Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 June 2020

श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने प्रथम राष्‍ट्रव्‍यापी ऑनलाइन वितरण-आधारित गैस ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म -इंडियन गैस एक्‍सचेंज लॉन्‍च किया

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एक ई-समारोह में प्रथम राष्‍ट्रव्यापी ऑनलाइन वितरण-आधारित गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म इंडियन गैस एक्सचेंज (आईजीएक्‍स) का शुभारंभ किया। आईजीएक्स प्राकृतिक गैस के वितरण के लिए एक वितरण -आधारित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म होगा। उनकी उपस्थिति में इस प्‍लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग की शुरुआत की गई। भारत के ऊर्जा बाजार प्लेटफॉर्म के पूर्ण स्वामित्व वाले आईईएक्‍स की अनुषंगी के तौर पर शामिल किया गया आईजीएक्‍स- बाजार सहभागियों को मानकीकृत गैस अनुबंधों में व्यापार करने में समर्थ बनाएगा। यह प्लेटफ़ॉर्म ग्राहकों को निर्बाध ट्रेडिंग अनुभव प्रदान करने के लिए पूरी तरह से वेब-आधारित इंटरफ़ेस के साथ स्वचालित है।

अरूणाचल प्रदेश में मछली की एक नई प्रजाति का पता लगाया गया

अरूणाचल प्रदेश में मछली की एक नई प्रजाति का पता लगाया गया है। पासीघाट के जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय के प्राणी विज्ञान विभाग के प्रमुख, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. केशव कुमार झा ने इस नई प्रजाति का पता लगाया है। इसका नाम शिजोथोरेक्स सिकुसरुमेनसिस है। यह नाम उन नदियों से लिया गया है, जिनमें मछली की इस प्रजाति को पाया गया है। सिकु और सिरम नाम की ये नदियां सियांग जिले के गाकांग क्षेत्र के निकट हैं।

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल को 1 साल का सेवा विस्तार

भारत के अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल को 1 साल का सेवा विस्तार दिया जाएगा, उनका यह कार्यकाल 30 जून को समाप्त होने जा रहा है। उन्होंने 30 जून से परे देश के शीर्ष विधि अधिकारी के रूप में सेवा देने के सरकार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है, क्योंकि उनका वर्तमान तीन वर्ष का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। वह देश के एक प्रमुख वकील हैं, जिन्हें अटॉर्नी जनरल के रूप में 30 जून, 2017 को मुकुल रोहतगी के स्थान पर नियुक्त किया गया था। वेणुगोपाल, केंद्र के लिए राफेल और अन्य मामलों में सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए थे। वह नागरिकता (संशोधन) अधिनियम से संबंधित और संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने सहित अन्य महत्वपूर्ण मामलों में केंद्र सरकार के बचाव पक्ष में रहे हैं।

शंभू एस. कुमारन होंगे फिलीपींस में भारत के अगले राजदूत

शंभू एस. कुमारन को फिलीपींस गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में किंगडम ऑफ़ मोरक्को में भारत के राजदूत के रूप में सेवारत हैं। शंभू एस. कुमारन, फिलीपींस गणराज्य में जयदीप मजूमदार के स्थान पर भारत के अगले उच्चायुक्त होंगे।

भारत और 12 अन्य देशों ने कोरोना पर गलत सूचना से निपटने के लिए तथ्य आधारित सामग्री का प्रचार करने के मकसद से एक पहल की अगुआई की

संयुक्त राष्ट्र में भारत और 12 अन्य देशों ने कोरोना पर गलत सूचना से निपटने के लिए तथ्य आधारित सामग्री का प्रचार करने के मकसद से एक पहल की अगुआई की है। कोरोना से संबंधित भ्रामक सूचना से निपटने के लिए 130 से अधिक देश इस पहल का समर्थन कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, चिली, फ्रांस, जॉर्जिया, भारत, इंडोनेशिया, लाटविया, लेबनान, मॉरीशस, मैक्सिको, नॉर्वे, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका की इस पहल पर कुल 132 सदस्य देशों ने भ्रामक सूचना या तोड़ मरोड़कर दी गई सूचना से निपटने का समर्थन किया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र संचार प्रतिक्रिया पहल 'हैशटैगवेरिफाइड' का समर्थन करता है और कोरोना के दौर में गलत सूचना से निपटने के लिए वैश्विक कार्रवाई का आह्वान करता है।

