Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 June 2020

स्विस बैंकों में जमा पैसे के मामले में भारत फिसलकर पहुँचा 77 वें स्थान पर

स्विस नेशनल बैंक (SNB) ने अपने ‘Annual banking statistics, 2019’ जारी किए हैं। SNB द्वारा ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत अपने नागरिकों द्वारा जमा किए गए धन के मामले में तीन पायदान फिसलकर 77 वें स्थान पर आ गया है। हालांकि, कई पड़ोसी देश इस सूची में भारत से नीचे हैं। इनमें पाकिस्तान 99वें, बांग्लादेश 85वें, नेपाल 118वें, श्रीलंका 148वें, म्यांमार 186वें और भूटान 196वें स्थान पर है। भारत स्थित शाखाओं में, स्विट्जरलैंड स्थित बैंकों के सभी विदेशी ग्राहकों द्वारा जमा की गई कुल धनराशि का लगभग 0.06 प्रतिशत हिस्सा हैं। जबकि ब्रिटेन इस सूची में कुल जमा राशि का 27% हिस्सा रखने के साथ पहले स्थान पर है।

महाराष्ट्र सरकार ने निवेश को बढ़ावा देने के लिए महा परवाना योजना का किया शुभारंभ

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के उद्योगों में नए निवेश को आकर्षित करने के लिए महा परवाना योजना शुरू की है। यह योजना प्रोत्साहन और एकल-खिड़की क्लीयरेंस प्रणाली की सुविधा देगी। इस योजना के अंतर्गत 50 करोड़ या उससे अधिक के निवेश प्रस्तावों वाली कंपनियों को आश्वासन पत्र (महा परवाना) के साथ कई विभागों से ली जाने वाली मंजूरी लेने में छूट दी जाएगी। इन कंपनियों को महाराष्ट्र उद्योग, व्यापार और निवेश सुविधा सेल (MAITRI), एकल खिड़की प्रणाली से आवेदन करना होगा और 48 घंटों के भीतर ऑनलाइन अनुमति मिलेगी।

कैंसर उपचार में मददगार हो सकते हैं समुद्री शैवाल आधारित नैनो कंपोजिट

केंद्रीय नमक और समुद्री रसायन अनुसंधान संस्थान (सीएसएमसीआरआई), भावनगर के शोधकर्ताओं ने समुद्री शैवाल से प्राप्त पॉलीसेकेराइड यौगिक से अगर-एल्डिहाइड के संश्लेषण और फिर उस पर आधारित ठोस सिल्वर नैनो कंपोजिट तैयार करने की पद्धति विकसित की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस पद्धति से किफायती सिल्वर नैनो कंपोजिट प्राप्त किया जा सकता है, जो बैक्टीरिया-रोधी परत चढ़ाने, प्रतिक्रियाशील पदार्थों के निर्माण और कैंसर-रोधी उपचार विकसित करने में सहायक हो सकता है। इस अध्ययन में समुद्री शैवाल से अगर नामक पॉलिमर प्राप्त किया गया है और फिर उसे एक विशिष्ट तकनीक से अगर-एल्डिहाइड में परिवर्तित किया गया है। कार्बन के रासायनिक यौगिकों को एल्डिहाइड कहते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि अगर-एल्डिहाइड में सिल्वर क्लोराइड मिलाकर उसे सिल्वर नैनो कणों में परिवर्तित किया जा सकता है। अगर-एल्डिहाइड और सिल्वर नैनो कण दोनों को मिलाकर इस सिल्वर नैनो कंपोजिट को बनाया गया है। कैंसर-रोधी एजेंट के रूप में सिल्वर नैनो कण के उपयोग के बारे में पहले से जानकारी मौजूद है।

प्रधानमंत्री के आह्वान पर संस्कृति मंत्रालय पेड़ लगाने के लिए 28 जून से 12 जुलाई 2020 तक ‘संकल्प पर्व’ मनाएगा

