Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 July 2020

मंगोलियाई कंजुर पांडुलिपियों के प्रथम पांच पुनर्मुद्रित अंक जारी किए गए

संस्कृति मंत्रालय ने राष्ट्रीय पांडुलिपि मिशन (एनएमएम) के तहत मंगोलियाई कंजुर के 108 अंकों के पुनर्मुद्रण करने परियोजना आरंभ की है। एनएमएम के तहत मंगोलियाई कंजुर के पांच पुनर्मुद्रित अंकों का पहला सेट 4 जुलाई, 2020 को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर, जिसे धर्म चक्र दिवस भी कहते हैं, राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को भेंट किया गया। इसके बाद एक सेट संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल द्वारा अल्पसंख्यक मामले राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू की उपस्थिति में भारत में मंगोलिया के राजदूत श्री गोनचिंग गानबोल्ड को सौंपा गया। ऐसी उम्मीद है कि मार्च, 2022 तक मंगोलियाई कंजुर के सभी 108 अंक प्रकाशित कर दिए जाएंगे। राष्ट्रीय पांडुलिपि मिशन भारत सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय द्वारा फरवरी 2003 में पांडुलिपियों में संरक्षित ज्ञान के दस्तावेजीकरण, संरक्षण एवं प्रसार करने के अधिदेश के साथ लांच किया गया था। मिशन का एक उद्देश्य दुर्लभ एवं अप्रकाशित पांडुलिपियों को प्रकाशित करना है जिससे कि उनमें प्रतिष्ठापित ज्ञान शोधकर्ताओं, विद्वानों एवं बड़े पैमाने पर आम लोगों तक प्रसारित हो सके। इस योजना के तहत, मंगोलियाई कंजुर के 108 अंकों के पुनर्मुद्रण का कार्य मिशन द्वारा आरंभ किया गया है। यह कार्य विख्यात विद्वान प्रो. लोकेश चंद्रा के पर्यवेक्षण के तहत किया जा रहा है।

BDL ने DRDO के साथ आकाश मिसाइल के लिए लाइसेंस और TOT एग्रीमेंट पर किए हस्ताक्षर

भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और रक्षा अनुसंधान एवं विकास एवं प्रयोगशाला (Defence Research and Development Organisation–Defence Research and Development Laboratory) के साथ आकाश मिसाइल वीपन सिस्टम (भारतीय सेना वेरिएंट) के लिए लाइसेंस और ट्रांसफर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (TOT) एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। आकाश मिसाइल भारत में निर्मित पहली मध्यम-श्रेणी की सर्फेस टू एयर मिसाइल है जो अलग-अलग जगह पर कई लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। यह मिसाइल 18 किमी की अधिकतम ऊंचाई पर लगभग 860 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से वार कर सकती है। आकाश मिसाइल डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और विकसित की गई और बीडीएल द्वारा निर्मित है। आकाश का उपयोग करके हवा में 30 किलोमीटर की दूरी पर जेट, ड्रोन, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों जैसे हवाई लक्ष्यों को गिराया जा सकता है। इस मिसाइल को टैंक और ट्रकों जैसे मोबाइल प्लेटफार्मों से भी लॉन्च किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने इंडिया ग्लोबल वीक के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया ग्लोबल वीक के उद्घाटन सत्र को वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया। वर्तमान संकट का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वैश्विक पुनरुत्थान में अग्रणी भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि यह दो कारकों के साथ नज़दीकी रूप से जुड़ा हुआ है। पहला है - भारतीय प्रतिभा और दूसरा है- भारत की सुधार और कायाकल्प करने की क्षमता।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण छह पुलों का ई-उद्घाटन किया

जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के निकट स्थित संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों एवं पुलों की कनेक्टिविटी में एक नई क्रांति का सूत्रपात करते हुए रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छह प्रमुख पुलों को राष्ट्र को समर्पित किया। सामरिक दृष्टि से अत्‍यंत महत्वपूर्ण इन पुलों का निर्माण कार्य सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने रिकॉर्ड समय में पूरा किया।

