Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 June 2020

भारत में कार्बन मुक्त परिवहन सेवा: भारत के लिए कम कार्बन उत्सर्जन वाली परिवहन प्रणाली का रास्ता प्रशस्त करने की अंतरराष्ट्रीय परियोजना

अंतर्राष्ट्रीय परिवहन मंच (आईटीएफ) के साथ मिलकर नीति आयोग 24 जून 2020 को भारत में कार्बन मुक्त परिवहन सेवा परियोजना शुरू करेगा जिसका उद्देश्य भारत के लिए कम कार्बन उत्सर्जन वाली परिवहन प्रणाली का मार्ग प्रशस्त करना है। भारत 2008 से ही परिवहन नीति तय करने वाले अंतर-सरकारी संगठन आईटीएफ का सदस्य है। आईटीएफ के महासचिव यंग ताई किम और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत 24 जून को सार्वजनिक रूप से इस परियोजना का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम के जरिए भारत में परिवहन और जलवायु हितधारकों को नियोजित परियोजना गतिविधियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। परियोजना “Decarbonising Transport in India(भारत में कार्बन मुक्त परिवहन सेवा)” इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट फ़ोरम के “Decarbonising Transport in Emerging Economies (DTEE)" परियोजना का हिस्सा है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘कान फिल्म मार्केट 2020’ में ‘वर्चुअल इंडिया पवेलियन’ का उद्घाटन किया

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘कान फिल्म मार्केट 2020’ में ‘वर्चुअल इंडिया पवेलियन’ का उद्घाटन किया। इस पवेलियन में समस्‍त भाषाई, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय नजरिए से भारतीय सिनेमा की उत्‍कृष्‍ट एवं विस्‍तृत झलक दिखाई जा रही है। इस पवेलियन का उद्देश्‍य वितरण, उत्पादन, भारत में फिल्मांकन, पटकथा विकास एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में और भी अधिक संख्‍या में अंतर्राष्ट्रीय साझेदारियां करना तथा फिल्म बिक्री एवं समूहन (सिंडिकेशन) को बढ़ावा देना है। इस वर्ष कान फिल्‍मोत्‍सव के लिए भारत की तरफ से मराठी फिल्‍म माई घाट और गुजराती फिल्‍म हेलारो को आधिकारिक प्रविष्‍टि‍ के रूप में भेजा गया है। श्री जावडेकर ने 51वें भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव- ईफी के लिए पोस्‍टर और सूचना पुस्तिका भी जारी की। यह फिल्‍मोत्‍सव इस वर्ष 20 नवम्‍बर से गोवा में आयोजित की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा पर आइआइटी दिल्ली व संयुक्त राष्ट्र में साझेदारी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली ने संयुक्त राष्ट्र विश्व भोजन कार्यक्रम (यूएनडब्ल्यूएफपी) के साथ मिलकर साझेदारी की है। इस साझेदारी की बदौलत आइआइटी दिल्ली देश में सरकार के खाद्य सुरक्षा के कार्यक्रम को प्रभावशाली बनाने के लिए काम करेगी। इसमें अनुसंधान करते हुए इस योजना को बढ़ावा दिया जाएगा।

पूर्वोत्तर राज्यों में स्वास्थ्य सुविधा को बढ़ाने के लिए 190 करोड़ रुपये की मंजूरी

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्यमंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने आकांक्षी जिलों में कोविड-19 की स्थिति और स्वास्थ्य सुविधा की समीक्षा की, जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया गया। कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने पूर्वोत्तर के आठ राज्यों (असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड) में स्वास्थ्य सुविधा को बढ़ावा देने के लिए, विशेष रूप से संक्रामक रोगों के प्रबंधन के लिए, बुनियादी ढांचे के विकास हेतु 190 करोड़ रुपये की मंजूरी प्रदान करने का फैसला किया है।

सिप्ला की ‘सिप्रेमी’ को भारत में COVID-19 मरीजों के उपचार के लिए मंजूरी मिली

COVID-19 के लिए क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार 13 जून, 2020 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच चिकित्सा के एक भाग के रूप में केवल प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए ‘रेमेडिसविर’ को शामिल किया है। एक सप्ताह के बाद 21 जून, 2020 हेटेरो और सिप्ला फार्मास्यूटिकल्स को उत्पादन और विपणन के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया। अमेरिका की बायोफार्मास्युटिकल कंपनी गिलियड साइंसेज इस दवा की डेवलपर है। मई, 2020 में सिप्ला को जेनेरिक नाम ‘CIPREMI’ के तहत भारत में दवा के निर्माण और विपणन के लिए गिलियड साइंस द्वारा स्वैच्छिक नॉन-एक्सक्लूसिव प्रदान किया गया था। जापान COVID-19 के उपचार के रूप में रेमेडीसविर दवा को मंजूरी देने वाला पहला देश था। फिलहाल रेमेडिसविर केवल इंजेक्टेबल विधि में उपलब्ध है।

