Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 June 2020

मामूली से मध्‍यम स्‍तर की रंग अंधता से पीडि़त व्‍यक्ति भी ड्राइविंग लाइसेंस ले सकेंगे

सड़क परिवहन और राष्‍ट्रीय मार्ग मंत्रालय ने कहा है कि मामूली से मध्‍यम स्‍तर की रंग अंधता से पीडि़त व्‍यक्ति भी ड्राइविंग लाइसेंस ले सकते हैं। मंत्रालय ने केन्‍द्रीय मोटर वाहन नियमावली में इस संबंध में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की है। मंत्रालय दिव्‍यांगजनों को यातायात से संबंधित सेवाओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने तथा ड्राइविंग लाइसेंस देने के उपाय करता रहा है। मंत्रालय को इस संबंध में कई आवेदन प्राप्‍त हुए हैं, जिनमें कहा गया है कि रंग अंधता से पीडि़त व्‍यक्तियों को शारीरिक फिटनेस अथवा चिकित्‍सा प्रमाण पत्र जमा नहीं करने के कारण उन्‍हें ड्राइविंग लाइसेंस जारी नहीं किया जाता। ड्राईविंग लाईसेंस लेने के लिए इस मामले को चिकित्‍सा विशेषज्ञ संस्‍थानों के समक्ष रखा गया और उनकी सलाह मांगी गई। इन संस्‍थानों में मामूली से मध्‍यम स्‍तर की रंग अंधता से पीडि़त व्‍यक्तियों को वाहन चलाने की अनुमति दे दी गई और केवल गंभीर रूप से पीडि़त व्‍यक्त्यिों को इसकी अनुमति नहीं दी गई।

प्रधानमंत्री ने प्रवासी मजदूरों के लिए आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोज़गार योजना का शुभारम्भ किया, एक करोड़ पच्चीस लाख लोगों को रोज़गार

प्रधानमंत्री ने एक अनूठी पहल-आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार योजना का, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए शुभारंभ करते हुए कहा कि इस अभियान से उत्तरप्रदेश को बहुत फायदा होगा। आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार योजना, उन विस्थापित श्रमिकों के लिए रोजगार सृजन के बारे में है जो हाल में अन्य राज्यों से लौटे हैं। इस अभियान के तहत राज्य में विभिन्न योजनाओं के जरिए लगभग एक करोड़ 25 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

तत्काल बैटरी अदला बदली सेवा सुविधा की चंडीगढ़ में शुरुआत

पंजाब के राज्यपाल और केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ मिलकर चंडीगढ़ में तत्काल बैटरी अदला बदली (बैटरी स्वैपिंग)सुविधा सेवा का उद्घाटन किया। बैटरी स्वैपिंग तकनीक अर्थात बैटरी की अदला बदली बैटरी के धीमी गति से चार्ज होने का सबसे अच्छा विकल्प प्रदान करती है और इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को परिचालन समय का इष्टतम उपयोग करने में मदद करती है। परियोजना के तहत ई-वाहन चालक आइओसी(इंडियन ऑयल) के पेट्रोल पंप पर जाकर अपनी डिस्चार्ज बैटरी को दे सकते हैं और कुछ ही मिनटों में वहां से पूरी तरह चार्ज बैटरी लेकर अपनी यात्र जारी रख सकते हैं। कंपनी ने बैटरी अदला-बदली के केंद्रों का नाम क्विक इंटरचेंज स्टेशन यानी क्यूआइएस रखा है। क्यूआइएस पर ई-वाहनों में लगने वाली सभी तीन से चार बैटरी की अदला-बदली (स्वैपिंग) की जा सकेगी। बैटरी स्वैपिंग मॉडल का इस्तेमाल शुरुआती चरण में वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे ऑटो रिक्शा और दोपहिया वाहनों के लिए करने का लक्ष्य रखा गया है जिनमें बैटरी निर्माता कंपनी की ओर से पहले ही फिट की जाती है या फिर बाद में लगायी जाती है। इंडियन ऑयल ने चुनिंदा शहरों में अपने रिटेल आउटलेट्स पर बैटरी स्वैपिंग मॉडल के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने के लिए जरुरी अवसंरचना विकसित करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए मेसर्स सन मोबिलिटी के साथ एक गैर-बाध्यकारी करार किया है।इंडियन ऑयल का इरादा देश के कुछ चुनिंदा शहरों में ई-रिक्शा, ई-कार्ट, ई-बाइक और ई-ऑटो रिक्शा जैसे वाहनों के लिए 20 से 25 त्वरित इंटरचेंज स्टेशनों से युक्त सेवाओं वाली पायलट परियोजना चलाने तथा इसके माध्यम से एसएमपीएल (स्मार्ट मोबिलिटी प्रोपराइटरी सॉल्यूशंस) सुविधा प्रदान करने का है।