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ‘संकल्प पर्व’ का सफल आयोजन करने और हमारे प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुरूप ही पेड़ लगाने का आह्वान किया। संस्कृति मंत्रालय ने 28 जून से 12 जुलाई 2020 तक संकल्प पर्व मनाने का निर्णय लिया है। मंत्रालय यह अपेक्षा रखता है कि इस दौरान उसके सभी अधीनस्थ कार्यालय, अकादमी, संलग्न संस्थान, संबद्ध संस्थान अपने-अपने परिसरों में या उसके आसपास ही जहां भी संभव हो वहां अवश्‍य ही पेड़ लगाएंगे। संस्कृति मंत्रालय उन पांच पेड़ों को लगाए जाने को प्राथमिकता दे रहा है जिन्हें हमारे प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया है और जो हमारे देश की हर्बल विरासत का सटीक प्रतिनिधित्व करते हैं। ये पेड़ हैं - (i) ‘बरगद’ (ii) ‘आंवला’ (iii) ‘पीपल’ (iv) ‘अशोक’ (v) ‘बेल’। उन्होंने आगे कहा कि यदि इन वृक्षों का पौधा उपलब्ध नहीं है तो लोग अपनी पसंद के किसी अन्य पौधे का पौधारोपण कर सकते हैं।

नए प्रोटोकॉल में मध्यम से गंभीर मामलों के उपचार के लिए मिथाइलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के रूप में डेक्सामेथासोन का उपयोग करने का सुझाव शामिल

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 के बारे में मिल रही जानकारी, खासकर प्रभावी दवाओं के संदर्भ में, से तालमेल बनाए रखते हुए कोविड-19के संक्रमण को रोकने के लिए नया नैदानिक ​​प्रबंधन प्रोटोकॉल जारी किया है। नए प्रोटोकॉल में मध्यम से गंभीर मामलों के उपचार के लिए मिथाइलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के रूप में डेक्सामेथासोन का उपयोग करने का सुझाव शामिल है। यह बदलाव नवीनतम उपलब्ध साक्ष्य और विशेषज्ञ परामर्श पर विचार करने के बाद किया गया है। डेक्सामेथासोन एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवा है जिसका उपयोग इसके प्रज्वलनरोधी और इम्यूनोसप्रेसेन्ट प्रभावों के लिए कई स्थितियों में किया जाता है। इस दवा का परीक्षण अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के मरीजों के साथ रिकवरी क्लिनिकल परीक्षण में किया गया और गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए यह दवा फायदेमंद पाई गई।

उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने जेएंडके बैंक की ओर से दो अनुकूलित योजनाओं का औपचारिक उद्घाटन किया

उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू कश्मीर में कोविड संकट के बीच परिस्थितियों को पटरी पर लाने के लिए जेएंडके बैंक की ओर से शुरू की गई दो अनुकूलित योजनाओं का औपचारिक उद्घाटन किया। मौजूदा परिस्थितियों में व्यापारिक वर्ग को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए जम्मू कश्मीर बैंक ने जेएंडके बैंक व्यवसाय सहायता ऋण योजना 2019-20 और होटल व गेस्ट हाउस के लिए जेएंडके बैंक व्यवसाय सहायता ऋण योजना 2019-20 शुरू की है।

बीमा नियामक ने ड्रोन के उपयोग को लेकर बीमा उत्पादों के बारे में सुझाव देने के लिये समिति गठित की

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने ड्रोन के उपयोग में शामिल विभिन्न जोखिमों को कवर करने वाले बीमा उत्पादों का सुझाव देने के लिये एक कार्य समूह का गठन किया है। बीमा क्षेत्र के नियामक ने एक परिपत्र में कहा कि ड्रोन सबसे तेजी से बढ़ती प्रौद्योगिकी के रूप में उभर रहे हैं और इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिये किया जा रहा है। दी न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी के महाप्रबंधक अंजन देव की अध्यक्षता में गठित नौ सदस्यीय समिति को दूरस्थ पायलट एयरक्राफ्ट सिस्टम (आरपीएएस) के मालिकों व ऑपरेटरों की बीमा जरूरतों का अध्ययन करने और उन्हें समझने के लिए कहा गया है। इरडा ने समूह को आरपीएएस मालिकों और ऑपरेटरों की जरूरतों को पूरा करने के लिये उत्पाद के डिजाइन व विकास से संबंधित सिफारिशें देने का काम सौंपा है, जिसमें तृतीय पक्ष देनदारी भी शामिल है।

