Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 June 2020

मध्‍य रेलवे ने यात्रियों में कोविड-19 के लक्षणों की प्रभावी जांच के लिए फैब्रीआई नामक जांच सुविधा शुरू की

मध्‍य रेलवे ने यात्रियों में कोविड-19 के लक्षणों की प्रभावी जांच के लिए फैब्रीआई नामक जांच सुविधा शुरू की है। टिकटों की स्‍वचालित जांच और अभिगम प्रबंधन मशीन तथा रोबोटिक कैप्‍टन अर्जुन के इस्‍तेमाल के बाद यात्रियों की सुरक्षा की दिशा में मध्‍य रेलवे का यह एक और महत्‍वपूर्ण कदम है।

जाने-माने फिल्‍म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने रविवार को कथित रूप से आत्महत्या कर ली

जाने माने फिल्‍म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने कथित रूप से आत्महत्या कर ली। बताया जाता है कि उन्होंने मुंबई में अपने बांद्रा स्थित आवास में फांसी लगा लगा ली। वे 34 वर्ष के थे। सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर की शुरूआत टीवी धारावाहिकों से की। उनकी पहली फिल्म 2013 में काई पो चे आई जिसके लिए उन्हें फिल्म फेयर के डेबू सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामित किया गया। उसके बाद 2013 में उनकी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म शुद्ध देशी रोमांस आई और 2015 में उन्होंने डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी में मशहूर जासूस की भूमिका निभाई। 2014 में वे पी. के. फिल्म में सहायक भूमिका में दिखाई दिए और 2014 में ही उन्होंने एमएस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म में क्रिकेट खिलाड़ी धोनी की शीर्ष भूमिका निभाई। जिसके लिए उन्हें पहली बार फिल्मफेयर श्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामित किया गया। सुशांत सिंह राजपूत को 2018 में रिलीज हुई केदारनाथ और 2019 में छिछोरे में खूब कामयाबी मिली। पिछले सोमवार को सुशांत सिंह की पूर्व प्रबन्‍धक दिशा सालियान ने भी मुम्‍बई में अपने अपार्टमेंट की चौदहवीं मंजिल से छलांग लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली थी। सुशांत बिहार के मूल निवासी थे।

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभी सरकारी स्‍कूलों में नियुक्‍त अध्‍यापकों के सत्‍यापन के आदेश दिए हैं

उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभी सरकारी स्‍कूलों में नियुक्‍त अध्‍यापकों के सत्‍यापन के आदेश दिए हैं। मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों को समर्पित दल गठित करने को कहा है, जो सरकारी स्‍कूलों में नियुक्‍त अध्‍यापकों के दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करेंगे। उन्‍होंने माध्‍यमिक शिक्षा, उच्‍च शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा, सामाजिक कल्‍याण और कस्‍तूरबा गांधी विद्यालयों में नियुक्‍त शिक्षकों के दस्‍तावेजों की जांच करने को कहा।

बांग्‍लादेश में भारत कोविड-19 महामारी से निपटने के विभिन्‍न पहलुओं से संबंधित चार पेशेवर पाठ्यक्रम शुरू करेगा

बांग्‍लादेश में भारत कोविड-19 महामारी से निपटने के विभिन्‍न पहलुओं से संबंधित चार पेशेवर पाठ्यक्रम शुरू करेगा। ढाका में भारतीय उच्‍चायोग ने आज यह घोषणा करते हुए कहा कि यह पाठ्यक्रम भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के तहत होंगे और इनका उद्देश्‍य बांग्‍लादेश में महामारी से निपटने की क्षमता बढ़ाना है। यह पाठ्यक्रम 18 जून से 26 जून तक चलेंगे। पहला पाठ्यक्रम 18 जून से शुरू होगा और इसका संचालन मसूरी का राष्‍ट्रीय सुशासन केन्‍द्र करेगा। तीन अन्‍य पाठ्यक्रम जोधपुर का अखिल भारती आयुर्विज्ञान संस्‍थान संचालित करेगा और ये जैव चिकित्‍सा कचरा प्रबन्‍धन, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और मानव संसाधन प्रबन्‍धन से संबंधित होंगे। इससे पहले भारत ने बांग्‍लादेश में कोविड-19 प्रबन्‍धन के विभिन्‍न पहलुओं पर 17 अप्रैल से छह विभिन्‍न पाठ्यक्रम चलाये हैं। इनमें बांग्‍लादेश के 347 चिकित्‍सा पेशेवरों ने भाग लिया था।

स्पेसएक्स ने पृथ्वी की लोअर ऑर्बिट में 61 सैटेलाइट भेजे, इनमें 58 स्टारलिंक नेटवर्क के; इनसे इंटरनेट की स्पीड बढ़ेगी

अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने 61 सैटेलाइट को पृथ्वी की लोअर आर्बिट में पहुंचाने में कामयाबी हासिल की। ये सैटेलाइट फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस सेंटर से फॉल्कन 9 रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में भेजे गए। इनमें 58 स्टारलिंक सैटेलाइट और 3 स्काईसैट सैटेलाइट शामिल हैं। अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की कंपनी दुनियाभर को हाईस्पीड इंटरनेट मुहैया कराने के लिए स्टारलिंक सैटेलाइट नेटवर्क तैयार कर रही है।

एक्ज़िम बैंक ने पेयजल आपूर्ति योजनाओं के लिए मलावी सरकार को $ 215.68 मिलियन एलओसी स्वीकृत किया

भारतीय निर्यात-आयात (एक्जिम) बैंक ने मलावी सरकार को भारत सरकार की ओर से 21.57 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा प्रदान की है। इस सहायता का इस्तेमाल पेयजल आपूर्ति योजनाओं और अन्य विकास परियोजनाओं पर किया जायेगा। इसके साथ ही एक्ज़िम बैंक द्वारा भारत सरकार की ओर से मलावी सरकार को अब तक 39.57 करोड़ डॉलर की कुल पाँच ऋण सुविधाएं प्रदान की जा चुकी हैं।

पंकज त्रिपाठी पटना के खादी मॉल के ब्रांड एंबेसडर बने

खादी कपड़े और खादी उद्योग से जुड़े अन्य सामान की खरीदारी को बढ़ावा देने के लिए बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी को राजधानी पटना में खोले गए खादी मॉल का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। पंकज बिहार के गोपालगंज के मूल निवासी हैं। पटना में खादी मॉल भारत का पहला खादी मॉल है जिसका उद्घाटन नवंबर 2019 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमरा ने किया था।

यूटीआई म्यूचुअल फंड ने इम्तियाजुर रहमान को सीईओ नियुक्त किया

यूटीआई एसेट मैनेजमेंट बोर्ड ने इम्तियाजुर रहमान को अंतरिम सीईओ के रूप में दो साल के बाद यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कमेटी (एएमसी) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया।

डीआरडीओ ने वर्दी को संक्रमण मुक्त करने वाली मशीन 'जर्मीक्लीन' बनाई

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से सुरक्षा बलों की वर्दी को अच्छी तरह से साफ करने के लिए एक समाधान लेकर आया है। दिल्ली पुलिस ने डीआरडीओ को उनकी वर्दी, बेंत, गन्ना ढाल, हेलमेट और अन्य की सफाई के लिए अपनी आवश्यकता बताई थी। डीआरडीओ ने अपने वरिष्ठ वैज्ञानिकों की टीम और अपने भागीदार सेवियर बायोटेक लिमिटेड के साथ एक ड्राई हीट ट्रीटमेंट चैंबर का विकास किया है, जिसका नाम 'जर्मीक्लीन' है। इसे पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में तैनात किया गया है।

अमीबायसिस (अमीबा की वजह से हुई बीमारी से संक्रमण) की नई दवा जल्द आएगी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, एंटामोइबा हिस्टोलिटिका मनुष्यों में परजीवी बीमारी के कारण रुग्णता (अस्वस्थता) और मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण है। इससे अमीबायसिस या अमीबा पेचिश होता है जो विकासशील देशों में आम तौर पर प्रचलन में हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने अमीबायसिस की वजह बने प्रोटोजोआ के खिलाफ नई दवा के अणु विकसित किए हैं। यह प्रोटोजोआ प्रकृति में अवायवीय या कम हवा में जीवित रहने वाला है, जो ऑक्सीजन की अधिकता में जीवित नहीं रह सकता है। हालांकि, संक्रमण के दौरान यह मानव शरीर के अंदर ऑक्सीजन की तेज बढ़ोतरी का सामना करता है। यह जीव ऑक्सीजन की अधिकता से उत्पन्न तनाव का मुकाबला करने के लिए बड़ी मात्रा में सिस्टीन का निर्माण करता है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 4 नए विद्यालय खोलने की मंजूरी दी

केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन ने चार नये विद्यालय खोलने की मंजूरी दी है। यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी। इन्‍हें मिलाकर देश में कुल केन्‍द्रीय विद्यालयों की संख्‍या एक हजार 239 हो गई है। चार केन्द्रीय विद्यालय केवी एसएसबी चंपावत, उत्तराखंड, केवी रेलवे दंगोपोसी, झारखंड, केवी मधुपुर, फतेहपुर, उत्तर प्रदेश और के वी सुमेरपुर, हमीरपुर, उत्तर प्रदेश हैं।

सीआईएमएपी ने औषधीय और सुगंधित पौधों पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता की घोषणा की

