Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 July 2020

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन दिल्ली में निर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड अस्पताल का संचालन रिकॉर्ड 12 दिन में शुरू

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गृहमंत्री अमित शाह और स्वास्थ मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन के साथ दिल्ली के सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल का दौरा किया। दो सौ पचास आईसीयू बिस्तरों के साथ एक हजार बिस्तर वाला यह अस्पताल शुरू हो गया। इस अस्पताल का निर्माण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, सशस्त्र बल, टाटा सन्स तथा अन्य निजी भागीदारों के साथ मिलकर बारह दिन में किया। डीआरडीओ को अस्पताल स्थापित करने को कहा गया था। उसने युद्धस्तर पर काम करते हुए यह अस्पताल तैयार किया और चालू कर दिया। भारतीय वायु सेना की अनुमति से नई दिल्ली घरेलू हवाई अड्डा-टी-वन के नजदीक भूमि की पहचान की गई और 23 जून को अस्पताल बनाना शुरू कर दिया। इस अस्पताल का संचालन सशस्त्र बल, चिकित्सा सेवा के डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी करेंगे। अस्पताल का रख-रखाव डीआरडीओ के जिम्मे होगा। अस्पताल में मनोविज्ञान सलाह केंद्र भी बनाया गया है।

दिल्ली के उपराज्यपाल ने छतरपुर में दस हजार बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का उद्घाटन किया

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने छतरपुर में दस हजार बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का उद्घाटन किया। छतरपुर के राधा स्वामी सत्संग ब्यास परिसर में स्थित यह कोविड देखभाल केंद्र, दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र है। यह केंद्र एक हजार सात सौ फुट लंबा और सात सौ फुट चौड़ा है। यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों के लिए है।

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने चम्बल एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए मंजूरियां जल्दी देने को कहा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ प्रस्तावित चंबल एक्सप्रेस परियोजना की समीक्षा की। चंबल एक्सप्रेस परियोजना मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और राजस्थान से गुजरेगी। यह स्वर्णिम परियोजना दिल्ली-कोलकाता गलियारे, उत्तर-दक्षिण गलियारे, पूर्व-पश्चिम गलियारे और दिल्ली-मुंबई राजमार्ग को जोड़ेगी।

मध्‍य प्रदेश सरकार ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए "इंतजार आपका" के नाम से एक अभियान चलाया

मध्‍य प्रदेश सरकार ने अपने यहां पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए "इंतजार आपका" के नाम से सोशल मीडिया पर एक अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत मध्‍य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने राज्‍य के सभी पर्यटन स्‍थलों की आकर्षक तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर जारी की हैं।

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार कोविड महामारी के बीच हस्‍तशिल्‍प और हथकरघा क्षेत्र के लिए दो वर्चुअल मेले प्रायोजित करेगी

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार कोविड महामारी के बीच हस्‍तशिल्‍प और हथकरघा क्षेत्र के उद्यमियों और निर्यातकों को अपने उत्‍पाद बेचने के अवसर प्रदान करने के लिए दो वर्चुअल मेले प्रायोजित करेगी। ये मेले हस्‍तशिल्‍प निर्यात संवर्धन परिषद और कालीन निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं। हस्‍तशिल्‍प मेला 13 से 18 जुलाई तक और कालीन मेला 21 से 25 अगस्‍त तक आयोजित किया जाएगा। इस मेले के माध्‍यम से हस्‍तशिल्‍प और कालीन निर्यातकों तथा कारोबारियों को देश और विदेश में संभावित खरीदारों से सीधे संपर्क बनाने और उनके लिए अपने उत्‍पादों की पूरी श्रृंखला पेश करने का अवसर मिलेगा।

राजस्‍थान सरकार ने इस वर्ष सभी विश्‍वविद्यालयों में स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया

राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इस साल प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाएं नहीं कराने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में एक उच्चस्‍तरीय बैठक में यह निर्णय किया गया। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि इस साल सभी स्नातक और स्नात्कोत्तर विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जायेगा। विद्यार्थियों के अंकों के निर्धारण के बारे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दिशानिर्देशों के बाद फैसला किया जायेगा।

भारत की कृतिका पांडे को मिला राष्ट्रमंडल-20 लघुकथा सम्मान

भारत में झारखंड की कृतिका पांडे को राष्ट्रमंडल-2020 (कॉमनवेल्थ) का लघुकथा सम्मान दिया गया है। 29 वर्षीय कृतिका को यह सम्मान ‘द ग्रेट इंडियन टी एंड स्नैक्स’ कहानी के लिए मिला है। कृतिका को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में इस सम्मान से नवाजा गया। रांची निवासी कृतिका को एशिया रीजन के लिए यह सम्मान मिला है। उनकी कहानी ‘द ग्रेट इंडियन टी एंड स्नैक्स’ दो युवाओं की कहानी है जो समाज की सदियों पुरानी बंदिशों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। घृणा और पक्षपात के युग में कोई कैसे प्यार करता है, ये इस कहानी में बताया गया है।

लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू अंतर्राष्ट्रीय अल्ट्रा साइक्लिंग दौड़ में पोडियम स्थान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बने

भारतीय सेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल भरत पन्नू ने 16 जून से 28 जून 2020 तक आयोजित वर्चुअल रेस एक्रॉस अमेरिका (VRAAM) 2020 के पहले संस्करण में लीडरबोर्ड पर तीसरा स्थान हासिल किया और अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रासाइक्लिंग दौड़ में पोडियम स्थान हासिल करने वाले पहले भारतीय बने।

वी सूर्यनारायण चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस के नए एमडी बने

चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने 1 जुलाई 2020 से नए प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में कंपनी के अध्यक्ष और सीओओ वी सूर्यनारायण को पदोन्नत किया।

जर्मन फुटबॉल कप : बायर्न म्यूनिख ने सबसे ज्यादा 20वीं बार खिताब जीता

जर्मनी के फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख ने सबसे ज्यादा 20वीं बार जर्मन कप खिताब जीत लिया है। टूर्नामेंट के 77वें फाइनल में म्यूनिख ने लेवरकुसेन को 4-2 से हराया। कोरोना के बीच यह टूर्नामेंट बगैर दर्शकों के खेला गया। पिछले ही महीने म्यूनिख ने 58 में से सबसे ज्यादा 30वीं बार बुंदेसलिगा खिताब जीता था। टीम ने 13वीं बार साल में डबल खिताब अपने नाम किया है।

उपराष्ट्रपति ने लांच किया स्वदेशी सोशल मीडिया एप

केंद्र सरकार द्वारा चीन के 59 एप्स पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने स्वदेशी सोशल मीडिया एप ‘एलीमेंट्स(elyments)’ लांच किया। इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के आह्वान का मकसद संरक्षणवाद या अलगाववाद को बढ़ावा देना नहीं बल्कि प्रगतिशील विकास रणनीति को अपनाना है ताकि देश अपनी बुनियादी ताकत को पहचान सके और उसका उपयोग कर सके।

भारत के दो कृषि विशेषज्ञ खाद्य शिखर वार्ता के लिए वैज्ञानिक समूह में नामित

भारतीय मूल के दो कृषि विशेषज्ञों को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुटेरस द्वारा स्थापित वैश्विक खाद्य शिखर सम्मेलन से पहले अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समूह में नामित किया गया है। इस समूह का उद्देश्य टिकाऊ खाद्य प्रणालियों के लिए सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक साक्ष्य उपलब्ध कराना है। गुटेरस द्वारा नामित वैज्ञानिक समूह सदस्यों में प्रो. रतन लाल और डॉ. उमा लेले शामिल हैं।

दुधवा टाइगर रिजर्व में मिली दुर्लभ प्रजाति की वनस्पति ‘ग्राउंड आर्किड’

दुधवा टाइगर रिजर्व के अलग-अलग घास के मैदानों में अत्यंत दुर्लभ प्रजाति की वनस्पति ‘ग्राउंड आर्किड’ मिली है। इसका वानस्पतिक नाम ‘यूलोफिया ऑब्ट्यूस’ है, जो आर्किड की एक प्रजाति है और आर्किडेसी परिवार की सदस्य है। इस दुर्लभ प्रजाति का रिकॉर्ड पिछले 100 वर्षों से अधिक समय से देखने को नहीं मिला है।

सात सेटेलाइट का पेलोड अंतरिक्ष में भेजने में असफल रही रॉकेट लैब

कैलिफोर्निया की कंपनी रॉकेट लैब अपने 13वें लांच के दौरान सात सेटेलाइट का पेलोड अंतरिक्ष में भेजने में असफल रही है। बता दें कि इस कंपनी को छोटे सेटेलाइटों को कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचाने में माहिर माना जाता है। दरअसल, इलेक्ट्रॉन रॉकेट को शनिवार को न्यूजीलैंड स्थित प्रक्षेपण स्थल माहिया से अंतरिक्ष में भेजा जाना था। शुरुआत में तो यह रॉकेट थोड़ा ऊपर उठा, लेकिन दूसरे चरण का ईंधन चार मिनट तक जलने के बाद यह आगे नहीं बढ़ सका।

बीमा कंपनियों या किसी दूसरे सेक्‍टर के लिए इनकी उपयुक्‍तता का अध्‍ययन करने को इरडा ने गठित किया 9 सदस्‍यों वाला कार्यसमूह

