Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 June 2020

भारतीय राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकार केन्‍द्र-इन स्‍पेस की स्थापना को मंजूरी

अंतरिक्ष विभाग के सचिव और इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा घोषित अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधारों का स्‍वागत किया है। डॉक्‍टर सिवन ने एक लाइव वीडियो संबोधन में कहा कि इन सुधारों से निजी क्षेत्र के उद्यमियों और स्‍टार्ट अप की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकेगा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। इन सुधारों के तहत स्‍वायत्‍त नोडल एजेंसी बनाए जाने का प्रस्‍ताव है। इसका नाम भारतीय राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकार केन्‍द्र-इन स्‍पेस होगा। डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि इससे अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा। इससे इसरो की सुविधाएं निजी क्षेत्र के लिए खुल जाएंगी और तकनीकी विशेषज्ञता भी उपलब्‍ध होगी। डॉक्‍टर सिवन ने बताया कि न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड की भूमिका को पुन: परिभाषित किया जा रहा है ताकि अंतरिक्ष आधारित सेवाओं के लिए आपूर्ति आधारित मॉडल के स्‍थान पर मांग आधारित मॉडल बनाया जा सके। यह निकाय औद्योगिक कन्‍सोर्टियम के जरिए रॉकेट और उपग्रह गतिविधियां सम्‍पन्‍न कराएगा। सरकारी स्वामित्व वाली उद्यम न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) की स्थापना मार्च 2019 में हुई थी। एनएसआईएल के पास अंतरिक्ष गतिविधियों में निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक और सामाजिक नीतियों को बदलने की जिम्मेदारी होगी।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहली से 15 जुलाई तक होने वाली दसवीं और बारहवीं की शेष परीक्षाएं स्थगित की

केन्‍द्र और केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड--सीबीएसई ने उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया कि पहली से 15 जुलाई तक निर्धारित दसवीं और बारहवीं कक्षा की बकाया परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी के मद्देनज़र रद्द करने का फैसला किया है। बोर्ड ने यह भी कहा है कि ये परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी। उच्‍च्‍तम न्‍यायालय, देश में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप की वजह से पहली से 15 जुलाई तक होने वाली बारहवीं कक्षा की बाकी परीक्षाओं को रद्द करने संबंधी याचिकाओं की सुनवाई कर रहा था।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने भारतीय रेडक्रॉस सोसाय‍टी के ई-ब्‍लड सर्विसिस मोबाइल एप्‍लीकेशन का शुभारंभ किया

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने भारतीय रेडक्रॉस सोसाय‍टी के ई-ब्‍लड सर्विसिस मोबाइल एप्‍लीकेशन का शुभारंभ किया। स्‍वास्‍थ्य मंत्री इस सोसायटी के अध्‍यक्ष भी हैं। इस मोबाइल ऐप का विकास 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की डिजिटल इंडिया योजना के अंतर्गत सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड कम्‍प्‍यूटिंग की ई-रक्‍तकोष टीम ने किया है। मोबाइल ऐप के जरिये रक्‍त की आवश्‍यकता के बारे में अनुरोध भेजे जाने के बाद रेडक्रॉस मुख्‍यालय के ई-रक्‍तकोष डैशबोर्ड पर यह दिखाई देने लगता है, जिससे निश्चित समय में सुनिश्चित डिलीवरी प्राप्‍त की जा सकती है। इससे जहां रक्‍त लेने वालों को आसानी होती है, वहीं रक्‍त बैंकों में एक ही स्‍थान पर सारी सुविधाएं पूरी पार‍दर्शिता से प्राप्‍त की जा सकती हैं।

लोक कलाकार गुलाबबाई को दिया जाएगा विठाबाई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

महाराष्ट्र सरकार ने लोक कलाकार गुलाबबाई संगमनेरकर को विठाबाई नारायणगावकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिए जाने की घोषणा की है। विठाबाई नारायणगावकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड वरिष्ठ तमाशा (लोक कला) कलाकार को दिया जाता है। वर्ष 2018-19 का सम्मान गुलाबबाई संगमनेरकर को प्रदान किया जा रहा है। इस अवार्ड में 5 लाख रुपये का पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है। दिग्गज थिएटर ऑन स्क्रीन चरित्र कलाकार मधुवंती दांडेकर को अन्नासाहेब किर्लोस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। संगीताचार्य अन्नासाहेब किर्लोस्कर म्यूजिकल थिएटर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड में भी 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और एक प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है।

