Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 July 2020

प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन ऐपइनोवेशन चैलेंज लॉन्च किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज का शुभारंभ किया। यह चैलेंज ऐसे सर्वश्रेष्ठ भारतीय ऐप्स की पहचान करने के लिए है जो पहले से ही नागरिकों द्वारा उपयोग में लाए जा रहे हैं और जिनमें अपनी श्रेणी विशेष में विश्व स्तर के ऐप्स बनने की क्षमता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने तकनीक क्षेत्र से जुड़े लोगों से आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में भाग लेने का आह्वान किया है। इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने अटल नवाचार मिशन के साथ मिलकर आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज पेश किया है, जो दो दिशाओं में चलेगा : मौजूदा ऐप्स को प्रोत्साहन और नए ऐप्स का विकास। इस चैलेंज में समग्रता लाने के उद्देश्य से इसका आयोजन सरकार और तकनीक समुदाय द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

धन्वंतरि रथ: अहमदाबाद में लोगों के घरों तक गैर-कोविड स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं पहुंचाना

कोविड-19 महामारी के दौरान जहां कोविड स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है वहीं सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड के अलावा अन्य स्वास्थ्य सेवाओं पर भी बराबर ध्यान दिया जा रहा है। इस संबंध में अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने धन्वंतरि रथ के माध्यम से एक अनूठी और अभिनव मिसाल कायम की गई है। धन्वंतरि रथ शहर में लोगों के घरों तक गैर-कोविड ​​आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली मोबाइल मेडिकल वैन है। शहर के कई बड़े अस्पताल कोविड- 19 के मरीजों के उपचार के लिए समर्पित हैं, इसलिए मधुमेह, रक्तचाप, हृदय रोग आदि से संबंधित गैर-कोविड आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न उपाय किए गए हैं क्योंकि ज्यादातर अस्पतालों में ओपीडी बंद रहने से लोग इस समय अस्पताल भी नहीं जा पा रहे हैं।

मोन जिला प्रशासन को SKOCH पुरस्कार से सम्मानित किया गया

नागालैंड में, मोन जिला प्रशासन को वित्तीय समावेशन, जिला प्रतिक्रिया पर COVID -19 और कौशल विकास पर अपनी पहल के लिए SKOCH पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार 65TH SKOCH शिखर सम्मेलन में तीन अलग-अलग श्रेणियों के तहत दिया गया है 1. SKOCH क्रूसिबल पुरस्कार: वित्तीय समावेशन पर अपनी पहल के लिए 2. SKOCH जिला प्रतिक्रिया पुरस्कार: COVID-19 और कौशल विकास के लिए 3. SKOCH ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड: जिला प्रतिक्रिया के लिए COVID -19

महाराष्ट्र सरकार और UKIBC ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

गैर-लाभकारी संगठन UKIBC- ब्रिटेन भारत व्यापार परिषद और एमआईडीसी-महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर लगभग हस्ताक्षर किए गए थे। MIDC औद्योगिक अवसंरचना विकास के लिए महाराष्ट्र सरकार की प्रमुख एजेंसी है। यह समझौता ज्ञापन यूनाइटेड किंगडम में व्यवसायों के साथ महाराष्ट्र सरकार के सहयोग को मजबूत करने में मदद करेगा, साथ ही यह राज्य में व्यावसायिक वातावरण में सुधार करेगा। एक वर्चुअल राउंडटेबल चर्चा भी आयोजित की गई, जिसमें यू.के. आधारित व्यवसायों द्वारा महाराष्ट्र में भविष्य की निवेश योजनाओं, राज्य में अर्थव्यवस्था को फिर से विकसित करने, आत्म निर्भर भारत आदि पर चर्चा की गई।

