Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 July 2020

छोटे उद्यमियों की मदद के लिए 5,600 करोड़ देगा वर्ल्ड बैंक

वर्ल्ड बैंक भारत में कोविड- 19 से प्रभावित 15 करोड़ सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की मदद के लिए 75 करोड़ डॉलर (करीब 5,600 करोड़ रुपये) का बजटीय समर्थन देगा। वर्ल्ड बैंक ने ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत एमएसएमई की मदद के लिए भारत सरकार के 3.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की भी सराहना की है। वर्ल्ड बैंक की तरफ से 75 करोड़ डॉलर का यह सहयोग इससे पहले सामाजिक और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए घोषित दो अरब डॉलर (करीब 15,000 करोड रुपये) की फंडिंग के अतिरिक्त है। एमएसएमई के लिए दी जाने वाली यह वित्तीय सहायता डेवलपमेंट पॉलिसी लोन के तहत दी जा रही है।

इन्‍द्रमणि पांडे संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के अगले राजदूत होंगे

वरिष्‍ठ राजनयिक इन्‍द्रमणि पांडे को संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत का अगला राजदूत नियुक्‍त किया गया है। वे जिनेवा स्थित अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों में भी भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि होंगे। श्री पांडे 1990 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और फिलहाल विदेश मंत्रालय में अपर सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

J&K के 6 जिला अस्पतालों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी उपलब्धि के लिए कायाकल्प पुरस्कार जीता

जम्मू और कश्मीर के 6 जिलों के अस्पतालों ने स्वास्थ्य क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए कायाकल्प पुरस्कार जीता और 2019-2020 में सर्वश्रेष्ठ अस्पताल की श्रेणी हासिल किया। सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को मान्यता देने के लिए कायाकल्प पुरस्कार को “स्वच्छ भारत अभियान” के एक भाग के रूप में स्थापित किया गया था।

गुडनी जोहान्सन दोबारा चुने गए आइसलैंड के राष्ट्रपति

गुडनी जोहान्सन (Gudni Th. Johannesson) को पुनः आइसलैंड का राष्ट्रपति चुना गया है। उन्होंने हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनावों में दूसरी बार चार साल के राष्ट्रपति कार्यकाल के लिए जीत दर्ज की है। उन्होंने राष्ट्रपति चुनावों में 92% पोपुलर वोटो के साथ जीत दर्ज की जो आइसलैंडिक राष्ट्रपति चुनावों में दूसरी सबसे बड़ी जीत थी। जबकि उनके प्रतिद्वंदी गुदुमुंदुर फ्रैंकलिन जोंसन (Gudmundur Franklín Jónsson) केवल 6.5% वोट हासिल कर पाए। आइसलैंड में, राष्ट्रपति सीधे पोपुलर वोट के माध्यम से चुने जाते हैं, और राष्ट्रपति का कार्यकाल चार साल का होता है।

स्टेट ऑफ द वर्ल्ड पॉपुलेशन, 2020 रिपोर्ट

हाल ही में ‘यूनाइटेड नेशन्स पॉपुलेशन फंड’ द्वारा विश्व स्तर पर महिलाओं की घटती संख्या के संदर्भ में ‘स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन , 2020 (State of the World Population 2020) रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, हर वर्ष विश्व में 142 मिलियन (14.2 करोड़) लड़कियों की मृत्यु हो रही है। रिपोर्ट से प्राप्त आँकड़ों के अनुसार, महिलाओं की मृत्यु की संख्या पिछले 50 वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है वर्ष 1970 में यह संख्या 61 मिलियन ( 6.10 करोड़ ) थी जो वर्ष 2020 में बढ़कर 14.26 करोड़ पर पहुँच गई है।इस रिपोर्ट में पक्षपातपूर्ण लिंग चयन के साथ-साथ जन्म के समय लिंग अनुपात असंतुलन का अध्ययन करके महिलाओं की मृत्यु के कारणों की जाँच की गई है। भारत में लिंग चयन के कारण 46 मिलियन (4.6 करोड़)लड़कियों की हर वर्ष मृत्यु हो रही है।इस रिपोर्ट में वर्ष 2014 के एक अध्ययन को आधार बनाते हुए बताया गया कि भारत में प्रति 1,000 महिला पर 13.5 प्रति महिला की मृत्यु प्रसवपूर्व लिंग चयन के कारण हुई है।रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 5 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों में मृत्यु दर का अनुपात 9 लड़कियों पर 1 है जो सर्वाधिक है।

