Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 July 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रीवा की मेगा सौर ऊर्जा परियोजना राष्ट्र को समर्पित की

मध्य प्रदेश में बने सोलर पावर प्लांट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर दिया। यह एशिया की सबसे बड़ी सौर उर्जा परियोजना है। 750 MW के इस सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश को ही नहीं बल्कि दिल्ली की मेट्रो तक को ऊर्जा मिलेगी। इस सौर पार्क (कुल क्षेत्रफल 1500 हेक्टेयर) के अंदर 250 मेगावट की तीन सौर इकाइयां स्थित हैं। प्रत्येक इकाई 500 हेक्टेयर भूमि पर स्थापित है। सौर पार्क को रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (आरयूएमएसएल) द्वारा विकसित किया गया है। यह सौर उर्जा परियोजना की क्षमता 750 मेगावाट है। इसमे तीन इकाईयां 250-250 मेगावाट की है। इस परियोजना की 24 प्रतिशत बिजली दिल्ली मेट्रो को दी जाएगी।

बेंगलूरू में शा‍रीरिक और मानसिक रूप से असक्षम लोगों के लिए आंखों की पुतली से चलने वाला कम्प्‍यूटर विकसित

बेंगलूरू के भारतीय विज्ञान संस्‍थान के सेंटर फॉर प्रोडक्‍ट डिजाइन एंड मैन्‍युफैक्‍चरिंग ने आंखों की पुतली से चलने वाला एक ऐसा कम्प्‍यूटर विकसित किया है जो शा‍रीरिक और मानसिक रूप से अक्षम लोगों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। यह कम्‍प्‍यूटर विशेषतौर पर ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने अंगों पर नियंत्रण नहीं रख पाते और बोलने में भी सक्षम नहीं हैं। इस कम्‍प्‍यूटर को रोबोटिक आर्म- हाथ से जोड़ा गया है, जिसके जरिये मात्र आंखों की पुतलियों के माध्‍यम से ऐसे लोग कई काम स्‍वतंत्र रूप से कर सकते हैं। इस रोबोटिक आर्म का परीक्षण चेन्‍नई के विद्या सागर संस्‍थान में प्रमस्तिष्क घात-सेरेबल पल्‍सी से पीडि़त छात्रों पर किया गया था। इस रोबोटिक आर्म का इस्‍तेमाल ई-लर्निंग, ऑटोमेटिव और एरोनॉटिकल एपलीकेशन के लिए किया जा सकता है।

सरकार ने कुशल लोगों को आजीविका के अवसर तलाशने में सहयोग के लिए असीम पोर्टल की शुरूआत की

केन्‍द्रीय कौशल विकास और उद्यमि‍ता मंत्रालय ने कुशल लोगों को आजीविका के अवसर तलाश करने में मदद के लिए आत्‍मनिर्भर स्किल्‍ड एम्‍पॅलाई-एम्‍लायर मैपिंग-असीम पोर्टल शुरू किया है। यह पोर्टल क्षेत्र और स्‍थानीय उद्योगों की मांग के अनुरूप कर्मचारियों की विस्‍तृत जानकारी दर्ज करेगा और कुशल श्रमिकबल की मांग और आपूर्ति के बीच सेतु बनेगा। इस पोर्टल से नियोक्‍ता की कुशल कार्यबल तक पहुंच होगी और वह उनको नौकरी पर रखने की योजना बना सकेगा।

भारतीय सेना ने जीता पर्यावरण संरक्षण का यूएन अवॉर्ड

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) शांति मिशन के तहत लेबनान में तैनात भारतीय सेना ने पर्यावरण संरक्षण में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रथम पुरस्कार जीता है। इसकी घोषणा लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआइएफआइएल) के प्रमुख मेजर जनरल स्टेफनो डेल कोल ने की। लेबनान में तैनात भारतीय जवानों के काम की खूब सराहना की गई है।भारतीय जवानों ने यूएन मिशन के दौरान पर्यावरण की बेहतरी के लिए पौधरोपण से लेकर कूड़ा फैलाने पर सख्ती, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन हाउस निर्माण जैसे कई कार्यो को अंजाम दिया। इस साल का पर्यावरण पुरस्कार कुल सात टीमों को दिया गया है, जिसमें भारतीय टीम सबसे अव्वल रही। पर्यावरण संरक्षण के लिए वार्षिक पुरस्कार शुरू करने की घोषणा पिछले साल दिसंबर में की गई थी।