इजरायल के साइबर हमले से ईरानी परमाणु ठिकाना बर्बाद

इजरायल ने जोरदार साइबर हमला करके ईरान के परमाणु ठिकाने को बर्बाद कर दिया है। एक धमाका जहां यूरेनियम संवर्धन केंद्र में हुआ है वहीं दूसरा विस्फोट मिसाइल निर्माण केंद्र में हुआ। कुवैती अखबार अल जरीदा मुताबिक इन हमलों को पिछले दिनों अंजाम दिया गया। उधर, ईरान ने हमलों को अंजाम देने वाले देश के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है। इजरायल के साइबर हमले से ईरान के नतांज परमाणु संवर्धन केंद्र में आग लग गई और जोरदार विस्फोट हुआ। सूत्रों ने बताया कि इजरायली हमले से ईरान का परमाणु कार्यक्रम लगभग दो महीने पीछे चला गया है।

NLC और कोल इंडिया ने सोलर और थर्मल पावर एसेट्स के विकास के लिए जॉइंट वेंचर कंपनी बनायी

भारत सरकार की एक नवरत्न कंपनी- एनएलसी इंडिया लिमिटेड ने सोलर और थर्मल पावर एसेट्स विकसित करने के लिए एक जॉइंट वेंचर कंपनी (जेवीसी) बनाने के लिए एक महारत्न कंपनी- कोल इंडिया लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ज्वाइंट वेंचर कंपनी में एनएलसी और कोल इंडिया दोनों की बराबर 50:50 इक्विटी होगी।5000 मेगावाट (5 गीगावॉट) की सौर और थर्मल पावर संपत्तियों को संयुक्त उद्यम कंपनी द्वारा विकसित किया जाएगा।संयुक्त उद्यम कंपनी की स्थापना कोयला मंत्रालय के तहत की जाएगी।

ओलंपिक से पहले सुपर डेन का संन्यास

चीन के 36 वर्षीय सुपरस्टार शटलर लिन डेन ने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है। दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और पांच बार के विश्व चैंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर अपने संन्यास की घोषणा की। सभी को उम्मीद थी कि वह इस साल जापान में ओलंपिक में भाग लेने के बाद संन्यास लेंगे लेकिन कोरोना के कारण इसके एक साथ टलने के कारण अब उन्होंने संन्यास लेना ही उचित समझा। सुपर डेन के नाम से मशहूर दुनिया के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ियों में शुमार लिन डेन का 20 साल लंबा शानदार करियर रहा। इस शटलर ने साल 2000 में खेलना शुरू किया था और 2008 तथा 2012 ओलंपिक खेलों में स्वर्ण जीता।

मंगलयान ने भेजी मंगल के सबसे बड़े चंद्रमा की तस्वीर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मंगलयान यानी मार्स ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) ने मंगल ग्रह के नजदीकी और सबसे बड़े चंद्रमा फोबोस की तस्वीर भेजी हैं। एमओएम पर लगे मार्स कलर कैमरा (एमसीसी) ने यह तस्वीर कैद की है। एमसीसी ने यह तस्वीर एक जुलाई को उस वक्त कैद की थी, जब एमओएम मंगल से 7,200 किलोमीटर और फोबोस से 4,200 किलोमीटर दूर था। फोबोस के फोटो के साथ जारी बयान में इसरो ने कहा कि यह 6 एमसीसी फ्रेस से ली गई यह एक समग्र तस्वीर है और उसके कलर को सही किया गया है।

भारत सरकार ने NHAI अध्यक्ष के रूप में सुखबीर सिंह संधू के कार्यकाल का विस्तार किया

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष के रूप में सुखबीर सिंह संधू के कार्यकाल का विस्तार कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदित किया गया है। उनका कार्यकाल 21 जुलाई 2020 से 21 जनवरी 2021 तक 6 महीने के की अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है। सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के IAS अधिकारी हैं और उन्होंने अक्टूबर 2019 में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है।

