Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 June 2020

अंतरिक्ष में पहली बार पदार्थ की पांचवीं अवस्था के सबूत मिले

पदार्थ की चार अवस्थाएं होती हैं। ठोस, द्रव, गैस और प्लाज्मा। प्लाज्मा गैसीय अवस्था ही होती है, लेकिन यह आयनित होती है। वैज्ञानिकों को पहली बार अंतरिक्ष में पदार्थ की पांचवी अवस्था के सबूत मिले हैं। भारतीय वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस और अल्बर्ट आइंस्टीन ने पदार्थ की इस अवस्था के बारे में 100 साल पहले 1920 में बताया था। इसलिए इसे बोस-आइंस्टाइन कंडेनसेट्स (बीईसी) भी कहते हैं। यह प्रयोग अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में किया गया है। पदार्थ की यह अवस्था तब बनती है, जब किसी तत्व के परमाणुओं को परम शून्य ( जीरो डिग्री केल्विन या माइनस 273.15 डिग्री सेल्सियस) तक ठंडा किया जाता है। इसके चलते उस तत्व के सारे परमाणु मिलकर एक हो जाते हैं यानी सुपर एटम बनता है। इसे ही पदार्थ की पांचवी अवस्था कहते है। किसी भी पदार्थ में उसके परमाणु अलग-अलग गति करते हैं, लेकिन पदार्थ की पांचवी अवस्था में एक ही बड़ा परमाणु होता है और इसमें तरंगे उठती हैं।

इसरो देश की प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन साइबरस्पेस प्रतियोगिता का आयोजन करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो देश की प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन साइबरस्पेस प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। इसमें पहली से तीसरी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ड्रॉइंग प्रतियोगिता, चौथी से आठवीं कक्षा तक के लिए मॉडल निर्माण प्रतियोगिता और नवीं तथा दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिता रखी जाएगी। ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हिंदी और अंग्रेज़ी में निबंध के साथ अंतरिक्ष ज्ञान प्रतियोगिता भी कराई जाएगी। इच्छुक विद्यार्थी इसके लिए इसरो की वेबसाइट से अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपना पंजीकरण भी करा सकते हैं।

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने सहकार मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम का शुभारंभ किया

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने सहकार मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम युवाओं को सवेतन इंटर्नशिप उपलब्‍ध कराने के लिए तैयार किया गया है। इससे युवा सहकारी उद्यमियों को परियोजना ऋण उपलब्‍ध होगा। सहकार मित्र योजना युवा प्रोफेशनल को राष्‍ट्रीय सहकारिता विकास निगम और सहकारी समितियों के साथ काम करने का अवसर देगी और साथ ही वे इस दौरान वेतन भी पा सकेंगे। इस योजना के तहत कृषि और संबंधित क्षेत्रों, कृषि व्‍यवसाय, सहयोग, वित्‍त, अंर्तराष्‍ट्रीय व्‍यापार, वानिकी, ग्रामीण विकास और परियोजना प्रबंधन सहित विभिन्‍न क्षेत्रों के प्रोफेशनल सवेतन इंटर्नशिप के पात्र होंगे। प्रत्‍येक इंटर्न को चार महीने से अधिक की अवधि के लिए वित्‍तीय सहायता मिलेगी।

बाल श्रमिक विद्या योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के मौके पर ‘बाल श्रमिक विद्या योजना’ की शुरुआत की। इस योजना के तहत कामकाजी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए सरकार 1200 रुपये प्रति माह तक का सालाना अनुदान देगी। इसके अलावा, कक्षा 8, 9 और 10 पास करने वाले छात्रों को 6000-6000 रुपये की प्रोत्साहन राशि अलग से दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश में हुआ "पंचवटी योजना" का शुभारंभ

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पंचवटी योजना का शुभारंभ किया है। पंचवटी योजना के अंतर्गत, हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के प्रत्येक विकास खंड में सभी आवश्यक सुविधाओं से लैस पार्क और उद्यान स्थापित करेगी। राज्य सरकार चालू वित्त वर्ष में राज्य में ऐसे 100 पार्क खोलने पर विचार कर रही है। पंचवटी योजना बुजुर्ग लोगों को इन पार्कों और उद्यानों में टहलते हुए अपने ख़ाली समय बिताने का अवसर प्रदान करना चाहती है। इसका उद्देश्य उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए वरिष्ट नागरिकों की जीवन प्रत्याशा में सुधार करना है। इसे ग्रामीण विकास की मनरेगा योजना के तहत क्रियान्वित किया जाएगा।

