Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 June 2020

राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क के अनुसार भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान मद्रास देश में उच्च शिक्षा का सर्वश्रेष्ठ संस्थान

राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क के अनुसार भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान मद्रास देश में उच्च शिक्षा का सर्वश्रेष्ठ संस्थान है। भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलूरू दूसरे और भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान दिल्ली तीसरे स्थान पर हैं। महाविद्यालयों की श्रेणी में मिरांडा हाउस पहले, लेडी श्रीराम कॉलेज दूसरे और हिन्दु कॉलेज तीसरे स्थान पर है। विश्वविद्यालयों के वर्ग में भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलूरू पहले, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दूसरे और काशी हिन्दु विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर है।

उत्तराखंड में जैव विविधता पार्क खोला गया

उत्तराखंड राज्य ने हाल ही में हल्द्वानी में एक जैव विविधता पार्क खोला है क्योंकि राज्य की समृद्ध वनस्पति विरासत जलवायु परिवर्तन, आवास नुकसान, परिदृश्य अवक्रमण और विकास गतिविधियों से खतरों का सामना कर रही है। विश्व पर्यावरण दिवस पर इस पार्क की स्थापना की गई थी। पार्क में 40 विषयगत खंड हैं। इसमें फल, पौधे, खाने योग्य प्रजातियां, औषधीय और वाणिज्यिक महत्व के पौधे भी शामिल हैं। पार्क में ऐसे पौधे भी शामिल हैं जिनका धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व है। पार्क में स्थानीय खाद्य किस्में भी शामिल हैं। इसमें मुख्य रूप से जंगली बेर जैसे काफल, घिंघरू, हिसालु और किल्मोरा शामिल हैं। ये जामुन प्राकृतिक रूप से जंगलों में उगते हैं और स्थानीय लोगों द्वारा इनका सेवन किया जाता है। राज्य में जैव विविधता के क्षरण का मुख्य कारण देश के पहाड़ी क्षेत्रों में उत्पन्न होने वाले कुछ एक विशेष खाद्य उत्पादों की लोकप्रियता है। इन खाद्य पदार्थों को “सुपर फूड्स” कहा जाता है। हालांकि, पहाड़ियों को बागान में बदल दिया जाता है, परन्तु वनों के संरक्षण के लिए बहुत कम प्रयास किए जाते हैं।

आयुष मंत्रालय ने लोगों से योग के हैशटैग द शवासन चैलेंज प्रतियोगिता में शामिल होने को कहा

आयुष मंत्रालय ने लोगों का आह्वान किया है कि वे योगाभ्‍यास के बारे में हैशटैग द शवासन चैलेंज प्रतियोगिता में शामिल होकर तीन हजार रुपये तक का नकद पुरस्‍कार प्राप्‍त करें। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए उन्‍हें शवासन करते हुए उन्‍हें अपने कंबल, कुर्सी या तकिए में से किसी एक के साथ फोटो लेना होगा। इस फोटो को फेसबुक, इंस्‍टाग्राम या ट्विटर के जरिए आयुष मंत्रालय के हैशटैग द शवासन चैलेंज पर टैग करना होगा। मंत्रालय ने योगाभ्‍यास सिखाने के लिए संदर्भ के स्रोत के रूप में डीडी भारती पर कॉमन योगा प्रोटोकॉल नाम का कार्यक्रम भी शुरू किया है। इस कार्यक्रम को आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया मंचों पर लाइव स्‍ट्रीम भी किया जा रहा है।

भारतीय रेलवे ने पश्चिमी क्षेत्र में पहली डबल स्टैक कन्टेनर ट्रेन सफलतापूर्वक चलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

भारतीय रेलवे 1 हाई राइज ओवर हेड इक्विपमेंट (ओएचई) को चालू करके एक नया विश्व मानदंड बनाया है। इसमें 7.57 मीटर की तार की ऊंचाई होती है और पश्चिम रेलवे ने सफलतापूर्वक विद्युतीकृत क्षेत्र में डबल स्टैक कंटेनर चलाया है। यह बड़ी कामयाबी पूरी दुनिया में अपनी तरह की पहली पहल है और यह भारतीय रेलवे के लिए एक नवीनतम हरित पहल के रूप में ग्रीन इंडिया के महत्वाकांक्षी मिशन को भी बढ़ावा देगी। इसके साथ ही भारतीय रेलवे ओएचई क्षेत्र में उच्च पहुंच वाले पैनोग्राफ के साथ डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन चलाने वाला पहला रेलवे बन गया है। इसका संचालन 10 जून, 2020 को गुजरात के पालनपुर और बोटाद स्टेशनों के बीच सफलतापूर्वक शुरू किया गया।