प्रधानमंत्री ने दूरदर्शन समाचार पर पांच साल पूरे करने के लिए संस्‍कृत समाचार पत्रिका वार्तावली को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दूरदर्शन समाचार पर लगातार पांच साल पूरे करने के लिए संस्‍कृत समाचार पत्रिका वार्तावली को बधाई दी है। संस्‍कृत में ट्वीट कर श्री मोदी ने कहा कि वार्तावली कार्यक्रम ने विश्‍वस्‍तर पर संस्‍कृत भाषा के प्रसार के लिए उल्‍लेखनीय योगदान किया है।

गृह मंत्रालय ने आपराधिक कानून में सुधार के लिए राष्ट्रीय स्तर की समिति का गठन किया

रणबीर सिंह की अध्यक्षता में आपराधिक कानून में सुधार के लिए केंद्रीय समिति का गठन गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा किया गया और 3 महीने का लंबा ऑनलाइन परामर्श अभ्यास शुरू करने जा रहा है। इस अभ्यास का उद्देश्य सरकार से अपनी रिपोर्ट के लिए विशेषज्ञों और परामर्श सामग्री के साथ परामर्श करके राय एकत्र करना है।

नागरहोल नेशनल पार्क

वन विभाग जल्द ही नागरहोल नेशनल पार्क (Nagarahole National Park) से जुड़ी सड़कों और मैसूरु तथा कोडागु ज़िलों के आसपास की सड़कों पर ट्रैफिक निगरानी तंत्र (Traffic Monitoring Mechanism) स्थापित करेगा, ताकि मोटर चालकों द्वारा वन कानूनों का बेहतर अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके और इन क्षेत्रों में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। यह तंत्र सुनिश्चित करेगा कि मोटर चालक बीच रास्ते में अपनी गाड़ियाँ न रोकें और आस-पास की सड़कों पर कूड़ा न डालें, क्योंकि इनके कारण वन्यजीवों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा यह तंत्र यह भी सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि मोटर चालक अनावश्यक रूप से इधर-उधर न घूमें और अनुमति से अधिक गति पर गाड़ी न चलाएँ, क्योंकि इनके कारण अक्सर वन्यजीवों की मृत्यु हो जाती है। नागरहोल नेशनल पार्क कर्नाटक के मैसूर ज़िले में स्थित है। नागरहोल नेशनल पार्क भारत के पाँच प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, इसे पहले ‘राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान' के रूप में जाना जाता था। यह राष्ट्रीय उद्यान उन विशिष्ट स्थानों में शामिल है, जहाँ एशियाई हाथी पाए जाते हैं।

राष्ट्रपति ने धम्म चक्र दिवस 2020 समारोह का उद्घाटन किया

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (IBC) के साथ साझेदारी में, संस्कृति मंत्रालय 4 जुलाई, 2020 की आषाढ़ पूर्णिमा पर धम्म चक्र दिवस के लिए समारोह का आयोजन किया गया। इस दिवस के लिए राष्ट्रपति भवन में समारोह का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा किया गया। हर साल जुलाई के महीने में पहली पूर्णिमा के दिन को धम्म चक्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। जुलाई के पहले पूर्णिमा के दिन को भारत में आषाढ़ पूर्णिमा, श्रीलंका में एसाला पोया और थाईलैंड में असना बुचा कहा जाता है। बुद्ध पूर्णिमा या वेसाक के बाद, धम्म चक्र दिवस बौद्ध धर्म में दूसरा सबसे पवित्र दिन है।