IOC को मिला वर्ष 2020 का ईयू ग्रीन बिल्डिंग लीडरशिप अवार्ड

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (nternational Olympic Committee-IOC) ने घोषणा की है कि लुसाने में स्थित उसके नए मुख्यालय को यूरोपीय 2020 यूएस ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (USGBC) लीडरशिप अवार्ड दिया गया है। ओलंपिक हाउस, जिसके पास सबसे दुर्गम LEED प्लेटिनम प्रमाण भी है, दुनिया की सबसे मजबूत इमारतों में से एक है। ओलिंपिक हाउस किसी भी LEED v4-certified नई निर्माण परियोजना के लिए अब तक सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाला पहला अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय होने के साथ-साथ स्विस सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन स्टैंडर्ड (SNBS) में अधिकतम (प्लेटिनम) लेवल प्राप्त करने वाला दूसरा भवन भी है।

एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 10 देशों में कैंसर रोकथाम की तैयारियों के मामले में भारत का स्थान आठवां

एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 10 देशों में कैंसर रोकथाम की तैयारियों के मामले में भारत का स्थान आठवां है। ‘एशिया-प्रशांत क्षेत्र में कैंसर रोकथाम की तैयारियां: वैश्विक कैंसर नियंत्रण की दिशा में प्रगति’ विषयक आर्थिक आसूचना इकाई (ईआईयू) की रिपोर्ट को स्वास्थ्य सेवा कंपनी रोश ने प्रायोजित किया है जिसमें कैंसर की तैयारियों के संबंध में ईआईयू की तालिका से निष्कर्षों का अध्ययन किया गया है। यह रिपोर्ट एशिया-प्रशांत क्षेत्र के दस देशों- ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, फिलीपीन, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड और वियतनाम के सामने कैंसर संबंधी चुनौतियों की जटिलताओं का ब्योरा पेश करती है। इस रिपोर्ट में भारत को आठवें स्थान पर रखा गया है। क्षेत्र में कैंसर रोकथाम की तैयारियों के मामले में भारत को 100 में से 51.5 अंक मिले हैं और वह आठवें स्थान पर है। भारत के अंक क्षेत्रीय औसत 66.5 से भी कम है, वहीं ऑस्ट्रेलिया (92.4), दक्षिण कोरिया (83.4) और मलेशिया (80.3) इस मामले में पूरे क्षेत्र में आगे हैं।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2020 में 5.2 प्रतिश्त की गिरावट आने की आशंका: डन एंड ब्रॉडस्ट्रीट

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2020 में 5.2 प्रतिश्त की गिरावट आने की आशंका है और दुनिया के लगभग सभी देशों की आर्थिक संभावनाएं धुंधली दिख रही हैं। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। डन एंड ब्रॉडस्ट्रीट की ‘देशों के जोखिम और वैश्विक परिदृश्य रिपोर्ट’ में कहा गया है कि व्यापक वैश्विक परिदृश्य धुंधला है और वैश्विक अर्थव्यवस्था 2022 से पहले कोविड-19 के पहले के स्तर पर नहीं आएगी। इस रिपोर्ट में 132 देशों को शामिल किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘डन एंड ब्रॉडस्ट्रीट का अनुमान है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2020 में 5.2 प्रतिशत की गिरावट आएगी। यह दूसरे विóश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी गिरावट है और 2009 में 1.9 प्रतिशत की गिरावट के मुकाबले कहीं अधिक बड़ी गिरावट है।’’

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के CMD राजकिरण राय को मिला 2 साल का एक्सटेंशन