एमएसएमई के लिए ई-कॉमर्स पोर्टल भारत क्राफ्ट बना रहा एसबीआइ

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के उत्पादों की मार्केटिंग को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स पोर्टल लॉन्च करने की दिशा में काम कर रहा है। भारत क्राफ्ट के नाम से इस पोर्टल का संचालन सरकार के साथ मिलकर किया जाएगा। बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यह जानकारी दी।

सचिन बंसल के स्टार्टअप "Navi" ने लॉन्च की नई इंस्टेंट लोन ऐप

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल की फाइनेंसियल सर्विसेज स्टार्टअप कंपनी Navi ने मध्यम आय वर्ग के उपभोक्ताओं को पर्सनल लोन प्रदान करने के लिए एक मोबाइल ऐप Navi lending लॉन्च की है। ऐप के जरिए 36 महीनों तक की चुकाने अवधि के साथ 5 लाख तक का इंस्टेंट ऋण प्रदान किया जाएगा। यह ऋण प्रक्रिया पूरी तरह से ग्राहकों के लिए डिजिटल और संपर्क रहित प्रक्रिया होगी।

राहुल द्रविड़ विजडन इंडिया पोल में सचिन तेंदुलकर को हराकर बने भारत के ग्रेट टेस्ट बल्लेबाज

हाल ही में विजडन इंडिया द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, राहुल द्रविड़ को अब तक का सबसे महान भारतीय टेस्ट बल्लेबाज माना गया हैं। द्रविड़ ने इस सर्वेक्षण के अंतिम दौर की वोटिंग में सचिन तेंदुलकर को हराकर से खिताब अपने नाम किया है। कुल 11,400 प्रशंसकों ने अंतिम दौर की वोटिंग भाग लिया, जिसमे द्रविड़ को 52 फीसदी वोट मिले।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड करेगा फीफा महिला विश्व कप 2023 की मेजबान

फीफा महिला विश्व कप 2023™ की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा की जाएगी। फुटबॉल फेडरेशन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड फुटबॉल द्वारा संयुक्त प्रस्ताव को फीफा परिषद के सदस्यों द्वारा डाले गए 35 वोटों में से 22 वोट मिले, इसमें कोलंबियाई फुटबॉल एसोसिएशन को 13 वोट मिले थे। फीफा महिला विश्व कप 2023, 32 टीमों के साथ होने वाला पहला संस्करण होगा और साथ ही यह दो फेडरेशनों (AFC और OFC) ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड द्वारा मेजबानी में आयोजित होने वाला पहला टुर्नामेंट भी होगा।

यस बैंक ने 'युवा पे' मोबाइल ऐप लॉन्च करने के लिए UDMA के साथ की साझेदारी

यस बैंक ने अपनी डिजिटल वॉलेट मोबाइल ऐप ‘Yuva Pay’ को लॉन्च करने के लिए UDMA टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की है। इस ऐप के माध्यम से, बैंक अपने ग्राहकों को संपर्क रहित भुगतान करने में सक्षम बनाएगा। इस ऐप की मदद से ग्राहक अपने सभी बिलों (नगर निगम, घर, जल कर, बिजली, एलपीजी, डीटीएच, मोबाइल बिल, लाइसेंस फीस सहित) का भुगतान करने के साथ-साथ और रिटेल दुकानों, बीमा नवीनीकरण, फास्टैग रिचार्ज, EMI जैसे भुगतान करने में सक्षम होंगे।