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट में बदलावों को मंजूरी दी और कोविड-19 के मद्देनजर गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक लगाई

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद- ने किसी क्रिकेट टेस्ट मैच के दौरान कोविड-19 के लक्षण दिखाई देने की स्थिति में खिलाड़ी बदलने की मंजूरी दे दी। परिषद ने स्पष्ट किया है कि यह अनुमति एकदिवसीय और टी-20 मैंचों में लागू नहीं होगी। परिषद ने संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगाए गए प्रतिबंध की भी पुष्टि की है। आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के संकट से निपटने के लिए अपने अंतरिम नियमों के तहत द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के लिए नॉन न्यूट्रल अम्पायर यानी संबंधित देशों के अम्पायरों की नियुक्ति का भी फैसला किया। यह व्यवस्था लगभग दो दशक बाद फिर शुरू होगी। इसका उद्देश्य कोविड-19 के वैश्विक संकट के बीच यात्रा से होने वाले जोखिम को कम करना है। अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली समिति से अनुशंसित और मुख्य कार्यकारी समिति से मान्य पांच नियमों के तहत घरेलू अंपायरों की देखरेख में होने वाली द्विपक्षीय टेस्ट श्रृंखला के मैचों में दोनों टीमों को डीआरएस यानी डिसीजन रिव्यू सिस्टम के तहत एक-एक अतिरिक्त रिव्यू का मौका दिया जाएगा। आईसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि खिलाडि़यों की जर्सी पर 32 इंच के अतिरिक्त लोगो की भी अनुमति दी जाएगी। इसका उद्देश्य महामारी के कारण क्रिकेट बोर्डों को हुए वित्तीय नुकसान की भरपाई करना है।

फिट इंडिया और एमएचआरडी ने भारत में 10 स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देने वाली विशेष फिल्मों की एक श्रृंखला बनाने के लिये हाथ मिलाया

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) और खेल मंत्रालय ने भारत में 10 स्वदेशी खेलों को बढ़ावा देने वाली विशेष फिल्मों की एक श्रृंखला बनाने के लिये हाथ मिलाया है। एमएचआरडी के अंतर्गत आने वाले ‘स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग’ ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के अंतर्गत खेल मंत्रालय द्वारा शुरू किये गये ‘फिट इंडिया’ कार्यक्रम के साथ हाथ मिलाया है। इस श्रृंखला का उद्देश्य सिर्फ स्वदेशी खेलों के बारे में जागरूकता फैलाना ही नहीं बल्कि जिन राज्यों के ये खेल हैं, उन राज्यों की संस्कृति और विरासत के बारे में भी जानकारी देने का है। ये 10 खेल - खो-खो, गटका, कालारीपयट्टू, मलखम्ब, थांग-ता, स्क्वे, कबड्डी, रॉल बॉल, रस्साकशी और शूटिंग बॉल हैं।ये 10 एपिसोड सोमवार से शुक्रवार तक - आठ से 19 जून तक - फिट इंडिया यूट्यूब पेज और एमएचआरडी के डिजिटल मंच पर देखे जा सकते हैं।

ट्विटर ने भारत में ‘फ्लीट्स’ नाम से एक नया टेस्ट फीचर लॉन्च किया

ट्विटर ने हाल ही में भारत में ‘फ्लीट्स’ नाम से एक नया टेस्ट फीचर लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ताओं को 24 घंटे के बाद गायब होने वाले संदेशों को पोस्ट करने की अनुमति देता है। यह फीचर इंस्टाग्राम या फेसबुक पर पेश किए गए ‘स्टोरीज’ फीचर जैसा है। हालाँकि, फ्लीट्स में लाइक, रीट्वीट या पब्लिक रिप्लाई जैसे फ़ीचर नहीं हैं। ट्विटर ने ब्राजील और इटली के बाद भारत में ओस फीचर की शुरुआत की है। यह ट्विटर एप्लिकेशन के नवीनतम संस्करण पर उपलब्ध होगा।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और TCS ION ने मिलाया हाथ