एक्ज़िम बैंक ने निकारागुआ की सरकार के लिए विस्तारित की 20.10 मिलियन डालर की LOC

भारत सरकार की ओर से एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्ज़िम बैंक) द्वारा 20.10 मिलियन अमरीकी डालर की लाइन ऑफ क्रेडिट (LOC) को निकारागुआ गणराज्य की सरकार के लिए विस्तारित किया गया है। यह LOC निकारागुआ गणराज्य में एल्डो चावरिया अस्पताल के पुनर्निर्माण के लिए विस्तारित की गई है। अस्पताल के पुनर्निर्माण के लिए उपरोक्त LOC समझौते पर हस्ताक्षर के साथ, एक्सिम बैंक द्वारा निकारागुआ गणराज्य में विस्तारित एलओसी की कुल संख्या चार है, जिसमें ऐसी परियोजनाएँ शामिल हैं जिनमें दो सबस्टेशनों के निर्माण के लिए उपकरणों की आपूर्ति, ट्रांसमिशन लाइनों का निर्माण, नया निर्माण, सबस्टेशन, मौजूदा सबस्टेशनों का विस्तार और एक अस्पताल का पुनर्निर्माण शामिल है। इन 4 LOCs का कुल मूल्य 87.63 मिलियन अमरीकी डालर है।

विजय खंडूजा होंगे जिम्बाब्वे में भारत के नए राजदूत

विजय खंडूजा को जिम्बाब्वे में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय (MEA) में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। विजय खंडूजा की नियुक्ति आर मसकुई की जगह की गई है, जो रोमानिया में भारत के अगले राजदूत होंगे।

हिमाचल में हींग और केसर उगाने के लिए किसानों को प्रोत्‍साहन

हिमाचल प्रदेश सरकार, कृषि से सम्‍पन्‍नता योजना के तहत राज्‍य के ऊंचाई वाले इलाकों में हींग और केसर उगाने के लिए किसानों को प्रोत्‍साहित करेगी। इस वित्‍त वर्ष में लगभग 20 हजार हैक्‍टेयर भूमि को प्राकृतिक खेती के तहत लाने की भी योजना है।

MCL ने ओडिशा में 60,000 करोड़ रुपये की निवेश योजना तैयार की

कोल इंडिया लिमिटेड की आठ सहायक कंपनियों में से एक महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) ने सूचित किया है कि कंपनी ने ओडिशा के लिए 60,000 करोड़ रुपये की निवेश की योजना तैयार की है। वर्तमान में लगभग 30 कोयला खदानें ओडिशा में एमसीएल द्वारा संचालित हैं। अगले कुछ वर्षों में, कंपनी ने कोयला उत्पादन को प्रति वर्ष 300 मिलियन टन तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा था, जिसके लिए वह राज्य में तीन नए एमडीओ (खदान, विकास और संचालन) परियोजनाओं का विकास और संचालन करेगी।

रूल ऑफ लॉ इंडेक्स में भारत की रैंकिंग गिरने पर याचिका

संयुक्त राष्ट्र संघ की 'रूल ऑफ लॉ इंडेक्स' में भारत को 69वां स्थान मिलने के मसले पर दाखिल याचिका पर सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. इस याचिका में मांग की गई थी कि सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार को निर्देश दे कि विशेषज्ञ कमेटी बनाए और कानून व्यवस्था को सुधारने पर काम करे. ये याचिका सुप्रीम कोर्ट के वकील अश्विनी उपाध्याय ने दाखिल की थी, जिसको कोर्ट ने खारिज कर दिया. पिछले साल भारत को 'रूल ऑफ लॉ इंडेक्स' में 68वां स्थान मिला था.

