Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 July 2020

एसडीजी इंडेक्स 2020, भारत को 117 वां स्थान मिला

"सतत विकास रिपोर्ट 2020- सतत विकास लक्ष्य और COVID-19" के अनुसार, एसडीजी इंडेक्स 2020 में संयुक्त राष्ट्र के अधिकांश सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर सीओवीआईडी -19 महामारी के कारण नकारात्मक प्रभाव होंगे। भारत, जो 61.92 के स्कोर के साथ 117 वें स्थान पर है, 17 एसडीजी में से 10 में बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसमें शून्य भूख, अच्छा स्वास्थ्य, लिंग असमानता भी शामिल है। इस सूचकांक में स्वीडन सबसे ऊपर है।

हिमाचल प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है जहाँ हर घर में एलपीजी गैस कनेक्शन है

हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी घरों में एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध हैं, जिससे उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। इसकी घोषणा 6 जुलाई, 2020 को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा की गयी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अलावा, हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार की योजनाहिमाचल गृहिणी सुविधा योजना’ ने राज्य में 100 प्रतिशत घरेलू रसोई गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने महा जॉब्स पोर्टल लॉन्च किया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक पोर्टल लांच किया है, इसके द्वारा औद्योगिक इकाइयों / कर्मचारी एवं श्रमिक के बीच की खाई को पाटने का प्रयास किया जाएगा। इस पोर्टल का नाम ‘महा जॉब्स’ है। कोई भी व्यक्ति mahajobs.maharashtra.gov.in पर जाकर पोर्टल को देख सकता है। महा जॉब्स पोर्टल में पंजीकरण के लिए, श्रमिकों के लिए महाराष्ट्र राज्य का अधिवास प्रमाण पत्र अनिवार्य है। महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) महा जॉब्स पोर्टल के सफल कामकाज के लिए नोडल एजेंसी होगी। यह पोर्टल महाराष्ट्र राज्य सरकार के 3 विभागों के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह विभाग श्रम विभाग, उद्योग विभाग और कौशल विकास व उद्यमिता विभाग हैं। महा जॉब्स पोर्टल का उद्देश्य बढ़ती बेरोजगारी और छंटनी को संबोधित करना है जिसे राज्य ने COVID-19 महामारी के कारण देखा है। पोर्टल के तहत कुल 17 सेक्टरों से नौकरियां उपलब्ध होंगी, जैसे हेल्थकेयर सेक्टर, आईटी, लॉजिस्टिक्स, इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल आदि।

कर्नाटक सरकार ने बुनकरों के लिए शुरू की नेकर सम्मान योजना

कर्नाटक सरकार ने बुनकरों के लिए राहत योजना नेकर सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए 10.96 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है। राज्य सरकार के अनुसार, रेशम, कपास, ऊन और अन्य हथकरघा बुनकर इस योजना के लिए योग्य होंगे। "नेकर सम्मान योजना" के पहले चरण में 19,744 हथकरघा बुनकरों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के जरिए 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता हस्तांतरित की जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार ने पावरलूम क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को भी एक-एक हजार रुपये का भुगतान करने की भी घोषणा की है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने COVID-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा बैंक लांच किया

भारत के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेज- कोलकाता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में COVID-19 पॉजिटिव रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक की स्थापना की गई है। प्लाज्मा बैंक को पश्चिम बंगाल राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रतिरक्षण विभाग की स्थापना की गई है। इसकी सूचना पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दी गयी, मुख्यमंत्री आगे कहा कि 12 व्यक्ति, जो COVID -19 से रिकवर हुए हैं, ने पहले से ही अपने प्लाज्मा दान किया है। कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्लाज्मा बैंक पश्चिम बंगाल राज्य में पहला प्लाज्मा बैंक है। 7 मई, 2020 के बाद, कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल 500 बिस्तरों के साथ एक पूरी तरह से विकसित COVID -19 अस्पताल के रूप में काम कर रहा है।

