Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 June 2020

विश्व प्रतिस्पर्धा सूचकांक में भारत 43वें स्थान पर

भारत ने विश्व प्रतिस्पर्धा सूचकांक में 43वां स्थान बरकरार रखा है। इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलेपमेंट (आइएमडी) द्वारा तैयार किए गए इस सूचकांक में पहला स्थान सिंगापुर को दिया गया है। इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल ने बताया कि भारत कमजोर इन्फ्रा और शिक्षा में कम निवेश जैसी खामियों के चलते इस क्षेत्र में अपना प्रदर्शन सुधार नहीं पा रहा है। 63 देशों की इस सूची में डेनमार्क अपने बेहतर प्रदर्शन के बल पर आठवें स्थान से उठकर सीधे दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इसके साथ ही स्विट्जरलैंड एक स्थान बढ़त के साथ तीसरे स्थान पर रहा है। इस सूची में अमेरिका ने खराब प्रदर्शन किया है। वह तीसरे स्थान से लुढ़ककर 10वें स्थान पर चला गया है। इस सूची में भारत 1989 से लगातार 41वें स्थान पर था। इसके बाद 2017 में गिरावट के साथ भारत की रैंकिंग 45वीं हो गई थी। 2018 में भारत 44वें और 2019 में 43वें स्थान पर रहा था। इस साल भारत की रैंकिंग में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

SIPRI ईयरबुक : भारत और चीन के परमाणु हथियार में वृद्धि हुई

स्वीडिश थिंक-टैंक ने SIPRI ईयरबुक, 2020 लॉन्च की। इसके अनुसार, भारत और चीन ने 2019 की तुलना में अपने परमाणु शस्त्रागार में वृद्धि की है। थिंक टैंक के अनुसार चीन अपने परमाणु शस्त्रागार का आधुनिकीकरण कर रहा है। भारत की तुलना में चीन और पाकिस्तान में अधिक परमाणु वारहेड हैं। भारत के पास 150 परमाणु वॉर हेड हैं। चीन के पास 290 और पाकिस्तान के पास लगभग 150 से 160 परमाणु वॉर हेड हैं।

UNCTAD ने विश्व निवेश रिपोर्ट जारी की

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने अपनी विश्व निवेश रिपोर्ट, 2020 जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2019 में FDI का 9वां सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता था। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में भारत का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 42 बिलियन डालर से बढ़कर 2019 में 51 बिलियन डालर हो गया है। एशिया के क्षेत्र में भारत शीर्ष 5 देशों में शामिल था। रिपोर्ट के अनुसार भारत के डिजिटल क्षेत्र में निवेश अत्यधिक आशाजनक था। 2020 की पहली तिमाही में भारत के निवेशकों ने 650 मिलियन डालर मूल्य के सौदे किए और अधिकांश सौदे डिजिटल क्षेत्र में हुए।
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 की तुलना में 2020 में वैश्विक एफडीआई प्रवाह में 40% की कमी आ सकती है। 2005 के बाद से यह पहला मौका है जब वैश्विक एफडीआई 1 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर के निशान से नीचे है। एशिया में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 2020 में 45% तक की गिर सकता है। दक्षिण एशिया में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 10% की वृद्धि हुई है। निवेश में वृद्धि मोटे तौर पर भारत की वृद्धि से प्रेरित थी।

भारत ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हुआ शामिल

भारत ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI या Gee-Pay) में बतौर संस्थापक सदस्य के शामिल हो गया है। GPAI को अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य, सिंगापुर सहित भारत जैसे प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह द्वारा लॉन्च किया गया है। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच इस साझेदारी का उद्देश्य एआई के जिम्मेदारीपूर्ण विकास और मानवाधिकारों, समावेशन, विविधता, नवाचार और आर्थिक विकास में उपयोग का मार्गदर्शन करना है। ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को पेरिस में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organization for Economic Cooperation and Development) में स्थित सचिवालय तथा मॉन्ट्रियल और पेरिस में एक-एक विशेषज्ञता-केंद्र सहित दो विशेषज्ञता केंद्रों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

