Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 June 2020

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के 'पर ड्राप.मोर क्राप' घटक के अंतर्गत चार हजार करोड़ रूपये आवंटित किए गए

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के 'पर ड्राप.मोर क्राप(प्रति बूंद अधिक फसल)' घटक के अंतर्गत चालू वित्‍त वर्ष के दौरान राज्‍यों के लिए चार हजार करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं। इस योजना का उद्देश्‍य खेती में सूक्ष्‍म सिंचाई प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना है। मंत्रालय ने नाबार्ड के जरिए पांच हजार करोड़ रूपये का एक सूक्ष्‍म सिंचाई कोष भी बनाया है। अब तक इस कोष से आंध्र प्रदेश को छह सौ सोलह करोड़ रूपये और तमिलनाडु को चार सौ 79 करोड़ रूपये आवंटित किए जा चुके है। मंत्रालय ने बताया कि इस योजना के तहत वर्ष 2015-16 से वर्ष 2019-20 के दौरान लगभग 47 लाख हेक्‍टेयर भूमि में सिंचाई सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई।

क्यू.एस. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग- 2021 जारी

हाल ही में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (QS World University Rankings) सूची जारी की गई जिसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (Indian Institute of Technology-IIT Bombay) ने 172वाँ स्थान प्राप्त कर लगातार तीसरे वर्ष भारत का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बना रहा। उल्लेखनीय है कि ‘क्यू.एस. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ की 1000 वैश्विक संस्थानों की सूची में भारतीय संस्थानों की कुल संख्या घटकर 21 हो गई है। इस सूची में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (Indian Institute of Technology-IIT Bombay) की रैंकिंग में 20 स्थान की गिरावट हुई है। केवल IIT- गुवाहाटी और IIT- हैदराबाद की रैंकिंग में सुधार हुआ है। इस साल कुल 1029 यूनिवर्सिटीज की लिस्ट तैयार हुई। इसमें अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) ने लगातार 9वें साल पहला स्थान हासिल किया है। जबकि स्टैनफर्ड, हावर्ड और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी को क्रमशः दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान मिला है। ये सभी अमेरिकी यूनिवर्सिटीज हैं। पांचवां स्थान यूके की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मिला है।

केमैन द्वीप द्वीप भारत में पाँचवें सबसे बड़े निवेशक के रूप में उभरा

उद्योग संवर्द्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (Department for Promotion of Industry and Internal Trade- DPIIT) के अनुसार केमैन द्वीप (Cayman Island) भारत में पाँचवें सबसे बड़े निवेशक के रूप में उभरा है। इस द्वीप से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश वर्ष 2019-20 में तीन गुना से बढ़कर 3.7 बिलियन डॉलर हो गया है जो वर्ष 2018-19 में $1 बिलियन और वर्ष 2017-18 में $1.23 बिलियन था। गौरतलब है कि साइप्रस से भारत आने वाला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश भी वर्ष 2018-19 में $296 मिलियन की तुलना में लगभग तीन गुना बढ़कर वर्ष 2019-20 में $879 मिलियन हो गया है। वर्ष 2017-18 में यह निवेश 417 मिलियन डॉलर था। केमैन द्वीप (Cayman Island) पश्चिमी कैरेबियन सागर में एक स्वायत्त ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र है।

सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना का दूसरा चरण इस वर्ष 15 अगस्त तक पूरा हो जाएगा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया है कि सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई योजना का दूसरा चरण इस वर्ष 15 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इस योजना का उद्देश्य सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों की पेयजल आवश्यकता को नर्मदा के जल से पूरा किया जाना है। इस योजना के अंतर्गत सौराष्ट्र और कच्छ के शुष्क क्षेत्रों में स्थित एक सौ 15 जलाशयों को पानी उपलब्ध कराना है। इससे इस क्षेत्र के 11 जिलों में स्थित 31 शहरों और सात सौ 37 गांवों को फायदा पहुंचेगा। दूसरे चरण के अंतर्गत 57 जलाशयों को पांच सौ 41 किलोमीटर लंबी पाइपलाइनों के जरिए जोड़ा जाएगा। इस पर करीब सात हजार करोड़ रूपये की लागत आएगी।

’विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति (एसटीआईपी) 2020के सन्दर्भ में आम लोगों और विशेषज्ञों से परामर्श प्राप्त करने के लिए ‘टाउन हॉल मीट’ लॉन्च किया जाएगा

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के विजयराघवन और डीएसटी के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा 12 जून, 2020 को’विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति (एसटीआईपी) 2020 के सन्दर्भ में आम लोगों और विशेषज्ञों सेपरामर्शप्राप्त करने के लिए ‘एसटीआईपी 2020 टाउन हॉल मीट - ट्रैक I’ लॉन्च करेंगे। ट्रैकI प्रक्रिया में साइंस पालिसी फोरम के माध्यम से आम लोगों और विशेषज्ञों के साथ व्यापक स्तर पर विचार-विमर्श किया जायेगा। यह फोरम आम लोगों और विशेषज्ञों से इनपुट प्राप्त करने का एक समर्पित प्लेटफार्म है ताकि एसटीआईपी 2020 की निर्माण प्रक्रिया विकेंद्रीकृत और समावेशी हो।

एनएफएल ने युवाओं को विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण देने के लिए आईटीआई के साथ समझौता करना शुरू किया

भारत सरकार की स्किल इंडिया पहल को आगे बढ़ाते हुए, नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड -एनएफएल ने युवाओं को विभिन्न ट्रेड (विषयों) में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अपने संयंत्रों के पास स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के साथ समझौता करना शुरू कर दिया है, ताकि भारी और प्रक्रिया उद्योग में युवाओं को रोजगार पाने की संभावना में वृद्धि हो सके।एनएफएल, उर्वरक विभाग के अंतर्गत एक सीपीएसई है।कंपनी के पंजाब स्थित नंगल संयंत्र ने 12 ट्रेडों में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए आईटीआई, नंगल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने हितधारकों के परामर्श से पैदल यात्रियों के अनुकूल बाजारों (मार्केट स्पेस) के लिए समग्र योजना की सिफारिश की

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने हितधारकों के परामर्श से देश के विभिन्न शहरों और नगरपालिका क्षेत्रों में पैदल यात्रियों के अनुकूल बाजारों के लिए समग्र योजना की सिफारिश की है। आवास और शहरी कार्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा सभी राज्यों/शहरों/नगर निगमों को जारी की गई एडवाइजरी में दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को कम से कम तीन बाजारों और दस लाख से कम आबादी वाले शहरों को कम से कम एक बाजार का चयन करने के लिए भी सुझाव दिया गया है, जिनमें पैदल मार्ग का निर्माण कराया जाएगा।

रंजीत कुमार को "NASA Distinguished Service Medal" से किया गया सम्मानित

भारतीय एयरोस्पेस उद्यमी, रंजीत कुमार को नासा ने कार्यकारी नेतृत्व, इंजीनियरिंग योगदान, तकनीकी उत्कृष्टता और उपभोक्ता निष्ठा के माध्यम से उनके प्रशासन के लिए नासा विशिष्ट सेवा पदक (NASA Distinguished Service Medal) से सम्मानित किया गया है। वह 30 वर्षों से नासा के साथ जुड़े हुए है और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशनों (आईएसएस) को उन्नत बनाने में अहम योगदान दिया। वह वर्जीनिया स्थित एनालिटिकल मैकेनिक्स एसोसिएट्स (एएमए) के सीईओ एमेरिटस हैं। आरके चेट्टी पांडिपति 2002 में इस सम्मान को पाने वाले पहले भारतीय थे।

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार रद्द किया गया

नोबेल पुरस्कार के एशिया संस्करण के रूप में माने जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार को कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष रद्द कर दिया गया है। यह केवल तीसरी बार है जब पिछले छह दशकों में यह वार्षिक पुरस्कार रद्द किया गया है। इससे पहले, 1970 में वित्तीय संकट और 1990 में फिलीपींस में आए भयानक भूकंप के कारण यह पुरस्कार रद्द कर दिया गया था। यह पुरस्कार मनीला-बेस्ड फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद फिलीपींस गणराज्य के तीसरे राष्ट्रपति के नाम पर इस पुरस्कार का नाम रखा गया है।

