Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 June 2020

भारत, द्वितीय विश्व युद्ध के विजय की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर तीनों सेना के 75 सदस्यीय दल को मास्को भेजेगा

भारत, द्वितीय विश्व युद्ध में विजय की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मास्को में आयोजित सैन्य परेड में भाग लेने के लिए तीनों सेना के 75 सदस्यीय दल को वहां भेजेगा। यह परेड दूसरे विश्‍व युद्ध में रूस और गठबंधन देशों के सैनिकों की वीरता और बलिदान का सम्‍मान करने के लिए आयोजित की जा रही है। रूस के रक्षामंत्री ने इस महीने की 24 तारीख को विजय दिवस परेड में भाग लेने के लिए भारतीय दल को आमंत्रित किया है। परेड में भारत की भागीदारी विश्‍व युद्ध के महान नायकों को याद करने में रूस के लोगों के साथ एकजुटता और श्रद्धांजलि के प्रतीक के रूप में होगी।

एआईआईबी ने भारत के लिए 750 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण स्वीकृत किया

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने भारत को 750 मिलियन डालर का ऋण स्वीकृत किया। इस फण्ड का उपयोग भारत सरकार द्वारा गरीब और कमजोर लोगों पर COVID-19 के प्रभाव के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए किया जाना है। यह सहायता एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा को-फाइनेंस की गई थी। इस धन का उपयोग अनौपचारिक क्षेत्र में सुधार, जरूरतमंदों के लिए सुरक्षा और देश की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को मजबूत करने के लिए किया जायेगा।

अहमदाबाद अस्पताल और नर्सिंग होम संघ ने कोरोना संक्रमित मरीजों की घर में ही देखभाल की एक पहल शुरू की

कोविड देखभाल केंद्रों का भार कम करने के उद्देश्य से अहमदाबाद अस्पताल और नर्सिंग होम संघ ने हल्के या मध्यम श्रेणी के कोरोना संक्रमित मरीजों की घर में ही देखभाल की एक पहल शुरू की है। शुरूआत में इस पहल के अंतर्गत सात निजी अस्पतालों का चयन किया गया है। आने वाले दिनों में इसे बढ़ाकर पचास अस्पतालों में लागू किया जाएगा।

महाराष्ट्र में नीरा और पाम गुड़ बनाने की अनूठी पहल की

महाराष्ट्र में खादी और ग्रामीण उद्योग आयोग - केवीआईसी ने नीरा और पाम गुड़ बनाने की अनूठी पहल की है, जिसमें रोजगार के बड़े अवसर सृजित होंगे। इस परियोजना का उद्देश्य नीरा को एक पेय पदार्थ के रूप में विकसित करना है। इसके लिए आयोग ने पालघर जिले के दहाणू में पारम्परिक ट्रैपर लगाने की शुरुआत की है। महाराष्ट्र में 50 लाख से अधिक ता़ड़ के पेड़ हैं। परियोजना के अंतर्गत, KVIC ने नीरा निकालने एवं ताड़गुड़ बनाने के लिए 200 स्थानीय कारीगरों को टूल किट वितरित की है। इस टूल किट में फूड ग्रेड स्टेनलेस स्टील कढ़ाई, परफोरेटेड मोल्ड्स, कैंटीन बर्नर्स एवं चाकू, रस्सी तथा नीरा निकालने के लिए कुल्हाड़ी जैसे अन्य उपकरण शामिल हैं। नीरा सूर्योदय से पहले ताड़ पेड़ से निकाली जाती है और भारत के कई राज्यों में एक पोषक स्वास्थ्य पेय के रूप में पी जाती है।

केन्द्रीय खेल मंत्रालय देश में स्थित खेल सुविधा परिसरों को खेलों इंडिया राज्य उत्कृष्टता केन्द्रों के रूप में विकसित करेगा

केन्द्रीय खेल मंत्रालय ने फैसला किया है कि सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में स्थित खेल सुविधा परिसरों को खेलों इंडिया राज्य उत्कृष्टता केन्द्रों के रूप में विकसित किया जायेगा। पहले चरण में आठ राज्यों- कर्नाटक, ओडिसा, केरल, तेलंगाना, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में इन परिसरों का विकास किया जायेगा। केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि इन परिसरों की स्थापना ओलंपिक खेलों में भारत का प्रदर्शन बेहतर करने के उद्देश्य से की जा रही है। इनकी स्थापना का उद्देश्य प्रत्येक राज्य में विश्वस्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध कराना भी है। इन परिसरों का संचालन और देखभाल संबंधित राज्य या केन्द्रशासित प्रदेश देश की जिम्मेदारी होगी। प्रशिक्षकों, उपकरणों, कर्मचारियों और आधारभूत ढांचे पर होने वाला खर्च खेलों इंडिया योजना के तहत उपलब्ध कराया जायेगा।