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और CEO राजकिरण राय का कार्यकाल आंध्र बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के साथ चल रही इसकी विलय प्रक्रिया के मद्देनजर दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है। राय, जिनका कार्यकाल हाल ही में समाप्त हो गया है, अब 31 मई, 2022 तक सेवाए देंगे। राय को 1 जुलाई, 2017 को 30 जून, 2020 तक 3 साल की अवधि के लिए यूनियन बैंक का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। राय का कार्यकाल विलय की पूरी प्रक्रिया सही तरीके से करने के लिए बढ़ाया गया है। इस विलय के बाद बैंक अब भारत का पाँचवा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है।

राजस्थान ने डेयरी उत्पादों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए सप्ताह भर का अभियान 'प्योर फॉर श्योर'

राजस्थान में बिकने वाले दूध व दूध से बने उत्पादों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार का सात दिवसीय अभियान प्योर फॉर श्योर 8 जुलाई को शुरू हुआ। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि जनता को मिलने वाले दूध व दूध से बने पदार्थों की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश भर में 'प्योर फॉर श्योर' के तहत 14 जुलाई तक अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान व्यापक स्तर पर डेयरी उत्पादों के नमूने लेकर जांच की जाएगी।

IIT एलुमनी काउंसिल और CSIR-IGIB ने संयुक्त अनुसंधान के लिए की साझेदारी

IIT एलुमनी काउंसिल ने CSIR इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (CSIR-IGIB) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का लक्ष्य संयुक्त रूप से COVID-19 और रोगी डेटा विश्लेषण पर शोध करना है। इसके अलावा आईआईटी के पूर्व छात्रों की परिषद दुनिया की सबसे बड़ी मॉलिक्यूलर नैदानिक प्रयोगशाला 'MegaLab Mumbai' स्थापित करने पर भी काम कर रही है। इस साझेदारी से विश्व की सबसे बेहतर टेस्टिंग और उपचार पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने के साथ-साथ वैश्विक डेटा लीडरशिप स्थापित करने की संभावना है। IIT एलुमनी काउंसिल की स्थापना वर्ष 2019 में सामाजिक महत्व की परियोजनाओं को पूरा करने के उद्देश्य के साथ की गई थी। यह देश के सभी 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और उत्कृष्ट तकनीकी संस्थानों के पूर्व छात्रों और फैकल्टी का सबसे बड़ा निकाय है। इसके अलावा इसने दुनिया के सबसे बड़े वायरोलॉजी लैब टेस्टिंग सेंटर के शुभारंभ की भी घोषणा की है जिसमें एक करोड़ परीक्षण करने की क्षमता है।

गूगल ने Google+ को "Google Currents" नाम से किया रिलॉन्च

इंटरनेट दिग्गज कंपनी "Google" ने अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Google+ को "Google Currents" नाम से रिलॉन्च किया है। Google Currents एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो यूजर्स को अपने कलीग से कनेक्ट करने, डॉक्यूमेंट्स एक्सचेंज करने के साथ-साथ ऑर्गनाइजेशन की बाकी ऐक्टिविटीज की जानकारी यूजर्स हासिल करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा यह यूजर्स को संगठन के अन्य विभागों में चल रहे काम-काज की जानकरी ट्रैक करने में भी मददगार होगा। वर्तमान में, यह ऐप केवल G Suite ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

जनजातीय मामले मंत्रालय ने गोल परियोजना पर अनुसूचित जनजाति संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के सांसदों के संवेदीकरण के लिए फेसबुक इंडिया के साथ वेबिनार की मेजबानी की