अनिल वल्लूरी बनाए गए गूगल क्लाउड इंडिया नए वरिष्ठ निदेशक

गूगल क्लाउड ने अनिल वल्लूरी को भारत में गूगल क्लाउड के वरिष्ठ निदेशक के पद पर नियुक्त किया है। वल्लूरी को हाइटेक उद्योग में सेल्स और मार्केटिंग का 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है। इसके अलावा वह बैंकिंग, दूरसंचार, सार्वजनिक क्षेत्र और विनिर्माण क्षेत्र के ग्राहकों के लिए भारत में कई प्रौद्योगिकी बदलावों का नेतृत्व कर चुके है। गूगल क्लाउड में शामिल होने से पहले, वल्लूरी NetApp में भारत और SAARC ऑपरेशन के अध्यक्ष थे।

IIT-गुवाहाटी के छात्रों ने विकसित की "Flyzy" मोबाइल ऐप

गुवाहाटी के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने COVID-19 महामारी के दौरान अनुकूल और संपर्क रहित हवाई यात्रा के लिए Flyzy नामक एक एप्लिकेशन विकसित की है। इस मल्टी फंक्शन एप्लिकेशन फ्लाईज़ी को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के नियमों के अनुसार बनाया गया, ताकि पुरी प्रक्रिया के दौरान आसान यात्रा ड्रॉप, प्रबंधनीय पार्किंग, बेहतर खरीदारी अनुभव और पूरी यात्रा के दौरान आवश्यक अपडेट प्रदान करते हुए संपर्क रहित बोर्डिंग प्रदान की जा सके है। यह एक हाइब्रिड सॉफ्टवेयर आधारित ऐप है जो भविष्य में हवाई अड्डे की पूर्ण सॉफ्टवेयर प्रणाली को बदले बगैर फेस-बायोमेट्रिक मान्यता का समर्थन करेगा।

विश्व बैंक ने पश्चिम बंगाल को दिया 1950 करोड़ रुपये का ऋण

विश्व बैंक ने पश्चिम बंगाल सरकार को 1950 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया है। पश्चिम बंगाल सरकार को यह ऋण राशि राज्य में COVID-19 स्थिति से निपटने और विकासात्मक कार्यों के लिए दी गई है। पश्चिम बंगाल सरकार 1950 करोड़ रुपये की कुल राशि में से 850 करोड़ रुपये विभिन्न समाज-कल्याण योजनाओं पर खर्च करेगी जबकि शेष 1,100 करोड़ रुपये औद्योगिक अवसंरचना तैयार करने के लिए खर्च किए जाएंगे।

भारत का पहला वर्चुअल व्यापार मेला आयोजित किया गया

हस्तशिल्प के लिए निर्यात संवर्धन परिषद ने लगभग 200 भारतीय निर्यातकों के लिए चार दिवसीय वर्चुअल मेले की मेजबानी की। निर्यातक मुख्य रूप से फैशन गहने और सामान के उद्योगों से थे। चार दिवसीय यह मेला यूरोप और अमेरिका जैसे बाजारों पर केंद्रित था। इस मेले में 153 करोड़ रुपये के व्यापार के अवसर उत्पन्न हुए। प्रत्येक विक्रेता को एक वर्चुअल स्टाल प्रदान किया गया था। जब एक विदेशी खरीदार एक स्टाल पर क्लिक करता है तो उसे विक्रेता के उत्पाद की तस्वीरों और वीडियो के लिए निर्देशित किया जाता है। यदि खरीदार रुचि रखता है, तो उसे ज़ूम या स्काइप के माध्यम से तत्काल बातचीत के लिंक प्रदान किए जाएंगे। यदि वह आर्डर देता है, तो उसे कूरियर सेवाओं के माध्यम से सामान डिलीवर किया जाएगा।

