Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 June 2020

पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक : भारत को 168वां रंक प्राप्त हुआ

येल विश्वविद्यालय ने हाल ही में द्विवार्षिक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक जारी किया। भारत ने 180 देशों में से 168वीं रैंक हासिल की । 2018 में, भारत ने 100 में से 27.6 स्कोर किया और 177 वीं रैंक हासिल की थी। रैंकिंग बनाने के लिए लगभग 32 संकेतकों पर विचार किया गया है। साथ ही, सूचकांक ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरणीय प्रदर्शन पर 10 साल का अवलोकन दिया है। भारत केवल 11 देशों; बुरुंडी, हैती, चाड, सोलोमन द्वीप, मेडागास्कर, गिनी, कोटे डी आइवर, सिएरा लियोन, अफगानिस्तान, म्यांमार और लाइबेरिया, से बेहतर स्थिति में है। प्रमुख देशों की EPI रैंक:

देश 

रैंक 

डेनमार्क 

1

लक्ज़मबर्ग 

2

अमेरिका 

42

चीन 

120

लाइबेरिया 

180

दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल ने राजधानी के अस्‍पताल दिल्‍ली वालों के लिए आरक्षित करने का अरविंद केजरीवाल सरकार का आदेश पलटा

दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने अरविंद केजरीवाल सरकार के उस आदेश को पलट दिया जिसमें कहा गया था कि कोविड-19 बीमारी के इलाज के लिए दिल्‍ली सरकार के अस्‍पतालों में केवल स्‍थानीय निवासियों को ही भर्ती किया जाएगा। श्री बैजल ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राष्‍ट्रीय राजधानी का निवासी न होने के आधार पर किसी भी रोगी को इलाज से वंचित न किया जाए। इससे पहले, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि दिल्‍ली के सरकारी और निजी अस्‍पतालों में सिर्फ राजधानी में रहने वालों का ही उपचार किया जाएगा और यह व्‍यवस्‍था कोविड-19 तक लागू रहेगी।

भारत का पहला ऑनलाइन अपशिष्ट एक्सचेंज लॉन्च किया गया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने पहला ऑनलाइन कचरा विनिमय कार्यक्रम शुरू किया। यह कार्यक्रम जहरीले कचरे के सुरक्षित निपटान और जहरीले कचरे के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ऑनलाइन कचरा विनिमय कार्यक्रम शुरू किया गया। यह प्लेटफॉर्म ट्रैकिंग, ऑडिट, कचरे की जांच करना और कचरे के उचित उपयोग को प्रोत्साहित करेगा। यह प्लेटफॉर्म 6R के सिद्धांतों जैसे कि री-यूज़, रीसायकल, रिड्यूस, रिडिजाइन, रीफर्बिश और रीमेनूफेक्चर का पालन करेगा।

गैरसैण को उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गैरसैण को नई ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने के लिए मंज़ूरी दी। गैरसैण को भरारीसैण भी कहा जाता है। गैरसैण में एक ई-विधन सभा होगी। विश्व पर्यावरण दिवस पर यह घोषणा की गई थी। राज्य की विधान सभा शीतकालीन राजधानी देहरादून में स्थित है। उत्तराखंड के कार्यकर्ता चाहते थे कि गैरसैण उत्तराखंड राज्य की राजधानी बनें। कार्यकर्त्ताओं ने गैरसैण को राजधानी बनाने का सुझाव दिया क्योंकि यह कुमाऊँ और गढ़वाल क्षेत्रों की सीमा पर पड़ रहा था। यह शहर चमोली जिले में स्थित है और देहरादून से 250 किमी दूर है। यह गढ़वाल मंडल की प्रशासनिक सीमा के अंतर्गत आता है। कुमाऊं की सीमा गैरसैण से 15 किमी की दूरी पर शुरू होती है।

अंतरिक्ष में देश को आत्मनिर्भर बनाएंगे एरीज और इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में नैनीताल के आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशन साइंस (ARIES) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसरो और ARIES ने अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता और खगोल भौतिकी के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अंतरिक्ष स्थिति जागरूकता में अंतरिक्ष पिंड ट्रैकिंग, अंतरिक्ष कक्षा विश्लेषण और अंतरिक्ष मौसम अध्ययन शामिल हैं। इस समझौते का मुख्य उद्देश्य भारतीय अंतरिक्ष परिसंपत्तियों को अंतरिक्ष मलबे के खतरों से बचाना है। इसरो ने टेक्सास और ऑस्टिन विश्वविद्यालय के साथ पहले भी इसी तरह के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

