Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 July 2020

भारत की 2018 बाघ गणना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल, कैमरे से दुनिया का सबसे बड़ा वन्‍य जीव सर्वेक्षण

कैमरे से दुनिया का सबसे बड़ा वन्‍य जीव सर्वेक्षण होने के कारण अखिल भारतीय बाघ अनुमान 2018 के चौथे चक्र को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड में शामिल हो गया है। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में बाघों की संख्‍या दोगुना करने का लक्ष्‍य, निर्धारित समय से चार वर्ष पहले ही हासिल कर लिया है। ताजा गणना के अनुसार देश में इस समय दो हजार नौ सौ 67 बाघ होने का अनुमान है। इस तरह दुनिया में बाघों की कुल आबादी का 75 प्रतिशत, भारत में है। गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड की वेबसाइट में कहा गया है कि 2018-19 में किया गया सर्वेक्षण का यह चक्र बहुत व्‍यापक था, इसमें एक सौ 41 भागों में 26 हजार आठ सौ 38 जगहों पर कैमरे लगाए गए थे और एक लाख 21 हजार 3 सौ 37 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का सर्वेक्षण किया गया।

हिमाचल प्रदेश के नादौन पुलिस थाने को मिला देश के सबसे श्रेष्ठ पुलिस थाने का दर्जा

हिमाचल प्रदेश के नादौन पुलिस थाने को देश और राज्य के सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाने का दर्जा दिया गया है। नादौन पुलिस थाना हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इस पुलिस स्टेशन को उत्कृष्टता पत्र (Certificate of Excellence) प्रदान किया गया। पुलिस थानों को रैंकिंग भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाती है और जिसे हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा DGP सम्मेलन के दौरान एक समारोह में जारी किया गया था।

सिंगापुर के आम चुनावों में ली सिएन लूंग जीते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के आम चुनावों में विजय प्राप्त करने के लिए ली सिएन लूंग को बधाई दी है। श्री लूंग की पीपल्स एक्शन पार्टी ने सिंगापुर के आम चुनाव में विजय प्राप्त की, जिससे उनका लगातार चौथी बार प्रधानमंत्री बनना तय हो गया।

देशभर में स्‍कूली बच्‍चों के लिए नीति आयोग ने ए.टी.एल. ऐप विकास मॉडल लांच किया

नीति आयोग ने अटल नवाचार मिशन के तहत देशभर में स्‍कूली बच्‍चों के लिए ए टी एल ऐप विकास मॉडल लांच किया। ए टी एल ऐप एक नि:शुल्‍क ऑन लाइन पाठ्यक्रम है। इसके माध्‍यम से युवा विभिन्‍न भारतीय भाषाओं में मोबाइल ऐप बना सकते हैं और नवाचार के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। भारतीय स्टार्टअप प्लेज़्मो के सहयोग से एटीएल ऐप डेवलपमेंट मॉड्यूल लॉन्च किया गया है। इसका उद्देश्य एआईएम के प्रमुख कार्यक्रम अटल टिंकरिंग लैब्स के तहत आने वाले समय में स्कूली छात्रों के कौशल में सुधार करना है और उन्हें ऐप उपयोगकर्ता से ऐप का निर्माण करने वाला बनाना है। एटीएल ऐप डेवलपमेंट मॉड्यूल एक ऑनलाइन कोर्स है जो पूरी तरह निःशुल्क है। 6 प्रोजेक्ट-आधारित लर्निंग मॉड्यूल और ऑनलाइन पाठ्यक्रम सत्रों के माध्यम से, युवा नवोन्मेषी विभिन्न भारतीय भाषाओं में मोबाइल ऐप बनाना सीख सकते हैं और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, स्कूल के शिक्षकों में ऐप विकास की क्षमता और कौशल - निर्माण के लिए, एआईएम ऐप विकास पाठ्यक्रम पर आवधिक शिक्षक प्रशिक्षण सत्र आयोजित किये जायेंगे।

डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक COVID-19 प्रतिक्रिया के मूल्यांकन के लिए हेलेन एलिजाबेथ क्लार्क और एलेन जॉनसन सिलेफ़ की अध्यक्षता में स्वतंत्र पैनल की स्थापना की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने कहा कि पश्चिम अफ्रीकी देश लाइबेरिया की पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ और न्यूजीलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क एक समिति का संचालन करेंगी। इस समिति का उद्देश्य कारोना वायरस महामारी के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई का ‘ईमानदारी से मूल्यांकन’करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम गैबरेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने महामारी से निपटने की तैयारी और उठाए गए कदमों को लेकर गठित स्वतंत्र समिति के सदस्यों की नियुक्ति की घोषणा की। यह कदम ऐसे वक्त उठाया गया है जब अमरीका (America) लगातार संस्था पर आरोप लगा रहा है कि उसने सही समय पर महामारी के फैलने की जानकारी नहीं दी। अमरीकी राष्ट्रपति ने कई बार चीन (China) और डब्लूएचओं की साठगांठ की आशंका जाहिर की है।

अगले 5 सालों में वैश्विक तापमान में होगी बढ़ोतरी, विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने जताई चिंता

अगले 5 सालों में वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी होती रहेगी। विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने इस पर चिंता जताई है। दरअसल वैश्विक समझौते के तहत दुनिया के देशों ने दीर्घकालीन औसत तापमान वृद्धि को पूर्व औद्योगिक स्तरों से 1.5 - 2 डिग्री सेल्सियस के भीतर सीमित करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसका मतलब यह नहीं है कि दुनिया लंबी अवधि की तापमान वृद्धि सीमा 1.5 डिग्री को पार कर जाएगी। तापमान के इस स्तर को वैज्ञानिकों ने विनाशकारी जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से बचने के लिए निर्धारित किया है। पेरिस जलवायु समझौता मूल रूप से वैश्विक तापमान में बढ़ोत्तरी को 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने से जुड़ा है।

एन.टी.पी.सी. में सिंगरौली इकाई की यूनिट-वन का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ

नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन-एन.टी.पी.सी. की सिंगरौली इकाई की यूनिट-वन मौजूदा वित्‍तवर्ष की पहली तिमाही में बिजली उत्‍पादन के मामले में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली इकाई रही है। केन्‍द्रीय विद्युत प्राधिकरण की ओर से जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। यह एन.टी.पी.सी. की यह सबसे पुरानी इकाई है। इसमें 13 फरवरी 1982 को पहली बार बिजली उत्‍पादन शुरू हुआ था। सिंगरौली इकाई की स्‍थापित उत्‍पादन क्षमता दो हजार मेगावॉट है। इसमें 200 मेगावॉट क्षमता वाली पांच और 500 मेगावॉट क्षमता वाली दो इकाईयां हैं।

दलाई लामा के जीवन पर लिखी किताब 2020 में होगी रिलीज

दलाई लामा के जीवन पर लिखी गई ‘His Holiness the Fourteenth Dalai Lama: An Illustrated Biography’ शीर्षक पुस्तक का विमोचन 2020 में किया जाएगा। इस पुस्तक को रोली बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह पुस्तक दलाई लामा के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक माने जाने वाले और 40 से अधिक वर्षों सलाहकार रहे लेखक तेनजिन गेये टेथॉन्ग (Tenzin Geyche Tethong) द्वारा लिखी गई हैं। यह बायोग्राफी 14 वें दलाई लामा, तेनजिन ग्यात्सो की यादगार यात्रा का वृतांत है। इस पुस्तक में लगभग 400 अनदेखी तस्वीरें और अप्रकाशित दस्तावेज, अभिलेखीय सामग्री के साथ-साथ उनके करीबियों की यादें भी शामिल हैं ताकि उनके निर्वासन, उनके सहानुभूतिपूर्ण ढंग और समग्र जन्मभूमि, तिब्बत के साथ मौजूदा विवादित रिश्ते को चित्रित किया जा सके। इस पुस्तक में उनके मार्च 1959 में भारत आने के लिए मजबूर होने से पहले के इतिहास के महत्वपूर्ण हिस्से की झलक दिखाई पड़ती है। दलाई लामा, जो अब हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में रहते हैं, 23 साल की उम्र में तिब्बत से भागकर भारत आ गए थे। उन्हें वर्ष 1989 में शांति और अहिंसा और स्वतंत्रता पर उनकी शिक्षाओं के लिए प्रतिष्ठित नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

कंबोडियन एनजीओ ने वर्ल्ड बैंक ग्रुप और SVRI से ‘डेवलपमेंट मार्केटप्लेस अवार्ड’ जीता