यस बैंक और अफोर्डप्लान ने संयुक्त रूप से सह-ब्रांड हेल्थकेयर कार्ड Swasth Card लॉन्च किया

यस बैंक लिमिटेड ने दिल्ली स्थित फिनटेक स्टार्टअप अफोर्डप्लान के साथ हाथ मिलाया है, ताकि परिवार योजना को सक्षम बनाने और अपनी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के लिए अपने वित्त का प्रबंधन करने के उद्देश्य से स्वस्त्य कार्यक्रम के तहत अपने तरह के सह-ब्रांडेड हेल्थकेयर कार्ड Swasth Card को लॉन्च किया जा सके।

प्रोफेसर अमर्त्य सेन को मिला जर्मनी का प्रतिष्ठित शांति पुरस्कार, 1998 में मिल चुका है नोबल

जर्मनी के प्रकाशकों और पुस्तक विक्रेताओं के संगठन, जर्मन बुक ट्रेड ने भारतीय अर्थशास्त्री और दार्शनिक अमर्त्य सेन को 2020 के शांति पुरस्कार के लिए चुना है। जर्मन बुक ट्रेड के बोर्ड ने ट्विटर पर अपने संदेश में कहा है कि प्रख्यात अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को साल 2020 का यह जर्मन पुरस्कार सामाजिक न्याय के सवाल पर उनके कई दशक लंबे काम के लिए दिया जा रहा है। अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले प्रोफेसर अमर्त्य सेन को 1998 में नोबेल पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

महान शासक राजा सुहेलदेव पर आधारित अमीष त्रिपाठी की पुस्तक 'लीजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया' का विमोचन

पौराणिक-कथा लेखक अमीश त्रिपाठी की नयी पुस्तक का विमोचन हुआ जो बहुचर्चित राजा सुहेलदेव के जीवन पर आधारित है। पुस्तक के प्रकाशक वेस्टलैंड प्रकाशन है। 'लीजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया' नामक यह पुस्तक 11वीं सदी के भारत पर आधारित है, यह एक ऐसे योद्धा की कहानी है जिसने अपना बहुत कुछ गंवाकर मातृभूमि की रक्षा की और शानदार नेतृत्व तथा साहस का परिचय दिया, जिसकी तुलना नहीं की जा सकती।

सांचौर में खाली भूखंड में गिरा उल्कापिंड

राजस्थान के सांचौर शहर मेंआवासीय कॉलोनी के खाली भूंखड में एक काले रंग की चमकीली वस्तु मिली। प्रथम दृष्टया इसे उल्का पिंड बताया जा रहा है। जिसकी स्थानीय निजी लेब में जांच करवाने पर 10.23 नीकेल, 85.86 लोहा, प्लेटिनियम 0.05, कोबिट 0.78 गेरमानिम 0.02, एन्टीमोनी 0.01, नीओबिम 0.01, अन्य 3.02 प्रतिशत की मात्रा पाई गई है। ऐसे में प्रशासन ने उक्त वस्तु को प्रथम दृष्टया उल्कापिंड का टुकड़ा मानते हुए खगोल विज्ञान जांच के लिए भेजने का निर्णय लिया।

राजस्थान के 100 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास के लिए पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और एजुकेशनल कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण के लिए सरकार ने पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और एजुकेशनल कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसिके तहत शुरुआत में प्रदेश के 100 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम बनाये जाएंगे। योजना के तहत प्रत्येक स्कूल के चार शिक्षकों को स्मार्ट क्लास रूम के संचालन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें कक्षा 1 से 12 तक के पाठ्यक्रम का ई-कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि स्मार्ट क्लासरूम का समुचित उपयोग हो सके इसके लिए ऐसे विद्यालयों को प्राथमिकता दी जाएगी जो सुदूर स्थानों पर हों व जहां कम्प्यूटर शिक्षक व प्रयोगशाला सहायक भी पदस्थापित हो।

झारखंड सरकार शहरी गरीबों के लिए जॉब गारंटी स्कीम लांच करेगी

झारखण्ड सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) की तर्ज पर नौकरी की गारंटी योजना शुरू करने जा रही है, झारखंड इस प्रकार की योजना शुरू करने वाला देश का दूसरा राज्य होगा, इससे पहले केरल ने मनरेगा की तर्ज पर जॉब गारंटी स्कीम शुरू की है। मनरेगा (जो ग्रामीण गरीबों के लिए 100 दिन की नौकरी देने पर केंद्रित है) के विपरीत यह योजना राज्य के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले अकुशल श्रमिकों के लिए 100-दिवसीय कार्य प्रदान करने पर केंद्रित होगी। शहरी गरीबों के लिए आजीविका सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से बनाई गई इस योजना का नाम मुखयमंत्री SHRAMIK (Shahri Rozgar Manjuri For Kamgar) रखा जाएगा। इस योजना को राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतजार है। अय्यनकली शहरी रोजगार गारंटी योजना (AUEGS) शहरी गरीबों के लिए केरल सरकार की 100-दिवसीय रोजगार गारंटी योजना है।

