Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 July 2020

एनएचएआई इन्विट (आईएनवीआईटी) की स्थापना करेगा

राजमार्ग क्षेत्र में निवेश को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) एक इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आईएनवीआईटी) का निर्माण करने की प्रक्रिया में है। संरचना के हिस्से के रूप में, एक नई कंपनी का गठन किया जा रहा है जो प्रस्तावित इन्विट (आईएनवीआईटी) के लिए निवेश प्रबंधक के रूप में कार्य करेगी। एनएचएआई इन्विट (आईएनवीआईटी), देश में किसी भी सरकारी या अर्ध सरकारी इकाई द्वारा प्रायोजित किया जाने वाला पहला इन्विट (आईएनवीआईटी) होगा। इसलिए यह आवश्यक है निवेश प्रबंधक के लिए एक दक्ष व कार्यकुशल प्रबंधन संरचना हो। एनएचएआई के चेयरमैन डॉ सुखबीर सिंह संधू, समिति के संयोजक हैं और समिति के अन्य सदस्यों में आवास विकास वित्त निगम के चेयरमैन श्री दीपक पारेख, आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन श्री गिरीश चंद्र चतुर्वेदी और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के पूर्व सचिव श्री संजय मित्रा शामिल हैं।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अ‍रविन्‍द केजरीवाल ने देश के पहले प्‍लाजमा बैंक का उद्घाटन किया

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड 19 के रोगियों के इलाज के लिए प्‍लाजमा बैंक का उद्घाटन किया। यह बैंक नई दिल्‍ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंस में स्‍थपित किया गया है। कोरोना से 14 दिन पहले ठीक हो चुके 18 से 60 साल के उम्र के स्वस्थ लोग ही शर्तो को पूरा करने के बाद प्लाज्मा दान कर सकेंगे। प्लाज्मा लेने में 45 मिनट से एक घंटे तक का समय लगता है। दानदाता को सरकार गौरव पत्र देगी। पंजीकरण के लिए सरकार ने शुरू की हेल्पलाइन: प्लाज्मा दान करने के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर 1031 पर फोन या 8800007722 नंबर पर वाट्सएप कर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके बाद दिल्ली सरकार की ओर से डॉक्टर का फोन दानकर्ता के पास आएगा। दानदाता को अस्पताल लाने के लिए गाड़ी भेजी जाएगी या फिर वह अपने वाहन या टैक्सी से भी आ सकते हैं। उनका खर्च सरकार देगी।

केरल सरकार ने ‘ड्रीम केरल’ प्रोजेक्ट की घोषणा की

केरल सरकार के मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई, 2020 को अनिवासी भारतीय के पुनर्वास के लिए एक परियोजना शुरू करने का फैसला किया है, COVID -19 प्रकोप के कारण रोजगार के नुकसान के कारण अनिवासी लोग भारत लौटे हैं। इस परियोजना को ‘ड्रीम केरल’ प्रोजेक्ट नाम दिया गया है। केरल के लिए, एनआरआई प्रेषणों का महत्व देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में बहुत अधिक है, दशकों से एनआरआई के प्रेषणों ने राज्य की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2018 में, एनआरआई प्रेषण राज्य में 85,000 करोड़ रुपये थे। हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण वैश्विक वित्तीय संकट के साथ, यह उम्मीद जताई जा रही है कि लगभग 52% NRI अपनी नौकरी खोने के बाद राज्य में वापस आ जायेंगे। ड्रीम केरल प्रोजेक्ट के माध्यम से, न केवल वापसी करने वाले अप्रवासियों को पुनर्वास प्रदान किया जाएगा, बल्कि परियोजना की सफलता विशेषज्ञता, कौशल, और लौटने वाले केरलवासियों के ज्ञान पर निर्भर करेगी जो अंतरराष्ट्रीय नौकरी परिदृश्य में प्रशिक्षित हैं। परियोजना का समन्वय केरल सरकार के विभिन्न विभागों के माध्यम से किया जाएगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने 100 दिन के भीतर परियोजना के सफल क्रियान्वयन का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस समय अवधि के भीतर, राज्य सरकार केरलवासियों से प्रस्तावों और सुझावों को स्वीकार करेंगी, प्रस्तुत प्रस्तावों पर निर्णय लेने के लिए एक विशेषज्ञ पैनल गठित किया जाएगा। विशेषज्ञ राय के लिए युवा सिविल सेवकों का एक पैनल भी बनाया जाएगा।