अहमदाबाद नगर निगम (AMC) ने संजीवनी वैन सेवा शुरू की

हाल ही में अहमदाबाद नगर निगम (AMC) ने कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित उन रोगियों के लिये ‘संजीवनी वैन सेवा’ (Sanjivani Van Seva) शुरू की, जो होम आइसोलेशन के तहत उपचार कर रहे हैं। संजीवनी वैन में प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ की एक टीम होगी, जो कि प्रत्येक दिन संक्रमित लोगों के निवास स्थान पर जाएगी और होम आइसोलेशन में मौजूद रोगी की नियमित जाँच करेगी। वहीं पैरामेडिकल टीम के पास विटामिन-C और विटामिन-D की गोलियों समेत कई अन्य आवश्यक दवाएँ होंगी। अहमदाबाद के प्रत्येक शहरी स्वास्थ्य केंद्र के पास अपनी एक संजीवनी वैन होगी। समग्र रूप से पूरे शहर में इस प्रकार की कुल 75 टीमों का संचालन किया जाएगा।

आईआईटी हैदराबाद में अनुसंधान प्रकोष्ठ स्थापित करेगा डीआरडीओ

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) भविष्य में देश की रक्षा संबंधी प्रौद्योगिकी की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) हैदराबाद में अनुसंधान प्रकोष्ठ स्थापित करने जा रहा है। संस्थान की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक डीआरडीओ और आईआईटी हैदराबाद का अनुसंधान प्रकोष्ठ चिह्नित क्षेत्रों में मौलिक एवं व्यावहारिक अनुसंधान कार्यक्रम के लिए कार्य करेगा। दोनों संस्थानों के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए डिजिटल कार्यक्रम हैदराबाद स्थित डीआरडीओ के मिसाइल एवं रणनीतिक कार्यक्रम के महानिदेशक के कार्यालय में हुआ और इसमें डीआरडीओ एवं आईआईटी हैदराबाद के पदाधिकारी शामिल हुए।

ममता बनर्जी द्वारा लांच किया गया सेल्फ स्कैन ऐप

केंद्र सरकार द्वारा 59 चीनी मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंध के बाद पश्चिम बंगाल राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने एक स्कैनिंग मोबाइल एप्प विकसित की है जो चीनी एप्प कैम स्कैनर का विकल्प है। मुख्यमंत्री ने ‘सेल्फ स्कैन’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया जो विभिन्न प्लेटफॉर्म पर मुफ्त उपलब्ध होगा।

इंजेती श्रीनिवास को IFSCA के प्रथम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

1983 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी इंजेती श्रीनिवास को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के प्रथम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। इंजेती श्रीनिवास 31 मई, 2020 को कारपोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव के रूप सेवानिवृत्त हो चुके हैं। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है।

BHEL के सहयोग से भारतीय रेलवे द्वारा सौर ऊर्जा परियोजना कमीशन की गयी

अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) योजना के तहत, भारत में सबसे बड़ी बिजली उत्पादन उपकरण निर्माता- भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने मध्य प्रदेश के बीना जिले में 1.7 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए भारतीय रेलवे के साथ एक परियोजना शुरू की थी। यह भारतीय रेलवे के ओवरहेड ट्रैक्शन सिस्टम से सीधे जुड़ेगा। भारतीय रेल और BHEL के बीच सौर ऊर्जा परियोजना पर 9 अक्टूबर, 2019 को हस्ताक्षर किये गये थे। सौर ऊर्जा परियोजना को 6 जुलाई, 2020 को पूरा किया गया, और वर्तमान में इसका व्यापक परीक्षण किया जा रहा है। इस सौर ऊर्जा परियोजना के 15 दिनों के भीतर चालू होने की उम्मीद है। यह सौर ऊर्जा परियोजना दुनिया का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र है जिसमें संयंत्र से उत्पन्न बिजली को सीधे रेलवे के ओवरहेड ट्रैक्शन सिस्टम को प्रदान किया जाएगा।

भारत ने मानवीय संकट और आपदाओं के लिए सूचना जोखिम सूचकांक 2020 में 31 वां स्थान हासिल किया

यूरोपीय आयोग (ईयू) के तहत संचालित, अनुसंधान केंद्र इंफ़ॉर्म द्वारा जारी "इंफॉर्म रिपोर्ट 2020: संकटों और आपदाओं के प्रबंधन के लिए साझा साक्ष्य" के अनुसार, भारत 5.4 के सूचित जोखिम के साथ 31 वें स्थान पर रहा है, जिसका अर्थ है मानवीय संकट और जोखिम आपदाएँ। रिपोर्ट में "इंफ़ॉर्म रिस्क इंडेक्स" के आधार पर देशों को स्थान दिया गया है, सोमालिया 8.9 के जोखिम के साथ शीर्ष पर रहा है। रिपोर्ट में 191 देशों का विश्लेषण किया गया है।