ओडिशा में मनाया गया रज पर्व अथवा राजा पर्ब

ओडिशा में हर्षौल्लास के साथ रज पर्व अथवा राजा पर्ब उत्सव मनाया गया। यह तीन दिनों तक चलने वाला एक अनूठा त्योहार है जिसमें मानसून की शुरुआत और भू देवी यानी धरती माता की विशेष पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान धरती माता यानि भू देवी मासिक धर्म से गुजरती हैं। इसमें चौथा दिन धरती के स्नान का दिन होता है। राजा परबा उत्सव मनाने के दौरान, ओडिशा के लोग धरती माता के मासिक धर्म के दिनों के प्रति सम्मान के प्रतीक के रूप में तीन दिनों तक खुदाई, बुवाई अथवा जुताई जैसे सभी कृषि कार्यों को रोक देते हैं। ये तीन दिन इस प्रकार हैं: राजा संक्रांति, आषाढ़ मास के पहले दिन को संक्रांति से पहले के दिन, यानि पिल्ली राजा, संक्रांति के दिन और उसके बाद के दिन को भोज दाह या ‘बसी राजा के नाम से जाना जाता है।

भारत-नेपाल ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और नेपाल ने पशुपतिनाथ मंदिर परिसर के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। नेपाल के संघीय मामलों के मंत्रालय और भारतीय दूतावास के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते के तहत, भारत ने 2.33 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने का वादा किया है। यह परियोजना काठमांडू महानगर द्वारा कार्यान्वित की जाएगी। भारत मंदिर परिसर में स्वच्छता सुविधा के निर्माण में सहायता करेगा।पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल का सबसे बड़ा मंदिर परिसर है। यह नेपाल की बागमती नदी पर स्थित है। यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर में से एक है।

म्‍यामांर ने चीन के सहयोग से बनाई जा रही मेगा सिटी परियोजना के निर्माण की जांच के लिए एक ट्राइब्‍यूनल गठित किया

म्‍यामांर सरकार ने कारेन राज्‍य में चीन के सहयोग से बनाई जा रही मेगा सिटी परियोजना के निर्माण की जांच के लिए एक ट्राइब्‍यूनल गठित किया है। म्‍यामांर के केन्‍द्रीय उपमंत्री यू टिन मिन्‍ट को इस परियोजना की जांच के लिए गठित समिति का अध्‍यक्ष चुना गया है। इस परियोजना का निर्माण कार्य चीन की एक कंपनी कर रही है। परियोजना 2017 में छोटे पैमाने पर शुरू की गई थी, लेकिन बाद में पता चला कि इसके अंतर्गत समूचा अंतर्राष्‍ट्रीय शहर बनाया जा रहा है जिसमें होटलों, कैसिनो, हवाई अड्डे और पर्यटन स्‍थलों के निर्माण की भी योजना है। निवेश संबंधी नियमों को तोड़ने के आरोप में पिछले साल परियोजना को अस्‍थाई रूप से स्‍थगित कर दिया गया था। खबरों के अनुसार परियोजना की वजह से स्‍थानीय लोगों का विस्‍थापन हो रहा है और निर्माण सामग्री चीन या थाईलैंड से लाई जा रही है। यह भी बताया गया कि म्‍यामां के कुशल श्रमिकों की बजाय चीन से हजारों श्रमिक लाए जा रहे हैं।

सर्वोच्च न्यायालय ने मानसिक बीमारी के लिए स्वास्थ्य बीमा पर नोटिस जारी किया

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDA) और केंद्र सरकार को मानसिक बीमारी के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए नोटिस जारी किया। 2018 में, IRDA ने एक सर्कुलर जारी कर सभी बीमा कंपनियों को मेंटल हेल्थकेयर एक्ट का पालन करने को कहा था। इस अधिनियम के अनुसार, मानसिक बीमारी स्वास्थ्य बीमा के तहत शामिल है। साथ ही, बीमा कंपनियों को अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के तहत मानसिक बीमारी को शामिल करना अनिवार्य है। अधिनियम ने सभी बीमा कंपनियों के लिए अपने कानून प्रावधानों का पालन करना अनिवार्य कर दिया था। इसे मेंटल हेल्थकेयर एक्ट की धारा 21 के तहत शामिल किया गया है। हालाँकि, यह अभी भी व्यापक रूप से लागू नहीं किया गया है।