नौसेना ने बेड़े में स्वदेश निर्मित टॉरपीडो डिकॉय सिस्टम शामिल किया

भारतीय नौसेना की एंटी-सबमरीन युद्ध क्षमता को युद्धपोतों के सभी मोर्चों से गोलाबारी करने में सक्षम उन्नत टॉरपीडो डिकॉय सिस्टम मारीच को बेड़े में एक अनुबंध के साथ शामिल किए जाने के साथ ही बड़ी मजबूती मिली। इस एंटी-टॉरपीडो डिकॉय सिस्टम का डिजाइन और विकास स्वदेशी डीआरडीओ प्रयोगशालाओं (एनएसटीएल और एनपीओएल) में किया गया है। सार्वजनिक क्षेत्र का रक्षा उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड इस डिकॉय सिस्टम के उत्पादन का कार्य करेगा। इस सिस्टम के प्रारूप (प्रोटोटाइप) को एक नामित नौसैनिक मंच पर स्थापित किया गया था जहां इसने सभी उपयोगकर्ता मूल्यांकन परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा किया और नौसेना के लिए आवश्यक योग्यता के अनुसार अपनी विशेषताओं का प्रदर्शन किया।

विनी बनीं पंजाब की पहली महिला मुख्य सचिव

1987 बैच की आइएएस अधिकारी विनी महाजन पंजाब की पहली महिला चीफ सेक्रेटरी (मुख्य सचिव) बन गई हैं। वह 1984 बैच के अधिकारी करण अवतार सिंह का स्थान लेंगी। यह पहला मौका है जब एक आइएएस-आइपीएस अधिकारी दंपती राज्य के दोनों प्रमुख पदों पर हैं। विनी के पति दिनकर गुप्ता राज्य के डीजीपी हैं।करण अवतार सिंह 31 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे, लेकिन सरकार ने उन्हें पहले ही चीफ सेक्रेटरी के पद से हटा दिया है। माना जा रहा है कि उन्हें पंजाब वाटर रेगुलेटरी अथॉरिटी का चेयरमैन बनाया जाएगा। फिलहाल उन्हें स्पेशल चीफ सेक्रेटरी गवर्नेस रिफॉर्म्स एंड पब्लिक ग्रिवेंसिस का जिम्मा दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में सीआइएसएफ की तर्ज पर यूपीएसएसएफ के गठन को हरी झंडी

उत्तर प्रदेश सरकार ने अदालतों, मेट्रो, एयरपोर्ट, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, प्रमुख धाíमक स्थलों व बैंकों की सुरक्षा के लिए सीआइएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) की तर्ज पर विशेष बल के गठन का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) के गठन को मंजूरी दे दी। इस बल की विशेष जिम्मेदारियां होंगी। प्रशिक्षण भी केंद्रीय बलों की तरह खास होगा। पहले चरण में यूपीएसएसएफ की पांच बटालियन के गठन का निर्णय लिया गया है।

पाकिस्तान को एफएटीएफ ग्रे सूची में एक और विस्तार मिला

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के शोधन के कार्य समूह की बैठक में पाकिस्तान फिर से ‘ब्लैकलिस्ट’ में प्रवेश करने से बच गया। जबकि पाकिस्तान लगातार आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने में असफल रहा है। FATF प्लेनरी और वर्किंग ग्रुप्स की बैठक मूल रूप से बीजिंग, चीन में आयोजित होने वाली थी, लेकिन COVID-19 वैश्विक महामारी के कारण, यह वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई। चीन के FATF चेयरमैनशिप के तहत, यह निश्चित था कि एफएटीएफ प्लेनरी और वर्किंग ग्रुप की अगली बैठक तक पाकिस्तान को एक और विस्तार दिया जाएगा।