देहिंग पटकाई वन्यजीव अभ्यारण्य को राष्ट्रीय उद्यान में अपग्रेड किया जाएगा

महीनों के विवाद के बाद, असम सरकार ने देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य को राष्ट्रीय उद्यान में अपग्रेड करने के लिए निर्णय लिया है। यह निर्णय पर 6 जुलाई, 2020 को लिया गया और असम सर्वानंद सोनोवाल के मुख्यमंत्री द्वारा इसकी घोषणा की गई। केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय के प्रोजेक्ट एलीफेंट के तहत 1992 में देहिंग पटकाई को एलीफेंट रिजर्व घोषित किया गया था। पर बाद में 13 जून, 2004 को देहिंग पटकाई को एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में घोषित किया गया था।

नेपाल में भारत द्वारा निर्मित संस्कृत विद्यालय का उद्घाटन किया गया

पूर्वी नेपाल के प्रांत 1 के इलम जिले में संस्कृत विद्यालय का उद्घाटन किया गया। इस विधालय का नाम ‘श्री सप्तमी गुरुकुल संस्कृत विद्यालय’ है। उद्घाटन समारोह वर्चुअली काठमांडू में (भारत सरकार की ओर से) भारतीय दूतावास द्वारा बारबोट ग्राम विकास समिति और संस्कृत विद्यालय की स्कूल प्रबंधन समिति ने भाग लिया था।

भारतीय खिलाड़ियों के कोचों का कार्याकाल चार साल होगा

भारतीय खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने वाले विदेशी और देशी प्रशिक्षकों की प्रशिक्षण अवधि अब चार साल की होगी। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि उभरते हुए खिलाड़ियों को सही प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से ओलिम्पिक्स सहित सभी बड़े टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार होगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि 2024 तथा 2028 के ओलिम्पिक्स खेलों की तैयारियों के लिए भी यह उपयोगी होगा। बार-बार कोच बदलने से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर असर पड़ता है। तोक्यो ओलिम्पिक्स को अगले साल तक स्थगित किए जाने के मद्देनजर सभी विदेशी प्रशिक्षकों का कांट्रेक्ट अगले साल तीस सितम्बर तक बढ़ा दिया गया है।

भारत में नैनो आधारित कृषि और खाद्य उत्‍पादों के मूल्‍यांकन के लिए दिशा-निर्देश वीडियो लिंक के जरिए जारी किए गए

केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने भारत में नैनो आधारित कृषि और खाद्य उत्‍पादों के मूल्‍यांकन के लिए दिशा-निर्देश वीडियो लिंक के जरिए जारी किए हैं। इस अवसर पर आज डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इन दिशा-निर्देशों से नीति निर्माताओं और नियामकों को कृषि क्षेत्र के लिए नैनो आधारित उत्‍पाद बनाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि इससे भारतीय अविष्‍कारकों और उद्योगों को इस क्षेत्र के लिए नये नैनो आधारित उत्‍पाद बनाने के लिए प्रोत्‍साहन मिलेगा।

सी०बी०एस०ई० ने 9वीं से 12वीं कक्षा का पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत कम किया

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने कोविड-19 लॉकडाउन के कारण हुई क्षति की पूर्ति के लिए नौवीं से 12वीं तक की कक्षा के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत तक की कटौती की है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट श्रृंखला में कहा कि मूल संदर्भ को बनाए रखते हुए, पाठ्यक्रम को तर्कसंगत बनाने का फैसला किया गया है। उन्‍होंने कहा कि देश और दुनिया में असाधारण स्थिति है। सीबीएसई को पाठ्यक्रम संशोधित करने और नौवीं से 12वीं तक के छात्रों पर बोझ कम करने की सलाह दी गई है।