केन्‍द्र सरकार ने तमिलनाडु में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र के विकास के लिए चार हजार 125 करोड़ रुपये का आवंटन

केन्‍द्र सरकार ने तमिलनाडु में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र में नई जान फूंकने के लिए चार हजार 125 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। यह राशि तमिलनाडु के कुल आवंटन का दस प्रतिशत है। उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्‍य में इस योजना को कारगर तरीके से लागू किया जा रहा है। इससे पहले, उन्‍होंने 166 करोड़ रुपये लागत की पिल्‍लूर जल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी। उन्‍होंने कोयम्‍बटूर में विभिन्‍न स्‍मार्ट सिटी योजनाओं की भी समीक्षा की।

भारत में “Decarbonising Transport in India” प्रोजेक्ट लॉन्च किया गया

भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट फोरम (ITF) के साथ मिलकर 24 जून को “Decarbonising Transport in India” प्रोजेक्ट लॉन्च किया। यह परियोजना भारत के लिए कम कार्बन परिवहन प्रणाली को बढ़ावा देना चाहती है। 2008 से, भारत ITF का सदस्य रहा है, जो परिवहन नीति के लिए एक अंतर सरकारी संगठन है। यह परियोजना “उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में डीकारबोनिज़िंग परिवहन” (DTEE) परियोजनाओं का हिस्सा है। भारत, अर्जेंटीना, अजरबैजान और मोरक्को DTEE के वर्तमान प्रतिभागी हैं। देश में जलवायु / जलवायु परिवर्तन से संबंधित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, सरकार के लिए ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए काम करना आवश्यक है। इस परियोजना के माध्यम से, एक मूल्यांकन ढांचा तैयार किया जाएगा जो भारत में परिवहन उत्सर्जन के लिए बनाया जाएगा। यह ढांचा सरकार को वर्तमान और भविष्य की परिवहन चुनौतियों पर विस्तृत रूप से इनपुट प्रदान करेगा जो कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन से संबंधित हैं। परियोजना के परिणामों के आधार पर, भारत में कम कार्बन परिवहन प्रणाली की ओर एक मार्ग बनाया जाएगा।

त्रिपुरा सरकार ने छात्रों के लिए शुरू की "एकटू खेलों, एकटू पढ़ों" योजना

त्रिपुरा सरकार ने गतिविधि आधारित एक विशेष शिक्षा पहल एकटू खेलों, एकटू पढ़ों (Ektu Khelo, Ektu Padho) शुरू करने की घोषणा की है। नई योजना को व्हाट्सएप या एसएमएस सेवाओं के माध्यम से प्रैक्टिकल सीखने की गतिविधियों और सरल परियोजनाओं, मजेदार गतिविधियों और गेम के संदेशों पर केंद्रित ऑडियो और वीडियो सामग्री को प्रसारित करके छात्रों को पढ़ाई में व्यस्त रखने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस नई योजना को अभिभावकों के स्मार्टफोन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकेगा और यदि छात्रों के कोई स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है, तो वह पढ़ाने के लिए एसएमएस सेवाओं का उपयोग कर सकेगा।

हिमाचल प्रदेश ने जीता साल 2020 का ई-पंचायत पुरस्कार

हिमाचल प्रदेश राज्य पंचायती राज विभाग ने ई-पंचायत पुरस्कार-2020 का प्रथम पुरस्कार जीता। यह पुरस्कार केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा दिया गया । राज्य की इन सभी 3,226 पंचायतों में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की गई है और लोग यहां विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इन पंचायतों में परिवार रजिस्टर, जन्म, मृत्यु और विवाह के पंजीकरण जैसी विभिन्न सेवाएं ऑनलाइन पंजीकृत हैं। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से ग्राम पंचायतों के कामकाज में पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही लाने के प्रयास कर रहा है। ई-पंचायत पुरस्कार उन राज्यों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने पंचायतों के कार्यों की निगरानी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया है।