म्यांमार की सेना "Tatmadaw" ने की Facebook पर वापसी

म्यांमार की सेना तातमाडॉ (Tatmadaw) ने लोगों को 'सटीक' समाचार (accurate news) प्रदान करने के लिए फिर से फेसबुक का उपयोग करने का फैसला किया है। म्यांमार सेना फिर से फेसबुक का उपयोग कर रही है क्योंकि यह देश में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और लोगों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है। अगस्त 2018 को, फेसबुक ने गलत धारणा फैलाने के आरोपों को लेकर तातमाडॉ और उसके वरिष्ठ अधिकारियों से संबंधित 18 रिकॉर्ड और कुछ पेज को प्रतिबंधित कर दिया था। 2017 में उत्तरी राखिन राज्य (Rakhine State) में वध और अत्याचार के लिए तातमाडॉ को दोषी ठहराने वाली एक रिपोर्ट की महत्वपूर्ण रिपोर्ट की खोज के बाद फेसबुक ने रिकॉर्ड को खाली कर दिया था।

काथी सुल्लीवन इतिहास में पहली महिला जो महासागरों में सबसे गहरे तल तक पहुँची

7 जून, 2020 को अंतरिक्ष यात्री एवं समुद्र विज्ञानी काथी सुल्लीवन (Kathy Sullivan) इतिहास में पहली महिला एवं पाँचवीं व्यक्ति बन गईं, जो महासागरों में सबसे गहरे तल तक पहुँची हैं जिसे मारियाना ट्रेंच में चैलेंजर डीप/गर्त (Challenger Deep) कहा जाता है। काथी सुल्लीवन वर्ष 1984 में अंतरिक्ष में जाने वाली पहली अमेरिकी महिला थीं। ‘नेशनल ओशनिक एंड एटमास्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन’ (NOAA) के अनुसार, महासागर की औसत गहराई लगभग 12,100 फीट है और इसके सबसे गहरे हिस्से को चैलेंजर गर्त कहा जाता है जो पश्चिमी प्रशांत महासागर की सतह के नीचे स्थित है। यह लगभग 36,200 फीट गहरा है।

बांग्लादेश सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए प्लाज्मा की ऑनलाइन उपलब्धता शुरू की

बांग्लादेश सरकार ने कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए प्लाज्मा की ऑनलाइन उपलब्धता शुरू की है। सहयोद्धा नाम की इस पहल की कल शुरूआत करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जुनैद अहमद ने कहा कि सरकार कोरोना संक्रमण का मुकाबला करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर इस्तेमाल कर रही है।

दिल्ली के अस्पतालों को बिस्तरों की उपलब्‍धता और चिकित्सा खर्च के बारे में एलईडी बोर्ड पर दर्शाने का निर्देश दिया

दिल्‍ली के सभी प्रमुख अस्‍पतालों से बिस्‍तरों की उपलब्‍धता, शुल्‍क और संपर्क अधिकारी का नाम एल ई डी बोर्ड पर प्रदर्शित करने को कहा गया है। उपराज्‍यपाल ने कहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एल ई डी बोर्ड पर जो सूचनाएं प्रदर्शित की जा रही हैं, वे दिल्‍ली सरकार के ऍप पर उपलब्‍ध सूचनाओं से मेल खाती हों। इस कदम का उद्देश्‍य कोविड-19 महामारी के दौरान अस्‍पतालों में बिस्‍तर उपलब्‍ध कराने में पारदर्शिता बढाना है। दिल्‍ली के सभी प्रमुख अस्‍पतालों, क्‍लीनिकों और नर्सिंग होम्‍स को निर्देश दिया गया है कि वे एल ई डी बोर्ड पर बडे अक्षरों में बिस्‍तरों की उपलब्‍धता से संबंधित जानकारी दें। इसमें कोविड और गैर-कोविड बिस्‍तरों की संख्‍या की जानकारी देना भी जरूरी होगा।

S&P रेटिंग ने वित्त वर्ष-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5% तक की गिरने का लगाया अनुमान

