Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 July 2020

भारतीय रेल ने पहली बार एक विशेष मालगाड़ी देश की सीमा से पार बंगलादेश के बेनापोल भेजी

सरकार ने कहा कि भारतीय रेल ने पहली बार एक विशेष मालगाड़ी देश की सीमा से पार बंगलादेश के बेनापोल भेजी है। यह रेलगाड़़ी आंध्रप्रदेश में गुंटूर और आसपास के क्षेत्रों से लाल मिर्च लेकर गई है। यह क्षेत्र मिर्च की खेती के लिए जाना जाता है और यहां की मिर्च अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तीखे स्वाद और गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। रेल मंत्रालय ने कहा कि इससे पहले क्षेत्र के किसान और व्यापारी थोड़ी मात्रा में लाल मिर्च सड़क मार्ग के जरिये बंगलादेश भेजते थे। इसकी मालवहन लागत लगभग सात हजार रूपये प्रति टन आती थी। मालगाड़ी के जरिये इसकी लागत महज चार हजार छह सौ आठ रूपये प्रति टन है।

छत्तीसगढ़ में हुई भारत की पहली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत की शुरुआत

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में भारत की पहली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत की शुरुआत हो गई है। राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत आज छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में आयोजित की गई। इसका उद्घाटन उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी आर रामचंद्र मेनन ने किया। ई-लोक अदालत उच्च न्यायालय के साथ सभी जिला न्यायालयों और तहसील न्यायालयों में भी आयोजित की जा रही है। यह देश के न्यायिक इतिहास में पहली बार हो रहा है, जब लोक अदालत वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा, जिसमें पक्षकार और वकील को न्यायालय आने की जरूरत नहीं होगी। घर में बैठे पक्षकारों के बीच आपसी सहमति से प्रकरण निराकृत होंगे।

अरुणाचल प्रदेश के केसँग डी थोंगडोक ने ची लुपो- हनी हंटिंग पर वृत्तचित्र के लिए 2020 दादा साहेब फाल्के पुरस्कार जीता

एक स्वतंत्र फिल्म निर्माता, केसँग डी थोंगडोक ने अपने वृत्तचित्र "ची लूपो - पक्की चट्टानी पहाड़ियों से शहद के संग्रह का अभ्यास" के लिए 2020 दादा साहेब फाल्के पुरस्कार जीता । वह वर्तमान में Shertukpen जनजाति के एक अस्पष्ट त्योहार के बारे में एक वृत्तचित्र Khiksaba पर काम कर रहें हैं।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडाप्पडी के पलानीस्वामी को पॉल हैरिस फैलो सम्मान

रोटरी फाउंडेशन ऑफ रोटरी इंटरनेशनल, शिकागो ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडाप्पडी के पलानीस्वामी को पॉल हैरिस फैलो से सम्मानित किया है। पॉल हैरिस फेलो सम्मान को उन लोगों की कुशल सेवा के लिए दिया जाता है जो अपने लोगों को पेयजल, स्वच्छता, बीमारियों की रोकथाम, पर्यावरण, विश्व शांति आदि प्रदान करते हैं।

BCCI ने सीईओ राहुल जौहरी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जोहरी (Rahul Johri Resignation) का इस्तीफा लंबे समय बाद गुरुवार को स्वीकार कर लिया गया। जोहरी ने 27 दिसंबर को इस्तीफा दिया था। जोहरी 2016 में बोर्ड से जुड़े थे, जिनका करार 2021 तक था। सौरभ गांगुली के बोर्ड अध्यक्ष बनने के बाद उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था।

रस्किन बॉन्ड द्वारा लिखित पुस्तक 'ए सॉन्ग ऑफ इंडिया' का विमोचन

रस्किन बॉन्ड द्वारा लिखित पुस्तक 'ए सॉन्ग ऑफ इंडिया' 20 जुलाई, 2020 को जारी की जाएगी, जो रस्किन बॉन्ड के साहित्यिक करियर के 70 वें वर्ष को चिह्नित करेगी। पुस्तक उनकी संस्मरण श्रृंखला में 4 वीं किस्त है (किसी व्यक्ति के अपने जीवन और अनुभवों का लिखित रिकॉर्ड)। पुस्तक एक सफल लेखक बनने से पहले उनके अज्ञात जीवन को चित्रित करती है। यह पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया की छाप पफिन बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया है।