आंध्र के मुख्यमंत्री ने शुरू की 'जगन्नाण चेदोडु' योजना

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने COVID-19 महामारी के कारण अपनी आजीविका जुटाने में असमर्थ टेलर्स, नाई और वॉशरमेन को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'जगन्नाण चेदोडु' (Jagananna Chedodu) योजना की शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से कम आयु के 2.47 लाख लाभार्थियों को 10,000 रूपए की एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसमें 82,347 राजकास (धोबी), 38,767 नाई ब्राह्मण (नाई) और 1.25 लाख दर्जीयों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने तीन अगस्त को फिर से खोलने के दिन आने वाले सभी छात्रों को स्कूल किट प्रदान करने की घोषणा की है। प्रत्येक किट में किताबें, नोटबुक, जूते, मोजे और तीन जोड़ी वर्दी दी जाएगी हैं। राज्य सरकार ने इसके लिए 40 लाख छात्रों के लिए 1.20 करोड़ वर्दी बनाने का आर्डर दिया हिया।

महाराष्ट्र कैबिनेट ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के रूप में अपने पर्यावरण मंत्रालय का नाम बदलने की मंजूरी दी

विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून, 2020) के अवसर पर, महाराष्ट्र के कैबिनेट ने अपने मुख्यमंत्री (सीएम) उद्धव बाल ठाकरे की अध्यक्षता में राज्य के पर्यावरण मंत्रालय का नाम बदलकर 'पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय' रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

विशाखापत्तनम में हुआ गहन जलमग्न बचाव वाहन का अनावरण

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) में गहरे पानी में बचाव कार्यों को अंजाम देने वाले Deep Submergence Rescue Vehicle (DSRV) Complex का अनावरण किया गया। इस कॉम्प्लेक्स को शामिल की गई नई पनडुब्बी बचाव प्रणाली को समायोजित करने और राज्य में बचाव-के लिए तैयार रहने और डीएसआरवी परिसंपत्तियों को संग्रहीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भारतीय नौसेना ने इस तरह की दो ऐसी प्रणालियों को शामिल किया है जो भारत के पूर्वी और पश्चिमी तट पर पनडुब्बियों को सुरक्षा कवर प्रदान करेगी। डीएसआरवी प्रणाली में पनडुब्बी बचाव पोत, दूरस्थ संचालन वाहन और साइड-स्कैन सोनार और संबंधित उपकरण लगे हैं। इसमें डूबे हुई पनडुब्बियों से बचाया जाने के बाद पनडुब्बी से दबाव हटाने के लिए गोताखोर अपघटन कक्ष और हाइपरबेरिक चिकित्सा उपकरण लगे हैं। इसके अलावा यह दूर-दराज के स्थानों पर पनडुब्बी बचाव कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए हवाई या सड़क मार्ग से ले जाया जा सकता है।

एनएचएआई ‘पूरी तरह डिजिटल‘ होने वाला पहला निर्माण क्षेत्र संगठन बना

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) यूनिक क्लाउड आधारित एवं आर्टिफिासियल इंटेलीजेंस संचालित बिग डाटा एनालिटिक्स प्लेटफार्म-डाटा लेक एवं प्रोजेक्ट मैनेजमेंट साफ्टवेयर के लांच के साथ ‘पूरी तरह डिजिटल‘ हो गया है। एनएचएआई का समस्त परियोजना प्रबंधन कार्य प्रवाह मैनुअल से ऑनलाइन पोर्टल आधारित में रूपांतरित हो गया है, जिसमें ‘वर्कफ्लो विद टाइमलाइंस‘ एवं ‘अलर्ट मैकेनिज्म‘ सहित संपूर्ण परियोजना निष्पादन प्रचालनों का विन्यास किया गया है। सभी परियोजना दस्तावेजीकरण, अनुबंधात्मक निर्णय एवं मंजूरी अब केवल पोर्टल के जरिये ही किए जा रहे हैं।

ऐम्पपेस ने संपर्क रहित एटीएम निकासी सक्षम बनाने के लिए मास्टरकार्ड के साथ की भागीदारी

क्लाउड-आधारित भुगतान समाधान सर्विस प्रोवाइडर ऐम्पपेस (Empays) पेमेंट सिस्टम इंडिया ने COVID-19 महामारी के मद्देनजर भारत में संपर्क रहित एटीएम सेवा शुरू करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के अंतर्गत, मास्टरकार्ड ऐम्पपेस को मास्टरकार्ड द्वारा संचालित ATM कार्डलेस एटीएम लॉन्च करने में सहायता करेगा। यूएसए के बाद, भारत एकमात्र ऐसा दूसरा देश है जिसने उपयोगकर्ताओं से इस तरह के संपर्क रहित एटीएम की सुविधा उपलब्ध कराई है।