वन धन योजना : स्वयं सहायता समूहों की संख्या को 18,000 से बढ़ाकर 50,000 किया गया

TRIFED (ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार का शीर्षक “वन धन: ट्राइबल स्टार्टअप्स ब्लूम इन इंडिया” था। इस वेबिनार के दौरान यह बताया गया कि वन धन योजना की कवरेज को 18,000 एसएचजी से बढ़ाकर 50,000 एसएचजी किया जायेगा। इसे वन धन स्टार्ट-अप कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त किया जायेगा। वन धन योजना में वन धन स्वयं सहायता समूहों का विस्तार किया जाएगा और इसमें 10 लाख आदिवासी लोगों को कवर करने की योजना है। इसका उद्देश्य लघु वनोपज के संदर्भ में जनजातीय पारिस्थितिकी तंत्र को अगली अमूल क्रांति के रूप में बदलना है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने MSMEs के लिए शुरू की 'Suraksha Salary Account' सेवा

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए 'Suraksha Salary Account' सेवा शुरू की है। भारत में MSME क्षेत्र में 60 मिलियन से अधिक इकाइयाँ हैं और जो भारत की GDP का 29 प्रतिशत हिस्सा है। इस अभिनव खाता सेवा माध्यम से, एमएसएमई और अन्य संगठन कैशलेस भुगतान करने में सक्षम होंगे और अपने कर्मचारियों को एक वित्तीय सुरक्षा ब्लैंकेट भी प्रदान करेंगे।यह सुविधा भारत में बीमा की कम पहुंच को ध्यान में रखते हुए होस्पिकैश बीमा और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर जैसे लाभ प्रदान करता है। इसमें खाते में कोई न्यूनतम शेष रखने की शर्त नहीं है। इस सेवा के जरिए खाताधारक भारत भर में किसी भी एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सेंटर से 500,000 रु की नकद निकासी कर सकेंगे।इसमें एक महीने में 50,000 रुपये तक की नकद निकासी और 20,000 रुपये तक की जमा राशि पर कोई शुल्क नहीं होगा। इसके अलावा ग्राहक इन सेंटरों पर नकद जमा करने और पैसा ट्रांसफर करने में भी सक्षम होंगे।

डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी ने मोनाको फाउंडेशन के राजकुमार अल्बर्ट द्वितीय का जैव विविधता पुरस्कार जीता

दक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी (DDS), हैदराबाद आधारित गैर-सरकारी संगठन ने जैव विविधता पुरस्कार 2020 और मोनाको फाउंडेशन के प्रिंस अल्बर्ट II के 40000 यूरो (लगभग रु 35 लाख) का अनुदान बंजर भूमि के पुनर्वास और जैव विविधता को बढ़ावा देने के लिए डीडीएस महिलाओं के योगदान के लिए जीता।

पीएम केयर्स के लिए ऑडिटर मेसर्स सार्क एन्ड एसोसिएट्स की नियुक्ति भी की गई

प्रधानमंत्री केयर्स फंड को लेकर विपक्ष की ओर से लगातार उठाई जा रही आपत्तियों के बीच फंड का ऑडिट करवाए जाने का रास्ता साफ़ हो गया है। फंड के ऑडिट के लिए एक ऑडिटर की नियुक्ति भी कर दी गई है। दिल्ली की चार्टर्ड अकाउंटिंग फर्म मेसर्स सार्क एन्ड एसोसिएट्स ( M/s SARC & Associates) को फंड की ऑडिट के लिए ऑडिटर नियुक्त किया गया है। फर्म को तीन साल के लिए इस फंड का ऑडिटर नियुक्त किया गया है।

अनमोल नारंग अमेरिकी सैन्य अकादमी से स्नातक की उपाधि पाने वाली बनी पहली सिख

अनमोल नारंग ने वेस्ट प्वाइंट में प्रतिष्ठित यूनाइटेड स्टेट्स (यूएस) मिलिट्री एकेडमी से स्नातक करने वाले प्रथम पर्यवेक्षक सिख के रूप में इतिहास रच दिया है। वह लगभग 1,100 कैडेटों में से है जिन्होंने न्यूयॉर्क के प्रीमियर संस्थान के कैंपस में 2nd लेफ्टिनेंट के रैंक के साथ स्नातक किया था। ये उपलब्धता हासिल करने के बाद उनको उम्मीद है कि उनके धर्म और समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के उनके प्रयास अमेरिकियों को सिख धर्म के बारे में और सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उसका जन्म और पालन-पोषण रोजवेल, जॉर्जिया में हुआ है। साल 1987 में, कांग्रेस ने एक कानून पारित किया जिसमें सिखों और कई अन्य धार्मिक समुदायों को विविध सेवा और सरल आवास के इतिहास के बावजूद, सेना के भीतर अपने धर्म की वस्तुओं को रखने से दिया गया था।