MPMKVVCL ने महिलाओं को सशक्त बनाए के लिए शुरू की निष्ठा विद्युत मित्र योजना

मध्य प्रदेश की मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (MPMKVVCL) ने महिला सशक्तीकरण के लिए निष्ठा विद्युत मित्र योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्व-सहायता समूह निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में सेवाए देंगे। यह योजना कंपनी के राजस्व को बढ़ाने के साथ-साथ महिलाओं को अतिरिक्त आय जुटाने में मदद करने के लिए शुरू की गई है। यह योजना भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के सभी 16 जिलों की सभी ग्राम पंचायतों में कंपनी के अधिकार क्षेत्र में लागू की गई है। निष्ठा विद्युत मित्र योजना उपभोक्ताओं को बिल भुगतान करने के लिए प्रेरित करने या यूपीआई ऐप के माध्यम से, खराब मीटर जैसी उपभोक्ताओं की विभिन्न शिकायतों का निवारण करने के साथ साथ ऑनलाइन प्रक्रियाओं के माध्यम से नए कनेक्शन की सुविधा प्रदान करेगी। इसके अलावा यह कंपनी को बिजली चोरी और बिजली के अवैध उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करने में भी मदद करेंगे। बकाया बिल की वसूली और नए कनेक्शन के एवज में कंपनी निष्ठा विद्युत मित्र को इंसेंटिव राशि देगी।

माली ने एनटीपीसी को सौंपी 500-मेगावाट सोलर पार्क परियोजना

माली गणराज्य ने नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NTPC) को 500 मेगावाट (MW) क्षमता वाले सोलर पार्क के विकास के लिए परियोजना प्रबंधन परामर्श अनुबंध दिया है। यह घोषणा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में की गई थी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अक्षय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने की। इस कार्यक्रम में माली के राजदूत सेकोउ कासे ने भी भाग लिया। इससे पहले टोगो गणराज्य ने अपने देश में 285 मेगावॉट क्षमता के सौर पार्क के विकास में पीएमसी सहायता के लिए एनटीपीसी को इसी तरह शामिल किया था। वर्ष 2019 में ISA ने सदस्‍य देशों को NTPC की सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए एक प्रतिस्‍पर्धी प्रक्रिया के तहत एनटीपीसी को परियोजना प्रबंधन परामर्शदाता नियुक्‍त किया था। एनटीपीसी ने अगले दो वर्षों में आईएसए सदस्य देशों में 10,000 मेगावॉट के सौर पार्कों के विकास की योजना बनाई है।

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स हिंद महासागर में स्थायी बेस स्थापित करेगा

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने घोषणा की है कि वह अगले साल मार्च तक हिंद महासागर में अपना स्थायी सैन्य अड्डा स्थापित करेगा। यह घोषणा 23 जून, 2020 को एलिरेज़ा तंगसिरी द्वारा की गयी। एलिरेज़ा तंगसिरी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के नौसेना कमांडर है। नेवी कमांडर ने जानकारी दी कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के निर्देशों के अनुसार हिंद महासागर में स्थायी सैन्य ठिकाना स्थापित करने का कदम उठाया जा रहा है।

चीन ने प्राकृतिक सीमा के रूप में कार्य करने वाली नदियों के प्रवाह को मोड़कर नेपाल के कुछ क्षेत्रों पर कब्ज़ा किया

नेपाल के कृषि मंत्रालय के सर्वेक्षण विभाग द्वारा तैयार की गयी एक रिपोर्ट ने संकेत दिया है कि चीन ने नेपाल-चीन सीमा के कुछ क्षेत्रों में नदियों के प्रवाह को मोड़ दिया है। ये नदियाँ दोनों देशों के बीच प्राकृतिक सीमा के रूप में कार्य करती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कुल 11 स्थानों पर जहाँ चीनियों ने नेपाली क्षेत्र का अतिक्रमण किया है, 10 स्थानों पर चीन ने नदियों के बहाव को अतिक्रमण के लिए मोड़ दिया है। इन 10 स्थानों पर, चीन द्वारा अतिक्रमित नेपाली भूमि का कुल क्षेत्रफल लगभग 33 हेक्टेयर है। एक अन्य रिपोर्ट जो नेपाल में मीडिया घरानों द्वारा प्रकाशित की गई थी, का दावा है कि गोरखा जिले के उत्तरी हिस्से में 2 गांवों को चीन द्वारा कब्ज़ा किया गया है। गांवों का नाम रुई और तीघा है। इन गांवों वर्तमान में नेपाल के नक्शे में शामिल हैं। लेकिन रिपोर्टों के अनुसार, दोनों देशों के बीच सीमा के रूप में सीमांकन करने वाले सीमा स्तंभों को हटा दिया गया है।