महानदी में जलमग्न 500 साल पुराना मंदिर मिला

पुरातत्व सर्वेक्षण टीम ने हाल ही में दावा किया है कि महानदी के पानी में डूबा एक 500 साल पुराना मंदिर की खोज की गयी है। बाढ़ के कारण 150 साल के अपने मार्ग को बदलने वाली महानदी नदी ने पद्माबती गाँव में स्थित इस मंदिर में डुबो दिया था। इस क्षेत्र में 22 से अधिक गाँव हैं जो महानदी के पानी में डूबे हुए हैं। हालाँकि, गोपीनाथ देबा मंदिर दिखाई दे रहा था क्योंकि यह सबसे ऊंचा है। इस मंदिर को “मस्तका” कहा जाता है। मस्तका 11 साल पहले दिखाई दे रहा था जब पानी का स्तर बहुत कम था। मस्तका की खोज उस समय हुई जब भारतीय राष्ट्रीय न्यास कला और सांस्कृतिक विरासत की पुरातत्व टीम महानदी नदी के किनारे स्मारकों का दस्तावेजीकरण कर रही थी। महानदी नदी ओडिशा और छत्तीसगढ़ से होकर बहती है। प्रसिद्ध हीराकुंड बांध इस नदी पर स्थित है। हीराकुंड बांध दुनिया का सबसे बड़ा मिट्टी का बांध है।

आई.सी.एम.आर. ने नियंत्रण क्षेत्र में कोविड-19 की तेजी से जांच के लिए रैपिड एंटीजन टेस्टव किट के साथ आर.टी.पी.सी.आर. टेस्ट के उपयोग की सिफारिश की

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई सी एम आर ने कोविड-19 की जांच के लिए कंटेनमेंट जोन और स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में आर टी पी सी आर टेस्‍ट के साथ रैपिड एंटीजन टेस्‍ट के उपयोग की सिफारिश की है। इस किट से प्रयोगशाला में परीक्षण के बिना ही तेजी से जांच की जा सकेगी। रैपिड एंटीजन टेस्‍ट किट सार्स- सी ओ वी- 2 के विशिष्‍ट एंटीजन की गुणात्‍मक पहचान के लिए रैपिड क्रोमैटोग्राफिक इम्‍यूनो असे है। इसे दक्षिण कोरिया की कंपनी ने तैयार किया है। परिषद ने परामर्श दिया है कि कोविड-19 जांच में संदिग्‍ध व्‍यक्ति में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने पर रैपिड एंटीजन टेस्‍ट के साथ आर टी पी सी आर टेस्‍ट भी किया जाना चाहिए ताकि संक्रमण की आशंका को पूरी तरह खारिज किया जा सके। किसी व्‍यक्ति में संक्रमण की पुष्टि होने पर आर टी पी सी आर टेस्‍ट से पुन: पुष्टि करने की आवश्‍यकता नहीं होती।

सी.बी.आई.सी. ने देशभर के सी.जी.एस.टी. और सीमा शुल्‍क कार्यालयों में ई-ऑफिस ऐप शुरू किया

केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड- सी बी आई सी ने देशभर के पांच सौ से अधिक सी जी एस टी और सीमा शुल्‍क कार्यालयों में ई-ऑफिस ऐप शुरू किया। बोर्ड के अध्‍यक्ष अजीत कुमार ने सी बी आई सी के आठ सौ से अधिक वरिष्‍ठ अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति में रिमोट से ई-ऑफिस ऐप का उद्घाटन किया। वित्‍त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि पचास हजार से अधिक अधिकारी और कर्मचारी आंतरिक कार्यालय प्रक्रियाओं में इस ऐप का उपयोग कर सकेंगे। कार्यालयी प्रक्रियाओं में ई-ऑफिस ऐप का इस्‍तेमाल करने वाला सी बी आई सी सबसे बड़े सरकारी विभागों में से एक हो जायेगा।

केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने जनशिकायतों के बारे में फीडबैक कॉल सेंटरों का उद्घाटन किया