नमामि गंगे परियोजना

हाल ही में विश्व बैंक द्वारा 300 करोड़ रुपए (400 बिलियम डॉलर) की ‘नमामि गंगे परियोजना’ (Namami Gange Project) को 45 अरब रुपए के फंड/ऋण को मंज़ूरी दी गई है। 45 अरब रुपए का यह ऋण विश्व बैंक द्वारा पाँच वर्ष की अवधि के लिये मंज़ूर किया गया है।नमामि गंगे/नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (National Mission for Clean Ganga- NMCG) के राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना के पहले चरण जो कि दिसंबर 2021 तक है, के लिये विश्व बैंक से 4,535 करोड़ रूपए ($ 600 मिलियन) पहले ही प्राप्त हो चुके हैं।अब तक मिशन के तहत विश्व बैंक द्वारा 25,000 करोड़ रुपए की 313 परियोजनाओं को मंज़ूरी दी गई है।

उत्तराखंड द्वारा भूमि हस्तांतरण को मंज़ूरी

हाल ही में गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान (Gangotri National Park) में सड़कों के विकास के लिये उत्तराखंड राज्य वन्यजीव सलाहकार बोर्ड (Uttarakhand State Wildlife Advisory Board) ने वन भूमि के हस्तांतरण वाले प्रस्तावों को मंज़ूरी दी है। गौरतलब है कि यह निर्णय भारत एवं चीन के मध्य लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव के मद्देनज़र लिया गया है। इन प्रस्तावों के तहत गंगोत्री नेशनल पार्क (Gangotri National Park) के तीन अलग-अलग स्थलों पर कुल 73.36 हेक्टेयर वन भूमि अलग-अलग सड़कों (कुल लंबाई 35.66 किमी.) के निर्माण के लिये हस्तांतरित की जाएगी।उल्लेखनीय है कि गंगोत्री नेशनल पार्क एक संरक्षित क्षेत्र है और सड़कों के निर्माण के लिये हस्तांतरित की जाने वाली वन भूमि चीन के साथ सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास है।राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये ये मार्ग बहुत महत्त्वपूर्ण साबित होंगे क्योंकि ये चीन सीमा के पास भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के कर्मियों की आवाज़ाही को आसान बना देंगे।अब इन सड़कों के लिये भूमि हस्तांतरण से संबंधित प्रस्ताव राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड (National Board for Wildlife) को भेजे जाएंगे।

निगार बनीं पाक की पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल

पाकिस्तान की सेना में तैनात मेजर जनरल निगार जौहर इतिहास रचते हुए लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पहुंचने वाली पहली महिला बन गई हैं। पाकिस्तानी सेना ने इसकी जानकारी दी। पदोन्नति के बाद लेफ्टिनेंट जनरल निगार जौहर को पाक सेना की पहली महिला सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किया है। मूल रूप से वह पाक के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के दूरस्थ इलाके पंजपीर से आती हैं।

विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड की नई योजना एक्सेलीरेट विज्ञान शुरू

विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड ने देशभर में क्षमता निर्माण कार्यक्रम और कार्यशाला, शोध इंटर्नशिप के लिए एकल मंच उपलब्‍ध कराने के लिए एक्सेलीरेट विज्ञान नाम की एक नई योजना शुरू की है। इस अंतर-मंत्रालयीय योजना का प्राथमिक उद्देश्य उच्च गुणवत्‍ता आधारित वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करना और वैज्ञानिक जनशक्ति तैयार करना है, जो अनुसंधान करियर और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था की ओर ले जा सकता है।

COVID-19 महामारी के कारण ‘गगनयान’ का प्रक्षेपण प्रभावित नहीं होगा

केंद्रीय परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष मंत्री ने 29 जून, 2020 को बताया कि COVID-19 महामारी के कारण भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ (Gaganyaan) का प्रक्षेपण प्रभावित नहीं होगा। गगनयान की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री द्वारा अगस्त, 2018 में की गई थी। इस मिशन को वर्ष 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है तथा इस मिशन की लागत लगभग 1000 करोड़ रुपए है। इस मिशन के तहत अंतरिक्ष यान को 300-400 किलोमीटर की निम्न पृथ्वी कक्षा (Low Earth Orbit) में स्थापित किया जाएगा। जहाँ 3-7 क्रू सदस्य अंतरिक्ष में 3-7 दिन बिताएंगे।