SMARTgirl चैटलाइन’ नाम की एक व्हाट्सएप चैटलाइन को कंबोडियन एनजीओ- KHANA सेंटर फॉर पॉपुलेशन हेल्थ रिसर्च की एक रिसर्च टीम ने लागू किया था। ‘स्मार्टगर्ल चैटलाइन’ ने कंबोडिया में महिला मनोरंजन कार्यकर्ताओं को लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ 24 घंटे प्रतिक्रिया और समर्थन की पेशकश की। विश्व बैंक समूह और SVRI द्वारा ‘स्मार्ट गर्ल चैटलाइन’ के कार्यान्वयन के लिए गैर-सरकारी संगठन KHANA सेंटर फॉर पॉपुलेशन हेल्थ एंड रिसर्च को वर्ल्ड बैंक समूह और एसवीआरआई द्वारा 100,000 डॉलर का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया।

तुर्की का म्यूजियम 86 साल बाद मस्जिद में बदला

तुर्की के हागिया सोफिया म्यूजियम को मस्जिद में बदल दिया गया है। राष्ट्रपति रेशेप तैयप एर्दोगन ने कहा, ‘‘हम 24 जुलाई से हागिया सोफिया को नमाज के लिए खोलने की योजना बना रहे हैं। हमारी मस्जिदों की तरह हागिया सोफिया के दरवाजे भी सभी के लिए खुले रहेंगे। यहां स्थानीय, विदेशी मुसलमान और गैर मुसलमान भी आ सकेंगे।’’ तुर्की की कैबिनेट ने 1934 में इसे म्यूजियम में बदला था। कोर्ट ने 86 साल बाद यह फैसला रद्द कर दिया। हागिया सोफिया को 15 सौ साल पहले यूनानी साम्राज्य में एक कैथेड्रल चर्च के तौर पर बनाया गया था। हालांकि, 1453 में यूरोप में हुए आटोमन वॉर के बाद इसे मस्जिद में बदल दिया गया था। 1934 में कैबिनेट के फैसले के बाद इसे एक म्यूजियम में बदला गया। फिलहाल यह यूनेस्को के वैश्विक धरोहरों में शामिल है।

एडीबी ने ऊर्जा क्षेत्र की स्थिरता और लचीलेपन के लिए IEA के साथ समझौता ज्ञापन को नवीनीकृत किया

मनीला स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने 2017 में पेरिस स्थित अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के साथ अपने 3 साल के ज्ञापन समझौते (MoU) को नवीनीकृत करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। क्षेत्रीय विकास बैंक-एडीबी ने विकासशील सदस्य देशों में अग्रिम स्वच्छ ऊर्जा विकास को बढ़ावा देने के लिए मार्च 2017 में अंतर्राष्ट्रीय संगठन-आईईए के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एडीबी के तहत विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में ऊर्जा के स्थायी रूपों के विकास को अवरुद्ध करने वाले महत्वपूर्ण अनुभव और ज्ञान अंतराल को दूर करना था।

फ्लिपकार्ट ने कला, शिल्प और हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार के साथ किया समझौता

फ्लिपकार्ट ने कर्नाटक के कला, शिल्प और हथकरघा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और खनन विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एमओयू फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से और कर्नाटक के स्थानीय व्यापार को बढ़ाने के लिए बाजार पहुंच प्रदान करेगा। यह MoU कर्नाटक के कर्नाटक हथकरघा विकास निगम के कावेरी और प्रियदर्शनी हथकरघा जैसे ब्रांडों को ब्रांडों फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम के साथ जोड़ेगा.यह ब्रांडिंग, डिजिटल मार्केटिंग और वित्तीय प्रबंधन के कौशल के माध्यम से एमएसएमई को लाभान्वित करेगा और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का प्रदर्शन करेगा, जिन्हें स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाया जाता हैं। साथ ही, यह पूरे देश में उपभोक्ताओं को स्थानीय हथकरघा और हस्तशिल्प को बढ़ावा देगा।

टी-हब ने MeitY और डिजिटल इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की

टी-हब ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ((MeitY) और डिजिटल इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की ताकि हार्डवेयर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) स्टार्टअप्स के लिए डिजिटल इंडिया के पैमाने पर कार्यक्रम का नेतृत्व किया जा सके और निवेश और बाजार पहुंच के साथ स्टार्टअप का समर्थन किया जा सके।

