Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 June 2020

दिल्ली में देश का पहला प्लाज्मा बैंक 2 दिन में शुरू होगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमितों का इलाज अब प्लाज्मा से भी किया जाएगा। इसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बाइलियरी साइंसेस (आईएलबीएस) में प्लाज्मा बैंक तैयार किया जा रहा है। देश का पहला प्लाज्मा बैंक दो दिन में शुरू हो जाएगा। डॉक्टर की सिफारिश पर हर जरूरतमंद को प्लाज्मा मिलेगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्लाज्मा थैरेपी से कोरोना मरीजों के इलाज का ट्रायल किया था। यह सफल रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लोगों से बैंक में ज्यादा से ज्यादा प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है, ताकी लोगों को बचाया जा सके। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्लाज्मा दान करने वाले लोगों को ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी देंगे।

टिकटॉक, यूसी ब्राउजर समेत भारत ने 59 चाइनीज मोबाइल एप पर लगाया प्रतिबंध

भारत चीन तनाव के बीच सरकार ने टिकटॉक समेत 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत सरकार की इस सूची में यूसी ब्राउजर भी शामिल है और कई अन्य मोबाइल एप भी हैं। इसके साथ ही चीन से आयात पर लगाम के लिए भी मंथन शुरू हो गया है। औद्योगिक संगठनों से रायशुमारी शुरू हो रही है कि कब और कैसे आयात पर रोक लगाई जा सकती है। भारत सरकार ने पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में हिंसक झड़प के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर उपजे बेहद तनावपूर्ण माहौल के बीच भारत ने यह बड़ा कदम उठाया है।

सैयद अली शाह गिलानी का ऑल पार्टीज हुर्रियत कांफ्रेंस (जी) से इस्तीफा, वे इस अलगाववादी गुट के आजीवन अध्यक्ष थे

जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता अली शाह गिलानी ने ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (जी) से इस्तीफा दे दिया है। 90 साल के गिलानी पार्टी के आजीवन अध्यक्ष थे। हुर्रियत कॉन्फ्रेंस कश्मीर में सक्रिय सभी छोटे-बड़े अलगाववादी संगठनों का मंच है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर में 1987 में फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कान्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 40 और कांग्रेस को 26 सीटें मिलीं। अब्दुल्ला ने सरकार बनाई। इस चुनाव में विरोधी पार्टियों की मुस्लिम यूनाइटेड फ्रंट को सिर्फ 4 सीटें मिलीं। इसके बाद कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठजोड़ के विरोध में घाटी में 13 जुलाई 1993 को ऑल पार्टीज हुर्रियत कान्फ्रेंस की नींव रखी गई। इसका काम घाटी में अलगाववादी आंदोलन को बढ़ाना था। गिलानी मतभेदों की वजह से 2003 में हुर्रियत से अलग हो गए थे। उन्होंने नया गुट ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (जी) या तहरीक-ए-हुर्रियत बना लिया था। वर्ष 2003 में उन्‍हें एपीएचसी के आजीवन अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। दूसरे गुट ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के मुखिया मीरवाइज उमर फारूक हैं। गिलानी वाले गुट को कट्टरपंथी और मीरवाइज वाले गुट को उदारवादी माना जाता है।

कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकी हमला

पाकिस्तान के कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकियों ने हमला कर दिया। चार आतंकियों समेत कुल 9 लोग मारे गए। हमले की जिम्मेदारी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की मजीद ब्रिगेड ने ली है। यह संगठन लंबे समय से बलूचियों के साथ पाकिस्तानी हुकूमत द्वारा भेदभाव और जुल्म किये जाने का आरोप लगाकर बलूचिस्तान को अलग देश बनाने की मांग कर रहा है।

3 टेस्ट और 24 वनडे में अंपायरिंग कर चुके नितिन मेनन अंपायरों के स्पेशल पैनल में शामिल, यह दर्जा पाने वाले तीसरे भारतीय