वियतनाम में वर्चुली आयोजित किया गया 36 वां आसियान शिखर सम्मेलन

साल में दो बार आयोजित की जाने वाली आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस) समिट 2020 का 36 वां संस्करण वियतनाम के हनोई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया गया। इस शिखर सम्मेलन का विषय “Cohesive and Responsive ASEAN” था। इस शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य COVID-19 महामारी प्रतिक्रिया, महामारी के बाद रिकवरी और भागीदारों के साथ भविष्य में सहयोग पर था। इससे पहले 36 वां आसियान शिखर सम्मेलन अप्रैल 2020 में मध्य में वियतनाम के दा नांग में होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

एनटीपीसी लिमिटेड, इंडियन ऑयल और एसडीएमसी ने दिल्ली में अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। दिल्ली के ओखला में यह वेस्ट टू एनर्जी प्लांट स्थापित किया जाएगा। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) और दो महारत्न पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (पीएसयू) इंडियन ऑयल और एनटीपीसी लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दिल्ली में, म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट (MSW) प्रबंधन स्थानीय नगरपालिका अधिकारियों के लिए एक प्रमुख मुद्दा रहा है, वेस्ट टू एनर्जी प्लांट इस मुद्दे को हल करने में मदद करेगा और हमें एक अधिक ऊर्जा-कुशल और हरित भविष्य की ओर ले जाएगा। देश के टियर II और टियर III शहरों में सॉलिड म्यूनिसिपल वेस्ट की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। दिल्ली में यह प्लांट एक प्रदर्शन मॉडल के रूप में काम करेगा, जिसकी सफलता से देश के अन्य शहरों में ऐसे प्लांट स्थापित करने में मदद मिलेगी।

जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में सड़क निर्माण के लिए सरकार ने अतिरिक्त 1691 करोड़ रुपये की दी मंजूरी

सरकार ने जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में 2020-21 के दौरान सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा राजमार्गों के निर्माण के लिए अतिरिक्त 1,691 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इसमें से 1,351.10 करोड़ रुपये जम्मू-कश्मीर में सड़क कार्यों के लिए बीआरओ को दिए हैं। उत्तराखंड में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए कुल 340 करोड़ रुपये को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, सिक्किम और तमिलनाडु में राज्य लोक निर्माण विभाग द्वारा राजमार्ग कार्यों के लिए 71 करोड़ रुपये की अतिरिक्त मंजूरी दी गई है।

दुनिया की टॉप-30 स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग में बेंगलुरु, 26वें स्थान के साथ भारत का एकमात्र शहर

भारत की स्टार्टअप राजधानी के रूप में मशहूर बेंगलुरु के नाम एक और उपलब्धि जुड़ी है। दुनिया के टॉप-30 स्टार्टअप इकोसिस्टम रैंकिंग में शामिल होने वाला बेंगलुरु देश का एकमात्र शहर बन गया है। बेंगलुरु को इस रैंकिंग में 26वां स्थान मिला है। स्टार्टअप जीनोम की ओर से जारी 'ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम रिपोर्ट-2020' के मुताबिक, टॉप-30 स्टार्टअप इकोसिस्टम में कैलिफोर्निया की सिलिकॉन वैली पहले स्थान पर रही है। इस रैंकिंग में देश की राजधानी दिल्ली 36वें स्थान पर रही है।

आईआईटी रोपड़ ने ‘टाइम्स यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020’ में सर्वश्रेष्ठ नौजवान संस्थानों में प्राप्त किया 62वां स्थान

आईआईटी रोपड़ ने यूके में घोषित किए गए ‘टाइम्स हायर एजुकेशन यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020’ में पहले 70 सर्वश्रेष्ठ नौजवान संस्थानों में 62वां स्थान प्राप्त किया है।
शीर्ष 5 विश्वविद्यालय:

रैंक नाम देश
1 HKUST(The Hong Kong University of Science and Technology) हांगकांग
2 नानयांग टेक्नोलॉजिकल  यूनिवर्सिटी   सिंगापुर
3 पेरिस साइंसेज एट लेट्रेसपीएसएल रिसर्च यूनिवर्सिटी फ्रांस
4 संतअन्ना स्कूल ऑफ एडवांस्ड स्टडीज इटली
5 KAIST(Korea Advanced Institute of Science and Technology) दक्षिण कोरिया

एमपी सरकार ने हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान का किया शुभारंभ