कार्मिक, जनशिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने जनशिकायतों के बारे में फीडबैक कॉल सेंटरों का उद्घाटन किया। प्रशासनिक सुधार और जनशिकायत विभाग ने बी एस एन एल के सहयोग से ये फीडबैक कॉल सेंटर शुरू किये हैं। ये केन्‍द्र भुवनेश्‍वर, गुवाहाटी, जमशेदपुर, वडोदरा, अहमदाबाद, लखनऊ, अजमेर, गुंटूर, कोयम्‍बटूर और गुंटकल में खोले गये हैं। इन केन्‍द्रों में एक हजार 406 कॉल सेंटर ऑपरेटर काम कर रहे हैं। ये फीडबैक कॉल सेंटर कोविड-19 संबंधी एक लाख 28 हजार जनशिकायतों के समाधान से नागरिकों की संतुष्टि के बारे में फीडबैक लेंगे। तीस मार्च से तीस मई के दौरान प्राप्‍त शिकायतों और उनके समाधान के बारे में फीडबैक लिया जायेगा। फीडबैक कॉल सेंटर हिन्‍दी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, कन्‍नड़, कोंकणी, मलयालम, तमिल, तेलुगू, ओडिया, बांग्‍ला, असमिया और राजस्‍थानी भाषा में काम करेंगे।

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री ने दिव्‍यांगजनों के उपकरणों के वितरण के लिए पहले वर्च्‍युअल शिविर का शुभारंभ किया

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कोविड- 19 के कारण अभूतपूर्व स्थिति में पंजाब के फिरोजपुर में दिव्‍यांगजनों के लिए उपयोगी उपकरणों के वितरण के लिए पहले वर्च्‍युअल शिविर का आज शुभारंभ किया। इस अवसर पर 962 दिव्‍यांग लाभार्थियों के बीच एक करोड़ 50 लाख रुपए के सहायक उपकरण वितरित किए गए।

आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत 14,690 करोड़ रुपये वितरित किये गये

वित्त मंत्रालय ने घोषणा की कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अब तक MSMEs के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) के तहत 14,690 करोड़ रुपये का वितरण किया है। ईसीएलजीएस की क्रेडिट लाइन वित्त मंत्री द्वारा घोषित आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आर्थिक पैकेज का सबसे बड़ा घटक है। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि MSMEs को 29,490 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से 14,690 करोड़ रुपये का वितरण किया गया है।

आईसीआईसीआई बैंक ने सैलरी अकाउंट होल्डरों के लिए 'इंस्टाफ्लैक्सी कैश' शुरू करने की घोषणा की

निजी क्षेत्र की अग्रणी आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने सैलरी अकाउंट होल्डरों (for salary account holders) के लिए एक नई सुविधा 'इंस्टाफ्लैक्सी कैश' (Insta flexi cash) शुरू करने की घोषणा की है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को बैंक की शाखा में भी नहीं जाना होगा बल्कि इंटरनेट पर ही इसे एक्टिवेट किया जा सकता है। इस सुविधा के तहत ग्राहक अपने वेतन की तीन गुनी राशि तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं।

बैंकों के सीईओ, निदेशक 70 साल में हो जाएं रिटायर

प्राइवेट बैंकों के प्रमुखों की रिटायरमेंट की उम्र के बाद अब बैंकों के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशकों की उम्र को लेकर भी भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रस्ताव जारी किया है। इसके बाद अब इन लोगों की उम्र रिटायरमेंट की 70 साल हो जाएगी। पिछले साल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने दिशानिर्देशों में नरमी लाने से साफ इनकार करते हुए दो टूक कहा था कि दिशानिर्देशों के अनुसार प्राइवेट बैंकों के प्रमुखों को 70 साल की उम्र में अनिवार्य रूप से रिटायर होना पड़ेगा।

कॉरपोरेट दिवाला शोधन प्रक्रिया से जुड़ी समिति का आईबीबीआई ने किया पुनर्गठन

भारतीय दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता बोर्ड (आईबीबीआई) ने चार नये सदस्यों को शामिल कर कॉरपोरेट दिवाला शोधन समाधान एवं बिक्री प्रक्रिया पर एक सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया। इस समिति के अध्यक्ष प्रख्यात बैंकर उदय कोटक हैं। इसका गठन अगस्त 2017 में किया गया था। वह कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) भी हैं।

