Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 June 2020

सरकारी कोविड अस्पतालों में मेड इन इंडिया वेंटिलेटर की आपूर्ति के लिए पी एम कैयर्स फंड से दो हजार करोड रुपए आवंटित

सभी राज्‍यों और केंद्र शा‍सित प्रदेशों में सरकारी कोविड अस्‍पतालों को 50 हजार मेड इन इंडिया वेंटीलेटर की आपूर्ति के लिए पीएम केअर्स फंड ट्रस्‍ट से 2 हजार करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं। 50 हजार वेंटिलेटर में से 30 हजार वेंटिलेटर भारत इलेक्‍ट्रोनिक्‍स लिमिटेड द्वारा निर्मित किये जा रहे हैं। अब तक 2,923 वेंटिलेटर का निर्माण किया गया है और इनमें से 1,340 वेंटिलेटर राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा दिये गये हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने नई दिल्ली में उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए 'युक्ति 2.0' मंच का शुभारंभ किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने उच्च शिक्षण संस्थानों में व्यावसायिक क्षमता और इनक्यूबेटेड स्टार्टअप से संबंधित सूचनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता प्रदान करने के लिए ‘युक्ति 2.0’ पहल की शुरुआत की। इससे पहले, मंत्री ने 11 अप्रैल, 2020 को युक्ति (यंग इंडिया कॉम्बेटिंग कोविड विद नॉलेज, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन)) वेब पोर्टल का शुभारंभ किया था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल तैयार किया था। पोर्टल का उद्देश्य बहुत ही समग्र और व्यापक तरीके से कोविड -19 चुनौतियों के विभिन्न आयामों को कवर करना है। इस पोर्टल के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्रालय यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्रों, शिक्षकों और शोधकर्ताओं को अपनी प्रौद्योगिकियों और नवाचारों को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए उचित सहायता मिल रही है।

इसरो को लिक्विड कूलिंग एंड हीटिंग गारमेंट के लिए मिला पेटेंट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को इसके लिक्विड कूलिंग एंड हीटिंग गारमेंट (LCHG) के लिए पेटेंट मिल गया है। लिक्विड कूलिंग एंड हीटिंग गारमेंट (LCHG) मानव अंतरिक्ष यान के लिए एक सुरक्षात्मक परिधान है। यह एक फिटिंग सूट है जो गर्दन से लेकर पैर तक के सभी अंगों को पूरा कवर करता है। एलसीएचजी सूट अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पहना जाता है। इस सूट को लम्बे समय तक पहना जा सकता है और इससे त्वचा पर जलन या संक्रमण जैसा कोई भी प्रभाव नही पड़ता है। लिक्विड कूलिंग एंड हीटिंग गारमेंट (LCHG) एक आरामदायक तापमान और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए पसीने को हटाने वाले बायोकंपैटिबल कपड़ों और घटकों से बना है। इसका उपयोग अंतरिक्ष, सैन्य अनुप्रयोगों, अग्निशमन के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्रों के गर्म और ठंडे वातावरण से सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत शीतलन और ताप प्रयोजनों के लिए किया जाएगा।

पतंजलि ने कोरोना वायरस की आयुर्वेदिक दवाई तैयार की

योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने कोविड-19 के उपचार के लिए कोरोनिल नाम की औषधि तैयार की है। उत्तराखंड के हरिद्वार में इस औषधि की शुरुआत करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि कोविड-19 के लिए पतंजलि ने आयुर्वेदिक-चिकित्सकीय नियंत्रण, अनुसंधान, साक्ष्य और परीक्षण पर आधारित औषधि तैयार की है। इस औषधि की जांच के दौरान पाया गया कि कोविड-19 से संक्रमित 69 प्रतिशत रोगी तीन दिनों में ठीक हो गये, जबकि शत-प्रतिशत एक सप्ताह में स्वस्थ हो गये। आयुष मंत्रालय ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा कोविड-19 महामारी के उपचार के लिए उपयोगी बताई जा रही नई दवा का नाम और उसे बनाने में इस्तेमाल किए गए पदार्थों आदि से संबंधित विवरण जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा है।

राजस्थान सरकार लांच करेगी ‘इंदिरा रसोई योजना’

समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए शुद्ध और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘इंदिरा रसोई योजना’ लांच करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत, दिन में दो बार रियायती दर पर भोजन उपलब्ध होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य में कोई भी भूखा न सोए। योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए, राज्य सरकार राज्य के प्रत्येक जिले में स्थानीय गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ मिलकर कार्य करेगी। योजना की प्रगति की निगरानी और मूल्यांकन के लिए, सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा। हर जिले में, योजना की निगरानी के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक समिति भी बनाई जाएगी। योजना के लिए, राज्य सरकार द्वारा हर साल 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इंदिरा रसोई योजना के तहत भोजन की दर को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। 31 मार्च, 2020 को राजस्थान राज्य सरकार की अन्नपूर्णा रसोई योजना का कार्यकाल समाप्त हो गया था। यह योजना दिसंबर 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत दोपहर का भोजन और नाश्ता क्रमशः 8 रुपये और 5 रुपये में उपलब्ध कराया गया था।

वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच कोरोना से संक्रमित

सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच (33) और उनकी पत्नी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। जबकि बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव आई। वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने यह पुष्टि की है। सर्बियाई खिलाड़ी ने इसी महीने वायरस के बीच एग्जीबिशन एड्रिया टूर चैरिटी टेनिस टूर्नामेंट कराया था। टूर्नामेंट में शामिल तीन खिलाड़ी पहले ही संक्रमित हो चुके हैं। यह खिलाड़ी बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव, क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच और सर्बिया के ही विक्टर त्रोइकी हैं।

भारत सरकार ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या में 50 प्रतिशत कमी करने का फैसला किया

भारत सरकार ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या में 50 प्रतिशत कमी करने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि उच्चायोग में काम करने वाले पाकिस्तानी अधिकारियों का व्यवहार विएना संधि और दोनों देशों के बीच राजनयिकों तथा अन्य अधिकारियों के व्यवहार के तौर तरीकों के अनुसार नहीं है। भारतीय उच्चायोग भी अगले सात दिन में इस्लामाबाद स्थित अपने उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या में 50 प्रतिशत कमी करने जा रहा है।

अमेरिका ने अस्थायी रूप से ‘ग्रीन कार्ड और गैर-प्रवासी काम वीजा’ निलंबित किया

COVID-19 के बाद आये एक वैश्विक आर्थिक संकट के बाद अमेरिकी सरकार ने 31 दिसम्बर, 2020 तक ‘ग्रीन कार्ड और गैर-प्रवासी कार्य वीज़ा’ को निलंबित करने का फैसला किया है। इसका उद्देश्य अमेरिकी नागरिकों के लिए नौकरियां सुरक्षित करना है। इस कार्यकारी आदेश पर 22 जून, 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हस्ताक्षर किए। ग्रीन कार्ड और गैर-प्रवासी वर्क वीजा के निलंबन से अमेरिका में लगभग 5,25,000 नौकरियां पैदा होंगी। कोविड ​​-19 के कारण, रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिका में रिकॉर्ड 47 मिलियन लोग अपनी नौकरी खो सकते हैं।

चीन ने बाइडू नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम (बीडीएस) का अंतिम सेटेलाइट लांच किया

चीन ने अमेरिका के जीपीएस नेटवर्क के मुकाबले तैयार किए गए बाइडू नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम (बीडीएस) का अंतिम सेटेलाइट लांच किया। नेविगेशन के अरबों डॉलर के आकर्षक बाजार में हिस्सेदारी के लिए चीन के इस प्रयास को बड़ा कदम माना जा रहा है। बाइडू को लांच करने का उद्देश्य अमेरिका के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस), रूस के ग्लोनास और यूरोपीय संघ के गैलीलियो को टक्कर देना है। भारत भी इंडियन रीजनल नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम के नाम से अपना नेविगेशन सिस्टम तैयार कर रहा है। इसका कोड नेम-NavICरखा गया है। पाकिस्तान जैसे कुछ देश बीडीएस का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा चीन ‘वन बेल्ट-वन रोड’ पर सहमति जताने वाले देशों में भी इसके प्रयोग को बढ़ावा दे रहा है। पहली बाइडू सेटेलाइट ने वर्ष 2,000 में कक्षा में प्रवेश किया था और दिसंबर 2012 में एशिया-प्रशांत क्षेत्र, चीन के घरेलू यूजर को पोजिशनिंग, नेवीगेशन, और मैसेजिंग सर्विस प्रदान कर रहा है। बीडीएस प्रणाली ने 2018 के अंत में सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है।