गंगा के पुनरोद्धार के लिए विश्‍व बैंक 40 करोड़ डॉलर उपलब्‍ध कराएगा

सरकार ने कहा है कि गंगा के पुनरोद्धार के लिए विश्‍व बैंक 40 करोड़ डॉलर उपलब्‍ध कराएगा। वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि विश्‍व बैंक को सरकार ने इस संबध में एक ऋण समझौते पर आज हस्‍ताक्षर किए। द्वितीय राष्‍ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना से नदी में प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी और नदी के बेसिन क्षेत्र का प्रबंधन मजबूत होगा। इस क्षेत्र में लगभग 50 करोड़ लोग रहते हैं। विश्‍व बैंक के 40 करोड़ डॉलर में 38 करोड़ 10 लाख डॉलर का ऋण होगा और 10 करोड़ नब्‍बे लाख डॉलर की प्रस्‍तावित गारंटी होगी।

झारखंड में दादा-दादी, नाना-नानी अभियान

झारखंड में रांची जिला प्रशासन ने वरिष्‍ठ नागरिकों की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए एक हेल्‍पलाइन के जरिए सुरक्षित दादा-दादी, नाना-नानी अभियान शुरू किया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अनलॉक-एक शुरू होने से पहले लोगों से अपील की थी कि वे अपने बुजुर्गों की देखभाल के लिए हर प्रकार से प्रयास करें।

अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर खुद को डब्ल्यूएचओ से अलग किया

यूनाइटेड स्टेट अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर खुद को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अलग कर लिया। इसका नोटिस भी जारी कर दिया गया। इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ पर कोरोनावायरस के फैलने के मामले में चीन को बचाने और सही समय पर दुनिया को जानकारी न देने का आरोप लगाया था। अमेरिका ने डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली लाखों करोड़ों की फंडिंग भी रोक दी थी।

ब्राजील के राष्ट्रपति कोरोना पॉजिटिव पाए गए

ब्राजील के राष्ट्रपति कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। इससे पहले राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने महामारी को नजरंदाज किया था और सोशल डिस्टेंसिंग का भी मजाक उड़ाया था। ब्राजील कोरोना से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

श्री मनसुख मंडाविया ने भारत में दीपगृह पर्यटन के अवसरों को विकसित करने का आह्वान किया

केंद्रीय नौवहन (शिपिंग) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मंडाविया ने देश भर के मौजूदा 194 दीपगृहों को प्रमुख पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित करने पर विचार करने के लिए आज एक उच्च स्तरीय बैठक की। श्री मंडाविया ने कहा कि इससे दीपगृहों के आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को दीपगृहों के समृद्ध इतिहास के बारे में जानने का अवसर भी मिलेगा।

राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड और आईसीएआर-राष्ट्रीय पादप आनुवांशिक संसाधन ब्यूरो ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए

आयुष मंत्रालय के अधीनस्‍थ राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (एनएमपीबी) और कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के अधीनस्‍थ आईसीएआर-राष्ट्रीय पादप आनुवांशिक संसाधन ब्यूरो (एनबीपीजीआर) ने 6 जुलाई, 2020 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस एमओयू का उद्देश्य राष्ट्रीय जीन बैंक में दीर्घकालिक भंडारण मॉड्यूल (उपलब्धता के अनुसार) में आईसीएआर-एनबीपीजीआर के निर्दिष्ट स्थान पर और/या मध्यमकालिक भंडारण मॉड्यूल के लिए क्षेत्रीय स्टेशन पर औषधीय एवं सुगंधित पादप आनुवांशिक संसाधनों (एमएपीजीआर) का संरक्षण करना है। इसका एक अन्‍य उद्देश्‍य एनएमपीबी के कार्यदल के लिए पादप जर्मप्लाज्म के संरक्षण की तकनीकों पर व्यावहारिक व क्रियाशील प्रशिक्षण प्राप्त करना है। औषधीय पौधों को दरअसल पारंपरिक दवाओं के समृद्ध संसाधनों के रूप में माना जाता है और इनका उपयोग हजारों वर्षों से स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में किया जा रहा है। भारत में औषधीय पादप (एमपी) संसाधनों की विविधता प्रचुर मात्रा में है। प्राकृतिक संसाधनों का धीरे-धीरे क्षरण होता जा रहा है। इनके आसपास के स्‍थानों पर विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों के कारण ही ऐसी स्थिति देखने को मिल रही है। इन प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करने के साथ-साथ इनका टिकाऊ उपयोग करने की आवश्यकता है। पादप आनुवांशिक संसाधनों का संरक्षण असल में जैव विविधता संरक्षण का एक अभिन्न अंग है। संरक्षण का उद्देश्य कुछ ऐसे वि‍शिष्‍ट तरीकों से प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और उपयोग करते हुए सतत विकास करना है जिससे कि जीन और प्रजातियों की विविधता में कोई भी कमी नहीं आए अथवा महत्वपूर्ण एवं अपरिहार्य प्राकृतिक उत्पत्ति स्थान एवं परिवेश कतई नष्ट नहीं हो। .