TCS iON ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation) के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी NSDC के प्रशिक्षण पार्टनरों को देश भर के छात्रों के लिए ऑनलाइन मोड में कक्षा-आधारित व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण को स्थानांतरित करने के लिए टीसीएस आयन डिजिटल ग्लास रूम तक पहुंच प्रदान करने के लिए की गई है। इस तरह टाई-अप से NSDC के ऑनलाइन कंटेंट एग्रीगेशन प्लेटफॉर्म eSkill India को बढ़ावा मिलेगा। TCS iON डिजिटल ग्लास रूम की पहुँच प्राप्त करने के बाद, प्रशिक्षण पार्टनर लेक्चर देने, सामग्री तैयार और साझा करने, असाइनमेंट साझा करने और मूल्यांकन करने, प्रारंभिक परीक्षण करने और शिक्षार्थियों की प्रगति की निगरानी करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा यह साझेदारी कौशल प्रशिक्षण और शिक्षार्थियों के लिए उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अभिनव तरीकों की सुविधा भी प्रदान करेगी।

भारत में एशियाई शेरों की आबादी में हुई 29% की रिकॉर्ड वृद्धि

भारत में एशियाई शेरों की आबादी में 29% की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है। एशियाई शेरों की संख्या साल 2015 में 523 से बढ़कर 2020 में 674 हो गई है, जो शेरों की आबादी में 29% की वृद्धि को दर्शाता है। पश्चिमी गुजरात में स्थित गिर अभयारण्य में यह जंगली शेर पाए जाते हैं। यह घोषणा गुजरात सरकार द्वारा की गई थी। इसके अलावा साल 2015 से 2020 की अवधि में शेरों के इलाके में भी 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 2015 में शेरों का इलाका लगभग 22000 वर्ग किमी था जो 2020 में बढ़कर 30000 वर्ग किमी हो गया।

मुंबई के लिए बाढ़ चेतावनी प्रणाली “IFLOWS-Mumbai”

ग्रेटर मुंबई नगर निगम, महाराष्ट्र सरकार ने मुम्‍बई के लिए एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली, जिसे IFLOWS-Mumbai कहा गया, विकसित करने हेतु पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय से अनुरोध किया। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने ग्रेटर मुंबई नगर निगम के निकट तालमेल से मंत्रालय के भीतर उपलब्‍ध विभागीय दक्षता के बल पर जुलाई 2019 में IFLOWS-Mumbai का विकास प्रारंभ किया। IFLOWS- Mumbai को मुंबई शहर के लिए अत्‍याधुनिक एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली के रूप में विकसित किया गया है, जिसमें शहर की प्रतिरोधक्षमता में सुधार के लिए विशेष रूप से अत्‍याधिक वर्षा की घटनाओं और चक्रवातों के दौरान मुम्‍बई के लिए प्रारंभिक चेतावनी का प्रावधान किया गया है।

ईपीएफओ ने पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण के संचालन हेतु सीएससी नेटवर्क को सक्रिय किया

ईपीएस पेंशनभोगियों के घरों के नजदीक तक सेवा पहुंचाने की आवश्यकता को देखते हुए, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी की चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान. ईपीएफओ ने डिजिटल जीवन प्रमाण जमा करने की सुविधा प्रदान करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ सक्रिय भागीदारी की है। 3.65 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटरों के नेटवर्क के माध्यम से ईपीएफओ अपने 65 लाख पेंशनभोगियों को उनके निवास स्थान के करीब डिजिटल जीवन प्रमाण जमा करने की सुविधा प्रदान कर रहा है। ईपीएस पेंशनभोगियों को अपनी पेंशन निकासी जारी रखने के लिए प्रत्येक वर्ष जीवन प्रमाण/ लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है।

गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए नई समिति का किया पुनर्गठन

गृह मंत्रालय द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों के कल्याण के लिए पुनः एक नई समिति का गठन किया गया है। इस समिति की अध्यक्षता देश के गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और 9 अन्य प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानियों करेंगे। मंत्रालय जीवित स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों की सेवा करने के लिए एक अलग प्रभाग की सुविधा देगा। यह लगभग 30,000 स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों को पेंशन वितरित करता है। इस पैनल में रेड्डी के अलावा, गुजरात के पूर्व कांग्रेस विधायक दिनाकर भाई देसाई भी शामिल हैं, जिन्होंने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लिया था।