S&P ग्लोबल रेटिंग्स ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं पर अपनी रिपोर्ट "Financial Conditions Reflect Optimism, Lockdown Fatigue Emerges" जारी की है। इस रिपोर्ट में, रेटिंग एजेंसी ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 5% तक की गिरावट का अनुमान लगाया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि सकल घरेलू उत्पाद का 1.2% राजस्व प्रोत्साहन जरुरी विकास करने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारत की विकास दर उलटकर 8.5% रहने की संभावना जताई है। साथ ही वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की विकास दर 6.5% रहने का भी अनुमान लगाया है।

वकील जावेद इकबाल वानी को बनाया गया जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का नया न्यायाधीश

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वरिष्ठ कश्मीरी वकील जावेद इकबाल वानी को जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय का नया न्यायाधीश नियुक्त किया है। इससे पहले वे 2019 में लगभग 11 महीनों तक जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के अतिरिक्त महाधिवक्ता (advocate general) के रूप में भी काम कर चुके। वानी की नियुक्ति की सिफारिश भारत के मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता में 22 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी। यह 2013 के बाद पहला मौका है जब किसी कश्मीरी को बार कोटे से उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया है। अंतिम बार ऐसी नियुक्ति साल 2013 में की गई थी जब जस्टिस अली मुहम्मद माग्रे को उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

पाकिस्तान का युद्धाभ्यास ‘हाई मार्क’

पाकिस्तान के युद्धाभ्यासहाई मार्क’ पर भारत पैनी नजर रख रहा है। कराची के आसमान के करीब हो रहे इस युद्धाभ्यास में पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू और अन्य विमान शामिल हैं। यह युद्धाभ्यास पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में हो रहा है और पाकिस्तानी वायुसेना ने अपने इस हवाई अभ्यास की जानकारी देने के लिए ‘नोटिस टू एयरमैन’ जारी किया है।

अमेरिकी वायुसेना के पहले अश्वेत चीफ ऑफ स्टाफ बने चाल्र्स

अमेरिका में सीनेट ने जनरल चाल्र्स ब्राउन जूनियर की वायुसेना के चीफ ऑफ स्टाफ पद पर नियुक्ति की सर्वसम्मति से पुष्टि कर दी जिससे वह देश की सैन्य सेवाओं में से एक का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत अधिकारी बन गए हैं। ब्राउन के नाम पर शून्य के मुकाबले 98 मतों से पुष्टि की गई।

भारत की मदद से नेपाल के 56 स्कूलों का होगा पुनर्निर्माण

भारत नेपाल के सात जिलों के कुल 56 उच्च माध्यमिक विद्यालयों का पुनर्निर्माण करेगा। इसके लिए भारत ने 1.84 अरब रुपयों की मदद की घोषणा की है। नेपाल में भारतीय दूतावास और नेपाल के शिक्षा मंत्रालय के बीच इस मुद्दे पर सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए।

PhonePe ने लॉन्च की ये बीमा पॉलिसी

डिजिटल पेमेंट कंपनी फोनपे ने ICICI Lombard के साथ मिलकर एक नया बीमा प्लान शुरू किया है। इस बीमा को खासतौर पर घरेलू यात्राओं के लिए शुरू किया है। इस प्लान के लिए केवल सालाना 499 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इस प्रीमियम के बदले उनको पांच लाख रुपये का कवर मिलेगा। ये बीमा प्लान सिर्फ फोनपे यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

ऋण एक्सपोज़र की बिक्री और मानक आस्तियों के प्रतिभूतिकरण हेतु मसौदा रूपरेखा

रिज़र्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक टिप्पणियों के लिए दो मसौदा दस्तावेज रखे हैं- ‘मानक आस्तियों के प्रतिभूतिकरण हेतु मसौदा रूपरेखा’ और ‘ऋण एक्सपोज़र की बिक्री के लिए व्यापक रूपरेखा मसौदा’। ये दिशानिर्देश सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर); अखिल भारतीय वित्तीय संस्थानों (नाबार्ड, एनएचबी, एक्जिम बैंक, और सिडबी); और आवास वित्त कंपनियों सहित सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए लागू हैं।