एडीबी और ईएए फाउंडेशन ने स्कूली बच्चों के लिए गुणवत्ता प्राथमिक शिक्षा प्रदान करने के लिए $ 100 मिलियन की परियोजना समझौते पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (ADB) प्राथमिक स्तर पर आउट-ऑफ-स्कूल और जोखिम वाले बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत और 9 अन्य एशियाई देशों की मदद करेगा। अपने प्रारंभिक प्रयास में, ADB ने शरणार्थियों और आंतरिक रूप से विस्थापित बच्चों सहित कम से कम 3.2 लाख स्कूली बच्चों को गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए $ 100 मिलियन की परियोजना के लिए संयुक्त रूप से काम करने के लिए कतर स्थित Education Above All (EAA) फाउंडेशन के साथ 5 साल का समझौता किया है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने लगभग 48.39 करोड़ रुपये की 5 जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन किया

मणिपुर के मुख्यमंत्री (सीएम) एन बीरेन सिंह ने मुख्यमंत्री सचिवालय, इंफाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 48.39 करोड़ रुपये की 5 जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनकी कुल क्षमता 26.15 लाख लीटर प्रति दिन (एमएलडी) है। परियोजनाओं के अलावा वजन और माप विभाग के एक कार्यालय भवन और जिरिबाम में रैपिड एंटीजन डिटेक्शन परीक्षण केंद्र का भी उद्घाटन किया गया।

एनआइएफए के कार्यवाहक निदेशक बने भारतवंशी अमेरिकी वैज्ञानिक

भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. पराग चिटनिस को प्रतिष्ठित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (एनआइएफए) का कार्यवाहक निदेशक बनाया गया है। अमेरिका में सभी संघीय वित्त पोषित कृषि अनुसंधान इसी संस्थान की निगरानी में होते हैं। वह डॉ. स्कॉट एंजेल की जगह लेंगे।

मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निगोमबाम बनाए गए हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष

मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निगोमबाम को हॉकी इंडिया का नया कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद का स्थान लेंगे। यह फैसला मोहम्मद मुश्ताक अहमद के 7 जुलाई को हॉकी इंडिया को मिले इस्तीफा के बाद किया गया है, जिसमें उन्होंने इस्तीफे की वजह निजी और पारवारिक कारण को बताया था।

IRDAI ने "Indian Pandemic Risk Pool" बनाने के लिए कार्य समूह का किया गठन

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India-IRDAI) द्वारा "Indian Pandemic Risk Pool" (भारतीय महामारी जोखिम पूल) बनाने के बारे में शोध करने और सिफारिशें देने के लिए एक कार्य समूह का गठन किया गया है। इस पैनल को "महामारी जोखिम पूल" की मदद से COVID-19 महामारी से उत्पन्न विभिन्न जोखिमों को संबोधित करने की संभावना की तलाशने का काम सौंपा गया है। इन जोखिमों में समवर्ती सामग्री के नुकसान के बिना व्यावसायिक व्यवधान नुकसान, रोजगार के नुकसान से सरकार / बीमाकर्ताओं / पुनर्बीमाकर्ताओं की क्षमता से बहुत अधिक नुकसान शामिल हैं। बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के कार्यकारी निदेशक, सुरेश माथुर इस 9-सदस्यीय कार्य समूह के अध्यक्ष होंगे। समूह के सदस्य हैं: सुचिता गुप्ता, हितेश कोटक, अंकुर निझावन, सुशीलेंद्र राव, शिल्पा यादव, एम.एन.मुंशी, अजय कुमार, और सबा तालुकदार

SEBI ने उषा थोराट की अध्यक्षता में म्यूचुअल फंड्स पर सलाहकार समिति का गठन किया

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने म्यूचुअल फंड उद्योग के विनियमन और विकास से संबंधित मामलों पर उसे सलाह देने वाली समिति का पुनर्गठन किया है। सेबी ने बताया कि म्युचुअल फंडों से संबंधित 20 सदस्यीय सलाहकार समिति की प्रमुख उषा थोराट हैं, जो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की पूर्व डिप्टी गवर्नर हैं। इससे पहले 2013 में गठित इस समिति में 15 सदस्य थे और इसके अध्यक्ष एसबीआई के पूर्व चेयरमैन जानकी बल्लभ थे।