राहुल श्रीवास्तव होंगे रोमानिया में भारत के नए राजदूत

राहुल श्रीवास्तव को रोमानिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। वे 1999 बैच के IFS अधिकारी हैं। राहुल श्रीवास्तव रोमानिया में भारत के वर्तमान राजदूत थांगलुरा दारलोंग का स्थान लेंगे।

मोनिका मोहता को बनाया गया स्विट्जरलैंड में भारत का नया राजदूत

मोनिका कपिल मोहता को स्विट्जरलैंड में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में स्वीडन में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। वह 1985 बैच की IFS अधिकारी हैं। मोनिका कपिल मोहता स्विटजरलैंड में भारत के वर्तमान राजदूत सिबी जॉर्ज की जगह लेंगी। सिबि जॉर्ज को कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

वायुसेना ने संक्रमण के रोगियों को निकालने के लिए अर्पित हवाई बचाव वाहन का निर्माण किया

भारतीय वायुसेना ने अर्पित नाम के हवाई बचाव वाहन का डिजाइन, विकास और निर्माण किया है। इसका उपयोग दूरदराज के इलाकों से कोविड-19 जैसी संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों के गंभीर रोगियों को निकालने में किया जाएगा। कोविड-19 के दौर में हवाई यात्रा के दौरान संक्रमण को रोकने के लिए वायुसेना ने इस तरह के हवाई वाहन की आवश्यकता महसूस की। स्‍वदेशी टेक्‍नोलॉजी से विकसित इस प्रणाली पर सिर्फ साठ हजार रूपये की लागत आई जो इसी तरह की आयातित प्रणाली की साठ लाख रूपये की कीमत के मुकाबले बहुत कम है। इसका निर्माण विमान बनाने में काम आने वाली बहुत हल्‍की प्रमाणित सामग्री से किया गया है। अर्पित का डिजाइन स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, अस्‍पतालों और चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराने वालों के नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड-NABH और अमरीका के रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा निर्धारित मानदंडों के दिशा-निर्देशों के अनुसार किया गया है। इसमें रोगी को देखने के लिए एक पारदर्शी और टिकाऊ उच्च गुणवत्ता वाली प्लास्टिक शीट लगाई गई है, जो मौजूदा मॉडलों की तुलना में ज्यादा बेहतर है। यह प्रणाली चिकित्सा निगरानी उपकरणों के साथ रोगी को वेंटिलेशन की सुविधा भी देती है। इसके अलावा यह हवाई परिवहन के दौरान कर्मचारियों और ग्राउंड क्रू सदस्यों में संक्रमण का जोखिम रोकने में भी सक्षम है।

भारत और डेनमार्क ने ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढाने के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये

भारत और डेनमार्क ने ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढाने के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये हैं। विद्युत और ऊर्जा मंत्रालयों तथा उपयोगिता और जलवायु मंत्रालयों के बीच हुए इस समझौते से दोनों देशों के बीच समानता, पारस्‍परिकता और आपसी फायदे के आधार पर विद्युत क्षेत्र में मजबूत, गहरे और दीर्घावधि सहयोग की नींव सुदृढ़ होगी। समझौता ज्ञापन में समुद्री पवन ऊर्जा के विकास, दीर्घकालीन ऊर्जा नियोजन, पूर्वानुमान, ग्रिड में लचीलापन लाने और ग्रिड कोड समेकित करके विद्युत उत्‍पादन बढाने में मदद मिलेगी। भारतीय ऊर्जा बाजार को डेनमार्क के साथ सहयोग से फायदा होगा। समझौता ज्ञापन के तहत एक कार्यदल बनाया जाएगा और दोनों देशों के संयुक्‍त सचिव स्‍तर के अधिकारी इसके सह-अध्‍यक्ष होंगे।

रक्षा मंत्री ने तीनो सेना प्रमुखों और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ बैठक की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनो सेना प्रमुखों और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ नई दिल्ली में बैठक की। भारत और चीन के शीर्ष सैन्य कमांडरों की हाल की वार्ता के बाद यह बैठक हुई है। वार्ता में विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान पर सहमति बनी थी।