पुतिन 2036 तक बने रह सकेंगे रूस के राष्ट्रपति

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के वर्ष 2036 तक सत्ता में बने रहने का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए देश के संविधान में किए गए संशोधनों को मतदाताओं का भारी समर्थन मिला है। करीब 78 फीसद वोटरों ने पक्ष में मतदान किया है। हालांकि राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन के आलोचकों ने मतदान में धांधली किए जाने का आरोप लगाया है।

एचडीएफसी बैंक ने किसानों के लिए लॉन्च की 'ई-किसान धन' ऐप

एचडीएफसी बैंक ने देश भर के किसानों के लिए 'ई-किसान धन' ऐप लॉन्च की है। किसान अपने मोबाइल फोन के जरिए बैंकिंग और कृषि दोनों सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। 'ई-किसान धन' ऐप किसानों को मंडी की कीमतों, नवीनतम खेती की जानकारी, मौसम की भविष्यवाणी, बीज किस्मों की जानकारी, एसएमएस सलाहकार, ई-पशुहाट, किसान टीवी जैसी वैल्यू एडेड सेवाएं प्रदान करेगी। इस ऐप के जरिए उपयोगकर्ता अपनी उंगलियों पर ऋण लेने, बैंक में खाते खोलने, बीमा सुविधाओं का लाभ उठाने, केसीसी ऋण पात्रता की ऑनलाइन गणना करने और सरकारी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का अधिग्रहण करने जैसी कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। ऐप पारंपरिक बैंकिंग सेवाओं जैसे ऋण के लिए आवेदन करने, फिक्स्ड डिपॉजिट, आवर्ती जमा और बचत खातों संबंधी आदि में भी मददगार साबित होगी।

श्रीकांत माधव वैद्य बने IOC के नए अध्यक्ष

श्रीकांत माधव वैद्य ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के नए अध्यक्ष का कार्यभार संभाला लिया है। इससे पहले, वह अक्टूबर 2019 से आईओसी बोर्ड में निदेशक (रिफाइनरीज) थे। वह संजीव सिंह का स्थान लेंगे, जो 30 जून को सेवानिवृत्त हुए है। इसके अलावा वैद्य आईओसी की एक स्वायत्त रिफाइनिंग सब्सिडियरी चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और टर्मलिंग सेवा प्रदान करने वाले एक संयुक्त उपक्रम इंडियन ऑयलटैंकिंग लिमिटेड के अध्यक्ष भी होंगे। साथ ही, वह रत्नागिरी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के प्रमुख के रूप में भी कार्यभार संभालेंगे और पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के बोर्ड के निदेशक भी होंगे। उनका भारत के सबसे बड़े क्रैकर प्लांट- पानीपत नेफ्थ्रैक क्रैकर कॉम्प्लेक्स के साथ दशकों पुराना संबंध है।

संजय द्विवेदी होंगे IIMC के नए महानिदेशक

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने प्रोफेसर संजय द्विवेदी को भारतीय जनसंचार संस्थान (Indian Institute of Mass Communication) का महानिदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वे वर्तमान में भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रार के रूप में कार्यरत हैं। अभी तक प्रेस सूचना ब्यूरो के प्रधान महानिदेशक के.एस. धतवालिया भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। 1965 में स्थापित IIMC, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला एक स्वायत्त संस्थान है।

रविंदर भाकर ने संभाला CBFC के नए CEO का कार्यभार

रविंदर भाकर ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) का पदभार ग्रहण कर लिया। वह इंडियन रेलवे स्टोर्स सर्विस (IRSS) के 1999 बैच के अधिकारी हैं। वह अनुराग श्रीवास्तव का स्थान लेंगे। भाकर इससे पहले पश्चिम रेलवे के सचिव और मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के रूप में कार्यत थे। वे भारतीय इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके है। उन्हें रेल मंत्री से उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे (सीआर) में उत्कृष्ट प्रबंधक के लिए महाप्रबंधक पुरस्कार सहित कई पुरस्कार मिले चुके है।