प्रवासी श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा

भारत सरकार ने अपने प्रमुख कार्यक्रम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) को प्रवासी श्रमिकों के लिए विस्तारित किया है। इससे पहले भारत सरकार ने घोषणा की थी कि आयुष्मान भारत लाभार्थियों को मुफ्त COVID-19 परीक्षण की सुविधा प्राप्त होगी। यह निर्णय उन प्रवासी श्रमिकों की मदद करने के लिए लिया गया है जो लॉकडाउन के कारण अपनी नौकरी और आजीविका खो चुके हैं। इस योजना को लागू करने वाला राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण पात्र प्रवासियों को ई-कार्ड जारी करेगा।

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने गौ-वध निरोधक (संशोधन) अध्यादेश, 2020 को मंज़ूरी दी

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने हाल ही में गौ-वध निरोधक (संशोधन) अध्यादेश, 2020 को मंज़ूरी दी, इसके लिए गौ हत्या अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया है। इस संशोधन के द्वारा गायों की रक्षा और गौ हत्या से संबंधित अपराधों को रोकने में मदद मिलेगी। इस अध्यादेश में गाय को शारीरिक क्षति के लिए 7 साल तक का कारावास का प्रावधान और गोहत्या से संबंधित मामलों में 3 लाख रुपये तक का जुर्माने का प्रावधान है।

ऑपरेशन डेजर्ट चेज़

राजस्थान पुलिस ने हाल ही में सैन्य खुफिया सूचनाओं के आधार पर जयपुर में दो नागरिक रक्षा कर्मचारियों को गिरफ्तार किया। उन्हें इस इनपुट पर गिरफ्तार किया गया था कि वे पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई (इंटर सर्विस इंटेलिजेंस) को संवेदनशील सूचनाएं दे रहे थे। ऑपरेशन डेजर्ट चेज के तहत यह सूचना पारित की गई थी। ऑपरेशन डेजर्ट चेज़ एक एंटी-जासूसी ऑपरेशन है जो 2019 में सैन्य इंटेलिजेंस द्वारा शुरू किया गया था। इसमें कई लोगों को आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत गिरफ्तार किया गया था।

GRSE ने कोस्टगार्ड को सौंपा ICGS कनकलता बरुआ पोत

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (GRSE) ने फास्ट पैट्रोल वेसल्स (एफपीवी) श्रृंखला का पांचवीं और आखिरी पोत ICGS कनकलता बरुआ भारतीय तटरक्षक बल को सौंप दिया है। यह हुगली के तट पर स्थित रक्षा PSU शिपयार्ड द्वारा सौंपा गया 105 वां पोत है। इससे पहले जीआरएसई, भारतीय तटरक्षक बल को इस श्रृंखला के FPVs ICGS प्रियदर्शनी, ICGS एनी बेसेंट और ICGS अमृत कौर पोत सौंप चुका है। एफपीवी की श्रृंखला की चौथी बोट यार्ड 2116 सेशेल्स कोस्ट गार्ड को सौंपी जाने के लिए आरक्षित है और संभवत: संबंधित सम्मेलनों को खत्म करने के बाद जल्द ही भेज दिया जाएगा। त्वरित निगरानी रखने में सक्षम, जिसे पूरी तरह से जीआरएसई केंद्रीय डिजाइन कार्यालय द्वारा तैयार किया गया है, 34 समुद्री मील से अधिक गति से चलाने में सक्षम हैं।

फिच रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 9.5% रहने का अनुमान लगाया

वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने अनुमान लगाया है कि भारत की अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष में 9.5 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ वापसी करेगी। इससे पहले, फिच रेटिंग ने अनुमान लगाया था कि अप्रैल 2020 से शुरू होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी वृद्धि 5 प्रतिशत पर आ जाएगी। यह भी उजागर हुआ है कि 9.5% की वृद्धि तभी संभव है जब देश वित्तीय क्षेत्र के स्वास्थ्य में और गिरावट से बचता है। फिच रेटिंग्स विश्व की तीन सबसे बड़ी रेटिंग एजेंसियों में से एक है, अन्य दो प्रमुख एजेंसियां मूड़ीज़ और स्टैण्डर्ड एंड पूअर्स हैं। इसका मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित है।