एमएसएमई और अन्य बड़े उद्योगों के लिए गुजरात सरकार ने लांच की ‘एट वन क्लिक’ पहल

ज्य में 12,247 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और बड़ी औद्योगिक इकाइयों (वस्त्र उद्योग सहित) के लिए गुजरात सरकार ने 26 जून, 2020 को एक ऑनलाइन नकद सहायता पहल शुरू की है। इस पहल का नाम ‘एट वन क्लिक’ है। यह पहल को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने लांच किया। ‘एट वन क्लिक’ एक ऑनलाइन सहायता पहल है, जिसके लिए गुजरात सरकार ने MSMEs और बड़ी औद्योगिक इकाइयों (कपड़ा उद्योग सहित) के लिए 1,369 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी है। इस पहल के माध्यम से राज्य सरकार एमएसएमई, व्यापारियों, बड़े उद्योगों और व्यवसायों जैसे क्षेत्रों को प्रेरित करके राज्य की जीवंतता को बहाल करना चाहती है।

अपोलो टायर्स ने आंध्र प्रदेश में अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट को कमीशन किया

2016 के समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुसार आंध्र प्रदेश राज्य सरकार और अपोलो टायर्स लिमिटेड के बीच हस्ताक्षर किए गए थे, जिसके तहत कंपनी ने राज्य के चित्तूर जिले में अपनी नई विनिर्माण इकाई स्थापित करने का निर्णय लिया था। इस विनिर्माण संयंत्र की आधारशिला 9 जनवरी, 2018 को रखी गई थी। कंपनी ने इस विनिर्माण संयंत्र को कमीशन करने की घोषणा की, यह प्लांट 256 एकड़ में फैला हुआ है। अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए 3,800 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। यह विश्व स्तर पर अपोलो टायर्स की 7वीं विनिर्माण इकाई और भारत में 5वीं इकाई है ।

WHO के नेतृत्व वाले गठबंधन ‘ACT-Accelerator’ को COVID-19 से लड़ने के लिए 31.3 बिलियन डॉलर की आवश्यकता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में ‘ACT-Accelerator’ गठबंधन ने सूचित किया है कि COVID -19 महामारी के फैलने का मुकाबला करने लिए अगले 12 महीनों में इसे 31.3 अरब डॉलर की आवश्यकता होगी। आज तक, गठबंधन 3.4 बिलियन अमरीकी डालर का संग्रह करने में सक्षम रहा है, जो कि कोविड​​-19 के लिए परीक्षण, उपचार और टीके विकसित करने और वितरित करने के लिए उनकी आवश्यकता से 27.9 बिलियन कम है। गठबंधन को ACT-Accelerator पहल के नाम से जाना जाता है, जहां ACT का अर्थ Access to COVID-19 Tools है। WHO द्वारा वैश्विक पहल के रूप में ACT-Accelerator अप्रैल, 2020 में लॉन्च किया गया था। गठबंधन के तहत, दवा निर्माण से लेकर फंडिंग और डिस्ट्रीब्यूशन तक कई सार्वजनिक और निजी संगठन शामिल हैं।

COVID-19 के प्रसार को निर्धारित करने के लिए नई दिल्ली में सीरो-सर्वे शुरू किया गया

गृह मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 सकारात्मक मामलों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। सीरोलॉजिकल सर्वे नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और दिल्ली सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। जिला टीमों को एनसीडीसी प्रशिक्षकों द्वारा आरोग्य सेतु और इतिहास एप्प का उपयोग करने पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) द्वारा विकसित एलिसा (एंजाइम-लिंक्ड इम्युनोसॉरबेंट परख) आधारित एंटीबॉडी किट का उपयोग सर्वेक्षण के लिए किया जाएगा। महीने में पहले एंटीबॉडी किट का उपयोग करके नई दिल्ली में एक पायलट सर्पो सर्वेक्षण किया गया था। पायलट सर्वेक्षण के दौरान एंटी-बॉडी किट का उपयोग करके अच्छे परिणाम प्राप्त किए गए। NIV की एंटीबॉडी किट को ‘COVID कवच एलिसा’ के नाम से जाना जाता है। एक सेरो सर्वे में एक व्यक्ति के रक्त के नमूने में एंटीबॉडी की उपस्थिति का निर्धारण किया जाता है। एक व्यक्ति के रक्त के नमूने में COVID-19 इम्युनोग्लोबुलिन जी (IgG) एंटीबॉडी की उपस्थिति COVID-19 वायरस के पिछले प्रभाव की ओर संकेत करती है।