शोभा शेखर को किया जाएगा "मैडल ऑफ द आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया" से सम्मानित

भारतीय संगीतकार और ऑस्ट्रेलिया के कलाकृती संगीत संगठन की संस्थापक शोभा सेखर को मैडल ऑफ द आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित किया जाएगा। मॉन्ट्रियल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न की कलाकार और लेक्चरर को क्वीन के जन्मदिन की साल 2020 की सम्मान सूची में शामिल किया गया। उन्हें समुदाय और देश के लिए उनकी सेवा के लिए मेडल ऑफ द ऑर्डर के लिए चुना गया है। मैडल ऑफ द आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलिया में समुदाय या वैश्विक अथवा घरेलू स्तर पर किए उत्कृष्ट योगदान करने वाले व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है।

किसानों के प्रशिक्षण, जागरूकता के लिये इफको, आईसीएआर ने मिलाये हाथ

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और इंडियन फार्मर्स कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने किसानों के प्रशिक्षण व जागरूकता के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। इस समझौते से आईसीएआर के संस्थान और कृषि विज्ञान केन्द्र (केवीके) किसानों के लाभ के लिये जागरूकता कार्यक्रम, अभियान, क्षेत्र परीक्षण और प्रदर्शन के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान करके तकनीकी प्रगति का प्रसार करने में सक्षम होंगे।

सभी पूर्वोत्तर राज्यों में ई-ऑफिस होंगे: डॉ. जितेन्द्र सिंह

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्य मंत्री, डॉ. जितेन्द्र सिंह ने सभी 8 पूर्वोत्तर राज्यों में निर्धारित समय-सीमा के अंदर ई-ऑफिस स्थापित करने की सलाह दी। ई-ऑफिस परियोजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के "न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन" के दृष्टिकोण को पूरा करेगी और प्रशासन, पारदर्शिता और नागरिक केंद्रित वितरण तंत्र को सुगम बनाएगी। पूर्वोत्तर राज्यों के लिए आयोजित किए गए ई-ऑफिस कार्यशाला में, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, सिक्किम और मेघालय के मुख्यमंत्री और असम, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के आईटी मंत्री ने हिस्सा लिया।

पूर्वी नौसेना कमान में नए चीफ ऑफ स्टाफ की नियुक्ति

वाइस एडमिरल बिश्वजीत दासगुप्ता, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम ने 12 जून, 2020 को चीफ ऑफ स्टाफ, पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी), विशाखापट्टनम के रूप में कार्यभार संभाल लिया। वह वाइस एडमिरल एस. एन. घोरमाडे की जगह लेंगे, जिनका एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (नौसेना), नई दिल्ली में कंट्रोलर पर्सनल सर्विसेस में स्थानांतरण हो गया है।

तमिलनाडु में खेती को बढ़ावा देने के लिए सबसे बड़े बांध स्‍टेनली को सिंचाई के लिए खोल दिया गया

तमिलनाडु में खेती को बढ़ावा देने के एक प्रयास के तहत राज्‍य में मैटूर स्थित सबसे बड़े बांध स्‍टेनली को सिंचाई के लिए खोल दिया गया। पिछले आठ साल में यह पहला अवसर है जब इस बांध में पर्याप्‍त मात्रा में पानी की उपलब्‍धता को ध्‍यान में रखते हुए निर्धारित तारीख, यानी 12 जून को, सिंचाई के लिए खोला गया है। मुख्‍यमंत्री इडाप्‍पडी पलनीसामी ने आज सुबह बांध के शटरों को खोला ताकि कावेरी नदी थाले के किसान इस मौसम की फसलों की सिंचाई कर सकें।

जहाजरानी मंत्रालय ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जहाज मरम्‍मत सुविधाओं को उन्‍नत बनाने के लिए एक अरब 23 करोड 95 लाख रूपये को मंजूरी दी

जहाजरानी मंत्रालय ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जहाज मरम्‍मत सुविधाओं को उन्‍नत बनाने के लिए एक अरब 23 करोड 95 लाख रूपये के संशोधित लागत अनुमान को मंजूरी दी है। जहाजरानी गतिविधियां अंडमान निकोबार द्वीप समूह की जीवन रेखा हैं क्‍योंकि ज्‍यादातर विकास गतिविधियां इस कारोबार से जुडी हैं। जहाजों के बढते आवागमन के चलते जहाजरानी मंत्रालय पोर्ट ब्‍लेयर में मरम्‍मत की मौजूदा सुविधाओं में सुधार कर रहा है। बंदरगाह की मौजूदा लम्‍बाई को 90 मीटर और बढाया जायेगा जिससे जहाज निर्माण और मरम्‍मत उद्योग को बढावा मिलेगा।