भारत और यूरोपीय संघ के बीच 15वीं शिखर बैठक 15 जुलाई को

भारत और यूरोपीय संघ के बीच 15वीं शिखर बैठक 15 जुलाई को होगी। यह बैठक वर्चुअल तरीके से आयोजित की जायेगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष चाल्‍स माइकल और यूरोपीय कमीशन के अध्‍यक्ष उर्सुला वान डेर लेयन बैठक की संयुक्‍त रूप से अध्‍यक्षता करेंगे। बैठक में भारत और यूरोपीय संघ के बीच राजनीति, सुरक्षा, व्‍यापार, निवेश और आर्थिक क्षेत्र में सहयोग की समीक्षा की जायेगी। बैठक में कोविड महामारी से निपटने के उपायों तथा दोनों देशों के साझा वैश्विक हितों पर भी चर्चा होने की संभावना है। भारत और यूरोपीय संघ का 14वां शिखर सम्‍मेलन 6 अक्‍टूबर 2017 को नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया था।

क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल बैठक के चौथे संस्करण का हुआ आयोजन

क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल का चौथा संस्करण यूरोपीय संघ, चीन और कनाडा द्वारा सह-अध्यक्षता में आयोजित किया गया। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया। बैठक में सभी देशों द्वारा पेरिस समझौते के अनुरूप किस प्रकार आर्थिक सुधार योजनाओं को कार्यान्वित करने के तौर तरीकों और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करने पर गहन विचार-विमर्श किया गया। क्लाइमेट एक्शन पर वर्चुअल मिनिस्ट्रियल बैठक जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक स्‍तर पर राजनीतिक प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करने के मुख्य उद्देश्य के साथ आयोजित की गई। इसमें संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) के तहत पेरिस समझौते को पूरी तरह से लागू करने पर चर्चा को आगे बढ़ाने का भी लक्ष्य रखा गया। बैठक में लगभग 30 देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों ने भाग लिया, वर्तमान में चल रहे COVID-19 महामारी को देखते हुए यह बैठक पहली बार वर्चुअल तरीके से आयोजित की गई थी।

ओडिशा सरकारी भूमि की सुरक्षा के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने वाला भारत का पहला राज्य बना

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में सभी सरकारी भूमि पर नजर रखने के लिए वेब और मोबाइल आधारित समाधान ‘BLUIS’- भुवनेश्वर भूमि उपयोग खुफिया प्रणाली को 8 जुलाई, 2020 को लांच किया गया। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने BLUIS को लांच किया। सरकारी भूमि में अतिक्रमणों का पता लगाने के लिए दशकों से उपयोग किए जा रहे तंत्र के वर्तमान मैनुअल मोड में पर्याप्त पारदर्शिता और जवाबदेही की कमी के कारण BLUIS लॉन्च किया गया। भुवनेश्वर भूमि उपयोग खुफिया प्रणाली (Bhubaneswar Land Use Intelligence System) एक जिओ-टैगेड रिपॉजिटरी है जो भुवनेश्वर में सभी सरकारी भूमि की निगरानी करेगा। यह उच्च-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह इमेजरी का उपयोग करके किया जाएगा। भूमि पर कब्जा करने वालों द्वारा सरकारी जमीनों को अतिक्रमण से बचाने के लिए BLUIS के लॉन्च से ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने सैटेलाइट तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया है।

यूएसएआईडी समर्थित ‘साऊथ एशिया ग्रुप फॉर एनर्जी’ (एसएजीई) और एमएनआरई की राष्ट्रीय तकनीकी संस्थानों के बीच भागीदारी की घोषणा