केरल में ऑनलाइन एजुकेशन ‘फर्स्ट बेल’ शुरू

केरल सरकार की कोशिश रही कि लॉकडाउन का उल्लंघन किए बिना स्कूली पढ़ाई को जारी रखा जाए। इस ऑनलाइन क्लास का नाम 'फर्स्ट बेल' रखा गया है जिसका टेलीकास्ट राज्य सरकार के एजुकेशनल टीवी चैनल विक्टर्स पर केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर टेक्निकल एजुकेशन (KITE) के माध्यम से किया गया। इस चैनल की शुरुआत जुलाई 2005 में हुई थी। तब पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने इसका उद्घाटन किया था।

चीन की कंपनी ने बनाई 20 लाख किलोमीटर चलने वाली इलेक्ट्रिक कार बैटरी

टेस्ला और फॉक्सवैगन जैसी कंपनियों के लिए बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कार बैटरी बनाने वाली कंपनी एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी ने दावा किया है कि उसने ऐसी बैटरी बनाई है, जिसकी लाइफ 16 साल और 20 लाख किलोमीटर है। यह कंपनी अभी 2.4 लाख किलोमीटर लाइफ वाली बैटरी बनाती है। यह बैटरी बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी भी है। कंपनी के ग्राहकों में टेस्ला के अलावा बीएमडब्यू और टोयोटा मोटर भी शामिल हैं।

डायट पुणे ने सतह को संक्रमण मुक्‍त करने के लिए नैनो टेक्‍नोलाजी आधारित संक्रमण रोधी स्‍प्रे अनन्‍या बनाया

पुणे स्थित डिफेंस इंस्‍टीट्यूट ऑफ एडवांस्‍ड टेक्‍नोलाजी--डायट ने कोविड-19 से निबटने के लिए अनन्‍या नाम का नैनो टेक्‍नोलाजी आधारित संक्रमण रोधी स्‍प्रे का विकास किया है जिसके छिड़काव से हर तरह की सतह को संक्रमण मुक्‍त किया जा सकता है। इसका उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी और आम आदमी आसानी से कर सकते है। इसका बड़े पैमाने पर भी उपयोग किया जा सकता है।

3डी एंटीमाइक्रोबियल फेस-शील्ड्स के उत्पादन और व्यावसायीकरण के लिए एनआईपीईआर गुवाहाटी और हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड केबीच करार

गुवाहाटी के राष्‍ट्रीय औषधीय शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान--नाइपर ने कोविड-19 के लिए 3-डी प्रणाली से बनाए गये जीवाणु रोधी फेस शील्‍ड, कई परतों वाले मास्‍क ओर कई कार्यों में उपयोग आने वाली वस्‍तुएं बनायी हैं। संस्‍थान ने पुणे स्थित हिन्‍दुस्‍तान एंटीबायोटिक्‍स लिमिटेड के साथ 3-डी प्रणाली से बनाये जा सकने योग्‍य जीवाणु रोधी फेस शील्‍ड के वाणिज्यिक विनिर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर भी किये हैं।

कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए कैट की 18वीं पीठ का उद्घाटन किया

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण-कैट की 18वीं पीठ का उद्घाटन किया। सरकारी कर्मचारियों के सेवा संबंधी मामलों को निपटाने के लिए इस खंडपीठ की स्थापना से न केवल विभिन्न न्यायालयों का बोझ कम होगा, बल्कि सरकारी कर्मचारियों को शीघ्रता से न्‍याय मिल सकेगा।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने इम्फाल में एक वनस्पति स्वास्थ्य क्लि‍निक का उद्घाटन किया

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने इम्फाल में बागवानी और मृदा संरक्षण निदेशालय में एक वनस्पति स्वास्थ्य क्लि‍निक का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य कृषि और बागवानी के जरिए राज्य में आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देना है। मुख्यमंत्री ने एक मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशाला वैन का भी शुभारंभ किया।

कोविड-19 के कारण होनेवाले सतह के संक्रमणको नियंत्रित करने के लिए एआरसीआईऔर मेकिंस ने यूवीसी - आधारित बहुउद्देशीय कीटाणुशोधन कैबिनेट विकसित किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार के तहत स्वायत्त आरएंडडी विभाग, इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मटेरियल्स (एआरसीआई) और मेकिंस(एमईकेआईएनएस)इंडस्ट्रीज ने संयुक्त रूप से कोविड-19 के कारण होनेवाले सतह के संक्रमणको नियंत्रित करने के लिए यूवीसी - आधारित बहुउद्देशीय कीटाणुशोधन कैबिनेट विकसित किया है, जिसके द्वारा अस्पताल के गैर-महत्वपूर्ण सामान, प्रयोगशाला पोशाक और पीपीई को कीटाणुरहित किया जा सकता है। इसका उपयोग व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में ग्राहकों को प्रदर्शित वस्तुओं को और कई घरेलू वस्तुओं को भी कीटाणुरहित करने के लिए किया जा सकता है।