झारखंड सरकार ने एचडीएफसी के साथ अपने ट्रैफ़िक विभाग को डिजिटल भुगतान समाधान पेश करने के लिए समझौता किया

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड झारखंड सरकार को डिजीटल भुगतान में मदद करेगा। इसको लेकर एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और झारखंड सरकार परिवहन विभाग के बीच एमओयू किया गया है। एचडीएफसी लिमिटेड पूरे राज्य के लिए झारखंड के परिवहन विभाग को डिजिटल भुगतान का समाधान प्रदान करेगा। ट्रैफिक जुर्माना जमा करने के लिए ट्रैफिक पुलिस पीओएस मशीनों से लैस होगी। इसके अलावा ट्रैफिक डिफाल्टर एचडीएफसी बैंक की ऑनलाइन भुगतान सुविधा के माध्यम से जुर्माना भरे जा सकेंगे। ट्रैफिक कैमरों द्वारा पकड़े गए किसी भी ट्रैफ़िक डिफाल्टर को ऑनलाइन जुर्माना भरने के लिए एक एसएमएस प्राप्त होगा। इस सुविधा से झारखंड राज्य में परिवहन विभाग को आसानी से जुर्माना जमा करने में मदद मिलेगी।

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने देश में वाहनों का फिटनेस प्रमाण-पत्र जारी करते समय फास्‍टैग ब्‍यौरा जुटाने का फैसला किया

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने देश में वाहनों का फिटनेस प्रमाण-पत्र जारी करते समय फास्‍टैग ब्‍यौरा जुटाने का फैसला किया है। मंत्रालय ने इस बारे में राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र, राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। मंत्रालय ने बताया है कि वाहन पोर्टल को नेशनल इलैक्‍ट्रॉनिक टोल कलेक्‍शन से जोड़ने का काम पूरा हो गया है। मंत्रालय ने कहा है कि फास्‍टैग से यह सुनिश्चित करना है कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर सभी वाहन फास्‍टैग भुगतान के लिए इलैक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम का उपयोग करें और नकद भुगतान से बचें। फास्‍टैग राष्‍ट्रीय राजमार्ग टोल प्‍लाजा पर कोविड फैलने की संभावनाओं को कम करने में भी प्रभावी होगा।

यूनाइटेड किंगडम के लिए भारत एफडीआई का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बना

हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) परियोजनाओं के बारे में आंकड़े ब्रिटेन सरकार के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग (DIT) द्वारा जारी किये गये। डीआईटी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम में एफडीआई का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत अब भारत है। अमेरिका में यूनाइटेड किंगडम में 462 परियोजनाओं के साथ एफडीआई का नंबर एक स्रोत बना हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप 20,131 नौकरियां सृजित हुई हैं। 120 परियोजनाओं में निवेश करने के बाद, भारत दूसरे स्थान पर आ गया है। इन 120 परियोजनाओं के परिणामस्वरूप 5,429 नौकरियां सृजित हुई हैं। वित्तीय वर्ष 2018-19 में भारत 106 परियोजनाओं के साथ तीसरे स्थान पर था जिसके परिणामस्वरूप 4858 नौकरियां सृजित हुई थीं। वित्त वर्ष 2019-20 में जर्मनी, फ्रांस, चीन और हांगकांग क्रमशः यूनाइटेड किंगडम के लिए 3, 4, 5 और 6वें सबसे बड़े स्रोत थे। यूनाइटेड किंगडम के लिए एफडीआई में वित्तीय वर्ष 2019-20 में पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में कुल 4 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

एसओजी ने विधायकों को लुभाने के लिए धन की पेशकश करने मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को नोटिस जारी किए