पंजाब सरकार ने सप्‍ताहांत और सार्वजनिक अवकाश के दिन पूर्णबंदी लागू करने का आदेश दिया

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने सप्‍ताहांत और सार्वजनिक अवकाश के दिनों में पूर्णबंदी लागू किए जाने का आदेश दिया है। इस दौरान केवल ई-पास धारकों को आवाजाही की अनुमति होगी। स्‍वास्‍थ्‍य और आवश्‍यक सेवाकर्मियों के अलावा अन्‍य नागरिकों के लिए सीओवीए ऐप से ई-पास डाउनलोड करना जरूरी होगा।

कर्नाटक सडक परिवहन निगम ने कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों के लिए मुफ्त बस सेवा उपलब्‍ध कराने के आदेश दिए

कर्नाटक सडक परिवहन निगम ने कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों के लिए मुफ्त बस सेवा उपलब्‍ध कराने के आदेश दिए हैं। छात्र अपने परीक्षा कार्ड दिखाकर इस मुफ्त सेवा का लाभ उठा सकते हैं। ये बसें परीक्षा के दिन परीक्षा केन्‍द्रों और विभिन्‍न गंतव्‍यों के बीच चलेंगी। राज्‍य में 10वीं कक्षा की परीक्षा 25 जून से 4 जुलाई और 12वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा 18 जून को होनी है। लॉकडाउन के कारण परीक्षाओं की तिथि फिर से तय की गई है।

रेलवे ने बोगियों को कोविड उपचार केंद्र के रूप में उपयोग की तैयारी की

रेल विभाग राज्य सरकारों को कोविड उपचार केंद्र मुहैया कराएगा। इसके लिए विभाग ने दस-दस बोगियों वाली रेलगाड़ियां तैयार की हैं जिनमें से प्रत्येक बोगी में सोलह कोरोना मरीज़ रखे जा सकेंगे। रेल मंत्रालय के अनुसार, कोरोना मरीज़ों की देखभाल के लिए अब तक पांच हज़ार दो सौ इकतीस बोगियों को तैयार किया जा चुका है। तेलंगाना सरकार ने राज्य के तीन स्टेशनों- सिकंदराबाद, कांचीगुड़ा और आदिलाबाद के लिए ऐसी बोगियों की मांग की है। वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 स्टेशनों पर इनकी तैनाती की योजना बनाई है। दिल्ली में शकूरबस्ती स्टेशन पर पहले ही से ऐसी 10 बोगियां मौजूद हैं। रेल मंत्रालय के अऩुसार, इन बोगियों का उपयोग कोरोना के सामान्य मरीज़ों की देखभाल के लिए किया जा सकता है। ये बोगियां ऐसे इलाक़ों के लिए हैं जहां राज्य सरकार के अपने संसाधन पर्याप्त नहीं रह गए हैं और कोरोना के संदिग्ध तथा पुष्ट मामलों के लिए सुविधाएं बढ़ाना ज़रुरी हो गया है।

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री ने सभी 75 जिलों के अस्‍पतालों और 6 मेडिकल कॉलेजों में ट्रू नैट मशीनों का उद्घाटन किया

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभी 75 जिलों के अस्‍पतालों और 6 मेडिकल कॉलेजों में ट्रू नैट मशीनों का उद्घाटन किया। अब मशीनों की मदद से कोरोना सैंपल की जांच में तेजी आएगी। योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि राज्‍य पूरी क्षमता के साथ खतरनाक नोवेल कोरोना वायरस से लड़ाई कर रहा है।

OECD ने वित्त वर्ष-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 3.7% पर सिकुड़ने का जारी किया अनुमान

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co-operation and Development-OECD) ने अपना इकनोमिक आउटलुक जारी किया है। अंतर-सरकारी आर्थिक संगठन ने अपने आर्थिक आउटलुक में वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 3.7% फीसदी संकुचन (Economic Contraction) का अनुमान लगाया है। इसके अलावा OECD के इस आउटलुक में यह भी बताया है कि यदि भारत में दूसरा COVID-19 का प्रकोप आता है, तो इसकी विकास दर गिरकर -7.3% होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त OECD के इकोनॉमिक आउटलुक में कोविड -19 परिदृश्य में भारत के विकास को 'सिंगल-हिट' में 7.9% तक उभरने का अनुमान लगाया गया है, जबकि वित्त वर्ष 2021-22 में 'डबल-हिट' 8.1% प्रतिक्षेप की उम्मीद जताई है।