1 जुलाई 2020 से प्रभावी हुआ NAFTA 2.0

अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच एक नया मुक्त व्यापार समझौता 1 जुलाई, 2020 से लागू हो गया है। इसने तीन देशों के बीच 26 वर्ष पुराने व्यापार समझौते ‘उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा)’ की जगह ले ली है। तीनों देशों द्वारा नए मुक्त व्यापार समझौते की पुष्टि की गई है। नए व्यापार समझौते के सभी तीन हस्ताक्षरकर्ताओं ने इसे अलग-अलग नामों से संदर्भित किया है, अमेरिका ने इसे यूएसएमसीए- संयुक्त राज्य मेक्सिको अमेरिका समझौता कहा है, जबकि कनाडा सरकार ने इसे CUSMA तथा मेक्सिको ने इसे टी-एमईसी द्वारा संदर्भित किया है। NAFTA 2.0 पूर्णतया नया समझौता नहीं है, यह कुछ परिवर्तनों के साथ पहले किए गए NAFTA समझौते का पुन: समझौता संस्करण है, इसलिए इसे NAFTA 2.0 के रूप में संदर्भित किया गया है।

निर्वाचन आयोग ने 65 वर्ष से ऊपर के, कोरोना संक्रमित तथा इसके संदिग्ध रोगियों को डाक से वोट देने की अनुमति को सही ठहराया

निर्वाचन आयोग ने 65 वर्ष से अधिक आयु के और कोरोना संक्रमित तथा इसके संदिग्ध रोगियों को डाक से वोट देने की अनुमति के अपने फैसले को सही ठहराया है। आयोग ने कहा है कि यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि कोरोना संक्रमित, लोगों के बीच न जाएं और वोट देने के अधिकार से भी वंचित न रहें। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने मुख्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिख कर कहा था कि आयोग राजनीतिक दलों से सलाह मश्विरा किए बिना चुनाव प्रक्रिया में बदलाव कर एकतरफा फैसले ले रहा है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोकसभा और विधानसभा चुनाव में डाक से मतदान के लिए आयु सीमा 80 वर्ष से घटा कर 65 वर्ष कर दी गई है।

फिच ने FY22 में भारत के जीडीपी विकास दर के अपने पहले अनुमान 9.5% को घटाकर किया 8%

फिच ने हाल ही में जारी किए अपने ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट के जून अपडेट में वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी विकास दर को 9.5% से घटाकर 8% कर दिया है। फिच ने चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 5 प्रतिशत गिरावट के अपने पहले अनुमान को बरकरार रखा है। इसके अलावा, फिच ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2022-23 में 5.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है।

न्यूजीलैंड ने APEC समिट 2021 को रद्द करने का किया ऐलान

न्यूजीलैंड ने COVID-19 महामारी के कारण वर्ष 2021 में होने वाली एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (Asia-Pacific Economic Cooperation) समिट को रद्द करने की घोषणा की है। यह शिखर सम्मेलन न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में आयोजित किया जाना था। इससे पहले नेताओं की इस बैठक को चिली सरकार द्वारा 2019 में हिंसक विरोधी प्रदर्शनों के कारण रद्द कर दिया गया था और साल 2020 की वर्चल APEC बैठक मलेशिया द्वारा आयोजित की जा रही है। न्यूजीलैंड के उप प्रधान मंत्री, विंस्टन पीटर्स ने योजना और सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 2021 APEC समिट को रद्द करने की घोषणा की है और समिट को एक आभासी कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा न्यूजीलैंड द्वारा वापस आने वाले अपने प्रवासी नागरिकों को छोड़कर सभी देशों के लिए अपनी सीमाओं को बंद कर दिया गया है।

IIT गांधीनगर ने Covid-19 का पता लगाने के लिए AI आधारित उपकरण किया विकसित

गांधीनगर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITGN) ने चेस्ट एक्स-रे इमेज के जरिए Covid-19 का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित एक गहन शिक्षण उपकरण (deep learning tool) विकसित किया है। ये एक ऑनलाइन उपकरण है, जो किसी व्यक्ति के कोरोना संक्रमित होने की आशंकाओं का पता लगा सकता है और जिसका इस्तेमाल मेडिकल टेस्ट से पहले त्वरित प्राथमिक उपचार के लिए भी किया जा सकता है। किसी भी नए व्यक्ति की टेस्टिंग इमेज का फॉर्मेट एआई आधारित उपकरण का उपयोग करके अपने आप ही बदला और निदान किया जा सकेगा। यह रिजल्ट देने से पहले इनपुट इमेज को भी वैलिड करेगा। इससे रिजल्ट कुछ ही सेकंड के भीतर उपलब्ध हो जाएगा।