महाराष्ट्र सरकार स्ट्रेस फण्ड से एसआरए परियोजनाओं को रिवीव करेगी

महाराष्ट्र सरकार के आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने कहा कि स्लम पुनर्वास प्राधिकरण(एसआरए) परियोजनाओं के लिए एक विशिष्ट तनाव कोष होगा। जिससे एसआरए परियोजना को रिवीव किया जाएगा। राज्य सरकार 700-1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, शेष धनराशि एसबीआई बैंकों से ली जाएगी।जितेंद्र आव्हाड ने कहा कि इस फंड का इस्तेमाल एसआरए की अटकी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा। 541 एसआरए परियोजनाएं तैयार हैं, करीब 370 परियोजनाएं हैं जो अटकी हुई हैं। सरकारी तनाव कोष ऐसी अटकी हुई परियोजनाओं को पुनर्जीवित करेगा और झुग्गीवासियों को लाभान्वित करने के साथ-साथ डेवलपर्स की मदद करेगा।

ट्रिपल वायरल शील्ड टेक्नोलॉजी के साथ दुनिया की पहली रीयूजेबल पीपीई किट लॉन्च की गयी

भारतीय विनिर्माण कंपनी लॉयल टेक्सटाइल मिल्स ने दुनिया की पहली रीयूजेबल पीपीई किट लॉन्च की। रीयूजेबल पीपीई किटों के साथ, रीयूजेबल वस्त्र और शून्य वायरस पैठ के साथ फेस मास्क का भी लॉयल टेक्सटाइल मिल्स द्वारा अनावरण किया गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और स्विट्जरलैंड स्थित टेक्सटाइल इनोवेशन कंपनी- HeiQ Material AG के सहयोग से लॉयल टेक्सटाइल मिल्स द्वारा रीयूजेबल मास्क, वस्त्र और पीपीई किट लॉन्च किए गए। 3 उत्पाद लॉयल टेक्सटाइल मिल्स के ब्रांड ‘सुपर शील्ड’ के तहत बाजार में उपलब्ध होंगे। लॉयल टेक्सटाइल मिल्स के अनुसार, पुन: उपयोग के लिए वस्त्रों और मास्क को 25 बार तक धोया जा सकता है जबकि पुन: उपयोग के लिए पीपीई किट को 10 बार तक धोया जा सकता है।

कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए, आरसीएफ ने एक नया उत्पाद पेश किया: आइसो प्रोपाइल अल्कोहल (आईपीए) आधारित हैंड क्लींजिंग जैल

कोविड-19 से निपटने के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहायता प्रदान करने के लिए रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत सार्वजानिक उद्यम राष्ट्रीय रसायन और उर्वरक लिमिटेड (आरसीएफ) ने हैंड क्लींजिंग आईपीए जैल 'आरसीएफ सेफरोला' पेश किया है। कोविड-19 से निपटने के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहायता प्रदान करने के लिए रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत सार्वजानिक उद्यम राष्ट्रीय रसायन और उर्वरक लिमिटेड (आरसीएफ) ने हैंड क्लींजिंग आईपीए जैल 'आरसीएफ सेफरोला' पेश किया है।

चीनी दूतावास ने कजाखस्तान से अज्ञात न्यूमोनिया की जानकारी दी

कजाखस्तान में चीनी दूतावास से चीनी नागरिकों के लिए 9 जुलाई, 2020 को स्वास्थ्य एडवाइजरी चेतावनी जारी की गई है। स्वास्थ्य एडवाइजरी चेतावनी के अनुसार, कजाखस्तान में नॉवेल कोरोनावायरस की तुलना में अधिक मृत्यु दर के साथ एक नया घातक ‘अज्ञात निमोनिया’ बताया गया है। कजाखस्तान के मीडिया हाउस और सरकार की ओर से अभी तक कुछ भी खतरनाक नहीं बताया गया है। चीनी दूतावास ने इसे ‘अज्ञात’ करार दिया है लेकिन कजाखस्तान के अधिकारियों ने इस तरह के दावों को खारिज कर दिया है और इसे सामान्य ‘निमोनिया’ करार दिया है। चीनी दूतावास ने जिस न्यूमोनिया को अज्ञात करार दिया है, उससे कजाखस्तान में वर्ष 2020 में 1,772 मौतें हुई हैं, 1,772 में से 628 में से सबसे ज्यादा मौतें जून 2020 में हुई थीं।