शेफ अंगद सिंह राणा ने जीता QualityNZ Culinary Cup 2020

शेफ अंगद सिंह राणा ने QualityNZ Culinary Cup 2020 अपने नाम कर लिया है। इस पुरस्कार की घोषणा दिग्गज क्रिकेट और चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने की थी। शेफ अंगद सिंह राणा ने QualityNZ Culinary Cup 2020 के साथ 50,000 रुपए के मूल्य का QualityNZ लैम्ब और 46,000 रुपए से अधिक मूल्य का सीफूड और एक वेबर बीबीक्यू जीता। यह पुरस्कार भारत में आयोजित न्यूजीलैंड की पहली 'वर्चुअल' शेफ प्रतियोगिता - ‘Quality NZ Culinary Cup’ है।

महाराष्ट्र सरकार ने विभिन्न उद्योगों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये

कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवास्था को फिर से खोलने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने विभिन्न उद्योगों के साथ सोलह हजार करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये हैं। मेगनेटिक महाराष्ट्र अभियान के अंतर्गत हुए इन समझौतों में चीन की दो ईकाइयां भी शामिल हैं। ये कंपनियां वाहन उद्योग, बैंकिंग, इंजिनियरिंग और मोबाइल उत्पादन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी हैं। इन व्यापार समझौतों पर महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पी अम्बलगन और बारह देशों के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किये।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने PHED द्वारा शुरू की गई तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मुख्यमंत्री सचिवालय इंफाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) द्वारा शुरू की गई तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया। तीन परियोजनाओं में से एक, इंफाल पश्चिम जिले में स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट फेज -1 है और यह पूरे उत्तर पूर्व भारत में एकमात्र ऐसा संयंत्र है। इसकी क्षमता 27 MLD है। शेष दो परियोजनाएं क्रमशः इम्फाल पूर्व और इम्फाल पश्चिम में एकीकृत जल आपूर्ति परियोजनाएं हैं। दोनों परियोजनाओं का निर्माण जिलों के विभिन्न स्थानों पर पीने योग्य पानी की आपूर्ति करने के उद्देश्य से किया गया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आईटी पेशेवरों की मदद के लिए एक जॉब पोर्टल “कर्मो भूमि” लॉन्च किया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पेशेवरों की मदद करने के लिए एक नौकरी पोर्टल कर्मो भूमि(Karmo Bhumi) का शुभारंभ किया, जो सीओवीआईडी -19 के प्रकोप के बाद अपनी नौकरी खो चुके हैं और राज्य में लौट आए हैं। पोर्टल उन्हें राज्य में रोजगार प्राप्त करने में सक्षम करेगा।

यूपी सरकार ने फ्लेटेड फैक्ट्री मॉडल को अपनाने का फैसला किया

उत्तर प्रदेश सरकार के उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) ने औद्योगिक भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, जो गैर-प्रदूषणकारी उद्योगों को मल्टीस्टेरिड भवनों(Multistoried buildings) में संचालित कर सकते हैं, को सुनिश्चित करने के लिए फ्लैटेड मॉडल की योजना को अपनाने का निर्णय लिया।

सिक्किम में गैर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत केंद्रीय आरक्षण देने का निर्णय

सिक्किम में राज्य मंत्रिमंडल ने गैर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के गरीब लोगों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दस प्रतिशत केंद्रीय आरक्षण देने का निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश, मनरेगा के अंतर्गत कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने में देश का शीर्ष राज्य बन गया

उत्तर प्रदेश, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना - मनरेगा के अंतर्गत कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने में देश का शीर्ष राज्य बन गया है। राज्य में मनरेगा के अंतर्गत 57 लाख से अधिक कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराया गया।