भारत के युवा अंपायर नितिन मेनन को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के अंपायरों की इलीट पैनल में शामिल कर लिया गया है। नितिन को इंग्लैंड के निजेल लॉन्ग की जगह 2020-21 के लिए जगह मिली है। यह सम्मान पाने वाले वे तीसरे भारतीय अंपायर हैं। नितिन से पहले श्रीनिवास वैंकटराघवन और सुंदरम रवि अंपायरों के इलीट पैनल में शामिल रह चुके हैं। नितिन को 3 टेस्ट, 24 वनडे और 16 टी-20 के अलावा 57 फर्स्ट क्लास मैच में अंपायरिंग का अनुभव है।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में सतत रेबार उत्पादन सुविधाकेन्द्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय इस्पात और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने पंजाब के मंडी गोबिंदगढ़ में माधव एलॉए द्वारा स्थापित, "कंटीन्यूअस गैल्वेनाइज्ड रेबार" उत्पादन सुविधा केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर इस्पात मंत्रीश्री प्रधान ने कहा कि सामान्य रूप से इस्पात और विशेष रूप से कलई चढ़ा हुआ इस्पात(गैल्वनाइज्ड स्टील) एक ऐसी सामग्री है जो पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी है। अवसंरचना वाले क्षेत्रों का बड़े पैमाने पर विस्तार करने और स्टील की उत्पादकता को बढ़ावा देने वाले हमारे दृष्टिकोण के साथ, कलई चढ़े हुए इस्पात की मांग बढ़ना निश्चित है। उद्घाटन की गई "कंटीन्यूअस गैल्वेनाइज्ड रेबार" उत्पादन सुविधा, निर्माण उद्योग को कलई चढ़ी हुई रेबार की आपूर्ति की बहुप्रतीक्षित आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगी।

एनएफएल ने मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं का किया शुभारम्भ

एनएफएल ने उर्वरकों के उचित उपयोग को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से देश में मृदा परीक्षण की सुविधा को बढ़ावा देने को मिट्टी के नमूनों की जांच के लिए पांच मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं का शुभारम्भ किया, जो किसानों को उनके घर पर मिट्टी के नमूनों के परीक्षण की सुविधा मुहैया कराएगी। आधुनिक मृदा परीक्षण उपकरणों से युक्त ये मोबाइल प्रयोगशालाएं मिट्टी का समग्र और सूक्ष्म पोषक तत्व विश्लेषण करेगी। इसके अलावा इन मोबाइल प्रयोगशालाओं में किसानों को विभिन्न कृषि विषयों पर शिक्षित करने के लिए ऑडियो-वीडियो सिस्टम भी मौजूद रहेगा। कंपनी मोबाइल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं के अलावा देश के विभिन्न स्थानों पर स्थिर मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं के माद्यम से भी किसानों को सेवाएं दे रही है। इन सभी प्रयोगशालाओं ने वर्ष 2019-20 में मुफ्त में लगभग 25,000 मिट्टी के नमूनों का परीक्षण किया था।

पीएम एफएमई योजना से 35,000 करोड़ रुपये का कुल निवेश होगा और 9 लाख कुशल और अर्ध कुशल रोजगार का सृजन होगा