इतिहास में पहली बार कामाख्या मंदिर में अंबुबाची मेला आयोजित नहीं किया जाएगा

गुवाहाटी में सदियों पुराने ऐतिहासिक कामाख्या मंदिर में 1565 से उपलब्ध रिकॉर्ड में पहली बार COVID-19 वायरस के फैलने की संभावना को ध्यान में रखते हुए 5 दिनों के अंबुबाची मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। इस मेले में हर साल देश भर से लाखों श्रद्धालु, पर्यटक, साधु और अन्य लोग आते हैं। असम के राज्य पर्यटन के अनुसार, मेले में न्यूनतम 5 लाख श्रद्धालु शामिल होते हैं, जिसमें कई विदेशी भी शामिल होते हैं। अंबुबाची महायोग का अनुष्ठान मंदिर के पुजारियों द्वारा सामाजिक दूरियों के मानदंडों को बनाए रखते हुए किया जाएगा। महायोग देवालय में 22 जून को सुबह 07:53:15 से 25 जून को 08:16:55 बजे तक किया जाएगा। कामाख्या मंदिर 30 जून तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा।

दिल्ली में होम क्वारंटाइन मरीजों को जरूरत पर मिलेगी ऑक्सीजन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविदं केजरीवाल ने कहा है कि होम क्वारंटाइन में इलाज करा रहे हल्के और बिना लक्षणों वाले प्रत्येक मरीज को सरकार ऑक्सी पल्स मीटर देगी, ताकि वे अपना ऑक्सीजन स्तर मापते रहें। यदि ऑक्सीजन स्तर गिरता है, तो उन्हें तत्काल कंसंट्रेटर के माध्यम से ऑक्सीजन मुहैया कराई जाएगी। इलाज करा रहे लोग फोन कर ऑक्सीजन के लिए बुला सकेंगे। जरूरी हुआ तो अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। मरीज के ठीक हो जाने पर ऑक्सी पल्स मीटर को वापस सरकार को लौटाना होगा।

टाटा के नटराजन चंद्रशेखरन को आरबीआई सेंट्रल बोर्ड में अंशकालिक गैर-आधिकारिक निदेशक के रूप में पुनः नामांकित किया गया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की अधिसूचना के अनुसार, टाटा संस के बोर्ड के अध्यक्ष (जनवरी 2017 से), नटराजन चंद्रशेखरन को 2 साल से RBI केंद्रीय बोर्ड में अंशकालिक गैर-आधिकारिक निदेशक के रूप में फिर से नामित किया गया है।

21 जून: विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस

हाइड्रोग्राफी (जल सर्वेक्षण) आज की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक है, जो नक्शे और समुद्री चार्ट के माध्यम से पृथ्वी की सतह पर पानी से ढके हुए क्षेत्र के नौगम्य भाग की भौतिक विशेषता का वर्णन करता है। हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण के बिना, जहाजों या मछली पकड़ने वाली नौकाओं के लिए नेविगेशन बहुत मुश्किल होता। अंतरराष्ट्रीय जल सर्वेक्षण संगठन (International Hydrographic Organization) की स्थापना 21 जून, 1921 को की गयी थी। हाइड्रोग्राफी के महत्व को उजागर करने के लिए 29 नवंबर, 2005 को प्रस्ताव ‘ए / 60/30 महासागरों और समुद्र के कानून’ को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंगीकृत किया गया था। 2006 से 21 जून को विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस के रूप में मान्यता दी गई थी। 2020 विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस का विषय: हाइड्रोग्राफी- स्वायत्त प्रौद्योगिकियों को सक्षम बनाना

वर्ल्ड म्युज़िक डे : 21 जून

World Music Day : विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन शौकिया और पेशेवर संगीतकारों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। 120 से अधिक देशों ने पार्क, सड़कों, स्टेशनों, संग्रहालयों और ऐसे अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त सार्वजनिक समारोहों का आयोजन करके विश्व संगीत दिवस मनाया। वर्ल्ड म्युज़िक डे मनाने का उद्देश्य सभी को मुफ्त संगीत प्रदान करना है, और शौकिया संगीतकारों को दुनिया में अपना काम दिखाने के लिए प्रोत्साहित करना भी है।

International Day Of The Celebration Of The Solstice: संक्रांति के जश्न का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 जून