15वें वित्त आयोग ने विश्व बैंक और स्वास्थ्य क्षेत्र पर अपने उच्च स्तरीय समूह (एचएलजी) के साथ बैठक की

भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र की रूपरेखा की बेहतर समझ हासिल करने और केंद्र सरकार की आवश्यकता और स्वास्थ्य खर्च को फिर से प्राथमिकता देने के उसके इरादे को ध्यान में रखते हुए 15वें वित्त आयोग ने विश्व बैंक, नीति आयोग और स्वास्थ्य क्षेत्र पर वित्त आयोग के उच्च स्तरीय समूह (एचएलजी) के सदस्य के साथ एक विस्तृत बैठक की। इस बैठक में 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री एन.के. सिंह और आयोग के सभी सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विश्व बैंक का प्रतिनिधित्व कंट्री हेड डॉ. जुनैद अहमद, वैश्विक निदेशक श्री मुहम्मद अली पाटे और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने किया। बैठक में एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. के पॉल और आयुष्मान भारत के सीईओ डॉ. इंदु भूषण ने भी भाग लिया।

कोविड 19 का मुकाबला करने के लिए बीएसआईपी ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हाथ मिलाया

भारत सरकार, राज्य सरकारों के साथ मिलकर कोविड की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत लखनऊ स्थित एक स्वायत्त संस्थान बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान (बीएसआईपी) ने उत्तर प्रदेश में कोविड​​-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकार के साथ हाथ मिलाया है। पाँच केंद्रीय सरकारी अनुसंधान संस्थानों में से एक के रूप में बीएसआईपी ने कोविड की प्रयोगशाला जांच के लिए प्रयोगशाला परीक्षण शुरू करने के प्रारंभिक कदम उठाए हैं। काफी समय पहले से मौजूद पुरानी डीएनए बीएसएल-2ए प्रयोगशाला की वजह से संस्थान ने यहां कोविड परीक्षण के लिए खुद को तुरंत तैयार कर लिया।

आरसी भार्गव ने “Getting Competitive: A Practitioner’s Guide For India” बुक का किया लेखन

मारुति सुजुकी के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने एक नीति निर्माता और प्रमुख उद्योगपति के रूप में प्राप्त अपने अनुभव पर “Getting Competitive: A Practitioner’s Guide for India” पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई। इस पुस्तक में भारत को प्रतिस्पर्धी औद्योगिक देश बनाने के लिए व्यावहारिक सुझाव दिए गए है। पुस्तक राजनीतिक व्यवस्था, सरकारों, न्यायपालिका और औद्योगिक नेताओं के साथ विश्वास निर्माण की आवश्यकताओं के बारे में बताती है। यह पुस्तक विनिर्माण में राष्ट्रीय स्वीकृति को लाने पर केंद्रित है जो प्रतिस्पर्धात्मकता को पहली प्राथमिकता के रूप में प्रस्तुत करती है।

चार्टर्ड प्लेनों के लिए समर्पित देश का पहला टर्मिनल तैयार

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर चार्टर्ड प्लेनों के लिए समर्पित टर्मिनल तैयार हो चुका है। टर्मिनल से परिचालन अगस्त से शुरू हो सकता है। यहां से 150 उड़ानें प्रतिदिन संचालित हो सकेंगी। जबकि 65 प्लेन खड़े भी किए जा सकेंगे। नए टर्मिनल में कस्टम और इमीग्रेशन काउंटर कॉमन प्रोसेसिंग एरिया में ही मौजूद होंगे। लिहाजा यात्रियों को विमान में सवार होने में कम समय लगेगा और बाहर से आने वाले यात्री एयरपोर्ट से तुरंत बाहर निकल सकेंगे।