मध्य प्रदेश सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण लगे देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान छात्रों की शैक्षणिक नियमितता को ध्यान में रखते हुए वर्चुअल प्लेटफार्म पर हमारा घर-हमारा विद्यालय अभियान शुरू किया है। यह योजना 6 जुलाई 2020 से शुरू की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, अब छात्रों के घर के अन्दर स्कूल की घंटी सुनाई देगी और शिक्षक घंटी के बाद छात्रों की कक्षा शुरू करेंगे। यह योजना ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अपने घर पर पढ़ाए जाने वाले बच्चों के लिए स्कूल जैसा माहौल प्रदान करेगी। ये कक्षाएं हर विषय पर 1 घंटे की कक्षा के साथ सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक आयोजित की जाएंगी। इस अभियान में कक्षा 1 से 8 के शिक्षकों के लिए विषय की तैयारी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत छात्रों की शिक्षा और अन्य गतिविधियों के लिए समय सारिणी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा तैयार जाएगी। छात्रों के पास सोमवार से शुक्रवार और शनिवार तक समय सारणी के अनुसार विषय की कक्षाएं होंगी।इसके अलावा छात्र योग, लेखन और कहानियों को सुनने आदि गतिविधियों में संग्लन रहेंगे। इस योजना के तहत, शिक्षक छात्रों और अभिभावकों से फीडबैक लेने के लिए भी चर्चा करेंगे।

ईयू ने पाकिस्तान एयरलाइंस पर लगाया छह महीने का प्रतिबंध

यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) की उड़ानों पर छह महीने के लिए रोक लगा दी है। इसके बाद पाकिस्तान ने यूरोपीय देशों के लिए पीआइए की सेवा ठप करने की घोषणा की है। यूरोपीय यूनियन एयर सेफ्टी एजेंसी (ईएएसए) ने कहा है कि पीआइए विमानों का निलंबन एक जुलाई से प्रभावी होगा।

जडेजा भारत के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी

आक्रामक ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को विजडन मैगजीन ने 21वीं सदी का टेस्ट क्रिकेट में भारत का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (एमवीपी) चुना है। जडेजा को 97.3 एमवीपी रेटिंग मिली है और वह दुनिया के दूसरे सबसे मूल्यवान खिलाड़ी बने हैं। पहले स्थान पर श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं।जडेजा ने 2012 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के बाद से 49 टेस्ट खेले हैं।

आइसीसी चेयरमैन पद से शशांक मनोहर का इस्तीफा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के पहले स्वतंत्र चेयरमैन शशांक मनोहर ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया। वाइस चेयरमैन इमरान ख्वाजा चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक अंतरिम चेयरमैन होंगे। मनोहर ने नवंबर 2015 में पद संभाला था। उन्होंने दो साल के दो कार्यकाल के बाद पद छोड़ दिया है। आइसीसी के नियमों के अनुसार मनोहर दो और साल के लिए अपने पद पर रह सकते थे क्योंकि अधिकतम तीन कार्यकाल की स्वीकृति है।

देश की पहली ‘कारपेट ईको लैब’ भदोही में

अमेरिकी और यूरोपीय देशों ने इस तरह के कालीन आयात पर रोक लगा दी है जो जख्म दे, बीमारी को जन्म दे। आयातक अब वही कालीन लेंगे, जिसकी ईको जांच हुई होगी। ऐसे में देश के कालीन उद्योग को कोई चोट न पहुंचे, इसके लिए केंद्र सरकार ने पहली ‘कारपेट ईको लैबभदोही में बनाने की स्वीकृति दी है। देश से अब जो कालीन निर्यात होगा, उसे दुनिया की कसौटी पर खरा उतरना पड़ेगा। चार जानलेवा केमिकल की जांच के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कारपेट टेक्नोलॉजी (आइआइसीटी) भदोही द्वारा तैयार लैब के ब्लू प्रिंट को हरी झंडी दे दी गई है। कपड़ा मंत्रलय ने पांच करोड़ रुपये स्वीकृत भी कर दिए हैं। हाईटेक उपकरण विदेश से भी मंगाए जाएंगे। लैब बनते ही देशभर में बनने वाले सालाना 12 हजार करोड़ रुपये के कालीन की ईको जांच सिर्फ भदोही में होगी।