अमेरिका की अंतररराष्ट्रीय विकास एजेंसी (यूएसएआईडी) और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने (एमएनआरई) ने स्वच्छ ऊर्जा विकास के क्षेत्र में नई भागीदारी की घोषणा की है। यूएसएआईडी (यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट) ने एक बयान में कहा कि अमेरिका और भारत स्वच्छ ऊर्जा विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे। इसके तहत अमेरिकी एजेंसी और एमएनआरई ने यूएसएआईडी समर्थित ‘साऊथ एशिया ग्रुप फॉर एनर्जी’ (एसएजीई) और एमएनआरई की राष्ट्रीय तकनीकी संस्थानों के बीच भागीदारी की घोषणा की। इस भागीदारी के तहत एसएजीई स्वच्छ ऊर्जा विकास के लिये अमेरिका के ऊजार् विभाग के राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं से संबद्ध अत्याधुनिक तकनीकी ज्ञान एमएनआरई के राष्ट्रीय तकनीकी संस्थानों और अन्य सार्वजनिक संस्थानों को उपलब्ध कराएगी।

जर्मनी कोयला, परमाणु ऊर्जा को चरणबद्ध तरीके से बंद करने वाला पहला प्रमुख अर्थव्यवस्था वाला देश होगा

जर्मनी कोयला, परमाणु ऊर्जा को चरणबद्ध तरीके से बंद करने वाला पहला प्रमुख अर्थव्यवस्था वाला देश होगा, 3 जुलाई 2020 को जर्मन संसद के दोनों सदनों ने 2038 तक कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्र को बंद करने और प्रभावित क्षेत्रों के लिए लगभग 45 बिलियन अमरीकी डालर (40 अरब यूरो) प्रदान करने के बिल को मंजूरी दे दी।

लेखक ए.के. श्रीकुमार और रूपा श्रीकुमार की पुस्तक महावीर: द सोल्जर हू नेवर डेड का विमोचन

महावीर: द सोल्जर हू नेवर डेड, शीर्षक से पुस्तक, पुरस्कार विजेता लेखक ए.के. श्रीकुमार और उनकी पत्नी, रूपा श्रीकुमार ने लिखी है। पुस्तक जसवंत सिंह रावत के साहस और निस्वार्थ प्रेम के बारे में एक देशभक्ति कहानी है, जो 1962 में नूरनांग की भारत-चीन लड़ाई में लड़े गए महान गढ़वाली सैनिकों में से एक है। पुस्तक को रूपा प्रकाशन द्वारा प्रकाशित किया गया है और द बुक बेकर्स द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया का हांगकांग संग संधि खत्म करने का एलान

ऑस्ट्रेलिया ने चीन का राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू होने के विरोध में हांगकांग के साथ प्रत्यर्पण संधि को खत्म करने का एलान किया है। इस कदम से भड़के चीन ने कहा, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग मामले में दखल देना बंद करे।

बांग्लादेश ने बलि दिए जाने वाले पशुओं के लिए लॉन्च किया ‘Digital Haat' प्लेटफार्म

बांग्लादेश सरकार द्वारा आगे आने वाले ईद-उल-अज़हा (बकरीद) त्यौहार से पहले बलि दिए जाने वाले पशुओं की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के लिए ‘Digital Haat' प्लेटफार्म की शुरूआत की गई है। कोरोना महामारी के मद्देनजर मवेशी किसानों और व्यापारियों को होने वाले वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए इस प्लेटफार्म को शुरू किया गया है। साथ ही, इसका उद्देश्य देश में COVID-19 के इस कठिन समय में भीड़ से होने वाले कम्युनिटी ट्रांसमिशन के खतरे से भी बचना है। बलि दिए जाने वाले पशुओं को खरीदने और बेचने में रुचि रखने वाले लोगों 'डिजिटल हाट' प्लेटफार्म पर स्वयं को पंजीकृत करना होगा, जो इच्छुक लोगों के लिए बिलकुल फ्री सेवा है। इस प्लेटफार्म को बांग्लादेश सरकार द्वारा अपनी वेबसाइट और सोशल नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से अपनी लागत पर लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है।

जियो-बीपी के नाम से पेट्रोल-पंप चलाएंगी रिलायंस, बीपी

दुनिया की दिग्गज एनर्जी कंपनी बीपी पीएलसी और देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) ने ईंधन रिटेलिंग कारोबार ‘जियो-बीपी’ के नाम से चलाने की घोषणा की है। कंपनियों के संयुक्त बयान के मुताबिक आरआइएल के वर्तमान पेट्रोल पंपों की नए सिरे से ब्रांडिंग की जाएगी और वहां पेट्रोल-डीजल व कैस्ट्रॉल ल्यूब्रिकेंट्स की बिक्री तत्काल शुरू की जाएगी।