नीरकर प्रधान बने PRMIA के नए प्रमुख

डॉ. नीरकर प्रधान को नए भारतीय कार्यालय पेशेवर जोखिम प्रबंधकों के अंतर्राष्ट्रीय संघ (Professional Risk Managers’ International Association) का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। प्रधान ने भारतीय स्टेट बैंक और भारत और यूरोप में जेनरल ग्रुप की टीमों का नेतृत्व किया है। PRMIA एक गैर-लाभकारी संगठन है जो व्यावसायिक जोखिम प्रबंधकों का अंतर्राष्ट्रीय संघ एक पेशेवर संगठन है जो "विश्व स्तर पर ध्वनि जोखिम प्रबंधन मानकों और प्रथाओं के प्रचार", और "अभ्यास और सिद्धांत का एकीकरण" पर केंद्रित है। यह सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एचएसबीसी सहित अन्य के प्रशिक्षण और प्रमाणन पर ध्यान केन्द्रित करता है।

हरसिमरत कौर बादल ने ‘इंवेस्ट इंडिया’ के एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम के खाद्य प्रसंस्करण संस्करण का शुभारंभ किया

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण एवं उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भारत सरकार के राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी ‘इंवेस्ट इंडिया’ के एक्सक्लूसिव इन्वेस्टमेंट फोरम के खाद्य प्रसंस्करण संस्करण का शुभारंभ किया। इंवेस्ट इंडिया ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की अग्रणी वैश्विक कंपनियों और केंद्र व राज्य सरकारों के नीति निर्माताओं के बीच विस्तृत बातचीत के लिये इस मंच को डिजाइन किया है। इस मंच में केंद्र सरकार और छह राज्य सरकारों - आंध्र प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के नीति निर्माताओं ने भाग लिया। इस मंच में 18 देशों की 180 कंपनियों ने भी भाग लिया।

कर्नाटक बैंक ने MSMEs के लिए केबीएल माइक्रो मित्र लॉन्च किया

कर्नाटक बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए एक नया उत्पाद केबीएल माइक्रो मित्र लॉन्च किया। यह उत्पाद कार्यशील पूंजी या निवेश उद्देश्यों के लिए माइक्रो विनिर्माण और सेवा उद्यमों को 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

आरबीआई ने यस बैंक को दी राहत, तीन महीने के लिए बढ़ाई 50 हजार करोड़ की लिक्विडटी

रिजर्व बैंक ने यस बैंक को राहत देते हुए स्पेशल लिक्विडिटी विंडो को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। ये राहत 16 जून को खत्म हो गई थी लेकिन अब इसे तीन महीने के लिए और बढ़ाया गया है। आरबीआई की ओर से ये राहत मिलने के बाद बैंक को अपना कामकाज जारी रखने में सहूलियत होगी। प्राइवेट सेक्टर का बैंक, यस बैंक नकदी की समस्या से जूझ रहा है। बैंक पर करई पाबंदियां भी आरबीआई की ओर लगी हुई हैं।

भारत की जीडीपी 2020 में 3.1% घट सकती है : मूडीज

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारतीय अर्थव्यवस्था के आकार में 2020 में 3.1 फीसदी की गिरावट आने का अनुमान व्यक्त किया है। एजेंसी ने भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के कारण एशिया में भौगोलिक स्थितियों में बदलाव आने की भी आशंका व्यक्त की है. इससे पहले मूडीज ने अप्रैल में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2020 में 0.2 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान व्यक्त किया था। अब एजेंसी ने कोरोना वायरस महामारी के असर को लेकर अपने अनुमान में संशोधन किया है। हालांकि मूडीज का मानना है कि इसके बाद 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से वापसी करेगी और 6.9 प्रतिशत की दर से वृद्धि दर्ज कर सकती है।