संयुक्त अरब अमीरात का पहला मंगल मिशन

संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates-UAE) ने घोषणा की है कि वह 14 जुलाई को अपने ‘होप मार्स मिशन’ (Hope Mars Mission) को लॉन्च करेगा। ध्यातव्य है कि इस लॉन्च के साथ ही संयुक्त अरब अमीरात (UAE) मंगल ग्रह पर इस प्रकार का मिशन लॉन्च करने वाला पहला अरब देश बन जाएगा। विशेषज्ञों का मत है कि यह मिशन सिर्फ संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के लिये ही महत्त्वपूर्ण नहीं है बल्कि यह संपूर्ण अरब क्षेत्र के लिये भी काफी महत्त्वपूर्ण है। यह मिशन आगामी 14 जुलाई को अपनी यात्रा शुरू करेगा और संभवतः फरवरी 2021 में मंगल ग्रह तक पहुँच जाएगा। इस कार्यक्रम का वित्तपोषण ‘संयुक्त अरब अमीरात अंतरिक्ष एजेंसी’ (UAE Space Agency) द्वारा किया जा रहा है।

हरियाणा सरकार राज्‍य के भू-जल कमी वाले क्षेत्रों में एक हजार वाटर रिचार्ज बोर का निर्माण करेगी

हरियाणा सरकार वर्षा के साथ भू-जल पुनर्भरण के लिए पानी की कमी वाले क्षेत्रों में 1 हज़ार वाटर रिचार्ज बोर का निर्माण करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि बोर की 90 प्रतिशत लागत सरकार और 10 प्रतिशत किसान वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि धान की खेती वाले क्षेत्र में, भूमिगत जल स्तर 80 मीटर तक नीचे चला गया है और अगर समय पर उपाय नहीं किए गए तो आने वाली पीढ़ियों को नुकसान होगा। श्री खट्टर ने कहा, सरकार ने मेरा पानी, मेरी विरासत योजना शुरू की है जिसके तहत 53 हज़ार किसानों ने 58 हज़ार 421 हेक्टेयर क्षेत्र में धान की रोपाई नहीं करने का विकल्प चुना है। वे वैकल्पिक फसलों को चुनेंगे और इन किसानों को प्रोत्साहन के रूप में 7 हज़ार रुपये प्रति हेक्टेयर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा, अटल भुजल योजना के तहत तीन साल में 7 सौ 34 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अगले छह महीनों में दस लाख रोजगार उपलब्‍ध कराने की कार्ययोजना तैयार की

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अगले छह महीने में दस लाख रोजगार उपलब्‍ध कराने की कार्य योजना तैयार की है। उत्‍तर प्रदेश उन राज्‍यों में है, जिनमें लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्‍या में प्रवासियों की वापसी हुई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने पूर्णबंदी में छूट के बाद उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक में जिला मैजिस्‍ट्रेटों को इस महीने की 15 तारीख से मनरेगा के तहत प्रतिदिन एक करोड़ कार्य दिवस सृजित करने का निर्देश दिया।

मिजोरम में हरित मिजोरम दिवस मनाया गया

मिजोरम में हरित मिजोरम दिवस मनाया गया। इस अवसर पर राज्‍यभर में पर्यावरण संतुलन बनाने और उसमें सुधार के लिए शपथ लेने के साथ पौधों का वितरण और पौधा रोपण का कार्य किया गया। मिजोरम 1999 से यह दिवस मनाता आ रहा है। राज्‍यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्‍लई ने राजभवन परिसर में पौधा रोपण किया।

केरल ने एससीटीआईएमएसटी के साथ मिलकर आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) आधारित मास्क डिस्पोजल और कोविड के खात्मे के लिए और यूवी डिस्इनफेक्शन को लॉन्च किया