विश्‍व जनसंख्‍या दिवस : 11 जुलाई

जनसँख्या से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के उदेश्य से विश्‍व जनसंख्‍या दिवस हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस के बहुआयामी उद्देश्यों में लिंग भेद, लिंग समानता, परिवार नियोजन आदि के साथ महिलाओं के गर्भधारण सम्बन्धी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लोगों को जागरूक करना भी शामिल है। वर्ष 1989 में संयुक्त राष्ट्र ने सबसे पहले 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। वर्तमान समय में सम्पूर्ण विश्व की जनसंख्या 720 करोड़ तक पहुंच चुकी है, जो कि हर दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। बढ़ती आबादी से जुड़ी विभिन्न समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के उदेश्य से ही प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ के रूप में आयोजित किया जाता है। विश्व की 720 करोड़ की आबादी में से लगभग 132.4 करोड़ व्यक्ति भारत में ही निवास करते है। विश्व की जनसँख्या में प्रतिवर्ष 83 मिलियन की वृद्धि हो रही है।

इंग्लैंड के विश्व कप विजेता फुटबॉलर चार्लटन का निधन

इंग्लैंड के विश्व कप विजेता फुटबॉल खिलाड़ी और आयरलैंड के पूर्व कोच जैक चार्लटन का 85 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया। उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि 1966 विश्व कप फाइनल में वेंबली स्टेडियम में अतिरिक्त समय के बाद जर्मनी को 4-2 से मात देकर विश्व चैंपियन बनना था।

भारतीय औषधि महानियंत्रक ने आइटोलिजुमैब टीके के कोविड-19 मरीजों पर आपात हालात में सीमित इस्तेमाल को मंजूरी दी

भारत के औषधि महानियंत्रक ने कोविड-19 के सामान्‍य से गंभीर लक्षणों वाले रोगियों के मामले में आइटोलिजुमैब टीके के सीमित आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी दे दी है। क्‍लीनिकल जांच में संतोषजनक नतीजे प्राप्‍त होने के बाद इस औषधि के इस्‍तेमाल की मंजूरी दी गई है। सामान्‍य से गंभीर त्‍वचा रोगियों के उपचार के लिए पहले से ही आइटोलिजुमैब टीके के इस्‍तेमाल की अनुमति मिली हुई है।

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन मानव परीक्षण के चरण में, दीपक पालीवाल वैज्ञानिक परीक्षण का हिस्सा बने

कोविड-19 का टीका बनाने के वास्‍ते मानव परीक्षण के लिए स्‍वेच्‍छा से स्‍वयं को समर्पित करने वाले जयपुर में जन्मे और ब्रिटेन के निवासी दीपक पालीवाल ने कहा कि वह एक वैज्ञानिक परीक्षण का हिस्सा बनकर बहुत खुश हैं जिससे मानवता को लाभ पहुंच सकता है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, एस्ट्राजेनेका और भारतीय सीरम इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया जा रहा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन मानव परीक्षण के चरण में है।

त्रिची रेल मंडल में विशेष व्‍यावसायिक विकास इकाई-बी.डी.यू. ने काम करना शुरू किया

तमिलनाडु में ए‍क विशेष व्‍यावसायिक विकास इकाई-बी.डी.यू. ने त्रिची रेल मंडल में काम करना शुरू कर दिया है। इसका उद्देश्‍य 2024 तक रेल मालभाड़ा दोगुना करना है। यह इकाई कम मात्रा में सामान लाने-ले जाने का भी काम करेगी, जिसका आवागमन वर्तमान में सड़क मार्ग से होता है।

रामबाग पैलेस दुनिया के टॉप 100 होटल में शामिल

जयपुर स्थित आलीशान रामबाग पैलेस होटल को ट्रैवलर एंड लेजर अवॉर्डस 2020 के वल्र्डस बेस्ट अवॉर्डस सर्वे में दुनिया के टॉप 100 होटल में शामिल किया गया है। वहीं, इसने एशिया के टॉप 15 और भारत में टॉप पांच होटल में जगह बनाई है। करीब 48 एकड़ में फैला यह पांच सितारा होटल 1957 तक जयपुर के महाराजा का निवास हुआ करता था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.