिनेता चिरंजीवी सरजा का 39 साल की उम्र में निधन

कन्नड़ फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता चिरंजीवी सरजा का हृदयगति रुकने से बेंगलुरु के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे सिर्फ 39 साल के थे। फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले चिरंजीवी ने साल 2009 में कन्नड़ फिल्म 'वायुपुत्र' से डेब्यू किया था। अपने करियर में उन्होंने कुल 22 कन्नड़ फिल्मों में काम किया। उनकी आखिरी रिलीज फिल्म 'शिवार्जुन' थी, जो लॉकडाउन से कुछ वक्त पहले ही रिलीज हुई थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.