एएसआई के स्मारकों में फ़िल्म शूटिंग करने के लिए 3 सप्ताह के अंदर मिलेगी इजाजत

केंद्रीय संस्कृति व पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने फिक्की फ्रेम्स के साथ वर्चुअल संवाद में कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के सभी स्मारकों में फिल्मों की शूटिंग की अनुमति के लिए अब अधिक इंतज़ार करने की जरूरत नहीं होगी। श्री पटेल ने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की वेबसाइट https://asiegov.gov.in/login पर ऑनलाइन आवेदन करने के अधिकतम 3 सप्ताह में उन्हें शूटिंग की अनुमति प्रदान कर दी जाएगी।

ईईएसएल ने नोएडा प्राधिकरण के साथ ईवी चार्जिंग इकाइयों और उससे संबंधित बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल), विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत सार्वजनिक उपक्रमों के एक संयुक्त उपक्रम ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों और उससे संबंधित बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी के माध्यम से, ई-आवागमन में तेजी लाने की दिशा में एक ढांचागत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने में भी आसानी होगी क्योंकि देश अब कोविड-19 महामारी के कारण हुए लॉकडाउन से बाहर निकल रहा है।

करूर वैश्य बैंक ने जीवन बीमा उत्पादों की पेशकश के लिए बजाज आलियांज के साथ किया समझौता

करूर वैश्य बैंक ने अपने ग्राहकों को जीवन बीमा की पेशकश करने के लिए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बजाज आलियांज के उत्पाद भारत भर में फैली करूर वैश्य बैंक की सभी 780 शाखाओं में उपलब्ध होंगे। इस साझेदारी के तहत, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के सभी रिटेल और ग्रुप उत्पाद बैंक के ग्राहकों को उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसमें बचत, सेवानिवृत्ति, निवेश, सुरक्षा और गंभीर बीमारी जीवन बीमा जैसे बीमा उत्पाद शामिल हैं। इस साझेदारी के बाद KVB अपने ग्राहकों को एक ही स्थान पर उनकी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए वैल्यू-पैक जीवन बीमा समाधान प्रदान करके लाभान्वित होगा।

भारत और अमेरिका में आयुर्वेदिक दवाओं का होगा संयुक्त परीक्षण

अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत और अमेरिका में आयुर्वेदिक डॉक्टर और शोधकर्ता कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का संयुक्त क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने की योजना बना रहे हैं। प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी विज्ञानियों, विद्वानों और डॉक्टरों के समूह से डिजिटल संवाद में भारतीय राजनयिक ने कहा कि संस्थागत भागीदारी के व्यापक नेटवर्क से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के वैज्ञानिक समुदाय एक साथ आ गए हैं।

हिमालय की गोल्डन बर्डविंग तितली को मिला भारत की सबसे बड़ी तितली होने का तमगा

हिमालय की गोल्डन बर्डविंग तितली को 88 वर्षों के बाद भारत की सबसे बड़ी तितली का तमगा दिया गया है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के दीदीहाट कस्बे में 194 मिमी पंखों वाली मादा गोल्डन बर्डविंग तितली पाई गई, जबकि 106 मिमी पंखों वाले नर गोल्डन बर्डविंग तितली शिलांग के वानखर तितली संग्रहालय में मौजूद है। हाल ही में इसकी और अन्य 24 प्रजातियों की तितलियों के नए मापों की जानकारी बायो नोट्स के नवीनतम अंक में प्रकाशित की गई थी, जो लाइफ फॉर्म्स पर होने वाले शोध के लिए प्रकाशित किया जाने वाला त्रैमासिक समाचार पत्र है। उत्तराखंड के भीमताल में स्थित बटरफ्लाई रिसर्च सेंटर के पीटर स्मेटसेक और युन्नान विश्वविद्यालय के चीनी विज्ञान अकादमी के श्रीस्टी पांति इस अध्ययन के लेखक हैं।