EPFO ने शुरू की "मल्टी लोकेशन क्लेम सेटलमेंट" सुविधा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) ने Multi Location Claim Settlement यानि विभिन्न स्थानों से दावा निपटान करने की सुविधा का शुभारंभ किया है। विभिन्न स्थानों से दावा निपटान करने की सुविधा के तहत भविष्य निधि, पेंशन, आंशिक निकासी और दावों और हस्तांतरण दावों जैसे दावों को कवर किया जाएगा। मल्टी लोकेशन क्लेम सेटलमेंट सुविधा ईपीएफओ कार्यालयों को देश भर में अपने किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से ऑनलाइन दावों का निपटारा करने में सक्षम बनाएगी। हाल ही में शुरू की गई यह सुविधा दावा निपटान प्रक्रिया में आने वाली किसी भी देरी को कम करेगी। इस सुविधा से, कार्यभार का समान रूप से वितरण करके राष्ट्रव्यापी दावा निपटान से संबंधित देरी में कमी लाने के लिए, ईपीएफओ विभिन्न स्थानों से दावा निपटान सुविधा के द्वारा दावा प्रक्रिया के लिए भौगोलिक क्षेत्राधिकार की मौजूदा प्रणाली से बाहर निकल गया है।

COVID-19: भारत की पांचवीं मंदी

1947 में आजादी के बाद से भारत ने चार मंदी का सामना किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, मंदी 1958, 1966, 1973 और 1980 में हुई थी। मंदी को देश की आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ बिक्री, आय और रोजगार में गिरावट के रूप में परिभाषित किया गया है। भारत ने अब तक चार ऐसी नकारात्मक जीडीपी वृद्धि देखी है। 1958 में, जीडीपी की वृद्धि 1.2% थी, 1966 में यह -3.6% थी, 1973 में यह -0.32% थी और 1980 में जीडीपी की वृद्धि -5.2% थी।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 500 अरब डॉलर के पार पहुंचा

5 जून, 2020 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 8.2 बिलियन डॉलर की वृद्धि के साथ 501.70 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 500 अरब डॉलर के पार पहुंचा है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 5वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

अमेरिका में,एफडीए ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और क्लोरोक्विन दवाओं के आपातकालीन उपयोग संबंधी अपने आदेश को निरस्त कर दिया

अमेरिका में, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और क्लोरोक्विन दवाओं के आपातकालीन उपयोग संबंधी अपने आदेश को निरस्त कर दिया है। यह कदम यह निष्कर्ष निकालने के बाद उठाया गया कि ये दवाएं वायरस के संक्रमण को ठीक करने के लिए प्रभावी नहीं हैं।

लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ हिंसक झडप में सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद

लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ हिंसक झड़पों के दौरान एक अधिकारी और दो सैनिक शहीद हो गए हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा की। इसके बाद उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को इस बारे में जानकारी दी।

21 जून को अंतरराष्टीय योग दिवस डिजिटल माध्यमों पर मनाया जायेगा

कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस वर्ष 21 जून को अंतरराष्टीय योग दिवस डिजिटल माध्यमों पर मनाया जायेगा और किसी प्रकार से लोगों को एकत्र कर काई कार्यक्रम नहीं होगा। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय है- घर पर योग और परिवार के साथ योग। आयुष मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि 21 जून को छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सवरे सात बजे से अपने घरों से दुनिया के साथ योगाभ्यास में भाग ले।

रूस-भारत-चीन त्रिपक्षीय सम्मेलन

भारत के विदेश मंत्री श्री एस. जय शंकर 22 जून, 2020 को अपने रूसी और चीनी समकक्षों के साथ एक संयुक्त आभासी सम्मेलन आयोजित करेंगे। इस दौरान एस. जयशंकर सीमा पर भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हालिया गतिरोध पर चर्चा कर सकते हैं। यह बैठक रूस की पहल के साथ बुलाई जा रही है। इसमें देश क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे और क्षेत्रीय स्थिरता पर अपने विचारों को सिंक्रनाइज़ करेंगे।

किर्गिज़स्तान के प्रधानमंत्री अबिलगाजिएव ने इस्तीफा दिया

किर्गिजस्तान के प्रधानमंत्री मुखामेदकलयी अबिलगाजिएव ने भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। श्री अबिलगाजिएव ने पद से इस्तीफा देने पहले कुछ समय के लिए छुट्टी ली थी जिससे उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में दखल से बचा जा सके।

इंटरनेशनल डे ऑफ फैमिली रेमिटेंस: 16 जून

हर साल 16 जून को International Day of Family Remittances यानि पारिवारिक प्रेषण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनियाभर में अपने लगभग 800 मिलियन परिवार के सदस्यों के जीवन को बेहतर बनाने लिये 200 मिलियन से अधिक प्रवासियों द्वारा दिए गए योगदान को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष के इंटरनेशनल डे ऑफ फैमिली रेमिटेंस को Building resilience in times of crisis की थीम पर मनाया जाएगा।