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने 29 जून 2020 को “आत्मनिर्भर भारत अभियान” के एक भाग के रूप में पीएम फॉरमलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज (पीएम एफएमई) योजना की शुरुआत की। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि योजना से कुल 35,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और 9 लाख कुशल और अर्ध-कुशल रोजगार सृजित होंगे और सूचना, प्रशिक्षण, बेहतर प्रदर्शन और औपचारिकता तक पहुंच के माध्यम से 8 लाख इकाइयों को लाभ होगा। इस अवसर पर योजना के दिशा-निर्देश जारी किए गए। मौजूदा सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के उन्नयन के लिए वित्तीय, तकनीकी और व्यावसायिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (एमओएफपीआई) ने अखिल भारतीय स्‍तर पर एक “केन्‍द्र प्रायोजित पीएम फॉर्मलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोससिंग एंटरप्राइज (पीएम एफएमई) योजना” की शुरूआत की जिसे 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 2020-21 से 2024-25 तक पांच वर्षों की अवधि में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत खर्च केन्‍द्र और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात में, पूर्वोत्‍तर और हिमालयी राज्यों के साथ 90:10 के अनुपात में, संघ शासित प्रदेशों के साथ 60:40 के अनुपात में और अन्य केन्‍द्र शासित प्रदेशों के लिए केन्‍द्र द्वारा 100 प्रतिशत साझा किया जाएगा।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी द्वारा रामपुर, यूपी में "सांस्कृतिक सद्भाव मंडप" का शिलान्यास

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रामपुर, यूपी में कहा कि आत्म निर्भर भारत ही "एक भारत श्रेष्ठ भारत" की गारंटी है। श्री नकवी ने नुमाइश ग्राउंड में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) के तहत 92 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले बहुउदेशीय "सांस्कृतिक सद्भाव मंडप" का शिलान्यास किया। इस "सांस्कृतिक सद्भाव मंडप" में कौशल विकास की ट्रेनिंग, विभिन्न आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक गतिविधियां, कोचिंग, कोरोना जैसी आपदा में लोगों को राहत देने की व्यवस्था एवं खेल-कूद की गतिविधियां हो सकेंगी।

विश्व बैंक समूह ने STARS कार्यक्रम के तहत 500 मिलियन के ऋण को मंज़ूर किया

विश्व बैंक समूह की घोषणा की है कि भारत में गुणवत्ता और स्कूल शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए 500 मिलियन डॉलर (लगभग रुपये 3700 करोड़) के ऋण को मंज़ूरी दी गयी है। स्वीकृत ऋण से भारत के 6 राज्यों के 1.5 मिलियन स्कूलों में 10 मिलियन शिक्षक और 250 मिलियन स्कूली छात्र लाभान्वित होंगे। STARS कार्यक्रम के एक भाग के रूप में ऋण को मंजूरी दी गई थी। यह 6 भारतीय राज्य राजस्थान, ओडिशा, केरल, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र हैं।

आनंदीबेन पटेल को सौंपा गया मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। अब वह उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के कार्यों के साथ-साथ मध्य प्रदेश के राज्यपाल के कर्तव्यों का भी निर्वहन करेंगी, उन्हें अतिरिक्त प्रभार मध्य प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल लालजी टंडन का लखनऊ में इलाज चलने कारण सौंपा गया है।

बांग्लादेश सरकार का घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला

बांग्लादेश सरकार ने घाटे और कम उत्पादन के कारण देश की सभी सरकारी जूट मिलों को बंद करने का फैसला किया है। वस्त्र और जूट मंत्री गुलाम दस्तगीर गाज़ी ने कल बताया कि सरकारी स्वामित्व वाले बांग्लादेश जूट मिल निगम को कामगारों का बकाया भुगतान करने के लिए पांच हजार करोड टका उपलब्ध कराए जायेंगे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी या संयुक्त उपक्रम मॉडल के तहत इन मिलों को पुन: चालू किया जाएगा। गुलाम दस्तगीर ने कहा कि घरेलू और वैश्विक मांग के अनुरूप जूट मिलों को आधुनिक बनाया जाएगा। इन मिलों की मशीनें साठ से 70 वर्ष पुरानी हैं और उनकी उत्पादन क्षमता शून्य तक पहुंच गई है।

5 वर्ष से कम आयु के लगभग 2.4 मिलियन बच्चे यमन में भूख और कुपोषण का सामना कर रहे हैं : यूनिसेफ