International Day of the Celebration of the Solstice : संक्रांति के जश्न का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन कई धर्मों और जातीय संस्कृतियों के लिए संक्रांति और विषुव और उनके महत्व के बारे में जागरूकता लाता है। संक्रांति के जश्न का अंतर्राष्ट्रीय दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 20 जून 2019 को संकल्प A/RES/73/300 के तहत घोषित किया गया था। संक्रांति (Solstice) वह बिंदु है, जिस बिंदु पर सूर्य दुनिया से सबसे बड़ी दूरी पर है और विषुव वह समय है, जब अंतरिक्ष सबसे कम दूरी पर होता है। संक्रांति और विषुव (solstice and equinox ) दोनों का ईसाई, मुस्लिम और अन्य धर्मों के लिए अपना महत्व है। इसलिए, वार्षिक रूप से होने वाली दो संक्रांति होती हैं: गर्मियों की संक्रांति (जिसे आमतौर पर "ग्रीष्म संक्रांति" कहा जाता है, गर्मियों का प्राथमिक दिन और इसलिए वर्ष का सबसे लंबा दिन) और 21 दिसंबर (आमतौर पर "शीतकालीन संक्रांति" के रूप में जाना जाता है) "सर्दियों का प्राथमिक दिन और वर्ष का सबसे छोटा दिन होता है)।

पूर्व स्पिनर राजिंदर गोयल का निधन

पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर राजिंदर गोयल का निधन हो गया है. गोयल ने 157 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिनमें से अधिकांश हरियाणा के लिए थे, और अपने करियर में 750 विकेट लिए। राजिंदर गोयल ने रणजी ट्रॉफी में लिए गए कई विकेटों का रिकॉर्ड अपने नाम किया, क्योंकि उन्होंने 637, 107 काफी एस वेंकटराघवन को पीछे छोड़ दिया जो इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। गोयल ने 1957-58 सीज़न के भीतर अपनी शुरुआत की और 44 साल की उम्र तक घरेलू क्रिकेट खेलते गए। 2017 में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने राजिंदर गोयल को CK नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया। राजिंदर गोयल ने BCCI की राष्ट्रीय जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष और इसलिए हरियाणा चयन समिति के अध्यक्ष का कार्य किया।

भारत ने अफगानिस्‍तान के हिंदु और सिख समुदाय के नेता नेदान सिंह को आतंकवादियों द्वारा अपहरण किए जाने की कड़ी भर्त्‍सना की

भारत ने अफगानिस्‍तान के हिंदु और सिख समुदाय के नेता नेदान सिंह को आतंकवादियों द्वारा अपहरण किए जाने की कड़ी भर्त्‍सना की है। भारत, अफगानिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वहां की सरकार के सम्‍पर्क में है।

शंकरसिंह वाघेला का एनसीपी से इस्तीफा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एनसीपी के राष्ट्रीय महासचिव शंकरसिंह वाघेला ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री वाघेला पिछले वर्ष एनसीपी में शामिल होने से पहले भाजपा, कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता पार्टी, महागुजरात पार्टी, जनता पार्टी, जन विकल्प मोर्चा और ऑल इंडिया हिंदुस्तान कांग्रेस पार्टी से जुड़े रहे।

श्री मांडविया ने भारत के सबसे बड़े एक्सपो में से एक, पहले वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो 2020 का उद्घाटन किया

जहाजरानी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री, श्री मनसुख मांडविया ने भारत के सबसे बड़े, पहले वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो, 2020 का उद्घाटन किया। इस एक्सपो का आयोजन फिक्की द्वारा किया गया है। यह भारत की पहली सबसे बड़ी वर्चुअल प्रदर्शनी है, जो एक नई शुरुआत है। यह नया आदर्श है, जिसमें वर्चुअल रूप में कारोबार होगा, क्योंकि डिजिटल इंडिया अब आगे की दिशा में बढ़ रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने जगन्नाथ पुरी रथयात्रा की दी अनुमति

सुप्रीम कोर्ट ने पूरी में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की इजाजत दी है। उड़ीसा सरकार लोगों की सेफ्टी गाइडलाइंस का पालन सुनिश्चित कराएगी। सुप्रीम करो्ट के चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच ने सुनवाई के दरान कहा कि वह उड़ीसा सरकार और मंदिर मैनेजमेंट ट्रस्ट पर रथयात्रा के आयोजन की जिम्मेदारी छोड़ते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले कोरोना वायरस को देखते हुए पुरी की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा पर रोक लगाने का आदेश दिया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.