जनजातीय मामले मंत्रालय ने यहां ‘गोईंग ऑनलाइन ऐज लीडर्स (गोल) परियोजना’ पर भारत के अनुसूचित जनजाति (एसटी) संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के संसद सदस्यों (एमपी) के संवेदीकरण के लिए फेसबुक इंडिया के साथ वेबिनार की मेजबानी की। केंद्रीय जनजातीय मामले मंत्री श्री अर्जुन मुंडा, जनजातीय मामले राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह सरुता, कई संसद सदस्यों एवं जनजातीय मामले मंत्रालय तथा माईगॉव और फेसबुक इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने वेबिनार में भाग लिया। गोईंग ऑनलाइन ऐज लीडर्स (गोल) जनजातीय मामले मंत्रालय द्वारा फेसबुक इंडिया की साझीदारी में आरंभ एक पहल है जो डिजिटल प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाने के जरिये भविष्य का नेता बनने के लिए अनुसूचित समुदायों के 5000 युवकों को डिजिटल तरीके से कौशल प्रदान करेगी एवं अधिकारसंपन्न बनायेगी। गोल परियोजना का लक्ष्य पूरे भारत के जनजातीय क्षेत्र के युवकों को व्यक्तिगत रूप से संरक्षण प्रदान करने के लिए उद्योग (नीति निर्माता एवं प्रभाव डालने वाले), शिक्षक, कलाकार, उद्यमी, सामाजिक कार्यकर्ता आदि अपने कार्य क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों के लिए विख्यात 2500 लोगों की पहचान करना एवं उन्हें प्रोत्साहित करना है।

सीसीआई ने (i) कुबोटा कॉर्पोरेशन (कुबोटा) द्वारा एस्कॉर्ट्स लिमिटेड (एस्कॉर्ट्स) में और (ii) एस्कॉर्ट्स द्वारा कुबोटा एग्रीकल्चर मशीनरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (केएआई) में अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत आज (i) कुबोटा कॉर्पोरेशन (कुबोटा) द्वारा एस्कॉर्ट्स लिमिटेड (एस्कॉर्ट्स) में और (ii) एस्कॉर्ट्स द्वारा कुबोटा एग्रीकल्चर मशीनरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (केएआई) में अधिग्रहण को मंजूरी दी। कुबोटा जापान के कानूनों के तहत निगमित कंपनी है। कुबोटा व्यापक कृषि उत्पाद निर्माता है और ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर और राइस ट्रांसप्लान्टर जैसे विभिन्न मशीनरी का निर्माण करती है। कुबोटा इंजीनियरिंग, खरीद, निर्माण, रखरखाव, जल की सुरक्षा में भी योगदान देता है। एस्कॉर्ट्स भारत में निगमित एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है। एस्कॉर्ट्स के शेयर बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया में सूचीबद्ध हैं। एस्कॉर्ट्स भारत में कृषि-मशीनरी, निर्माण उपकरण और रेलवे उपकरणों के निर्माण और बिक्री के व्यवसाय में है।

RBI: तमिलनाडु बाजार कर्ज के मामले राज्यों में पंहुचा शीर्ष स्थान पर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, तमिलनाडु द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 में 30,500 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं, जिसके साथ वह देश में बाजार कर्ज के मामले राज्यों में सबसे ऊपर है। तमिलनाडु, जिसने बॉन्ड (जिसे राज्य विकास ऋण के रूप में जाना जाता है) के माध्यम से किए गए उधार का 17% हिस्सा है, इसके बाद महाराष्ट्र ₹25,500 करोड़ (14%), आंध्र प्रदेश ₹17,000 करोड़ (9%) और राजस्थान ₹17,000 करोड़ (9%) है।

ISRO अगस्त 2020 में ब्राजील के अमेजोनिया -1 उपग्रह को लॉन्च करेगा

ब्राजील द्वारा विकसित किया गया पहला पृथ्वी अवलोकन उपग्रह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा लॉन्च किया जाएगा। इस उपग्रह को ‘अमेजोनिया -1’ के नाम से जाना जाता है। इसरो द्वारा अभी तक अमेजोनिया-1 की सटीक लॉन्च तिथि की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लॉन्च अगले महीने (अगस्त 2020) में होगा। 25 जनवरी, 2004 को भारत और ब्राजील के बीच बाह्य अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। फ्रेमवर्क समझौते के एक भाग के रूप में, इसरो ब्राजील की अंतरिक्ष एजेंसी (AEB) का एक माइक्रो-उपग्रह लॉन्च करेगा। यह माइक्रोसेटेलाइट वायुमंडलीय अध्ययन के लिए होगा।