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) ने कहा है कि COVID -19 वैश्विक महामारी के बीच, लगभग 24 लाख बच्चों को जो 5 से कम उम्र के हैं यमन में भूख और कुपोषण का सामना कर रहे। वैश्विक महामारी ने युद्धग्रस्त राष्ट्र में मानवीय सहायता की कमी को और बढ़ा दिया है जो कि 2015 में गृह युद्ध की शुरुआत के बाद से आवश्यक सेवाओं, दवाओं आदि की व्यापक कमी से जूझ रहा है। यूनिसेफ ने आगे कहा है कि अगले 5-6 महीनों के भीतर 5 साल से कम उम्र के 30,000 बच्चे गंभीर कुपोषण से पीड़ित हो सकते हैं। 90 लाख से अधिक यमनी बच्चों के पास आज सुरक्षित पानी, भोजन और स्वच्छता तक पहुंच नहीं है। इस महामारी के दौरान, केवल आधी स्वास्थ्य सुविधाएं यमन में चल रही हैं।

पाकिस्तान और चीन ने पाक-अधिकृत कश्मीर में जलविद्युत परियोजना के लिए 2.4 अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किये

1124 मेगावाट कोहाला जल विद्युत परियोजना के निर्माण के लिए एक त्रिपक्षीय उर्जा खरीद समझौते (TPPA) पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते पर पाकिस्तान सरकार, चीनी कंपनी- चाइना थ्री गोरजेस कॉर्पोरेशन (चीनी सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी) और आज़ाद कश्मीर सरकार (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का हिस्सा) के बीच समझौता हुआ है। कोहाला जलविद्युत परियोजना पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के मुजफ्फराबाद जिले के सिरन और बरसला के गांवों के पास स्थित है। यह जल विद्युत परियोजना झेलम नदी पर स्थित है। यह परियोजना चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का हिस्सा है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 2,364 मिलियन डालर है और 2026 तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। इस हाइड्रो पावर प्लांट का निर्माण कोहाला हाइड्रोपावर कंपनी लिमिटेड (KHCL) द्वारा किया जाएगा। KHCL चाइना थ्री गोरजेस कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी है।

नरेंद्र तोमर ने लॉन्च किया गरीब कल्याण रोजगार अभियान वेब पोर्टल

केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज और कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा गरीब कल्याण रोज़गार अभियान का वेब पोर्टल लॉन्च किया गया है। ये पोर्टल जनता को इस अभियान के विभिन्न जिला-वार और योजना-वार घटकों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया है। यह 6 राज्यों के 116 जिलों में शुरू किए गए कार्यों को पूरा करने की प्रगति की निगरानी रखने में मदद करेगा, इन जिलों में प्रति जिला 25000 से अधिक लौटकर आए प्रवासी कामगार हैं। गरीब कल्याण रोज़गार अभियान भारत सरकार द्वारा अगले चार महीनों में अपने गृह क्षेत्र लौटने वाले प्रवासी कामगारों को अगले चार महीनों तक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक रोजगार सृजन-सह-ग्रामीण बुनियादी ढाँचा निर्माण कार्यक्रम है। ग्रामीण विकास मंत्रालय 50,000 करोड़ रुपये के वित्त पोषण के साथ शुरू किए गए कार्यक्रम का नोडल मंत्रालय है।

अर्जुन मुंडा ने GeM पर किया ट्राइब्स इंडिया स्टोर का उद्घाटन

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर ट्राइब्स इंडिया स्टोर का उद्घाटन किया है। ट्राइब्स इंडिया स्टोर सरकार द्वारा खरीद को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा। उत्पादों के साथ, मंत्री ने TRIFED की नई वेबसाइट (trifed.tribal.gov.in) भी लॉन्च की। नई लॉन्च की गई इस वेबसाइट में योजनाओं के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ आदिवासी समुदायों के लाभ के लिए पहल चल रही है। ट्राइफेड द्वारा आयोजित एक वेबिनार के दौरान उत्पादों और वेबसाइट को लॉन्च किया गया, जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने ट्राइफेड गो डिजिटल और बी वोकल फॉर लोकल (TRIFED Goes Digital and Be Vocal for Local) पर ध्यान केंद्रित किया।