MSDE और IBM ने “स्किल बिल्ड रिगनाइट” प्लेटफार्म लॉन्च करने के लिए मिलाया हाथ

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) और IBM ने मिलकर फ्री डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म “Skills Build Reignite” का अनावरण किया है। इस प्लेटफार्म को भारत में नौकरी चाह रखने वालों और बिजनेस ओनर्स के लिए अधिक से अधिक नए संसाधनों को प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। आईबीएम ने “Skills Build Reignite” के साथ Skills Build Innovation Camp को भी लॉन्च किया है। यह दोनों नई पहले देश में वर्तमान कौशल अंतर को पाटने के लिए शुरू की गई हैं।
स्किल बिल्ड रिगनाइट पहल को नौकरी चाहने वालों और उद्यमियों को मुफ्त ऑनलाइन कोर्सवर्क और सलाह की सुविधा प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। इससे उन्हें अपने करियर के साथ-साथ व्यवसायों को आगे ले जाने में भी मदद मिलेगी। इसकी कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं: उद्यमियों के लिए व्यक्तिगत कोचिंग, छोटे व्यवसायों को शुरू करने या उन्हें दोबारा शुरू करने में मदद करने के लिए सलाह देना क्योंकि वे COVID 19 महामारी से उत्पन्न हुई थिति से उभरने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सके।
स्किल बिल्ड इनोवेशन कैंप, एक 10 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम सीखने में सुधार करने के लिए प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट अनुभव प्राप्त करने में रुचि रखने वाले शिक्षार्थियों को संरचित सीखने के 100 घंटे का प्रशिक्षण प्रदान करेगा और अपने नेटवर्क के निर्माण के साथ-साथ उनकी रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए समर्पित है। आईबीएम स्वयंसेवकों और प्रशिक्षकों सहित विशेषज्ञ सुविधा के दिशानिर्देशों के साथ, ये छात्र डिजाइन सोच प्रक्रिया से गुजरेंगे। इस सीखने की प्रक्रिया से गुजरने के बाद, छात्र अपनी समस्या कथन को तैयार करने, रचनात्मक रूप से तैयार करने, जटिल समस्याओं को अधिक तेज़ी से हल करने और एक अभिनव उपयोगकर्ता अनुभव को डिजाइन करने के लिए रणनीतिक तरीकों का उपयोग करेंगे।

CCI ने Jadhu द्वारा Jio प्लेटफार्मों में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने Jadhu Holdings LLC द्वारा Jio Platforms Limited में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। Jaadhu Holdings LLC, Jio Platforms में लगभग 9.99% हिस्सेदारी खरीदेगा। Jaadhu Holdings LLC (Jaadhu) एक नई निगमित कंपनी है, जो फेसबुक की अप्रत्यक्ष पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, साथ ही जो NASDAQ पर सूचीबद्ध एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है, जिसका मुख्यालय कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में है। Jio Platforms Limited, Reliance Industries Limited की सहयोगी कंपनी है और डिजिटल एप्लिकेशन पर काम करती है और प्रौद्योगिकी से संबंधित इकाइयों में निवेश को नियंत्रित करती है। यह भारत के कानूनों के तहत पंजीकृत है और इसका उद्देश्य पूरे देश में उच्च-गुणवत्ता और सस्ती डिजिटल सेवाएं प्रदान करना है।

आरोप मुक्त चानू को मिलेगा अजरुन पुरस्कार

डोप के दाग से मुक्त कॉमनवेल्थ गेम्स की दो बार की स्वर्ण विजेता भारोत्ताेलक संजीता चानू को आखिरकार अर्जुन पुरस्कार मिलेगा जो 2018 से रुका हुआ है। चानू को 2018 के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार अर्जुन पुरस्कार मिलेगा। हाई कोर्ट ने चयन समिति को चानू के नाम पर विचार करने को कहा था और अपने फैसले को सीलबंद लिफाफे में रखने को कहा था जिसे चानू के डोपिंग के आरोपों से मुक्त होने की स्थिति में ही खोला जाना था।