चीन के ‘कुइझोउ-11 (केजेड -11)’ रॉकेट का पहला प्रक्षेपण असफल हुआ

तीन साल की देरी के बाद 10 जुलाई, 2020 को चीन के ठोस-ईंधन वाहक रॉकेट Kuaizhou-11 को अपनी पहली उड़ान के दौरान विफलता का सामना करना पड़ा। कुइझोउ-11 को मूल रूप से 2018 की पहली छमाही में लॉन्च करने की योजना बनाई गई थी, 2020 में इंजन परीक्षण के दौरान एक विस्फोट के कारण देरी हो गई थी। रॉकेट को जिउक्वैन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया था। चीन की मंदारिन भाषा में कुइझोउ-11 का अर्थ है ‘तेज़ पोत’। कुइझोउ -11 एक कम लागत वाला ठोस ईंधन वाहक रॉकेट था जिसे निम्न पृथ्वी कक्षा और सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा में उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। कुइझोउ-11 वर्ष 2020 में चीन द्वारा लॉन्च किया गया 19वां रॉकेट था। यह 2020 में चीन का तीसरा असफल रॉकेट लॉन्च था। इससे पहले मार्च 2020 में लॉन्ग मार्च 7 ए और अप्रैल 2020 में लॉन्ग मार्च 3 बी (इंडोनेशिया के पालपा एन 1 कम्युनिकेशन सैटेलाइट के साथ) लॉन्च के बाद विफल हो गया।

चीन ने वाणिज्यिक संचार उपग्रह ‘APSTAR-6D’ लॉन्च किया

चीन ने शीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर की लांचपैड 3 से संचार उपग्रह ‘APSTAR-6D’ को लांच किया । CAST-चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन की एक सहायक कंपनी) ने वाणिज्यिक उपग्रह ‘APSTAR-6D’ विकसित किया है। CAST से, उपग्रह APT Mobile SatCom Limited द्वारा उपग्रह ब्रॉडबैंड दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के लिए खरीदा गया था। सैटेलाइट को लॉन्ग मार्च-3 बी रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था और इसे जियोसिंक्रोनस ऑर्बिट में 134 डिग्री पर तैनात किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश स्टार्टअप पॉलिसी 2020 को कैबिनेट की मंजूरी मिली

राज्य को स्टार्टअप्स के लिए अनुकूल बनाने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य कैबिनेट ने ‘स्टार्टअप नीति 2020’ को स्वीकृति प्रदान की है। जुलाई, 2020 तक उत्तर प्रदेश में स्टार्टअप्स के लिए व्यापक और स्वतंत्र स्टार्टअप नीति नहीं थी। उत्तर प्रदेश स्टार्टअप नीति को राज्य सरकार द्वारा नीति आयोग की मदद से तैयार किया गया है। राज्य सरकार द्वारा अधिसूचना की तारीख से, स्टार्टअप नीति 2020 पांच वर्षों की अवधि के लिए लागू होगी। इसका उद्देश्य इन 5 वर्षों में राज्य भर में 10,000 से अधिक स्टार्टअप का कॉरपोरेटाइजेशन होगा। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, राज्य के सभी 75 जिलों में 100 इनक्यूबेटर स्थापित किए जाएंगे, यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि एक जिले में कम से कम एक इनक्यूबेटर स्थापित किया जाये। सरकार के अनुमान के अनुसार, यह स्टार्टअप नीति पूरे राज्य में 50,000 प्रत्यक्ष और 1,00,000 अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगी। नीति के तहत अन्य प्रमुख लक्ष्य हैं: राज्य में भारत का सबसे बड़ा इनक्यूबेटर स्थापित करना और देश में रक्षा क्षेत्र के लिए पहला समर्पित इनक्यूबेटर स्थापित करना।