माइकल मार्टिन चुने गए आयरलैंड के नए प्रधान मंत्री

आयरलैंड के निचले सदन द्वारा माइकल मार्टिन को आयरलैंड का नया प्रधान मंत्री चुना गया हैं। वर्तमान में आयरिश संसद के निचले सदन में कुल 160 सीटें हैं, जिसमें से एक सीट सदन के स्पीकर की है लेकिन उसके पास वोट का अधिकार नहीं होता है। इस चुनाव में माइकल मार्टिन के पक्ष में 93 वोट, 63 विरुद्ध और 3 पर मतदान नही हुआ। वह 2011 से फियाना फील पार्टी के नेता हैं।

पीयूष गोयल ने की NPC की 49 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता

श्री पीयूष गोयल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री और NPC गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष ने राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (NPC) की 49 वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की। NPC एक स्वायत्त निकाय है, जो उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत आता है। बैठक में सरकारी अधिकारियों, उद्योग संघों के नेताओं, उद्योग कप्तानों, ट्रेड यूनियन नेताओं, राज्यों की उत्पादकता परिषदों और अन्य प्रख्यात व्यक्तियों की भागीदारी देखी गई। बैठक में भाग लेने वालों ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत के उत्पादकता स्तर को बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया। इन प्रतिभागियों ने उच्च कुशल श्रम शक्ति के निर्माण के लिए शिक्षा और उद्योग के परस्पर संबंध जैसे विभिन्न सुझावों को सामने रखा, चैंपियन क्षेत्रों की पहचान की जो अर्थव्यवस्था को चलाने की क्षमता रखते हैं, विशेषकर कृषि और रसद क्षेत्रों में एनपीसी द्वारा विशिष्ट कार्य योजनाओं के क्षेत्र निर्माण, आगे उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाना और सीमांत क्षेत्र आदि के लिए लागत प्रभावी समाधान प्रदान करना।

संयुक्त राष्ट्र ने केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को किया सम्मानित

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित किया गया। उन्हें राज्य में कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है। शैलजा को राज्य में मृत्यु दर पर नियंत्रण रखने के प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है। केरल, जहाँ भारत का पहला कोरोनावायरस मामला सामने आया था, राज्य में कोरोना मामलें के ग्राफ को नियंत्रण करने में सफल रहा है। COVID-19 ट्रांसमिशन पर अंकुश लगाने के लिए केरल द्वारा अपनाई गई रणनीतियों पर बोलने वाली शैलजा देश से एकमात्र वक्ता थीं। इसके अलावा वह संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के अवसर पर बोलने के लिए आमंत्रित किए गए दुनिया भर के अन्य नेताओं में से एक है।

G-20 शिक्षा मंत्रियों की विशेष वर्चुअल बैठक का हुआ आयोजन

शिक्षा के क्षेत्र में COVID-19 महामारी के कारण उत्पन्न व्यापक व्यवधानों को दूर करने के लिए G-20 शिक्षा मंत्रियों की विशेष वर्चुअल बैठक आयोजित की गई थी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। बैठक के दौरान, मंत्री ने COVID-19 महामारी से शिक्षा प्रणाली में लचीलापन बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए उपायों पर जानकारी साझा की। सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित G-20 शिक्षा मंत्रियों की विशेष वर्चुअल बैठक, शिक्षा क्षेत्र पर कोविड 19 महामारी के प्रभावों, विभिन्न देशों ने इसका सामना कैसे किया और सदस्य देश इस कठिन समय में शिक्षण गतिविधियों को आगे बढ़ाने में कैसे सहयोग कर सकते हैं जैसे मुद्दो पर पर विचार-विर्मश के लिए किया गया। बैठक के दौरान, सदस्य देशों ने संकट की इस घड़ी में शिक्षण और सीखने में सुधार के लिए सहयोगी प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध जताई।