तितली की दो नई प्रजातियों की खोज, देश में संख्या बढ़कर हुई 1327

अरुणाचल में मिली स्ट्राइपड हेयरस्ट्रीक (यामामोटोजैफीरूस क्वांगटुंगएनजिस)एल्युजिव प्रिंस (रोहाना टनकिनइआना) के बाद भारत में दिखाई देने वाली तितलियों की प्रजातियों की संख्या बढ़कर 1327 हो गई है। स्ट्राइपड हेयरस्ट्रीक तितली यह आम तौर पर दक्षिण चीन व उत्तरी म्यांमार में पाई जाती है। कीट विशेषज्ञों की मानें तो यह दुर्लभ है और एक साल में इसकी एक ही पीढ़ी होती है। यह जून माह में केवल दो सप्ताह के लिये ही जीवित रहती है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संयुक्त रूप से ड्रग डिस्कवरी हेकाथॉन-2020 की शुरुआत की

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संयुक्त रूप से ड्रग डिस्कवरी हेकाथॉन-2020 की शुरुआत की। यह एक आनलाइन प्रतियोगिता है। इसमें देश और दुनिया में कहीं से भी कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। इस अवसर पर श्री पोखरियाल ने कहा कि औषधि खोज प्रक्रिया में सहायता के लिए यह एक राष्ट्रीय पहल है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए यह प्रतियोगिता दुनियाभर के पेशेवरों, शोधकर्ताओ और विद्यार्थियों को अवसर प्रदान करती है। डॉ. हर्षवर्धन ने देश में कम्प्यूटेशनल ड्रग डिस्कवरी की संस्कृति पर जोर दिया। इसमें मानव संसाधन विकास नवीकरण प्रकोष्ठ और एआईसीटीई, हेकाथॉन के जरिए संभावित औषध अणु की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जबकि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद इन अणुओं को संश्लेषण और प्रयोगशाला जांच के लिए भेजेगा।

रक्षा खरीद परिषद ने भारतीय सैन्य बलों के लिए रक्षा सामान सहित मिग-29 और सुखोई लडाकू विमानों की खरीद की स्वीकृति दी

रक्षा खरीद परिषद की बैठक में भारतीय सैन्य बलों के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों को मंजूरी दे दी है। 38 हजार 900 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में देश में उत्पादों के स्वदेश में डिजाइन और विकास पर जोर दिया गया। जिन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई, उनमें भारतीय उद्योगों से 31 हजार 130 करोड़ रुपये तक की खरीद शामिल है। उपकरणों का निर्माण भारत में किया जाएगा। इसमें विभिन्न सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की भागीदारी के साथ भारतीय रक्षा उद्योग शामिल है। इनमें से कुछ परियोजनाओं में परियोजना लागत के 80 प्रतिशत तक स्वदेशी सामग्री का इस्तेमाल होता है। अधिकतर परियोजनाओं में यह, भारतीय उद्योगों को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के कारण संभव हुआ है। नई और अतिरिक्त मिसाइल प्रणालियों की खरीद से सेना के तीनों अंगों की ताकत में इजाफा होगा। भारतीय वायुसेना की लम्बे समय से महसूस की जा रही लड़ाकू दस्ते को बढ़ाने की आवश्यकता को पूरा करने के लिए परिषद ने 21 मिग-29 की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। इसके अलावा मौजूदा 59 मिग-29 विमान के उन्नयन और 12 सुखोई-30 एमकेआई विमानों की खरीद को भी स्वीकृति दे दी गई है।

एम वेंकैया नायडू ने “Future Of Higher Education – Nine Mega Trends“ पुस्तक का किया विमोचन