सरकार ने एसएमएस के जरिए ‘शून्‍य जीएसटी रिटर्न’ दाखिल करने की सुविधा शुरू की

करदाताओं को सहूलियत देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सरकार ने एसएमएस के जरिए जीएसटीआर-3बी फॉर्म में ‘शून्य जीएसटी मासिक रिटर्न’ दाखिल करने की अनुमति दे दी है। इससे 22 लाख से भी अधिक उन पंजीकृत करदाताओं को जीएसटी अनुपालन में काफी आसानी होगी जिन्‍हें अब तक साझा पोर्टल पर अपने खाते में लॉग-इन करना पड़ता था और फिर हर महीने अपना रिटर्न दाखिल करना पड़ता था। अब शून्‍य देनदारी वाले इन करदाताओं को जीएसटी पोर्टल पर लॉग-इन करने की आवश्यकता नहीं है और वे केवल एक एसएमएस के माध्यम से ही अपना शून्‍य रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

कर्नाटक ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2022-23 तक सभी ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्‍शन प्रदान करने की योजना बनाई

कर्नाटक ने राज्‍य में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए अपनी वार्षिक कार्य योजना जल शक्ति मंत्रालय के समक्ष प्रस्तुत की। पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव की अध्यक्षता में एक वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिये आयोजित बैठक में 2020-21 के लिए राज्य की कार्य योजना को मंजूरी दी गई। जल शक्ति मंत्रालय प्रधानमंत्री के प्रमुख कार्यक्रम जल जीवन मिशन को लागू करने के लिए एक रोडमैप तैयार करने में राज्यों के साथ काम कर रहा है, जिसका उद्देश्य 2024 तक देश के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को प्रति व्यक्ति 55 लीटर पेयजल उपलब्ध कराना है। कर्नाटक 2022-23 तक 100% घरों तक नल कनेक्‍शन की योजना बना रहा है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस: 7 जून

World Food Safety Day (WFSD) यानि विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 7 जून को मनाया गया। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य विभिन्न खाद्य जनित जोखिमों और इसके रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। साथ ही, इस दिन एक अभियान जागरूकता भी चलाया जाता है कि किस प्रकार खाद्य सुरक्षा हमारे लिए अधिक महत्वपूर्ण है, जो जीवन के विभिन्न अन्य महत्वपूर्ण कारकों जैसे मानव स्वास्थ्य, आर्थिक विकास और कई अन्य से संबंधित है। इसके अलावा, इस दिन निश्चित रूप से खाद्य सुरक्षा और कृषि, सतत विकास और बाजार पहुंच जैसे अन्य तत्वों के बीच एक संबंध भी सुनिश्चित किया जाता है। पहली बार खाद्य सुरक्षा दिवस 2019 में “Food safety, everyone’s business” के विषय के साथ मनाया गया था है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, इस वर्ष का विषय 'Food safety, everyone's business' है।

विश्व महासागरीय दिवस: 8 जून

हर साल विश्व स्तर पर 8 जून को World Ocean Day यानि विश्व महासागर दिवस मनाया जाता है। यह दिन हमारे जीवन में महासागर के महत्व और इनके संरक्षण के लिए जरुरी प्रयासों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विश्व महासागरीय दिवस 2020 का विषय “Innovation For A Sustainable Ocean” है। नवाचार- नवीनतम प्रयासों, विचारों, या उत्पादों की शुरूआत से संबंधित है - एक गतिशील शब्द है और जो मौलिक रूप से आशा से भरा हुआ है।'

गैस रिसाव रोकने में मदद करने असम पहुंचे विदेशी विशेषज्ञ

प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआइएल) ने कहा कि सिंगापुर की एक फर्म के तीन विशेषज्ञ बागजान में प्राकृतिक गैस रिसाव रोकने में मदद को पहुंच गए हैं। बता दें कि 27 मई से कंपनी के एक कुएं से गैस का अनियंत्रित रिसाव हो रहा है। कंपनी के तेल अन्वेषण प्रमुख ने बयान में कहा कि सिंगापुर स्थित अलर्ट डिजास्टर कंट्रोल के विशेषज्ञ सोमवार को ओआइएल के फील्ड मुख्यालय, दुलियाजान पहुंचे। विशेषज्ञ तिनसुकिया जिले में गैस कुएं में दरार को भरने में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की सहायता करेंगे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.