PhonePe ने UPI मल्टी-बैंक मॉडल के लिए ICICI बैंक के साथ किया टाई-अप

PhonePe ने UPI मल्टी-बैंक मॉडल के लिए ICICI बैंक के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के जरिए फोनपे अपने उपयोगकर्ताओं को फोनपे ऐप पर ICICI और यस बैंक के हैंडल के साथ कई UPI आईडी बनाने और उपयोग करने की सुविधा देगा। इस विकल्प के बाद अब PhonePe ग्राहक अपने UPI ID के लिए कई हैंडल के बीच चयन करने सक्षम होंगे, जिससे सभी के लिए भुगतान आसान, सुरक्षित और सुलभ हो जाएगा।

PMAY-U, SCM और AMRUT के 5 वर्ष पूरे

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा एक वेबिनर आयोजित किया गया। यह वेबिनार 3 योजनाओं(PMAY-U, SCM और AMRUT) के सफल क्रियान्वयन को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया गया।
Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT) :

  • इस मिशन में देश की शहरी आबादी का 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सा शामिल है।
  • राज्य वार्षिक कार्य योजना के तहत परियोजनाओं के लिए 77, 640 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।
  • पेयजल आपूर्ति परियोजनाएं- 1.39 करोड़ परिवारों को पानी उपलब्ध कराने के लिए 39,011 करोड़ रुपये आवंटित।
  • सीवरेज और सेप्टेज प्रोजेक्ट्स- 1.45 करोड़ परिवारों को सेवा प्रदान करने के लिए 32,546 करोड़ रुपये आवंटित।
  • ऊर्जा-कुशल एलईडी स्ट्रीटलाइट्स ने 76 लाख पारंपरिक स्ट्रीटलाइट्स (प्रति वर्ष 13 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी) को प्रतिस्थापित किया है।
  • ऑनलाइन बिल्डिंग परमिशन सिस्टम (OBPS) लागू किया गया।
स्मार्ट सिटीज़ मिशन (SCM) :
  • परियोजनाओं के लिए 1,66,000 करोड़ रुपये के टेंडर जारी किए गए हैं, जिसमें से 1,25,000 करोड़ रुपये के कार्य आदेश जारी किए जा चुके हैं।
  • एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) विकसित किया गया है।
  • पिछले एक साल में 36000 करोड़ रुपये  की लागत से 1000 अतिरिक्त परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।
  • स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत स्मार्ट सिटीज में स्टार्ट-अप कल्चर की शुरुआत इन्वेस्ट इंडिया और अग्नि के संयुक्त प्रयासों से हुई है।
  • अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम (TULIP) विकसित किया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) (PMAY-U) :
  • योजना के 5 वर्षों में 1.12 करोड़ घरों की माँग।
  • 35 लाख घरों को आज तक लाभार्थियों को प्रदान किया गया है।
  • इस समय 65 लाख घर निर्माणाधीन हैं, इससे 3.65 करोड़ रोजगार सृजित होंगे क्योंकि सरकार ने 2022 तक योजना के तहत 1.12 करोड़ घर देने का लक्ष्य रखा है।

भारत ने किया भूटान के साथ पनबिजली परियोजना के लिए समझौता

भारत और भूटान के बीच 600 मेगावाट की खोलोंगछू संयुक्त उद्यम पनबिजली परियोजना के लिए समझौते पर सोमवार को हस्ताक्षर किया गया। विदेश मंत्रलय द्वारा जारी बयान के अनुसार, जयशंकर और उनके भूटानी समकक्ष टांडी दोरजी की वचरुअल उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किया गया। समझौते पर हस्ताक्षर करने से भारत और भूटान के बीच पनबिजली परियोजना के निर्माण और अन्य कार्य शुरू होंगे। परियोजना 2025 की दूसरी छमाही में पूरी होने की उम्मीद है। 600 मेगावाट की यह परियोजना पूर्वी भूटान में त्रशियांगत्से जिले में खोलोंगछू नदी के निचले हिस्से पर स्थित है।