कर्नाटक सरकार ने लॉन्च किया "Skill Connect Forum" पोर्टल

कर्नाटक सरकार ने "कौशल कनेक्ट फोरम" नामक एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल नौकरी की तलाश करने वालों को एक मंच पर नियोक्ताओं के साथ जोड़ने का प्रयास है। यह रोजगार की तलाश करने वालों को उपलब्ध नौकरियों की जानकारी भी प्रदान करेगा। इसके अलावा यह पोर्टल नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच के अंतर को कम करने का काम भी करेगा। कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता, कौशल ब्यौरा और अन्य जानकारी अपलोड करके "कौशल कनेक्ट फोरम" पोर्टल पर पंजीकरण कर सकता है। इस प्रकार, नियोक्ता भी अपनी आवश्यकता और उपलब्धता अनुसार पोर्टल पर पंजीकरण करेंगे। यदि कोई व्यक्ति बेरोजगार है, तो उसे कौशल प्रदान किया जाएगा और फिर नौकरी पाने के लिए सक्षम बनाया जाएगा।

नगालैंड अगले 6 महीने तक अशांत क्षेत्र घोषित

केन्‍द्र सरकार ने इस वर्ष के अंत तक पूरे नगालैंड को अशांत क्षेत्र घोषित किया है।गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि केंद्र सरकार का मानना है कि समूचा नागालैंड अशांत और खतरनाक स्थिति में है और नागरिकों की सुरक्षा के लिए सशस्त्र बलों का उपयोग करना आवश्यक है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि सशस्त्र बल (विशेष अधि‍कार) अधिनियम, 1958 की धारा 3 तीन के तहत केंद्र सरकार ने पूरे राज्य को 30 जून, 2020 से छह महीने की अवधि के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है।

मई 2020 में आठ कोर इंडस्ट्रीज की विकास दर में 23.4% की गिरावट दर्ज की गयी

मई 2020 के महीने के लिए आठ प्रमुख उद्योगों के सूचकांक पर 30 जून, 2020 को जारी किया गया। यह सूचकांक आर्थिक मामलों के कार्यालय (उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के अधीन) द्वारा जारी किया गया था। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में शामिल कुल वस्तुओं में से आठ कोर इंडस्ट्रीज में कुल 40.27 प्रतिशत भार शामिल है। आठ मुख्य उद्योग हैं: (i) कोयला (ii) कच्चा तेल (iii) प्राकृतिक गैस (iv) रिफाइनरी उत्पाद (v) उर्वरक (vi) स्टील (vii) सीमेंट (viii) विद्युत। अप्रैल 2020 में आठ कोर इंडस्ट्रीज की वृद्धि दर -37 प्रतिशत से मई 2020 में -23.4 प्रतिशत हो गई है। नकारात्मक वृद्धि दर अप्रैल और मई 2020 के महीनों में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के प्रभावों के कारण है।

Swiggy ने डिजिटल वॉलेट के लिए ICICI बैंक के साथ मिलाया हाथ

फूडटेक दिग्गज कंपनी Swiggy ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर में अपना नया डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया है। इस डिजिटल वॉलेट नाम का ‘Swiggy Money’ रखा गया है, जो उपयोगकर्ताओं को सिंगल-क्लिक चेकआउट अनुभव प्रदान करेगा। इस साझेदारी के माध्यम से, Swiggy अपने ग्राहक प्लेटफार्म पर ऑर्डर के लिए पैसे के इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।

श्रीमती परमिंदर चोपड़ा पीएफसी की निदेशक (वित्‍त) का पदभार संभाला

सरकार के स्वामित्व वाली भारत की प्रमुख एनबीएफसी, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी), ने श्रीमती परमिंदर चोपड़ा कोकंपनी की निदेशक (वित्त) नियुक्‍त करने की घोषणा की। वह श्री एन.बी. गुप्ता का स्‍थान लेंगी, जो 30 जून 2020 को सेवानिवृत्‍त हो गए।

भारतवंशी ने ट्रंप के प्रचार के लिए कार्य समिति गठित की

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों के एक समूह ने एक राजनीतिक कार्य समिति का गठन किया है जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए सक्रियता से प्रचार करेगी। समूह के संस्थापक एडी अमर ने कहा कि ‘इंडियन अमेरिकंस फॉर ट्रंप’ का गठन केवल एक मकसद से किया गया है कि ट्रंप को फिर से राष्ट्रपति बनाने के लिए सभी अमेरिकियों खासकर भारतीय उपमहाद्वीप मूल के अमेरिकियों का समर्थन जुटाया जा सके। डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने अपने डिजिटल चीफ ऑफ स्टाफ के तौर पर भारतीय मूल की मेधा राज को नामित किया है। यह पद उनके चुनाव अभियान में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पूरी तरह डिजिटल रूप में ही चलाया जा रहा है।