जम्‍मू-कश्‍मीर को ग्राम पंचायतों के जरिए सामाजिक और आर्थिक विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए दीनदयाल उपाध्‍याय सशक्तिकरण पुरस्‍कार दिए गये

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर को समूचे प्रदेश में ग्राम पंचायतों के जरिए सामाजिक और आर्थिक विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित दीनदयाल उपाध्‍याय सशक्‍तीकरण पुरस्‍कार दिए गये हैं। राजौरी जिले की पंचायत रठाल और बड़काना त‍था पुलवामा जिले की पंचायत मीज को बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली पंचायतों के रूप में चुना गया है। इन पंचायतों ने सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए सेवाएं प्रदान करने और विभिन्‍न योजनाओं पर अमल करने में सराहनीय कार्य किया है। जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार इससे पहले भी विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए नानाजी देशमुख राष्‍ट्रीय गौरव ग्रामसभा पुरस्‍कार, ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्‍कार और बच्‍चों के लिए अनुकूल ग्राम पंचायत पुरस्‍कार प्राप्‍त कर चुकी है।

जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने वैधानिक आदेश के अंतर्गत परिवीक्षा में रखने और कार्यकाल निर्धारित करने संबंधी नये आदेशों की घोषणा की

जम्‍मू-कश्‍मीर में सरकारी नौकरी चाहने वालों को बड़ी राहत देते हुए राज्‍य प्रशासन ने वैधानिक आदेश के अंतर्गत परिवीक्षा में रखने और कार्यकाल निर्धारित करने संबंधी नये आदेशों की घोषणा की है। नये नियमों के अनुसार किसी भी कर्मचारी को किसी सेवा या श्रेणी में स्‍थायी नियुक्ति के लिए तब तक पात्र नहीं माना जाएगा जब तक उसने उस सेवा या श्रेणी में दो साल की लगातार या कुल सेवा पूरी न कर ली हो। प्रोबेशन की अवधि के दौरान इन नियमों के अंतर्गत नियुक्त कर्मचारी को उस पद के लिए निर्धारित न्‍यूनतम वेतन दिया जाएगा। उसे वार्षिक वेतन वृद्धि, महंगाई भत्‍ता, आवास किराया भत्‍ता और नगर प्रतिपूर्ति भत्‍ता जैसे विभिन्‍न भत्‍ते परिवीक्षा की अवधि पूरी हो जाने के बाद ही दिए जाएंगे। अधिसूचना में कहा गया है कि प्रारंभिक नियुक्ति पांच साल के कार्यकाल के लिए की जाएगी।

मामेदिरोव ने जीती शारजाह ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय शतरंज चैम्पियनशिप

अज़रबैजान के ग्रैंडमास्टर शखरियार मामेदिरोव (Shakhriyar Mamedyarov) ने वर्ल्ड स्टार्स शारजाह ऑनलाइन इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप जीत ली है। उन्होंने 10 राउंड में 7.5 अंक स्कोर करके प्रतिष्ठित खिताब और 3000 डॉलर की पुरस्कार राशि जीती है। भारतीय ग्रैंडमास्टर पेंताला हरिकृष्ण 10 राउंड में 6.5 अंक लेकर चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रहे। शारजाह सांस्कृतिक और शतरंज क्लब द्वारा शारजाह ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय शतरंज चैम्पियनशिप की मेजबानी की गई थी। यह प्रतियोगिता शारजाह स्पोर्ट्स काउंसिल के अध्यक्ष शेख साकर बिन मोहम्मद अल कासिमी के संरक्षण में आयोजित की गई थी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यूनिसेफ के साथ आपूर्ति समझौते के तहत निमोनिया के टीके की आपूर्ति करेगी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), इम्युनोबायोलॉजिकल ड्रग्स और टीके के अग्रणी निर्माता ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और वैक्सीन गठबंधन गवी के खरीद भागीदार के साथ एक नए आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, जिससे दुनिया भर में कम आय वाले देशों को न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन की आपूर्ति की जा सके।

एफएओ : फरवरी 2020 से लगभग 45 मिलियन लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा में

इटली स्थित खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा जारी पॉलिसी ब्रीफ: द इंपैक्ट ऑफ सीओवीआईडी -19 ऑन फूड सिक्योरिटी एंड न्यूट्रीशन शीर्षक के अनुसार, कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के कारण फरवरी 2020 से लगभग 45 मिलियन लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा में गिर गए। जिसमें से 33 मिलियन लोग दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में रहते हैं, और शेष सब-सहारन अफ्रीका में हैं।