SAP ने भारतीय MSMEs के लिए Global Bharat Program शुरू किया

ग्लोबल भारत कार्यक्रम(Global Bharat program) को जर्मन प्रौद्योगिकी फर्म SAP India द्वारा शुरू किया गया है। कार्यक्रम को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को डिजिटल तकनीकों से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। SAP इंडिया वैश्विक उद्यम कार्यक्रम के तहत MSMEs को अपने उद्यम संसाधन नियोजन (ERP) सॉफ्टवेयर तक पहुंच प्रदान करेगा। Global Bharat program एमएसएमई क्षेत्र को वैश्विक बाजार तक पहुंच प्रदान करने, कार्यबल के लिए डिजिटल कौशल और व्यावसायिक प्रक्रियाओं को बदलने के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण की सराहना की है, इसके साथ, MSMEs को B2B बाज़ार SAP Ariba Discovery की खुली पहुँच होगी। खरीदार SAP Ariba Discovery में अपनी सोर्सिंग की जरूरतों को पोस्ट करेंगे और अरीबा नेटवर्क पर आपूर्तिकर्ता 31 दिसंबर तक किसी भी शुल्क के बिना, माल और सेवाओं को वितरित करने की अपनी क्षमता के साथ जवाब देंगे।

केयर रेटिंग्स का अनुमान, 6.4% तक सिमट जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था

केयर रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था को 6.4% तक सिकुड़ने का अनुमान लगाया है। रेटिंग एजेंसी ने COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों में जारी प्रतिबंधों का हवाला देते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था की GDP growth दर को घटा दिया है। यह भी उम्मीद है कि सकारात्मक वृद्धि केवल कृषि और सरकारी क्षेत्र से आएगी।

नई मछली प्रजाति ‘वैखोमिया हीरा’ की खोज

हाल ही में वैज्ञानिकों की एक टीम ने पश्चिमी घाट के अंतर्गत आने वाले उत्तरी कर्नाटक में एक नए जीनस एवं ‘महाराजा बार्ब्स’ (Maharaja Barbs) की एक नई मछली प्रजाति ‘वैखोमिया हीरा’ (Waikhomia Hira) की खोज की है। ‘वैखोमिया हीरा’ (Waikhomia Hira) से संबंधित जीनस (वर्ग) का नाम ‘वैखोमिया’ विश्वनाथ वैखोम (Vishwanath Waikhom) के नाम पर रखा गया है जो मणिपुर विश्वविद्यालय के एक वर्गीकरण वैज्ञानिक (Taxonomist) हैं जिन्होंने भारत में100 से अधिक मीठे जल की मछलियों की खोज की है। यह खोज ‘बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी’ (BNHS), ‘केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज़ एंड ओशियन स्टडीज़’ (KUFOS), ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, एजुकेशन एंड रिसर्च’ (IISER) और पुणे के ‘मॉडर्न कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स’ के वैज्ञानिकों द्वारा संयुक्त रूप से की गई। ‘वैखोमिया हीरा’ सामान्य तौर पर पश्चिमी घाटों के उत्तरी क्षेत्र से निकलने वाली नदियों में अधिक संख्या में पाई जाती है। ‘वैखोमिया हीरा’ को ‘कोहिनूर बार्ब’ (Kohinoor Barb) के नाम से भी जाना जाता है।

प्रशांत महासागर में खोजी गई चार नई प्रजातियाँ

हाल ही में प्रशांत महासागर की गहराई में एकल कोशिकीय जीवों (Single-Cell Organisms) की चार नई प्रजातियों की खोज की गई है। इन एकल कोशिकीय जीवों [ज़ेनोफायफोरेस (Xenophyophores)] की प्रजातियों को यू.के. के राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान केंद्र (National Oceanography Center) संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई विश्वविद्यालय (University of Hawaii) और स्विट्ज़रलैंड के जेनेवा विश्वविद्यालय (University of Geneva) के शोधकर्त्ताओं द्वारा खोजा गया है। इस खोज से प्राप्त निष्कर्षों को ‘यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रोटिस्टोलॉजी’ (European Journal of Protistology) में प्रकाशित किया गया। इस खोज में चार नई प्रजातियाँ और दो नए जीनस शामिल हैं।
चार प्रजातियाँ:

  1. मौनाम्मिना सेमीसिरकुलारिस
  2. एबिसालिया फोलिफॉर्मिस
  3. एबिसालिया स्फैरिका
  4. प्सम्मिना टेनुईस
दो नए जीनस:
  1. मौनाम्मिना
  2. एबिसालिया