नासा के मुख्यालय भवन का नाम ‘मैरी डब्ल्यू. जैकसन’ के नाम पर रखा गया

नासा ने अपनी पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला इंजीनियर मैरी डब्ल्यू.जैकसन के नाम पर अपने मुख्यालय का नाम रखा है। मैरी जैक्सन की सफलता की कहानी 2016 की जीवनी ‘हिडन फिगर्स’ में दिखाई गई थी। वाशिंगटन डीसी में नासा के मुख्यालय के बाहर की सड़क को 2019 में हिडन फिगर्स वे के रूप में नामित किया गया था। एयरोनॉटिक्स के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति ने 1951 में मैरी डब्ल्यू. जैकसन की नियुक्ति की। इस समिति को 1958 में राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। मैरी डब्ल्यू. जैक्सन ने नासा के लैंगली रिसर्च सेंटर में एक शोध गणितज्ञ के रूप में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की। बाद में उन्हें नासा में पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला इंजीनियर बनने के लिए पदोन्नत किया गया था। उन्होंने अफ्रीकी अमेरिकियों के लिए और साथ ही महिलाओं के लिए समाज में मौजूद यथास्थिति को स्वीकार नहीं करने के अवसर खोले। 2005 में मैरी डब्ल्यू. जैक्सन की मृत्यु हुई थी।

सरकार जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू करेगी एसएमएस के माध्यम से शून्य प्रपत्र जीएसटीआर-1 भरने की सुविधा

जीएसटी करदाताओं को सहूलियत देने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने जुलाई, 2020 के पहले सप्ताह से जीएसटीआर-1 प्रपत्र के निल (शून्य) स्टेटमेंट के लिए एसएमएस से फाइलिंग की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया है। अब जीएसटी करदाताओं को शून्य आपूर्ति (आउटवार्ड) पर जीएसटी पोर्टल पर लॉग ऑन करने की जरूरत नहीं होगी और सिर्फ एक एसएमएस के माध्यम से ही प्रपत्र जीएसटीआर-1 में शून्य विवरण दर्ज करके फाइल करना संभव हो जाएगा। वे जीएसटी पोर्टल पर अपने जीएसटीआईएन खाते में लॉग इन करके और Services>Returns>Track Return Status पर जाकर फील्ड स्टेटमेंट या रिटर्न एप्लीकेशन की स्थिति के सत्यापन पर नजर रख सकते हैं।

27 जून : सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस (MSME) प्रत्येक वर्ष 27 जून को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। अप्रैल 2017 में इसकी स्थापना के बाद इस वर्ष इसका दूसरा संस्करण आयोजित किया गया। इस दिवस के बहुआयामी उड़ेश्यों में युवा रोजगार में एमएसएमई के महत्व का औचित्य रखना, उचित नौकरियों को हासिल करने के लिए युवाओं को उनमें होने वाले आवश्यक विभिन्न कौशलों के बारे में जागरूक करना और युवा उद्यमशीलता के बारे में जागरूकता बढ़ाना शामिल है।

टिलारी वन क्षेत्र को संरक्षित वन क्षेत्र घोषित किया

महाराष्ट्र के वन विभाग ने तटीय सिंधुदुर्ग जिले में डोडामर्ग और सावंतवाड़ी रेंज में 29.53 वर्ग किलोमीटर टिलारी वन क्षेत्र को संरक्षित वन क्षेत्र घोषित किया। तिलारी पारिस्थितिकी तंत्र बाघों की आबादी को जन्म देता है और सह्याद्री बाघ अभयारण्य के लिए स्रोत जनसंख्या के रूप में कार्य करता है। यह सिंधुदुर्ग जिले में पहला संरक्षित वन क्षेत्र है, जो राज्य के लिए 62 वां है। पश्चिमी घाटों में यह 13 वाँ संरक्षित वन क्षेत्र है। यह क्षेत्र बाघों, हाथियों, तेंदुओं, बाइसन, सांभर हिरणों, भौंकने वाले हिरणों और चौसिंगा के लिए जाना जाता है।