केरल में कोचिन स्थित एक स्टार्टअप वीएसटी मोबलिटी सॉल्यूशनंस ने स्वचालित मास्क डिस्पोजल मशीन लॉन्च किया है। यह कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के हिस्से के तहत किया गया एक प्रयास है। श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी) ने चित्र यूवी आधारित फेस मास्क डिस्पोजल बिन-19 तकनीक को विकसित किया। यह संस्थान त्रिवेंद्रम में स्थित है, जो भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत राष्ट्रीय महत्व का संस्थान माना जाता है। इंटरनेट ऑफ थिंग्स आधारित बिन-19 का उपयोग इस्तेमाल फेस-मास्क को इकट्ठा करने और कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है।

S&P ने भारत की सॉवरेन रेटिंग BBB- पर रखी बरकरार

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी S&P ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को BBB- पर बरकरार रखा है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था और राजकोषीय स्थिति के जल्द स्थिर होने की संभावना है और जिसके कारण 2021 से इसमें सुधार दिखने की उम्मीद है। भारत की रेटिंग को बरकरार रखते हुए रेटिंग एजेंसी ने भारत की अर्थव्यवस्था कोविड -19 महामारी के नियंत्रण के बाद पुनर्जीवित होने और अपनी गति पुनः प्राप्त करने की संभावना जताई है।

देश में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में एक अधिकार प्राप्त समूह गठित किया

देश में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में एक अधिकार प्राप्त समूह गठित किया है। यह समूह अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संभावित निवेशकों की पहचान करेगा। समूह घरेलू और विदेशी निवेशकों के लिए विभिन्न क्षेत्रों के अनुसार प्रोत्साहन पैकेज के भी सुझाव देगा। सात सदस्यीय समूह में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी समेत उद्योग संवर्द्धन, वाणिज्य और राजस्व विभाग के सचिव शामिल हैं।

सरकार ने विदेशी प्रजातियों के जीव-जंतुओं के आयात और उन्‍हें पालने के लिए परामर्श जारी किया

केंद्र सरकार ने विदेशी प्रजातियों के जीव-जंतुओं के आयात और उन्‍हें पालने की प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए परामर्श जारी किया है। ये ऐसी प्रजातियों के जीव-जंतु हैं जो अपने मूल स्‍थान से भारत में लाए गए हैं। देश के अनेक नागरिकों के पास लुप्‍त हो रही प्रजातियों के व्‍यापार से संबंधित अंतर्राष्‍ट्रीय संधि के अंतर्गत सूचीबद्ध विदेशी जीव-जंतु की प्रजातियां हैं, लेकिन केंद्र या राज्‍यों के स्‍तर पर कोई एकीकृत सूचना प्रणाली उपलब्‍ध नहीं है, जिसमें इन प्रजातियों के बारे में जानकारी उपलब्‍ध हो। पर्यावरण मंत्रालय ने इस तरह की प्रजातियों के मालिकों से अगले छह महीनों में उनके स्‍वैच्छिक घोषणा के जरिए जानकारी एकत्र करने का फैसला किया है। इसके अंतर्गत जीव-जंतुओं, उनसे उत्‍पन्‍न जीवों तथा उनके आयात और अदला-बदली का पंजीकरण करने का फैसला किया गया है। इससे इन प्रजातियों का बेहतर प्रबंधन किया जा सकेगा और उनके मालिकों को इस तरह के जीव-जंतुओं की देखभाल, उनको ठीक से रखने और उनके कल्‍याण तथा अन्‍य बातों के बारे में निर्देश दिए जा सकेंगे। विदेशी प्रजातियों के जीव-जंतुओं के डेटाबेस से पशुओं की बीमारियों की रोकथाम और प्रबंधन में भी मदद मिलेगी और उनसे मनुष्‍यों तथा जानवरों में फैलने वाली बीमारियों को रोका जा सकेगा। विदेशी प्रजातियों के बारे में घोषणा करने वालों को पंजीकरण के लिए परामर्श के जारी होने के छह महीने तक कोई दस्‍तावेज नहीं देना होगा। छह महीने बीत जाने के बाद उन्‍हें दस्‍तावेज संबंधी जरूरतों को पूरा करना होगा। इन जीव-जंतुओं के मालिकों को वेबसाइट www.parivesh.nic.in पर जाकर निर्धारित फॉर्म भरना होगा और जीवों के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