DST ने संयुक्त साइंस कम्युनिकेशन फोरम का किया गठन

हाल ही में विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के विज्ञान संचार संस्थानों और एजेंसियों के बीच आपसी बातचीत, सहयोग और समन्वय को सुविधाजनक बनाने के लिए संयुक्त साइंस कम्युनिकेशन फोरम का गठन किया गया है। साइंस कम्युनिकेशन फोरम को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा गठित किया गया है। इस फोरम को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (National Council for Science & Technology Communication) का सचिवालय सहायता प्रदान करेगा।

यूक्रेनी मुक्केबाज ओलेक्सांद्र ग्वोज्डिक ने संन्यास का किया ऐलान

यूक्रेन के पूर्व वर्ल्ड लाइट हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन ओलेकेंडर गॉव्ज़्डीक ने संन्यास की घोषणा की है। उनके रिटायर्मेंट की घोषणा उनके प्रबंधक एगिस क्लिमस ने की। उक्रेनियन मुक्केबाज ने दिसंबर 2018 में एडोनिस स्टीवेन्सन को हराकर WBC का खिताब जीता था, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों से बेल्ट पर कब्ज़ा जमाया हुआ था। ऑलेक्ज़ेंडर ग्वोज़्डिक ने साल 2012 ओलंपिक में लाइट हैवीवेट वर्ग में यूक्रेन का प्रतिनिधित्व किया और कांस्य पदक जीतकर अपने देश को गौरवान्वित किया।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस : 12 जून

बाल श्रम के खिलाफ वैश्विक स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है। पिछले साल, ‘विश्व बाल श्रम निषेध दिवस’ (WDACL) और ‘काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस’ (SafeDay) द्वारा युवा श्रमिकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य में सुधार और बाल श्रम के अंत के लिए एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया था। इस संयुक्त अभियान का उदेश्य सतत विकास लक्ष्यों के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य 8.7 के अनुसार 2025 तक बाल श्रम के सभी रूपों को समाप्त किया जाना और निर्धारित लक्ष्य 8.8 के अनुसार 2030 तक सभी श्रमिकों के लिए सुरक्षित कामकाजी वातावरण उपलब्ध करवाना है।

यूरोपीय कप विजेता टोनी ड्यून का निधन

मैनचेस्टर यूनाइटेड के यूरोपीय कप विजेता डिफेंडर टोनी ड्यून का निधन। उन्होंने वर्ष 1960 में आयरिश क्लब शेलबोर्न को छोड़कर मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब ज्वाइन कर लिया था। उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए 535 मैच खले और 1968 में क्लब की यूरोपीय कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी। टोनी ड्यूने ने क्लब के साथ अपने 13 साल के करियर के दौरान दो लीग खिताब और एक एफए कप जीता। उनका फुटबॉल करियर 1979 में अमेरिकी क्लब डेट्रोइट एक्सप्रेस के साथ खत्म हुआ था।

योजना आयोग के पूर्व सदस्य ए. वैद्यनाथन का निधन

योजना आयोग के पूर्व सदस्य ए. वैद्यनाथन का निधन। वह साल 1962 से 1972 तक योजना आयोग के परिप्रेक्ष्य योजना प्रभाग के सदस्य रहे थे। इसके अलावा वह मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज और सेंटर फॉर डेवलपमेंट स्टडीज में प्रोफेसर भी रह चुके थे।वैद्यनाथन ने साल 2004 में सहकारी क्रेडिट संस्थानों के पुनरुथान के लिए सरकार द्वारा गठित टास्क फोर्स की अध्यक्षता की थी और कृषि आय के कराधान पर के.एन. राज समिति (1969-70) के सदस्य थे। वह भारत की सांख्यिकीय प्रणाली और राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण को विकसित करने में भी सक्रिय रूप से शामिल थे। डॉ. वैद्यनाथन उस दौरान भारतीय रिज़र्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड के सदस्य थे, जब वो नवंबर 2008 में मुंबई के ताज महल होटल पर हुए आतंकवादी हमले में बचे लोगों में से शामिल थे।

उर्दू कवि गुलज़ार देहलवी का 93 साल की उम्र में निधन

कोविड-19 संक्रमण से उबरने के पांच दिन बाद वरिष्ठ उर्दू शायर आनंद मोहन जुत्शी उर्फ गुलजार देहलवी का निधन हो गया। पुरानी दिल्ली के गली कश्मीरियां में 1926 में जन्मे देहलवी भारत सरकार द्वारा 1975 में प्रकाशित पहली उर्दू विज्ञान पत्रिका ‘साइंस की दुनिया' के संपादक भी रह चुके हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.