राजस्थान पुलिस के विशेष अभियान समूह - एसओजी ने विधायकों को लुभाने के लिए धन की पेशकश करने संबंधी बयानों के मामले में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ कुछ मंत्रियों और विधायकों को नोटिस जारी किए हैं। एसओजी ने राज्यसभा चुनाव से पहले एक फोन रिकॉर्डिंग के मामले में दो दिन पहले एक मामला दर्ज किया है। दो लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने गैंगस्टर विकास दुबे कांड की जांच के लिए एक सदस्य वाले आयोग का गठन किया

उत्तरप्रदेश सरकार ने गैंगस्टर विकास दुबे कांड की जांच के लिए एक सदस्य वाले आयोग का गठन किया है। राज्य सरकार एक अधिसूचना के अनुसार यह आयोग सेवानिवृत्त न्यायाधीश शशिकांत अग्रवाल की अध्यक्षता में काम करेगा और इसका मुख्यालय कानपुर में होगा। आयोग मामले की जांच अधिसूचना की तिथि से दो महीने के भीतर करेगा। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आयोग दो और तीन जुलाई की रात को विकास दुबे और उसके सहयोगियों द्वारा की गई गोलीबारी की जांच करेगा। इसके अलावा आयोग दस जुलाई को हुए हादसे की भी जांच करेगा जिसमें विकास दुबे पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया। आयोग ऐसी सिफारिशें और सुझाव देगा जिससे ऐसी घटना फिर न हो।

एनटीपीसी ने कॉर्पोरेट उत्कृष्टता श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्‍कार 2019 जीता

नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन-एनटीपीसी ने कॉर्पोरेट उत्कृष्टता श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्‍कार 2019 जीता है। कंपनी की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व की श्रेणी में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रशंसा भी की गई है। एनटीपीसी हमेशा से ही अपने बिजली संयंत्रों के आसपास बसने वाले लोगों के सतत विकास के लिए प्रयासरत रहा है। एनटीपीसी के प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम- बालिका सशक्तिकरण मिशन के तहत स्कूल जाने वाली लड़कियों को उनके समग्र विकास में सहायता के लिए अपने पावर स्टेशनों के आसपास के क्षेत्र में चार सप्ताह के आवासीय कार्यक्रम चलाता है। एनटीपीसी ने एक ऐसी श्रम सूचना प्रबंधन प्रणाली भी शुरू की है जिसके माध्यम से ठेका मजदूरों को परियोजना स्थलों पर महीने के अंतिम दिन वेतन का भुगतान किया जाता है।

गुरुप्रिया पुल के 2 साल के बाद, ओडिशा के स्वाभिमान आंचल में पहली बस सेवा शुरू हुई

स्वाभिमान आंचल (ओडिशा के मल्कानगिरी जिले में स्थित) के लोगों के लिए 10 जुलाई, 2020 को पहली बस सेवा की सुविधा प्रदान की गयी। चित्रकंडा विधानसभा क्षेत्र के विधायक ने बस सेवा को हरी झंडी दिखाई। बस का संचालन ओडिशा सरकार के ओडिशा राज्य सड़क परिवहन निगम (OSRTC) द्वारा किया जाएगा। मलकानगिरि (जिला मुख्यालय) से सुबह 9 बजे बस जोदम्बा (स्वाभिमान अंचल) के लिए रवाना होगी, वापसी की बस हर दिन शाम 6 बजे जोदम्बा से रवाना होगी। मलकानगिरी और जोदम्बा के बीच की दूरी 190 किलोमीटर है। तीन तरफ से पानी से घिरा, स्वाभिमान आंचल दशकों तक माओवादी केंद्र के रूप में जाना जाता था। रिकॉर्ड के अनुसार, 2008 से 2020 के बीच नक्सलियों ने 332 हमले नागरिकों और सुरक्षा कर्मियों पर किए हैं।