यूको बैंक ने बीमा उत्पाद बेचने के लिए चार बीमा कंपनियों के साथ किया समझौता

यूको बैंक ने देश भर में मौजूद अपनी शाखाओं के नेटवर्क के जरिए अपने ग्राहकों को विभिन्न बीमा उत्पादों की पेशकश करने के लिए चार बीमा कंपनियों के साथ समझौता किया है। ऋणदाता SBI लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी और रेलिगेयर इंश्योरेंस कंपनी, स्टार हेल्थ और एलाइड इंश्योरेंस कंपनी के साथ मिलकर अपने उत्पादों की बिक्री करेगा। इन नई साझेदारियों के साथ, अब यूको बैंक बीमा उत्पादों की व्यापक श्रेणी प्रदान करने में सक्षम होगा। यूको बैंक ने देश भर में फैली अपनी 3,086 शाखाओं में यूको बैंक के खरीदारों को बीमा समाधान की आपूर्ति करने के लिए एसबीआई जीवन बीमा के साथ एक ‘bancassurance’ समझौते पर हस्ताक्षर किए है।

नाईपर, मोहाली की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाली (इम्यूनिटी बूस्टर) हर्बल चाय

राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (नाईपर) ने कोविड महामारी से लड़ने के लिए सुरक्षा उपकरण, सैनिटाइज़र और मास्क जैसे कई अभिनव उत्पाद पेश किए हैं। साथ ही इसने संक्रमण के खिलाफ शारीरिक प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाली (इम्यूनिटी बूस्टर) हर्बल चाय को भी पेश किया है। नाईपर, मोहाली के प्राकृतिक उत्पाद विभाग ने हर्बल चाय विकसित की है, जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है। यह हर्बल चाय शरीर में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बेहतर बनाती है ताकि इसका उपयोग कोविड-19 वायरल संक्रमण के खिलाफ एक निवारक उपाय के रूप में किया जा सके।

सेना ने कहा - भारत और चीन पूर्वी लद्दाख के सभी क्षेत्रों से हटने पर सहमत हुए

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में तनाव समाप्‍त करने पर आम सहमति बन गई है। मॉल्‍दो में भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्‍तर की वार्ता में दोनों पक्ष टकराव के सभी क्षेत्रों से हटने पर सहमत हुए।

मेक इन इंडिया पहल के अंतर्गत अजमेर और बीकानेर में सफल रहा टिड्डी के नियंत्रण में वाहन पर लगे यूएलवी स्प्रेयर के नमूने का परीक्षण

आयातित उपकरणों की सीमाओं से पार पाने के लिए कृषि, सहकारिता एवं कृषक कल्याण विभाग (डीएसीएंडएफडब्ल्यू) मेक इन इंडिया पहल के अंतर्गत टिड्डी दल पर नियंत्रण के लिए वाहन पर लगे यूएलवी स्प्रेयर के देश में विकास की चुनौती को स्वीकार किया है। इस पहल के तहत डीएसीएंडएफडब्ल्यू की यंतत्रीकरण एवं प्रौद्योगिकी विभाग को एक भारतीय विनिर्माता के माध्यम से नमूना (प्रोटोटाइप) हासिल हुआ है। राजस्थान के अजमेर और बीकानेर जिले में इस स्प्रेयर के परीक्षण सफल रहे हैं। व्यावसायिक रूप से इसकी पेशकश के लिए अन्य स्वीकृतियों पर काम जारी है। यह एक बड़ी सफलता है, क्योंकि इससे टिड्डी दल पर नियंत्रण के लिए बेहद अहम उपकरण के लिए आयात पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। वर्तमान में इस स्प्रेयर युक्त वाहन की एक मात्र आपूर्तिकर्ता एम/एस माइक्रोन स्प्रेयर्स, यूके है।

WWE रेसलिंग लीजेंड अंडरटेकर ने संन्यास का किया ऐलान

रेसलिंग लीजेंड और WWE चैंपियन "द अंडरटेकर" ने वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट से संन्यास लेने की घोषणा की है। अंडरटेकर का आखिरी मुकाबला रैसलमेनिया 36 में एजे स्टाइल्स के साथ हुआ था। उनका मूल नाम मार्क कैलावे (Mark Calaway) है। उनका जन्म 24 मार्च, 1965 को अमेरिका के टेक्सास में हुआ था। अंडरटेकर ने 1987 में अपने विशेषज्ञ व्यवसाय की शुरुआत की। उन्होंने 1990 की सर्वाइवर सीरीज़ में WWE में अपना पहला कदम रखा था जिसके बाद वो WWE के सबसे जाने-माने सितारों में से एक बने गए थे, वे 'द डेडमैन' के नाम से WWE में लोकप्रिय थे। उन्होंने रेसलमेनिया में लगातार 21 बार जीत हासिल की थी।

78वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड हुए पोस्टपोन

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड सेरेमनी की डेट्स में भी बदलाव किए गए हैं। इससे पहले ऑस्कर और बाफ्टा अवॉर्ड्स भी टाले जा चुके हैं। हॉलीवुड फॉरेन एसोसिएशन द्वारा 78वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड को आगे बढ़ाने की घोषणा की गई है। हर साल इस सेरेमनी को जनवरी में आयोजित किया जाता रहा है मगर इस साल ये कैलिफोर्निया में 28 फरवरी 2021 को होगी। इसके महज एक हफ्ते पहले ही एकेडमी अवॉर्ड (ऑस्कर) की डेट अनाउंस हुई है। सेरेमनी पहले 28 फरवरी को होने वाली थी जो टलकर 25 अप्रैल पहुंच गई है।

23 जून: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

23 जून, 1894 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना पेरिस में की गयी थी। इसके चलते 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के स्थापना दिवस को मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पहली बार वर्ष 1948 में मनाया गया था। कुल 9 देशों ने अपने-अपने देशों में 1948 में इस दिवस को मनाया।

23 जून: संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस

20 दिसम्बर, 2002 को प्रस्ताव 57/277 को अपनाकर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 जून को ‘संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया। COVID-19 महामारी ने लाखों लोगों को संक्रमित किया है और वैश्विक स्तर पर हजारों लोगों की जान ले ली है। इस कठिन समय में जब स्वास्थ्य देखभाल संगठनों पर तनाव है, लॉकडाउन के कारण नौकरियों की हानि हो रही है और वित्तीय संकट, शिक्षा प्रणाली, सामाजिक जीवन आदि बाधित होते हैं, इस साल संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस फ्रंटलाइन वर्कर्स (स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छता, जन सेवक, सामाजिक कल्याण समूह, परिवहन, कानून प्रवर्तन आदि) को सम्मानित करता है। भारत में प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रशासनिक सुधार तथा जन शिकायत विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस बार COVID-19 के कारण किसी कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस: 23 जून

हर साल 23 जून को विश्व स्तर पर International Widows Day यानि अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस मनाया जाता है। यह दिन व्यापक रूप से विधवाओं की आवाज़ों और उन्हें होने वाले अनुभवों पर ध्यान आकर्षित करने और उनके द्वारा किए जाने वाले अद्वितीय समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। आज भी विधवाए अपने जीवन साथी को खोने के बाद दुनिया भर में कई महिलाएं चुनौतियों का सामना करती हैं और बुनियादी जरूरतों, उनके मानवीय अधिकार और सम्मान के लिए लंबे समय तक संघर्ष करती हैं।

मेजर जनरल (रि.) लछमन सिंह लेहल का निधन

मेजर जनरल (रि.) लछमन सिंह लेहल का निधन। वह देश के सबसे बेहतरीन सैन्य जाबाजों में से थे और 1948 और 1971 दोनों युद्धों में भाग लेने वाले जीवित अधिकारियों में से एक थे। उन्हें 1943 में रेजिमेंट ऑफ आर्टिलरी में कमीशन दिया गया था। लछमन सिंह लेहल ने 1948 में जम्मू-कश्मीर के झंगर इलाके में कप्तान के रूप में भाग लिया और 1971 के युद्ध में एक डिवीजन की कमान संभाली थी। उन्हें 50 पैरा ब्रिगेड के के लिए पर्यवेक्षक के रूप में उनकी भूमिका के लिए भारत में तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार वीर चक्र भी दिया जा चुका है।