रूस का एनर्जिया 2023 में पहली बार पर्यटकों को स्पेस वाक के लिए ले जाएगा

रूसी कंपनी एस.पी. कोरोलेरॉकेट और अंतरिक्ष निगम एनर्जिया (RSC Energia) ने घोषणा की है कि यह 2023 में पहली बार पर्यटकों को स्पेस वाक पर ले जाएगा। RSC Energia ने स्पेस एडवेंचर्स (अमेरिका की एक अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। आरएससी एनर्जिया रोस्कोसमोस (रूस की अंतरिक्ष एजेंसी) का एक हिस्सा है। इस सौदे के अनुसार, दोनों कंपनियों के संयुक्त समझौते के तहत वर्ष 2023 में दो पर्यटकों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में भेजा जाएगा। आरएससी एनर्जिया की ओर से, दो पर्यटकों में से एक रोस्कोसमोस के एक कॉस्मोनॉट के साथ स्पेसवॉक करने में सक्षम होगा। 2001 से 2009 के बीच, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने स्पेस एडवेंचर्स के साथ आठ पर्यटकों को अन्तरिक्ष में पहुँचाया है। 2001 में डेनिस टीटो (अमेरिका का एक व्यवसायी) विश्व के पहले निजी स्पेस एक्सप्लोरर बने थे। 2009 के बाद से, दुनिया में कोई अन्य अंतरिक्ष पर्यटन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया है। आज तक किसी भी स्पेस टूरिस्ट ने स्पेसवॉक नही किया है।

श्रीपद नाइक ने रक्षा कॉन्क्लेव 2020 गुजरात का किया उद्घाटन

रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद नाइक द्वारा रक्षा कॉन्क्लेव 2020 गुजरात का उद्घाटन किया गया है। "डिफेंस कॉन्क्लेव 2020 गुजरात" रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण क्षेत्र पर दो दिवसीय डिजिटल सम्मेलन है। इस कॉन्क्लेव का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) गुजरात ने सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) के साथ मिलकर किया। डिफेंस कॉन्क्लेव 2020 गुजरात का उद्देश्य स्वदेशी रक्षा प्रणालियों के विनिर्माण और उत्पादन के लिए वैश्विक स्तर पर उपलब्ध प्रौद्योगिकी के समीक्षा विकल्पों, क्षेत्रीय विश्लेषणों, महत्वपूर्ण रक्षा ऑफसेट नीतियों के बारे में जानकारी और सलाहों एवं विचारों के आदान-प्रदान के लिए उच्च स्तरीय सरकारी प्रतिनिधियों, प्रमुख उद्योगों और शिक्षाविदों को एक मंच पर लाना है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हरिता हरम कार्यक्रम के छठे चरण को लांच किया

हरिता हरम राज्य में वृक्षों की संख्या को बढ़ाने के लिए तेलंगाना द्वारा क्रियान्वित एक वृक्षारोपण कार्यक्रम है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हाल ही में हरिता हरम कार्यक्रम के छठे चरण का शुभारंभ किया है। उन्होंने नरसापुर शहरी वन उद्यान का भी उद्घाटन किया और नरसापुर वन क्षेत्र में कार्यान्वित किए जा रहे वन पुनरुद्धार कार्यक्रम की जांच की। इस कार्यक्रम के छठे चरण के तहत, राज्य भर में 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मेदक जिले में 30 करोड़ में से 50 लाख पौधे लगाए जाएंगे। राज्य में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कार्यक्रम ने रोजगार पैदा किया है क्योंकि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (एनआरईजीएस) के तहत पौधे रोपने के लिए गड्ढे खोदे गए हैं। हरिता हरम कार्यक्रम 3 जुलाई, 2015 को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव द्वारा शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम के माध्यम से, तेलंगाना सरकार ने राज्य भर में कुल 230 करोड़ पौधे लगाकर राज्य में वन आवरण को 24 प्रतिशत (2015 के रिकॉर्ड के अनुसार) से 33 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

त्रिपुरा में "मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार" योजना का हुआ शुभारंभ

त्रिपुरा सरकार ने एक महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार (Mukhyamantri Matru Pushti Uphaar) शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण किट प्रदान करना है ताकि शिशु और मातृ मृत्यु दर और कुपोषण की दर को कम किया जा सके। इस योजना से राज्य की 40,000 महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है। मातृ पुष्टि उपहार योजना के अंतर्गत, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (PHC) में चार बार गर्भवती महिलाओं का परीक्षण किया जाएगा, और प्रत्येक परीक्षण के बाद एक पोषण किट दी जाएगी, जिसमें मूंगफली, सोयाबीन, मिश्रित दाल, गुड़ जैसी खाद्य सामग्री और किराने और घी की आपूर्ति शामिल है।

IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 21 में 4.5% तक गिरने का लगाया अनुमान

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2021 में 4.55% की भारी गिरावट का अनुमान लगाया है, जबकि अप्रैल 2021 के महीने में 1.9% वृद्धि का अनुमान जारी किया है। अंतरराष्ट्रीय संगठन ने भारत में इसे अब तक की "historic low" यानि "ऐतिहासिक कमी" कहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था में संकुचन का कारण COVID-19 महामारी को बताया गया है। इसके अलावा IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2022 में 6% की वृद्धि दर उभरने की भी संभावना जताई है। यह अनुमान IMF ने अपने हाल ही में जारी किए विश्व आर्थिक आउटलुक में "A Crisis like No Other, An Uncertain Outlook" में जारी किए है।

बेंगलुरु एयरपोर्ट रनवे पर AWMS तकनीक स्थापित करने वाला बना भारत का पहला हवाई अड्डा

बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL), जो केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन भी करता है, अपने नए रनवे के दोनों छोरों पर स्वदेशी रूप से विकसित एविएशन वेदर मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है। यह नई AWMS तकनीक बेंगलुरु स्थित CSIR-National Aerospace Laboratories (NAL) द्वारा विकसित की गई है। इसके अतिरिक्त BIAL ने चार Drishti ट्रांसमिसोमीटर को भी स्थापित किया है, जिन्हें NAL द्वारा लाइव रनवे विजिबिलिटी रेंज (RVR) के लिए भारतीय मौसम विभाग (India Metrological Department) के साथ मिलकर अलग से विकसित किया गया है। इसके साथ अब बीएलआर एयरपोर्ट पर दोनों रनवे पर कुल छह मेड इन इंडिया आरवीआर स्थापित किए जा चुके हैं।

नीति आयोग ने ‘नेविगेट द न्यू नोर्मल’ अभियान का किया शुभारंभ

नीति आयोग द्वारा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF), अशोका यूनिवर्सिटी, सेंटर फॉर सोशल एंड बिहेवियरल चेंज (CSBC), और स्वास्थ्य मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के साथ मिलकर ‘नेविगेट द न्यू नोर्मल’ नामक एक नया व्यवहार परिवर्तन अभियान शुरू किया गया है। भारत सरकार द्वारा गठित एम्पावर्ड ग्रुप 6 के मार्गदर्शन में ‘नेविगेट द न्यू नोर्मल’ अभियान को तैयार किया गया है। इस अभियान को 2 भागों में चलाया जाएगा: पहला वेब पोर्टल अभियान है और दूसरा मीडिया अभियान है। वेब पोर्टल सार्वजनिक भागीदारी बढ़ाने का प्रयास करने के साथ-साथ लोगों को कोविड से सुरक्षित रहने के लिए अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रोत्साहित करेगा। अनलॉक के इस चरण में चार प्रमुख व्यवहारों के आसान कार्यान्वयन पर जोर दिया जाएगा:

  1. मास्क पहनने
  2. सोशल डिस्टेंसिंग ( दो गज की दूरी बनाए रखना)
  3. हाथ को साफ रखना
  4. सार्वजनिक स्थान पर थूकना को रोकना
जबकि इसका दूसरा चरण, यानी मीडिया अभियान मास्क पहनने पर केंद्रित होगा क्योंकि यह एक ऐसा सरल उपाय है जो COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में बड़ा बदलाव लाया है।

विश्व बैंक ने सड़क कनेक्टिविटी में सुधार के लिए बांग्लादेश को 500 मिलियन डालर की मंजूरी दी