भारत की पहली NPNT अनुरूप ड्रोन उड़ान सफलतापूर्वक हुई पूरी

भारत की पहली No-Permission No-Takeoff (NPNT) A200 रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS) कंप्लेंट ड्रोन उड़ान को क्विडिच इनोवेशन लैब्स और एस्टेरिया एयरोस्पेस द्वारा सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। यह NPNT ड्रोन उड़ान नागरिक उड्डयन MoCA और DGCA की व्यापक नीति के तहत मानवरहित एरियल व्हीकल (UAV) के उपयोग पर आधारित है, जो 1 दिसंबर 2018 को लागू हुई थी। क्विड ने ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीएफआई) के सहयोग से, कई राज्यों के पुलिस विभागों के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार किया है, जो वर्तमान में चल रहे कोविड -19 संकट के दौरान भीड़ की निगरानी और नियंत्रण कार्यों के लिए ड्रोन प्रदान करता हैं। यह डीजीसीए इंडिया द्वारा जारी किए गए डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म का एक भाग है। इसमें पायलट के पास मानवरहित विमान ऑपरेटर परमिट (UAOP) और ड्रोन के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (UIN) होना अनिवार्य है। हर उड़ान से पहले NPNT क्लीयरेंस की जरूरत होती है। यह यूएवी उपयोग और यातायात को नियंत्रित करने के लिए शुरू की गई एक नई पहल है।

IIT रुड़की के शोधकर्ताओं ने विकसित किया "Unisaviour" डिसइन्फेक्शन बॉक्स

आईआईटी रुड़की के शोधकर्ताओं द्वारा Unisaviour नामक एक नया कीटाणुशोधन (disinfection) बॉक्स विकसित किया गया है। Unisaviour"कीटाणुशोधन बॉक्स का इस्तेमाल व्यक्तिगत सामान, कपड़े, PPE किट तथा COVID-19 से संबंधित अन्य चिकित्सा उपकरण को स्टरलाइज़ करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों जैसे सिनेमा हॉल, मॉल आदि में अधिकतम स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए भी इस कीटाणुशोधन बॉक्स आसानी से स्थापित किया जा सकता है। Unisaviour कीटाणुशोधन बॉक्स में highly reflective geometry पर मेटल की एक परत चढ़ाई गई है जो व्यक्तिगत सामानों को कीटाणुरहित करने के लिए यूवीसी लाइट के कैलिब्रेटेड रास्ता साफ करती है। इसके अलावा बॉक्स में UVC लाइट के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा स्विच भी लगाया गया है।

यस बैंक ने लोन का इंस्टेंट अप्रूवल देने के लिए लॉन्च की "Loan In Seconds" सेवा

यस बैंक ने रिटेल लोन को इंस्टेंट मंजूरी देने के लिए "Loan in Seconds" डिजिटल समाधान लॉन्च किया है। इसके अंतर्गत बैंक द्वारा पहचाने गए खाताधारक बिना किसी दस्तावेज़ के इस त्वरित ऋण डिसबर्सल सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस सेवा का उद्देश्य ग्राहकों को उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में सहायता करने के लिए पूरी तरह से कागज रहित और समस्या मुक्त ऋण प्रदान करना है। ‘Loan in Seconds’ के तहत योग्य ग्राहक को ऋण के लिए बैंक द्वारा लिंक शेयर किया जाएगा, जिस पर वे आवेदन कर करेंगे।

ब्रिटेन में शुरू हो रहे इंडिया ग्लोबल वीक को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन में शुरू हो रहे ‘इंडिया ग्लोबल वीक 2020’ को संबोधित करेंगे। वचरुअल वैश्विक संबोधन में वह भारत के व्यापार और विदेशी निवेश पर अपने विचार रखेंगे। भारत को यहां कई बड़े निवेश व उत्पादन के अवसर मिलने की उम्मीद है।

जी. आकाश देश के 66वें शतरंज ग्रैंडमास्टर

तमिलनाडु के जी. आकाश (G Akash) देश के 66वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। हाल ही में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (International Chess Federation-FIDE) की हालिया बैठक में 23 वर्षीय जी. आकाश ग्रैंडमास्टर के खिताब की पुष्टि की गई। चेन्नई के इस खिलाड़ी की FIDE रेटिंग 2495 है। चेन्नई के इस खिलाड़ी ने पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन के. विश्वेश्वरन (K Visweswaran) से प्रशिक्षण लिया है। ग्रैंडमास्टर वह सर्वोच्च खिताब होता है जिसे एक शतरंज खिलाड़ी द्वारा अपने कैरियर में प्राप्त किया जा सकता है। यह खिताब विश्व में शतरंज के सर्वोच्च शासी निकाय यानी अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (FIDE) द्वारा प्रदान किया जाता है।