अति ऊर्जावान गामा किरणों के स्रोत का पता चला

ब्लेजार, विशाल ब्लैक होल के केंद्र से निकलने वाली अति उच्च ऊर्जावान गामा किरणों का श्रोत है। आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के वैज्ञानिकों ने यूरोप व एशिया के नौ देशों के वैज्ञानिकों के साथ इस पर महत्वपूर्ण अध्ययन किया है। अंतरिक्ष में करोड़ों प्रकाश वर्ष दूर 1ईएस0806प्लस 524 दिशा में स्थित ब्लेजार के बारे में अध्ययन किया। इसकी रोशनी में हो रहे तीव्र परिवर्तनों की पड़ताल की। यह परिवर्तन तीव्र व दीर्घ अल्पकालिक हुआ करते हैं। इसके चलते यह शोध चुनौतीपूर्ण माना जाता है।

तमिलनाडु में एनएलसी के नेयवेली स्थित बिजली संयंत्र विस्‍फोट

तमिलनाडु में नेयवेली लिगनाइट कार्पोरेशन के नेयवेली स्थित विद्युत संयंत्र में एक बॉयलर में विस्‍फोट से छह लोग मारे गए। यह दुर्घटना 21 मेगावॉट वाले बिजली संयंत्र की दूसरी इकाई में हुई। एनएलसी इंडिया लिमिटेड कोयला मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र का एक नवरत्‍न उपक्रम है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स दिवस : 1 जुलाई

भारत में प्रतिवर्ष 01 जुलाई को नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स दिवस (National Chartered Accountants Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य एक पारदर्शी अर्थव्यवस्था सुनिश्चित करने में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (CA) की भूमिका को रेखांकित करना है। इस दिवस का आयोजन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India-ICAI) की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। ICAI भारत का राष्ट्रीय पेशेवर लेखा निकाय है और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा लेखा संगठन (Accounting Organization) है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना 01 जुलाई, 1949 को संसद में पारित एक अधिनियम के माध्यम से की गई थी। ध्यातव्य है कि ICAI भारत में वित्तीय ऑडिट (Financial Audit) और लेखा (Accounting) पेशे के लिये एकमात्र लाइसेंसिंग और नियामक निकाय है।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस : 1 जुलाई

समाज के प्रति डॉक्टरों के समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए कृतज्ञता और आभार व्यक्त करने हेतु भारत भर में प्रत्येक वर्ष 1 जुलाई को ‘राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में मनाया जाता है जिनका जन्म और मृत्यु संयोगवश एक ही दिन का है। डॉ रॉय का जन्म 1 जुलाई 1882 को पटना, बिहार में हुआ था और कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 1 जुलाई 1962 को उनकी मृत्यु हुई थी। वह बहुत सम्मानित चिकित्सक और एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी थे तथा 1948 से 1962 में उनकी मृत्यु तक 14 साल तक वे पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री रहे। उन्हें पश्चिम बंगाल का महान वास्तुकार माना जाता था।

राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस: 1 जुलाई

हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में डाक कर्मियों द्वारा की जाने वाली सेवा के सम्मान में मनाया जाता है। राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस डाकियों और सभी डिलीवरी कर्मियों को 'धन्यवाद' कहने का एक अनूठा तरीका है, क्योंकि अब ऑनलाइन शॉपिंग हम में से कई लोगों के लिए एक लाइफ लाइन बन गई है। भारत में, COVID-19 महामारी के दौरान डाक सेवाओं में विशिष्ट विविधता आई है। अब डाक विभागों में कार्यकर्ता नए 'कोरोना योद्धा' बन गए हैं, जो COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

लेजंड हास्य कलाकार कार्ल रीनर का निधन

महान हास्य कलाकार कार्ल रीनर (Carl Reiner) का निधन। वह एक लेखक, हास्य अभिनेता, निर्देशक और अभिनेता थे। उन्होंने फिल्म निर्देशक के रूप में “Oh, God!” (1977) और “The Jerk” (1979) फिल्मों में कार्य किया। उन्होंने लेखन और निर्माता के रूप में कई एम्मीज़ पुरस्कार जीते थे।

गोल्डन बाबा का निधन

गोल्डन बाबा के नाम से मशहूर सुधीर कुमार मक्कड़ उर्फ लाइटबाज का मंगलवार रात दिल्ली एम्स में निधन हो गया। वह कैंसर, शुगर व अन्य बीमारी से पीड़ित थे। बाबा उस समय ज्यादा चर्चा में आए तब 2018 में वह 20 किलो सोने के आभूषण पहनकर हरिद्वार से कांवड़ लेकर आए।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.