विश्व बैंक ने 23 जून, 2020 को बांग्लादेश को 500 मिलियन डॉलर की ऋण राशि के लिए मंजूरी दी है। यह राशि राशि जाशोर-जेनाइदाह गलियारे के लिए मंज़ूर की गयी है, इससे बांग्लादेश के 4 पश्चिमी जिलों को लाभ होगा। यह बांग्लादेश में सड़क कनेक्टिविटी में सुधार के लिए विश्व बैंक की कुल 1.4 बिलियन डालर की बहु-चरण परियोजनाओं का चरण I होगा। विश्व बैंक ने कहा कि बांग्लादेश के पश्चिमी जिले बहुत अधिक प्राकृतिक और कृषि उत्पादों से संपन्न हैं। इस परियोजना के पूरा हो जाने पर पूरे क्षेत्र में बड़ी आर्थिक सम्भावना का सृजन होगा। परियोजना का चरण I जिसके लिए 500 मिलियन डालर की मंजूरी दी गई है, को पश्चिमी आर्थिक गलियारा और क्षेत्रीय संवर्द्धन (WeCARE) के रूप में नामित किया गया है। इस चरण में, दो लेन राजमार्ग के मौजूदा 110 किलोमीटर को एक सुरक्षित और जलवायु-लचीला चार-लेन राजमार्ग में अपग्रेड किया जाएगा। यह 110 किलोमीटर की परियोजना बांग्लादेश सरकार के देश के पश्चिमी भाग में 260 किमी के आर्थिक गलियारे को विकसित करने की बड़ी योजना का हिस्सा होगी।

कर्नाटक ने निवेश आकर्षित करने के लिए अपने उद्योग (सुविधा) अधिनियम में संशोधन किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा की अध्यक्षता में कर्नाटक सरकार के राज्य मंत्रिमंडल में ‘कर्नाटक उद्योग (सुविधा) अधिनियम, 2002’ में संशोधन किया है। संशोधनों को अमल में लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जल्द ही एक अध्यादेश जारी किया जाएगा। राज्य में एक निवेशक-अनुकूल वातावरण बनाने के उद्देश्य से संशोधन किया गया है। संशोधन ने नियमों को सरल बनाया है और प्रक्रियात्मक आवश्यकताओं को कम किया है। संशोधन से राज्य में व्यापार करने में आसानी होगी। पहले तीन वर्षों के लिए लघु और मध्यम उद्योग वैधानिक मंजूरी के लिए इंतजार किए बिना विनिर्माण शुरू कर सकते हैं। कर्नाटक सरकार द्वारा किया गया संशोधन राज्य के सभी छोटे, मध्यम और बड़े उद्योगों के लिए लागू होगा। गुजरात और राजस्थान ने भी अपने उद्योग अधिनियम में संशोधन किया है, लेकिन इन दोनों राज्यों में, संशोधन केवल छोटे उद्योगों के लिए किया गया था।

MCC के 233 सालों के इतिहास में अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला होंगी क्लेयर कोनोर

इंग्लैंड की पूर्व महिला कप्तान क्लेयर कोनोर (Clare Connor) मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के 233 सालों के इतिहास में अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला बन गई है। पहले गैर-ब्रिटिश एमसीसी अध्यक्ष, कुमार संगकारा ने कॉनर को इस पद के लिए नोमिनेट किया है। कॉनर वर्तमान में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड में महिला क्रिकेट के प्रमुख पद पर कार्य कर रही हैं। उन्होंने 1995 में 19 साल की उम्र में इंग्लैंड के लिए अपना पहला मैच खेला था और वर्ष 2000 में संन्यास लेने से लगभग छह साल पहले अपने देश की कप्तानी की थी। आम तौर पर एमसीसी के अध्यक्ष अपने पद पर एक वर्ष तक बने रहते हैं, लेकिन संगकारा के कार्यकाल को कोरोनोवायरस महामारी के चलते 12 महीनों के लिए आगे बढ़ाया गया है। वर्ष 1998 तक MCC, जिसके पास लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड का स्वमितत्व है, ने महिलाओं को सदस्य बनने की अनुमति देने के लिए मतदान नहीं किया था।

कापू महिलाओं के लिए वाईएसआर कापू नेश्म योजना शुरू की

वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कापू समुदाय की महिलाओं को 5 वर्ष की अवधि (15000 / - रुपये प्रति वर्ष) की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'वाईएसआर कापू नेस्तम' योजना शुरू की। योजना का उद्देश्य वित्तीय सहायता के साथ आजीविका और जीवन स्तर को बढ़ाकर कापू महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाना है।