IIT-हैदराबाद और NVIDIA ने AI अनुसंधान केंद्र स्थापित करने के लिए मिलाया हाथ

हैदराबाद स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITH) ने भारत के पहले 'NVIDIA AI प्रौद्योगिकी केंद्र' (NVAITC) की स्थापना के लिए बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी, NVIDIA के साथ समझौता किया है। यह केंद्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इस कमर्शियली अपनाने पर रिसर्च को गति देने के लिए स्थापित किया गया है। इस परियोजनाओं में एआई एल्गोरिदम का उपयोग करके फसल की पैदावार बढ़ाना और सुरक्षित परिवहन प्रणालियों के लिए सहयोग करने के लिए एआई-आधारित समाधान लागू करना और यातायात का प्रबंधन करने के बेहतर प्रयासों को शामिल करना हैं.यह समझौता कृषि, स्मार्ट शहरों और भाषा की समझ के पहलुओं में एआई अनुसंधान को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। NVAITC, IITH में 220 फैकल्टी के लिए अनुसंधान में तेजी लाएगा, जो पहले से ही भारत के अग्रणी अनुसंधान संस्थानों में से एक है।यह IIT द्वारा निर्मित मजबूत एआई क्षमताओं पर आधारित होगा, जिसमें एआई में देश का पहला बीटेक कार्यक्रम भी शामिल है।

सीसीआई ने इरोस पीएलसी, एसटीएक्स और मार्को के प्रस्तावित संयोजन को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने इरोस इंटरनेशनल पीएलसी (इरोस पीएलसी), एसटीएक्स फिल्मवर्क्स इंक (‘एसटीएक्स’) और मार्को अलायंस लिमिटेड (मार्को) के प्रस्तावित संयोजन को मंजूरी दे दी है। इरोस पीएलसी एक कंपनी है जिसका गठन आइल ऑफ मैन में किया गया और इसके शेयर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं। यह एक वैश्विक भारतीय मनोरंजन कंपनी है जो सिनेमा, टेलीविजन और डिजिटल न्‍यू मीडिया जैसे सभी उपलब्ध प्रारूपों में फिल्मों (हिंदी, तमिल, और अन्य भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों सहित) का अधिग्रहण, सह-निर्माण और वितरण करती है। इरोस पीएलसी इसके साथ ही ओवर-द-टॉप प्लेटफॉर्म ’इरोस नाउ’ का भी स्‍वामित्‍व रखती है और इसका संचालन करती है। एसटीएक्स पूरी तरह से एकीकृत वैश्विक मीडिया कंपनी है जिसे प्रतिभा-संचालित गतिशील चित्रों (मोशन पिक्चर्स), टेलीविजन और मल्टीमीडिया कंटेंट तैयार करने, विपणन एवं वितरण में विशेषज्ञता प्राप्‍त है।

वायुसेना को सभी 22 अपाचे हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति

वायुसेना के लिए खरीदे गए 22 हेलीकॉप्टरों में से आखिरी पांच को गत माह अमेरिकी कंपनी बोइंग ने ¨हडन एयर बेस पर आइएएफ को सौंप दिया। कंपनी ने जारी बयान में कहा, करार के अनुरूप वायुसेना को सभी 22 अपाचे हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति कर दी गई है। इस तरह बोइंग ने वायुसेना के लिए 22 अपाचे और 15 चिनूक समेत 37 हेलीकॉप्टर मुहैया कराने का करार पूरा कर दिया है। एंटी टैंक मिसाइल से लैस बेहतरीन लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में शुमार अपाचे पहाड़ी घाटियों में दुश्मन पर धावा बोलने में बेहद कारगर माना जाता है। इसीलिए एलएसी पर चीन के साथ मौजूदा तनाव को देखते हुए इसे विशेष रूप से अग्रिम मोर्चो पर तैनात किया गया है। अपाचे हासिल करने के लिए भारत ने अमेरिकी कंपनी बोइंग के साथ सितंबर 2015 में करार किया था।