राजस्थान में मिली दुर्लभ प्रजाति की तितली

दक्षिण राजस्थान में स्लॉथ बियर (भालू) पर शोध कर रहे उदयपुर अंचल के पर्यावरण विज्ञानियों ने तितली की नई प्रजाति खोज निकाली है। यह दुर्लभ लाइकल सिल्वरलाइन प्रजाति की है, जो पहली बार राजस्थान में देखी गई है। प्रकृति संरक्षण फाउंडेशन की पर्यावरण विज्ञानी डॉ. स्वाति किट्टूर और मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के शोधार्थी उत्कर्ष प्रजापति को कुंभलगढ़ अभयारण्य में यह तितली मिली। यह चांदी की तरह चमक वाली है। कंजरवेशन फाउंडेशन के पक्षी विज्ञानी डॉ. केएस गोपीसुंदर का कहना है कि वेबपोर्टल आइकॉनिस्ट पर अपलोड करने के बाद पता चला कि यह दुर्लभ प्रजाति की तितली लाइलक सिल्वरलाइन है। तितली की इस प्रजाति की खोज 1880 में हुई और इसे बेंगलुरू में देखा गया था। यह प्रजाति पहले कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब और भारत के उत्तरी राज्यों के अलावा पाकिस्तान के रावल¨पडी में अल्प संख्या में देखी गई थी।

सांख्यिकी दिवस : 29 जून, 2020 को मनाया गया

सरकार हर साल सांख्यिकी दिवस मनाती है ताकि रोजमर्रा की जिंदगी में सांख्यिकी के उपयोग को लोकप्रिय बनाया जा सके और जनता को इस बात के बारे में जागरूक किया जा सके कि सांख्यिकी जन कल्याण के लिए बनाई जाने वाली नीतियों को आकार देने और उसे अंतिम रूप से तैयार करने में कैसे मदद करती है। यह हर साल 29 जून को प्रो. पी. सी. महालनोबिस की जयंती पर मनाया जाता है। इस दिन राष्ट्रीय सांख्यिकी प्रणाली की स्थापना में उनके अमूल्य योगदान को याद किया जाता है। इस साल सांख्यिकी दिवस,2020 का मुख्य विषय सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) - 3 (सभी के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करना और सबकी भलाई को बढ़ावा देना) और एसडीजी- 5 (लैंगिक समानता हासिल करना और सभी महिलाओं एवं लड़कियों को सशक्त बनाना) था। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई)ने ‘राष्ट्रीय सांख्यिकी में प्रो. पी. सी. महालनोबिस आधिकारिक पुरस्कार’ नाम से एक नया पुरस्कार स्थापित किया है जो केंद्र सरकार,राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकारों और संस्थानों में सरकारी सांख्यिकीविदों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि को मान्यता स्वरूप दिया जाएगा।राष्ट्रीय सांख्यिकी में प्रो. पी. सी. महालनोबिस आधिकारिक पुरस्कार 2020 भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर डॉ. चक्रवर्ती रंगराजन को भारत में राष्ट्रीय सांख्यिकी प्रणाली में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया। 29 जून 1893 को कोलकाता में प्रसंत चंद्र महालनोबिस का जन्म हुआ और 28 जून 1972 को कोलकाता में मृत्यु हो गई थी। ये विश्व मान्यता प्राप्त करने वाले पहले भारतीय सांख्यिकीविद थे। 1933 में, उन्होंने पहली भारतीय सांख्यिकीय पत्रिका संख्या की स्थापना की थी। महालनोबिस ने भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) की स्थापना के लिए बड़े पैमाने पर नमूना सर्वेक्षण की योजना में योगदान भी दिया। उन्होंने भारत में मानवमिति में विद्वानता हासिल की। वे वर्ष 1955 से 1967 तक योजना आयोग (PC) के सदस्य भी रहे थे। महालनोबिस दूसरी पंचवर्षीय योजना के सूत्रधार थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बिजली, तेल और गैस खोज परियोजनाओं के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल आरंभ किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय समुद्री इलाके और विशिष्‍ट आर्थि‍क क्षेत्र में बिजली परियोजनाओं और अनुसंधान, सर्वेक्षण, अन्‍वेषण और उपयोग के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करने के मकसद से नया वेब पोर्टल शुरू किया है। इससे आवेदक अपने प्रस्‍तावों को ऑनलाइन भेजकर बिजली तथा अन्‍य परियोजनाओं के बारे में रक्षा मंत्रालय से सुरक्षा संबंधी अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्‍त कर सकेंगे। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि ऑनलाइन प्रणाली से प्रस्‍तावों को कारगर और पारदर्शी तरीके से तथा शीघ्रता से निपटाया जा सकेगा। मंत्रालय ने इससे पहले हवाई सर्वेक्षण का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्‍त करने के लिए इसी तरह का पोर्टल शुरू किया था।