एचडीएफसी एर्गो एंड टेक फर्म ट्रैपोगो ने संयुक्त रूप से भारत का पहला ड्रोन के लिए बीमा ‘Pay as you Fly’ लॉन्च किया

एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी, देश की तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा प्रदाता कंपनी है जिसने भारत में ड्रोन-मालिकों के लिए 'फ़्लाई' इंश्योरेंस के रूप में भारत का पहला ‘Pay as you Fly’ लॉन्च करने के लिए यूके बेस्ड टेक फर्म ट्रोपो लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है।

सेबी की समिति ने प्रवर्तन, वसूली व्यवस्था मजबूत करने के सुझाव दिये

सेबी की एक समिति ने बाजार नियामक के प्रवर्तन व्यवस्था को मजबूत बनाने और धन की हेराफेरी की वसूली प्रणाली में सुधार के लिये विभिन्न सुझाव दिये हैं। उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अनिल दवे की अध्यक्षता वाली समिति ने चूकर्ताओं के मुनाफे के आकलन और निवेशकों को हुए नुकसान के आकलन के उपाय का भी प्रस्ताव किया है। समिति ने ऋण शोधन, वसूली और प्रतिभूति संबंधी देश-विदेश के कानूनों की भी समीक्षा की। समिति ने ऋण शोधन एवं दिवाला संहिता में उपयुक्त बदलाव का सुझाव दिया ताकि इस कानून का उपयोग चूककर्ता आसान आश्रय के रूप में नहीं करे और निवेशकों के हितों की रक्षा हो। समिति ने हेराफेरी वाले धन की वसूली की मौजूदा व्यवस्था में भी सुधार की व्यापक सिफारिश की है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की सूची में शामिल हुए दो भारतीय स्टार्टअप 'स्टेलऐप्स' और 'जेस्टमनी'

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने 2020 के 100 टेक्नोलॉजी कंपनियों की लिस्ट जारी की जिसमें दो भारतीय स्टार्टअप कंपनियां 'स्टेलऐप्स' और 'जेस्टमनी' भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहीं। इससे पहले गूगल, एयरबीएनबी, किकस्टार्टर, मोजिला, स्पॉटिफाई, ट्विटर और विकीमीडिया जैसी कंपनियां भी इस प्रतिष्ठित सूची का हिस्सा रह चुकी हैं। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 100 संस्थाओं की सूची तैयार करता है जो अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ वैश्विक मुद्दों को संबोधित करते हैं। डब्ल्यूईएफ ने कहा कि चुने गए 100 फर्मों में से एक-चौथाई महिला-नेतृत्व वाली हैं। ये कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर कार्बन कैप्चर तक जलवायु की रक्षा के लिए इनोवेशन का उपयोग कर रही हैं, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार कर रही हैं और समाज को बेहतर भविष्य की ओर ले जाने में मदद कर रही हैं। पांच साल पुराने स्टार्टअप जेस्टमनी की स्थापना लिजी चैपमन, प्रिया शर्मा और आशीष अनंथरमण ने की थी। यह स्टार्टअप कंज्यूमर को उधार प्रदान करता है। स्टार्टअप का लक्ष्य ऐसे यूजर्स को सक्षम बनाना है जिनके पास अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री न होने के कारण क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य फॉर्मल फाइनेंसिंग ऑप्शन तक उनकी पहुंच नहीं है। WEF लिस्ट में शामिल होने वाली दूसरी भारतीय कंपनी बेंगलुरु स्थित मिल्क टेक स्टार्टअप स्टेलऐप्स है। स्टेलऐप्स एक डेटा ड्रिवन, IoT बेस्ड, फार्म-टू-कंज्यूमर डेयरी सप्लाई चेन स्टार्टअप है।

इन्फोसिस ने नेट-जीरो कार्बन बनने के लिए अमेज़ॅन और ग्लोबल ऑप्टिमिज़्म के साथ क्लाइमेट प्लेज साइन किया

इन्फोसिस क्लाइमेट प्लेज में शामिल हो गई है और 10 साल पहले पेरिस समझौते के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है, अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोस ने आज घोषणा की। द क्लाइमेट प्लेज को 2019 में अमेज़ॅन और ग्लोबल ऑप्टिमिज़्म द्वारा सह-स्थापित किया गया था और पेरिस समझौते के लक्ष्य से एक दशक पहले, 2040 तक अपने व्यवसायों में नेट शून्य कार्बन होने के लिए हस्ताक्षरकर्ताओं को कॉल किया गया था।

डीके जैन, बीसीसीआई के पहले एवर ओम्बड्समैन को एथिक्स ऑफिसर और ओम्बड्समैन के रूप में 1 साल का एक्सटेंशन