एडीबी नेटवर्क के लिए Observer बन गया है ताकि वित्तीय प्रणाली को बेहतर किया जा सके

सेंट्रल बैंक एंड सुपरवाइज़र्स नेटवर्क फ़ॉर ग्रीनिंग फ़ाइनेंशियल सिस्टम (NGFS) को एशियाई विकास बैंक(Asian Development Bank) ने एक पर्यवेक्षक(observer) के रूप में शामिल हुआ है। Asian Development Bank (ADB) ने अपनी कॉर्पोरेट रणनीति the Strategy 2030 जैसे कि जलवायु और आपदा लचीलापन का निर्माण करना, पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाना, क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण को बढ़ावा देना, जलवायु परिवर्तन से निपटना और शासन और संस्थागत क्षमता को मजबूत करना आदि को पूरा करने के लिए नेटवर्क में शामिल हो गया है. इसके साथ, एडीबी अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, आर्थिक सहयोग संगठन और विकास, विश्व बैंक और एनजीएफएस पर्यवेक्षकों के रूप में अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम के रैंक में शामिल हो गया है। फाइनेंशियल सिस्टम को बेहतर करने के लिए नेटवर्क केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों का एक समूह है जो सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और वित्तीय क्षेत्र में पर्यावरण और जलवायु जोखिम प्रबंधन के विकास में योगदान करने के लिए इच्छुक हैं।

गुड क्लिनिकल प्रैक्टिस गाइडलाइंस हैंडबुक जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे के साथ राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) के अंतरराष्ट्रीय छात्रों के फैलोशिप प्रोग्राम (एफपीआई) के लिए गुड क्लीनिकल प्रैक्टिस गाइडलाइंस हैंडबुक और प्रॉस्पेक्टस जारी किया। वेब प्लेटफॉर्म पर ई-बुक का विमोचन करते हुए, डॉ. हर्षवर्धन ने चिकित्सा समुदाय से अपने पेशे में नैतिक व्यवहार का पालन करने का संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि “गुड क्लीनिकल प्रैक्टिस गाइडलाइंस हैंडबुक, डिप्लोमैट्स ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) रेज़ीड़ेंट को मार्गदर्शक बिंदु प्रदान करने का एक प्रयास है, जहां पर एक चिकित्सा पेशेवर से अपेक्षित नैतिक और पेशेवर आचरण के सिद्धांतों का पालन करने की अपेक्षा की जाती है। यह अभ्यास समान रूप से डॉक्टरों और रोगियों की सुरक्षा के लिए है।” उन्होंने डीएनबी रेज़ीड़ेंट प्रशिक्षण जीवन के प्रारंभिक वर्षों में, 'गुड क्लीनिकल प्रैक्टिशनर' के रूप में अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को समझने के महत्व पर बल दिया।

वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में उर्वरकों की रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की गयी

COVID-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी बंद के बीच, उर्वरक मंत्रालय के साथ-साथ रेल मंत्रालय, राज्य सरकारों, और विभिन्न अन्य विभागों जैसे बंदरगाहो, आदि ने किए गए प्रयासों ने यह सुनिश्चित करने में मदद की है कि देश में उर्वरकों के उत्पादन और आपूर्ति का प्रभाव नहीं है। इसके परिणामस्वरूप, वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2020-21 की पहली तिमाही में उर्वरकों की अधिक बिक्री दर्ज की गई। अगर वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही से तुलना करें तो वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में दर्ज उर्वरकों की बिक्री 82.81 प्रतिशत अधिक है। 1 अप्रैल, 2020 से 30 जून, 2020 के बीच 111.61 लाख मीट्रिक टन उर्वरक की देश भर में किसानों को बेच बेचा गया। चूंकि खरीफ फसलों का मौसम भारत के दक्षिणी भागों में मई के अंतिम सप्ताह से शुरू होता है और जून के मध्य तक देश के बाकी हिस्सों में, केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता के साथ खड़े होने में सक्षम था।