वाल्टेरी बोटास ने जीता F1 ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स खिताब

मर्सिडीज के रेसर वाल्टेरी बोटास (फिनलैंड) ने ऑस्ट्रिया के स्पीलबर्ग में हुई रेड बुल रिंग Austrian Grand Prix 2020 जीत ली है। यह 2020 फॉर्मूला वन सीज़न की पहली रेस थी। फेरारी के रेसर चार्ल्स लेक्लर दूसरे स्थान पर रहे जबकि मैकलारेन के लैंडो नॉरिस तीसरे स्थान पर रहे।

वर्ल्ड चॉकलेट डे: 7 जुलाई

World Chocolate Day or International Chocolate Day: हर साल 7 जुलाई को दुनिया भर वर्ल्ड चॉकलेट डे या इंटरनेशनल चॉकलेट डे मनाया जाता है। यह दिन हमारे जीवन में चॉकलेट की मौजूदगी के लिए मनाया जाता है। यह दिन चॉकलेट खाने और अपने प्रियजनों के साथ इसे साझा करने के लिए चिह्नित किया गया है। पहला अंतर्राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस 2009 में मनाया गया था। यह दिन हर साल 7 जुलाई को यूरोप में पहली बार 1550 में लाई गई चॉकलेट को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है।

मशहूर फिल्म निर्माता हरीश शाह का निधन

मेरे जीवन साथी, काला सोना, राम तेरे कितने नाम जैसी मशहूर फिल्मों के निर्माता हरीश शाह का निधन हो गया। 76 वर्षीय हरीश शाह पिछले दस वर्षो से गले के कैंसर से जूझ रहे थे। कैंसर पीड़ितों की कहानी को दुनिया के सामने लाने के लिए उन्होंने शॉर्ट फिल्म व्हाई मी का निर्माण किया था। राजेश खन्ना अभिनीत हाथी मेरे साथी से अपने फिल्मी करियर का आगाज करने वाले हरीश शाह चार दशक तक फिल्म इंडस्ट्री का जाना-पहचाना चेहरा रहे। उन्होंने धर्मेंद्र व शत्रुघ्न सिन्हा अभिनीत जलजला, ऋषि कपूर और नीतू सिंह अभिनीत धन दौलत जैसी फिल्मों का निर्देशन भी किया था। साल 2003 में रिलीज हुई सनी देओल अभिनीत फिल्म जाल : द ट्रैप बतौर निर्माता उनकी आखिरी फीचर फिल्म थी।

ब्रिटिश फिल्म और टीवी एक्टर अर्ल कैमरन का निधन

ब्रिटिश फिल्म और टेलीविजन अभिनेता अर्ल कैमरन (Earl Cameron) का निधन। अभिनेता पहली बार स्क्रीन पर 1951 में पूल ऑफ लंदन फिल्म में नजर आए थे। उन्हें 2009 के नए साल के सम्मानों में Commander of the Order of the British Empire (CBE) के रूप में नियुक्त किया गया था। बरमूडा में जन्मे अभिनेता, अर्ल कैमरन ने 1965 में बॉन्ड फिल्म थंडरबॉल और डॉक्टर हू में भी अभिनय किया था। इसके अलावा उन्होंने 2005 की फिल्म द इंटरप्रेटर में सीन पेन और निकोल किडमैन के साथ अभिनय किया था।

ऑस्कर विजेता इतालवी फिल्म संगीतकार एनिनो मोरिकोन (Ennio Morricone) का निधन

ऑस्कर विजेता इतालवी फिल्म संगीतकार एनिनो मोरिकोन (Ennio Morricone) का निधन। उनका जन्म 1928 में रोम में हुआ था। उन्होंने 500 से अधिक फिल्में बनाईं थी। उन्होंने Quentin Tarantino’s The Hateful Eight (2015) में अपने काम के लिए ऑस्कर जीतने के अलावा उन्हें टेरेंस मैलिक ऑफ हैवन्स (1978), रोलैंड जोफ के द मिशन (1986), ब्रायन डे पाल्मा की द अनटचेबल्स (1987), बैरी लेविंसन बग्सी (1991) और ग्यूसेप टॉर्नेटोर की मालिना (2000) के लिए भी नॉमिनेटेड किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.