1971 युद्ध के हीरो लेफ्टिनेंट जनरल वोहरा का कोविड-19 से निधन

1971 युद्ध के हीरो और वीर चक्र तथा महावीर चक्र से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) राज मोहन वोहरा का कोविड-19 के कारण निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लेफ्टिनेंट कर्नल रहे वोहरा ने शकरगढ़ सेक्टर में इलीट हडसन हार्स को कमांड किया था। बहादुरी और सक्षम नेतृत्व के लिए उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। महावीर चक्र देश का दूसरा सर्वोच्च बहादुरी सम्मान है। बसंतर युद्ध के दौरान रेजिमेंट दुश्मनों की गोलीबारी की जद में आ गया था, लेकिन उनके सक्षम कमान के तहत दुश्मन के 27 टैंक तबाह हो गए।

उत्तराखंड के लोकप्रिय लोक गायक हीरा सिंह राणा का निधन

उत्तराखंड के लोकप्रिय लोक गायक हीरा सिंह राणा का निधन। उनका जन्म 1942 में अल्मोड़ा के मनीला दंडोली गाँव में हुआ था। हाल ही में उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा गढ़वाल, कुमाऊँनी और जौनसारी अकादमी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था। 1980 और 1990 के दशक में, उनके गीत रंगीले बिन्दी घनघरी कई धोती लाल किनारा यई है-हेयर रे मिजाता राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में बहुत लोकप्रिय हुए थे। उनके गीत त्यार पहाड-म्यार पहाड होई दुखों को दयार पहाड़ में पहाड़ियों की पलायन समस्या को दर्शाया गया है।

पूर्व लोकसभा सांसद माधवराव पाटिल का निधन

पूर्व लोकसभा सांसद और जनलक्ष्मी सहकारी बैंक के संस्थापक माधवराव पाटिल का निधन। पाटिल 1998 में कांग्रेस के टिकट पर नासिक लोकसभा क्षेत्र से जीते थे। वह शरद पवार के बड़े समर्थक में से थे, और वे 1999 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के गठन के बाद उसमे शामिल होने वाले पहले व्यक्ति भी थे।

अमेरिका में हनुमान जी की सबसे ऊंची मूर्ति

अमेरिका के डेलावेयर प्रांत में भगवान हनुमान जी की 25 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई। प्रांत के हॉकेसिन शहर में लगी यह अमेरिका में हनुमान की सबसे ऊंची मूर्ति बताई जा रही है। हनुमान जी की मूर्ति के निर्माण पर एक लाख डॉलर (करीब 76 लाख रुपये) की लागत आई। इसका निर्माण दक्षिण भारत के वारंगल शहर में किया गया। यह मूर्ति काले ग्रेनाइट से तैयार की गई है। इसका वजन 30 हजार किलोग्राम से ज्यादा है।

डाक विभाग की प्रतियोगिता में राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने जीता प्रथम पुरस्कार

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने डाक विभाग द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता में उन्होंने न सिर्फ हिस्सा लिया, बल्कि प्रथम पुरस्कार भी जीता है।डाक विभाग ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ‘ढाई आखर’ पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया था, जिसका विषय था, ‘प्यारे बापू, आप अमर हैं’। इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में करीब 80,000 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी ने भी अपनी निजी हैसियत से इस प्रतियोगिता की अंतर्देशीय पत्र श्रेणी में प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और प्रथम विजेता रहे।

उत्तर प्रदेश में शहीदों के परिवारीजनों को अब पचास लाख रुपये की आर्थिक मदद

योगी सरकार ने प्रदेश के मूल निवासी सैन्य और अर्धसैन्य जवानों के लिए अहम फैसला किया है। सरकार ने शहीद होने वाले ऐसे जवानों के परिवारों को दी जाने वाली अनुग्रह आर्थिक मदद को 25 लाख से दोगुना कर पचास लाख रुपये कर दिया है। सरकार ने तय किया है कि केंद्रीय अर्ध सैन्य बलों, प्रदेशों के अर्ध सैन्य बलों और भारतीय सेना के (तीनों अंगो- थल, जल एवं वायु) के उत्तर प्रदेश के मूल निवासी जवान के शहीद होने पर उनके परिवार को 50 लाख रुपये की अनुग्रह आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसमें शर्त है कि उनका परिवार भी प्रदेश में ही निवास करता हो।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.