खेल व युवा मामले मंत्रालय जूनियर एथलीटों के लिए TOPS लॉन्च करेगा

2024 (पेरिस) और 2028 (लॉस एंजिल्स) के आगामी ओलंपिक के लिए देश में युवा एथलीटों को तैयार करने के लिए, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय जूनियर एथलीटों के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) लॉन्च करेगा। इस योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत 2028 के ओलंपिक में शीर्ष 10 पदक विजेता देशों की सूची में शामिल हो। टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) योजना जुलाई 2014 के महीने में तैयार की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश भर से पदक की संभावनाओं वाले व्यक्तियों की पहचान करना था, और उन्हें आगामी ओलंपिक और पैरालिम्पिक्स के लिए तैयार करना है। TOPS के तहत चुने गए एथलीटों की सहायता के लिए मिशन ओलंपिक सेल नामक एक समर्पित निकाय का गठन किया गया है। अब, देश में जूनियर एथलीटों के लिए TOPS को लागू किया जाएगा, अधिकारियों द्वारा विभिन्न प्रतिभा पहचान कार्यक्रमों के माध्यम से 10 से 12 वर्षीय प्रतिभाओं को इस योजना के तहत चुना जाएगा। इसके अलावा, चुने हुए व्यक्तियों को दुनिया में शीर्ष कोच, अनुकूलित प्रशिक्षण आदि जैसी सभी संभव सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

फिट इंडिया कैंपेन के तहत ‘फिट है तो हिट है इंडिया’ लांच किया गया

पीवी सिंधु (ओलंपिक रजत पदक विजेता) और सुनील छेत्री (भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी) की उपस्थिति में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री तथा केन्द्रीय खेल व युवा मामले मंत्री किरेन रिजीजू द्वारा ‘फ़िट है तो हिट है इंडिया’ कार्यक्रम लांच किया गया। फिट इंडिया अभियान के एक भाग के रूप में ‘फिट है से हिट है इंडिया’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने लॉन्च इवेंट में कहा कि फिट इंडिया कैंपेन के तहत विभिन्न कार्यक्रमों में, आज तक देश भर के कुल 13,868 सीबीएसई संबद्ध स्कूलों ने भाग लिया है, जिनमें से 11,682 को भी फिट इंडिया का झंडा दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि अब एक वैश्विक महामारी के समय छात्रों को COVID-19 बीमारी से लड़ने के लिए फिट रहना भी उतना ही आवश्यक है।

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस - 04 जुलाई

प्रत्येक वर्ष जुलाई के पहले शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सहकारिता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाता है। इस वर्ष 2020 में, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सहकारी समितियों के योगदान पर ध्यान केंद्रित करते हुए 4 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाया जा रहा है। UN ने अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस 2020 मनाने के लिए #Coops4ClimateAction मुहिम भी चला रही है। संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस 1923 से जुलाई के पहले शनिवार को हर साल मना रहा है। जिसके माध्यम से नागरिक, उनके समुदाय और राष्ट्र की राजनीतिक उन्नति के लिए आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक योगदान देकर अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। सहकारिता दुनिया भर में 280 मिलियन लोगों को रोजगार देती है जो दुनिया की नियोजित जनसंख्या का 10% है।

तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम जयपुर में बनेगा

जयपुर में जल्द ही दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक स्टेडियम बनेगा जिसमें 75,000 दर्शक बैठ सकेंगे। राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव महेंद्र शर्मा ने कहा कि यह स्टेडियम 100 एकड़ में बनेगा। जमीन जयपुर से 25 किलोमीटर चौप गांव में ली गई है जो जयपुर-दिल्ली हाइवे पर है। अगले चार महीने में स्टेडियम का काम शुरू हो जाएगा। यह अहमदाबाद में बने मोटेरा स्टेडियम और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.