मंत्रालय के अनुरोध के बाद इरडा ने सड़क निर्माण के ठेकों के लिए सियोरिटी बॉन्‍ड (Surety Bonds) लाने की कानूनी रूपरेखा (Legal Framework) और बीमा कंपनियों या किसी दूसरे सेक्‍टर के लिए इनकी उपयुक्‍तता (Suitability) का अध्‍ययन करने को 9 सदस्‍यों वाले कार्यसमूह (Working Group) का गठन कर दिया है। बीमा नियामक ने एक सर्कुलर में बताया है कि नेशनल इंश्‍योरेंस एकेडमी के डायरेक्‍टर जी श्रीनिवासन की अध्‍यक्षता में गठित इस कार्यसमूह में सार्वजनिक व निजी क्षेत्र की बीमा कंपनियों और इरडा से सदस्‍य शामिल किए गए हैं।

ओडिशा की नई पहल ‘ सबुजा ओडिशा ‘

ओडिशा सरकार ने एक नई पहल ‘सबुजा ओडिशा‘ को लागू करने का निर्णय लिया । इस पहल से 1 , 30,264 हेक्टेयर भूमि पर व्यापक वृक्षारोपण के माध्यम से हरित आवरण में वृद्धि होगी । लगभग 1.30 लाख हेक्टेयर भूमि जहां ये रोपे जा सकते हैं, रोपण के लिए 2,660 स्थानों में चिह्नित किया गया है। कार्यक्रम के सफल समन्वय और कार्यान्वयन के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन कलेक्टर की अध्यक्षता में किया जाएगा । प्रभागीय वनाधिकारी मुख्यालय जिले में वृक्षारोपण अधिकारी के रूप में कार्य करेगा। सभी जिलों को निर्देशित किया जाता है कि वे वृक्षारोपण के लिए अपनी सूक्ष्म स्तरीय कार्य योजना बनाएं।

HDFC Bank ने 1,000 शहरों में शुरू की कॉन्टैक्टलेस ऑटो लोन की सुविधा

HDFC Bank ने 1,000 शहरों में अपने ग्राहकों के लिए pre-approved instant auto loans सुविधा शुरू की है। बैंक इसके लिए ZipDrive का इस्तेमाल कर रही है। यह एक टेक्नोलॉजी सक्षम लोन उत्पाद है जहां क्रेडिट मूल्यांकन कर्मचारियों के बजाय बैंकिंग सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है और लोन बहुत जल्द जारी हो जाता है।

दादासाहेब फाल्के और साहित्य अकादमी विजेता रत्नाकर मटकारी को मरणोपरांत महाराष्ट्र सरकार द्वारा सम्मानित किया गया

2 जुलाई 2020 को, महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की कि मराठी लेखक और नाटककार रत्नाकर मटकारी को मरणोपरांत नाट्य और प्रभाकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जो सिनेमा और कला के क्षेत्र में उनके जीवन भर के योगदान के लिए है।

गैरकानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत अवैध संगठन सिख फॉर जस्टिस की चालीस वेबसाइटों को बंद कर दिया

इलेक्ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गैरकानूनी गतिविधियां निवारण अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत अवैध संगठन सिख फॉर जस्टिस की चालीस वेबसाइटों को बंद कर दिया है। संगठन ने अपने उद्देश्यों के समर्थकों का पंजीकरण करने का अभियान चला रखा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की सिफारिशों के अनुरूप इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय ने आईटी अधिनियम 2000 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत इन वेबसाइटों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं।

सरकार ने नौ राज्यों में टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाया, टिड्डियों से फसलों को खास नुकसान नहीं

सरकार ने कहा कि इस वर्ष ग्यारह अप्रैल से नौ राज्यों के ढाई लाख हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाया गया। इन राज्यों में राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा और बिहार शामिल हैं। कृषि मंत्रालय ने बताया कि टिड्डी दल के प्रकोप से गुजरात, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार और हरियाणा में फसलों के अधिक नुकसान की सूचना नहीं मिली है। हालांकि राजस्थान के कुछ जिलों में फसलों को मामूली नुकसान पहुंचा है। मंत्रालय ने कहा है कि राजस्थान के जैसलमेर, बाडमेर, बीकानेर, जोधपुर, नागौर, दौसा और भरतपुर तथा उत्तर प्रदेश के झांसी और महोबा जिले में टिड्डी दल सक्रिय है। भारत पहला देश है जहां टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इंस्टाग्राम ला रहा टिकटॉक जैसा शॉर्ट वीडियो फीचर 'रील्स'

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने पिछले साल नवंबर में 'रील्स' नाम के एक नए फीचर का ट्रायल लॉन्च किया था। इस फीचर के जरिए यूजर टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। अब इंस्टाग्राम इस फीचर को भारत में लाने की तैयारी कर रहा है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.