IWF ने के. संजीता चानू को डोपिंग मामलें में दी क्लीनचिट

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (International Weightlifting Federation) द्वारा भारत की के. संजीता चानू पर लगे डोपिंग रोधी उल्लंघन के आरोपों से उन्हें मुक्त कर दिया गया है। मणिपुर लिफ्टर का लास वेगास में 2017 विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने से पहले यूएस की एंटी डोपिंग एजेंसी द्वारा आयोजित एक आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्ट में प्रतिबंधित एनाबॉलिक स्टेरॉयड टेस्टोस्टेरोन के सेवन का टेस्ट पॉजिटिव आया था। चानू राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार की स्वर्ण पदक विजेता है, उन्होंने साल 2014 में ग्लासगो में (48 किग्रा) और 2018 गोल्ड कोस्ट में (53 किग्रा) में स्वर्ण पदक जीते थे।

रूस के अलेक्जेंडर शस्टोव पर डोपिंग के लिए लगा 4 साल का बैन

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) द्वारा पूर्व यूरोपीय हाई जम्प चैंपियन, अलेक्जेंडर शस्टोव पर प्रतिबंधित पदार्थ (डोपिंग) का सेवन या प्रयास के लिए 4 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। उन्होंने साल 2010 में यूरोपीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। उन पर प्रतिबंध 5 जून से लगाया गया था, और 2013 से 2017 की अवधि दौरान उनके परिणामों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

टेलीविजन अभिनेता जगेश मुकाती का निधन

टेलीविजन अभिनेता जगेश मुकाती का सांस लेने की समस्या के चलते निधन हो गया। वे अमिता का अमित और श्री गणेश जैसे टीवी शो में काम करने के लिए प्रसिद्ध थे। इसके अलावा उन्होंने 2014 में बॉलीवुड की परिणीति चोपड़ा और सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत फिल्म हसी तो फसी में भी अभिनय किया।

DMK विधायक अंबाजाजगन का COVID-19 के चलते निधन

तमिलनाडु में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) से तीन बार विधायक रहे अंबाजगन (J Anbazhagan) का COVID-19 के कारण निधन। अंबाजगन ने विधानसभा में चेपक-थिरुवल्लिकेनी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वह पहली बार 2001 में टी. नगर निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के लिए चुने गए थे। 2011 में, उन्होंने चेपक-थिरुवल्लिकेनी सीट से जीत हासिल की और 2016 के चुनावों में इसे बरकरार रखा।

बुरुंडी के राष्ट्रपति पियरे कुरुनजीजा का निधन

बुरुंडी के राष्ट्रपति पियरे कुरुनजीजा का निधन हो गया। 15 साल तक सत्ता में रहने के बाद, वे अगस्त में सत्ता छोड़ने वाले थे। राष्ट्रपति को 2006 और 2011 के बीच उनके प्रचार और फुटबॉल से लगाव के लिए जाना जाता था - इसके अलावा उन्हें उनके शांति-प्रयासों के लिए सात अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार दिए गए थे।

कोविड-19 से जुड़े शोध को बढ़ावा देने के लिए नई साझेदारी

कोविड-19 के प्रकोप के कारण कई नयी चुनौतियां उभरी हैं। हालाँकि, इस महामारी ने अनुसंधान के अवसर भी प्रदान किए हैं, जिससे भारत को इस तरह की चुनौतियों से लड़ने और भविष्य के लिए खुद को तैयार करने में मदद मिल सकती है। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए शोध एवं विकास के क्षेत्र में कार्यरत दो प्रमुख संस्थाओं- इंडिया एलायंस और आरटीआई इंटरनेशनल इंडिया के बीच एक नई साझेदारी की गई है, जिससे कोविड-19 से संबंधित प्रक्रिया को तेज करने और इससे उबरने से जुड़े प्रयासों की मजबूती के लिए अनुसंधान को बढ़ावा मिल सकता है। इंडिया एलायंस संस्था को वर्ष 2008 में जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) और द वेलकम ट्रस्ट, यूनाइटेड किंगडम के बीच एक साझेदारी के रूप में स्थापित किया गया था। इसका उद्देश्य भारतीय संस्थानों में जैव-चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान में वैज्ञानिक क्षमता का निर्माण और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी अनुसंधान का समर्थन करना है। जबकि, आरटीआई इंटरनेशनल इंडिया 1980 के दशक की शुरुआत से ही भारत को विकास संबंधी चुनौतियों का सामना करने में मदद करने के लिए काम कर रही है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.