Recykal ने UNDP, HCCB के साथ प्लास्टिक कचरा प्रबंधन परियोजना पृथ्वी के लिए भागीदारी की

परिपथ अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में पुनर्चक्रण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, जागरूकता की कमी प्लास्टिक कचरे और रीसाइक्लिंग के प्रबंधन की दिशा में चुनौतियां हैं। इस स्थिति से उबरने के लिए, अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में एक डिजिटल प्रौद्योगिकी कंपनी रेक्कल(Recykal), संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेस प्राइवेट लिमिटेड (HCCB) के साथ मिलकर परियोजना पृथ्वी, स्थायी प्लास्टिक कचरे के विकास के लिए एक संयुक्त पहल की शुरुआत की।

AIU ने एथलीट गोमती मारीमुथु पर लगाया 4 साल का प्रतिबंध

एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट (AIU) ने प्रतिबंधित पदार्थों के पॉजिटिव टेस्ट के बाद 4 साल के लिए गोमती मारीमुथु पर प्रतिबंध (ban) लगा दिया है। एथलीट ने ADR आर्टिकल 2.1 और 2.2 का उल्लंघन किया, जिसमें उसने एक प्रतिबंधित पदार्थ का इस्तेमाल किया था और उसके यूरिन सेम्पल में उस निषिद्ध पदार्थ का मेटाबोलाइट पाया गया था। यह प्रतिबंध 17 मई 2019 से शुरू होकर 16 मई 2023 तक है।

क्यूसीआई ने विश्व प्रत्यायन दिवस 2020 मनाया

विश्व प्रत्यायन दिवस (डब्यूएडी) प्रत्येक वर्ष 9 जून को व्यापार एवं अर्थव्यवस्था में प्रत्यायन की भूमिका को रेखांकित करने एवं बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। डब्यूएडी 2020 की थीम ‘ प्रत्यायन: खाद्य सुरक्षा में सुधार लाना‘ है जैसाकि अंतरराष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम (आईएएफ) एवं अंतरराष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग (आईएलएसी) द्वारा निर्धारित किया गया है। भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) के दो प्रत्यायन बोर्डों -राष्ट्रीय प्रमाणन निकाय प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीसीबी) तथा राष्ट्रीय परीक्षण एवं अशांकन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएल) ने इस समारोह को मनाने के लिए एक वेबीनार का आयोजन किया जिसमें सभी संबंधित हितधारकों ने भाग लिया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन चरण सेठी का निधन

पूर्व केंद्रीय जल संसाधन मंत्री अर्जुन चरण सेठी का निधन। वे ओडिशा के भद्रक से आठ बार सांसद रहे थे। वह 2000 से 2004 तक अटल बिहारी वाजपेयी मंत्रिमंडल में जल संसाधन मंत्री थे। वे 1971 में कांग्रेस के टिकट पर भद्रक से लोकसभा के लिए चुने गए थे और 1980 में फिर से कांग्रेस के टिकट पर चुने गए। इसके अलावा वयोवृद्ध राजनेता 1991 और 1995 में भंडारीपोखरी से जनता दल के टिकट पर ओडिशा विधानसभा के लिए भी चुने गए थे।

करगिल में बच्चों, गर्भवती महिलाओं और माताओं में पोषण स्तर की प्रभावी निगरानी के लिए, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिए गए

करगिल में बच्चों, गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को स्तनपान कराने वाली माताओं में पोषण स्तर की प्रभावी निगरानी के लिए, कारपोखर से लेकर रंगदूम तक पोषण अभियान के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन बांटे हैं। अभियान के तहत, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और महिला पर्यवेक्षकों को आवश्‍यक सॉफ़्टवेयर के साथ प्री-इंस्टॉल किए गए स्मार्ट फोन से लैस किया जा रहा है जो डेटा इकट्ठा करने और निगरानी का कार्य करेगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.