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा “Future of Higher Education – Nine Mega Trends“ नामक एक पुस्तक का ऑनलाइन विमोचन किया गया। इस पुस्तक को CA वी पट्टाभि राम द्वारा लिखा गया हैं। इस वर्चुअल इवेंट को ICT अकादमी द्वारा होस्ट किया गया था। पुस्तक में उच्च शिक्षा (higher education) के प्रमुख पहलुओं जैसे छात्र-शिक्षक संबंध, शिक्षण विधियों, प्रयोगशालाओं और परीक्षाओं के अलावा अन्य नए मानदंडों को शामिल किया गया है, जिसमे इस COVID महामारी के दौरान एक बदलाव आया है। यह पुस्तक पूरे भारत के लगभग 5000 शिक्षकों के सर्वेक्षण पर आधारित है जो आईसीटी अकादमी की “स्काईकैंपस” डिजिटल नॉलेज सीरीज़ का हिस्सा है।

जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894 करोड़ रुपए का निवेश करेगी इंटेल कैपिटल

अमेरिकी कंपनी इंटेल कॉरdपोरेशन की इन्वेस्टमेंट आर्म इंटेल कैपिटल जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894.50 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश के जरिए इंटेल कैपिटल की जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.39% हिस्सेदारी हो जाएगी। आरआईएल ने जियो प्लेटफॉर्म्स की हिस्सेदारी बिक्री से 1,17,588.45 करोड़ रुपए जुटाए हैं। यह राशि 11 कंपनियों के 12 निवेश के जरिए जुटाई गई है। इसमें सबसे बड़ा निवेश फेसबुक का रहा है। फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99% हिस्सेदारी के लिए 43,573.62 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का निधन

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। वीक्स वेस्टइंडीज की ऐतिहासिक तिकड़ी का हिस्सा थे। इस तिकड़ी में वीक्स के अलावा सर क्लाइड वाल्कॉट और सर फ्रैंक वॉरेल शामिल थे। वीक्स ने सर क्लाइड वाल्कॉट और सर फ्रैंक वारेल के साथ मिलकर पचास के दशक में विश्व क्रिकेट का सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम तैयार किया था। उन्हें कैरेबियाई क्षेत्र में खेलों का ‘जनक’ भी कहा जाता है। वीक्स, वाल्कॉट और वारेल का जन्म बारबाडोस में अगस्त 1924 से लेकर जनवरी 1926 तक 18 महीनों के अंदर हुआ था और इन तीनों ने 1948 में तीन सप्ताह के अंदर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। वारेल का 1967 और वालकॉट का 2006 में निधन हो गया था। ब्रिजटाउन का राष्ट्रीय स्टेडियम इन तीनों के नाम पर ‘थ्री डब्ल्यूज ओवल’ के नाम से जाना जाता है।

सरोज खान का दिल का दौरा पड़ने से निधन

बॉलीवुड में डांसिंग क्वीन के नाम से मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का 71 की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 40 साल के करियर में सरोज खान ने करीब दो हजार गाने कोरियोग्राफ किए। उन्होंने तीन बार नेशनल अवॉर्ड भी जीता। सरोज खान ने नच बलिए', 'उस्तादों के उस्ताद', 'नचले वे विद सरोज खान', 'बूगी-वूगी', 'झलक दिखला जा' जैसे कई रियलिटी शो में बतौर जज बनकर नई प्रतिभाओं को सामने लाने में अपनी योगदान दिया। सरोज ने करियर की शुरुआत महज 3 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म 'नजराना' से की थी। 1974 में आई 'गीता मेरा नाम' पहली फिल्म थी, जिसमें सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था। इस फिल्म में हेमामालिनी लीड रोल में थीं। उनका फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में श्रीदेवी का हवा-हवाई (1987) और 1988 में आई 'तेजाब' में माधुरी पर फिल्माया एक दो तीन डांस नंबर बेहद हिट रहा। 1992 में आई फिल्म 'बेटा' का गीत धक-धक करने लगा और 2002 की 'देवदास' का माधुरी-ऐश्वर्या वाला डोला रे डोला उनके सबसे हिट डांस नंबर हैं।

उत्तरी म्यांमा में जैड खदान ढहने से 126 से अधिक खनिक मजदूर मारे गए

उत्तरी म्यांमा में काचिन प्रांत के ह्पाकांत कस्बे में जैड खदान ढहने से आज 126 से अधिक खनिक मारे गए और अनेक लोग लापता हैं। क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के बाद चट्टाने खिसकने के कारण यह हादसा हुआ। यह खनन स्थल विश्व का सबसे बड़ा जैड खनन केंद्र है। जैड चमकीले हरे रंग का रत्न होता है जो आभूषण बनाने के काम आता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.