TPG, L Catterton ने Jio Platforms में 1.32% हिस्सेदारी 6441.3 करोड़ रुपये में खरीदी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने कहा है कि उसने अपनी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफार्म्स में 6,441.3 करोड़ रुपये में 1.32 प्रतिशत हिस्सेदारी टीपीजी और एल कैटरटॉन को बेची है। इस निवेश को मिलाकर जियो प्लेफार्म्स ने हिस्सेदारी बिक्री से अब तक कुल 1,04,327 करोड़ रुपये जुटा लिये हैं। जियो प्लेटफार्म्स में 22 अप्रैल के बाद से अब तक दुनिया भर से कई जानी मानी प्रौद्योगिकी क्षेत्र की निवेश कंपनियां निवेश कर चुकी हैं। सबसे पहले फेसबुक ने जियो प्लेटफार्म्स में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला, अबुधाबी निवेश प्राधिकरण, टीपीजी और अब एल कैटरटॉन ने हिस्सेदारी खरीदी है। इस निवेश को मिलाकर रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफार्म्स में कुल मिलाकर 22.3 प्रतिशत इक्विटी बेच चुकी है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के जी किशन रेड्डी ने वायरस को मारने के लिए जर्मिबन डिवाइस लॉन्च किया

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक उपकरण लॉन्च किया, जर्मिबन जो बड़े क्षेत्रों में स्टरलाइज़, सैनिटाइजिंग और कीटाणुरहित करके वायरस और अन्य कीटाणुओं को मारता है। यह COVID-19 जैसे वायरस के खिलाफ एक एयर प्यूरीफायर के रूप में भी काम करता है जो इसके प्रसार को रोक देगा।

एचआईएल इंडिया लिमिटेड द्वारा ईरान को टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिए 25 मीट्रिक टन मैलाथियान 95% यूएलवी कीटनाशकों की आपूर्ति

एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अंतर्गत आनेवाला एक पीएसयू और देश में कीटनाशकों का अग्रणी निर्माता, ने सरकार-से-सरकार पहल के अंतर्गत ईरान को टिड्डी नियंत्रण कार्यक्रम के लिए 25 मीट्रिक टन मैलाथियान 95% यूएलवी कीटनाशकों की आपूर्ति की है। भारत द्वारा हाल ही में ईरान और पाकिस्तान से इस क्षेत्र में मरुस्थलीय टिड्डे के खतरे से मुकाबला करने के लिए समन्वित प्रतिक्रिया अपनाने के लिए संपर्क किया गया। ईरान ने इस प्रस्ताव पर अपनी इच्छा व्यक्त की और तदनुसार, विदेश मंत्रालय ने एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड को ईरान के लिए 25 मीट्रिक टन मैलाथियान 95% यूएलवी के निर्माण और आपूर्ति का आदेश दिया। ईरान तक यह खेप 16 जून 2020 तक पहुंचने की उम्मीद है।

IIT खड़गपुर ने AI बेस्ड सोशल-डिस्टेंसिंग मॉनिटरिंग सिस्टम विकसित किया

IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरियों की निगरानी के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित साइबर-फिजिकल प्रणाली विकसित की है। शोधकर्ताओं द्वारा विकसित डिवाइस सामाजिक दूरी मानदंडों का उल्लंघन होने पर अलर्ट करेगी। यह डिवाइस फील्ड व्यू को कैप्चर करता है और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार दूरी की गणना करता है। संस्थान के शोधकर्ताओं ने सस्ती और आसानी से सुलभ हार्डवेयर सामग्री का उपयोग करके डिवाइस को डिज़ाइन किया है। सोशल डिस्टेंसिंग संक्रमण की गैर-दवा रोकथाम है। WHO के अनुसार, जब कोई व्यक्ति COVID-19 से संक्रमित है, तो उससे दूर रहने के लिए न्यूनतम भौतिक दूरी 1 मीटर है। भारत में भी इसी मानदंड का पालन किया जाता है। कुछ देश 2 मीटर की सामाजिक दूरी और कुछ अन्य 1.5 मीटर का अनुसरण करते हैं।