चीन ने महामारी का फायदा उठाकर प्रशांत महासागर के 1.16 लाख आबादी वाले किरबाती में एम्बेसी शुरू की

प्रशांत महासागर का एक छोटा सा देश किरबाती फिर चर्चा में है। दुनिया के ज्यादातर देश जब महामारी के सबसे खराब दौर से गुजर रहे थे, तब चीन ने यहां अपनी एम्बेसी शुरू की। किरबाती के राष्ट्रपति टेनेटी ममाउ को बीजिंग समर्थक माना जाता है। वे हाल ही में दूसरी बार चुनाव जीते हैं। आर्थिक तौर पर ऑस्ट्रेलिया अब तक किरबाती को सबसे ज्यादा मदद देता आया है। लेकिन, चीन प्रशांत महासागर में ताकत बढ़ाना चाहता है और उसके लिए यह देश अहम हो जाता है। चीन से काफी पहले यहां ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और क्यूबा एम्बेसी शुरू कर चुके हैं। यह देश 33 द्वीपों से मिलकर बना है। पहले यह ताईवान के काफी करीब माना जाता था, लेकिन अब चीन यहां तेजी से पैर पसार रहा है। इसी हफ्ते ममाऊ यहां दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अनुसूचित बैंकों की नकदी की उधार सुविधा को 30 सितंबर तक बढ़ाने का निर्णय किया

कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न आर्थिक संकट के बीच, भारतीय रिज़र्व बैंक ने अनुसूचित बैंकों की नकदी की उपलब्‍धता की कमी को दूर करने के लिए प्रदान की जा रही मौजूदा उधार सुविधा को 30 सितंबर तक बढ़ाने का निर्णय किया है। अस्थायी उपाय के रूप में रिजर्व बैंक ने मार्जिनल स्‍टेंडिंग फैसिलिटी-एम०एस०एफ० यानी-सीमांत स्थायी सुविधा के तहत अनुसूचित बैंकों के लिए शुद्ध मांग और आवधिक देयता, इस वर्ष 27 मार्च से दो प्रतिशत के स्‍थान पर तीन प्रतिशत कर दी है। सीमांत स्थायी सुविधा के अंतर्गत अब अनुसूचित बैंक वैधानिक तरलता अनुपात-एसएलआर की सीमा से अधिक धनराशि उधार ले सकते हैं। अनुसूचित बैंक इस सुविधा का फायदा 30 सितम्‍बर तक उठा सकते हैं।

केन्‍द्र ने राजस्‍थान में जल जीवन मिशन लागू करने की कार्य योजना को मंजूरी दे दी है

केन्‍द्र ने राजस्‍थान में जल जीवन मिशन लागू करने की कार्य योजना को मंजूरी दे दी है। जल शक्ति मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍य के एक करोड से ज्‍यादा ग्रामीण परिवारों में से 12 लाख से अधिक को नल से पानी पहुंचाने की सुविधा दी जा चुकी है। 2020-21 में राज्‍य में बीस लाख से ज्‍यादा अधिक परिवारों को नल से पानी पहुंचा दिया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत देश में 2024 तक प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को प्रतिदिन, प्रति व्‍यक्ति 55 लीटर पानी उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य रखा गया है। मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र ने राजस्‍थान में 2020-21 में जल जीवन मिशन को लागू करने के लिए दो हजार पांच सौ 22 करोड रुपए मंजूर किए हैं। राज्‍य सरकार से इस कार्यक्रम को तेजी से लागू करने को कहा गया है। राज्‍य सरकार ने इस अभियान के तहत पांच हजार आठ सौ ऐसे गांवों में 57 लाख लोगों को नल से पीने का पानी पहुंचाने की योजना बनाई हैं। जिन गांवों के पानी में फ्लोराइड, लवणता, नाइट्रेट और आयरन की मात्रा अधिक है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.