दुनियाभर के रिटेल स्टोर्स बंद करेगी माइक्रोसॉफ्ट

दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट दुनियाभर के अपने सभी रिटेल स्टोर्स बंद करने जा रही है। कंपनी ने हाल ही में इसकी घोषणा की। इस फैसले का मतलब यह भी है कि महामारी के कारण बंद हुए माइक्रोसॉफ्ट के 80 से ज्यादा रिटेल स्टोर्स अब दोबारा नहीं खुलेंगे। इनके बंद होने के बाद कंपनी की रिटेल टीम मेंबर्स कस्टमर्स सर्विस, सेल्स, ट्रेनिंग और सपोर्ट जैसी सर्विसेज से जुड़े रहें।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने फरीदाबाद में इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास परिसर का उद्घाटन किया

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ आईएमटी, सेक्टर- 67, फरीदाबाद में दूसरे अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) परिसर के रूप में इंडियन ऑयल के अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी विकास और परिनियोजन (तैनाती) केंद्र का उद्घाटन किया। 2282 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार यह नया केंद्र लगभग 59 एकड़ जमीन पर बना है। इस नए परिसर में इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) द्वारा विकसित विभिन्न प्रौद्योगिकियों के प्रदर्शन और उनकी तैनाती पर मुख्य तौर पर ध्यान दिया जाएगा और यह सेक्टर -13, फरीदाबाद में मौजूदा परिसर के साथ मिलकर काम करेगा।

आईएनएसटी ने अकार्बनिक-कार्बनिक यौगिक का संश्लेषण किया जो स्तन, फेफड़े और यकृत कैंसर कोशिकाओं को रोक सकता है

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थान, नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएनएसटी), मोहाली के वैज्ञानिकों ने एक नए अकार्बनिक-कार्बनिक संकर यौगिक का संश्लेषण किया है जो स्तन, फेफड़े और यकृत कैंसर कोशिकाओं को रोक सकता है। यह मेटलोड्रग्स के लिए संभावनाओं के नए मार्ग खोल सकता है। फॉस्फोमोलीबिक एसिड के एक अकार्बनिक लवण फॉस्फोमोलीबडेट क्लस्टर पर आधारित ठोस यौगिक, पोलीओक्सोमेटलेट (पीओएम) परिवार से संबंधित है, जिसमे एंटीट्यूमर क्षमता होने की पहले पहचान की गई थी। डॉ. मोनिका सिंह और डॉ. दीपिका शर्मा के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की टीम ने उस तंत्र की रूपरेखा बनाई है, जिसके द्वारा यौगिक कैंसर कोशिकाओं को ख़त्म करता है। यह शोध डाल्टन ट्रांजेक्शंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.