प्रियंका चोपड़ा और अनुराग कश्यप को TIFF 2020 के एम्बेसडर्स में किया गया शामिल

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप का नाम टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) 2020 के 45 वें संस्करण के 50 एम्बेसडर्स में शामिल किया गया है। इस साल 45 वें संस्करण टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल को वर्चुअली आयोजित किया जाएगा। TIFF का यह 45 वां संस्करण 10-19 सितंबर के दौरान आयोजित किया जाएगा। यह पहला मौका होगा जब TIFF फेस्टिवल के लिए कोई डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च करेगा, जो टोरंटो के बाहर से दर्शकों के साथ जुड़ने के नए अवसर प्रदान करेगा। TIFF ने इस उद्योग-अग्रणी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को विकसित करने के लिए Shift72 के साथ भागीदारी की है। वर्ष 2020 के लिए चयन में 50 नई फीचर फिल्में, शोर्ट फिल्मों के 5 कार्यक्रम, इंटरेक्टिव वार्ता, फिल्म कास्ट रीयूनियन, और कलाकारों और फिल्म निर्माताओं से Q&As करना शामिल हैं।

टाइड ने आयुष्मान खुराना को बनाया ब्रांड एंबेसडर

एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल (पीएंडजी) के मशहूर फैब्रिक केयर ब्रांड टाइड ने अभिनेता आयुष्मान खुराना को भारतीय बाजार के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

महाराष्ट्र सरकार ने संजय कुमार को मुख्य सचिव और अजोय मेहता को मुख्यमंत्री का प्रधान सलाहकार नियुक्त किया

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के वरिष्ठतम आइएएस अधिकारी संजय कुमार को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त करने की घोषणा कर दी है। मुख्य सचिव अजोय मेहता 30 जून को सेवानिवृत्त होंगे और संजय कुमार 1 जुलाई से कार्यभार संभालेंगे। वर्तमान मुख्य सचिव अजोय मेहता को मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है।

लिवरपूल ने 2019-20 इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब जीता

मैनचेस्टर सिटी के चेल्सी से 2-1 से हार के बाद लिवरपूल ने 2019-20 इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह पहली बार है जब लिवरपूल ने इंग्लिश प्रीमियर लीग का खिताब जीता है।

रचेल प्रीस्ट ने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

न्यूज़ीलैंड की विकेटकीपर-बल्लेबाज़ रचेल प्रीस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है। वह 87 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और 75 T20I मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 13 वर्षों लंबा करियर रहा। संन्यास के बाद, उन्होंने अब ऑस्ट्रेलिया महिला राष्ट्रीय क्रिकेट लीग में खेलने के लिए क्रिकेट तस्मानिया के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए हैं और वे वर्ष 2020/21 सीज़न में तस्मानियाई टाइगर्स का प्रतिनिधित्व करेंगी।

यातना पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय दिवस: 26 जून

International Day in Support of Victims of Torture: यातना पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय दिवस हर साल 26 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानवीय अत्याचारों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो न केवल अस्वीकार्य है बल्कि अक्षम्य अपराध भी है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 दिसंबर 1997 को, 52/149 प्रस्ताव को पारित किया और हर साल 26 जून को अत्याचार को ख़त्म करने के लिए यातना के पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस फैसला किया था। हालँकि यह याद रखना चाहिए कि कानूनी दंड के कारण होने वाले दर्द या पीड़ा को यातना नहीं माना जाता है। पहली बार 26 जून 1998 को यातना के पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया था।

26 जून : नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल दुनिया भर में 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है. यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के संयुक्त राष्ट्र के दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2020 का इस दिवस का विषय “Better Knowledge for Better Care” है।

नहीं रहे 1971 के युद्ध के नायक स्क्वाड्रन लीडर परवेज जामसजी

वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में अद्भुत शौर्य का प्रदर्शन करने वाले और वीर चक्र से सम्मानित स्क्वाड्रन लीडर (सेवानिवृत्त) परवेज रुस्तम जामसजी का निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे और पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। वह वर्ष 1965 में भारतीय वायुसेना में शामिल और वर्ष 1985 में सेवानिवृत्त हुए थे।

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के वेब पोर्टल का लोकार्पण किया

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के वेब पोर्टल का लोकार्पण किया। गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा विकसित करने और रोजगार सृजित करने का कार्यक्रम है। इस अभियान का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया था। अभियान का उद्देश्‍य अगले चार महीने तक प्रवासी मजदूरों को उनके पैतृक गांवों में रोजगार उपलब्‍ध कराना है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.