कैबिनेट ने PMAY-U के तहत शहरी प्रवासियों / गरीबों के लिए सस्ते किराए के आवासीय परिसर के विकास को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल किराए के सस्ते आवासीय परिसर (ARHCs) के विकास के लिए स्वीकृति प्रदान की है। इन किफायती किराये के आवास परिसरों को शहरी प्रवासियों / गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) के तहत एक उप-योजना के रूप में विकसित किया जाएगा। PMAY-U के तहत एक उप-योजना के रूप में किराए के सस्ते आवासीय परिसर (ARHCs) की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा 14 मई, 2020 को आत्मनिर्भर भारत पैकेज का एक हिस्से के रूप में की गयी थी।

अल्ट्राटेक सीमेंट की सहायक कंपनी कृष्णा होल्डिंग्स ने चीन के शेडोंग बिनानी रोंगन सीमेंट से अपनी पूरी 92.5% हिस्सेदारी बेची

अल्ट्राटेक नाथद्वारा सीमेंट की सब्सिडियरी (जिसे पहले बिनानी सीमेंट के नाम से जाना जाता था) – कृष्णा होल्डिंग्स चीन के शेडोंग बिनानी रोंगन सीमेंट की 92.5 प्रतिशत हिस्सेदारी की अपनी पूरी इक्विटी हिस्सेदारी बेच देगी। 92.5 प्रतिशत हिस्सेदारी लगभग 120 मिलियन अमरीकी डालर में बेची जाएगी। अल्ट्राटेक नाथद्वारा सीमेंट मुंबई स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है।

AIIB ने L&T इंफ्रा फाइनेंस लिमिटेड को विभिन्न परियोजनाओं के लिए दिए 50 मिलियन डॉलर

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने L&T इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को 50 मिलियन डॉलर का ऋण देने की घोषणा की है। यह राशि देश में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को 100 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते के तहत दी गई पहली किश्त है। इस ऋण को भारत में बड़ी और मध्यम स्तर की पवन और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए ऋण देने के लिए बेजिंग-आधारित बहुपक्षीय विकास बैंक द्वारा बढ़ाया गया है। एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) द्वारा L&T फाइनेंस होल्डिंग्स की इकाई के लिए मंजूर किया गया 100 मिलियन डॉलर का ऋण भारत में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) के लिए AIIB का पहला ऋण है।

इस्लामाबाद में हिंदू मंदिर का निर्माण रोका गया

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार जारी है, इस बार इस्लामिक कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में श्रीकृष्ण मंदिर के निर्माण को रोक दिया है। इस्लामाबाद के एच-9/2 क्षेत्र में स्थित 1860 वर्ग मीटर में श्री कृष्णा मंदिर की नीवं 23 जून, 2020 को रखी गई थी। 1947 में पाकिस्तान के गठन के बाद से, पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कोई हिंदू मंदिर नहीं बनाया गया है।

लक्ज़री राइड ने सिंगर सुखबीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

लक्जरी राइड ने गायक सुखबीर सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। वह जल्द ही अपने आगामी ब्रांड और उत्पाद संचार पहलों में लाभान्वित होने के अलावा एक पूर्ण विपणन अभियान में दिखाई देंगे।

फिटनेस ट्रेनर और कन्नड़ टीवी अभिनेता सुशील गौड़ा का निधन

कन्नड़ टीवी अभिनेता सुशील गौड़ा का निधन। उन्होंने 2015 में कन्नड़ टेलीविजन धारावाहिक से अपना करियर शुरू करने के साथ-साथ कन्नड़ की एक या दो फिल्मों में भी अभिनय किया था। उन्होंने धारावाहिक अंतपुरा में निभाई एक भूमिका को सीड़ी बनाकर कन्नड़ फिल्म उद्योग में कदम रखा था। वह अभिनेता के अलावा, फिटनेस ट्रेनर भी थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.