ड्रोन के जरिए दवा की डिलिवरी के लिए मेडिकाबाजार और जिपलाइन ने समझौता किया

लोगों को घर बैठे दवा मुहैया कराने के लिए मेडिकाबाजार और जिपलाइन नाम की दो कंपनियों ने समझौता किया है। इस समझौते के तहत यह कंपनियां लोगों को घर बैठे ड्रोन के जरिए दवा की डिलिवरी करेंगी। मेडिकाबाजार एक बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) मार्केटप्लेस है। यह मेडिकल इक्विपमेंट का कारोबार करता है। जिपलाइन एक ऑन डिमांड ड्रोन डिलिवरी देने वाली कंपनी है। यह कंपनी कई देशों में ड्रोन सेवा देती है। इस भागीदारी के तहत ड्रोन के जरिए दवा की डिलिवरी की सेवा 2020 के अंत तक या 2021 की पहली तिमाही में शुरू हो सकती है।

जेएनसीएएसआर की सहायक कम्पनी (स्पिनऑफ) ने कोविड-19 परीक्षण किट में उपयोग किये जाने वाले आणविक प्रोब्स लॉन्च किये

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान, जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर) की सहायक कम्पनी (स्पिनऑफ) वीएनआईआर बायोटेक्नोलोजीज प्राइवेट लिमिटेड, ने रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) जांच के लिए स्वदेशी फ्लोरेसेंस प्रोब्स और पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) का मिश्रण लॉन्च किया, जो कोविड-19 टेस्ट किट में इस्तेमाल होने वाले आणविक प्रोब्स हैं। वीएनआईआर बायोटेक्नोलोजीज प्राइवेट लिमिटेड, कर्नाटक सरकार के बैंगलोर जैव-नवाचार केंद्र (बीबीसी) में स्थित है। वीएनआईआर के सह-संस्थापक प्रो टी गोविंदराजू और डॉ मेहर प्रकाश ने आरटीपीसीआर की जांच के लिए फ्लोरेसेंस प्रोब्स और पीसीआर मिश्रण विकसित किया है। इन आणविक प्रोब्स का उपयोग कोविड-19 परीक्षण किट में किया जाता है। एक विशिष्ट, पीसीआर आधारित परीक्षण किट में तीन महत्वपूर्ण घटक (ओलिगो, एंजाइम, आणविक प्रोब्स) होते हैं। पहले दो भारत में आंशिक रूप से उपलब्ध हैं और आंशिक रूप से आयात किये जाते हैं जबकि कोविड-19 परीक्षणों में उपयोग किए गए आणविक प्रोब्स केवल आयात किए जाते हैं। पीसीआर में प्रवर्धन को देखने के लिए आणविक प्रोब्स का उपयोग किया जाता है। उनका तत्काल उपयोग कोविड-19 परीक्षण के लिए है, लेकिन ये कई रोगों के आणविक नैदानिक परीक्षणों के लिए सामान्य-उद्देश्य वाले आणविक उपकरण हैं।

वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल खत्म करने वाला पहला देश बना रूस

वैश्विक महामारी कोविड-19 की वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल पूरे करने वाला रूस पहला देश बन गया है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इसके नतीजे प्रभावी साबित हुए हैं। सेचनोव यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर क्लीनिकल रीसर्च ऑन मेडिकेशंस की प्रमुख शोधकर्ता एलेना मोलियारचुक ने यूनिवर्सिटी में कोरोना वैक्सीन पर ह्यूमन ट्रायल पूरे होने की पुष्टि की है। जिन मरीजों को यह वैक्सीन दी गई है उन्हें अस्पताल से जल्दी छुट्टी मिल जाएगी। उन्हें 15 और 20 जुलाई को डिस्चार्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शोध पूरा हो चुका है और यह भी साबित हो गया है कि वैक्सीन सुरक्षित है। विगत 18 जून को रूस ने गमालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फार एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी की दो संभावित वैक्सीनों को मानवों पर प्रयोग करने की अनुमति दी थी। पहली वैक्सीन बारडेंको मिलेट्री अस्पताल में मरीज को मांसपेशियों में इंजेक्शन के रूप में दी गई है। दूसरी वैक्सीन पाउडर के रूप में है। इस पर शोध मॉस्को में स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में हुआ है। वैक्सीन लगाने के बाद सभी वॉलंटियरों को अस्पताल में 28 दिनों तक एकांत में रहना होगा।