औषधीय और सुगंधित पौधों ने हमेशा से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। इनमें से कुछ पौधे अविश्वसनीय रूप से सुंदर होते हैं जबकि कुछ विशेष स्थानों पर ही पाए जाते हैं। इन पौधों की उपयोगिता के बारे में जागरूकता पैदा करने के प्रयास के तहत, केंद्रीय औषधीय और सुगंध पौधा संस्थान (सीआईएमएपी) ने औषधीय और सुगंधित पौधों पर एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता की घोषणा की है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से, सीआईएमएपीइन औषधीय पौधों के संरक्षण का संदेश भी देना चाहता है। प्रतियोगिता का विषय है – ‘अपने औषधीय और सुगंधित पौधे (एमएपी) को जानें।’पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के विजेताओं को नकद पुरस्कार के रूप में क्रमशः 5000 रुपये,3000रुपयेऔर 2000रुपये दिए जायेंगे। इसके अलावा,1000 रुपये प्रत्येकके 10 सांत्वना पुरस्कार भी होंगे।

मध्‍य प्रदेश सरकार राज्‍य को आत्‍मनिर्भर बनाने के अभियान में महिला स्‍वयं सहायता समूहों को भी शामिल कर रही है

मध्‍य प्रदेश सरकार राज्‍य को आत्‍मनिर्भर बनाने के अभियान में महिला स्‍वयं सहायता समूहों को भी शामिल कर रही है। राज्‍य सरकार आगामी दिनों में इन समूहों को विभिन्‍न आर्थिक गतिविधियों के लिए एक हजार 433 करोड रुपये का काम उपलब्‍ध कराएगी। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिला स्‍वयं सहायता समूहों को उनके गांव की जरूरत के मुताबिक वस्‍तुओं का निर्माण करना चाहिए और सरकार उन्‍हें बाजार उपलब्‍ध कराने में मदद करेगी।

दिल्‍ली में 10 से 49 बिस्‍तर वाले सभी नर्सिंग होम को कोविड नर्सिंग होम घोषित कर दिया गया है

दिल्‍ली में 10 से 49 बिस्‍तर वाले सभी नर्सिंग होम को कोविड नर्सिंग होम घोषित कर दिया गया है। दिल्‍ली सरकार ने आदेश दिया है कि ऐसे सभी नर्सिंग होम को आदेश जारी होने के तीन दिन के भीतर कोविड वाले बिस्‍तरों को रोगियों के लिए उपलब्‍ध कराना होगा। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने कहा है कि इस फैसले से राजधानी में कोरोना वायरस महामारी के इलाज के लिए 5 हजार से अधिक बिस्‍तर उपलब्‍ध हो जाएंगे। उन्‍होंने डाक्‍टरों से भी अपील की है कि वे दिल्‍ली सरकार की कोरोना टेलीमेडिसिन हैल्‍पलाइन के लिए स्‍वैच्छिक सेवाएं प्रदान करें।

भारत की पहली संक्रामक रोग निदान प्रयोगशाला तैयार

भारत की पहली संक्रामक रोग निदान प्रयोगशाला अब तैयार है। यह तेज प्रतिक्रिया मोबाइल लैब्रोटरी सरकार के Aatmnirbhar Bharat का हिस्सा है। यह लेबोटरी भारत बेंज से ऑटोमोटिव चेसिस की प्राप्ति की तारीख से आठ दिनों के रिकॉर्ड समय में बनाया गया था। यह जैव-प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से बनाया गया है। लैब एक बीएसएल -2 सुविधा है जिसमें साइट एलिसा, रीयल-टाइम रिवर्स किण्वन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (आरआरटी-पीसीआर) टेस्ट और बायो केमिस्ट्री एनालाइज़र है। यह लैब एलिसा के 200 प्रति दिन और RTPCR के 50 प्रति दिन का परीक्षण कर सकती है।

विश्‍व रक्‍तदान दिवस : 14 जून

विश्व रक्तदान/विश्व रक्त दाता दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है। यह दिन सुरक्षित रक्‍त और रक्‍त उत्‍पादों की आवश्‍यकता के प्रति जागरूकता बढाने और रक्‍तदान करने वालों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है सुरक्षित रक्‍त जीवन बचाता है। जटिल चिकित्‍सा और सर्जरी की स्थिति में रोगी का जीवन बचाने के लिए रक्‍त की आवश्‍यकता पड़ती है।

भारत के सबसे पुराने प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी का 100 वर्ष की आयु में निधन

भारत के प्रथम श्रेणी के सबसे वयोवृद्ध क्रिकेटर वसंत रायजी का शनिवार का निधन हो गया। वह 100 साल के थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज रायजी ने 1940 के दशक में नौ प्रथम श्रेणी मैच खेले। उन्होंने कुल 277 रन बनाए जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 68 रन था। उन्होंने 1939 में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया की टीम के लिए पदार्पण किया। वह नागपुर में मध्य प्रांत और बरार के खिलाफ खेलने वाली टीम का हिस्सा थे। मुंबई के लिए उन्होंने 1941 में पदार्पण किया और विजय मर्चेंट की अगुवाई में पश्चिमी भारत के खिलाफ मैदान में उतरे। रायजी क्रिकेट इतिहासकार और चार्टर्ड अकाउंटेंट भी थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.