पिछले साल फरवरी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के साथ बतौर लोकपाल जुड़ने वाले उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश डीके जैन का कार्यकाल एक साल आगे बढ़ा दिया गया है। श्री जैन को बीसीसीआई के कार्यों पर ध्यान देने और अनियमितता रोकने के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था।

नागपुर स्टेशन पर लगाई देश की पहली ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन

नागपुर रेलवे स्टेशन पर देश की पहली ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन लगाई है। Covid-19 महामारी को फैलने से रोकने की दिशा में इस ATMA(Automated Ticket Checking & Managing Access) मशीन को सेंट्रल रेलवे ने न्यू एंड इनोवेटिव आइडिया एंड कंसेप्ट फॉर जनरेशन ऑफ नॉन फेयर रेवेन्यू आइ़िया स्कीम(NINFRIS) पॉलिसी के तहत लगाया है। यह मशीन न सिर्फ टिकट की जांच करेगी, बल्कि शरीर का तापमान चेक करेगी और फेस मास्क नहीं पहनने वाले यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने से रोकेगी।

एशियाई युवा पैरा खेल दिसंबर 2021 में बहरीन में होंगे

एशियाई पैरालंपिक समिति (एपीसी) ने घोषणा की कि बहरीन अगले साल एक से दस दिसंबर के बीच चौथे एशियाई युवा पैरा खेलों की मेजबानी करेगा। इन खेलों में 20 साल से कम उम्र के लगभग 800 खिलाड़ियों के भाग लेने की संभावना है। प्रतियोगिता में नौ खेलों को जगह दी गयी जिनमें एथलेटिक्स, बैडमिंटन, पावरलिफ्टिंग, तैराकी और टेबल टेनिस भी शामिल हैं।

17 जून : विश्व मरुस्थलीकरण व सूखा रोकथाम दिवस

प्रतिवर्ष 17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण व सूखा रोकथाम दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार मरुस्थलीकरण से अभिप्राय शुष्क तथा अर्ध-शुष्क क्षेत्र में भूमि के निम्नीकरण से है। विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस की घोषणा 30 जनवरी, 1995 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रस्ताव A/RES/49/115 के द्वारा की गयी थी। इस दिवस का उद्देश्य लोगों में मरुस्थलीकरण तथा सूखे के बारे में जागरूकता फैलाना है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार प्रतिवर्ष 24 अरब टन उपजाऊ भूमि शुष्क हो रही है, शुष्क क्षेत्र निम्नीकरण के कारण विकासशील देशों के राष्ट्रीय घरेलु उत्पाद में 8% की कमी आ रही है।

स्वतंत्रता सेनानी और वयोवृद्ध पत्रकार दिनू रणदिवे का निधन

स्वतंत्रता सेनानी और वयोवृद्ध पत्रकार दिनू रणदिवे का निधन। वयोवृद्ध पत्रकार का जन्म 1925 में मुंबई के पास दहानू में एक आदिवासी बस्ती में हुआ था, उन्होंने 1956 में अपना पत्रकारिता करियर शुरू किया था। 1950 के दशक में रणदिवे ने संयुक्ता महाराष्ट्र पत्रिका के संस्थापक-संपादक के रूप में अपना करियर शुरू किया। इसके बाद उन्होंने 1961 में गोवा स्वतंत्रता संग्राम पर अनुकरणीय रिपोर्टिंग की। उन्हें महाराष्ट्र विधायिका और सचिवालय को कवर करने वाले पत्रकारों के एक संगठन, मंत्रालय और विधमंडल मंडल, वार्ताहर संघ द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

एम्स में कोरोना के मरीजों पर रेडिएशन थेरेपी का परीक्षण

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों पर कम मात्र वाली रेडिएशन थेरेपी (विकिरण चिकित्सा) के प्रभाव का आकलन करने के लिए एक प्रायोगिक परीक्षण कर रहा है। कुल दस मरीजों पर इसका परीक्षण किया जाना है। अभी तक दो मरीजों पर इसका प्रयोग किया गया है जो सफल रहा है।

आंध्र प्रदेश में मिला ऐतिहासिक मंदिर

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के पेरुमलापाडु गांव के पास पन्ना नदी से रेत खनन के दौरान एक ऐतिहासिक मंदिर का अवशेष मिला है। स्थानीय लोगों का दावा है कि यह 200 साल पुराना शिव मंदिर है। पुरातत्वविदों के अनुसार नदी द्वारा 1850 की बाढ़ में रास्ता बदल लेने के कारण मंदिर रेत में दब गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.