ट्रोजन, बैकडूर्स और ड्रॉपर्स दुनिया के तीन शीर्ष मालवेयर

कैपरेस्की थ्रेट इंटेलीजेंस पोर्टल की एक रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर ट्रोजन, बैकडूर्स और ड्रॉपर्स शीर्ष तीन मालवेयर है। इन तीनों मालवेयर के माध्यम से कंप्यूटरों पर 72 फीसद साइबर हमले किए जाते हैं। बता दें कि मालवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इस सॉफ्टवेयर को हैकर्स कंप्यूटर से पर्सनल डाटा चोरी करने के लिए डिजाइन करते हैं। हैकर्स की भाषा में मालवेयर टर्म का प्रयोग वायरस, स्पाईवेयर और वार्म आदि के लिए किया जाता है।

मिस्र की स्क्वाश खिलाड़ी रानेम एल वेल्ली ने रिटायर्मेंट का किया ऐलान

मिस्र की 31 वर्षीय स्क्वैश खिलाड़ी रानेम एल वेल्ली (Raneem El Welily) ने संन्यास लेने की घोषणा है। वह विश्व में शीर्ष रैंकिंग पर काबिज रहने वाली महिला स्क्वाश खिलाड़ी थीं। वे साल 2015 में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली स्क्वैश खिलाड़ी बनी थी, जिसके साथ ही वह किसी भी खेल में दुनिया की शीर्ष रैंकिंग पर पहुँचने वाली पहली अरब महिला बन गईं थी। वह तीन बार की उपविजेता रही थी। उन्होंने 2017 में अपनी पहली प्रोफेशनल स्क्वैश एसोसिएशन (PSA) विश्व चैम्पियनशिप जीती, और उसे 2018 में भी अपने नाम किया।

आइवरी कोस्ट के पीएम एमादू गोन कूलिबली का निधन

आइवरी कोस्ट के प्रधान मंत्री एमादू गोन कूलिबली (Amadou Gon Coulibaly) का निधन। वह हाल ही में फ्रांस से इलाज कराके वापस लौटे थे। उन्हें अक्टूबर के राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुफाउटिस्ट्स फॉर डेमोक्रेसी एंड पीस (RHDP) की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में भी चुना गया था। एमादू गोन कूलिबली ने कई पदों पर कार्य किया, जिसमें तकनीकी सलाहकार, वरिष्ठ सिविल सेवक, कोरहोगो के उप-महापौर, कृषि मंत्री और कैबिनेट मंत्री का पद शामिल हैं। वे छह वर्षों तक राष्ट्रपति के महासचिव के रूप में सेवा देने के बाद, जनवरी 2017 में आइवरी कोस्ट के प्रधान मंत्री बने थे।

लीजेंड्री म्यूजिशियन चार्ली डेनियल का निधन

कंट्री म्यूजिक हॉल ऑफ फेम में शामिल संगीतकार चार्ली डेनियल का निधन। वे कंट्री म्यूजिक और दक्षिणी रॉक आइकन थे, जिन्होंने “Long-Haired Country Boy,” “In America,” जैसे गीतों से दशकों तक प्रशंसकों का मनोरंजन किया, और साथ ही, इसमें उनकी सबसे प्रसिद्ध फिडल ट्यून “The Devil Went Down To Georgia", जिसके लिए उन्हें 1979 एकमात्र ग्रैमी अवार्ड से नवाजा गया था. उन्हें 2016 में कंट्री म्यूजिक हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

गोवा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सुरेश अमोनकर का निधन

गोवा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सुरेश अमोनकर का Covid-19 के कारण निधन। वह दो बार 1999 और 2002 में गोवा विधानसभा से विधायक चुने गए थे, और 2000 में मनोहर पर्रिकर सरकार में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में मंत्री के रूप में कार्य किया। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गोवा इकाई के पूर्व अध्यक्ष भी रहे थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.