अमित बने एमएचआरडी के ड्रग डिस्कवरी हैकाथॉन के ब्रांड एंबेसडर

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर अमित कुमार वर्मा को मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से गठित प्रोजेक्ट ड्रग डिस्कवरी हैकाथॉन में बतौर ब्रांड एंबेसडर चयनित किया गया है।

प्रधानमंत्री 26 जून को ‘आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का शुभारंभ करेंगे

उत्तर प्रदेश की सरकार ने उद्योग और अन्य संगठनों के साथ साझेदारी करते हुए एक अनूठी पहल ‘आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की परिकल्पना की है जिसके तहत भारत सरकार और राज्य सरकार के कार्यक्रमों में सामंजस्‍य स्‍थापित किया गया है। यह अभियान रोजगार प्रदान करने, स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए औद्योगिक संघों और अन्य संगठनों के साथ साझेदारी करने पर विशेष रूप से केंद्रित है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 26 जून, 2020 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में वीडियो-कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से इस अभियान का शुभारंभ करेंगे।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के पारादीप में उत्पाद अनुप्रयोग और विकास केंद्र का उद्घाटन किया

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पारादीप में इंडियन ऑयल द्वारा स्थापित उत्पाद अनुप्रयोग और विकास केंद्र (पीएडीसी) का उद्घाटन किया। इंडियन ऑयल ने पारादीप में अपनी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स परिसर के पास ही 43 करोड़ रुपये पूंजी से उत्पाद अनुप्रयोग और विकास केंद्र (पीएडीसी) की स्थापना की है। पीएडीसी में 4 प्रयोगशालाएं हैं, जिनके नाम पॉलिमर प्रोसेसिंग लैब, एनालिटिकल टेस्टिंग लैब, केमिकल एनालिसिस लैब और कैरेक्टराइजेशन लैब हैं। यह तकनीकी केंद्र ग्राहकों और नए निवेशकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 50 नवीनतम परिष्कृत प्लास्टिक परीक्षण और प्रसंस्करण उपकरणों से लैस है। पारादीप स्थित पीएडीसी को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर) द्वारा एक अनुसंधान केंद्र के रूप में मान्यता मिली हुई है।

भारतीय कराटे संघ की मान्यता रद्द

वर्ष 2019 में अपने चुनावों में विश्व कराटे महासंघ (डब्ल्यूकेएफ) के नियमों का पालन नहीं करने के कारण भारतीय कराटे संघ (केएआई) की मान्यता अस्थायी तौर पर रद्द कर दी गयी है।केएआई की मान्यता तुरंत प्रभाव से रद्द की गयी है। विश्व संस्था के प्रमुख एंटोनियो एस्पिनोस ने भारतीय कराटे संघ के अध्यक्ष हरिप्रसाद पटनायक को पत्र भेजकर यह जानकारी दी है। भारतीय संस्था को इस फैसले के खिलाफ 21 दिनों के अंदर अपील करने का अधिकार है।

डे ऑफ द सीफर: 25 जून

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (International Maritime Organization) द्वारा 25 जून को सीफर डे यानि सीफर्स अथवा नाविकों के दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को लोग समुद्री परिवहन का संचालन करके पूरे विश्व कार्य में मदद करने वाले सीफर्स और नाविकों को सम्मान देने के लिए मनाते हैं। इस साल, सीफेयर (डॉट्स) का वार्षिक दिवस 25 जून को अपनी 10 वीं वर्षगांठ मनाएगा। वर्ष 2020 के इस दिन का अभियान है: Seafarers are Key Workers. यह अभियान महामारी के दौरान काम करने वाले नाविकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद करने पर केन्द्रित है। साथ ही यह उन लोगों को सम्मान देने और उनके साथ उचित व्यवहार करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा ताकि वे उनके द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों को जारी रख सकें।

तृणमूल कांग्रेस के विधायक तमोनाश घोष का निधन

तृणमूल कांग्रेस के विधायक तमोनाश घोष का COVID-19 के कारण निधन। वे पश्चिम बंगाल में दक्षिण 24 परगना जिले के फाल्टा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे। वह 1998 के बाद से तीन बार फाल्टा से विधायक और पार्टी के कोषाध्यक्ष थे। घोष राज्य में चुने गए जनप्रतिनिधि में पहले व्यक्ति हैं जो इस महामारी का शिकार हुए हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.