फिल्म निर्माता स्टीव बिंग का निधन

फिल्म निर्माता और समाज-सेवी स्टीव बिंग का निधन। उन्होंने Get Carter और Every Breath जैसी फिल्में बनाने के साथ-साथ कंगारू जैक फिल्म की पटकथा भी लिखी थी। स्टीव बिंग ने 2004 की फ़िल्म 'द पोलर एक्सप्रेस' को 100 मिलियन डॉलर की लागत से तैयार किया, जो प्रोडक्शन लागत का लगभग आधा हिस्सा था। साथ ही उन्होंने शांगरी-ला एंटरटेनमेंट की भी स्थापना की थी। इसके अलावा उन्होंने 2008 में मार्टिन स्कॉर्सेस की डॉक्यूमेंट्री "शाइन ए लाइट" भी बनाई थी, जो कि पौराणिक रॉक बैंड द रोलिंग स्टोन्स से संबधित थी।

निशानेबाज पूर्णिमा का कैंसर के चलते निधन

कैंसर से पीड़ित पूर्व भारतीय निशानेबाज पूर्णिमा जनेन का निधन हो गया है। पूर्णिमा 42 साल की थी। पूर्णिमा ने कई आईएसएसएफ विश्व कप, एशियाई चैंपियनशिप और राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप के अलावा अन्य टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। दस मीटर एयर राइफल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक पूर्णिमा कोचिंग से जुड़ी और महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें शिव छत्रपति खेल पुरस्कार से सम्मानित किया। दो साल पहले केरल में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान कैंसर से पीड़ित पाई गईं पूर्णिमा ने अपने करियर की शुरुआत मुंबई में की लेकिन फिर पुणे चली गईं। उनका जन्म नांदेड़ में हुआ था।

वरिष्ठ पत्रकार तथा पूर्व सांसद विश्व बंधु गुप्ता का निधन

पूर्व सांसद तथा वरिष्ठ पत्रकार विश्व बंधु गुप्ता का निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे। गुप्ता 1980 के दशक में कांग्रेस से जुड़े हुए थे और अप्रैल 1984 से 1990 तक दिल्ली से राज्यसभा सदस्य रहे थे। गुप्ता तेज-बंधू प्रकाशन समूह के अध्यक्ष तथा मुख्य संपादक भी थे। वह प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के संस्थापक सदस्य तथा ऑल इंडिया न्यूजपेपर एडिटर्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष भी रहे।

बैटमैन के निर्देशक जोएल शूमाकर का निधन

हॉलीवुड में ‘बैटमैन’ और अन्य सुपरहिट फिल्मों के मशहूर निर्देशक जोएल शूमाकर का निधन हो गया। 80 वर्षीय जोएल न्यूयॉर्क के रहने वाले थे। उनके निर्देशन में बनी ‘सेंट एल्मोज फायर’, ‘फॉलिंग डाउन’ और ‘द लॉस्ट ब्यॉज’ जैसी फिल्मों ने अपने समय में खूब धूम मचाई थी। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, जोएल पिछले एक साल से कैंसर से जूझ रहे थे।

जेनेटिक मैपिंग के लिए चीन जुटा रहा 70 करोड़ लोगों का डीएनए सैंपल

चीन दुनिया का सबसे बड़ा जेनेटिक मैप बनाने पर काम कर रहा है। इसके लिए वह करीब 70 करोड़ लोगों का ब्‍लड सैंपल ले रहा है। पुलिस की मदद से ये ब्‍लड सैंपल एकत्रित किए जा रहे हैं। इसे चीन की सरकार द्वारा वहां के लोगों पर अपनी पैनी नजर रखने के तौर पर भी देखा जा रहा है। हालांकि ये काम चीन की तरफ से हाल ही में शुरू नहीं किया गया है बल्कि इसको चीन ने 2017 में ही शुरू कर दिया था। आस्‍ट्रेलियन स्‍ट्रेटेजिक पॉलिसी इंस्टिटयूट द्वारा किए गए एक शोध की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट से चीन का अपने ही लोगों पर जेनेटिक नियंत्रण बढ़ जाएगा और वो इसकी मदद से करोड़ों लोगों को ट्रैक कर सकेंगे। इस अभियान में पुलिस पुरुषों के खून, लार और अन्य जेनेटिक मटेरियल से सैंपल इकट्‌ठे कर रही है। इस काम में अमेरिकी कंपनी थर्मोफिशर उसकी मदद कर रही है। इसी कंपनी ने इसकी मैंपिंग और टेस्टिंग में काम आने वाली किट तैयार की है और इसको चीन को बेचा है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.