सीसीआई ने मैकरिटचि इन्वेस्टमेंट पीटीई द्वारा 91स्ट्रीट्स मीडिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (91स्ट्रीट्स), एसेंट हेल्थ एंड वैलनेस सलूशनस प्राइवेट लिमिटेड (एसेंट) और एपीआई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (एपीआई) में अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत मैकरिटचि इन्वेस्टमेंट पीटीई द्वारा 91स्ट्रीट्स मीडिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (91स्ट्रीट्स), एसेंट हेल्थ एंड वैलनेस सलूशनस प्राइवेट लिमिटेड (एसेंट) और एपीआई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (एपीआई) में अधिग्रहण को मंजूरी दी है। मैकरिटचि इन्वेस्टमेंट पीटीई लिमिटेड एक निवेश होल्डिंग कंपनी है व तेमसेक होल्डिंग्स (प्राइवेट) लिमिटेड की एक अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। 91स्ट्रीट्स भारत में पंजीकृत कंपनी है जो सीधे या अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से अखिल भारतीय स्तर पर संचालित की जा रही है। 91स्ट्रीट्स, एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म (वेबसाइट के साथ-साथ मोबाइल एप्लिकेशन) विकसित करने के लिए आवश्यक तकनीकी और बौद्धिक संपदा की मालिक है, जो वैध लाइसेंस के साथ खुदरा विक्रेताओं / खुदरा फार्मेसी द्वारा दवाओं और न्यूट्रास्युटिकल्स की बिक्री करती है और तीसरे पक्ष द्वारा किये जाने वाले नैदानिक ​​परीक्षण के लिए पैकेज की सुविधाएं देती है। यह टेली-मेडिकल परामर्श प्लेटफार्म की मालिक है और इसका विकास भी करती है।

वर्ल्ड विंड डे अथवा ग्लोबल विंड डे: 15 जून

World Wind Day: वर्ल्ड विंड डे, जिसे ग्लोबल विंड डे के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 15 जून को मनाया जाता है। यह दिन दुनियां भर में पवन ऊर्जा का उपयोग और उसकी शक्ति के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता, जो ऊर्जा का एक प्राकृतिक रूप है और यह उन सभी तरीकों पर भी प्रकाश डालता है जो पवन ऊर्जा ऊर्जा प्रणालियों को आकार देने में मदद करता है, और यह किस प्रकार से समाज में आर्थिक और अन्य विकास को प्रोत्साहित करता है। ग्लोबल विंड डे की शुरुआत यूरोप में वर्ष 2007 हुई थी जबकि वैश्विक स्तर पर 2009 में हुई थी।

वर्ल्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस डे: 15 जून

हर साल 15 जून को World Elder Abuse Awareness Day (WEAAD) यानि बुजुर्ग के साथ होने वाले दुर्व्यवहार के बारे में जागरूकता फैलाने का विश्व दिवस (WEAAD) मनाया जाता है। यह दिन दुर्व्यवहार और पीड़ित बुजुर्गों के लिए आवाज उठाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के समुदायों के लिए एक अवसर प्रदान करना है ताकि वे दुर्व्यवहार और उपेक्षा को प्रभावित करने वाले सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकीय प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता पैदा करके बुजुर्ग व्यक्तियों के दुर्व्यवहार और उपेक्षा की बेहतर समझ को बढ़ावा दे सकें। नेशनल सेंटर ऑन एल्डर एब्यूज़ (NCEA) और नेशनल क्लियरिंगहाउस ऑन एब्यूज़ इन लेटर लाइफ (NCALL) ने वर्ष 2020 के वर्ल्ड एल्डर एब्यूज अवेयरनेस डे (WEAAD) का विषय Lifting Up Voices रखा है। यह विषय वृद्ध लोगों के जीवित अनुभवों को साझा करके बुजुर्ग व्यक्तियों न्याय को दिलाने और महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा को कम करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करने पर केन्द्रित है।

SAIL के निदेशक अतुल श्रीवास्तव का निधन

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के निदेशक अतुल श्रीवास्तव का निधन हो गया है। श्रीवास्तव ने 12 मार्च, 2018 को सेल के निदेशक (कार्मिक) के रूप में पदभार संभाला। अपने लंबे समय के करियर में सेल में 35 से अधिक वर्षों के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कंपनी के मानव संसाधन विभाग में सेवा की। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने सेल के बोकारो और दुर्गापुर स्टील प्लांट्स में कार्मिक और प्रशासनिक कार्यों का नेतृत्व किया और इसके कॉर्पोरेट कार्यालय में भी।

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर मैट पूवर का 90 साल की उम्र में निधन

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर मैट बेर्स्फोर्ड पूवर (ऑल राउंडर- राइट हैंड बैट्समैन और ऑफस्पिनर) का 90 साल की उम्र में निधन हो गया। उनका जन्म 1 जून, 1930, क्राइस्टचर्च, कैंटरबरी, न्यूजीलैंड में हुआ था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.