जियो की 5-जी तैयारी को धार देने आई क्वालकॉम

मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) की डिजिटल शाखा जियो प्लेटफॉर्म्स को 12वां निवेशक मिला है। दुनिया की वायरलेस टेक्नोलॉजी दिग्गज क्वालकॉम ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हालांकि रकम के लिहाज से जियो प्लेटफॉर्म्स में यह निवेश बड़ा नहीं है। लेकिन इस निवेश से क्वालकॉम के साथ रिलायंस के संबंध और मजबूत होंगे, जिससे जियो प्लेटफॉर्म्स को 5-जी इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में मदद मिलेगी।क्वालकॉम दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसने 5-जी के लांच और अब तक के विकास में बड़ी भूमिका निभाई है।

अमेरिका में अश्वेत महिला बनी पायलट, नौसेना ने किया स्वागत

अमेरिकी नौसेना ने पहली बार नौसेना में किसी अश्वेत महिला लेफ्टिनेंट जे. जी. मेडलाइन स्वीगल के लड़ाकू विमान पायलट बनने का स्वागत किया है। उन्हें इस महीने के अंत में फ्लाइट अधिकारी का बैज मिलेगा। इस बैज को ‘विंग्स ऑफ गोल्ड’ के नाम से जाना जाता है। नौसेना वायु प्रशिक्षण कमान ने ट्वीट किया कि स्वीगल नौसेना की ‘पहली ज्ञात अश्वेत महिला टैक्टिकल एयरक्राफ्ट पायलट’ हैं। स्टार्स एंड स्ट्राइप्स अखबार के मुताबिक स्वीगल वर्जीनिया के बुर्के की रहने वाली हैं और उन्होंने 2017 में यूएस नेवल एकेडमी से स्नातक किया है।

बोटास को पछाड़ हैमिल्टन ने स्टायरियन ग्रांप्रि रेस जीती

लुइस हैमिल्टन ने पोल पोजीशन से शुरुआत करते हुए स्टायरियन ग्रांप्रि का खिताब जीता जो उनके करियर की 85वीं जीत है और इससे वह माइकल शूमाकर के फॉर्मूला-वन के रिकॉर्ड से छह जीत दूर रह गए हैं। शूमाकर ने अपनी अधिकतर जीत फेरारी के साथ दर्ज की थी लेकिन अभी उनकी पुरानी टीम संघर्ष कर रही है। पिछली चार रेस में दूसरी बार चाल्र्स लेकरेक और सेबेस्टियन वीटल रेस पूरी नहीं कर पाए। हैमिल्टन ने रिकॉर्ड 89वीं बार पोल पोजीशन से शुरुआत की और रेस के दौरान कोई उन्हें खास चुनौती पेश नहीं कर पाया। वह मर्सिडीज के अपने साथी वालटेरी बोटास से 13.7 सेकेंड के लिए आगे रहे। रेड बुल के मैक्स वर्सटाप्पेन तीसरे स्थान पर रहे। बोटास ने पिछले महीने ऑस्टियाई ग्रांप्रि का खिताब जीता था।

हिंदी जगत के वरिष्ठ हस्ताक्षर कैलाश जी का लंदन में निधन

हिंदी जगत के वरिष्ठ हस्ताक्षर कैलाश बुधवार का लंदन में निधन हो गया। 88 वर्षीय कैलाश जी सोराइसिस से पीडि़त थे। कानपुर में जन्मे कैलाश जी बीबीसी की हिंदी सेवा से 1970 में जुड़े और प्रमुख होकर रिटायर हुए। वे लंदन की साहित्यिक संस्था कथा-यूके के अध्यक्ष भी थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.